ekterya.com

कैसे कुछ याद करने के लिए

सभी लोगों की अवधि है जब वे बस याद नहीं कर सकते कि वे क्या करने जा रहे थे। सौभाग्य से, कोई भी वास्तव में "बुरा स्मृति" है और इसलिए कुछ युक्तियाँ और चालें सुधार कर सकते हैं और अधिक आसानी से कुछ भी याद करने के लिए अपनी स्मृति, या तो एक परीक्षण के लिए याद करने या अपने खरीदारी की सूची को याद है।

चरणों

विधि 1

स्कूल में याद रखें
इमेज शीर्षक जिसे कुछ याद रखें चरण 1
1
एक ही समय में कई कार्य न करें। अपनी स्मृति में चीजों को बनाए रखने के लिए एकाग्रता बहुत महत्वपूर्ण है यह एकाग्रता की कमी के कारण है कि आप एक कमरे में प्रवेश करते हैं और आप पूरी तरह भूल जाते हैं कि आपने ऐसा क्यों किया। आप शायद आपकी पार्टी की योजना बना रहे थे या एक ही समय में अपने पसंदीदा टीवी शो के बारे में सोच रहे थे और आप ध्यान केंद्रित नहीं थे
  • जब आप पढ़ रहे हैं या स्कूल के लिए चीजों को याद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक ही कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। एक ही समय में कई चीजें करने की कोशिश न करें क्योंकि आप एक ही बात अच्छी तरह से नहीं कर सकते।
  • इमेज शीर्षक जिसे कुछ याद रखें चरण 2
    2
    बाहरी विकर्षणों से बचें जब आपको अध्ययन करना है, तो अपने सामान्य पर्यावरण से दूर रहें, जो आपके समय के लिए ही पूछता है इसका मतलब यह है कि जब आप अध्ययन करने जाते हैं, तो घर छोड़कर, अपने परिवार, दोस्तों, पालतू जानवरों, टीवी छोड़कर।
  • अध्ययन करने के लिए एक विशिष्ट स्थान खोजें और जब भी आप वहां हों (जैसे कि आपके बिल का भुगतान, अवकाश की गतिविधियां आदि करना) अन्य चीजें न करें। सुनिश्चित करें कि आप उस स्थान पर अध्ययन करें, क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को अध्ययन मोड में प्रवेश करने में मदद करेगा।
  • उस क्षेत्र का चयन करें जिसमें अच्छा वेंटिलेशन और प्रकाश हो, ताकि आप जागते रहें और विचलित न हों।
  • यदि आपको पता चलता है कि आप पढ़ नहीं सकते हैं और आप कुछ भी नहीं रखते हैं, तो थोड़े समय का ब्रेक ले लो (बहुत लंबा नहीं है और ऐसा कुछ भी न करें जो इंटरनेट पर सर्फिंग का समय बिताए)। टहलने के लिए जाएं या कुछ पीने के लिए जाएं
  • इमेज शीर्षक जिसे याद रखना कुछ भी चरण 3
    3
    आंतरिक विकर्षणों से बचें कभी-कभी distractions अपने दोस्तों या अपने परिवार से नहीं आते हैं, लेकिन अपने खुद के दिमाग से आते हैं। अक्सर आप पाते हैं जब आप स्कूल के लिए कुछ पढ़ा है कि आपका मन सामग्री पर सेट नहीं है, लेकिन पार्टी आप जा रहे हैं या यदि आप बिजली के बिल का भुगतान किया सोच के बारे में सोच की है।
  • इन विचारों का ट्रैक रखने के लिए एक विशिष्ट नोटबुक रखें जो आपको विचलित कर रहे हैं यदि यह एक विचार है जिसने अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है (जैसे कि बिजली बिल का भुगतान करना), तो इसे नोटबुक में लिखें और इसे अपने दिमाग से बाहर ले जाएं ताकि आप काम कर सकें।
  • विकर्षण को एक इनाम बनाएं अपने आप से बात करें और कहें कि एक बार आप पढ़ना (समझना और याद रखना) अगले चरण में, आप अपने विचारों या कल्पनाओं से निपटने के लिए एक ब्रेक ले लेंगे।
  • इमेज शीर्षक जिसे कुछ याद रखें चरण 4
    4

