ekterya.com

छठे अर्थ को कैसे विकसित किया जाए

पाँच मूल इंद्रियां गंध, दृष्टि, स्वाद, स्पर्श और सुनवाई होती हैं। ये इंद्रियां भौतिक संवेदनाओं पर आधारित होती हैं: वे हमें ऐसे तत्वों का अनुभव करने की अनुमति देते हैं जो शारीरिक रूप से मनुष्यों के आसपास मौजूद हैं। दिव्य दृष्टि के विचार इन पांच मूल तत्वों के अलावा, मनुष्य दिव्य दृष्टि है कि के साथ सद्भाव रहता है कि लाइटर, शारीरिक, नहीं स्पष्ट नहीं या अन्य पांच इंद्रियों उत्तेजना के द्वारा प्रत्यक्ष। छठी इंद्रियों को कभी-कभी पहले संग्रहीत ज्ञान के बिना कुछ जानने के अनुभूति या सनसनी के रूप में वर्णित किया जाता है। निम्न आलेख में, आप सीखेंगे कि आपकी छठी इंद्रियां कैसे और क्यों पहुंचें

चरणों

भाग 1
अपने अंतर्ज्ञान तक पहुंचें

अपनी छठी भावनाओं का विकास करें
1
अपने अंतर्ज्ञान को विकसित करें अंतर्ज्ञान एक भावना को इंगित करता है, अर्थात्, जो कुछ आप जानते हैं या जो सोचते हैं, एक सचेत तर्क के बजाय एक सहज अनुभव पर आधारित होने की संभावना है। जब आप किसी को पसंद करते हैं या नापसंद करते हैं, या आप किसी चीज़ के बारे में कुछ अच्छा या बुरा महसूस करते हैं, तो उसे सहज ज्ञान युक्त माना जाता है
  • वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि अंतर्ज्ञान जानकारी का तेजी से प्रसंस्करण का एक रूप है और एक ऐसा कौशल जो अभ्यास और ध्यान के साथ विकसित किया जा सकता है।
  • अंतर्ज्ञान का उपयोग करने की क्षमता विभिन्न परिस्थितियों और परिणामों के निरंतर संपर्क द्वारा विकसित की गई है: आपके अनुभवों में अमीर और अधिक जटिल, अधिक संभावना है कि आप विभिन्न स्थितियों और अनुभवों के बारे में बेहोश और सहज ज्ञान युक्त ज्ञान विकसित कर सकते हैं।
  • इसलिए, आपके अंतर्ज्ञान का विकास अपने आप को लोगों, जगहों और चीज़ों को उजागर करके और सावधानी से देख रहा है। आपके द्वारा मिल रहे तत्वों के जवाब में अपनी भावनाओं पर ध्यान दें। देखो कि आप उन्हें कैसा महसूस करते हैं और उन पर प्रतिक्रिया करते हैं, हो सकता है कि आप एक ऐसी डायरी भी रख सकें जिसमें आप इन संवेदनाओं और परिस्थितियों को लिखते हैं। जितना अधिक आप दूसरों को और आपके बेहोश प्रतिक्रियाओं का पालन करते हैं, उतना सौहार्द आप अपने अंतर्ज्ञान के साथ रखेंगे
  • छवि का शीर्षक, अपना छठी संवेदना विकसित करना चरण 02
    2
    अपने सपनों की डायरी रखें ऐसा माना जाता है कि सपने भावनाओं, विचारों और विचारों के बेहोश अभिव्यक्ति है। जैसे, वे आपके चेतन मन को नहीं जानते हैं, इसके बारे में बहुमूल्य सहज ज्ञान युक्त जानकारी हो सकती है।
  • अपने सपनों के बारे में जो कुछ भी तुम जागते रहो, वह सब कुछ लिखने की आदत करें। लोगों, घटनाओं, स्थानों, वस्तुओं और भावनाओं को रिकॉर्ड करें
  • अपने सपनों की सामग्री और आपकी भावनाओं या आपके जागरूक जीवन की स्थितियों के बीच कनेक्शन स्थापित करें।
  • जब आप अपने सचेत और बेहोश अनुभव के बीच संबंध बनाना शुरू करते हैं, तो आप बेहतर जानते होंगे और अपने तत्काल चेतना की सतह के नीचे प्रकाश विचारों और अनुभवों के अनुरूप होंगे।
  • छवि का शीर्षक, अपना छठी संवेदना विकसित करना चरण 03
    3
    स्वतंत्र रूप से लिखें नि: शुल्क लेखन में खाली कागज़ के कागज़ात के साथ बैठा होता है और मन में आने वाले किसी भी विचार को लिखना शामिल होता है। नि: शुल्क लेखन एक अत्यंत उपयोगी अभ्यास हो सकता है क्योंकि इससे आप अपनी चेतना के उस हिस्से तक पहुंच सकते हैं जो आपके तर्कसंगत दिमाग से पहले मौजूद है।
  • स्वतंत्र रूप से लिखने के लिए, बिना किसी विकर्षण के शांत स्थान पर बैठो। एक खाली कागज़ ले लीजिए और जो कुछ भी दिमाग में आता है, लिखना शुरू करें, हालांकि शुरुआत में यह सिर्फ "मुझे नहीं पता कि किस बारे में लिखना है"।
  • जब तक आप विचारों से बाहर नहीं चलते तब तक लिखते रहें
  • आप आगे दिशाओं की जरूरत है शुरू करने के लिए, आप की तरह कुछ पूछ "क्या मैं आपको एक जवाब देना चाहिए" या "क्या मैं हाल ही में सोच रहा है?" द्वारा शुरू कर सकते हैं। आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप मुफ्त लेखन और अप्रत्याशित विचारों के साथ कितने दूर जा सकते हैं।
  • Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    भाग 2
    अपनी धारणा विकसित करें

