ekterya.com

कैसे एक पाठ्यक्रम लिखने के लिए

एक पाठ्यक्रम एक कोर्स का सारांश है जो छात्रों को कोर्स की सामग्री, प्रक्रियाओं, कार्यों और नियमों के आसपास संदर्भ पुस्तिका के रूप में दिया जाता है। एक पाठ्यक्रम पूरे पाठ्यक्रम के लिए नींव रख सकता है - इसलिए, पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए इसे व्यवस्थित, पेशेवर और उपयोगी होना चाहिए। यदि आपको एक कक्षा के लिए एक अविश्वसनीय पाठ्यक्रम लिखना है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

इमेज शीर्षक टाइप करें एक पाठ्यक्रम 1 चरण
1
अपना वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम खोलें और एक नई फाइल शुरू करें। यदि आपके पास डिजाइन, मार्जिन और आपके छात्रों के कार्यों के लिए पत्रों के प्रकार के लिए विशिष्ट आवश्यकताएं हैं, तो आपको अपने पाठ्यक्रम के लिए उसी का उपयोग करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 2
    2
    एक कवर बनाएँ आप अपना कवर सबसे आकर्षक तरीके से व्यवस्थित करने के लिए बड़े, बोल्ड अक्षरों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कभी भी रंगीन अक्षरों का उपयोग नहीं कर सकते हैं आपके कवर में शामिल होना चाहिए:
  • पाठ्यक्रम अनुभाग का नाम और संख्या
  • वर्ष और सेमेस्टर
  • कक्षा स्थान और बैठक का समय
  • शिक्षक की संपर्क जानकारी जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं: कार्यालय, नाम और कार्यालय का समय, कार्यालय का ईमेल पता और फोन नंबर
  • इमेज शीर्षक से एक क्रमबद्ध करें चरण 3
    3
    पाठ्यक्रम के लिए किसी भी चीज की किसी भी चीज का उल्लेख करें। यदि कोर्स की किसी भी चीज की आवश्यकता है, तो इसे पाठ्यक्रम के शीर्ष के पास रखें।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 4
    4
    कोर्स का विवरण लिखें आपके पाठ्यक्रम के विवरण में लगभग 3 से 5 वाक्य होने चाहिए और आपको छात्रों को पाठ्यक्रम पेश करना चाहिए, साथ ही उनके उद्देश्य, दायरे, और बताएं कि किस वर्ग को नेतृत्व करना चाहिए। उदाहरण के लिए: "यह कोर्स छात्रों को अमेरिकी कानूनी प्रणाली की मूल समझ प्रदान करता है, जिसमें इसके इतिहास, उद्देश्य, प्रथाओं और प्रक्रियाएं शामिल हैं यह पाठ्यक्रम मुख्य रूप से उन छात्रों के लिए तैयार किया गया है जो राजनीति विज्ञान या कानूनी अध्ययन में डिग्री हासिल करना चाहते हैं - हालांकि, हमारे कानूनी प्रणाली में दिलचस्पी रखने वाले और इसके संचालन में यह दिलचस्प और शिक्षाप्रद हो सकता है। छात्र सीखेंगे कि कानूनी दस्तावेज कैसे लिखेंगे, एक अदालत में अभ्यास करने के लिए नियम और वकील और उनके अधिकारियों की नैतिक जिम्मेदारियां। "
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 5
    5
    पाठ्यक्रम के संगठन का वर्णन करें निश्चित रूप से संगठन का मतलब कैसे पाठ्यक्रम पढ़ाया जा रहा है, कार्य (परीक्षण, चर्चा मंचों, प्रयोगशाला काम) किस तरह दी जाएगी (व्याख्यान, प्रयोगशालाओं, ऑनलाइन वीडियो, आदि के लिए सम्मेलनों के माध्यम से), यदि कोई काम की जरूरत है और अगर पाठ्यक्रम किसी अन्य पाठ्यक्रम (या पाठ्यक्रम) के लिए एक शर्त है। इसके अलावा, शायद आपको अपने छात्रों को सामग्री की एक विषयगत रूपरेखा के साथ प्रदान करना चाहिए जो कोर्स में शामिल किए जाएंगे।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक पाठ्यक्रम 6
    6



