ekterya.com

प्राचीन वस्तुएं कैसे प्रदर्शित करें

प्राचीन वस्तुएं आपके घर की सजावट के लिए कक्षा और आकर्षण जोड़ सकते हैं हालांकि, एक प्रदर्शन में सौंदर्यवादी अपील होने चाहिए और साथ ही साथ संभावित क्षति से संग्रह सुरक्षित रखें। अपनी प्राचीन वस्तुओं को प्रदर्शित करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करते समय स्थान, थीम और स्वभाव पर विचार करें।

चरणों

भाग 1

तय करें कि आप प्राचीन वस्तुएं कैसे प्रदर्शित करेंगे
प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 1
1
संदर्भ पर विचार करें प्रत्येक पुरातनता का एक बार एक व्यावहारिक उद्देश्य था। पुरातनता के उद्देश्य के बारे में सोचो और अपने घर में एक कमरे का चयन करें, जिसमें आप आमतौर पर उस विश्लेषण के आधार पर होंगे।
  • उदाहरण के लिए, प्राचीन व्यंजन और चांदी के बर्तन की एक प्रदर्शनी एक भोजन कक्ष में पूरी तरह से स्वाभाविक रूप से दिखती हैं, लेकिन एक बेघर बेडरूम में जगह से बाहर प्रतीत होता है। दूसरी ओर, एक एंटीक रजाई एक बेडरूम या एक परिवार के कमरे की सजावट के साथ गठबंधन होगा, लेकिन यह एक भोजन कक्ष या रसोईघर में अजीब लग सकता है
  • Video: Sources of the history of India (पुरातात्‍व‍िक स्रोत)

    प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 2
    2
    ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज स्थान खोजें। आंख आम तौर पर दीवार पर एक खाली जगह के लिए वर्ग आयामों में दिखती है। हालांकि, वहां अक्सर बड़े खाली क्षेत्र होते हैं जो आमतौर पर एक ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज दिशा में रखे जाते हैं।
  • यह आमतौर पर प्राचीन वस्तुओं पर लागू होता है, जिन्हें आप दीवार पर लटका देते हैं, जैसे कि फोंट और छवियाँ ज्यादातर घरों में सीढ़ियों और पास के प्रवेश द्वारों के साथ अंतरिक्ष के ऊर्ध्वाधर अप्रयुक्त भाग होते हैं जो कि आप उचित प्राचीन प्रदर्शनी के साथ जीवन में ला सकते हैं।
  • प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 3
    3
    नाजुक वस्तुओं को सुरक्षित रखें आपको उस क्षेत्र में प्राचीन वस्तुओं को रखना चाहिए जो हिट या आयोजित होने से आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। हालांकि, इन संग्रहों को डिस्प्ले में रखते हुए उन्हें बचाने के लिए अभी भी तरीके हैं।
  • ग्लास शोकेस और समान कांच डिस्प्ले शायद सबसे सुरक्षित और सबसे पारंपरिक विकल्प हैं
  • भारी मछली के लिए छत और टैंकों के साथ टेरेरियम बक्से कम पारंपरिक लेकिन समान रूप से सुरक्षित होते हैं। ये आपको एक काउंटर, शेल्फ या टेबल पर अतिरिक्त स्थान का लाभ उठाने की अनुमति भी देते हैं।
  • एक लंबा शेल्फ मामूली नाजुक वस्तुओं के लिए अच्छी तरह से काम कर सकता है जो आप बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखना चाहते हैं, खासकर यदि आप इन अलमारियों को बहुत व्यस्त इलाके में रखते हैं
  • प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 4
    4
    ठोस वस्तुओं को बाहर रखें आप बड़े पैमाने पर प्राचीन वस्तुएं रख सकते हैं जो दृश्यमान क्षेत्रों में सामयिक बाधा या रोलओवर का सामना कर सकते हैं, हालांकि यह एक अच्छा विचार भी हो सकता है कि उन्हें व्यस्त घर के क्षेत्रों में न रखें।
  • प्राचीन किताबें, ले-ऑन, कैंडेलेस्टिक्स, और टिकाऊ मूर्तियां कुछ वस्तुओं का उदाहरण हैं जिन्हें आप आमतौर पर संरक्षित क्षेत्रों से बाहर रख सकते हैं।
  • द्वितीय कमरे में स्थित अतिथि बेडरूम या कॉफी टेबल में सहायक टेबल आमतौर पर बहुत ही सुरक्षित विकल्प हैं जिन्हें आप विचार कर सकते हैं। शेल्ज अच्छी तरह से काम कर सकते हैं जब तक आप बच्चों और पालतू जानवर उनसे दूर रहते हैं।
  • प्रदर्शित छवियाँ शीर्षक दिखाएं चरण 5
    5
    प्राचीन वस्तुओं को सीधे धूप से दूर रखें कई प्राचीन वस्तुएं सूख या क्षतिग्रस्त हो सकती हैं यदि आप उन्हें लंबे समय तक सूर्य में सीधे स्थान पर रख देते हैं। आदर्श रूप में, आपको थोड़ा प्रकाश के साथ क्षेत्र में अपनी प्राचीन वस्तुओं को प्रदर्शित करना चाहिए।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप प्राचीन वस्तुओं के साथ सौदा करते हैं जिन्हें रंगे, चित्रित या अन्यथा रंग दिया गया है। इस तरह के वस्तुओं के उदाहरणों में प्राचीन रजाई, फोटो, नक्काशी, पेंटिंग और मूर्तियां या चित्रित बर्तनों शामिल हैं यदि आप उन्हें उज्ज्वल प्रकाश में उजागर करते हैं तो इन ऑब्जेक्ट्स के रंग फीका पड़ जाएंगे।
  • भाग 2

