ekterya.com

मेहनती कैसे हो

जीवन के सभी पहलुओं में निपुणता एक आवश्यक कौशल है इसमें प्रश्न में कार्य को पूरा करने के लिए लगातार ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना शामिल है। एकाग्रता और अनुशासन को बनाए रखने और आत्म-देखभाल का अभ्यास करके, आप अपने काम में मेहनती हो सकते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं, चाहे निजी, पेशेवर या अकादमिक।

चरणों

विधि 1

स्कूल में मेहनती रहें
इमेज का शीर्षक, पेयरिगेंट स्टेप 1
1
एक एजेंडा का उपयोग करें एक एजेंडा आपको अपना दिन व्यवस्थित करने और सावधानी बरकरार रखने में सहायता करेगा। आपको सभी मुख्य परीक्षाएं और एक सेमेस्टर या विशिष्ट चक्र के लिए डिलीवरी की तारीखों को लिखना होगा। उन्हें अध्ययन करने और उन पर चिपकने के लिए सौंपे गए समय को शामिल करना चाहिए आपको पूरे सेमेस्टर का अध्ययन करने में खुशी होगी इसलिए आपको परीक्षाओं के लिए तीव्रता से तैयार नहीं करना पड़ेगा।
  • इमेज का शीर्षक, पेयरिगेंट स्टेप 2
    2
    पाठ्यक्रम और अतिरिक्त गतिविधियों के साथ इसे ज़्यादा मत करो। यद्यपि उन सभी जो विश्वविद्यालय बनाना चाहते हैं, वे पाठ्यक्रम के साथ अपने पैसे का लाभ लेना चाहते हैं और कुछ अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आपने दायित्वों को ओवरलोड नहीं किया है। यदि आप क्रेडिट की न्यूनतम संख्या (या यहां तक ​​कि अधिकतम लेना) से अधिक के लिए साइन अप करने जा रहे हैं और अधिक क्लबों में भाग लेते हैं, जिनका आप ट्रैक कर सकते हैं, तो आपको स्थिति का मूल्यांकन करने और अपना कार्यक्रम कम करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप अपनी सभी गतिविधियों में मेहनती हो सकें ।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि यदि आवश्यक हो, तो आप कक्षा छोड़ सकते हैं, कक्षाओं को छोड़ने या जोड़ने की अवधि की समीक्षा करने के लिए सलाह दी जाएगी
  • इमेज का शीर्षक, अनुरेखक चरण 3
    3
    परियोजनाओं को शुरुआती प्रारंभ करें एक बड़ी परियोजना पर काम करने के लिए सेमेस्टर के अंत तक प्रतीक्षा की जा रही है, केवल आवश्यकतानुसार आपको अधिक बल दिया जाएगा, खासकर जब आप परीक्षाओं के लिए भी अध्ययन करने जा रहे हैं। अपने शिक्षक के साथ शुरूआत में बेहतर बात यह जानने के लिए कि परियोजना क्या शामिल होगी और जब आप कुछ कदम उठा सकते हैं जब आप परीक्षाओं के लिए अध्ययन कर रहे हैं तो प्रारंभिक शुरुआत आपको बोझ से मुक्त कर देगा
  • होमवर्क पत्र प्राप्त करने या शिक्षक से बात करने से पहले कोई प्रोजेक्ट शुरू करने का कोई अच्छा विचार नहीं है। आप वास्तव में कार्य की तुलना में कुछ अलग कर सकते हैं।
  • इरिएज शीर्षक से बीयर मेगेंट स्टेप 4
    4
    अनपेक्षित रूप से ध्यान रखें कभी-कभी जीवन हस्तक्षेप करता है और जब आप चाहें तो एक लक्ष्य प्राप्त करना या समय पर एक परियोजना को समाप्त करना मुश्किल या असंभव बना देता है। आपको अपने लक्ष्यों को पुनः प्रकाशित, समीक्षा और पुनः मूल्यांकन करने पड़ सकते हैं यह सब ठीक है और प्रगति का सामान्य हिस्सा है। ऐसा होने पर अपने आप से गंभीर होने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • हालांकि, असली कारणों (जैसे परिवार में अचानक गंभीर बीमारी या नौकरी की हानि जैसी) को भ्रमित न करें (आपके दोस्त ने आपको बुलाया है और जब आपके पास डिलीवरी की तारीख होती है तो छोड़ना है)।
  • ऐसा होने पर अपने शिक्षकों के साथ संवाद करना सुनिश्चित करें यह भी अपने अकादमिक सलाहकार से संपर्क करने के लिए सलाह दी जा सकती है
  • विधि 2

