ekterya.com

कैसे pimples को रोकने के लिए

Pimples (बंद कॉमडोन के रूप में भी जाना जाता है) मुँहासे का एक हल्का रूप है, त्वचा पर छोटे सफेद धक्कों की उपस्थिति के साथ। वे इस तथ्य में ब्लैकहैड के समान हैं कि वे तेल, मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया को छिद्रों में जमा करने के कारण पैदा होते हैं और ये त्वचा के चिकना क्षेत्रों में अधिक बार होते हैं: नाक, माथे, ठोड़ी और गाल आप उन्हें घर पर प्रभावी तरीके से इलाज कर सकते हैं, अच्छी त्वचा देखभाल, अच्छे स्वच्छता के अभ्यास और सामयिक क्रीम संयोजन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

मुँहासे का इलाज
स्टेप व्हाईटहेड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। जब अतिरिक्त तेल, बैक्टीरिया और मृत कोशिकाएं छिद्रों में फंस जाती हैं तो पंप विकसित होते हैं। आप एक नरम, गैर चिकना चेहरे लोशन के साथ दिन में दो बार अपना चेहरा धोकर त्वचा की सतह पर इन पदार्थों के संचय को समाप्त कर सकते हैं। अपने आप को बहुत ज़ोर से धोने की कोशिश न करें और त्वचा देखभाल के लिए मजबूत उत्पादों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे त्वचा को सूख सकते हैं और परेशान कर सकते हैं।
  • यद्यपि यह अधिक बार धोने का एक अच्छा विचार हो सकता है, दिन में एक बार से अधिक बार आपके चेहरे को साफ करने से त्वचा को सूखा जा सकता है, जिससे यह नुकसान के लिए अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए पैदा हो सकता है और अधिक प्रदाय प्रकट हो सकता है।
  • तेल ही बुरा नहीं है, क्योंकि चेहरे को स्वस्थ रहने के लिए कुछ खास प्राकृतिक तेलों की जरूरत होती है। दिन में दो बार धुलाई केवल अतिरिक्त को खत्म करने में मदद करता है।
  • स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक बैंजोल पेरोक्साइड क्रीम का प्रयोग करें बेंज़ोयल पेरोक्साइड एक प्रभावी मुँहासे उपचार है जिसका इस्तेमाल ब्लैकहाइड और सिस्टिक मुँहासे के अलावा, मुँहासे को खत्म करने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा की सतह पर पाए जाने वाले बैक्टीरिया को मारकर काम करता है और संक्रमित तेल और मृत कोशिकाओं को नष्ट करने से छिद्र को हटा देता है। यह विभिन्न सांद्रता में उपलब्ध है, कुछ अति-काउंटर हैं और दूसरों को एक नुस्खे की आवश्यकता होती है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड त्वचा के लिए जल, खुजली या सूखी और परतदार बनाने के कारण बहुत मजबूत हो सकता है। हमेशा उपलब्ध कम से कम मजबूत एकाग्रता से शुरू करें, खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील होती है और केवल प्रभावित क्षेत्रों में ही लागू होती है
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड कपड़ों, चादरें या बालों के संपर्क में आने की कोशिश न करें, क्योंकि इसमें विरंजन प्रभाव हो सकता है।
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सैलिसिलिक एसिड का परीक्षण करें यह बैंजोल पेरोक्साइड को इसी तरह से कार्य करता है कि यह त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। हालांकि, छिद्रों को निकालने के बजाय, सैलिसिलिक एसिड बाल follicles में त्वचा कोशिकाओं की desquamation धीमा में मदद करता है। नतीजतन, यह pores बनने से रोकता रोकता है।
  • चिरायता का अम्ल क्रीम और मलहम के रूप में, किसी पर्चे के बिना विभिन्न शक्तियों में भी उपलब्ध है।
  • यह उपचार त्वचा को भी परेशान कर सकता है, इसलिए इसे सीधे पिन पर लागू करें और आस-पास की त्वचा से बचें।
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 4 नामक छवि
    4
    रेटिनिड क्रीम लागू करें क्रीम और रेटिनॉयड जैल विटामिन ए डेरिवेटिव से बने होते हैं और व्यावहारिक रूप से विभिन्न प्रकार की त्वचा समस्याओं के लिए एक पूर्ण समाधान हैं: मुंहासे से संबंधित समस्याओं के अलावा, ठीक लाइनों और झुरकों से निशान और डिस्कोल्नेशन तक। रिटोइनिड क्रीम पोंढों को निकालने और कोशिका नवीकरण को बढ़ावा देने से मुर्गी को साफ करने में मदद कर सकता है।
  • ये क्रीम थोड़ा सा लाल कर सकते हैं और पहली बार जब आप उनका इस्तेमाल करते हैं तो त्वचा को परेशान कर सकते हैं। इन लक्षणों में कमी आने के कारण त्वचा को नए उपचार के लिए अनुकूल होगा।
  • आप मौखिक रूप से रेटिनॉय ले जा सकते हैं और वे तेल उत्पादन को कम करने और अंदर से बैक्टीरिया को मारने में बहुत प्रभावी हैं। हालांकि, वे आमतौर पर केवल इसके लिए निर्धारित होते हैं गंभीर मुँहासे.
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पंप हटाएं कुछ मामलों में, आप त्वचाविदों को हटाने के लिए pimples हटाने के साथ एक नियुक्ति कर सकते हैं। त्वचीय रोग विशेषज्ञ एक श्वसन यंत्र (एक कॉमेडोन चिमटा के रूप में जाना जाता है) का उपयोग करेगा ताकि पिंड खोल सके और संचित सब्बू और मृत कोशिकाओं को अंदर से हटा दिया जा सके।
  • ऑनलाइन सौंदर्य आपूर्ति स्टोर में कॉमेडोन एक्स्ट्रेक्टर खरीदने के लिए संभव है। हालांकि, यह जरूरी है कि आप इसे ठीक से उपयोग करना सीखें या फिर आप निशान का कारण बन सकते हैं।
    स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आपको किसी मुंह को चुटाने या इसे अपने नाखूनों से छीनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह चिड़चिड़ापन या संक्रमित हो सकती है और मुंह और निशान को जन्म दे सकती है।
    स्टॉप व्हाईटहेड्स स्टेप 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 6 नामक छवि
    6
    अगर 8 सप्ताह के बाद के पपड़े गायब नहीं होते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं यदि आप त्वचा की देखभाल के लिए उचित दिशानिर्देशों का पालन करते हैं और इनमें से किसी एक क्रीम या उपरोक्त उल्लिखित उपचार का उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ महीनों के भीतर अपनी त्वचा में स्पष्ट सुधार देखने चाहिए। यदि आपकी त्वचा एक ही रहती है या खराब हो जाती है, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए यह वैकल्पिक विकल्पों की सलाह दे सकता है या मजबूत क्रीम या मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकता है।
  • सामान्य तौर पर, मौखिक एंटीबायोटिक्स केवल मध्यम से गंभीर मुँहासे के लिए निर्धारित होते हैं यह उपचार 4 से 6 सप्ताह तक रहता है और आमतौर पर एक सामयिक उपचार के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है।
  • अन्य विकल्प (आमतौर पर केवल मुँहासे के साथ दिखाई देने वाले चिंताओं के मामलों की सिफारिश की जाती है) में शामिल हैं: लेजर उपचार, रासायनिक peels और मौखिक गर्भ निरोधकों
  • भाग 2

