ekterya.com

किसी को हेरोइन की लत को दूर करने में सहायता कैसे करें

हेरोइन ओडिए के परिवार से एक अवैध दवा है जो बेहद नशे की लत है। क्योंकि लोग हेरोइन के लिए सहिष्णुता का विकास करते हैं, यह अधिक मात्रा में आसान होता है, जिसके कारण घातक परिणाम हो सकते हैं। इसे रोकना जीवन-धमकाने वाला साइड इफेक्ट भी पैदा कर सकता है। किसी को अपने हेरोइन की लत को हरा करने में मदद करना अविश्वसनीय रूप से कठिन हो सकता है हालांकि, सामाजिक सहायता वसूली प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण घटक है और आप इसे प्रदान करने में सहायता कर सकते हैं। यह क्रम बहुत अच्छी तरह से क्या एक दोस्त, रिश्तेदार या सहयोगी एक व्यक्ति नशीली दवाओं की आदी इंतजार कर रहा है को समझने के लिए हेरोइन की लत के विभिन्न पहलुओं को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। तभी आप अपनी सहानुभूति और उस व्यक्ति को सहायता प्रदान कर सकते हैं जिसे वसूली के लिए सड़क पर लगे रहने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
व्यक्ति का सामना करना

हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि, हेरोइन की लत पर काबू पाएं चरण 1
1
अपनी भाषा पर पुनर्विचार करें दुर्भाग्य से, तथ्य के बावजूद कि पदार्थों की लत एक चिकित्सा और मानसिक स्थिति है, यह अभी भी एक विशाल सामाजिक कलंक का उद्देश्य है। बहुत से लोग ऐसी भाषा का इस्तेमाल करते हैं जो पदार्थों के दुर्व्यवहारियों को निराश करते हैं, जैसे कि उन्हें "नशीली दवाओं के नशेड़ी", "हेरोइन नशेड़ी", "गंदे" इस भाषा की लत के आसपास के कलंक को बढ़ाता है और आपके प्रियजन की मदद नहीं करेगा। लत एक बहुत ही जटिल घटना है जो एक व्यक्ति के नियंत्रण में पूरी तरह से नहीं है। अपने विकार के कारण किसी व्यक्ति को परिभाषित न करें
  • "मादक पदार्थों की लत" जैसी कुछ कहने के बजाय, वह हमेशा "ड्रग्स के आदी व्यक्ति" जैसी एक भाषा का उपयोग करता है।
  • जब आप उस व्यक्ति से बात करते हैं, तो वह हमेशा उसकी लत को कुछ के रूप में पेश करता है इसके बजाय कुछ ऐसा है यह है। उदाहरण के लिए, "मुझे चिंता है कि आपकी दवा का प्रयोग आपको चोट पहुँचा रहा है" जैसे एक वाक्यांश उचित है इसके बजाय, "मैं चिंतित हूँ कि आप एक नशे की लत हैं" जैसे एक वाक्यांश नहीं है।
  • शब्दों को "स्वच्छ" से अभिव्यक्त करने से बचें कि एक व्यक्ति ड्रग्स का उपयोग नहीं करता है और अन्यथा व्यक्त करने के लिए "गंदा" नहीं है। ये शब्द कलंक को बढ़ावा देते हैं और नशे की लत के संबंध में आपके प्रियजन की लज्जा को बढ़ा सकते हैं, जिससे उसे अधिक दवाओं का सेवन करने में मदद मिल सकती है
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि, हेरोइन की लत पर काबू पाएं चरण 2
    2
    बाहरी सहायता प्राप्त करें ड्रग्स के आदी व्यक्ति के साथ व्यवहार करने के लिए एक योग्य लत सलाहकार आपकी और अन्य मित्रों या परिवार के सदस्यों को आपके विकल्पों पर विचार करने में सहायता कर सकता है। काउंसलर्स ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास बहुत कम व्यक्तिगत हित है और यह एक बाहरी और तर्कसंगत राय भी प्रदान कर सकता है जो बहुत आवश्यक है। इसके अलावा, इन पेशेवरों को सहानुभूति, समर्थन और प्रोत्साहन देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जो अन्य लोगों से प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है जो प्रभावित लोगों की देखभाल करते हैं और इस स्थिति में स्पष्ट रूप से देखने के लिए बहुत शामिल हैं, जिसमें आप शामिल हो सकते हैं अपने क्षेत्र में एक परामर्शदाता ढूँढ़ने की कोशिश करें या आपको कुछ सुझाव देने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि चिकित्सा आपके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है, तो आप नारकोटिक्स बेनामी की बैठकों में भाग ले सकते हैं, जो कि परिवार के सदस्यों और ड्रग्स के आदी लोगों के मित्रों के लिए सुरक्षित स्थान बनने के लिए तैयार हैं।
  • एक पदार्थ का दुरुपयोग पेशेवर व्यक्ति को कैसे मदद कर सकता है पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। यह जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें कि व्यक्ति हेरोइन की खपत कितनी बार करता है और यह कितना करता है, चाहे वह अन्य दवाओं का उपयोग करता है, व्यसन की अवधि, लक्षण और व्यवहार के पैटर्न आदि।
  • सामान्य रूप में मादक पदार्थों की लत के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस पृष्ठ का देखें मानसिक स्वास्थ्य और पदार्थ का दुरुपयोग प्रशासन या राष्ट्रीय नशीली दवाओं के दुरुपयोग संस्थान.