    काम पर मेहनती रहें
    इमेज का शीर्षक, दिरंगेंट स्टेप 5
    1
    विकर्षण को हटा दें इंटरनेट पर बहुत अधिक समय, टेलीफ़ोन या टीवी के सामने आपको अपने लक्ष्य से विचलित कर सकते हैं। अगर आपका फोन रिंग करता है या आपके कंप्यूटर पर सोशल मीडिया टैब खुले हैं, तो काम से हटना आसान है।
    • यहां तक ​​कि ऐसे आवेदन भी होते हैं जो कुछ समय अवधि के लिए विकर्षण को समाप्त करने में आपकी सहायता करते हैं।
    • आप अपने फोन पर नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं या "परेशान न करें" मोड सक्रिय कर सकते हैं।
  • इरिएज शीर्षक, बीयर मेगेंट स्टेप 6
    2
    कार्य सूचियों के साथ संगठित रहें। आप तत्काल, उच्च प्राथमिकता और कम प्राथमिकता वाले कार्यों के लिए अलग-अलग सूचियां बना सकते हैं। आप तिथियों के द्वारा सूचियां भी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सभी कार्यों को सूची में सूचीबद्ध कर सकते हैं और कल जो कुछ भी आपको करने की ज़रूरत है वह सभी में सूचीबद्ध कर सकते हैं आप क्या हासिल करना चाहते हैं यह जानने के द्वारा, आप अधिक काम कर सकते हैं बड़े कार्यों को छोटे चरणों में विभाजित करने से आपको कुल कार्य समय लगेगा और इसकी संभव जटिलता दिखाई देगी। आप प्रत्येक कार्य या माध्यमिक कार्य के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं। सूची को 3 कार्यों में सीमित करना आपको ध्यान केंद्रित करने और काम करने में मदद कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, पेइंग मेजर स्टेप 7
    3

    Video: UPTET 2018 में तुक्का कैसे लगाए, मेहनत के साथ नसीब भी साथ हो तो इंसान कारनामें कर दे।

    प्राथमिकता देता। कम महत्व की अन्य बातों को देरी से आपको उस कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। डिलिवरी की तिथियां आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकती हैं कि महत्वपूर्ण क्या है, साथ ही कार्य पूरा करने या न पूरा करने के प्रभाव पर आप और आपके नियोक्ता पर होगा
  • उदाहरण के लिए, जब आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे होते हैं, तो आप उस दोस्त से एक गैर-तत्काल ईमेल का जवाब देने के लिए इंतजार कर सकते हैं जिसे आप नियमित रूप से देखते हैं
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि प्राथमिकता क्या है, तो अपने प्रबंधक या बॉस से पूछें।
  • इमेज शीर्षक से पेसेंट स्टेप 8



    4

    Video: Motivational video, निराशा छोड़कर मेहनत कैसे करे ?

    कुशलता से समय का उपयोग करें एक करें अनुसूची और दिन के लिए योजना बनाकर आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आप अपना समय कैसे उपयोग करते हैं। यह वह जगह है जहां आप डिलीवरी की तारीखें निर्धारित कर सकते हैं, नियुक्तियों और समय-सारिणी बना सकते हैं। अपने आप को प्रत्येक कार्य के लिए पर्याप्त समय देने के लिए याद रखें।
  • विधि 3