    मुंह से बचें

    Video: पिंपल्स को रोके कैसे-Pimples ko rokhne ke gharelu upai ||

    स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 7 नामक छवि
    1
    अपने बालों को बार-बार धो लें तेलयुक्त तेल होने से त्वचा की सतह पर अधिक तेल की उपस्थिति में योगदान हो सकता है, जिससे भरा हुआ छिद्र होने का खतरा बढ़ जाता है। अपना चेहरा धोने के अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा अपने बालों को धो लें चेहरे पर अतिरिक्त तेल के संचय को रोकने के लिए नियमित रूप से। ज्यादातर लोगों के लिए यह हर दो या तीन दिन तक धोने के लिए पर्याप्त होगा, जब तक कि आपके पास बहुत ही तेल का बाल न हो।
    • याद रखें कि बहुत अधिक बाल धोने से शरीर को अधिक तेल भरने के लिए क्षतिपूर्ति हो सकती है अपने बालों को धोना ज्यादातर लोगों के लिए एक अतिरिक्त है
    स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आपके पास लंबे बालों हैं, तो अपने आप को एक बनाएं घोड़े पूंछ अगर यह गंदी है, विशेष रूप से झूठ बोलने के समय। बाल लोच पहनना भी एक अच्छा विचार है अगर आप व्यायाम करने जा रहे हैं, तो चेहरे पर पसीने को कम करने के लिए।
  • स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 8 नामक छवि
    2
    बिना तेल के मेकअप और लोशन का प्रयोग करें मेकअप और तेल के साथ त्वचा देखभाल के लिए अन्य उत्पादों ताकना clogging के सबसे खराब कारणों में से कुछ हैं। यही कारण है कि आपको श्रृंगार, सनस्क्रीन और चेहरे के लोशन के लिए देखना चाहिए जो लेबल पर "गैर-कॉमेडोजेनिक" शब्द का संकेत देते हैं। इसका मतलब यह है कि उनके पास तेल नहीं है और वे पियर्स को नहीं रोकेंगे।
  • आप को ब्रश धोने और स्पंज नियमित रूप से धोना सुनिश्चित करना चाहिए, क्योंकि ये खांसीदार बैक्टीरिया, ब्लैकहैड्स और पेम्पल्स को बंदरगाह कर सकते हैं।
    स्टेप व्हाईटहेड्स स्टेप 8 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • हमेशा याद रखें अपना मेकअप बंद करो प्रत्येक दिन के अंत में एक कोमल लेकिन प्रभावी मेकअप रिमूवर के साथ इससे आपकी त्वचा को पूरे रात में सांस लेने की अनुमति मिलेगी और भरा हुआ छिद्र विकसित होने का खतरा कम होगा।
    स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 8 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि



