ekterya.com

किशोरों में मुँहासे का इलाज कैसे करें

मुँहासे एक बाल विकार और स्नेहा ग्रंथियों की सूजन की वजह से विकार है। यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण किशोरों में एक स्वास्थ्य समस्या है और संभवत: अनुचित त्वचा की सफाई और भोजन से संबंधित कारणों के कारण। मुंह लगभग 85% किशोरों को प्रभावित करता है आम तौर पर, यह समस्या 11 वर्ष की आयु में और कुछ साल बाद बच्चों में शुरू होती है। मुँहासे के खिलाफ प्रभावी उपचार में एक गहरी सफाई, छूटना, आहार में परिवर्तन और प्रभावी दवाओं का उपयोग शामिल है।

चरणों

भाग 1

घर पर मुँहासे से छुटकारा पाएं
छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 1 के लिए जाओ
1
अपना चेहरा नियमित रूप से धो लें कई कारक किशोरों में मुँहासे का कारण बनता है हालांकि, दिन में कम से कम दो बार आपके चेहरे से अधिक तेल और गंदगी को हटाने से आपके छिद्रों को भरा हुआ और सूजन होने से बचा सकते हैं। एक तेल से मुक्त चेहरे का शुद्धिकारक का प्रयोग करें और अपने चेहरे को अच्छी तरह से सुबह में (विशेष रूप से माथे) धो लें, बस बिस्तर पर जाने से पहले और कसरत करने के बाद।
  • अपना चेहरा नियमित रूप से धोना बहुत उपयोगी होता है, लेकिन बहुत अधिक रगड़ना चिड़चिड़ापन (पीपल्स और ब्लैकहैड्स) को परेशान कर सकता है, जिससे अधिक सूजन और लाली हो सकती है।
  • सीटाफिल ब्रांड, एविएनो ब्रांड एंटी-मुँहासे बार, या न्यूट्रोजेना ब्रांड एंटी-मुँहासे क्लीनर जैसे हल्के चेहरे का शुद्धिकारक का प्रयोग करें।
  • किशोरावस्था के पहले वर्षों के दौरान, त्वचा के वसामय ग्रंथियां हार्मोनल परिवर्तनों के कारण अधिक सीबम (वसा) का उत्पादन करती हैं, जो छिद्र को रोकते हैं और बालों के रोम को परेशान करते हैं। कभी-कभी बैक्टीरिया छिद्रित छिद्रों के भीतर बढ़ता है, जो अधिक सूजन, लालिमा और pustules का कारण बनता है
  • छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 2 के जाओ जाओ
    2
    छूटना मत भूलना स्वस्थ त्वचा के लिए छूटना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मृत कोशिकाओं की सतह परत को निकालता है, साफ़ साफ़ छिद्रों और सतही काले धब्बे में मदद करता है। विशेष रूप से चेहरे के लिए बने एक्सफ़ोइटिंग कपड़ों का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि कपड़ा और आपका चेहरा गीला या नम है। कुछ हल्के डिटर्जेंट (पिछला चरण देखें) कपड़ा के लिए आवेदन करें और धीरे सभी अपने चेहरे पर परिपत्र गति exfoliates। फिर, इसे पानी से कुल्ला और इसे एक साफ कपड़े या एक कागज तौलिया के साथ दोहन करके पूरी तरह से सूखा।
  • हर बार जब आप इसे धोते हैं, तो आपको अपना चेहरा नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि आप अपनी त्वचा को परेशान कर सकते हैं। इसके बजाय, एक सप्ताह में दो या तीन बार exfoliate।
  • अपने exfoliating कपड़े disinfected रखने के लिए सुनिश्चित करें उन्हें इस्तेमाल करने के बाद कुछ हाइड्रोजन पेरोक्साइड स्प्रे करें और उन्हें एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखें। दोनों तरीकों से बैक्टीरिया और ज्यादातर प्रकार के मिट्टी (कवक) को मार डालेंगे।
  • किशोर मुँहासे चरण 3 के बारे में जानें
    3

    Video: चेहरे के छोटे-छेोटे दाने, दाग,कील,मुँहासे का इलाज / How to remove pimples, Tiny forehead bumps, Zits