    प्राचीन वस्तुएँ प्रदर्शित करता है
    प्रदर्शित छवियाँ शीर्षक दिखाएं चरण 6
    1
    समान चीज़ों को समूह बनाएं अगर आपके पास प्राचीन वस्तुएं बहुत संग्रह हैं, तो उन्हें उनके स्वभाव और मूल उपयोग के आधार पर अलग-अलग क्षेत्रों में रखने पर विचार करें। यह आवश्यक नहीं है कि किसी क्षेत्र में स्थित वस्तुओं बिल्कुल समान हों लेकिन वे एक-दूसरे से संबंधित हों।
    • उदाहरण के लिए, आप एक ही इलाके में कई पुराने चाय कप डाल सकते हैं, भले ही व्यक्तिगत चाय के कप में अलग-अलग डिज़ाइन हों। आप अन्य व्यंजनों के साथ चाय के कप भी प्रदर्शित कर सकते हैं, क्योंकि दोनों संग्रहों के मूल समारोह एक साथ जाने के लिए समान हैं। हालांकि, पुराने सिल्वों का संग्रह उन वस्तुओं के साथ अच्छा नहीं लगेगा जो इसके साथ संबंधित नहीं होते हैं, जैसे सिलाई आइटम, किताबें या पुराने उपकरण।
  • प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 7
    2
    एक कहानी बुनती है यह संभव है कि कुछ प्राचीन वस्तुएं एक-दूसरे से सीधे संबंधित नहीं हों हालांकि, अगर आप उन्हें सावधानी से रखते हैं, तो आप उन्हें बता सकने वाली एक कहानी बता सकते हैं। ऐसा करने के लिए बहुत सृजनात्मकता की आवश्यकता हो सकती है लेकिन अंतिम परिणाम पारंपरिक प्रदर्शन से अधिक प्रभाव पड़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि खिलौने और पुराने कपड़ों का एक-दूसरे के साथ सीधा संबंध नहीं है, लेकिन अगर वे उसी उम्र के हैं, तो आप उस युग में जीवन की एक तस्वीर पेंट कर सकते हैं। आप अपने प्रदर्शन में एक ही युग के अन्य प्राचीन वस्तुओं को व्यंजन, गहने, उपकरण या statuettes सहित रखकर उस छवि को बेहतर बना सकते हैं।
  • प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 8
    3
    रंग के अनुसार प्राचीन वस्तुएं जुडाएं टकराव से प्रदर्शित होने से रोकने के लिए समान या संयोजन वाले रंगों वाली समूह वस्तुएं इसके अलावा जब आप जगह चुनते हैं तो आप कमरे के रंग को ध्यान में रख सकते हैं जहां आप प्राचीन वस्तुओं का संग्रह रखेंगे।
  • यदि आप एक एकल रंग की प्राचीन वस्तुओं का एक बड़ा समूह प्रदर्शित करते हैं, तो आप एक मजबूत दृश्य प्रभाव बना सकते हैं, भले ही सटीक स्वर भिन्न हो।
  • यह आवश्यक नहीं है कि डिस्प्ले पर ऑब्जेक्ट गठबंधन हो लेकिन रंग कम से कम एक साथ अच्छा दिखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि अधिकांश प्राचीन वस्तुएं गर्म रंगों (लाल, भूरे रंग, नारंगी, येलो) हैं, तो बाकी के बीच एक नीला टुकड़ा जगह से बाहर हो सकता है



