ekterya.com

पुनर्वास में किसी को प्रशिक्षु कैसे करें

पुनर्वास केन्द्र में किसी को प्रशिक्षित करने की कोशिश करते समय आपको कई समस्याएं हो सकती हैं शायद सबसे बड़ी चुनौती उन लोगों में होती है जो पदार्थ के आदी होते हैं लेकिन इलाज के विकल्पों पर विचार करने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं। अपने प्रियजन से बात करते समय आपको बहुत सावधान रहना चाहिए और उसे पुनर्वास केंद्र में जाने के लिए समझा जाना चाहिए। पुनर्वसन केंद्र में सफलतापूर्वक किसी को प्रशिक्षित करने के लिए, आपको उपचार को प्रोत्साहित करना होगा, इलाज के विकल्पों का पता लगाने और पुनर्वास की तैयारी के लिए अपने प्रियजनों की सहायता करना होगा।

चरणों

विधि 1
उपचार को उत्तेजित करें

पुनर्वास चरण 1 के लिए एडिट एटम नामक छवि
1

Video: I Can't Stop Drinking Alcohol - Help for Alcoholics Q&A #006

जल्द से जल्द हस्तक्षेप करना नशे की लत के कारण हस्तक्षेप अधिक मुश्किल हो जाता है। अपने प्रियजन को मदद देने से मत दूर रखें हस्तक्षेप करने और जितनी जल्दी संभव हो उसे ले जाने के लिए एक अच्छी तरह से विकसित योजना बनाएं। जितनी देर तक आप प्रतीक्षा करते हैं, उतना ही आपके प्रियजनों को उनकी विशिष्ट परिस्थितियों और उनकी लत की गंभीरता के आधार पर नुकसान पहुंचा सकता है
  • यदि स्थिति आपके प्रियजनों की जिंदगी को खतरे में डालती है, तो आप उसे उसकी मर्जी के खिलाफ एक मनश्चिकित्सीय अस्पताल में कर सकते हैं। यदि आपको लगता है अपने प्रियजन स्वयं को या दूसरों को नुकसान पहुँचाने के उच्च जोखिम में है, तुरंत अपने चिकित्सक के साथ चर्चा या स्थानीय आपातकालीन नंबर (जैसे 911) तात्कालिक खतरे अगर कहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एडहैथ अोन टू रेहब चरण 2
    2
    समझें मादक द्रव्यों के सेवन की वसूली के लिए मित्रों और परिवार की सामाजिक सहायता आवश्यक है। सावधान रहें और अपने प्रियजन को पर्याप्त सहायता देना सीखें। हस्तक्षेप प्रक्रिया की आवश्यकता है कि आप व्यक्ति की जीवन शैली और समस्याओं को संबोधित करते हैं लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि उन्हें ऐसा महसूस न करें कि वह अपनी पसंद की स्वतंत्रता की धमकी दे रहे हैं।
  • आलोचना न करें या न्याय न करें अगर आप व्यक्ति का सम्मान करते हैं, तो आपको बदले में सम्मान मिलेगा, जिसका मतलब है कि आपकी राय उसके लिए और अधिक मूल्यवान हो जाएगी। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे पता है कि थोड़ी देर के लिए आपको इसके साथ समस्याएं हुई हैं और मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मैं आपकी मदद करने और आपकी वसूली में आपकी सहायता करने के लिए यहां हूं।"। चीजों की तरह बातें करने से बचें "मैं आप से नाराज हो रहा हूं और नशे में शर्मिंदा हूं"।
  • सही निर्णय लेने के लिए अपने प्रियजन को सहायता करें, लेकिन कुछ भी बल न दें इससे रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है और उपचार प्राप्त करने की कम संभावना होती है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं तुम्हारी जरूरत के उपचार को प्राप्त करने के लिए आपकी सहायता करूंगा। कृपया, मुझे बताओ कि मैं कैसे मदद कर सकता हूँ मैं आपके लिए सबसे अच्छा चाहता हूं"।
  • चर्चाओं से बचें आपको साबित करना है कि वह गलत है, कोशिश करने के बजाय आपको अपने प्रिय व्यक्ति के कल्याण के लिए समर्थन दिखाना होगा। अपने आप को मित्र के रूप में दिखाएं और दुश्मन के रूप में नहीं। आप शांत रहने, आक्रामकता से बचने (जैसे आपकी आवाज उठाने के लिए) और अपने प्रियजन की समस्या के बारे में अपने खुद के क्रोध या दुःख से निपटने के द्वारा इसे कर सकते हैं अगर आपको पता चला कि स्थिति बदतर हो रही है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "ऐसा लगता है कि यह एक चर्चा में बदल रहा है और मैं लड़ना नहीं चाहता शायद हमें थोड़ी देर के लिए इस बारे में बात करने से ब्रेक लेना होगा"।