    हर्बल उपचार का उपयोग करने पर विचार करें कई हर्बल उपचार हैं जो कि किशोर और वयस्क मुँहासे के प्रकोपों ​​से मुकाबला करने के लिए उपयोग करते हैं, यद्यपि कई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं हैं जो उनकी प्रभावशीलता साबित करते हैं। कुछ उपचार antiseptics (बैक्टीरिया को खत्म करने) के रूप में कार्य करते हैं, दूसरों को एंटी-इन्फ्लमामेट्रीज़ या एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जबकि एक तीसरा समूह एक्सक्लुएटिंग (desquamating) एजेंटों के रूप में कार्य करता है हर्बल उपचार है कि आमतौर पर मुँहासे का इलाज किया जाता तेल निकालने, चाय के पेड़ निकालने, नींबू का रस, azelaic एसिड की क्रीम, नद्यपान जड़, हरी पपीता के निकालने (unripened शामिल ), हरी चाय निकालने और मुसब्बर वेरा जेल। इलाके को निकालने के बाद रात में अनाज पर लोशन और हर्बल मलहम लगाने से अधिक प्रभावी हो सकता है क्योंकि औषधीय पौधों के घटक त्वचा की सतह परत में गहरा घुसना करते हैं। हर्बल उपचार की प्रभावशीलता को देखने के लिए कुछ सप्ताह रुको।
  • एलो वेरा, हल्के विरोधी भड़काऊ और एंटीसेप्टिक गुणों और त्वचा को शांत करने की अपनी शक्तिशाली क्षमता के कारण गंभीर (सूजन) मुँहासे का इलाज करने का एक अच्छा विकल्प है।
  • चाय के पेड़ का तेल एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी होता है जिसे आप भड़क उठी चिड़ियों या पिसलल पर लागू कर सकते हैं। सावधान रहें क्योंकि चाय के पेड़ का तेल कुछ लोगों की त्वचा को परेशान कर सकता है।
  • नींबू का रस निकालने (मुख्य रूप से साइट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड युक्त) न केवल बैक्टीरिया और वसा छिद्रों को हटा, लेकिन यह भी attenuate करने के लिए (उतरना) में मदद करता है और मौजूदा मुँहासे निशान खामियों।
  • छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 4 के जाओ
    4
    अपना चेहरा छूने से बचें कई किशोरों को अपने चेहरे को छूने और अनजाने में उनके अनाज को छीनने की आदत होती है, हालांकि ऐसा करने से मुँहासे भी बदतर हो जाती है बैक्टीरिया जल्दी से अपने हाथों से अपने नाखूनों तक स्थानांतरित कर सकते हैं, फिर चेहरे पर और भरा हुआ छिद्रों में बढ़ने लगते हैं। इसलिए, आपको अपने हाथों को अपने हाथों पर रखने की आदत या अपने हाथों या हाथों को छूने के साथ सोते रहने से बचना चाहिए।
  • अनाज ख़त्म करना एक त्वरित और आसान समाधान की तरह लग सकता है लेकिन सूजन, संक्रमण और जलन हो सकता है मुँहासे को चलाने के दौरान अक्सर त्वचा नरम और लंबी अवधि में ठीक हो जाती है।
  • कई त्वचाविज्ञानी अपने स्वयं के pimples फट या चुटकी नहीं करने की सलाह देते हैं इसके बजाय, वे सुझाव देते हैं कि एक त्वचा विशेषज्ञ उनकी देखभाल करें
  • छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 5 से मिलता है
    5
    बहुत मेकअप या लोशन का प्रयोग न करें एक मुँहासे प्रकोप के दौरान संभव के रूप में छोटे श्रृंगार के रूप में उपयोग क्योंकि pores आसानी से रोकना और pimples के गठन को उत्तेजित कर सकते हैं। यह शायद सबसे अच्छा है अगर आप केवल लिपस्टिक और छाया का उपयोग करते हैं लेकिन मुंह से प्रभावित क्षेत्रों पर भारी आधार, कॉम्पैक्ट पाउडर और ब्लश लगाने से बचें, विशेषकर तेल आधारित कॉस्मेटिक उत्पादों। वही मॉइस्चराइजर्स पर लागू होता है हालांकि मुंह से मुँहासे रखने और मुँहासे को रोकने और मुँहासे से मुकाबला करने के लिए मुंह से मुंह रखने के लिए उपयोगी है, लेकिन आप जो भी लोशन और क्रीम इस्तेमाल करते हैं वह पानी आधारित और तेल नहीं होना चाहिए।
  • मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए श्रृंगार चुनने पर, "तेल मुक्त", "गैर-गुदा", "पानी-आधारित", "खनिज-आधारित" या "नॉनएक्नेजेनिक" मेकअप खोजें।
  • लोशन (जैसे परिसर 15, Cetaphil, Aveeno और Eucerin ब्रांडों के रूप में) और तेल (जैसे Neutrogena या Coppertone तेल से मुक्त सनस्क्रीन ब्रांडों के रूप में) सनस्क्रीन अच्छा विकल्प हैं जिन्हें आप मुँहासे है।
  • जब आप एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करते हैं, तो उन ब्रांडों को खरीदें, जिनके पास "पीएच संतुलित गैर-कॉमेडोजेनिक" लेबल है, जिसका अर्थ है कि यह बहुत अम्लीय नहीं है और पियर्स को रोकना नहीं होगा।
  • किशोर मुँहासे चरण 6 के बारे में जानें