    Video: 1 जल्दी याद करने के लिए रास्ता - अपडेट किया गया - [हिन्दी] - त्वरित समर्थन

    दोपहर में अध्ययन अध्ययन बताते हैं कि अध्ययन के दौरान लोगों को याद रखने की क्षमता में घंटे का सीधा संबंध है। यहां तक ​​कि अगर आप एक दिन या रात के व्यक्ति हैं, तो दोपहर में सबसे महत्वपूर्ण चीजों का अध्ययन करने की कोशिश करें। आपको जानकारी को बेहतर याद होगा
  • इमेज शीर्षक जिसे याद रखें कुछ भी चरण 5
    5
    मार्जिन में प्रत्येक पैराग्राफ का सारांश करें यदि आप कुछ पढ़ना चाहते हैं जो आपको याद रखना है, तो मार्जिन में प्रत्येक अनुच्छेद के लिए संक्षिप्त सारांश लिखें। चीजों को फिर से लिखना न केवल उन्हें बेहतर बनाए रखने में मदद करता है, यह आपके नोटों और रीडिंग (या यहां तक ​​कि कक्षा के लिए) की समीक्षा करते समय स्मृति को उत्तेजित करता है।
  • आपके द्वारा पढ़ी गई हर चीज के मुख्य बिंदुएं लिखें, ताकि आप अपनी मेमोरी को प्रोत्साहित कर सकें जब आपको इसकी आवश्यकता हो और यह दिखा सकें कि आप क्या पढ़ रहे थे और पढ़ रहे थे या पढ़ रहे थे।
  • इमेज शीर्षक जिसमें कुछ याद रखें चरण 6
    6

    Video: पढ़ा हुआ हमेशा याद रखने के तरीके | याद Karne Ke Tarike, टिप्स, हिंदी में ट्रिक्स | कैसे याद करने के लिए

    चीजों को बार-बार लिखें कई बार चीजें लिखना आपकी याददाश्त में चीजों को स्थापित करने में मदद करता है, विशेष रूप से कठिन विषयों जैसे कि अन्य भाषाओं में दिनांक या शब्द जितना अधिक आप उन्हें लिखते हैं, उतना ही तेज़ आपके दिमाग में रहेंगे
  • विधि 2