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 3
    3
    सीधे व्यक्ति के करीब जाओ अपने दवा के उपयोग के बारे में आपकी चिंता के बारे में व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि व्यक्ति उससे बात करते समय ड्रग्स के प्रभाव में नहीं है - अगर उसने इस वार्तालाप की कोशिश करने से पहले उन्हें जल्द सेवन किया है, तो इसे किसी अन्य समय के लिए स्थगित करना बेहतर होगा। उसे दोष देने से बचें, उसे व्याख्यान और नैतिकता के बारे में उसे भाषण दें, और इसके बजाय अपनी चिंताएं स्पष्ट रूप से व्यक्त करें।
  • आपकी चिंता का विषय होने वाले समस्याग्रस्त व्यवहार के विशिष्ट उदाहरण देने के लिए तैयार करें पिछली घटनाओं को व्यक्त करें, जैसे "जब आपने पिछले हफ्ते हमारी योजना रद्द कर दी थी ..." ऐसा कुछ कहने के बजाय "आप हमेशा अपने वादों को तोड़ते हैं"। प्रथम व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें, जैसे "मैंने देखा है" या "मुझे चिंता है," क्योंकि वे कम अभियोग लगाते हैं और अपने प्रियजन को रक्षात्मक पर रखने की कम संभावना है।
  • उन प्रभावों पर ध्यान दें जो व्यक्ति की लत उन चीजों पर निर्भर करता है जो उनके लिए ज़्यादा मायने रखती हैं, यह उनका पेशा, दोस्ती, बच्चों, माता-पिता इत्यादि। इससे आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके कार्यों पर न केवल आपको प्रभावित करना है
  • आप एक हस्तक्षेप भी कर सकते हैं, जो एक पेशेवर की अगुवाई वाली प्रक्रिया है जिसमें हेरोइन के आदी व्यक्ति को मित्र, परिवार, कर्मचारी आदि मिलते हैं। एक हस्तक्षेप उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह व्यक्ति अपने जीवन की समस्याओं के प्रति उसकी लत की समस्या से संबंधित मदद कर सकता है। एक प्रशिक्षित पेशेवर की मदद से किए गए हस्तक्षेप का 90% आदी व्यक्ति सहायता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, आगे मार्गदर्शन के लिए शराब और नशीली दवाओं पर नेशनल काउंसिल (एनसीएडीडी) से संपर्क करें।
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 4
    4
    भावनाओं को आकर्षित करने से बचें व्यक्ति की लत के बारे में पता करने के बाद, आपकी पहली प्रतिक्रिया उसे धमकाकर या आप से भीख मांगने से रोकने के लिए मनाई जा सकती है यह काम नहीं करेगा, क्योंकि नायिका उस व्यक्ति के जीवन पर बहुत मजबूत प्रभाव डालती है जिससे कि वह उसे छोड़कर इसे छोड़ने में सक्षम हो। हेरोइन का इस्तेमाल करने वाले लोग केवल जब वे तैयार हों तब तक ऐसा करना बंद कर देंगे। हालांकि यह खतरों का सहारा लेने के लिए मोहक हो सकता है, यह संभव नहीं है, और आप व्यवहार को अनदेखा करने में मदद नहीं करेंगे और उन खलनों को संबोधित करेंगे जो उपभोग के लिए आगे आए।
  • ध्यान रखें कि भावनात्मक अपील अप्रत्यक्ष हो सकते हैं, क्योंकि वे केवल व्यक्ति को दोषी महसूस करते हैं और पदार्थ के दुरुपयोग के लिए और भी सहारा लेते हैं।
  • कभी-कभी, दीर्घकालिक व्यसन वाले व्यक्ति को ड्रग्स छोड़ने का फैसला करने से पहले "हिट डाउन" (हताशा और पीड़ा या एक महत्वपूर्ण घटना जैसे एक गिरफ्तारी के रूप में चिह्नित जीवन में एक निजी कम बिंदु) होगा। हालांकि, ज्यादातर लोगों को मदद करने के लिए इतनी दूर जाने की ज़रूरत नहीं है
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत पर काबू पाएं चरण 5
    5
    जिस तरीके से आप वार्तालाप शुरू करते हैं उसे अनुकूलित करें व्यक्ति से बात करने का आपका तरीका उस संबंध पर निर्भर करेगा जो आपके पास है। क्या यह एक परिवार का सदस्य है, एक अच्छा दोस्त या सहकर्मी? मानसिक रूप से तैयार करने के लिए जिस तरह से आप वार्तालाप शुरू करना चाहते हैं, उसको पूर्व-रन बनाने पर विचार करें। यहां बातचीत शुरू करने के कुछ संभावित तरीके दिए गए हैं जो आपको उचित रूप से व्यक्ति से संपर्क करने में सहायता कर सकते हैं:
  • एक परिवार के सदस्य की मदद करें: "माँ, आप जानते हैं कि मैं आपको कितना प्यार करता हूं और वही है जो मुझे प्यार के किसी स्थान से आपसे कहना है। हाल ही में आप कई दिनों से एक पंक्ति में अनुपस्थित रहे हैं और हम जानते हैं कि आप ड्रग्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। आप पिछले सप्ताह मेरी स्नातक स्तर पर भी नहीं गए थे मुझे तुम्हारी याद आती है, पिताजी आपको भी याद करते हैं और हम सभी आपसे प्यार करते हैं। क्या आप इस विषय के बारे में अधिक बात करने के लिए हमारे साथ बैठेंगे? "
  • एक दोस्त की मदद करें: "जेनिफर, हम दोस्त हैं क्योंकि मैं छोटा था और मैं आपको एक बहन मानता हूँ। हालांकि मुझे पता है कि आपको बहुत कुछ करना है, मैंने पाया है कि आपने हमारी बहुत सारी योजनाएं रद्द कर दी हैं, और आप हमेशा देर से और नशीले हैं। जैसा कि आपने पहले किया था, आपके परिवार के साथ भी उतना ही अच्छा नहीं लगता आप मुझे चिंता करते हैं और मुझे इतना परवाह है कि मैं इस बारे में अधिक बात करना चाहता हूं। "
  • एक सहकर्मी को मदद करें: "डैनियल, आप इस कार्यालय में सबसे अच्छे हैं, लेकिन हाल ही में आप बहुत काम लापता हैं। उदाहरण के लिए, इस सप्ताह मैं अपनी रिपोर्ट पेश नहीं कर सका क्योंकि आपका हिस्सा गायब था। हाल ही में आप अपने आप नहीं लग रहे हैं और मुझे पता है कि आप ड्रग्स का उपयोग कर रहे हैं अगर आपको कोई समस्या है, तो मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि आपकी मदद की आपकी सहायता करने में मैं आपकी सहायता करने के लिए तैयार रहूंगा। आप इस कंपनी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और मैं नहीं चाहता कि यह आपकी नौकरी की सुरक्षा को प्रभावित करे। "
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 6
    6
    तत्काल उपचार का प्रस्ताव। एक बार जब आप अपनी चिंताओं को समझाते हैं, तो सवाल में व्यक्ति के साथ मदद और उपचार के मुद्दे को संबोधित करते हैं। समस्याग्रस्त गतिविधि को कम करने या रोकने के लिए व्यक्ति का वादा पर्याप्त नहीं है, क्योंकि लत से मुकाबला करने के लिए उपचार, समर्थन और नई मुकाबला करने के लिए आवश्यक है। अपने मन में इलाज के प्रकार की व्याख्या करें। अन्य पुरानी बीमारियों के साथ, पहले की लत का इलाज किया जाता है, बेहतर होता है
  • एक योजना या उपचार केंद्र की सिफारिश करने से पहले अपने शोध करें कई भिन्न किस्में हैं और लागत प्रभावी उपचार का हमेशा एक संकेतक नहीं है। आमतौर पर, यह उपचार लत की गंभीरता पर निर्भर करता है। निश्चित रूप से, आपको अन्य कारकों के अलावा लागत के बारे में सोचने की आवश्यकता होगी जैसे कि दी जाने वाली चिकित्सा की पेशकश (समूह, व्यक्ति, संयोजन, दवाएं, आदि), स्थापना के प्रकार (आउट पेशेंट, आवासीय, आदि) और लिंग गतिशीलता ( मिश्रित वातावरण या एक ही लिंग का), अन्य बातों के अलावा
  • ज्यादातर मामलों में हेरोइन के लिए एक लत को खत्म करने के लिए चलने या आवासीय पुनर्वास कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है। सामान्य रूप से, व्यक्ति को सुरक्षित रूप से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करने के लिए डॉक्टरों की दवाएं आवश्यक हैं इसके आधार पर, शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि शराब और नशीली दवाओं की खातिर खाई पर संयम रखने के लिए एक सस्ता और प्रभावी तरीके के रूप में 12-कदम कार्यक्रम उपयोगी होते हैं।
  • यह भी ध्यान रखें कि ड्रग्स के आदी ज्यादातर लोग, विशेष रूप से हेरोइन जैसी चेहरे, अपना इलाज नहीं कर सकते, इसलिए आपको शायद इस संबंध में मदद की ज़रूरत है। संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, कुछ राज्य-वित्त पोषित उपचार केन्द्रों को सब्स्टान्स एब्यूज और मानसिक स्वास्थ्य प्रशासन (एसएएमएचएसए) के माध्यम से उपलब्ध है।
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 7
    7
    अपने प्रेम, सहायता और समर्थन की पेशकश करें कोई भी व्यक्ति आपके टकराव पर प्रतिक्रिया न करे, उसे पता चले कि जब वह सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार है, तो आप उसे मदद करने के लिए वहां होंगे।