    6
    अच्छी हाइड्रेटेड रहें और स्वस्थ खाने के लिए स्वस्थ रहने के लिए आपकी त्वचा को बहुत अधिक पानी और आवश्यक पोषक तत्वों, जैसे विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड की जरूरत है आप रोज़ाना बड़ी मात्रा में पानी खो देते हैं, इसलिए आपको इसे प्रतिदिन बदलने की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से, आपकी त्वचा आम तौर पर पानी से मंगाया जाने वाला अंतिम अंग है। इसलिए, दैनिक 8 गिलास शुद्ध पानी का उपभोग करें। त्वचा को पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है, इसलिए परिष्कृत शर्करा के साथ जंक फूड से बचें और पूरे अनाज, सेम, नट, ताजा फल और सब्जियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें।
  • फूड्स कि रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ा (जैसे कुकीज़, कैंडी और सफेद मोती में पाया सरल शर्करा के रूप में) इंसुलिन के अधिक उत्पादन, जो बारी में वसामय ग्रंथियों में वसा के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं का कारण आपकी त्वचा का
  • विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ में खट्टे फल, पपीता और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं। त्वचा में कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी आवश्यक है।
  • कुछ किशोर डेयरी उत्पादों (केवल लैक्टोज असहिष्णु नहीं) के लिए एलर्जी है और इसलिए, उनके मुँहासे के ब्रेकआउट को डेयरी उत्पादों पीने और पनीर, चॉकलेट या आइसक्रीम खाने से प्रेरित किया जा सकता है। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि डेयरी उत्पादों के अतिरिक्त कुछ लोगों में मुँहासे के प्रकोप उत्पन्न कर सकते हैं, ऐसा कुछ ऐसा होता है जो ऐसा होता है।
  • भाग 2

