ekterya.com

एक मित्र को आराम कैसे करें

एक बदलते दोस्त को दिलासा जटिल हो सकता है जब आप किसी को आराम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप शायद महसूस करते हैं कि आप हमेशा गड़बड़ कर और सब कुछ बदतर बनाते हैं। तो, आप एक मित्र को कंसोल कैसे करते हैं ताकि आप उसे बेहतर महसूस कर सकें? नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
दयालु रहें

कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
उसे स्नेह के संकेत दें समय का 99%, आपके दोस्त को गले लगाने की आवश्यकता होगी, उसके कंधे पर एक हाथ या पीठ पर एक पॅट। लगभग हर कोई स्नेह पसंद करता है और उसे शान्ति महसूस करता है, अकेले कम। अगर आपका दोस्त इतना परेशान हो जाता है कि वह भी उसे स्पर्श नहीं करना चाहता, तो यह एक विशेष मामला होगा, लेकिन आप उसे प्यार देकर लगभग हमेशा शुरू कर सकते हैं। शायद, आपका दोस्त तुरंत बात करने के लिए परेशान हो जाता है, लेकिन आप इन इशारों का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपके मित्र को कम अकेले महसूस हो।
  • आपकी प्रतिक्रिया की व्याख्या करें यदि आप अपने मित्र को छूते हैं और वह आपसे बचने के बजाय आपसे संपर्क करते हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं
  • कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    बस इसे सुनें आप आगे क्या कर सकते हैं सभी कान हैं आंख में उसे देखो, मंजूरी और अन्य टिप्पणी कर रही है, जबकि अन्य बात कर रही है, लेकिन सभी के अधिकांश, यह व्यक्त किया और भार से दूर ले जाना यह आपकी राय देने या बहुत ज्यादा बात करने का समय नहीं है। यह दूसरी बात है जो सब कुछ आपको समझा जा रहा है, ताकि आप को चीजों की बेहतर धारणा हो। कुछ समस्याओं का कोई समाधान नहीं है, लेकिन अगर कोई मित्र सुनना चाहता है तो वे कम दुखद हो सकते हैं।
  • यदि आपका मित्र ज्यादा नहीं कहता है, तो आप पूछ सकते हैं, "क्या आप इस बारे में बात करना चाहेंगे?" फिर, वह जगह है जहां आपको अपने इरादों की व्याख्या करना होगा: या आपका दोस्त बोलना चाहता है, लेकिन उसे धक्का की जरूरत है या इतना परेशान है कि वह अभी तक बात करने के लिए तैयार नहीं हैं। केवल आपको जो करना चाहिए उसे उसकी कंपनी रखना है
  • आप एक टिप्पणी कर सकते हैं, जैसे: "यह भयानक होना चाहिए" या "मैं कल्पना नहीं कर सकता कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं ...", लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 3
    3
    उसे और अधिक आरामदायक महसूस करें। शायद आपका दोस्त बारिश में ठंड से मर रहा है उसे अपने घर में आमंत्रित करें और उसे एक कंबल दें शायद वह एक समय में एक घंटे के लिए रो रहा था। उसे कुछ रूमाल और एक एनाल्जेसिक दे दो शायद वह आपसे कह रहा है कि वह भारी बैकपैक ले जाने के दौरान कितना परेशान था। उसे सीट लेने के लिए कहें यदि आपका मित्र थोड़ा परेशान है, तो उसे कैमोमाइल चाय दें यदि आप चिंता की नींद नहीं आए हैं, तो उसे सोने के लिए झूठ बोल दें। और इतने पर।
  • आपका दोस्त शायद इतना परेशान है कि वह अपने स्वास्थ्य या आराम पर ध्यान नहीं दे सकता है यही वह जगह है जहां आपको कार्य करना है
  • कभी विश्वास न करें कि आप अपने दोस्त को शराब की एक बोतल या बीयर की छह बोतलों के साथ बेहतर महसूस कर सकेंगे। शराब समाधान नहीं है, इसके विपरीत, यह एक अवसाद है।
  • कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपनी समस्याओं को कम मत करो इसका कारण बदला जा सकता है कई कारण हो सकते हैं एक गंभीर कारण यह होगा कि आपके मित्र ने सीखा है कि उनकी दादी अस्पताल में भर्ती हैं। ऐसा कोई गंभीर कारण नहीं होगा कि आपके मित्र ने छह सप्ताह के अपने रिश्ते को तोड़ दिया है। यदि यह मामला है, तो यह निश्चित है कि आप इसे बहुत जल्द पार करेंगे और यह अपने आप में एक बड़ी समस्या नहीं है, जब तक आप बात करना बंद नहीं करना चाहते, तब तक परिप्रेक्ष्य में बातें करने का समय नहीं है।
  • सबसे पहले, आपको अपने मित्र की समस्याओं को गंभीरता से लेना होगा। यदि आप अपना समय बर्बाद कर देते हैं तो अपने आप को एक छोटे रिश्ते को तोड़ने के लिए डाल दिया जाए, तो आप बाद में उसके साथ सौदा कर सकते हैं।
  • टिप्पणियों से बचें, जैसे: "यह दुनिया का अंत नहीं है", "आप इसे खत्म कर लेंगे" या "यह वह बुरा नहीं है" यह स्पष्ट है कि आपका दोस्त परेशान है, इसलिए हाँ, उसके लिए कुछ गंभीर है
  • कंसोल एक अपसेट मित्र का शीर्षक चित्र 5
    5
    उसे सलाह न दें जिसे उसने नहीं पूछा है। आपको हर कीमत पर ऐसा करना चाहिए। जब तक आपका मित्र आपको नहीं कहता: "आपको क्या लगता है कि मुझे क्या करना चाहिए?", आपको हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और "विनम्रतापूर्वक" लेने के लिए पांच सर्वोत्तम उपाय की सूची बनाएं। ऐसा करने से आपको विश्वास होगा कि आप श्रेष्ठता के साथ अभिनय कर रहे हैं और आप अनुमान लगाते हैं कि आपकी समस्याएं हल करना आसान हैं। जब तक आपका मित्र आपको निराशाजनक आँखों से नहीं देखता, आपको बताता है: "मुझे नहीं पता कि क्या करना है ...", सलाह देने से पहले कुछ समय बिताने दो।
  • उसे थोड़ा आराम करने के लिए, आप सरल बातें कह सकते हैं, जैसे: "आपको आराम करना चाहिए" या "कैमोमाइल चाय लें और आप बेहतर महसूस करेंगे", लेकिन कभी उससे नहीं कहेंगे: "मुझे लगता है कि आपको जुआन को कॉल करना होगा और चीजों को हल करना होगा" या "मुझे लगता है कि आपको इस समय मास्टर डिग्री के लिए आवेदन करना चाहिए", अन्यथा आप अपने दोस्त को डूब जाएंगे और नाराज महसूस करेंगे।
  • छवि कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 6
    6
    उसे मत बताइए कि उसका क्या मतलब है "पूरी तरह से"। यह केवल उसे जल्दी से परेशान करेगा जब तक आप बिल्कुल उसी स्थिति में नहीं गए हैं, आपको यह नहीं कहना चाहिए, "मैंने अभी महसूस किया है कि आप अभी क्या महसूस करते हैं," क्योंकि आपका मित्र आपको चिल्लाना चाहता है: "लेकिन यह वही नहीं है!" बदलते लोगों को सुना जा सकता है, यह नहीं बताया जा सकता कि उनकी समस्याएं किसी और के समान ही हैं। यद्यपि, यदि आप प्रेम संबंधों के टूटने के कारण परेशान हैं और आप एक ही चीज़ के माध्यम से चले गए हैं, तो आप इसके बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन अपने दोस्त के तीन साल के रिश्ते के साथ अपने तीन महीने के रिश्ते की तुलना नहीं करें, लेकिन आप केवल उसे नुकसान पहुंचाएंगे
  • कह रही है: "मैं नहीं सोच सकता कि आप क्या महसूस कर रहे हैं" इससे बेहतर है: "मुझे पता है वास्तव में आप क्या कर रहे हैं ... "
  • यह सच है, यह आपको बताने के लिए एक महान सांत्वना हो सकता है कि किसी अन्य व्यक्ति ने उसी स्थिति से गुजरना और सफलतापूर्वक इसे छोड़ने में कामयाब हो गया है, लेकिन यदि ऐसा है, तो आपको शब्दों को महान कुशलता से प्रयोग करना चाहिए।
  • अपने दोस्त के साथ तुलना करके आपको कई समस्याएं आती हैं, क्योंकि आप इसे बिना किसी बगैर बगैर बात कर सकते हैं।
  • कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 7 का शीर्षक चित्र