  • इमेज शीर्षक से एडहेट एउ टू रेहब चरण 3
    3
    व्यावसायिक मदद लें चिकित्सक जो दवा-विरोधी के हस्तक्षेप में विशेषज्ञ हैं, उन्हें पुनर्वास केन्द्र जाने के लिए व्यक्ति को समझने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। कभी-कभी, पेशेवर हस्तक्षेपकर्ता सीधे हस्तक्षेप नहीं कर सकता है, लेकिन ऐसा करने में आपकी सहायता करता है, खासकर यदि आप किसी रिश्तेदार या करीबी दोस्त हैं और उन्हें आपसे बात करने में अधिक सहज महसूस हो रहा है। कुछ पुनर्वास केंद्रों में पेशेवर हस्तक्षेप है जो कि आपकी प्रक्रिया की सहायता कर सकते हैं हस्तक्षेप.
  • यदि आप किसी समूह के हस्तक्षेप की योजना बनाने जा रहे हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें। पेशेवरों (चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, आदि) आपको यह तय करने में सहायता कर सकते हैं कि किस तरह के टकराव या उपचार आपके प्रियजन के लिए उपयोगी हो सकते हैं अपनी बीमा कंपनी से संपर्क करें और, यदि संभव हो तो, आपका पसंदीदा व्यक्ति इलाज के विकल्प तलाश रहा है
  • यदि आपके प्रियजन के पास पहले से ही एक चिकित्सक है, तो आप अपने प्रियजन से विनम्रता से पूछ सकते हैं कि वह आपको उससे बात करने की अनुमति दे सकता है। ध्यान रखें कि चिकित्सक से बात करने के लिए आपको अस्वीकरण पर हस्ताक्षर करना पड़ सकता है। तब आप अपनी चिंताओं को समझा सकते हैं और मदद के लिए पूछ सकते हैं। सीमा से संबंधित चिंताओं के कारण चिकित्सक खुद हस्तक्षेप करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • पुनर्वास के चरण 4.
    4
    अपने प्रियजन का सामना करने के लिए एक सकारात्मक तरीका चुनें चर्चा के लिए समझदारी से एक उपयुक्त जगह चुनें, जहां व्यक्ति की लत को खतरा या शर्मिंदा नहीं लगता है। उदाहरण के लिए, सार्वजनिक स्थानों की बजाय निजी में मिलना बेहतर हो सकता है। कभी-कभी व्यसन वाले लोग बाहर की दुनिया से बाहर निकल सकते हैं, इसलिए यदि आप कर सकते हैं तो व्यक्ति के घर जाएं
  • आप एक अकेले या एक समूह के लोगों के साथ प्यार करने का सामना कर सकते हैं, जैसे कि हस्तक्षेप में। तय करें कि आपको कौन से दृष्टिकोण से सबसे ज्यादा फायदा होगा
  • पुनर्वास के चरण 5 के लिए प्रवेश नाम वाले छवि
    5
    स्पष्ट रूप से अपने इरादों को इंगित करें उसे महसूस न करें कि आप उसे एक पुनर्वास केंद्र में जाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके बजाय, आपको इस समस्या से उस व्यक्ति के साथ चर्चा करने में सक्षम होना चाहिए जो कि खुलेआम आदी हो और फिर समाधान के प्रति वार्तालाप को निर्देशित करें। कई प्रकार की दवाओं से निकासी सिंड्रोम जीवन-धमकाने वाला हो सकता है। उस केंद्र में जा रहे हैं जहां इसे मॉनिटर किया जा सकता है, इस सिंड्रोम के लक्षणों से छुटकारा पा सकता है। केंद्रों पर कार्य किया जाता है ताकि, अगर वापसी सिंड्रोम के दौरान कुछ होता है, तो वे मदद के लिए वहां हो सकते हैं।
  • प्रथम व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें, जैसे कि "यह मुझे यह जानकर खिन्न करता है कि आप अपनी लत के खिलाफ इतनी ज्यादा लड़ रहे हैं"। उसके बाद, आप कह सकते हैं "अगर मुझे पता था कि आप उपचार प्राप्त कर रहे हैं और आप सुरक्षित हैं तो मुझे ज्यादा अच्छा लगेगा"।
  • यदि यह उपयोगी है, तो लिखिए कि आप क्या कहना चाहते हैं, ताकि आप स्पष्ट रूप से अभ्यास कर सकें और आपकी चिंता का संकेत दे सकें
  • पुनर्वास के चरण 6