    अपनी छठी संवेदक विकसित करें
    1
    छोटी चीज़ों पर ध्यान देना सीखें छठे अर्थ को विकसित करने का हिस्सा यह है कि आप के आस-पास, खासकर छोटे या तात्कालिक विवरणों पर करीब ध्यान देना सीखना है।
    • आप अपने परिवेश को जितना अधिक भुगतान करते हैं, उतना ही आपको पता होगा कि आप थोड़े बदलावों और विविधताएं और सद्भाव में जितना अधिक आप अपने आसपास की दुनिया के साथ होंगे।
    • इस तरह से अपनी धारणा में सुधार करने से आपको अपने वातावरण में मामूली संशोधनों और परिवर्तनों का एहसास करने में मदद मिलती है, और अंत में कुछ चीजों को उनके होने से पहले पूर्वानुमान करने में मदद मिलती है।
    • उदाहरण के लिए, एक सड़क की कल्पना करें जो आप अक्सर से गुज़रते हैं कल्पना कीजिए कि जितना संभव हो उतना करीब है और जितना संभव हो उतने विवरण के साथ। अलग दुकानों कहां स्थित हैं? आपके पास यातायात संकेत क्या है? पार्किंग नियम क्या हैं? सड़क क्या है परिदृश्य? सभी विवरण लिखें जिन्हें आप याद कर सकते हैं और फिर सड़क पर जाएं और अपनी स्मृति के रिक्त स्थान भरें। आप जो देख रहे हैं उसका विस्तृत विवरण लिखें। फिर, अपने आप को जांचने के लिए जांचें कि आपने जो विवरण दर्ज किए हैं वह सही कैसे आपने याद किया। ध्यान दें और विस्तार के इस स्तर को समीप करने के लिए जानें जहाँ भी आप जाएं।
  • अपनी छठी संवेदना विकसित करना शीर्षक वाली छवि 05
    2
    रिकॉर्ड करें जो आप देखते हैं अपने आप को अपने ध्यान को अंदर की बजाय बाहरी ध्यान पर केंद्रित करने के लिए सिखें। यह आपके आसपास क्या होता है, इसकी संवेदनशीलता विकसित करने में आपकी सहायता करेगा और आवश्यक होने पर आपको अपने विचारों और चिंताओं को चुप्चाने के लिए सिखाना होगा।
  • जब आप विभिन्न स्थानों पर जाते हैं, तो अपने साथ एक नोटबुक रखें। जितना संभव हो उतना विवरण के साथ आप जो देखते हैं और महसूस करते हैं उसे लिखें। इसे एक सामान्य अभ्यास करें जब तक कि आप खुद को नोटबुक के साथ या बिना स्वतः कर रहे हैं।