  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 9 नामक छवि
    3
    एक सप्ताह में एक बार तकिया को कवर करें। चेहरे पर तेल, गंदगी और बैक्टीरिया समय के साथ तकिया मामलों में जमा कर सकते हैं। इसलिए, भले ही आप अपने चेहरे से ताजे धुलाई के साथ झूठ बोलते हों, तो आप रात भर तेल और गंदगी को अपने आप को उजागर करते हैं। इससे बचने के लिए, उपयोग की गई पिलॉकेके को एक हफ्ते में एक बार धोया गया हो।
  • स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें हालांकि यह साबित होता है कि मिठाई, चॉकलेट और फास्ट फूड वास्तव में नहीं है वे मुंह और अन्य त्वचा की समस्याओं का कारण बनते हैं, वे किसी भी अच्छा या तो नहीं करते हैं इसके बारे में सोचो pimples, काले धब्बे और अनाज वे तब बनाते हैं जब अतिरिक्त तेल छिद्रों को रोकता है। इसलिए, आपके शरीर में आने वाली तेल की मात्रा को सीमित करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। इसके अलावा, बहुत से फलों और सब्जियों को खाने और भरपूर पानी पीने से आपके शरीर की समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा, जो आपकी त्वचा में दिखाई देगा।
  • विशेष रूप से, आपको फल और सब्जियों को विटामिन ए (जैसे ब्रोकोली, पालक और गाजर) और विटामिन ई और सी (जैसे संतरे, टमाटर, मीठे आलू और एवोकैडो) से भरपूर खाने की कोशिश करनी चाहिए। ये पोषक तत्व त्वचा की मरम्मत और नवीकरण में योगदान करते हैं।
    स्टॉप व्हाईटहेड्स स्टेप 10 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • इसके अलावा 5 से 8 गिलास पीने की कोशिश करें पानी एक दिन, क्योंकि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है और कोशिकाओं के नवीकरण को बढ़ावा देने के द्वारा त्वचा के चयापचय के उचित कार्य को सुनिश्चित करता है।

    Video: चेहरे पर बार-बार मुंहासा होने से कैसे रोके Pimple on the face repeatedly prevented from being

    स्टेप व्हाईटहेड्स स्टेप 10 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • भाग 3