    पाठ्यक्रम के उद्देश्यों को सारांशित करता है पाठ्यक्रम के उद्देश्यों को बनाने के लिए, अपने आप से कक्षा के बारे में कुछ सवाल पूछें: इस पाठ्यक्रम को लेने के दौरान छात्र क्या सीखेंगे? क्या कौशल वे होगा? आप किन सवालों के जवाब दे सकते हैं? फिर, संक्षेप में बताएं कि वे पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद वे क्या कर सकते हैं, बोल सकते हैं या पता कर सकते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं प्रत्येक उद्देश्य की संख्या या बुलेटेड सूची बनाने के द्वारा।
  • इमेज शीर्षक से एक पाठ्यक्रम चरण 7 लिखें
    7
    आपको आवश्यक सामग्री की एक सूची बनाएं आवश्यक सामग्री की एक सूची एक पाठ्यपुस्तक के साथ शुरू होनी चाहिए जो कक्षाओं के लिए उपयोग की जाएगी पुस्तकों के लिए निम्नलिखित जानकारी के साथ अपने छात्रों को प्रदान करें: नाम, लेखक, वर्ष और पुस्तकों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकीकृत कोड ("आईएसबीएन", अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) उन सामग्रियों को जगह देने की कोई ज़रूरत नहीं है जो आमतौर पर नोटबुक, कागज या पेन जैसे सभी वर्गों में आवश्यक होते हैं हालांकि, यदि पाठ्यक्रम को किसी भी ऐसी सामग्री की आवश्यकता होती है जो अन्य वर्गों में एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर, कंप्यूटर प्रोग्राम या ड्राइंग टूल्स में सामान्य नहीं है, तो इन सामग्रियों की एक सूची और उन्हें खरीदने के लिए विचारों की सूची दें।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 8

    Video: MPशिक्षक भर्ती परीक्षा (वर्ग-1और 2) SANSKRIT शब्दरूप ('जननी' एवं 'नदी') BY SARWAGYA BHOOSHAN SIR

    Video: MP (संविदा शाला शिक्षक वर्ग-1) संस्कृत पेपर 2011, भाग-1 (व्याख्यात्मक हल सहित) BY SARWAGYA BHOOSHAN

    8
    रेटिंग और मूल्यांकन नीति का वर्णन एक पाठ्यक्रम के इस खंड में छात्रों को बिल्कुल बताता है कि असाइनमेंट कैसे बनाए जाएंगे। कई संस्थानों और विश्वविद्यालयों के इस नियम में विशिष्ट नियमों के बारे में विशिष्ट नियम हैं, इसलिए उचित दिशा निर्देशों के बारे में उचित शैक्षिक संस्थान से परामर्श करें। कुछ चीजें जो पाठ्यक्रम में प्रकट हों, चाहे वे आवश्यक हों या न हों, उनमें निम्न शामिल हैं:
  • यदि योग्यता एक वक्र में किया जाएगा
  • क्या मूल्यांकन पैमाने इस्तेमाल किया जाएगा।
  • अंतिम ग्रेड को निर्धारित करने के लिए कार्य कैसे तौला जाएगा।
  • अपूर्ण, खोया या देरी से काम की नीति का विवरण।
  • यदि अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने के लिए रोजगार की पेशकश की जाएगी
  • अगर न्यूनतम ग्रेड के उन्मूलन को विद्यार्थियों को अनुमति दी जाएगी।
  • अगर छात्रों को परीक्षाओं का फिर से लेना करने का अवसर मिलेगा, जिसमें उन्होंने खराब परिणाम प्राप्त किए।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक पाठ्यक्रम चरण 9

    Video: RO-ARO MAINS SYLLABUS/समीक्षा अधिकारी- सहायक समीक्षा अधिकारी मुख्य परीक्षा पाठ्यक्रम|FREE CLASSES