    ज़िंदगी में मेहनती रहें
    इरिएज शीर्षक, बीयरिगेंट स्टेप 9
    1
    अपने लक्ष्य पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखें योजना से चिपकाने से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अपनी ऊर्जा का निवेश कर सकते हैं। अपने लक्ष्यों की याद दिलाएं और आप हाथ पर काम पर ध्यान क्यों देते हैं। कभी-कभी भक्ति आसानी से और दूसरी बार प्रतीत होती है, आपको इसे रखने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
    • एक मंत्र बनाने और दोहराते हुए जैसे "मैं अपना वजन कम कर सकता हूँ" या "धन्यवाद के लिए रसोई को नयी आकृति प्रदान कर सकता हूँ" जब आप उन्हें अपने लक्ष्यों को एक तरफ रखने की कोशिश कर लें
  • इरिएज शीर्षक रे बी मेरगेंट स्टेप 10
    2
    प्रेरणा को प्रोत्साहित करने के लिए स्वयं को पुरस्कृत करें पुरस्कार का प्रकार आपके द्वारा प्राप्त हुए कदम और उस लक्ष्य के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आप आगे बढ़ते हैं। यदि आप वजन कम करने के लिए निर्धारित हैं, तो आधे पाउंड (1 पाउंड) खो जाने पर अपने आप को एक अतिरिक्त बड़े पिज्जा के साथ इनाम न दें। यह हर छोटी चीज़ को पुरस्कृत करने के लिए सलाह नहीं है, क्योंकि पुरस्कार उनके अर्थ खो देंगे। आंशिक लक्ष्यों को स्थापित करके और अपने आप को पुरस्कृत करके एक बार सही लक्ष्य हासिल करने पर बेहतर ध्यान दें, जब आप उन लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, पेयरिगेंट स्टेप 11
    3

    Video: ✅जापान - दुनिया का सबसे मेहनती देश // AMAZING FACTS ABOUT JAPAN.

    कड़ी मेहनत के मूल्य का एहसास जब आप अगले लक्ष्य पर जाने से पहले एक लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी उपलब्धियों की सराहना करने के लिए खुद को समय देते हैं। प्रत्येक चरण आमतौर पर पिछले एक पर आधारित होता है। समय के साथ, आप देखेंगे कि आपकी कड़ी मेहनत ने कैसे भुगतान किया है।
  • इरिएज शीर्षक से बेइगरेंट स्टेप 12
    4
    एक पार्टनर या समूह खोजें, जो आपको जिम्मेदारी लेते हैं। यह एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो आपको अच्छी तरह से जानता है कि आपके रास्ते में क्या हो सकता है। आपके लक्ष्यों में प्रगति करने के लिए आपको प्रेरित करना उपयोगी होगा। कभी-कभी, आप सभी की जरूरत होती है जो आपके समान लक्ष्यों पर काम करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो आप वजन घटाने समूह की कोशिश कर सकते हैं।
  • इरिएज शीर्षक रे बी मेइगेंट स्टेप 13
    5
    यथार्थवादी रहें कभी-कभी आपको फिर से प्राथमिकता देना पड़ सकता है यह संभव है कि, किसी लक्ष्य को हासिल करने के कुछ हफ्तों या महीनों के बाद, आपको पता है कि आपको अधिक समय की आवश्यकता है, कभी-कभी बहुत अधिक समय। जब ऐसा होता है तो अपने साथ इतनी गंभीर न हो सावधान रहो जब आप अपने लक्ष्य के लिए एक बाधा तक पहुँच गए हैं तो निराश नहीं होना चाहिए।
  • इरिएज शीर्षक, बीयर मेगेंट स्टेप 14
    6
    कब छोड़ देना चाहिए? यह एक कदम नहीं है जिसे हल्के ढंग से लिया जाना चाहिए। कुछ लक्ष्यों जैसे वजन कम करना या वृद्धि करना ज्यादातर लोगों के लिए पूरी तरह से प्राप्त करने योग्य है दूसरी ओर, स्वर्ण पदक जीतने जैसे अन्य लक्ष्यों, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बनने या बहुराष्ट्रीय निगम के मालिक होने पर कुछ लोगों द्वारा ही किफायती हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन एक लक्ष्य को छोड़ने और कुछ नया शुरू करने पर यह जानना चाहिए कि जब कोई लक्ष्य प्राप्त नहीं हो सकता है, तो उत्तेजक हो सकता है।
  • अपने आप से पूछें कि क्या एक निश्चित लक्ष्य का पीछा करने के लिए आपका अभियान नकारात्मक लोगों पर आपके रिश्तों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है, आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आपको एक लक्ष्य के लिए आत्मसमर्पण करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम, अध्ययन, पाक और सफाई के साथ इन तकनीकों का उपयोग करें
    • अपनी जीवन शैली को संतुलित करें वह आपके भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए समय भी समर्पित करता है आराम करने और मज़ा लेने के लिए समय निकालें।
    • जुनून न देखें जितना आवश्यक हो उतना समय दें अपने आप को खेल में समर्पित न करें और अपनी पढ़ाई की उपेक्षा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com