ekterya.com

कैसे देखते हैं कि आप दूसरों को कैसे देखते हैं

कई कारण हैं क्योंकि हमारे आत्मविवेक दूसरों की धारणाओं के साथ असंगत हो सकते हैं। यह संभव है कि हमें अपने आप की चेतना की कमी है, क्योंकि यह बिना किसी विचारों को विकसित करने के लिए सामान्य है हम अवांछित विचारों और भावनाओं की देखभाल करने में बेवकूफ बनाया जा सकता है या हम केवल एक बुद्ध धारणा कर सकते हैं, क्योंकि एक विशेष व्यवहार किसी भी संख्या में कई प्रेरणाओं का परिणाम हो सकता है। यह देखने के लिए काफी संभव है कि आप दूसरों को कैसे देखते हैं - हालांकि, इसमें साहस और धारणा के विकास की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1

प्रतिबिंब के माध्यम से धारणा विकसित करना
छवि देखें शीर्षक के रूप में देखें स्वयं के रूप में आप चरण 1 देखें

Video: किसी के भी फोन से Photo Videos अपने फोन में कैसे देखें

1
एक मित्र को चिंतनशील रूप से सुनने के लिए कहें चिंतनशील सुनना कार्ल रॉजर्स द्वारा शुरू में विकसित तकनीक है स्पीकर के लिए अंतर्निहित भावनाओं या इरादों को सम्मिलित करना शामिल है स्पीकर संवाद करने का प्रयास कर रहा है, यह श्रोता को विश्वास दिलाता है या फिर से ताज़ा करने का उद्देश्य स्पष्ट करने का अवसर देना है। यह स्पष्टीकरण श्रोता और स्पीकर दोनों के लिए फायदेमंद है। हमारे संदेश को दोहराने के लिए हमें सुनना हमें स्वयं को सुनने का मौका देता है और निर्णय लेता है कि क्या हम दूसरों के साथ साझा संदेश से खुश हैं।
  • अपने दोस्तों को क्लाइंट-केंद्रित चिकित्सकों द्वारा प्रशिक्षित करने की आवश्यकता नहीं है - आपको उन्हें इस विषय पर अपने स्वयं के विचारों को पहचानने या व्यक्त किए बिना संदेश सुनने और संक्षेप और अंतर्निहित भावनाओं की पहचान करने के लिए कहने की आवश्यकता है।
  • यदि आपका मित्र आपकी भावनाओं को पकड़ने में प्रतीत नहीं होता है, तो आपके पास केवल स्पष्ट करने के कई अवसर हैं। जब तक आप खुश नहीं हो जाते तब तक बात करते रहें कि आपके मित्र को समझने में मदद मिली। आपको आश्चर्य होगा कि गतिविधि के अंत में आप अपने आप को कितनी अच्छी तरह समझेंगे।
  • छवि देखें शीर्षक के रूप में खुद को देखने के लिए चरण 2 देखें
    2
    अपने व्यवहार के परिणामों का विश्लेषण करने के लिए व्यवस्थित प्रतिबिंब करें किसी विशिष्ट स्थिति में अपने व्यवहार को बताएं, फिर परिणाम या परिणामों का ध्यान रखें व्यवहार और परिणाम की एक सूची बनाना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद करेगा परिणाम या परिणाम अनुकूल हैं? यदि नहीं, तो उन व्यवहारों की पहचान करें जिनके कारण वांछित परिणाम हो सकते थे।
  • यह आपको अपने व्यवहारिक पैटर्न के बारे में और अधिक जागरूक बनाने में मदद करेगा और अवांछित व्यवहार को बदलने के लिए एक रूपरेखा भी प्रदान करेगा।
  • Video: दूसरों का whatsapp चैट कैसे पढ़ें || How to Access Someone Else's Whatsapp Account

