ekterya.com

आपकी भावनाओं और दूसरों के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए

महसूस गहरा किसी अन्य व्यक्ति के दर्द को एक बहुत ही मानव प्रतिक्रिया सहानुभूति के रूप में जाना जाता है, लेकिन कभी कभी यह आप में बाधा कर सकते हैं आप दूसरों के उन लोगों से अपनी भावनाओं को अलग करता है। मुसीबत इन भावनाओं और तुम्हारा के बीच एक संतुलन को खोजने के बाद, आप थक महसूस कर सकते हैं और यह और भी आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य खतरे में पड़ सकता है। आप खेती कर सकते हैं भावुक बुद्धि

दूसरों की भावनाओं को समझने के लिए और इस तरह अपने साथ संतुलन खोजने सीखें फिर, आप व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करके और अपने खुद के भावनात्मक स्थिति को मान्य कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दूसरों की भावनाओं को पहचानें

बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 1
1
अभ्यास सक्रिय और शामिल सुनना. सक्रिय सुनना उन सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है जिसमें आप दूसरों की भावनाओं में ट्यून कर सकते हैं। इस क्षमता के साथ, आप अपने शरीर की भाषा और भावनात्मक अभिव्यक्ति देखकर अपने संदेश को सुन सकते हैं। दूसरों की संभव भावनाओं से अवगत होने के लिए आपको इन सभी तत्वों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • सक्रिय श्रवण प्रदर्शित करने के लिए, अपने शरीर को स्पीकर की ओर उन्मुख है, अपने पक्ष में अपनी बाहों आराम और पैर कभी कभी आँख से संपर्क बनाने के लिए और आप जवाब देने से पहले बात कर समाप्त करने देता है।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 2

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2
    व्याख्यान या सारांश क्या वक्ता ने कहा है आप अपने संदेश को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते हैं या इसे एक अलग तरीके से रूपांतरित कर सकते हैं जैसा आप प्रदर्शित करते हैं कि आप सुनते हैं और आप दूसरों की भावनाओं को पहचान सकते हैं। उन प्रमुख शब्दों और वाक्यांशों पर ध्यान दें, जो संदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं जो वक्ता ने उन्हें व्यक्त करने और उन्हें सुधारने का इरादा रखता है। फिर, पूछें कि क्या आपने इसे सही तरीके से समझा है। इस तरीके से, आप स्पीकर को स्वीकृति देने में मदद करते हैं और उसे कुछ स्पष्ट करने का अवसर देते हैं, यदि आवश्यक हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी आपको बताता है "मेरी माँ कभी मेरी बात नहीं सुनती वह केवल मुझसे कहता है कि वह मुझे क्या करना चाहता है और वह मुझसे मेरी राय के लिए कभी नहीं पूछता। ऐसा लगता है जैसे मैं अपना जीवन नहीं जीता", क्या आप उसे बता कर जवाब दे सकते हैं? "मुझे लगता है कि आपकी माँ बहुत प्रभावशाली है और आपके विचारों का सम्मान नहीं करती है। क्या यह आपको ऐसा लगता है?"।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 3
    3
    अपने शरीर की भाषा पढ़ें और गैर-मौखिक सुराग। कभी-कभी लोग अपने शरीर को एक विशेष तरीके से रख देते हैं और चेहरे का भाव या इशारों का उपयोग करते हैं ताकि आपको उनकी संभव भावनाओं के रूप में एक सुराग मिल सके। दूसरों को क्या लगता है कि पूरी तरह से समझने के लिए, आपको संचार के इन पहलुओं पर ध्यान देना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र अपनी बाहों और भ्रम को पार करता है, तो वह नाराज या निराश हो सकता है दूसरी ओर, यदि आप अपने कंधों को मोड़ते हैं और पानी की आंखें हैं, तो आप उदास हो सकते हैं।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 4
    4
    दूसरों की भावनाओं को पहचानें, लेकिन समस्याएं हल करने के लिए जल्दी मत करें अक्सर, empathic लोग मदद करने के लिए भागते हैं, कभी कभी बिना पूछा जा रहा है नतीजतन, दूसरों की भावनाएं उनकी परिक्रमा करते हैं जब तक आपको कुछ नहीं कहा जाता है, आपको यह महसूस किए बिना ही सुनना होगा कि आपको ज़रूरत है "बचाव" दूसरे व्यक्ति को आप बस दयालु व्यक्ति को आकर्षित करना चाहते हैं, लेकिन आप यह तय नहीं कर सकते कि आप चीजों को ठीक करें या समाधान प्रदान करें।
  • आप उसे दिखा सकते हैं कि आपने जो कहा वह सुना है आपके भावनात्मक अनुभव को मान्य जैसे कुछ कह रही "मुझे लगता है कि आपको लगता है ..."।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको बताता है "मैं पागल हो रहा हूँ मेरे पास बहुत सी बातें हैं और बहुत कम समय है!", आप अपनी भावनात्मक अनुभव को प्रतिबिंबित करने के लिए निम्नलिखित की तरह कुछ कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आप थोड़ा अभिभूत हैं आपकी नई नौकरी बहुत मांग की जा रही है"।
  • 5
    अपनी भावनाओं को मान्य करें कभी-कभी, यदि कोई व्यक्ति आपके साथ खुलता है, तो वे चाहते हैं कि उनकी भावनाओं को मान्यता और मान्य हो। आपको बताए कि आप जो भी महसूस करते हैं वह सामान्य और वैध है, एक मौका है जब आप कुछ इसी तरह महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपकी नौकरी के नुकसान के बारे में आपके साथ काम करता है, तो क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं? "जब कुछ साल पहले मैंने अपनी सेवाएं दी थी, तो मुझे बहुत दुःखी और निश्चिंत महसूस हुआ। हालांकि, एक व्यावसायिक सलाहकार की सहायता से, लंबे समय में मैंने कुछ और भी बेहतर खोजा"।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 5
    6
    जिस तरह से अपने अनुभव को सुनने की आपकी क्षमता पर कोई प्रभाव पड़ता है, उस पर ध्यान दें। यदि आप एक प्रभावी तरीके से सुनना चाहते हैं, तो आपको अपनी स्वयं की धारणाओं से अवगत होना चाहिए और यह कि आप किस बात पर ध्यान देते हैं, उसका क्या प्रभाव होता है। अपने बारे में पूर्ण जागरूकता के साथ, आप अपने स्वयं के अनुभवों, भावनाओं, विश्वासों और पूर्वाग्रहों को दूसरों के क्या कहते हैं, से अलग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपनी भावनाओं को मान्य करें

    बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 6
    1
    निर्णय लेने से पहले रोकें यदि भावुक अनुभव, तुम्हारा या किसी और के, तो आप अतिभारित हो गए हैं, सबसे अधिक सलाह देने योग्य बात तुरंत किसी भी निर्णय लेने नहीं है कार्रवाई करने से पहले, आपको खुद को दोबारा तैयार करने के लिए एक क्षण लेना चाहिए
    • यदि आप अपने आप को एक भावनात्मक प्रतिक्रिया से दूर ले जाते हैं, तो आपके लिए कुछ ऐसा कहना आसान होगा, जिसे आप बाद में अफसोस करते हैं या आचरण करते हैं। इसलिए, एक ब्रेक लेने के लिए कहें, ताजी हवा पाने के लिए बाहर निकल जाओ, पानी पी लो और जब आपकी भावनाएं फिर से नियंत्रण में हों
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 7
    2
    स्पष्ट रूप से अपनी भावनाओं और जरूरतों को व्यक्त करें यह संभव है कि आप अक्सर परेशान होते हैं कि दूसरों को आपकी भावनाओं का सम्मान नहीं करना पड़ता है। हालांकि, आपने उन्हें स्पष्ट रूप से प्रसारित नहीं किया हो सकता है यदि आप किसी विशेष स्थिति में अपने विचारों, भावनाओं और इच्छाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना सीखते हैं तो आप गलतफहमी से बच सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए, पहले व्यक्ति में पुष्टि के लिए एक शानदार तरीका है इस तरह, आप अपने खुद के अनुभव को संचारित कर सकते हैं बिना किसी अन्य व्यक्ति को परेशान या रक्षात्मक हो।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे लगता है कि आप मुझे अनदेखा करते हैं मुझे सचमुच तुम्हारी ज़रूरत है कि मैं अभी मेरी बात सुनूं। मुझे तुम्हारा समर्थन देने की आवश्यकता है", जो कहने से काफी बेहतर है "आप सुन नहीं सकते" या "आप हमेशा मुझे अनदेखा करते हैं!"।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 8

    Video: मानसिक रोग के लक्षण. Maanasik Rog Ke Lakshan.