    Memorization चालें का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक जिसमें कुछ याद रखें चरण 7
    1
    यह मन्नोनिक्स तकनीक का उपयोग करता है कुछ चीजें एसोसिएशन या विज़ुअलाइजेशन तकनीकों के माध्यम से याद रखना मुश्किल होती हैं, इसलिए आपको अन्य याद तकनीकों का इस्तेमाल करना पड़ेगा, जिन्हें नैमनिक तकनीक कहा जाता है आप उपयोग कर सकते हैं कई तकनीकों हैं कुछ प्रकार की जानकारी के लिए कुछ अन्य लोगों की तुलना में बेहतर काम करते हैं।
    • जिन चीज़ों को आप याद रखने की कोशिश करते हैं, उनके लिए संक्षेप बनाएं प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर लें और इसे एक संक्षिप्त नाम में परिवर्तित करें जो समझ में आता है। उदाहरण के लिए, आप एस.ई.जी.ए. शब्द लेते हैं। शब्दों का सिलेबिक विभाजन याद रखना (ओवरलैप, एद्रुजुला, कब्र, अगुदास)
    • वाक्यांशों का उपयोग करें यह मूल रूप से एक अर्थहीन वाक्यांश है, लेकिन इससे आपको जानकारी के अनुक्रम के पहले अक्षर को याद रखने में मदद मिलती है (यह गणितीय सूत्रों के लिए बहुत उपयोग किया जाता है)। उदाहरण के लिए, एक्सयूज माय डिविइन नेफ्यू रूपरटो का इस्तेमाल आपरेशनों के आदेश को याद करने के लिए किया जाता है: पैरेन्थेसिस, एक्सपोनेंट, गुणा, डिवीजन, जोड़ और घटाव।
    • आप छोटी कविता या गाया जाता है जो आपको महत्वपूर्ण जानकारी याद करने में सहायता करता है। उदाहरण के लिए: "तीस दिनों से अप्रैल, जून और नवंबर के साथ सितंबर लाती है, अट्ठाईस एक और दूसरी तीस-एक है" आपको साल के महीनों के दिनों को याद करने में मदद करता है
  • यादृच्छिक कुछ आठवें शीर्षक वाली छवि
    2
    शब्द संघ का उपयोग करें संघ के कई प्रकार है, लेकिन साझेदारी के सभी विभिन्न तरीकों के महत्व यह कुछ कुछ तुम क्या आप पहले से ही पता याद करने के लिए और कोशिश आप दूसरे भाग याद में मदद करता है के साथ क्या आप जानते हैं संबद्ध कर सकते हैं कि है।
  • एक महत्वपूर्ण तथ्य याद करने के लिए एक अजीब या असाधारण छवि का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप बे ऑफ पिग के आक्रमण में जॉन एफ कैनेडी की भागीदारी को याद करने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे बहुत सारे सूअरों के साथ समुद्र में तैराकी कल्पना कर सकते हैं। हालांकि यह थोड़ा सा मूर्ख लग सकता है, महासागर और सूअरों का संघ आपको जॉन एफ कैनेडी ले जाएगा और आप उस तथ्य को नहीं भूलेंगे।
  • संख्याओं का संघ (जैसा कि नाम से तात्पर्य है) एक मानसिक छवि के साथ कुछ संख्याओं को जोड़ती है यह आंशिक रूप से है क्योंकि कई लोगों के पासवर्ड और कोड का उनके लिए कोई अर्थ है (जैसे जन्मदिन, वर्षगाँठ की तारीख आदि)। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना लाइब्रेरी नंबर याद रखने की कोशिश करते हैं (मान लें कि यह 521 9 0 9 1 है)। आप परिवार के किसी सदस्य का जन्मदिन ले सकते हैं, मान लीजिए कि आपका भाई 21 मई 1 99 0 को अपने जन्मदिन का जश्न मना रहा है (इसके साथ आप 521 9 को याद रख सकते हैं) फिर आप किसी अन्य रिश्तेदार की उम्र लेते हैं, उदाहरण के लिए यदि आपकी मां 66 साल पुरानी है और एक माँ के रूप में केवल एक है (इसके साथ आप 661 को याद करते हैं) जब आप संख्या याद करने की कोशिश करते हैं, तो अपने भाई को जन्मदिन के केक के साथ कल्पना करें और फिर अपनी मां की कल्पना करें।
  • इमेज का शीर्षक याद किसी चीज़ के चरण 9
    3
    का प्रदर्शन किया। यदि आप अपनी मेमोरी में कुछ बचा रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे कल्पना करने के लिए एक बड़ा प्रयास करें। आप विवरण पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक उपन्यास याद करने की कोशिश करते हैं, वर्ण और विस्तार से परिदृश्य की कल्पना पर ध्यान केंद्रित करने और सुनिश्चित करें कि आप एक दृश्य सहायता राशि आप प्रत्येक चरित्र, एक विशिष्ट विशेषता याद दिलाने के लिए बनाते हैं।



  • इमेज का शीर्षक याद किसी चीज़ के चरण 10
    4
    आविष्कार कथाएँ जब आपको छवियों की एक श्रृंखला (या शब्द, जैसे आपकी शॉपिंग सूची पर) याद करने की आवश्यकता होती है, तो उन्हें याद रखने के लिए एक मज़ेदार लघु कहानी बनाएं कहानी आपके दिमाग में छवियों को सेट करती है, ताकि आप उन्हें बाद में याद कर सकें।
  • उदाहरण के लिए आप केले, रोटी, अंडे, दूध और सलाद खरीदने के लिए याद रखने की आवश्यकता है, तो आप एक कहानी आविष्कार जहां एक केला, रोटी का टुकड़ा और एक अंडा दूध का एक झील से सलाद के सिर को बचाने के लिए हो सकता है। यह एक मूर्खतापूर्ण कहानी है, लेकिन आपकी सूची में सभी तत्वों के बीच इसका संबंध है और आपको उन्हें याद रखने में सहायता मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक याद किसी चीज़ के चरण 11
    5
    वस्तुओं की स्थिति बदलें यह याद रखने का एक शानदार तरीका है कि आपको कुछ करना होगा, किसी वस्तु को अपने घर से स्थान पर जगह से स्पष्ट रूप से रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने सामने वाले दरवाजे के सामने एक भारी पुस्तक डाल सकते हैं ताकि आपको स्कूल में गृहकार्य लेना याद आ सके। जब आप ऑब्जेक्ट को जगह से देखते हैं, तो आपको तुरंत याद होगा।
  • विधि 3