    Video: || जानिए रात्रि ध्यान कैसे करें? Night Meditation [Ratri-Dhyan] Techniques By Osho Shailendra ||

    7
    जब आपका मित्र अकेला होना चाहता है तब अंतर रखें दुर्भाग्य से, जो लोग परेशान नहीं हैं, वे स्नेह दिखाने या उनकी बात सुनना चाहते हैं। एकांत में समस्या के साथ कुछ सौदा बेहतर होता है, अन्य अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के बाद अकेले रहना पसंद करते हैं यदि यह आपके दोस्त के साथ मामला है, तो आपसे ज्यादा समय नहीं रहना चाहिए- अगर वह आपको अकेला छोड़ने के लिए कहता है, तो वह निश्चित रूप से गंभीरता से बोलेंगे
  • अगर आपको लगता है कि आपका दोस्त चोट लगने के खतरे में है, तो रहें या किसी को तुम्हारी मदद करने के लिए कहें, लेकिन अगर आप बस परेशान हैं, लेकिन इतने तबाह नहीं हुए हैं, तो यह रिटायर होने का समय है।



  • कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    उसे पूछो कि आप उसकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं जब उन्होंने बात कर ली है, तो पूछें कि आप स्थिति सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं। शायद एक ठोस समाधान हो सकता है और आप इसे हल करने में मदद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र गणित में गलत हो गया और आप संख्या में कुशल हैं, तो आप उसका शिक्षक हो सकते हैं कभी-कभी, कोई आदर्श समाधान नहीं होता है, लेकिन अगर आपके प्रेम संबंध का एक चौंकाने वाला तरीका समाप्त हो गया है, तो आप उसे एक सैर के लिए ले जा सकते हैं, उसके साथ अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं या जब भी वह चाहें अपने घर आने के लिए स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो आप जो भी कर सकते हैं वह उसके लिए उपलब्ध है। बस उसे पूछकर उसे कम अकेला महसूस कर सकता है और समर्थित है।
  • इसके विपरीत, यदि आप सोचते हैं कि आप इसके बारे में बुरा महसूस करने के लिए उसके लिए बहुत अधिक कर रहे हैं, तो उसे याद दिलाएं कि आपको एक मित्र भी था, जिसने आपको सबसे अधिक जरूरत पड़ने पर आपकी सहायता की थी। यह वही दोस्त हैं, है ना?
  • भाग 2
    जो आपकी पहुंच के भीतर है उससे अधिक करें

    कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    यदि समस्या बहुत गंभीर नहीं है, तो उसे हंसते हैं यदि यह एक बड़ा नुकसान नहीं है, तो आप एक मजाक या मूर्ख की तरह अभिनय के साथ दिन को रोशन कर सकते हैं यदि आप उसे अचानक हंसने की कोशिश करते हैं, तो शायद वह अच्छी तरह से नहीं ले जाएगा, लेकिन अगर आप एक समय बीतते हैं और आप उसे हंसते हुए उसे खुश करने की कोशिश करना शुरू करते हैं, तो इसके लायक हो सकता है। हँसी सबसे अच्छा उपाय है, और यदि आप अपनी समस्या के बारे में आक्रामक बिना मजाक कर सकते हैं या अपने बारे में विचलित करने के लिए चुटकुले बना सकते हैं, तो आप इसे अस्थायी रूप से कम कर सकते हैं
    • जाहिर है, अगर आपका दोस्त बिल्कुल तबाह हो गया है, तो चुटकुले वे सबसे अच्छे विकल्प नहीं होंगे
  • कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    उसे विचलित करें उन्हें शान्ति देने का एक और शानदार तरीका है कि वह यथासंभव व्यस्त रहें। यद्यपि आपको उसे किसी डिस्को या एक बड़ी पार्टी में नहीं खींचना चाहिए, जहां हर कोई अपने पसंदीदा सुपरहीरो में कपड़े पहने है, आपको अपने मित्र के घर में एक फिल्म और पॉपकॉर्न के एक समूह के साथ जाना चाहिए या उसे पैदल चलने के लिए आमंत्रित करना चाहिए। उसे व्यस्त रखने से वह दर्द को थोड़ा भूल सकता था, हालांकि पहले वह अनिच्छुक था जब आपको इसे पुश नहीं करना चाहिए आपके साथ आने के अतिरिक्त, ध्यान रखें कि आपको एक पुश की आवश्यकता है।
  • मैं आपको कुछ बता सकता हूं, जैसे: "मुझे छोड़ना पसंद नहीं है क्योंकि मैं एक कठिन समय से गुजर रहा हूं", जिसके जवाब में आप जवाब दे सकते हैं: "क्या आप गंभीर हैं? मुझे आपके साथ जो भी स्थिति है, उससे प्यार करता हूं "।
  • शायद, आपका दोस्त अपने गुफा कमरे में रह रहा है उसे अपने घर से बाहर निकालो और उसे ताजा हवा साँस लेने दें, भले ही वे केवल कोने के कैफेटेरिया में जाएंगे, जो उसे शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छा कर देगा
  • छवि शीर्षक कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 11
    3
    एहसान करो यदि आप वास्तव में परेशान हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप अपने सबसे बुनियादी कर्तव्यों और कार्यों को करने में नाकाम रहे हैं यही वह जगह है जहां आपको हस्तक्षेप करना होगा। यदि आप खाने के लिए भूल जाते हैं, तो अपना लंच लें या अपने घर में कुछ खाना अगर आपने दो महीने में अपना कपड़े नहीं धोया है, तो थोड़ा डिटर्जेंट लें यदि आपका घर दुर्घटनाग्रस्त है, तो उसे बताएं कि आप इसे पूरी तरह साफ करेंगे अपना डाक मेल लीजिए यदि आप कक्षा में नहीं जाते हैं, तो होमवर्क लें। पहली नज़र में, ये छोटा सा एहदा मायूस लग सकता है, लेकिन अगर आपका दोस्त बहुत परेशान है, तो वे वास्तव में मदद करते हैं।
  • यह संभव है कि वह आपको जवाब दे कि वह आपकी मदद नहीं चाहता है और वह पर्याप्त है, लेकिन आपको जरूरी है कि आप उसे कम से कम शुरुआत में मदद करना चाहते हैं।
  • कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    उससे पूछें कि वह कैसा है जब तक उनके पास समान कार्यक्रम नहीं होते हैं, तो यह अनिवार्य है कि वे हर समय एक साथ नहीं होंगे। लेकिन, अगर आप जानते हैं कि आपका दोस्त बहुत परेशान है, तो आप मानचित्र से पूरी तरह से गायब नहीं हो सकते। आपको उसे फोन करना चाहिए, उसे एक पाठ संदेश भेजें या समय-समय पर अपने घर पर जाने के लिए पूछें कि वह कैसा काम कर रहा है यदि आप जानते हैं कि आप एक बहुत ही कठिन समय से गुजर रहे हैं और, हालांकि हम "आप ठीक हैं" पूछते हुए एक संदेश भेजने की अनुशंसा नहीं करते हैं, तो कम से कम आपको यह पूछना चाहिए कि वह एक दिन में दो बार या दो बार कैसे होता है।
  • आपको जरूरी नहीं कहना है, "मैं यह देख रहा हूं कि आप कैसे कर रहे हैं।" यदि आप चाहें, तो आप थोड़ा और अप्रत्यक्ष हो सकते हैं और इसे कॉल करने के लिए एक बहाना बना सकते हैं। आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या उसने अपने भूरे रंग के कोट को देखा है और फिर उसे दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया है। आप उसे ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए जैसे आप उसकी नानी हो।
  • छवि शीर्षक कंसोल एक अपसेट मित्र चरण 13
    5
    अपनी कंपनी की पेशकश करें लगभग हमेशा, यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है जब यह किसी मित्र को दिलासा देने की बात आती है यह लगभग असंभव है कि आप अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं या सर्वोत्तम समाधान पा सकते हैं - कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके मित्र को अकेले चीजों को हल करने के लिए कुछ समय प्रतीक्षा करनी पड़ती है। हालांकि, आप लगभग हमेशा क्या कर सकते हैं रोने के लिए एक कंधे हो - सुबह में बात करने के लिए एक आरामदायक आवाज हो, अगर आपको वास्तव में किसी से बात करने की ज़रूरत है - दया, सुगमता और आराम का एक स्रोत अगर आप जो पेशकश कर सकते हैं, वह आपकी कंपनी है, असमर्थ है।
  • उसे आश्वस्त करें कि, जो भी उसकी समस्या हो सकती है, समय के साथ चीजों में सुधार की संभावना है। यह शुद्ध सच्चाई है, हालांकि पहले तो ऐसा नहीं लगता है।
  • अपने आप को व्यवस्थित करें ताकि आप अपने मित्र के साथ रहने के लिए और अधिक समय व्यतीत करें। अंत में, वह आपके लिए बेहतर प्रयास करने के लिए आपके लिए बेहतर प्रयास करने के लिए बहुत आभारी होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने दोस्त को स्कूल में पीड़ित करते हैं, तो उसकी सहायता करें अगर आप उसके साथ स्कूल जाते हैं और आप देखते हैं कि वे उसे परेशान करते हैं, अपना हाथ ले लें और उसे एक बड़ा गले लगाओ इसे सुरक्षित रखें उसे तुम्हारे साथ आने के लिए कहो यहां तक ​​कि अगर आप उनका एकमात्र दोस्त हैं, तो हमेशा उनकी रक्षा करें, क्योंकि कोई और नहीं करेगा
    • अपने दोस्त को गले लगाओ, उसे बताओ कि आप उससे प्यार करते हैं और आप हमेशा उसका समर्थन करेंगे
    • यदि पहले आप बात करना नहीं चाहते हैं, तो उसे बात न करें और परेशान मत करो। इससे पहले कि वह आपको बोलने के लिए दिखता है, उसके पास कुछ समय अकेले रहें अंत में, यह आपके लिए तैयार होगा जब यह तैयार हो जाएगा।
    • उस व्यक्ति के बीच का अंतर ध्यान रखें जो परेशान और उदास हो, और जो सिर्फ ध्यान देना चाहता है यदि वह पूरे दिन उदास रहता है और उसके बारे में बात करना नहीं चाहता है, तो वह सिर्फ ध्यान देना चाहता है यदि वह सचमुच दुखी था, तो वह कोई शो नहीं बना रहेगा और अंततः किसी को बताने के लिए दबाव में डाल देगा।
    • इसे पैदल चलना या खाने के लिए ले लो जो कुछ भी हुआ उससे उसे विचलित कर सकता है