    विरोधी मुँहासे दवाओं का उपयोग करें

    Video: Pimples चहरे पर दाने क्यों होता है और इसका इलाज कैसे किया जाता है

    छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 7 के लिए जाओ
    1
    उत्पादों का उपयोग करें जिनमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड शामिल हो। आप कई ओवर-द-काउंटर मुँहासे दवाओं में बैंजोल पेरोक्साइड पा सकते हैं क्योंकि यह बैक्टीरिया को समाप्त कर सकता है, स्टेब्सिस नलिकाएं रिहा कर सकता है और मुँहासे या मुँहासे का इलाज कर सकता है। रात में अपना चेहरा धोने के एक दिन में एक बार में 2.5% या 5% जेल या लोशन के साथ सावधानी से प्रारंभ करें लगभग एक हफ्ते के बाद, इसे कम से कम कुछ हफ्तों के लिए दिन में दो बार लागू करें और देखें कि आपकी मुँहासे दूर हो जाती है या नहीं। अन्यथा, प्रक्रिया फिर से 10% समाधान के साथ शुरू होती है। किसी भी उत्पाद में 10% से अधिक की डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है
    • आप देख सकते हैं कि समस्या लगभग चार से छह सप्ताह बाद सुधार होती है, इसलिए धीमा रहें और निर्देशित उत्पाद के रूप में उपयोग करना जारी रखें। मुँहासे को रोकने में कामयाब होने के बावजूद इसे नियमित रूप से या तो दैनिक या कुछ हफ्ते में इस्तेमाल करना जारी रखें ताकि वह वापस न आए।
    • बेंज़ोइल पेरोक्साइड वाले उत्पादों में त्वचा को सूखना पड़ता है, इसलिए पानी आधारित न्यूरॉरिज़र का उपयोग करने के लिए तैयार रहें।
    • लगभग किसी भी फार्मेसी में बेंज़ोइल पेरोक्साइड लोशन, जैल, क्रीम, मलहम, चेहरे की सफाई और फोम में उपलब्ध है।
  • छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 8 के लिए जाओ
    2
    अल्फा हाइड्रॉक्सिड एसिड (एएचए) के साथ प्रयोग मुर्दा का इलाज करने के लिए त्वचा विशेषज्ञों ने कई वर्षों से ग्लाइकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड जैसे एएचएएस का इस्तेमाल किया है, आमतौर पर चेहरे का स्क्रैच 20% और 30% समाधान का उपयोग करता है। एसिड त्वचा की सतह परत छीलने के लिए कारण है, जो मुँहासे पर एक exfoliating प्रभाव पड़ता है कई ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट जैसे कि चेहरे की सफाई और मॉइस्चराइजर्स, अहा के 4 से 6% एकाग्रता के बीच होते हैं। मुँहासे को रोकने के लिए इन उत्पादों को चेहरे की शुद्धियों के रूप में दैनिक इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि मजबूत समाधान मुँहासे के प्रकोपों ​​से मुकाबला करने में अधिक सफल होते हैं।
  • अहास आवेदन के दौरान खुजली हो सकती है और शुरू में मुँहासे और आस-पास की त्वचा को लाल होने के लिए और चिकित्सा लाभ दिखाई देने से पहले परेशान हो सकते हैं।
  • कई प्रसिद्ध त्वचा देखभाल कंपनियों (ऑयल-ऑफ-ओले, पॉन्ड्स, क्लिनिक, न्यूट्रोजेना) उत्पादों का निर्माण करती है जिनमें अहा शामिल होता है।
  • आपको बीटा-हाइड्रोक्साइड्स जैसे सैलिसिलिक एसिड का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • किशोर मुँहासे चरण 9 के बारे में जानें
    3
    अपने चिकित्सक से अटूटोनीड के बारे में पूछिए Retinoids विटामिन ए से ली गई दवाओं का एक समूह है (रेटिनोल और Retin- एक की दवाई, Stieva-ए, Avita और Tazorac अंक) कि विकास और त्वचा कोशिकाओं के भेदभाव, सूजन को कम नियंत्रित करते हैं, को रोकने के जीवाणुओं के विकास को और आपकी प्रतिक्रिया inmunológica.Los retinoids को मजबूत बहुत प्रभावी जब मुँहासे इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अक्सर बहुत स्केलिंग जब आप उन्हें पहली बार के लिए का उपयोग शुरू होता है और त्वचा बहुत सूर्य के प्रकाश के प्रति संवेदनशील बनाने के । कई ओवर-द-काउंटर उत्पादों में रिट्रीनियम-आधारित उत्पाद उपलब्ध हैं। हालांकि, सामयिक उत्पादों और मजबूत गोलियां अभी भी एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता है
  • आपको रात में मुँहासे पर ही रेटिनॉयड्स लागू करना चाहिए क्योंकि वे त्वचा को सनबर्न के लिए अधिक संक्रमित करते हैं।
  • दीर्घकालिक प्रकोपों ​​के उपचार और रोकथाम के लिए रेटिनॉयड्स एक अच्छा विकल्प है, साथ ही साथ इन फैलने से निशानों में कमी के लिए।
  • यदि आप रेटिनॉयड का उपयोग करते हैं, तो आपको मुँहासे में सुधार देखने के लिए दो से तीन महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है और आपकी त्वचा पहले कुछ हफ्तों के दौरान खराब दिख सकती है। हालांकि, धैर्य रखें और ऐसा करना जारी रखें।