    छवि देखें शीर्षक के रूप में देखें स्वयं के रूप में आप देखें 3
    3
    अपने आप को तलाशने के लिए एक तरह के रूप में व्यक्तित्व सर्वेक्षणों का जवाब दें आपको इन गतिविधियों को बहुत ऑनलाइन मिलेगा यद्यपि वे शायद ही कभी वैध या विश्वसनीय होते हैं, वे अपने इरादों को आवंटित करने में सहायता करते हैं। मित्र के साथ इस गतिविधि को करना मजेदार है और आप दूसरों को कैसे देख सकते हैं इसके बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करेंगे।
  • किसी मित्र के साथ सर्वेक्षण करने के लिए आप का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है कि आपके आत्मविवेक दूसरों के आपके विचारों के साथ मेल खाते हैं। अपने मित्र से प्रश्न पूछें, जैसे वे आपके लिए आवेदन करते हैं, जबकि आप अपने लिए सर्वेक्षण का जवाब देते हैं। तब आप उत्तरों की तुलना कर सकते हैं और उन मामलों पर चर्चा कर सकते हैं जहां आपके जवाब मेल नहीं खाते हैं।
  • प्रतिबिंब के लिए केवल ध्यान की एक आंतरिक एकाग्रता की आवश्यकता है, लेकिन कुछ के लिए यह मुश्किल लग सकता है। अकेले चुप चिंतन वास्तव में आप के बारे में दूसरों की धारणाओं की जागरूकता और समझ में सुधार कर सकते हैं। यदि आपके व्यवहार पर प्रतिबिंबित करने की आदत नहीं है, तो संभव है कि ऐसा करने से अनुत्पादक या असुविधाजनक लगे। अपने आप को एक संरचित गतिविधि के लिए समर्पित करना आपको आसानी से अधिक महसूस करने में सहायता करेगा।
  • छवि देखें शीर्षक के रूप में खुद को देखने के लिए चरण 4
    4
    ईमानदार टिप्पणियां पूछें और नोट्स ले लो अक्सर लोग दूसरों की भावनाओं के लिए अपनी चिंता के कारण लोगों की आलोचना करते हैं या टिप्पणी को नरम करते हैं, इसलिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि दूसरों को आप कैसे अनुभव करते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको दूसरों को अपनी भावनाओं पर ध्यान दिए बिना सत्य साझा करने की अनुमति देनी होगी। आप उन्हें समझाने की कोशिश कर सकते हैं कि आप आत्म-खोज की तलाश में एक यात्रा पर जाएंगे और क्रूर ईमानदारी चाहते हैं। उन्हें बताएं कि यह आपकी प्रक्रिया का हिस्सा है जो अपने आप को और अधिक जागरूक होना है। नोट्स लेने से आप समय के साथ कई मित्रों की प्रतिक्रियाओं की तुलना कर सकते हैं। यह आपको अपने व्यवहार के बारे में अधिक जानकारी देगा और परिवर्तनों पर नज़र रखने में आपकी सहायता करेगा
  • यदि वह व्यक्ति जिसे आपने टिप्पणी के लिए कहा था अभी भी अनिच्छुक है, तो आपके जवाबों का मार्गदर्शन करें। अपनी शक्तियों की पहचान करने के लिए उससे पूछें उसके बाद, उसे अपनी कमजोरियों की पहचान करने के लिए कहें आप अपनी कमजोरियों को दूर करने के लिए विचारों से पूछकर रचनात्मक बना सकते हैं।
  • ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका किसी के साथ है जो तुम्हें अच्छी तरह से जानता है और जो आप पर भरोसा करते हैं वह इसका इस्तेमाल बुराई के अवसर के रूप में नहीं करेंगे।
  • सवाल पूछने से पहले अप्रिय बातें सुनने के लिए तैयार करें यदि आप खुद को रक्षात्मक पर रख देते हैं, तो व्यायाम उपयोगी नहीं होगा। यदि आप रक्षात्मक महसूस करते हैं, तो याद रखें कि यह विकास के लिए एक अवसर है।
  • विधि 2

