ekterya.com

कैसे एक ज्योतिषीय चार्ट बनाने के लिए

एक ज्योतिषीय चार्ट, या अधिक विशेष रूप से एक जन्मजात चार्ट, एक व्यक्ति के जन्म के समय ग्रहों, सूर्य और चंद्रमा की स्थिति का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व है। प्रत्येक ग्रह किसी निश्चित समय पर एक विशेष राशि चिन्ह पर हस्ताक्षर करता है और इस नियुक्ति की व्याख्या जो कि ज्योतिषी को किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व और व्यवहार के बारे में जानकारी प्रदान करता है। क्योंकि एक ज्योतिषीय चार्ट कुछ हद तक खगोलीय पिंडों के आकाश (वर्तमान में धरती के सापेक्ष) की वर्तमान स्थिति जैसे तथ्यों पर आधारित है, यह एक ज्योतिषीय प्रयास से अधिक खगोलीय है। निम्नलिखित टिप्स आपको अपने या किसी और के लिए एक पत्र बनाने में मदद करेंगे

चरणों

एक ज्योतिषीय चार्ट बनाएं

एक ज्योतिषीय चार्ट चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
कागज के एक टुकड़े पर तीन समकक्ष हलकों को आकर्षित करने के लिए एक कम्पास का उपयोग करें बाहरी सर्कल के मुकाबले आंतरिक चक्र अपेक्षाकृत छोटा होना चाहिए।
  • एक अन्य विकल्प एक ज्योतिषी या एक ज्योतिषीय पुस्तकालय से रिक्त राशिफल स्वरूप प्राप्त करना है यह मंडलियां हाथ से खींचने से बहुत आसान है
  • एक ज्योतिषीय चार्ट चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    दो बाहरी मंडलियों के बीच के स्थान को 12 समान वर्गों में विभाजित करें प्रत्येक अनुभाग राशि चक्र (कैंसर, पौंड, आदि) के 12 लक्षणों में से एक का प्रतीक होगा।
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    हस्ताक्षर के ग्लिफ़ (प्रतीक) द्वारा दर्शाए गए प्रत्येक चिह्न को उसके हस्ताक्षर के साथ चिह्नित करें यदि आप पढ़ते हुए एक खंड को चिह्नित करते हैं, तो निम्न अनुभाग (नीचे दिए गए चरणों का निरीक्षण करें) कुंवारा होना चाहिए, वार्षिक क्रम के अनुसार राशि चक्र का अगला संकेत होना चाहिए।
  • अगर आपको जन्म की तारीख पता है, अपने रिक्त स्थान में संकेत रखने से पहले आरोही को निर्धारित करता है।
  • यदि जन्मकुंडली एक स्थान के लिए है उत्तरी अक्षांश, दूर बाईं ओर अनुभाग में आरोही का चिह्न रखें: यह पूर्व में उत्तर में एक स्थान से दक्षिण की ओर देखता है। फिर घड़ी के विपरीत दिशा में शेष चिन्हों को भरें
  • यदि स्थान है दक्षिण अक्षांश, ऊपरी दायें भाग में चक्कर का चिह्न रखें और दूसरों को समय के क्रम में रखें।
  • कड़ाई से बोलते हुए: यदि स्थान 27½º के अक्षांश के भीतर है, तो ascendant की ढलान की तुलना अक्षांश के साथ की जानी चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि अग्रवर्ती जगह के उत्तर या दक्षिण में है और यह पता करने के लिए कि किस दिशा में इसे रखा जाना चाहिए। हालांकि, यह व्यवहार में लगभग कभी नहीं किया गया है, इसलिए ऊपर वर्णित सामान्य विधि का उपयोग करना सुरक्षित है!
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    प्रत्येक अनुभाग (साइन) को 30 समान डिग्री से विभाजित करें। पूर्ण सर्कल में 360 डिग्री है, इसलिए 12 बराबर वर्गों में से प्रत्येक में 30 डिग्री होगा। प्रत्येक कक्षा को चिह्नित करने के लिए दूसरे सर्कल में छोटे अंक का उपयोग करें आप चाहते हैं कि किसी भी डिग्री को चिह्नित कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पत्र की व्याख्या करते समय सर्कल के अंक के बीच के कोण महत्वपूर्ण महत्व का होंगे, इसलिए सटीकता महत्वपूर्ण है।
  • यह पहले से ही किया जा सकता है यदि आप किसी स्टोर में खरीदे गए पत्र का उपयोग करते हैं
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण

    Video: पति पत्नी में प्रेम, प्यार बढ़ाने, झगड़ा, कलह, क्लेश मिटाने के लिए ज्योतिष और वास्तु उपाय - 2

    5
    एक एफ़ेमरीस के चढ़ाई करने वालों की मेज में उनकी तारीख और जन्म के समय व्यक्ति के आरोही चिह्न का पता लगाएं। एफ़ेमरीस कुछ समय पर खगोलीय पिंडों के पदों का एक पत्र है। आप किताबों की दुकान में एक खरीद या ढूँढ सकते हैं और इंटरनेट पर कई उपलब्ध हैं। आरोह राशि चक्र संकेत है कि एक निश्चित समय पर पूर्वी क्षितिज से ऊपर उठकर है (इस मामले में जन्म के समय है) और पृथ्वी पर किसी विशेष स्थान (व्यक्ति का जन्मस्थान) पर। इसलिए, एक बहुत ही सटीक पत्र के निर्माण के लिए, आप देशांतर और व्यक्ति के जन्म स्थान के अक्षांश (पता करने के लिए शब्द "लंबाई [नाम]" के साथ एक ऑनलाइन खोज करता है अगर आप एक विश्वसनीय नक्शे की जरूरत नहीं है की जरूरत है हाथ), साथ ही सटीक तारीख और समय। कुछ इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपको आवश्यक जानकारी दर्ज करने के लिए साइन अप करते हैं।
  • एक ज्योतिषीय चार्ट तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6



    अपने पत्र में आरोही चिह्न को चिह्नित करें या पंचांग कार्यक्रम आप प्रबल संकेत निर्धारित करने के लिए, आप किसी स्थान (डिग्री में) पर हस्ताक्षर के भीतर बता देंगे उदाहरण के लिए 12 डिग्री कन्या का उपयोग करें। सही बात का पता लगाने के लिए, पहले अपने कार्ड पर हस्ताक्षर (इस मामले में, कन्या) खोजने के लिए और उसके बाद, हस्ताक्षर के माध्यम से, डिग्री की संख्या की गणना के द्वारा अंत संकेत "जो शुरू होता है" से (इस मामले में 12 है) । यह अन्यथा समझाया जा सकता है: अगर हम मान लें कि वृत्त एक घड़ी है और कुंवारी 9 और 8 के बीच की जगह लेता है, तो कुंवारी 9 से 8 से 9 (8) और गिनती 12 डिग्री पर शुरू होता है 12 डिग्री पर कुंआ हस्ताक्षर खोजने के लिए
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 7
    7
    चंद्रमा, सूर्य और ग्रहों की स्थिति निर्धारित करें, और उन्हें अपने चार्ट पर चिह्नित करें समय, तिथि और जन्म स्थान पर प्रमुख खगोलीय निकायों के राशि के भीतर स्थानों को खोजने के लिए एफ़ेमर्स या कंप्यूटर प्रोग्राम से परामर्श करें। इन स्थानों को संकेत के द्वारा इंगित किया जाता है और अभिशक्ति के लिए साइन के भीतर डिग्री। इसी तरह, ऊर्ध्वाधर के रूप में, आपको समय के लिए और व्यक्ति के जन्म के वास्तविक स्थान को ध्यान में रखने के लिए ephemeris में दी गई जगहों को समायोजित करने की आवश्यकता होगी। यह सेटिंग तैयार हो जाएगी यदि आप एक एफ़फेयरिस के बजाय कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करते हैं अपने कार्ड के दोनों आंतरिक हलकों के बीच के स्थान में स्थितियों को चिह्नित करें। ग्लिफ़्स के साथ पदों को इंगित करें (प्रत्येक खगोलीय निकायों का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रतीकों) और ग्लिफ़्स की तरफ डिग्री में स्थान लिखें।
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8