    Video: पीलिया को जड़ से ख़त्म करे सिर्फ 3 दिन में - Remove Jaundice from the root in just 3 days.

    चेतावनी

    • यदि समस्या आपके साथ करनी है, तो सही बात करें और माफी मांगें! जो कुछ भी हुआ है या जो कहा गया है, क्या दोस्ती खोने का क्या होगा? लेकिन, अगर आप अपनी माफी को स्वीकार नहीं करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपने जो दुख किया या आपको नाराज किया उसे पाने के लिए उसे समय और स्थान दें - वह आपको बुला सकता है
    • उसे अपने बुरे मूड के कारण बताए परेशान मत करो, अगर वह आप से बात करना चाहता है तो वह ऐसा करेगा।
    • जब आप किसी को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहे हैं, तब कभी अपने बारे में बात न करें यदि आपका मित्र दुखी है क्योंकि वे आपको स्कूल में परेशान करते हैं, तो ऐसा कुछ कहने से मत बोलो, "यह बुरा नहीं है, पिछले साल जब मैं था ... (और तुम्हारे बारे में एक कहानी कहने लगती है)।" उसे उसकी समस्या हल करने में मदद करें यदि यह आपके साथ पहले से खोला गया है, तो करुणा दिखाएं
    • कुछ कहें, जैसे: "मैं आपसे प्यार करता हूँ, चाहे आप जो दिखते हों, आपके कार्यों या जो भी हो।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com