    Video: Calling All Cars: June Bug / Trailing the San Rafael Gang / Think Before You Shoot

    6
    नशीली दवाओं के दुरुपयोग के नकारात्मक प्रभावों पर बल देता है। इस बात पर बल दें कि आपके प्रियजन की समस्या ने आप पर और साथ ही आपके परिवार और दोस्तों पर भी ज़ोर दिया है। उदाहरण के लिए, व्यक्ति को यह एहसास करने में मदद करने की कोशिश करें कि नशे की न केवल एक समस्या है, जो केवल एक व्यक्ति तक सीमित है लेकिन कुछ ऐसा है जो पूरे परिवार और समाज को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है। कभी-कभी, सहायता पाने के लिए व्यक्ति को समझाने के लिए एक बड़ा कारक खुद की तुलना में दूसरों के प्रति प्यार हो सकता है।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले नशीली दवाओं के आधार पर, आप अपने प्रियजन को इसके उपभोग के परिणामों के बारे में शिक्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं, आप व्याख्या कर सकते हैं कि आप क्योंकि कई स्वास्थ्य प्रभाव है कि शराब इस तरह के स्मृति समस्याओं, हृदय की समस्याओं, पाचन समस्याओं, हड्डियों को नुकसान, जिगर की बीमारी के रूप में, पैदा कर सकता है की उसके लिए परवाह , आंख की समस्याएं, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • पुनर्वास के कदम 7 के लिए नामांकित छवि
    7
    अपने प्रियजन को इलाज के लाभों के बारे में शिक्षित करें मानसिक स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाओं के बारे में कलंक या नकारात्मक विश्वासों के कारण लोग इलाज से बच सकते हैं। आप अपने प्रियजन को मिथकों और उपचार के कलंक को संबोधित कर सकते हैं।
  • समझाएं कि उपचार को सजा के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। आप कह सकते हैं "उपचार आपकी ज़रूरत की सहायता प्राप्त करने के बारे में है मुझे आशा है कि आप इसे एक सजा के रूप में नहीं देखते हैं। मैं इसे इस तरह से नहीं देखता, लेकिन आपके लिए एक नई शुरुआत के रूप में"।
  • आप उसे बता सकते हैं कि जो लोग उपचार नहीं प्राप्त करते हैं वे उन लोगों की तुलना में पुनरुत्थान का अधिक जोखिम रखते हैं जो चिकित्सा प्राप्त करते हैं। आप कह सकते हैं "तुम्हें पता है? मैंने पढ़ा है कि शोध से पता चलता है कि उपचार प्राप्त करने से लोगों को शांत रहना पड़ता है और पुनरुत्थान नहीं होता है"।
  • शॉर्ट-टर्म उपचार विधियों, जैसे कि आवासीय चिकित्सा और ड्रग थेरेपी, अक्सर 6 महीने से भी कम समय तक चलती हैं। इसलिए, आप व्यसन से किसी व्यक्ति के जीवन में केवल एक अल्पकालिक चरण के रूप में वसूली कर सकते हैं, जिसका दीर्घकालिक लाभ होगा
  • विधि 2
    उपचार के विकल्पों का अन्वेषण करें