  • अपनी छठी संवेदक विकास योजना का शीर्षक चित्र 06
    3
    ध्यान से देखने और सुनने के लिए जानें जब आप किसी से बात करते हैं, तो उन्हें अपना पूरा ध्यान देने का अभ्यास करें जब आप किसी को बारीकी से और ध्यान से देखने के लिए जानने के लिए, आम तौर पर आप छोटे और लगभग अगोचर सुराग कि संकेत मिलता है क्या उस व्यक्ति वास्तव में महसूस करता है या सोचता है कि कब्जा करने के लिए सीख सकते हैं।
  • उसकी आंखों के आंदोलन और संकुचन या उसके pupilas- भुगतान ध्यान के विस्तार के शब्द वे कहते हैं, और रुक जाता है और उसके शब्दों के बीच मौन कर देता है पर स्वर और स्वर-शैली नज़र में छोटे बदलाव नोट्स।
  • छवि का शीर्षक, अपना छठी समझो कदम 07
    4
    अपने गैर-दृश्य इंद्रियों को व्यायाम करें किसी को उसके चारों ओर की दुनिया की व्याख्या करने के लिए दृढ़तापूर्वक भरोसा करना पड़ता है, इतना कि अन्य इंद्रियों को देखते हुए इसका प्रभाव होता है हालांकि, यदि आप अन्य इंद्रियों को प्राथमिकता देने का प्रयास करते हैं, तो आप पहले से नहीं जानते कि पर्यावरण में अधिक सूक्ष्म विविधताओं का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं।
  • अपनी आंखों को बंद करो और अपने दूसरे इंद्रियों का उपयोग करें जब वे चलते हैं, अपने कपड़े, कदम और साँस लेने की आवाज़ पर ध्यान दें। इसकी गंध पर ध्यान दें उनके चारों तरफ हवा में मामूली बदलावों पर ध्यान दें, जब वे चलते हैं किसी भी तापमान परिवर्तनों पर ध्यान दें जो वे पास करते हैं देखें कि क्या आपका पता लगाया जा रहा है कि आपका ध्यान कहाँ जा रहा है और यदि आप जानते हैं कि वे आपका ध्यान क्यों दे रहे हैं
  • जैसे-जैसे आप लोग और ऊर्जा के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, ये देखने के लिए कि क्या आप उस प्रत्येक व्यक्ति की ऊर्जा के प्रकार पर ध्यान दे सकते हैं जो गुजरता है। क्या आप कोई नकारात्मक या सकारात्मक तनाव या ऊर्जा देख सकते हैं?
  • आपके द्वारा दर्ज किए गए वातावरण की ऊर्जा का मूल्यांकन करें क्या आप किसी भी सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा महसूस कर सकते हैं?
  • भाग 3
    अपने दिमाग को शांत करो

    अपनी छठी भावनाओं को विकसित करने वाला शीर्षक छवि 08
    1
    अपने विचारों को बाहर निकालें जब आप अपने सिर में बातचीत पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं, तो आप आसानी से नहीं देखते हैं कि आपके आसपास की दुनिया में अन्य लोगों और चीजों के साथ क्या होता है।
    • जब आप अपने सिर में फंसे देखते हैं, तो अपनी एकाग्रता को बाहर की ओर निर्देशित करें और अपने आसपास के लोगों, जगहों और चीजों पर ध्यान दें।
    • अपने दिमाग को बंद करो, यह न सोचें कि आपके सिर में क्या होता है। इसके बजाय, शांत रहें और एकत्रित करें
  • इमेज का शीर्षक, अपना छठी संवेदना विकसित करना चरण 09
    2