  • प्रदर्शित छवियाँ शीर्षक दिखाएं चरण 9
    4
    ढेर ठोस वस्तुओं को एक साथ। आप स्थान हासिल करने के लिए बड़े पैमाने पर और भारी प्राचीन वस्तुएं एक दूसरे के ऊपर ढेर कर सकते हैं और दृश्य ब्याज का थोड़ा सा बना सकते हैं। हालांकि, कभी भी ऐसी कोई वस्तु नहीं डालती है जो भारी कुछ के तहत टूट सकती है
  • प्राचीन वस्तुएं के कुछ उदाहरणों में आप स्टैक कर सकते हैं हाथ सामान, चड्डी और किताबें
  • एक सामान्य नियम के रूप में आपको नीचे सबसे बड़ी वस्तुएं और शीर्ष पर लाइटर रखने चाहिए।
  • प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 10
    5
    एक पारंपरिक या रचनात्मक तरीके से फ्रेम रखें आपको चित्रकारी, काग़ज़ और पुरानी तस्वीरों को फ़्रेम करने की ज़रूरत है लेकिन आप पारंपरिक और अपरंपरागत फ्रेमन विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐसी अन्य छोटी वस्तुएं भी हैं जिन्हें आप फ़्रेम करना चाहते हैं, लेकिन ये आम तौर पर फ़्रेमयुक्त नहीं होते हैं।
  • पुराने चित्र प्रदर्शित करने के लिए क्लासिक और आधुनिक फ़्रेम देखें सबसे अच्छी शैली इस मामले पर निर्भर करती है।
  • आप पुरानी कांच के बने पदार्थ में या एक आधुनिक कॉफी टेबल पर कांच के एक मोटी प्लेट के नीचे पुरानी छोटी छवियां भी रख सकते हैं।
  • आप एंटीक बटन और गहने के छोटे टुकड़े रंगीन पेंट अक्षरों या समान रंगीन पृष्ठभूमि पर फ़्रेम कर सकते हैं।
  • आप किसी भी कांच की सतह के पीछे पुराने कार्ड फ्रेम कर सकते हैं।
  • आप कुकी कटर, पिन, या इसी तरह की वस्तुओं को मोहरबंद तीन आयामी बक्से में रख सकते हैं।
  • प्रदर्शित छवियाँ शीर्षक दिखाएं चरण 11

    Video: प्राचीन मिस्र कला Ancient Egyptian Art in Hindi

    6
    अव्यवस्था से बचें आप समूहों में प्राचीन वस्तुएं डाल सकते हैं, लेकिन एक ही स्थान में कई ऑब्जेक्ट्स को भीड़ने से बचें। भरे हुए चीजें आम तौर पर खराब दिखती हैं, भले ही वे अच्छी तरह तैयार हों
  • सामने से पूरे संग्रह को ध्यान में रखते हुए आपको व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक टुकड़े को देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • खराब दिखने के अलावा, चीजों को ढेर करने के कारण भी नुकसान हो सकता है क्योंकि वे वस्तुओं के जोखिम को बढ़ाते हैं या साथ में पहनते हैं।
  • प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 12
    7
    प्रकाश को दर्शाता है क्योंकि आपको सबसे प्राचीन वस्तुओं को प्रत्यक्ष धूप से दूर करना चाहिए, प्रदर्शन क्षेत्र थोड़ा अंधेरा दिख सकता है। अंतरिक्ष में अधिक प्रकाश को आकर्षित करने का एक निश्चित तरीका सतहों को प्रदर्शित करना होगा जो प्रदर्शन के पीछे और आसपास के प्रकाश को दर्शाते हैं।
  • दर्पण प्रत्यक्ष और प्रकाश को प्रतिबिंबित करने का सबसे आम तरीका है। आप सीधे एक बड़े फ्लैट दर्पण के शीर्ष पर एक शेल्फ या कैबिनेट पर प्रदर्शित प्राचीन वस्तुएं रख सकते हैं या आप प्रदर्शन पर ऑब्जेक्ट के पीछे एक या दो दर्पण सीधे रख सकते हैं।
  • धातु फव्वारे और ट्रे एक कम परंपरागत विकल्प हैं, लेकिन जब आप उन्हें पर्याप्त पोलिश करते हैं, तो वे प्रकाश को दर्पण के साथ-साथ प्रतिबिंबित कर सकते हैं। यह विचार करने के लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है कि क्या आपके पुराने फ़ॉंट को अन्य विंटेज व्यंजनों के संग्रह के साथ जोड़ा गया है।
  • प्रदर्शित छवियाँ शीर्षक दिखाएं चरण 13
    8
    आधुनिक वस्तुओं को मिलाएं प्राचीन वस्तुओं की वस्तुओं को शामिल करने के लिए आपके प्राचीन वस्तुओं की प्रदर्शनी आवश्यक नहीं है जब उपयुक्त हो, थीम, डिज़ाइन और रंग के मामले में कुछ आधुनिक ऑब्जेक्ट्स एक साथ मिलते हैं। नए और पुराने के बीच जुड़ाव एक बेहतर सौंदर्य अपील बना सकते हैं
  • आधुनिक वस्तुएं आपके प्राचीन वस्तुओं की पृष्ठभूमि के रूप में सेवा कर सकती हैं उदाहरण के लिए, आप नए कपड़े का उपयोग करके एक शेल्फ पर प्रदर्शित अपनी प्राचीन वस्तुओं के लिए पृष्ठभूमि बना सकते हैं, एक फ़्रेम के अंदर या मोहरबंद बॉक्स में।
  • दूसरी ओर, आधुनिक वस्तुएं सजावट हो सकती हैं जो प्राचीन वस्तुओं के साथ ध्यान में आती हैं। इस मामले में, एक ही स्थान के भीतर अलग-अलग समूहों में पुरानी और आधुनिक वस्तुओं को रखना बेहतर होता है। उदाहरण के लिए, एक डिस्प्ले के लिए जो नए कार्ड के साथ पुराने बेसबॉल कार्ड को जोड़ता है, आप नए कार्ड के समूह के ऊपर या उसके बगल में समूहों में पुराने कार्ड रख सकते हैं, लेकिन दोनों कार्ड संग्रह उसी दीवार या शेल्फ स्पेस को साझा कर सकते हैं।
  • भाग 3