    3



    नहीं कहने के लिए जानें यदि आप उन अनुरोधों से सहमत होते हैं जो आपके लिए फायदेमंद नहीं हैं, तो आपकी भावनाओं और दूसरों के बीच संतुलन बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आपको कहने के लिए कहां और साहस और अनुशासन नहीं चाहिए। यह एक सरल रणनीति है लेकिन यह भावनात्मक स्व-विनियमन का प्रतीक है।
  • उदाहरण के लिए, अगर तुम्हारी माँ दक्षिण कि नेतृत्व का सुझाव सप्ताह के अंत में अपने परिवार के साथ पिकनिक में भाग लेने के लिए, लेकिन आप अपने विषयों कॉलेज निबंध का एक महत्वपूर्ण एक को समाप्त करने के लिए है, यह पूरी तरह से दोषी महसूस करने के लिए सामान्य है। हालांकि, यह दोष (या आपकी मां आपको इसके बारे में शर्मिंदा महसूस करती है) आपको सहमत होने पर मजबूर नहीं करना चाहिए। सबसे बढ़िया उत्तर होगा "मुझे माफ़ करना, माँ मुझे जाना अच्छा लगेगा लेकिन मैंने रिहर्सल शुरू नहीं किया है कि मुझे मंगलवार को देने होंगे, इसलिए मैं नहीं कर सकता"।
  • इसके अलावा, बस कहना है "नहीं" यह अच्छा है आपको हमेशा एक बहाना या अपने आप को समझा नहीं देना पड़ता है कभी-कभी, लोग आपको निवेदन के रूप में स्पष्टीकरण पर विचार करेंगे ताकि आप को अन्यथा करने की कोशिश कर सकें।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 9
    4
    रियायतें बनाने की कला के बारे में जानें रियायतें बनाना अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है और दूसरों के इस तरह, आप अपने विचारों और भावनाओं और सम्मान को ध्यान में रख सकते हैं, साथ ही, अन्य लोगों के रियायतें बनाने के दौरान, आपको किसी स्थिति के महत्व को तौलना चाहिए और एक पारस्परिक समझौते पर पहुंच जाना चाहिए।
  • किसी स्थिति के महत्व का वज़न करने के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं कि यह बड़ी तस्वीर में कितना महत्वपूर्ण है क्या आप एक सप्ताह, एक महीने या एक साल में यह बात करेंगे? अन्यथा, आप दूसरे व्यक्ति की भावनाओं या विचारों का सम्मान कर सकते हैं और समय के लिए तुम्हारी तरफ रख सकते हैं।
  • अगर मामले में प्रश्न दोनों के लिए समान महत्व का है, तो उन्हें एक आम बात मिलनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त के साथ एक फिल्म देखना चाहते हैं लेकिन क्या वे चुन सकते हैं या देखने के लिए जो जल्दी ही फिल्मों के लिए आगमन पर शुरू कर देंगे तय करने के लिए एक तीसरी पार्टी पूछ सकते पर फैसला नहीं कर सकते।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 10
    5
    विषाक्त लोगों के साथ अपनी बातचीत सीमित करें प्रकृति के कुछ लोग अपनी भावनाओं को स्वीकार करेंगे, चाहे आप कितना मुश्किल हो जाए, ऐसा न करें और ऐसा करने के लिए आपको जो आपके सनक को निर्देशित करना होगा। जब आप किसी के साथ समय बिताना समाप्त करते हैं, तो अपनी भलाई की जांच करें। निर्धारित करें कि उस मुठभेड़ के बाद आपको तनाव, गुस्सा या चोट लगने का अनुभव है। यदि किसी व्यक्ति को अपने भावुक अनुभव में कोई अलार्म सिग्नल लगता है, तो आपको उस व्यक्ति के साथ कम समय बिताने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।
  • 6
    भावनात्मक हेरफेर के लक्षण क्या हैं पहचानें। आप अक्सर दोषी, धमकाया या एक व्यक्ति के साथ अपनी बातचीत में चालाकी से लग रहा है, तो आप पर विचार करना चाहिए कि क्या आप आप भावनात्मक रूप से छेड़छाड़ की जा सकती है। यदि हां, तो इस व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत को सीमित करने का प्रयास करें। यह संभव है कि कोई व्यक्ति आपको हेर-फेर कर रहा है यदि आप निम्न कार्य करते हैं:
  • अक्सर झूठ या बहाने बनाओ
  • वह आपको अपने स्वयं के खराब व्यवहार या आप के प्रति दुर्व्यवहार के लिए दोष देता है
  • आपको अपमान या आप की आलोचना करते हैं "मसख़रेपन से"।
  • आपको दोषी, दुखद या नाराज महसूस करने के लिए अपनी कमजोरियों का शोषण करें
  • Video: حظك اليوم الاربعاء 28-11-2018 فى التوقعات اليومية للابراج

    विधि 3
    अपने भावनात्मक स्वास्थ्य को समर्थन दें

    बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 11
    1
    अभ्यास पूर्ण चेतना. यह वर्तमान क्षण पर ध्यान देने की प्रथा है, जो आपको भावनात्मक और शारीरिक संवेदनाओं को ध्यान में रखने में मदद करता है। यह विशेष रूप से आपकी भावनाओं और अन्य लोगों की पहचान करने में सक्षम होने के लिए उपयोगी है।
    • यदि आप इसे प्रभावी करना चाहते हैं, तो आपको उस समय अभ्यास करना शुरू करना चाहिए जब आप मजबूत भावनाओं से अभिभूत नहीं होते हैं बैठ जाओ और साँस लेने में 5 मिनट का समय लें। अपनी सांस लेने पर पूरी तरह से ध्यान रखें। यदि आपका मन भटकता है, तो आपको अपने आप को न्याय नहीं करना चाहिए, लेकिन सिर्फ अपनी श्वास पर ध्यान दें।
    • अपने भावुक कल्याण को बढ़ाने के लिए, आप शामिल कर सकते हैं पूर्ण चेतना अपने दैनिक जीवन के लिए उदाहरण के लिए, आप लाल बत्ती पर रोक सकते हैं, टेलीफोन बजने की आवाज सुन सकते हैं या प्रत्येक घंटे के लिए उद्देश्य पर अलार्म भी सेट कर सकते हैं। यह कुछ मिनटों के लिए पूरी चेतना को रोकने और अभ्यास करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 12