  • यदि आपका मित्र उपचार प्राप्त करने के लिए सहमत है, तो तैयार रहें उदाहरण के लिए, अपने क्षेत्र के आधार पर मीटिंग शेड्यूल शेड्यूल करने के लिए नारकोटिक्स बेनामी नंबर से संपर्क करें। आप पास के किसी भी इलाज केंद्र में किसी से भी बात कर सकते हैं ताकि आप जगह का नाम और हाथ से संपर्क कर सकें। यह व्यक्ति को यह जानने की अनुमति देता है कि आप उसे संस्था, मीटिंग या विशिष्ट व्यक्तिगत उपचार के साथ जो आपके द्वारा अनुशंसित किया है, उसके साथ ले जायेंगे।
  • आपका दोस्त क्रोध, क्रोध या उदासीनता के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है विशेष रूप से नकार नशीली दवाओं की लत के लक्षणों में से एक है। इसे व्यक्तिगत रूप से न लें और भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया न करें। इसके बजाय, यह स्पष्ट करें कि आपका इरादा मदद करना है
  • सहायता शीर्षक से शीर्षक हेरोइन की लत पर काबू पाएं चरण 8
    8

    Video: Behavioral Health Therapy With Mental Health Network CEO Kristin Walker

    यदि व्यक्ति उपचार लेने से इनकार करता है तो तैयार रहें यह संभव है कि व्यक्ति यह नहीं सोचता कि उन्हें आपके द्वारा सुझाई गई सहायता की आवश्यकता है ऐसा मत सोचो कि आप असफल रहे हैं, क्योंकि कम से कम आप वसूली के बीज लगाए हैं जो आपके मन में बढ़ सकता है। हालांकि, यदि आप उपचार प्राप्त करने से इनकार करते हैं, तो आपको अगले चरण में आने वाली योजना के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। यदि आप उपचार प्राप्त करने से इनकार करते हैं तो आप क्या करेंगे? इसका मतलब यह हो सकता है कि व्यक्ति की वित्तीय आय और अन्य संसाधनों को कम करना (ताकि उतना आसान न हो) या यहां तक ​​कि उन्हें अपने घर छोड़ने के लिए कहें (खासकर यदि आपके पास अन्य मित्रों या परिवार के सदस्य हैं जो इस व्यक्ति की लत के कारण जोखिम में हो सकते हैं)।
  • दवाओं के आदी रहने वाले किसी प्रिय व्यक्ति को छोड़ देना आसान नहीं है हालांकि, संपर्क में रहें और इसे स्पष्ट कर दें कि अगर किसी भी समय आप उपचार प्राप्त करने की संभावना पर पुनर्विचार करते हैं, तो आपके दरवाजे हमेशा खुले होंगे। याद रखें कि आपका लक्ष्य उसे ठीक करने में मदद करना है। कभी-कभी, हमें किसी दोस्त की पीड़ा को सहन करना पड़ता है या किसी को आपकी मदद करने के लिए आपको वसूली करने की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि इसे कहा जाता है कठिन प्रेम, क्योंकि किसी की मदद करना आसान नहीं है, लेकिन आप अपने जीवन को बचा सकते हैं
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 9
    9
    आप क्या कहते हैं के साथ ईमानदार रहें आपको उस व्यक्ति की ओर से अपने व्यवहार और रवैया से सावधान रहना चाहिए, जिसकी लत के साथ समस्या है। खाली वादे या धमकियों के बिना, आप जो कहते हैं, उसके अनुरूप और ईमानदार रहें उदाहरण के लिए, विभिन्न तरीकों से "जो कुछ भी आप मदद कर सकते हैं" करने की पेशकश की जा सकती है क्या इसका मतलब यह है कि व्यक्ति को एक स्थानीय नारकोटिक्स बेनामी (एनए) केंद्र ढूंढने या धन देना (जो नशे की लत दवाओं को खरीदने के लिए उपयोग कर सकते हैं) की मदद करना है? भ्रम से बचने के लिए अपने इरादों को बहुत स्पष्ट करें। वही परिणाम के साथ होता है अगर आप उस व्यक्ति को बताते हैं कि अगली बार ड्रग्स का इस्तेमाल करने से उसे पकड़ लेना होगा, तो आप उसे घर से बाहर निकाल देंगे, तो आपको अनुपालन के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप जो कहते हैं वह करते हैं यह सबसे महत्वपूर्ण नियम है क्योंकि यह उस व्यक्ति को दिखाता है कि आप विश्वसनीय हैं और उनके शब्दों का भार है यदि आप कहते हैं कि आप उस व्यक्ति के लिए कुछ करना जो वह करता है, उसके बदले में करेंगे, तो इसे पूरा करें अगर वह व्यक्ति आपके द्वारा जो कुछ भी पूछे तो नहीं करता, तो कुछ भी मत करो। यदि आप एक चेतावनी देते हैं, तो इसे भरें अगर आप इसे अनदेखा करेंगे