    अनुकरण को समझना
    छवि देखें शीर्षक के रूप में स्वयं देखें जैसे कि आप चरण 5 देखें
    1
    अनुकरण के मूल्य की सराहना करते हैं असल में हम एक दूसरे की नकल करने के लिए जैविक रूप से क्रमादेशित हैं मिरर न्यूरॉन्स उत्साहित होते हैं जब हम दूसरों से संबंधित होते हैं। यह कभी-कभी भौतिक अभिव्यक्ति की अनुकरण में परिणाम देता है और हमें आंतरिक रूप से दूसरों के भावनात्मक राज्यों का अनुभव करने देता है। यह सहानुभूति के लिए जैविक आधार है हम दूसरों की भावनाओं को स्वयं महसूस कर समझते हैं जब हम एक-दूसरे के साथ व्यक्तिगत कहानियां साझा करते हैं तो हम उस संबंध के लिए जिम्मेदार होते हैं। सहानुभूति हमें करुणा विकसित करने और रिश्तों का निर्माण करने में मदद करती है।
    • अनुकरण का आंतरिक अनुभव आमतौर पर स्वचालित रूप से होता है और हमारे जागरूक नियंत्रण से परे होता है इसका मतलब यह है कि आम तौर पर आप जो चाहते हैं या नहीं होते हैं, और बिना देखे अपने बाहरी व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं।
  • छवि देखें शीर्षक के रूप में स्वयं देखते हैं चरण 6
    2
    पहचानें कि अनुकरण आपके व्यवहार को कैसे प्रभावित करता है जैसा कि आप अपने बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं, आपको महसूस होगा कि अनुकरण आपके आसन को प्रभावित करता है, आपके इशारों, आपके भाषण, आपकी भावनाओं और यहां तक ​​कि आपके श्वास भी। यद्यपि यह आमतौर पर अच्छी बात है, कुछ मामलों में आप यह देख सकते हैं कि आप अन्य लोगों की नकारात्मक भावनाओं को अपनाना चाहते हैं और आपके भावुक अनुभव तीव्र हो जाते हैं, जबकि आपके आस-पास के लोग असहज हो जाते हैं। यदि आप और अधिक जागरूक हो जाते हैं कि किसी विशेष व्यक्ति या विषय के बारे में आपके विचार या भावनाएं एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के बाद अधिक नकारात्मक हैं, तो इस बात पर प्रतिबिंबित करें कि क्या परिस्थितियों में कोई वास्तविक परिवर्तन है या क्या आप नकारात्मकता पर तंग आ चुके हैं दूसरे व्यक्ति का
  • हालांकि नकली का आंतरिक अनुभव अक्सर स्वचालित होता है, आप अनुकरण के बाहरी अभिव्यक्तियों को नियंत्रित करते हैं। आप अनुकरण के विपरीत प्रतिक्रिया का चयन कर सकते हैं।