    9
    एक पाठ्यक्रम कैलेंडर भी शामिल है। यह संभव है कि एक पाठ्यक्रम कैलेंडर एक अच्छा पाठ्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। कैलेंडर को सभी कार्यों, कक्षा विषयों और वितरण की तारीखों का दैनिक विघटन देना चाहिए। पाठ्यक्रम कैलेंडर बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • उन तारीखों के साथ लिखे गए कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें उन्हें सौंपा जाएगा और डिलीवरी की तारीख। आप बोल्ड में असाइनमेंट के लिए समयसीमा रखने पर विचार कर सकते हैं, ताकि छात्र जल्दी से पता लगाने के लिए कैलेंडर स्कैन कर सकें।
  • अंतिम दिन शामिल है कि छात्र बिना किसी दंड के पाठ्यक्रम से वापस ले सकते हैं।
  • सभी अध्यायों, कक्षाओं के विषय और उन गतिविधियों की सूची बनाएं, जो इसमें किए जाएंगे। कैलेंडर में केवल लिखित और पढ़ना शामिल न करें, बल्कि कक्षाओं (विषय और अध्याय) के बारे में जानकारी के साथ छात्रों को भी प्रदान करें और उन्हें कक्षा या नियोजित चर्चा में किसी भी गतिविधि के बारे में सूचित करें।
  • इमेज शीर्षक से एक क्रमबद्ध करें चरण 10 लिखें
    10
    पाठ्यक्रम या कक्षा की अपेक्षाओं, नियमों और नीतियों की एक सूची बनाएं। कई संस्थानों और विश्वविद्यालयों में नीतियां और नियम हैं, जिन्हें पाठ्यक्रम के इस भाग में शामिल किया जाना चाहिए, इसलिए दिशा-निर्देशों को जानने के लिए उचित शैक्षिक संस्थान से परामर्श करें। कुछ चीजें हैं जो आप इस बिंदु के बारे में बात कर सकते हैं उन वर्ग या संस्थानों के हैं:
  • उपस्थिति नीति: लगभग सभी शैक्षणिक संस्थानों की एक उपस्थिति नीति है जो पूरे स्कूल के लिए स्थापित की गई है जिसे आप अपने पाठ्यक्रम में शामिल कर सकते हैं। यदि कोर्स की उपस्थिति नीति विश्वविद्यालय की नीति से अलग है, तो आपको उस जानकारी को शामिल करना चाहिए।
  • वर्ग की भागीदारी नीति: बताता है कि छात्रों को किस प्रकार भाग लेना चाहिए और उनके ग्रेड में क्या भागीदारी होगी। निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देना सुनिश्चित करें: क्या छात्रों को कक्षा में उनकी भागीदारी के लिए वर्गीकृत किया जाए? अगर छात्र सीमा में हैं तो क्या यह एक उच्च ग्रेड देने के लिए संभव है? क्या छात्रों को कक्षा में उनकी भागीदारी के लिए वर्गीकृत किया जाएगा? क्या यह संभव है कि किसी छात्र की भागीदारी की कमी ग्रेड को कम करती है?
  • कक्षा प्रोटोकॉल: आप सोच सकते हैं कि कॉलेज के छात्रों को कक्षा में व्यवहार करने के बारे में बताया जाने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, दुर्भाग्य से यह सच नहीं है। यदि स्पष्ट नियम स्थापित नहीं किए जाते हैं, तो विद्यार्थी महसूस कर सकते हैं कि वे वयस्क थे और जिस तरह से वे चाहते थे, वे व्यवहार करते हैं। इसलिए, कक्षा के दौरान एक सेल फोन या लैपटॉप कंप्यूटर का उपयोग, अन्य छात्रों के साथ बात कर रही है, जबकि शिक्षक बोलता है, मामले में व्याख्यान और उचित प्रक्रिया का रिकॉर्ड करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग कर, विस्तार भोजन और कक्षा में पेय पर नीति के लिए सुनिश्चित हो देर से हो या जल्दी छोड़ दें
  • कॉपी करने और साहित्यिक चोरी के बारे में विश्वविद्यालय नीति: लगभग सभी शिक्षण संस्थानों प्रतिलिपि राजनीति और साहित्यिक चोरी शिक्षकों बारे में लिखा है, पाठ्यक्रम में यह मांग की जाती है में शामिल हैं या तो पूरा टेक्स्ट या पॉलिसी का पूरा पाठ पाने के लिए छात्रों के निर्देश देकर
  • आपातकालीन प्रक्रियाओं: शायद आग जैसे आपातकालीन रोकथाम या बम की धमकी, साथ ही साथ विशिष्ट इमारत आपात स्थिति के रूप में संपूर्ण कैंपस में आपात स्थिति के मामले में अपने छात्रों को निर्देश दे रहा पर विचार करें।
  • विकलांगता बयान: कई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का अनुरोध है कि शिक्षकों में एक बयान शामिल होता है कि कैसे अक्षम लोगों के छात्र व्हीलचेयर पहुंच या पाठ ऑडियो टेप जैसे विशिष्ट प्रावधानों का अनुरोध कर सकते हैं। विकलांगता घोषणापत्र के सुझावों और आवश्यकताओं के बारे में जानकारी जानने के लिए उचित शैक्षिक संस्थान से परामर्श करें।
  • इमेज शीर्षक से एक पाठ्यक्रम चरण 11 लिखें

    Video: UP POlice Constable 2018 | गणित Syllabus (जाने पूरा पाठ्यक्रम हिंदी में )

    11
    अपने छात्रों को सलाह दें उन्हें बताएं कि अगर उन्हें होमवर्क में मदद की ज़रूरत है, तो उन्हें कुछ सलाह दीजिए या उन्हें सलाह दीजिए कि पाठ्यक्रम का उपयोग कैसे किया जाए या कक्षा से अधिक लाभ उठाने के लिए कैसे करें।
  • युक्तियाँ

    • कई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों ने अपने पहले पाठ्यक्रम को लिखने वाले शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों के लिए एक नमूना पाठ्यक्रम, सहायता गाइड और विस्तृत निर्देश प्रदान किए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com