  • एक विश्वसनीय वातावरण बनाना और बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है ऐसे व्यवहारों से बचें, जो अविश्वास पैदा करते हैं, जैसे चिल्लाने, डांटना, उपदेश देने, वादे और धमकियां बनाने
  • भाग 2
    वसूली प्रक्रिया के दौरान सामाजिक सहायता प्रदान करें

    हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत पर काबू पाएं चरण 10
    1
    व्यसनी व्यवहार के लिए सहमति न दें यह निर्भरता के चक्र को तोड़ता है कि व्यसनी आप पर है और, बदले में, आपकी मदद जो अनजाने में आपको लत के साथ जारी रखने की अनुमति देती है, एक सकारात्मक संविदा ("नकारात्मक सक्रिय करने") के रूप में जाना जाता है। "नहीं" कहने के लिए और इसके लिए प्रतिबद्ध होना, क्योंकि यह एक नशे की लत बदलने के संबंध में हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि नशे की लत ने मना कर देने के लिए आपकी प्रतिबद्धता को अच्छी तरह से जवाब नहीं दिया, क्योंकि जब वह चाहें चाहता है कि वह क्या चाहता है।
    • यदि व्यक्ति एक परिवार के सदस्य या दोस्त है, तो आपको विशेष रूप से पैसे के बारे में सोचने की आवश्यकता होगी। तय करें कि आप पैसे उधार देने के इच्छुक हैं या नहीं। बहुत से लोगों को धन उधार देने के विचार को पसंद नहीं है, यह जानना कि यह दवाओं पर खर्च किया जाएगा, जबकि अन्य इसे आदी को अपराध करने से रोकते हैं और पकड़े जाने पर ज्यादा परेशानी में पड़ जाते हैं। इस मामले के बारे में निर्णय लेना और उसे छड़ी करना। अगर आप पैसे उधार देने के लिए नहीं चाहते हैं, तो उस व्यक्ति को बताएं कि आप ऐसा क्यों नहीं करना चाहते हैं और संकोच न करें। यदि आप उसे पैसा उधार देने के लिए तैयार हैं, तो उसे प्रत्येक ऋण के लिए वचन नोट्स पर हस्ताक्षर करें और उसे बताएं कि जब तक वह अपने ऋण को रद्द नहीं कर लेगा, यदि व्यक्ति आपको नीचे देता है, तो उन्हें धन उधार दें।
    • इसके अलावा, व्यवहार के लिए सहमति न दें या व्यक्ति के साथ अपने नशीली दवाओं के उपयोग में शामिल होने के लिए प्रयास करें। सबसे पहले, आपको सुरक्षित रहना चाहिए



  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 11
    2
    व्यक्ति को मदद करने के लिए बहाने मत बनो व्यक्ति के व्यवहार को समझाने या उनकी जिम्मेदारियों का प्रभार लेने के लिए (चाहे काम पर, परिवार या अन्यत्र) बहाने को कवर या खोज करने से बचें। यह उसके व्यवहार के नकारात्मक परिणामों से उसकी रक्षा करेगा और उसे जानने की जरूरत है कि वह क्या करती है जिसके परिणामस्वरूप प्रतिकूल परिणाम होते हैं।
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का पीछा चरण 12
    3
    रिलाप्स के लिए तैयार करें बहुत ही सीमित हेरोइन व्यसनी एक detoxification प्रक्रिया को पूरा करने और पहले प्रयास में साफ रहने का प्रबंधन करते हैं। अगर आपके प्रियजन को एक दुराचार भुगतना पड़ता है, तो विश्वास मत खोना और कठोर कुछ करना जैसे कि इसे अस्वीकार करना या इसे अपने घर से बाहर निकालना याद रखें कि ज्यादातर लोग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से पहले कई बार फिर से पलटाते हैं। यहां तक ​​कि अगर व्यक्ति संयम के स्तर को पार कर चुका है, तो वसूली अनिश्चितता बनी हुई है, क्योंकि यह हेरोइन पर उसकी शारीरिक निर्भरता को खत्म करने के अलावा बहुत अधिक है।
  • हेरोइन लत न केवल शारीरिक है जब कोई हेरोइन की लत से उबरने की कोशिश करता है, तो उसे उस समस्या के मानसिक पहलुओं से निपटने की ज़रूरत होती है और ऐसे ट्रिगर्स के साथ कि वह शुरू में उस तरह के व्यवहार में संलग्न हो गए। हालांकि वापसी के लक्षण गायब हो सकते हैं, मानसिक व्यसन अभी भी मौजूद रहेगा, और फिर से दवा का इस्तेमाल करने के लिए व्यक्ति को आग्रह करने के लिए इसलिए, पुनरुत्थान के आवेग को समाप्त करने के लिए उपचार इन अंतर्निहित समस्याओं से निपटना होगा।
  • यदि व्यक्ति विफल हो जाता है, तो उसे निजी अपमान के रूप में नहीं लेना चाहिए और इसके बजाय, अगली बार जब आप पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करेंगे तो अपना समर्थन प्रदान करें।
