ekterya.com

कैसे एक रहस्य को हल करने के लिए

क्या आप कभी भी एक रहस्य को हल करना चाहते हैं? क्या आप अपराधों को देखने का सपना देखते हैं और शर्लकॉक होम्स के उपन्यासों के रूप में किसका दोषी हैं? एक गंभीर शिकारी होने के नाते कठिन काम है, "प्राथमिक" नहीं, जैसा कि होम्स कहेंगे। लेकिन अगर आप विस्तार, तेज स्मृति और अच्छे तार्किक कौशल के लिए एक आँख विकसित करते हैं, तो आप एक शौकिया जासूस के रूप में अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

विस्तार के लिए एक आंख विकसित करें
चित्र शीर्षक से एक रहस्य चरण 12
1
गेम चलाएं शायद शर्लक होम्स गेम नहीं खेला है, लेकिन आप इसे कर सकते हैं। कुछ खेल आपको अवलोकन और स्मृति की अपनी शक्तियों को सुधारने में मदद कर सकते हैं, इसलिए जो आपके साथ चलता है, अपने आप को साबित करें और अपना दिमाग अच्छी तरह से प्रशिक्षित रखें
  • "मतभेदों को पहचानने के लिए गेम" का प्रयास करें इस गेम में आपको दो या तीन छवियां दिखाएंगी जो समान दिखेंगी और आपसे छोटे अंतर खोजने के लिए कहा जाएगा। आपको बहुत सावधानी से चित्रों का पालन करना होगा।
  • मेमोरी कार्ड विवरण बरकरार रखने का एक अच्छा तरीका है। आपके पास एक कार्ड का सेट आपके सामने सामने आएगा और प्रत्येक मोड़ में आपको दो में फ्लिप करना होगा और मैचों को खोजने का प्रयास करना होगा। आपको ये याद रखना चाहिए कि प्रत्येक कार्ड पर क्या है और यह अच्छी तरह से करना है।
  • सोलो अ ए मिस्ट्री चरण 4 नामक छवि
    2
    ध्यान लगाओ। क्या आपका मन बहुत ज्यादा घूमता है? चिंता न करें, काम करने वाले वयस्कों के लगभग आधे लोग हमेशा उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं जिन्हें वे करना चाहते हैं। लेकिन एक अच्छा जासूस प्रश्न में समस्या पर अपनी सारी मानसिक शक्तियों को ध्यान में रख सकता है। वह असुविधाजनक है और कार्य के साथ जारी रख सकते हैं। विस्तार के लिए एक अच्छी नज़र रखने के लिए, आपको एकाग्रता की अपनी क्षमता में वृद्धि करना होगा।
  • विकर्षण को अलग रखें एक चीज जो आपके रास्ते में आ सकती है वह विचलन है उन चीजों को एक साथ रखो जो आपका ध्यान विचलित करते हैं। अपना फोन या अपने कंप्यूटर को बंद करें
  • आत्म-अनुशासन का अभ्यास करें जब आप देखते हैं कि आपका दिमाग भटक रहा है, तो आपको इस समस्या पर वापस जाने के लिए जानबूझ कर खुद को त्याग दें। अपने दिमाग को बताओ "बंद करो।"
  • मल्टीटास्किंग से बचें मल्टीटास्किंग करना काम करने और अधिक चीजों के साथ समाप्त करने के लिए एक शानदार तरीका की तरह लग सकता है। हालांकि, अध्ययन बताते हैं कि मल्टीटास्किंग कार्यों को पूरा करने में अधिक समय लेती है और अधिक गलतियां करती है। एक जासूस के रूप में, आप छोटी गलतियों को बर्दाश्त नहीं कर सकते। उनसे बचें!