    Video: ISRAEL Y LA BIBLIA 5: El Apocalipsis de San Juan

    ध्यान अभ्यास का विकास अपने चारों ओर की दुनिया के साथ सद्भाव बनाए रखने के लिए सीखने का हिस्सा अपने मन को शांत करना और शांति से पालन करना सीखना है ध्यान आपके मन को प्रशिक्षित करता है और अपनी सामान्य दुर्व्यवहार को बाहर करता है और आपको अपने शरीर के अंदरूनी शांतता का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • चुपचाप से चुपचाप बैठ कर चुपचाप बैठ कर आरंभ करें
  • अपनी आंखों को बंद करो, और अपने आस-पास के ध्वनियों, गंध और शारीरिक उत्तेजनाओं पर ध्यान देना शुरू करें
  • एक गहरी, नियमित साँस लें, अपने डायाफ्राम के माध्यम से अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और प्रत्येक सांस के बीच विराम पर ध्यान दें।
  • जब कोई भी विचार आपके मन में प्रकट होता है, तो उसे धीरे-धीरे और शांति से पारित कर दें। इसका पालन न करें
  • थोड़ा सा, जब आप ध्यान बढ़ाते समय बिताते हैं। शुरुआत में, आप केवल 5 मिनट एक दिन अभ्यास कर सकते हैं। थोड़ा-सा यह एक दिन में 10 मिनट तक बढ़ जाता है, फिर 15 और फिर 20
  • Video: 8 - The Worst Ever Time of Trouble

    अपनी छठी संवेदना विकसित करें
    3
    सैर के लिए जाओ टहलने के लिए बाहर जाना आपके चेतन मन से बाहर निकलने और अधिक सहज और संवेदी स्थिति दर्ज करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • चलने के लिए एक शांत स्थान खोजें कई लोगों को लगता है प्रकृति के करीब जा रहा है में मदद करता है कि उन्हें जो उन्हें उनके आसपास दुनिया के साथ अधिक सामंजस्य रखने के लिए और के बजाय कम सचेत और तर्कसंगत मन में घर कर लेना करने में मदद करता है उन्हें तुलना में एक बड़ा, से कनेक्ट।
  • जब आप चलते हैं, तो अपना ध्यान उद्देश्य पर रखें। आप क्या देखते हैं, गंध, स्वाद और स्पर्श पर ध्यान केंद्रित करें छोटी आवाज़ आप कर सकते हैं। परिदृश्य में छोटे बदलावों पर ध्यान दें तापमान, हवा और दबाव में सबसे छोटा परिवर्तन महसूस करें।
  • एक नोटबुक रखें जिसमें आप रिकॉर्ड करते हैं जो आप देखते हैं। लिखो कि आप क्या देख रहे हैं और आप उन धारणाओं पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सद्भाव में रहना और अपनी छठी भावना या अंतर्ज्ञान को विकसित करना आपके मानसिक स्थिति को शांत और संतुलित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आप अपने सहज ज्ञान से अक्सर दोहराते हैं, तो आप अपनी भावनाओं, विचारों और विचारों को बदलते हैं जो आपके चेतन मन से हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं। ऐसा करने से आपको भावनाओं या विचारों को पहचानने और पता करने की अनुमति मिलती है, जो आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।
    • यह भी माना जाता है कि छठी भावना या अंतर्ज्ञान का विकास कल्पना और रचनात्मकता को बढ़ाता है, जो कि यदि आप रचनात्मक हैं या अपने मस्तिष्क का अक्सर उपयोग करते हैं तो बहुत उपयोगी है।
    • जैसा कि आप दूसरों और आपके आस-पास की दुनिया के बारे में अधिक जागरूक होते हैं, आप अधिक संवेदनशील और संवेदनशील होंगे। खेती का अंतर्ज्ञान एक शानदार तरीका है जो आपके आसपास के लोगों और चीजों के करीब महसूस करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com