    पुनर्वास के चरण 8 के लिए नामांकित छवि
    1
    उपलब्ध उपचार की जांच आपके प्रियजन को सफल होने के लिए अपने उपचार निर्णय पर स्व-प्रभावकारिता और नियंत्रण की भावना की आवश्यकता हो सकती है। इससे प्रेरणा बढ़ सकती है और पुनरुत्थान की संभावना कम हो सकती है। जबकि आपका लक्ष्य पुनर्वास उपचार है, आपके प्रिय व्यक्ति अन्य विकल्पों का पता लगाने की अपेक्षा कर सकते हैं। उपलब्ध उपचार के बारे में जितना अधिक आप जानते हैं, उतना बेहतर तैयार है कि आपको लाभ देखने में मदद मिलेगी।
    • स्व-सहायता समूह, उदाहरण के लिए, पदार्थ का दुरुपयोग और संयम बनाए रखने में बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • पुनर्वास के चरण 9 के लिए नामांकित छवि
    2
    अग्रिम में स्थानीय पुनर्वास केन्द्रों पर जाएँ मादक पदार्थों की लत से पीड़ित व्यक्ति अक्सर मूड के झूलों का अनुभव कर सकते हैं जो उन्हें अनिर्णायक बनाते हैं। एक बार जब आपका प्यार किसी एक पुनर्वास केंद्र पर जाने के लिए सहमत हो गया है, तो आप उन्हें यथाशीघ्र प्रवेश करने में सक्षम होना चाहिए।
  • पुनर्वास की आवश्यकता (नियम, नियम, आदि) के साथ-साथ समय-सारिणी (चिकित्सा, अभ्यास, नि: शुल्क समय, आदि) पर चर्चा करने के लिए अपने प्रियजनों की सहायता करें।
  • सबूत आधारित प्रथाओं (ईबीपी) के बारे में पूछें ईबीपी उपचार चिकित्सा उपायों है कि एक विशेष विकार के लिए उपयोगी साबित करता है
  • पुनर्वास के चरण 10 के लिए नामांकित छवि
    3
    उपचार की लागत की पहचान करें अब आपके प्रिय किसी एक सुरक्षित या पर्यवेक्षित स्थान में रहता है, अधिक होने की संभावना वह स्वस्थ हो जाएगी और संयम बनाए रखेगी। हालांकि, यह महंगा हो सकता है इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण हो सकता है कि पहले व्यक्ति पुनर्वास उपचार पूरी तरह से खर्च कर सकता है
  • आप अपने प्रियजनों को अपने स्वास्थ्य बीमा कंपनी से इलाज के विकल्प के बारे में संवाद करने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पुनर्वास के लिए तैयार करें

    पुनर्वास के चरण 11 के लिए नामांकित छवि
    1
    वापसी सिंड्रोम के लक्षणों के लिए तैयार करें विभिन्न पदार्थों की गंभीरता और वापसी सिंड्रोम के लक्षणों में काफी भिन्नता होती है। हालांकि, आपके द्वारा चुने गए पदार्थ से जुड़े निकासी सिंड्रोम के प्रभाव की जांच और समझना महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, शराब निकासी सिंड्रोम के लक्षणों में पसीना, तेजी से दिल की धड़कन, हाथों में झटके, परेशानी सो रही है, मतली और उल्टी, मतिभ्रम, आंदोलन और बेचैनी, चिंता और, कभी-कभी, बरामदगी शामिल हो सकते हैं
  • पुनर्वास चरण 12 के लिए प्रवेशित व्यक्ति नाम

    Video: The Great Gildersleeve: The Manganese Mine / Testimonial Dinner for Judge / The Sneezes