    लंबे समय में याद रखें
    इमेज का शीर्षक याद किसी चीज़ के चरण 12

    Video: पढ़ा हुआ कैसे याद करे | How to remember what you studied? | Hindi

    1
    अपने शरीर को व्यायाम करें मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य के बीच एक महान सहसंबंध है, इसलिए एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने और कसरत करने से आपको मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने और आपकी याददाश्त में सुधार करने में सहायता मिलेगी।
    • हर दिन 30 मिनट के लिए चलो। यह व्यायाम करने का एक अच्छा तरीका है (और आप थोड़ा खोज सकते हैं!)। आपके मानसिक स्वास्थ्य पर व्यायाम के लाभ लंबे समय तक चले जाएँगे।
    • यह सिर्फ चलना नहीं है, व्यायाम करने और मज़ा करने के कई अलग-अलग तरीके हैं! योग की कोशिश करें या कुछ संगीत और नृत्य करें।
  • इमेज का शीर्षक याद किसी चीज़ के चरण 13
    2
    अपना मन व्यायाम करें मन का प्रयोग स्मृति हानि को रोकने में मदद करता है और आपकी समग्र स्मृति को सुधारने में मदद कर सकता है। आपके मस्तिष्क का प्रयोग करने वाली चीजें उन है जो आपको करने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं और ब्रेक लेना चाहते हैं इसमें शामिल हैं: गणित की समस्याओं को हल करना, बुनना सीखना, भारी ग्रंथों को पढ़ना
  • चीजें थोड़ा बदलें आप अपने मस्तिष्क को एकरूपिक बनने से रोकना चाहते हैं, इसलिए सीखना जारी रखें और नई चीजों का प्रयास करें। इससे आपके मस्तिष्क को "स्थिर हो" से रोक दिया जाएगा और आपकी स्मृति में सुधार करने में आपकी मदद मिलेगी।
  • आप समय-समय पर एक कविता भी याद कर सकते हैं। आप इसे अपनी पसंद की लड़की को पढ़ सकते हैं और यह आपकी याददाश्त को सुधारने में आपकी मदद करेगी। तो, याद रखनाबियोवुल्फ़!
  • Video: अब एक बार में होगा सब कुछ याद - 100% बढ़ेगी याद करने की शक्ति Increase Your Brain Power And Memory