  • ध्यान अभ्यास करें एक अध्ययन के अनुसार, ध्यानकर्ताओं ने मस्तिष्क के एक हिस्से में जाहिरा तौर पर कम गतिविधि की है, जिसे "पूर्वकाल सििंगुलेट कॉर्टेक्स (सीसीए)" कहा जाता है, जो भटकते मन को नियंत्रित करता है। सीसीए पर अधिक नियंत्रण आपके लिए एक कार्य पर केंद्रित रहने के लिए आसान बना सकता है।
  • छवि का शीर्षक सोलव ए मिस्ट्री चरण 5
    3
    विस्तृत नोट्स लें फ़ील्ड या प्रयोगशाला में वैज्ञानिकों को अपना ध्यान प्रशिक्षित करना है और ऐसा करने का एक तरीका फ़ील्ड नोट्स लेना है। एक नोट के रूप में जानकारी लिखना आपको अलग करने के लिए जो अलग नहीं है, उससे संबंधित और महत्वपूर्ण है। अभ्यास के साथ आपको विस्तार के लिए तेजी से आँख विकसित करने में मदद करनी चाहिए। अक्सर, आप देखेंगे कि आपके दिमाग में नोट्स को संजोए करके, अप्रत्याशित कनेक्शन उत्पन्न होंगे।
  • एक डायरी में या साधारण नोटबुक में कुछ नोट्स लिखें यह संभवत: आपके लिए यह डायरी आपके साथ हर समय ले जाने के लिए फायदेमंद है, अगर आपको उसी स्थान पर कुछ लिखना होगा। कभी-कभी, इन नोटों को "नोट्स" कहा जाता है।
  • फिर, जब आपके पास समय होता है, तो आप अपने नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं और उन्हें एक अधिक सुसंगत कथा में व्यवस्थित कर सकते हैं। विस्तृत नोट्स में आपके नोट्स की समीक्षा, पुन: लिखना और पुन: लिखना आपकी जानकारी को बनाए रखने की आपकी क्षमता को मजबूत करेगा।
  • छवि शांत रहो 21
    4
    अपनी मेमोरी क्षमता में सुधार शुरुआत में, जब आप सूचना प्राप्त करते हैं, तो आपका मस्तिष्क इसे "अस्थायी भंडारण" में रखता है हालांकि, अधिकतम उत्पीड़न के लिए आपको मस्तिष्क को अपनी दीर्घकालिक स्मृति में जानकारी हस्तांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करना होगा, किसी भी विस्तार या जानकारी के नुकसान को कम करना। इस तरीके से, आप अपने केस में सूचना को याद रख सकते हैं और लागू कर सकते हैं
  • नई जानकारी और जो आप पहले से ही जानते हैं, के बीच लिंक बनाने की कोशिश करें। परिचित उदाहरण या एनालॉग का उपयोग करें, परिवर्णी शब्द, गाया जाता है, शब्द का खेल या गाने बनाएं।
  • छवियों के लिए मानसिक संघ बनाना कुछ लोग मानते हैं कि तथाकथित "मेमोरी का महल" या लोकी विधि बहुत उपयोगी है। यह तब होता है जब आप एक विस्तृत मानसिक "भंडारण" सुविधा (कभी-कभी यह कई कमरों के साथ एक घर) की कल्पना करते हैं जिसके द्वारा आपको जानकारी पुनः प्राप्त करने के लिए चलना चाहिए। शेरलॉक ने कभी-कभी इस पद्धति का इस्तेमाल किया।
  • सीखने के दौरान यथासंभव सक्रिय रहें जानकारी के बारे में प्रश्न पूछें और उन्हें जवाब देने की कोशिश करें। क्षेत्र नोट्स सहित जानकारी की समीक्षा करने के लिए समय निकालें
  • भाग 2