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 13
    4
    सहानुभूति और धीरज दिखाता है समझ और हर समय व्यक्ति को अविश्वसनीय रूप से बचें। तथ्य की सराहना करते हैं कि इस प्रकार की एक लत को दूर करना और उनके प्रयासों के लिए अपनी दया दिखाने के लिए मुश्किल है। वसूली प्रक्रिया के दौरान या जब वह हर आंदोलन और व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है, तब उसे डांटने के बजाय उसकी समझ और सहानुभूति दें। केवल तथ्य यह है कि व्यक्ति नशा को सुधारने और दूर करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है।
  • याद रखें कि वसूली एक रेखीय प्रक्रिया नहीं है, जैसे कि बिंदु A से बी को जाता है। बहुत से उतार-चढ़ाव होते हैं, इसलिए लगातार व्यक्ति से पूछना न हो कि क्या वह साफ है या फिर उसे पुनरुत्थान के लिए एक उपदेश देते हैं यदि आप लगातार उसे डांटते हैं, तो वह आपके साथ विश्वास और शान्ति को खो देती है और आपसे चीजों को छिपाकर भी शुरू कर सकती है।
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 14
    5
    सकारात्मक सुदृढीकरण प्रदान करता है अपनी वसूली को आगे बढ़ाने या पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में संदर्भ के एक बिंदु को चिह्नित करने के तरीके के रूप में व्यक्ति को स्तुति और प्रोत्साहित करें (जैसे कि एक सप्ताह या 30 दिन शांत) इसे सकारात्मक सहमति ("सकारात्मक सक्रियण") के रूप में जाना जाता है, जो ऐसे व्यवहारों को दर्शाता है जो किसी नशीली दवाओं से पीड़ित व्यक्ति में बदलाव को प्रोत्साहित करते हैं
  • इससे व्यक्ति को अपनी वसूली और उनके बदलाव के साथ उन्हें याद दिलाना जारी रखने की अनुमति मिलती है कि आप उन्हें प्यार करते हैं और आप उनके सुधार के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।
  • Video: How to Detox from Alcohol - How to stop drinking - Part 1

    हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का नतीजा चरण 15
    6
    यह वसूली भर में मौजूद है एक बार जब व्यक्ति इलाज कर लेता है, या फिर एक रिहैबिलिटेशन सेंटर में प्रवेश कर रहा होता है, एक चिकित्सक के पास जा रहा है या बैठकों में भाग ले रहा है, वसूली प्रक्रिया में सक्रिय भाग रहा है। व्यक्ति को सहायता और उपचार की तलाश करना वसूली का पहला चरण है। आपके प्रियजन को उपचार जारी रखने में सक्षम होने के लिए अपने समर्थन की आवश्यकता होगी और नशे की लत पर काबू पाने में सफल रहेगा। उसे दिखाएं कि आप उसे मदद करना चाहते हैं और आप अपने दीर्घकालिक वसूली में शामिल हैं।
  • शामिल रहने का एक तरीका चिकित्सा सत्रों या बैठकों में भाग लेने की कोशिश करना है जहां आदी लोगों को मेहमानों को लाने की अनुमति है। यह आपकी समझ और सहानुभूति को विकसित करने में भी आपकी सहायता कर सकता है जैसा कि आप हेरोइन की लत के बारे में अधिक जानें और यह लोगों को कैसे प्रभावित करता है।
  • व्यक्ति की वसूली के बारे में पूछें हालांकि, पूछे जाने वाले सवाल पूछने के बजाय पूछताछ के समान है (उदाहरण के लिए, "क्या आप आज आपकी बैठक में गए?", "क्या आपने आज की चिकित्सा में बात की?", आदि।), विचार करें ओपन-एंड प्रश्न पूछने की संभावना है जो आपको अपने आप को बताना चाहते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं (जैसे "आप बैठकों में कैसा कर रहे हैं?" और "क्या आपने इस प्रक्रिया के दौरान अपने बारे में कुछ नया सीख लिया है?")
  • भाग 3
    हेरोइन की लत को समझें

    हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 16
    1
    हेरोइन क्या है पता करें हेरोइन एक मादक पदार्थ है जो ओपिओइड के परिवार से आता है, दर्द के लिए दवाओं का एक वर्ग है (एनाल्जेसिक्स) ओपियम पॉपी से प्राप्त (पैपर सोन्निफेरम)। 7,000 वर्षों के लिए, यह पौधे चिकित्सा में जाने वाला सबसे प्रभावी एनाल्जेसिक था। आमतौर पर हेरोइन यह एक सफेद पाउडर या भूरे रंग के "कट" चीनी, स्टार्च, पाउडर दूध या कुनैन के साथ के रूप में बेच दिया और कई रूपों, जो बीच में नसों में इंजेक्शन, धुआं और श्वास हैं में सेवन किया जा सकता।