    घरेलू उपचार का उपयोग करें
    स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 11 नामक छवि
    1
    चेहरे के लिए वाष्प स्नान करें या गर्म कॉम्प्रेक्ट का उपयोग करें चेहरे के लिए एक भाप स्नान ले लो या एक को लागू करें गर्म संपीड़ित यह छिद्रों को खोल सकता है, जो कि सेबम, बैक्टीरिया और मृत कोशिकाओं को मुंह से बाहर आने की अनुमति देता है और ब्लैकहेड्स। एक बार गर्मी के कारण खुजली खुजली होती है, तो आपको अपना चेहरे को अच्छे चेहरे की सफाई के साथ धोना चाहिए। फिर ठंडा पानी छिड़कें जिससे कि पिअर्स फिर से बंद हो जाए।
    • चेहरे के लिए वाष्प स्नान करने के लिए, गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरें और पानी की सतह के पास अपना चेहरा रखें, भाप को पकड़ने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया रखो। 5 मिनट के लिए इस तरह रहें, फिर अपना चेहरा धो लें
    स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 11 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • गर्म कॉम्पैक्ट बनाने के लिए, गर्म नल के पानी की एक धारा के तहत एक साफ कपड़े पकड़ो जब तक वह नम हो न जाए। अतिरिक्त पानी निकालें, फिर अपने चेहरे पर कपड़ा फैलाएं और इसे आराम करो। इसे 5 मिनट के बाद निकालें और अपना चेहरा धो लें
  • स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ चाय के पेड़ के तेल को लागू करें यह तेल एक स्वाभाविक आवश्यक तेल है जो कि प्रत्यारोपण, ब्लैकहैड्स और पंप से लड़ने के लिए दिखाया गया है जो कि प्रभावी रूप से बैंजोल पेरोक्साइड है। का उपयोग करने के लिए, एक छोटे से तेल सीधे एक झाड़ू का उपयोग कर shins पर लागू होते हैं। यदि यह बहुत मजबूत लगता है, तो आप इसे पानी की कुछ बूंदों के साथ पतला कर सकते हैं
  • "तेल" शब्द को आप को हतोत्साहित न करने दें क्योंकि चाय के पेड़ के तेल में अन्य तेलों की तरह आपके छिद्रों को नहीं रोकना पड़ेगा, बल्कि यह मुंह को शुष्क करने में मदद करेगा।
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 13 नामक छवि
    3
    नींबू का रस का उपयोग करें नींबू का रस साइट्रिक एसिड होता है जो कि पियर्स खोलने में मदद करता है और अतिरिक्त तेल को सूखता है। का उपयोग करने के लिए, पानी के साथ कुछ हौसले से निचोड़ा हुआ नींबू का रस पतला (दो बराबर भागों बनाने), रस में एक कपास झाड़ू या swab डुबकी और सीधे shins को लागू।
  • इस उपचार का एक दिन में एक से अधिक बार प्रयोग न करें क्योंकि नींबू का रस त्वचा को सूखा और जलन कर सकता है।
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 14 नामक छवि
    4
    सेब साइडर सिरका लागू होता है ऐप्पल साइडर सिरका अतिरिक्त तेल को खत्म करने में मदद करने के लिए नींबू के रस के समान एक सुखाने वाला प्रभाव पैदा करता है। यह भी जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक है का उपयोग करने के लिए, एक कपास की गेंद डुबकी या सीधे सिरका में झाड़ू और सीधे shins करने के लिए आवेदन
  • ऐप्पल साइडर सिरका अम्लीय है और त्वचा को जला सकता है, इसलिए इसे केवल शिन पर लागू करें और आसपास की त्वचा से बचें।
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 15 नामक छवि
    5
    शहद की कोशिश करो शहद एक उत्कृष्ट जीवाणुरोधी एजेंट है जो त्वचा पर कोमल है। आप सीधे मुंह पर थोड़ा शहद लगा सकते हैं या आप पूरे चेहरे पर इसे लागू कर सकते हैं जैसे कि यह चेहरे का मुखौटा था
  • मनुका शहद या कच्ची शहद त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि वे अधिक सक्रिय तत्व होते हैं
  • 6
    शहद, नींबू और हल्दी की क्रीम बनाएं इस क्रीम के मुंह से पीली, ब्लैकहैड्स और स्पॉट कम हो जाते हैं, मृत कोशिकाओं को समाप्त कर देते हैं, पियर्स खोलता है और त्वचा को सांस लेने की अनुमति देता है। आप इसे सप्ताह में दो बार लागू कर सकते हैं। इसे आज़माएं और आप अगले दिन सुधार देखेंगे।
  • एक चिकनी पेस्ट प्राप्त करने के लिए 1 बड़ा चमचा आटा या चावल का आटा, 1 चम्मच हल्दी पाउडर या ताजा हल्दी रस और 1 चम्मच शहद के साथ नींबू का रस मिलाएं। पानी की एक बूंद नहीं जोड़ें यदि आवश्यक हो, तो अधिक नींबू का रस जोड़ें।
  • मुंह पर और अधिक ध्यान केंद्रित, आपके चेहरे पर क्रीम लागू करें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • कुछ नींबू का रस डालकर अपने हाथ में पानी गुलाब और पेस्ट को उसी तरह से छानकर रखें जिससे आप क्रीम का इस्तेमाल कर सकें।
  • अच्छे परिणाम के लिए, अपना चेहरा गुलाब के पानी और कपास के कलियों के साथ धो लें, क्योंकि आपका चेहरे तेलयुक्त हो जाता है
  • युक्तियाँ

    • दिन में दो बार अपने चेहरे के लोशन के साथ अपना चेहरा धो लें, तेल के बिना और बिना पैराबेस के।
    • समझें कि ज्यादातर घरेलू उपचार त्वचाविदों द्वारा अनुमोदित नहीं हैं और न ही महत्वपूर्ण परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं।
    • जोजोबा तेल एक प्राकृतिक और उत्कृष्ट तरीका है जो छिद्रों को खोलना और सेबम को कम करने का तरीका है।

    चेतावनी

    • केवल 2.5% बेंज़ोइल पेरोक्साइड का उपयोग करें कोई बड़ी एकाग्रता चेहरे को छील कर सकता है और उसे परेशान कर सकता है।
    • एक त्वचा विशेषज्ञ की सहमति के बिना मुँहासे के लिए कभी भी गोली नहीं लेना
    • यदि आपके पास गहरे रंग की त्वचा है, तो नींबू का रस मत इस्तेमाल करें क्योंकि इससे त्वचा के रंगद्रव्य उत्पन्न हो सकते हैं, क्योंकि नींबू में निहित मजबूत एसिड विरंजन एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com