    अपने तार्किक कौशल पर सही
    शीर्षक वाला छवि आपके नेटवर्क विपणन व्यवसाय में सफल बनें और मज़ेदार कदम 1
    1
    तर्क के बारे में पढ़ें जांच, जासूसी के अनुमानों को बनाने या अन्य शब्दों में, घटनाओं की एक श्रृंखला को देखने और कारण के आधार पर निष्कर्ष निकालने की क्षमता पर निर्भर करता है। तर्क यह करने में आपकी सहायता करेगा और तर्कों और निष्कर्षों की वैधता का न्याय करेगा। इसके बारे में सोचो जितनी अधिक सख्ती से आपको सोचने की आवश्यकता है।
    • तर्क में एक बुनियादी तर्क है परिसर और एक निष्कर्ष। परिसर कारणों या एक निष्कर्ष के लिए समर्थन कर रहे हैं
    • एक तर्क "मान्य" और "ठोस" होना चाहिए जो कि सत्य हो। "मान्य" का अर्थ है कि तर्क में एक अच्छी संरचना है और "ठोस" का अर्थ है कि यह मान्य है और यह कुछ परिसर पर आधारित है।
    • इस प्रसिद्ध तर्क को देखें: "सॉक्रेट्स एक आदमी है सभी पुरुष नश्वर हैं इसलिए, सुकरात नश्वर है। " यह एक वैध और ठोस तर्क का उदाहरण है पहले दो बयान परिसर हैं और दोनों सच हैं तीसरे बयान, निष्कर्ष, भी सच है और परिसर से निम्नानुसार है।
    • इस अन्य तर्क पर विचार करें: "सॉक्रेट्स एक आदमी है सुकरात नश्वर है इसलिए, सभी लोग अनाज खाते हैं। " यह एक अमान्य तर्क का उदाहरण है परिसर सच है, लेकिन निष्कर्ष उनसे संबंधित नहीं है।
    • एक और तर्क: "सभी बिल्लियों उड़ सकती हैं सॉक्रेट्स एक बिल्ली है इसलिए, सॉक्रेट्स उड़ सकते हैं। " यह "मान्य" का एक उदाहरण है, लेकिन बहुत ठोस तर्क नहीं है इसकी एक अच्छी तार्किक संरचना है, लेकिन यह गलत परिसर पर आधारित है।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक शेयर खरीदें शीर्षक छवि 2
    2
    भ्रम के बारे में जानें जब आप गलतियाँ करते हैं तो समस्याएं तर्क में उठती हैं उन गलतियों को भ्रम कहा जाता है यदि आप अपने मामलों में भूल नहीं करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम बुनियादी भ्रांतियों के बारे में अवगत होना होगा। चिंता मत करो, भ्रम अक्सर बहुत स्पष्ट हैं।
  • बस कुछ उदाहरणों के लिए, "सिद्धांत के लिए एक अनुरोध" का तर्क एक तर्क को फिर से उस बिंदु पर पुनर्विचार करता है जिसमें कहा गया है: "अभ्रक कैंसरजनक है क्योंकि यह कैंसर का कारण बनता है।"
  • उपर्युक्त उदाहरण "परिपत्र तर्क" का एक भ्रम भी है। यह अपूर्ण या स्व-संदर्भित परिभाषाओं पर आधारित है। यहाँ एक और उदाहरण है: "एक अच्छा व्यक्ति वह है जो अच्छा काम करता है। मैं अच्छी बातें करता हूं, इसलिए मैं एक अच्छे व्यक्ति हूं। "
  • जासूसों के लिए एक महान धोखे "गलत कारण" का भ्रम है। यहां, आप के साथ सहसंबंध को भ्रमित करते हैं। "धूमकेतु हैली दिखाई देने के बाद हत्या हुई। इसलिए, धूमकेतु ने हत्या का उत्पादन किया। "
  • आप तर्क पुस्तकों या ऑनलाइन संसाधनों में भ्रम के बारे में अधिक जान सकते हैं।