  • स्टडीज का तर्क है कि मुँहासे के पेस्टुल (पंप) के इलाज में तज़ाकोर ब्रांड उत्पाद (0.1% क्रीम) अधिक प्रभावी हो सकता है
  • Accutane (isotretinoin) कहा जाता है कि यह केवल कई निशान के साथ गंभीर सिस्टिक मुँहासे (बड़े और दर्दनाक pustules) के साथ किशोरों में प्रयोग किया जाता है एक मौखिक retinoid निर्धारित है। यह दवा एक विरोधी भड़काऊ के रूप में काम करती है और वसामय ग्रंथियों (वसा) के आकार को कम करती है।
  • किशोर मुँहासे चरण 10 के बारे में जानें
    4
    निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने पर विचार करें त्वचा के घने छेदों के भीतर बैक्टीरिया का विकास, मुंह और पुष्ट का एक सामान्य कारण है। इसलिए, सामयिक उपयोग के लिए क्रीम या एंटीबायोटिक मलहम का उपयोग गंभीर मुँहासे (सूजन) है, जो एक त्वचा संक्रमण के समान है के इलाज में उपयोगी हो सकता है। अक्सर, सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं इलाज है, जो मुकाबला मुँहासे कठिन अनुमति देता है के पहले महीने के दौरान retinoids या बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड के साथ संयुक्त। जब सामयिक एंटीबायोटिक जोड़ दिया जाता है, तो आपको सुबह में जाने से पहले शाम में और सैद्धांतिक रेटिनोइड पर इसे लागू करना चाहिए।
  • संयोजन उत्पाद बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड (BenzaClin, Duac और Acanya अंक) और इरिथ्रोमाइसिन बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड (Benzamycin) या clindamycin और tretinoin (Ziana) के साथ Clindamycin शामिल हैं।
  • बेहद सक्रिय वसामय ग्रंथियों के कारण मध्यम से गंभीर मुँहासे का इलाज करते समय मौखिक रूप से ली गई एंटीबायोटिक गोलियां सबसे प्रभावी होती हैं। हालांकि, वे अधिक दुष्प्रभाव (पेट खराब, उल्टी, सूरज को चक्कर आना और संवेदनशीलता) सामयिक उपचार है कि हो सकता है। सबसे सामान्य प्रकार की गोलियां टेट्राक्रिचेंनी हैं, जैसे मिनोससायन और डॉक्सिस्किलाइन।
  • आम तौर पर, बड़े मुँहासे के पैच को नियंत्रित करने में कुछ महीनों तक एंटीबायोटिक दवाइयां का उपयोग किया जाता है, जबकि सामयिक उपचार उनके प्रभाव को धीमा कर देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने पिलोकेक्स को अक्सर बदलें (कम से कम दो बार सप्ताह में) क्योंकि यह बैक्टीरिया, तेल, धूल या अन्य मुँहासे ट्रिगर होने की संभावना है।
    • एक और अच्छा टिप टूथपेस्ट का उपयोग करना है यदि आप रात के दौरान सक्रिय स्थान पर कुछ टूथपेस्ट डालते हैं, तो यह सुबह में बेहतर लग सकता है
    • वंशानुक्रम (आनुवंशिकी) मुँहासे और इसकी गंभीरता के लिए प्रकृति में भूमिका निभाता है। इसलिए, यदि आपकी मां और पिता को गंभीर मुँहासे होते हैं, तो आपके पास इसका होने का एक बड़ा खतरा है।
    • कुछ किशोरों के मुँहासे वयस्कों से प्रभावित हैं "मुँहासे वुल्गारिस" किशोरावस्था में आम है, जिनके शरीर महान हार्मोनल परिवर्तनों के माध्यम से जाते हैं
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप मुँहासे उत्पाद का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो उसमें से एक का चयन करें जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड होता है इस परिसर में ज्यादातर लोगों द्वारा प्रभावी और अच्छी तरह से सहन किया जाता है और अक्सर परिणाम एक सप्ताह के भीतर मनाया जा सकता है।
    • किसी को भी मुँहासे हो सकती है, लेकिन यह किशोरों में आमतौर पर खराब हो जाता है क्योंकि वे टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में वृद्धि के कारण त्वचा पर अधिक वसा पैदा करते हैं।
    • अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात करें अगर आपको यकीन है कि अगर आप का उपयोग करें काम नहीं करता है के रूप में आप चाहते थे क्या आप मुँहासे के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं या नहीं कर रहे हैं। आपकी त्वचा विशेषज्ञ आपके त्वचा को शुद्ध करने में मदद के लिए वैकल्पिक उपचार जैसे कि रासायनिक पील्स, माइक्रोडर्माब्रेसन या लेजर या हल्के उपचार की पेशकश कर सकते हैं।
    • मौखिक गर्भ निरोधकों (जन्म नियंत्रण के लिए) किशोर महिलाओं में मुँहासे के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है। ये गोलियां हार्मोनल असंतुलन को विनियमित करती हैं और बेहद सक्रिय वसामय ग्रंथियों को नियंत्रित करती हैं। साइड इफेक्ट्स में मतली, वजन, खून के थक्के का खतरा बढ़ जाता है, और स्तन कोमलता शामिल है

    संदर्भ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com