    Video: Horoscope Analysis|| किस और जायेगा हमारे लाड़लो का कॅरिअर || By Suresh Shrimali

    घरों को आकर्षित करें सदनों काल्पनिक विभाजन (आमतौर पर बारह) होते हैं और प्रत्येक व्यक्ति के जीवन (पैसों, बच्चों, परिवार, व्यक्तित्व, आदि) के एक पहलू को दर्शाता है। इन घरों में आंतरिक सर्कल और दूसरी सर्कल के बीच चार्ट पर एक बड़ी जगह में स्थित हैं। घरों के विभाजन का तरीका विवादास्पद है और इसमें से चुनने के कई तरीके हैं। इनमें से एक (शायद सबसे आसान) घरों की समानता की विधि है, जो कि प्रत्येक घर 30 डिग्री चौड़ा है। पहले घर की शुरुआत "का अंत" बढ़ने की ओर जाता है। यदि प्रत्यारोपण 12 डिग्री तक एक लियो में है, तो पहला घर वहां से कन्या को 12 डिग्री तक ले जाता है, जबकि दूसरा घर कुंजा से 12 डिग्री से 12 डिग्री तक जाता है और इसी तरह। घरों को 1 से 12 काउंटर-वाइडवॉयर से गिने जा रहा है।
  • Video: "कोई घटना कब घटित होगी?"रूलिंग प्लेनेट्स का चमत्कारी प्रयोग!"kp system astrology in hindi.

    एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    पदों की गणना करें एक स्थिति आकाशीय शरीर की एक जोड़ी के बीच बनाई गई कोण है, जबकि पृथ्वी इस कोण के केंद्र (या शीर्ष) में है आप पत्र को देखकर बस स्थिति का आकलन कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि हम कल्पना करते हैं कि पत्र एक घड़ी है और सूर्य 12 बजे की स्थिति में स्थित है और शुक्र 3 बजे, तो हम देख सकते हैं कि दोनों के बीच का कोण 90 डिग्री है अधिक सटीकता प्राप्त करने के लिए, आप चार्ट में रिकॉर्ड किए गए कोण रीडिंग के साथ स्थितियों की गणना कर सकते हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि पूर्ण वृत्त में 360 डिग्री है और प्रत्येक साइन में 30 डिग्री है। यदि आप चाहें तो आप केंद्र सर्कल में स्थितियों को आकर्षित कर सकते हैं
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 10
    10
    प्रत्येक साइन और घर में ग्रहों की व्याख्या के बारे में एक किताब से परामर्श करें और व्यक्ति के व्यक्तित्व और व्यवहार के बारे में टिप्पणियां करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि यह सब थोड़ा जटिल लगता है, तो आप इंटरनेट पर मुफ्त पत्र के किसी भी कार्यक्रम में आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, सेकंड में व्यक्तिगत पत्र प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको सटीकता के बारे में संदेह है, तो दूसरी राय लेने के लिए कुछ और प्रयास करें। यद्यपि यह विकल्प खुद को प्रक्रिया से अधिक तेज है, आप ज्योतिष के अपने ज्ञान को विस्तारित करने का अवसर खो देंगे।
    • आप सही समय और जन्म स्थान के बिना एक जन्म चार्ट बना सकते हैं, लेकिन यह एक अधूरा और कम सटीक पत्र होगा।
    • यदि व्यक्ति की जन्म तिथि एक मध्यवर्ती बिंदु (राशि चक्र पर हस्ताक्षर की शुरुआत के दोनों ओर दो से चार दिन) पर होती है, तो व्यक्तित्व लक्षण दोनों संकेतों से आ सकता है
    • क्रम आरोही तालिका से मदद के बिना एक व्यक्ति की बढ़ती संकेत का अनुमान करने के लिए, तारीख और व्यक्ति के जन्म स्थान के सूर्योदय के समय देखते हैं (आप मदद करने के लिए एक उपकरण के लिए बाहरी लिंक देखें)। यदि कोई व्यक्ति सुबह में पैदा हुआ था, तो उसका बढ़ता चिन्ह उसके सूरज चिह्न के समान होगा (यह संकेत जो कि ज्यादातर लोग अपने "चिन्ह" पर विचार करते हैं)। लगभग हर दो घंटे (याद रखें कि यह प्रत्येक हस्ताक्षर के लिए अलग है) सुबह के बाद, बढ़ती एक संकेत है (यानी सिंह कन्या) द्वारा आगे आगे बढ़ते हैं। इसलिए, यदि दिनांक और व्यक्ति 6:15 बजे था की जन्म स्थान पर सूर्योदय, लेकिन व्यक्ति (लियो) 11:15 बजे पैदा हुआ था, सिंह से दो संकेत अग्रिम चाहिए, क्योंकि व्यक्ति का जन्म 4 घंटे से अधिक था, लेकिन सूर्योदय के 6 घंटे से कम समय में, और आपको पता चल जाएगा कि प्रभुत्व पाउंड है।
    • यदि आप एफ़ेमरीस से परामर्श कर रहे हैं, तो ईफेमेरिस पर सूचीबद्ध समय पर उस व्यक्ति के जन्म के स्थानीय समय को सही ढंग से समायोजित करने के लिए सावधान रहें। आमतौर पर, एक एफेमरिस आपको ग्रीनविच के मध्यकालीन समय (00:00) में आकाशीय निकायों की स्थिति देगा, इसलिए न केवल जन्म के वास्तविक समय की स्थिति के लिए आवश्यक होना चाहिए, बल्कि आपको समायोजित करने की भी आवश्यकता होगी समय ज़ोन और डेलाइट बचत समय, यदि आवश्यक हो
    • हालांकि, ध्यान रखें कि उपरोक्त एक बहुत ही सामान्य सन्निकटन है जिसमें दो या अधिक संकेतों की एक त्रुटि हो सकती है भूमध्य रेखा के साथ क्रांट के कोण के कारण संकेत उसी गति से नहीं बढ़ते हैं, इसके अलावा यह भी कि विशिष्ट गति स्थान के स्थलीय अक्षांश पर निर्भर करता है। यदि आप अनुमानित तरीके से अनुमान लगाते हैं, तो परिणाम को जितनी जल्दी हो सके सत्यापित या सही किया जाना चाहिए।
    • पत्र आकर्षित करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि आप शुरुआत में एक या दो गलतियां करते हैं। फिर आप फिर से पेंसिल की तर्ज पर जा सकते हैं।
    • आमतौर पर, जन्म का समय उस समय माना जाता है जब बच्चा पहली बार श्वास करता है। अक्सर, जन्म के घंटे जन्म प्रमाण पत्रों में निकटतम आधे घंटे या चौथाई घंटे तक गोल होते हैं, इसलिए, वास्तविक जन्म समय को ठीक से नहीं दिखाया जा सकता है।

    चेतावनी

    • संभवतः कुंडली बनाते समय सबसे आम त्रुटि गर्मी के समय या अन्य मानक समय सेटिंग्स को ठीक से ठीक नहीं कर रही है। पत्र बनाने से पहले इस विषय और उचित समय क्षेत्र की खोज करने के लिए समय निकालें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाली कागज
    • पेंसिल या पेन
    • व्यक्ति की जन्म सूचना (जन्म स्थान की तिथि, समय, लंबाई और अक्षांश सहित)
    • एफ़मरिस या विश्वसनीय इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम
    • राशि चिन्हों की सूची, महीनों और दिनों में वे रहते हैं, साथ ही उनके ग्लिफ़ भी
    • एक पुस्तक जिसमें संकेतों की व्याख्याएं और कहा संकेतों के ग्रहों के स्थान शामिल हैं
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com