  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका मस्तिष्क चरण 2
    3
    तार्किक पहेली करो यदि तर्क आपको बहुत उबाऊ लगता है, तो तार्किक गेम खेलने से इसे और अधिक मनोरंजक बनाने का प्रयास करें। उनमें से कुछ गेम परिदृश्यों को शामिल कर सकते हैं, जबकि अन्य शब्द गेम हो सकते हैं गेम के प्रकार को अलग करना आपके कौशल को एक सामान्य कसरत देगा।
  • तार्किक मौखिक पहेलियाँ कभी-कभी आपको एक तर्क के रूप में बनाने के लिए परिसर के साथ एक निष्कर्ष जोड़ने के लिए कहेंगे जो कि वैध और ठोस है।
  • विभिन्न प्रकार की तार्किक पहेली को "शूरवीर और रास्कल" कहा जाता है इस गेम में, वर्ण शूरवीर हैं (जो हमेशा सच्चाई बताते हैं) या बदमाश (जो हमेशा झूठ बोलते हैं)। इन परिसरों के साथ, आपको प्रश्नों को हल करना होगा।
  • सुदोकू जैसे बौद्धिक खेल गैर-मौखिक तार्किक पहेलियाँ हैं।
  • शतरंज शायद सभी समय का सबसे प्रसिद्ध तर्क खेल है। यह आपको और आपके प्रतिद्वंद्वी दोनों को सोचने के लिए मजबूर करता है, और अक्सर, आपको कल्पना करनी होगी कि खेल कई आंदोलनों की आशंका कैसे प्रकट करेगा।
  • भाग 3