    • 1 99 0 के बाद से हीरोइन की खुराक के कारण, हेरोइन धूम्रपान से वंशानुक्रमित सुई के आदान-प्रदान के माध्यम से एचआईवी संक्रमण के डर के कारण हो गया है। एशिया और अफ्रीका में हीरोइन का उपभोग करने वाला मुख्य तरीका धूम्रपान भी है।
  • सहायता शीर्षक से शीर्षक हेरोइन की लत का सफाया चरण 17
    2
    हेरोइन के नशे की लत प्रभाव के बारे में पता करें हेरोइन मस्तिष्क में म्यू ओपिओइड रिसेप्टर्स (एमओआर, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन रिसेप्टर्स के समान जिम्मेदारियों के लिए जिम्मेदार) को सक्रिय करके इसकी नशे की लत प्रभाव डालती है। हेरोइन से प्रभावित मस्तिष्क और न्यूरोट्रांसमीटर के क्षेत्र सुखद "इनाम" उत्तेजना, दर्द से राहत और शारीरिक निर्भरता के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं। साथ में, ये क्रियाएं उपभोक्ता के नियंत्रण की हानि और दवा की आदतों को उत्पन्न करने वाली कार्रवाई का प्रतिनिधित्व करती हैं। एक शक्तिशाली एनाल्जेसिक होने के अलावा, हेरोइन भी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की गतिविधि को कम करता है, हृदय की दर और श्वास कम करता है, और खांसी को दबाता है।
  • खपत के कुछ समय बाद हेरोइन रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार करता है। हेरोइन को मस्तिष्क में मॉर्फिन में परिवर्तित कर दिया जाता है और फिर ओपीओइड रिसेप्टर्स को बांधता है। उपभोक्ताओं की रिपोर्ट "फट" या आनन्ददायक सनसनी में वृद्धि फट की तीव्रता का सेवन दवा की मात्रा और साथ ही गति के साथ होती है जिसके साथ वह मस्तिष्क में प्रवेश करती है और रिसेप्टर्स को बांध देती है। हेरोइन विशेष रूप से नशे की लत है क्योंकि यह मस्तिष्क में तेजी से प्रवेश करती है प्रभाव लगभग तत्काल हैं और उपभोक्ता पहली बार बीमार महसूस कर सकता है शांत और गर्मी की भावना शरीर के माध्यम से फैलती है और सभी समस्याओं या बीमारियां बहुत दूर या तुच्छ लगती हैं।
  • यह स्थिति तब तक जारी रहेगी जब तक प्रभाव गायब हो जाए, आमतौर पर खपत के 6 से 8 घंटे बाद। उपभोक्ता यह सोचने लगेगा कि वह दवा लेने के लिए कहां से शुरू करेगी या फिर शारीरिक संयम का अनुभव करने के लिए अगली बार पैसे कहाँ ले जाएंगे।
  • ध्यान रखें कि हेरोइन उपयोगकर्ताओं को बात कर सकते हैं और सुसंगत रूप से सोच सकते हैं। यहां तक ​​कि उत्साह पैदा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में खुराक के साथ, समन्वय, सनसनी या बुद्धि में बहुत बदलाव नहीं है। उच्च खुराक पर उपभोक्ता सोने के समान एक राज्य में प्रवेश करता है जहां वह सो या जाग नहीं है, लेकिन कहीं बीच में है। विद्यार्थियों को हटना और आँखें पीछे की तरफ घुमाएं इसे अफीम सपनों के रूप में जाना जाता है
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का सफाया चरण 18
    3
    ध्यान रखें कि लत जल्दी से आता है खपत के एक सप्ताह बाद, एक व्यक्ति हेरोइन पर शारीरिक निर्भरता विकसित कर सकता है। जबकि कुछ लोग इसे कभी-कभी उपभोग कर सकते हैं, हेरोइन उनमें से अधिकांश को एक अद्वितीय मानसिक स्थिति देता है और, एक बार भस्म हो जाता है, बहुत से लोग मानते हैं कि अधिक बिना बिना जारी रखना मुश्किल है।
  • यह प्रलेखित किया गया है कि यह केवल हेरोइन की आदी बनने के लिए लगातार तीन दिनों तक की खपत लेता है, बिना यह भूल कर कि लत और संयम के तीन अलग-अलग स्तर हैं। अधिकांश लोग इस छोटी अवधि के बाद सूक्ष्म निकासी के लक्षणों को ध्यान नहीं देंगे और उन्हें हल्के अवसाद, ठंड या कुछ और के साथ विचार करेंगे।
  • लत के साथ दो समस्याएं खपत की अवधि और शरीर में मॉर्फिन की औसत सामग्री होती हैं। हालांकि, आम तौर पर लोग रोजाना खपत शुरू करने के एक-दो सप्ताह के बीच उनकी लत को नोटिस करेंगे। इस समय के बाद, उपभोग करना बंद करने के कारण स्पष्ट लक्षण दिखाई देंगे संयम.