    प्राचीन वस्तुएं का प्रदर्शन करें जो आप दिखाते हैं
    प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 14
    1
    किसी ऑब्जेक्ट पर दबाव डालना से बचें ऐसी किसी पुरातनता को प्रदर्शित न करें जो उस सामग्री पर दबाव डालती है जो इसे बनाया जाता है। यदि आप देखते हैं कि आपके पास एक ऑब्जेक्ट जो लंबे समय तक प्रदर्शित हो गया था, तो थोड़ी सी फाड़ और पहना दिखता है, डिस्प्ले बदल सकता है या गोदाम में ऑब्जेक्ट को जगह देता है
    • उदाहरण के लिए, आपको किसी प्राचीन रजाई को फांसी या खींचने से बचना चाहिए। रजाई का वजन, किस्में को तोड़ने और खदेड़ने का कारण बन सकता है। एक बेहतर विकल्प एक फ्लैट और अपेक्षाकृत अबाधित सतह पर कंबल को गुना या फैलाना होगा।
  • Video: Vipassana Revival: Discussion with Shri Vallabh Bhanshali

    प्रदर्शित चित्र प्राचीन वस्तुएँ चरण 15
    2
    संग्रह एक्सचेंज। यदि आपके पास एकाधिक संग्रह और पर्याप्त संग्रहण स्थान है, तो समय-समय पर आपके संग्रह का आदान-प्रदान करने का एक अच्छा विचार हो सकता है आप उस संग्रह को सहेज सकते हैं जिसे आपने दुकान पर छह महीने तक प्रदर्शित किया था, जबकि आप उस समय के दौरान रखे गए प्राचीन वस्तुएं प्रदर्शित करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप प्राचीन वस्तुओं को सावधानी से पैक करते हैं और उन्हें गोदाम में डालते हैं जब उन्हें सुरक्षित रखें।
  • Video: Los 53 Sutras de Sidharta Gautama Buda, Dhammapada (Budha)

    प्रदर्शित चित्र प्राचीनतम आलेख 16
    3
    स्वच्छ प्राचीन वस्तुएं नियमित रूप से और ध्यान से आप अपने संग्रह में ऑब्जेक्ट को धूल और अन्य मलबे के रूप में प्राचीन वस्तुओं की सतह पर संग्रहीत किए जाने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक एंटिक को ऐसे तरीके से साफ करते हैं जिससे उसे नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • प्रदर्शन पर अधिक प्राचीन वस्तुएं के मामले में, केवल एक चीज जिसे आपको चिंता करने की ज़रूरत है वह अक्सर धूल को हटा रहा है आप कम-शक्ति वैक्यूम क्लीनर के साथ कंबल और अन्य कपड़ों जैसे धूल के कपड़े और मुलायम सतहों के साथ हार्ड सतहों को साफ कर सकते हैं।
  • हालांकि, "बहाली" सफाई के साथ सावधान रहना क्योंकि यदि आप उन्हें मरम्मत करते हैं तो कुछ प्राचीन वस्तुएं उनका मूल्य खो सकती हैं
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com