  • छवि देखें शीर्षक के रूप में स्वयं देखते हैं आप चरण 7 देखें
    3
    किसी मित्र से पूछें कि आप एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं और अनुकरण के अतिरंजित या निषिद्ध भावों के नोट लेते हैं। ये नोट आपके दोस्त की मदद करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे और आपको उस विशिष्ट व्यवहार के बारे में अधिक जागरूक होना चाहिए जिसे आप बदलना चाहते हैं। फिर एक प्रकार का संकेत बनाएं, जैसे कान खींचने के लिए, ताकि आपके मित्र आपको चेतावनी दे सकें और जब आप अनुपयुक्त नकल की नकल करें तो आपको और अधिक जागरूक महसूस करें। तब आप अपने व्यवहार को सावधानीपूर्वक बदल सकते हैं
  • पहचानें जब नकली विशेष प्रतिक्रियाओं या सूक्ष्म धारणाओं को मजबूत कर सकता है चूंकि नकली हमारे चेतना से काफी हद तक होता है, नकली अभिव्यक्तियों में विविधताएं अनजाने में हमारे द्वारा किए गए छापों को प्रभावित करती हैं जो लोग नकली के बाहरी लक्षणों को व्यक्त नहीं करते हैं वे ठंड और असंवेदनशील माना जा सकता है, जबकि जो लोग सख्ती से अनुकरण करते हैं उन्हें प्रतिक्रियाशील, आक्रामक, अस्थिर या परेशान माना जा सकता है।
  • यदि आप पाते हैं कि अनुकरण के अनुचित पैटर्न के कारण आपमें से छेड़छाड़ की जाती है, तो आपको अपने बारे में दूसरों के लक्षण वर्णन को स्वीकार करना होगा या अनुकरण के अपने पैटर्न को बदलने के लिए जानबूझकर काम करना होगा। आपको दूसरों की अपनी नकल को बढ़ाने या घटाने के लिए सक्रिय रूप से काम करना पड़ सकता है आप नजदीकी मित्रों के साथ अनुकरण बढ़ाने या घटाने का अभ्यास कर सकते हैं।
  • छवि देखें शीर्षक के रूप में स्वयं देखते हैं चरण 8
    4
    प्रतिक्रिया पैटर्न की तीव्रता कम करें नकल आमने-सामने बातचीत में सनकी हो सकती है। जब एक व्यक्ति बेचैन हो जाता है, तो दूसरा भी ऐसा करता है फिर बातचीत अधिक तीव्र हो जाती है, मात्रा सामान्य रूप से बढ़ जाती है, भाषण पर अधिक दबाव डाला जाता है, भाषा अधिक आक्रामक हो जाती है और मैनुअल इशारों और चेहरे का भाव अधिक अतिरंजित हो जाते हैं। अगर आप आसानी से इस तरह के इंटरैक्शन को बढ़ाने में शामिल होते हैं, तो आप इस बात पर विचार कर सकते हैं कि बातचीत इस विषय के बारे में आपकी वर्तमान भावनाओं को प्रदर्शित करती है या नहीं। क्या दूसरों को इस विषय के लिए अपने जुनून या एक बड़े पैमाने पर नकली हमले का साक्षी है? एक बार जब आप जानते हैं कि बातचीत में आपकी भागीदारी अब विषय के बारे में आपको कैसा महसूस नहीं करती है, तो आप बातचीत के स्वर को बदल सकते हैं पहचानने के बारे में अच्छी चीज जब नकली अपने विचारों और भावनाओं के गलत बयान में हो सकता है, तो आप बातचीत को बदलने के लिए अनुकरण के समान चक्रीय प्रकृति का उपयोग कर सकते हैं। यह इंप्रेशन को संभालने का एक तरीका है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि दूसरों को आप बिल्कुल देख रहे हैं
  • यदि चर्चा आप चाहते हैं उससे अधिक नकारात्मक हो गई है, तो आप सकारात्मक अभिव्यक्ति दर्ज कर सकते हैं। समय-समय पर धीरे-धीरे मुस्कुराते हुए प्रतिक्रिया में एक समान व्यवहार प्राप्त होगा।
  • तीव्रता को कम करने के लिए मात्रा को धीरे-धीरे घटाएं और अपनी भाषा को नरम करें।
  • हँसी की वजह से हास्य का इंजेक्शन दूसरों से शांत करने वाला होगा
  • विधि 3