  • एक बार जब किसी व्यक्ति की लत विकसित हो जाती है, हेरोइन खोजने और उसका उपयोग करना उनका मुख्य लक्ष्य बन जाता है।
  • सहायता शीर्षक से एक हेरोइन की लत का सफाया चरण 1 9
    4
    हेरोइन की वजह से संयम के बारे में पता करें यदि आप इसे प्रयोग बंद करने के लिए एक आदी व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं, तो तथ्यों और लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है। नशे की आदत के कुछ घंटों के बाद संयम होने लगता है, एक बार प्रभाव गायब होने लगते हैं और शरीर ने हेरोइन को रक्तप्रवाह में विघटित कर दिया है। के लक्षण संयम हेरोइन और अन्य ओपिओयड बेहद असहज हैं और घातक होने की संभावना नहीं है या स्थायी चोट का कारण नहीं है, लेकिन वे गर्भवती मां के भ्रूण में मृत्यु का कारण बन सकते हैं। लक्षणों में बेचैनी, मांसपेशियों और हड्डी का दर्द, नींद की समस्याएं, दस्त, उल्टी, ठंड लगना और बेचैन पैर
  • अल्पकालिक उपयोगकर्ताओं के मामले में: आखिरी खुराक के बाद, आमतौर पर 4 से 8 घंटे बाद हल्के वापसी के लक्षणों का अनुभव करना शुरू हो जाएगा। इन लक्षणों को तब तक बिगड़ता है जब तक वे बिना खपत के दूसरे दिन अपने अधिकतम बिंदु तक पहुंचते हैं। यह दिन सबसे खराब है और तीसरे दिन से धीरे-धीरे सुधार करना शुरू हो गया है। आमतौर पर, ये तीव्र लक्षण पांचवें दिन तक बहुत सुधार करते हैं और सात से दस दिनों में लगभग पूरी तरह से गायब हो जाते हैं।
  • लंबी अवधि के उपयोगकर्ताओं के मामले में: तीव्र वापसी के बाद एक "सिंड्रोम लंबी वापसी" (या posagudo वापसी) द्वारा पीछा किया (नहीं हेरोइन के 12 घंटे में होता है) है, जो ऊपर के लिए जारी रख सकते हैं 32 हफ्ते बाद लक्षण है कि इस समय के दौरान जारी रखने के लिए बेचैनी, परेशान नींद पैटर्न, रक्तचाप और असामान्य नाड़ी, फैली हुई विद्यार्थियों, ठंड, चिड़चिड़ापन, व्यक्तित्व परिवर्तन और भावनाओं को, और दवा के लिए एक गहन लालसा महसूस कर रहे हैं।
  • अक्सर, विषाक्तता का सबसे कठिन हिस्सा खुद को संयम नहीं करता है, लेकिन इससे पूरी तरह से दूर रहना दवाओं से मुक्त रहने के लिए, जीवन शैली को पूरी तरह से बदलने के लिए आवश्यक है। उन क्षेत्रों में जहाँ आप दवा लाने के लिए और चीजें हैं जो ऊब और समय लेने वाली यह बिताते थे कुछ चीजें हैं जो बदला जाना चाहिए रहे हैं, और इच्छा स्वच्छ रहने के लिए कम देखने के लिए इस्तेमाल से, नए मित्र बनाएं दूर।
  • हेल्प एयोन शीर्षक वाली छवि हेरोइन की लत का नतीजा चरण 20
    5
    ध्यान रखें कि लत से मुकाबला करना एक सरल प्रक्रिया नहीं है मादक पदार्थों की लत एक संघर्ष है जो जीवन भर रहता है। इसमें परिवर्तन करने के लिए इच्छा शक्ति और प्रतिरोध की आवश्यकता होती है। स्वाभाविकता प्राप्त करना संभव है, लेकिन उस व्यक्ति को हमेशा इसका उपभोग करने के लिए जबरदस्त प्रलोभन का सामना करना पड़ सकता है। अपने पूरे जीवन को बदलना मुश्किल है, क्योंकि नशीली दवाओं की लत से लड़ने का मतलब है किसी और की ज़िंदगी, जैसे कि आपके द्वारा देखी जाने वाली जगहों और सामाजिक परिवेश में आने वाले लोगों की अन्य आदतों और भागों को बदलना। यहां तक ​​कि "सामान्य" गतिविधियों जैसे टेलीविजन देखना बिल्कुल अलग होता है जब आप साफ होते हैं यही कारण है कि बहुत से लोग अपनी लत का इलाज करते हैं और फिर एक फिर से पीड़ित हैं।
  • यह याद रखना भी जरूरी है कि बहुत से लोग हेरोइन से बचने या निजी समस्याओं से निपटने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे दुर्व्यवहार या हमले, कम आत्मसम्मान और अवसाद के इतिहास, दूसरों के बीच। एक हेरोइन की लत व्यक्ति सब के बाद ही वापसी की पीड़ा से लड़ना है जो लोग पहला भाग निकले, लेकिन अब जो लोग साथ सौदा करना चाहिए के साथ दवा का उपयोग करने की इच्छा के अतिरिक्त बोझ के साथ की एक ही समस्याओं का सामना।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि लंबे समय में हेरोइन के आदी रहने वाले कई लोग इसे का उपयोग करना बंद कर देते हैं और यह कोई समय सीमा नहीं है जो इस दवा की लत के समय को निर्धारित करता है।
    • लोग हेरोइन का उपयोग बंद कर देंगे जब वे इसे करने के लिए तैयार हों, चाहे आप जो भी करते हों या उन्हें बता दें। व्यक्ति को इसे अपने दम पर छोड़ देना चाहिए और इसके लिए आपको खोने के बहुत थक गए होने की भावना का अनुभव करना होगा।
    • किसी मित्र के रूप में अपने आपको कुछ मदद की तलाश करें या हेरोइन के आदी रहने वाले व्यक्ति में से किसी को पसंद करें। अल-अनॉन और नार-अनॉन (जो कि एए या एनए, जो नशे की लत लोगों के लिए हैं) के समान हैं, न कि दवाओं के आदी रहने वाले लोगों के मित्रों और परिवार के उद्देश्य से समूह हैं। ये संगठन ऐसी बैठकों का आयोजन करते हैं जो आपकी सीमाओं को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको किसी और की लत से निपटने के लिए सहायता प्रदान कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com