    2
    अपने प्यार को तनाव कम करने में मदद करें तनाव में वृद्धि से दवाओं के उपयोगकर्ताओं में पतन हो सकता है।
  • पुनर्वास केंद्र जाने से पहले अपने प्रियजन को आराम करने की गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। कुछ उदाहरणों में पर्याप्त नींद लगना, बुलबुला स्नान करना, मज़ेदार फिल्में देखना और देखना शामिल है।
  • पुनर्वास के चरण 13 के लिए नामांकित छवि
    3
    व्यक्तिगत रूप से पुनर्वास केन्द्र के साथ व्यक्ति के साथ सामाजिक सहायता एक पुनर्वसन केंद्र में भर्ती होने से पहले क्षणों और दिनों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। व्यक्ति उपचार के लिए बेहतर या प्रतिरोध के बारे में सोचा था। सुनिश्चित करें कि आप या कोई अन्य व्यक्ति इलाज के लिए तैयार होने में सहायता करता है और जब आप अस्पताल में भर्ती होते हैं अन्यथा, आपको फिर से पूरी प्रक्रिया को दोहराना पड़ सकता है, जो पहले प्रयास विफल होने पर अधिक कठिन हो सकता है।
  • जब स्थिति मुश्किल हो जाती है, तो अपने प्रियजन को याद दिलाना क्यों वह एक पुनर्वास केंद्र में भाग लेना चाहता है। कारण भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कुछ उदाहरणों में नियंत्रण की भावना को फिर से शामिल करना, समाज के उत्पादक सदस्य होने में सक्षम होने, पदार्थ के उपयोग से होने वाली नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने, सकारात्मक निर्णय लेने आदि शामिल हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "क्या आपको याद है आपने पुनर्वास केंद्र में जाने का फैसला क्यों किया? आप अपना जीवन ठीक करना चाहते थे मुझे पता है कि ऐसा लगता है कि यह बहुत मुश्किल होगा, और मुझे पता है कि यह एक चुनौती होगी, लेकिन यह अंत में इसके लायक होगा"।
  • समझाओ कि जब आप इलाज में होते हैं, तब आप उस व्यक्ति का समर्थन करेंगे। आप कह सकते हैं "अगर आप यहां हैं, तो आपको कुछ भी चाहिए, कृपया मुझे बताएं मैं आप पर विश्वास करता हूं और मुझे पता है कि अगर आप चाहते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं"।
  • पुनर्वास के चरण 14 के लिए प्रवेश
    4
    समर्थन देना जारी रखें क्योंकि उपचार और संयम बनाए रखने के लिए सामाजिक समर्थन महत्वपूर्ण है, इसलिए आप इलाज करते समय अपने प्रियजन का समर्थन करना जारी रख सकते हैं। अपने मित्र या परिवार के सदस्य के लिए होने के नाते आपको उपचार में रहने और सफल होने में मदद मिल सकती है।
  • यह अक्सर यात्रा अगर यह अनुमति दी है और प्रक्रिया के दौरान अपने प्यार और समर्थन दिखा अपने समर्थन को दिखाने का एक तरीका उपचार केंद्र द्वारा सुझाए गए समूह या परिवार के उपचार में भाग लेना है।
  • उस व्यक्ति को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें जो वसूली प्रक्रिया के माध्यम से उपहार देने का वादा कर रहे हैं, जिसे चिकित्सा पूरा करने के बाद उसे प्राप्त होगा। यह व्यक्ति को आशा दे सकता है और सामान्य जीवन में लौटने की ओर एक सकारात्मक दृष्टिकोण दे सकता है। आप कह सकते हैं "एक बार जब आप अपना इलाज पूरा कर लें, हम एक साथ यात्रा कर सकते हैं। शांत होने पर एक नया स्थान अनुभव करना अच्छा होगा"।
  • अपने प्रियजन को आपको कॉल करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि उसे पुनर्वास केंद्र में कठिनाइयां मिलें आप कह सकते हैं "मैं यहाँ आपके लिए हूं इसलिए कृपया मुझसे संपर्क करने में संकोच न करें, अगर आप बात करना चाहते हैं या आपको मदद की ज़रूरत है"। कुछ कार्यक्रम परिवार के सदस्यों से समय की अवधि के लिए संपर्क करने की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए पहले पूछें कि संपर्क की अनुमति कब और कब होगी।
  • चेतावनी

    • व्यक्ति की नशे की समस्याओं के बारे में मजाक करने से बचें। यद्यपि आपका कोई चुटकुले बना सकता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें गंभीर समस्या मानते हों। हालांकि, अन्य चीजों के बारे में चुटकुले एक मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com