    अनुमानों को पहचानें

    Video: यूट्यूब पर दूसरों की विडियो से पैसा कैसे कमाए नई ट्रिक 2017

    छवि देखें शीर्षक के रूप में देखें स्वयं के रूप में आप देखें 9
    1
    श्रोता की तरह प्रतिक्षेपक सुनें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके स्पीकर की धारणा सही है स्पीकर को बताएं कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए reflexively सुनना चाहेंगे कि आप समझते हैं। यह स्पष्टीकरण प्राप्त करने और दूसरे व्यक्ति की अपनी धारणाओं को सत्यापित करने के लिए कई अवसर पैदा करेगा।
    • झुकाव या अनुमानों के कारण आपकी प्रतिक्रियाएं विकृत हो सकती हैं सिगमंड फ्रायड ने रक्षा तंत्र के रूप में प्रक्षेपण किया और बाद में अन्ना फ्रायड ने इसे बढ़ा दिया। अपने स्वयं के अस्वीकार्य या अवांछनीय विचारों और भावनाओं से निपटने से बचने के लिए, हम उन्हें किसी अन्य व्यक्ति को विशेषता देते हैं इसके बाद यह हमारे दूसरे व्यक्ति के व्यवहारों की छापों को बदलता है और जिस तरह से हम उस पर प्रतिक्रिया देते हैं बदले में, यह आपके दूसरे व्यक्ति की धारणा को प्रभावित करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दूसरों को सही ढंग से देखते हैं और उचित तरीके से प्रतिक्रिया दें, आपको अपनी धारणाओं को सत्यापित करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक देखें आप स्वयं देखें जैसे कि आप देखेंगे चरण 10
    2
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें हम अपनी पहचान की भावना की रक्षा के लिए खुद को धोखा देने के लिए समर्पित हैं। हम सभी के लक्षण हैं और व्यवहार दिखाते हैं कि हमें गर्व नहीं है। कार्ल जंग ने इन अप्रिय लक्षणों और अस्वीकार्य विचारों और भावनाओं के संग्रह को संदर्भित किया छाया। दूसरों पर हमारी छाया की प्रस्तुति हमें अपराध और पश्चाताप से मुक्त करती है जब हम उन्हें पहचानते हैं। दूसरों को आपके व्यक्तित्व के ऐसे हिस्सों में इतनी हठीली नहीं होगी, इसलिए इनकार करने से इनकार करने की आपकी क्षमता केवल इन्हें ही अन्य लोगों को देखने की क्षमता में बाधित होगी। तो दूसरों को अपने ईर्ष्या, अपने असहिष्णुता या किसी अन्य विशेषता है जो ज्यादातर इनकार करना चाहते हैं के बारे में टिप्पणी की है, संभावना है कि वास्तव में उन तत्वों के अधिकारी और उन्हें स्वीकार की पड़ताल।
  • यदि आपके व्यक्तित्व के बारे में कुछ ऐसा है जिससे आपको काफी परेशानी होती है कि आप इसे झूठ या छिपाना चाहते हैं, तो आपको उसे बदलने का प्रयास करना चाहिए। सबसे पहले आपको इन सुविधाओं को बदलने के लिए उन्हें पहचानना होगा।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप दूसरों को देखते हैं चरण 11
    3
    स्वयं के बारे में अधिक जागरूक होने के लिए दूसरों से मदद मांगो किसी अन्य आदत के साथ, प्रक्षेपण अवचेतन में होता है एक बार जब आप यह स्वीकार करते हैं कि आप स्वयं को प्रोजेक्ट करते हैं, तो दूसरों से पूछें कि आप यह कहकर अपने आप को और अधिक जागरूक बनने के लिए कहेंगे।
  • अपने विचारों और भावनाओं को दूसरों में पेश करने के अलावा, हम कभी-कभी दूसरों के अनुमानों को हमारी पहचान की भावना में शामिल करते हैं। यह संभव है कि आपके जीवन में कोई व्यक्ति आप में नकारात्मक भावनाओं और भावनाओं को पेश करता है, इस तरह से कि आप नकारात्मक भावनाओं और भावनाओं के साथ जवाब देते हैं। व्यक्ति ने कहा कि आपके उत्तर में वह आपके उत्तर के लक्षणों को सत्यापित करने के लिए उपयोग करता है। उस व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत का पालन करने और गतिशीलता के बारे में अपनी राय साझा करने के लिए विषय के बाहर के लोगों से पूछें।
  • युक्तियाँ

    • अन्वेषण प्रक्रिया में विश्वसनीय मित्रों को शामिल करता है वे लक्षणों और आदतों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं जिन्हें आपने ध्यान नहीं दिया हो।
    • समय के साथ अपने व्यवहार का विश्लेषण करने के लिए एक पत्रिका में लिखें
    • रक्षात्मक न होने के बावजूद टिप्पणी और आलोचना स्वीकार करें।
    • सबसे अधिक खोजपूर्ण गतिविधियों को बनाने के लिए एक पेशेवर सलाहकार की सहायता प्राप्त करें

    चेतावनी

    • हमें हमेशा ऐसा नहीं लगता है जो हम पाते हैं जब हम अपने आप को ईमानदारी से और निष्पक्ष रूप से खोजते हैं। अवांछनीय लक्षणों पर लंबे समय से आवास से बचें और विकास के अवसरों पर बेहतर ध्यान दें।
    • अतीत में दर्दनाक घटनाएं स्वयं की खोज मुश्किल या दर्दनाक कर सकती हैं। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको आघात से उबरने में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com