    होम्सियन कटौती लागू करें
    सोलो अ ए मिस्टेस्ट चरण 1

    Video: पीपल का रहस्य,पीपल की पूजा क्यों की जाति है

    1
    एक उचित रहस्य खोजें अब जब आप विस्तार के लिए अच्छी नज़र रखते हैं और तर्क की कला में महारत हासिल कर चुके हैं, तो आप अपने जासूस कैरियर को शुरू करने के लिए तैयार हैं। अपनी टोपी ले लो और कुछ रहस्यों को हल करने के लिए बाहर जाना।
    • आपको एक जासूस के रूप में अभ्यास करने के लिए जरूरी अपराधों को हल करने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, एक अपराध के दृश्य को अक्सर एक बुरा विचार है। यह सुरक्षित नहीं है और कुछ स्थानीय पुलिस को परेशान कर सकता है।
    • सबसे छोटे रहस्य एक बेहतर प्रारंभिक बिंदु हैं I अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पूछें कि वे एक अनसुलझा रहस्य के बारे में जानते हैं। क्या आपने हाल में घर पर कुछ भी याद किया है? जब वे ठंडा कर रहे थे, तो काउंटर से एक कुकी को हटा दिया गया है, लेकिन घर पर हर कोई उन्हें लेने से इनकार करता है? काम करने के लिए जाओ
  • चित्र शीर्षक एक रहस्य चरण 11
    2
    विस्तृत अवलोकन करें शुरू करने के लिए, जानकारी इकट्ठा और अपने अवलोकन करें। आप इसे शारीरिक रूप से अपराध के दृश्य की जांच कर, गवाहों से बात कर या दोनों के द्वारा कर सकते हैं। करीब ध्यान दें और वर्गीकृत करने का प्रयास करें जो महत्वपूर्ण है और क्या नहीं है।
  • प्रश्न पूछें साक्षात्कार लोग जो रहस्य पर प्रकाश डाला सकते हैं क्या आपकी चाची ने उस व्यक्ति को कुकीज़ बनाती है? आपने उन्हें खाना कब बनाया? जब आप ओवन से बाहर ट्रे ले गए थे? जब आपने पहले नोटिस किया कि कुकीज़ गायब हो गई थी? कौन और कौन उपस्थित था? क्या आप जगह से बाहर कुछ और नोटिस?
  • अपनी टिप्पणियों को फील्ड नोट्स (दोनों साक्षात्कारों और परीक्षाओं के लिए) के रूप में लिखें ताकि आप ठीक से तब तक टुकड़े की समीक्षा, पुनर्क्रमित और काम कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से एक रहस्य चरण 8
    3
    घटनाओं की पहचान करें जानकारी ले लो और पहेली को एक साथ डालना शुरू करें। विभिन्न टुकड़ों में लोगों को शामिल किया जाएगा (जो लोग आस-पास और संभावित अपराधी थे), समय, संभव कारणों और अन्य विचार
  • शायद यह कागज के एक टुकड़े पर घटनाओं को लिखने में मदद करता है, एक समय रेखा खींचना या एक फ्लोचार्ट बनाने में मदद करता है "चाची ने 4:30 बजे पकाया मीटर। उन्होंने कुकीज़ को ओवन के बाहर 4:45 बजे से लिया। मीटर। और फिर वह बगीचे में बाहर गया जब वह 5:30 पर वापस आ गया, तो कुकीज़ चले गए। "
  • इसके अलावा चाचा, चचेरे भाई रॉबर्टो, चचेरे भाई जीना, मारियो (जीना के मित्र) और उनकी भेड़ कुत्ते उपस्थित थे। उन्हें साक्षात्कार और उनके कार्यक्रम लिखिए।
  • निम्नलिखित अतिरिक्त विवरण लिखें: चाचा और चचेरे भाई जीना की कुकीज़ के लिए एक कमजोरी है रॉबर्टो, नहीं मारियो एक अजनबी है कुत्ते घर के आसपास भटकते हैं अपराध स्थल पर एक लंबे बालों को मिला।
  • चित्र शीर्षक एक रहस्य चरण 13
    4
    विभिन्न परिदृश्यों पर विचार करें जब आप एक रहस्य को इकट्ठा करना शुरू करते हैं, तो आपको अक्सर घटनाओं के कई संभावित दृश्यों का सामना करना पड़ता है। तर्क का प्रयोग करके, आपका काम यह पता लगाना है कि कौन से परिदृश्य सबसे अधिक संभावना है और अपराधी को ढूंढना है।
  • परिदृश्यों पर विचार करें: चाचा ने कुकीज़ खाया हो सकता है, क्योंकि उनके पास उनकी कमजोरी है। लेकिन जीना ने भी यह किया है रॉबर्टो ने उन्हें ले लिया है, इसलिए कम संभावना है, क्योंकि वह कैंडीज पसंद करते हैं। मारियो और कुत्ते अज्ञात हैं, लेकिन उनमें से किसी ने कुकीज़ खाया हो सकता है हालांकि, यह संभव है कि चाची झूठ बोल रही है।
  • चित्र शीर्षक एक रहस्य चरण 15

    Video: शिवपुराण के ये 5 रहस्य बचा सकते हैं हमें जीवन की हर समस्या से

    5
    तर्क लागू करें परिदृश्यों को पहचानें सबूतों का मूल्यांकन और पुनर्जीवित करें अंत में, अपराध की एक छवि उभरनी चाहिए क्योंकि आप तर्क के माध्यम से संभावनाओं को समाप्त करते हैं। आपको सही जवाब नहीं मिल सकता है, लेकिन आपको सबसे संभावित परिदृश्य को खोजने में सक्षम होना चाहिए।
  • इस मामले में सबूत का मुख्य भाग ट्रे के शीर्ष पर पाए जाने वाले लंबे बाल हैं। यह शारीरिक साक्ष्य का एकमात्र टुकड़ा है अपराधी में लंबे बाल होने चाहिए।
  • चाचा गंजा है, जबकि रॉबर्टो और मारियो छोटे बाल हैं। चाची, जीना और कुत्ते के पास लंबे बालों हैं
  • इस बात को ध्यान में रखते हुए, संभावित अपराधियों को तीन से घटा दिया गया है। सच्चे अपराधी को खोजने के लिए आपको अधिक सावधानी से पालन करना होगा और अपना ध्यान भौतिक प्रमाण (बाल, उसका रंग, उसके बनावट और इसकी लंबाई) पर ध्यान देना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com