    इमेज शीर्षक जिसका नाम होता है कुछ याद रखें चरण 14
    3
    पर्याप्त नींद जाओ स्मृति में सुधार और संरक्षण में नींद बहुत महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि आप सारी रात एक महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी के नहीं रहना चाहिए, लेकिन दोपहर में अध्ययन करना चाहिए और अपने दिमाग में सारी जानकारी है कि आप बस खरीदा पर कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त नींद है।
  • दिन में कम से कम 8 घंटे सोते रहें, ताकि आपका मस्तिष्क नींद के सभी महत्वपूर्ण चरणों में जा सके और महसूस कर सके कि आप आराम से आराम कर सकते हैं।
  • बिस्तर पर जाने से कम से कम 30 मिनट पहले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बंद करें, अपने मस्तिष्क को आराम करने और नींद की तैयारी करने का समय दें। इसका मतलब है कि सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों: टेलीफोन, कंप्यूटर, टेलीविजन, आदि।
  • इमेज का शीर्षक याद किसी चीज़ के चरण 15
    4
    चीजें ज़ोर से कहो जिन चीजों को आप याद रखना चाहते हैं, जोर से कह रहे हैं उन्हें याद रखने में आपकी सहायता करेगी। यदि आप आमतौर पर चीजों को भूल जाते हैं जैसे ओवन बंद कर देते हैं, तो जब आप इसे बंद करते हैं, तो "ओवन ऑफ़ ओवन" कहें। आपको पता चल जाएगा कि बाद में आप अधिक आसानी से याद करेंगे कि आपने वास्तव में ओवन को बंद कर दिया था।
  • व्यक्ति के नाम को दोहराएं जब आप स्वयं पेश करते हैं (लेकिन यह किसी प्राकृतिक तरीके से करते हैं)। हैलो मार्गारीटा कहो, आपको मिलना बहुत खुशी है। " यह व्यक्ति और उनके नाम के बीच संबंध को मजबूत करता है इसलिए आपके लिए इसे बाद में याद रखना आसान होता है।
  • आप दिनांक, समय और स्थानों को याद करने के लिए भी ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको कुछ करने के लिए आमंत्रित किया गया था, तो उस व्यक्ति को निमंत्रण दोहराएं, जैसे कि "6:00 बजे केंद्रीय थिएटर में? मैं इंतजार नहीं कर सकता!"
  • इमेज का शीर्षक है याद किसी चीज़ का चरण 16
    5
    सावधान रहें बेशक, यहां तक ​​कि काम के साथ, आप शर्लक होम्स के समान नहीं होंगे, लेकिन अपने अवलोकन कौशल को प्रशिक्षित करने से आपको चीजों (लोगों, चेहरे, नाम, जहां आपने अपनी कार की चाबियाँ छोड़ी थी) याद करने में सहायता मिलेगी। इस कौशल को प्रशिक्षित करने में समय लगता है, लेकिन लंबे समय में यह इसके लायक है।
  • दृश्य पर बारीकी से देखकर इस कौशल को प्रशिक्षित करें (आप इसे कहीं भी कर सकते हैं: घर पर, बस में, काम पर) और अपनी आंखों को बंद कर रहे हैं, आप सभी विवरणों को याद करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • आप इसे एक तस्वीर के साथ भी कर सकते हैं, जब तक कि यह अज्ञात जगह से है। इसे एक दूसरे या दो के लिए देखो और इसे चारों ओर मोड़ो सभी विवरण याद करने की कोशिश करें। एक अलग तस्वीर के साथ व्यायाम दोहराएँ।
  • इमेज का शीर्षक याद है कुछ भी कदम 17
    6
    सही भोजन खाएं ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी दीर्घकालिक स्मृति को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आपको उन्हें एक स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में खाना चाहिए, लेकिन अगर आप अपनी स्मृति का रख-रखाव और देखभाल करना चाहते हैं तो आपको उन्हें जरूरी खाना चाहिए। आप उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए चाहते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट्स (जैसे कि ब्रोकोली, ब्लूबेरी या पालक) और साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड (जैसे सैल्मन या बादाम) के लिए खा सकते हैं।
  • तीन बड़े भोजन के बजाय, दिन के दौरान 5 से 6 छोटे भोजन खाने की कोशिश करें यह आपको शर्करा के स्तरों से बचने से बचने में मदद करेगा, जो आपके मस्तिष्क को एक सौ प्रतिशत काम नहीं करता है। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ भोजन खाएं
  • युक्तियाँ

    • ऐसा कहा जाता है कि सुगंधित सुगंधशाला स्मृति को बेहतर बनाने में मदद करती है और चीजों को अधिक आसानी से याद करती है।
    • यदि आप मेमोरीकरण प्रक्रिया में विचलित हो जाते हैं और ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो बैठकर पता करें कि आपको क्या ध्यान भंग करना है। एक बार जब आप इसे जानते हैं (यह एक व्यक्तिगत समस्या है या कुछ इसी तरह), तो याद रखना प्रक्रिया जारी रखने से पहले उसे हल करें

    चेतावनी

    • अपने आप को यह कह कर कि आपके पास "खराब स्मृति" है, जिससे आपकी याददाश्त खराब हो जाएगी और इतनी अच्छी तरह से काम नहीं करेगा क्योंकि आप अपने दिमाग को समझते हैं कि आपके पास खराब स्मृति है
    • यदि आपके पास बहुत मेमोरी समस्याएं हैं (विशेषकर यदि वे अचानक दिखाई दें), तो अपने चिकित्सक पर जाएं और सुनिश्चित करें कि यह गंभीर नहीं है।
    • सभी मौनिकी तकनीकों आपके लिए काम नहीं करेंगे या किसी भी स्थिति में काम करेंगे। उन्हें परीक्षण के लिए रखें और पता करें कि आपके लिए सर्वश्रेष्ठ यादगार प्रक्रिया क्या है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com