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    2
    अपनी भावनाओं को पहचानने और नाम देने के तरीके जानने के लिए शरीर स्कैनिंग का उपयोग करें। पूरी जागरूकता के साथ, आप अपनी गति को कम कर सकते हैं ताकि आप अपने भावनात्मक अनुभव से अधिक अभ्यस्त हों। शारीरिक स्कैनिंग ध्यान गहन और पहचानने के लिए उपयोगी है कि आप अपने भौतिक शरीर में भावनाओं का अनुभव कैसे करते हैं।
  • आप सिर के मुकुट या पैरों के तलवों से शुरू होने वाला शरीर स्कैन कर सकते हैं और शरीर के प्रत्येक भाग के माध्यम से चल सकते हैं। मूल्यांकन करें कि आप प्रत्येक को कैसा महसूस करते हैं: यदि आप आराम से, तनावग्रस्त, सुन्न हो, आदि अगर आप देखते हैं कि आपको तनाव या बेचैनी महसूस होती है, तो सोचें कि विश्राम और शर्मिंदगी में आप शर्मिंदा हो जाते हैं। व्यायाम के दौरान, आपको गहन साँस लेने का अभ्यास करना चाहिए।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 13
    3
    अपने लिए दैनिक समय निर्धारित करें यह जरूरी है कि आपके पास अपने खुद के भावुक अनुभव से खुद को दबाव डालने का समय है और आपके आस-पास की दुनिया से जो भावुक संवेदना अवशोषित हो उसे छोड़ दें। व्यक्तिगत देखभाल को पूरा करने के लिए, प्रत्येक दिन आपको पसंद करने के लिए प्रत्येक दिन समय आवंटित करना एक शानदार तरीका है।
  • इस समय, आप संगीत सुन सकते हैं, एक किताब पढ़ सकते हैं, दौड़ के लिए जाते हैं, स्नान कर सकते हैं या कुछ पौष्टिक खाना बना सकते हैं।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 14
    4
    योग का अभ्यास शुरू करें आप सोच सकते हैं कि योग एक प्रकार का शारीरिक व्यायाम है हालांकि, यह एक millennary अभ्यास है जो भावनात्मक आत्म-नियमन के लिए उपयोगी हो सकता है। योग के साथ, शरीर और मन के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित किया जाता है और आप चिंता और अवसाद जैसे समस्याओं को कम करने में भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप स्थानीय योग कक्षा के लिए साइन अप कर सकते हैं या यूट्यूब पर वीडियो देखकर इसका अभ्यास कर सकते हैं।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 15
    5
    अक्सर डिस्कनेक्ट करें ताकि आप भावनात्मक रूप से अधिभार न लें समाचार, सामाजिक नेटवर्क और टेलीविज़न कार्यक्रमों से लगातार कनेक्ट होने से, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आपकी भावनाएं क्या हैं और जिनके बारे में आप जानकारी के विभिन्न स्रोतों से अवशोषित कर चुके हैं। यदि आप नियमित रूप से डिस्कनेक्ट करते हैं, तो आप अपने आप को भावनात्मक ऊर्जा के इस घात से मुक्त कर सकते हैं।
  • बाहर जा रहे 30 मिनट और एक घंटे के बीच के दिन के लिए डिस्कनेक्ट, नप्पींग या बस बैठे और चुप्पी का आनंद लेना।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाली छवि` Feelings with Your Own Step 16
    6
    एक डायरी में लिखें अगर आपके लिए दूसरों की और आपकी भावनाओं के बीच संतुलन स्थापित करना आसान नहीं है, तो यह एक डायरी में लिखना उपयोगी हो सकता है। इसके बारे में एक एस्केप वाल्व के बारे में सोचो जहां आप अपने भीतर के विचारों और भावनाओं को उतार सकते हैं। जैसा कि यह प्रथा विकसित होती है, आप अपनी पोस्ट में प्रवृत्तियों को नोटिस करना शुरू कर सकते हैं, जो आपको कुछ कारणों से आपको कुछ कारण बताते हैं या आपको किसी खास तरीके से महसूस करते हैं या व्यवहार करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com