ekterya.com

रिश्ते में एक बेहतर व्यक्ति बनने के लिए

यह समझना महत्वपूर्ण है कि कोई रिश्ते या एक जोड़ी आपको खुशी नहीं लाएगी हालांकि, एक रिश्ते के दौरान, आप कई कौशल सीख सकते हैं और एक व्यक्ति के रूप में विकसित कर सकते हैं। यह व्यक्तिगत तौर पर बढ़ने के कई अवसर प्रदान करता है, चाहे आप तैयार हों या नहीं रिश्ते में एक बेहतर व्यक्ति बनने से आप अपना संचार सुधार सकते हैं, अधिक प्रकार के और विचारशील व्यक्ति बन सकते हैं, या किसी की जरूरतों को अपने से अधिक प्राथमिकता देना सीख सकते हैं। उसी तरह, आप दर्द निवारक परिस्थितियों को माफ कर और दूर करने के लिए सीख सकते हैं। यदि आप एक रिश्ते में हैं, तो ध्यान रखें कि, हालांकि यह सच है कि यह हमेशा आसान नहीं हो सकता है, आप अपने आप को सुधारने का अवसर देते हैं।

चरणों

भाग 1
पारस्परिक गतिशीलता में सुधार

आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 6

Video: Emotional Story About Betraying - The Most Sneaky Person | AmoMama

1
अपने साथी को प्रोत्साहित करें और इसके विपरीत। अस्वास्थ्यकर संबंधों में बढ़ने और बेहतर व्यक्ति बनना मुश्किल है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हैं जो मौखिक रूप से शारीरिक, शारीरिक रूप से यौन संबंध रखते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह आपको बढ़ने में मदद करता है। अगर यह आपको परेशान करता है या अस्वास्थ्यकर वाला होता है, तो आप बुरी आदतों या नकारात्मक भावनाओं को दे सकते हैं। एक स्वस्थ रिश्ते में होने और उस भागीदार के साथ फोकस करें जो आपको बढ़ने और सुधारने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • जिस तरीके से आपका साथी बढ़ना चाहता है और एक-दूसरे को ऐसा करने में सहायता करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप ध्यान की आदत अपनाना चाहते हैं, जबकि वह प्रथा शुरू करना चाहती है क्यूई गोंग इन हितों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें और कक्षाओं में जाने या व्यक्तिगत अभ्यास करने की सलाह दें। इस तरह, आप अपने खुद के व्यक्तिगत विकास में सुधार कर सकते हैं, जबकि अपना उत्साह बढ़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ एक मित्र कदम 8
    2
    पिछले गलतियों को दोहराने से बचें अपने आप से पूछें कि पिछले संबंधों में क्या गड़बड़ हुई थी या इस रिश्ते में झगड़े होने के कारण क्या हुआ। क्या आप रिश्तों में रिश्ते को खींचने वाले पैटर्नों को देखते हैं? आपको इन पहलुओं से निपटना होगा शायद आपको अपनी पार्टनर को योजना में बदलाव के लिए सतर्क न करने की बहुत ख़राब आदत थी, बहुत देर से पहुंचे या वांछित कार्यों को पूरा नहीं करना (जैसे कचरा उठाना या किराने का सामान खरीदना)। प्राचीन रीति-रिवाजों की जांच करें और सुधारें का फैसला करें।
  • पिछले (या पूर्व में वर्तमान) रिश्तों में अच्छी तरह से काम न करें और अलग-अलग परिस्थितियों से निपटने के तरीकों के बारे में सोचें। आप इस समय अलग तरीके से क्या कर सकते हैं? आप में बदलाव करने की जिम्मेदारी लीजिए। बेहतर बनें कम्यूटेटर और मैं और अधिक जानता हूं रोमानी, या निर्धारित करें अपने साथी के साथ अधिक समय बिताना. यह दिखाकर कि आप सहायक और सहायक व्यक्ति हैं, आप बेहतर बन सकते हैं
  • बुरी आदतों को बदलने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख "कैसे बुरी आदतों को बदलने के लिए"और"कैसे बुरी आदतों से छुटकारा पाने के लिए"।
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 26
    3
    अपने साथी के हाथ को बदलें दीर्घकालिक संबंधों में, कई परिवर्तन हो सकते हैं हो सकता है कि आप बदलते हों, हो सकता है आपका साथी, और अंत में ये बदलाव रिश्ते को प्रभावित करते हैं। घटनाक्रम भी इसे बदल सकते हैं और इसे बहुत प्रभावित कर सकते हैं, जैसे चलना, कॉलेज शुरू करना, एक नई नौकरी प्राप्त करना या एक बच्चा होना अपने साथी के साथ नियमित रूप से संवाद करें और पूछें कि क्या परिवर्तन हो रहे हैं और कैसे वे सकारात्मक या नकारात्मक तरीके से संबंधों को प्रभावित करते हैं। आपकी गतिविधियां रिश्ते को कैसे मदद करती हैं या नुकसान करती हैं और वे आपके समग्र गुणवत्ता को कैसे प्रभावित करते हैं?
  • परिवर्तन के परिणामस्वरूप आपके भाग में बढ़ने से बचें। इसके बजाय, अपने साथी के साथ बढ़ो। उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर एक नई नौकरी शुरू करता है, तो लंबे समय के साथ समय व्यतीत करने के तरीके को न दें। एक साथ गुणवत्ता समय बिताने के नए तरीके खोजें, जैसे एक साथ खाना पकाने या एक साथ पुस्तक पढ़ना
  • अपने हिस्से को बदलने के लिए अनुकूल बनाना यह आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है कि आपका पार्टनर कैसे अनुकूल करता है, इसलिए इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आप परिवर्तन के लिए क्या कर सकते हैं और उसके साथ एकजुटता वाले व्यक्ति बन सकते हैं।
  • यदि आप ध्यान दें कि आप अनुकूल नहीं करते हैं या अपने साथी के साथ संवाद नहीं करते हैं, तो बात करने के लिए एक समय आरक्षित करें। कैसे अपने आप को समर्थन और रिश्ते की गुणवत्ता में योगदान के बारे में बात करें
  • भाग 2
    बेहतर संचार विकसित करें

    आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 16
    1
    सुनो। जब आपका साथी बोलता है, तो ध्यान से सुनो क्या आप कहना चाहते हैं की योजना मत करो, लेकिन इसे अपना पूरा ध्यान दें। जब आप इसे सुनते हैं, तो आप उन सभी बातों पर ध्यान दो, जो आप संवाद करते हैं, दोनों मौखिक और गैर मौखिक संचार। उसे आँखों में देखो और उसके प्रति सिर। टीवी बंद करें और अपने आप को विचलित न होने दें।
    • सक्रिय सुनाने में यह सही है कि इसे सही ढंग से समझने के लिए क्या कहा गया है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैंने सुना है कि आप का कहना है कि आपका मुश्किल दिन था और आप आज रात आराम करना चाहते हैं।"
  • आपकी लंबी अवधि के प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 22
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें अपने साथी के साथ एक ईमानदार रवैया तैयार करने के लिए तैयार रहें, अपनी भावनाओं को साझा करें और अपनी असुरक्षाएं साझा करें। जब आप खुशी, झुंझलाहट, क्रोध, दर्द या निराशा महसूस करते हैं, उन्हें बताओ जितना अधिक आप इसे खुद से दूर करते हैं, जितना कम आप इसे अपने जीवन में शामिल करते हैं याद रखें कि आपका साथी मन को नहीं पढ़ता है और यह नहीं मान सकता है कि आप क्या चाहते हैं या ज़रूरत है अपनी भावनाओं को साझा करें और उसे वही करे।
  • यदि आपको कुछ के लिए दर्द महसूस हो रहा है, तो उस तरह के नाजुक ढंग से उल्लेख करें जिसमें अपराध शामिल नहीं होता है कहते हैं, "जब आपने अपने दोस्त के साथ रहने का फैसला किया, तब भी मुझे चोट पहुँचाई गई, भले ही हमने पहले से ही योजनाओं को एक साथ बना दिया हो। उसने मुझे महसूस किया कि मैं आपके दोस्त की तुलना में कम महत्वपूर्ण था। "
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 21
    3
    व्यक्त सहानुभूति सहानुभूति आपको लोगों के साथ बेहतर संबंध बनाने और उन्हें समझने में मदद करती है। सहानुभूति बढ़ाने से बेहतर श्रोता होने का मतलब है, लोगों को बेहतर समझना और अपने साथी के भावनात्मक अनुभव को अधिक से अधिक समझना। इसी तरह, सहानुभूति विवादों को सुलझाने और भावनात्मक घावों को ठीक करने में मदद करता है।
  • अपने साथी और उनके अनुभवों के साथ एक संवेदनशील दृष्टिकोण रखें यदि आपके पास एक कठिन दिन है, तो पूछें कि उपयोगी क्या हो सकता है यदि आप अपने माता-पिता के साथ कठिनाइयों के बारे में शिकायत करते हैं, तो उन्हें सुनो और एक सहानुभूतिपूर्ण रवैया रखें। उसे दिखाएं कि आप उस भावनात्मक अनुभव की देखभाल करते हैं और आप उसे समर्थन देना चाहते हैं।
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 24



    4

    Video: ऐसे वापस आएगी दिल तोड़कर जाने वाली गर्लफ्रेंड

    Video: Hindi Christian Documentary Clip - परमेश्वर का पृथ्वी पर आना और एक पाप बलि बनना

    माफ करना मुझे माफी एक रिश्ते की आधारशिला है यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि अन्य लोगों को आप जितनी दुनिया नहीं देखते हैं, वहीं समान स्थितियों में भी यह धारणा काफी भिन्न होती है। क्षमाशीलता का अर्थ है अपमानजनक व्यक्ति की ओर नकारात्मक भावनाओं को घटाना और बढ़ती करुणा। इसका अर्थ है कि उसे सज़ा देने की इच्छा से दूर रहना या कुछ प्रकार के पुनर्निर्माण की मांग करना।
  • याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और रिश्ते में आपको कुछ बिंदु पर निस्संदेह निराशा महसूस होगी। अपने साथी के साथ दयालु व्यक्ति बनने का निर्धारण करें और नकारात्मक भावनाओं को छोड़ दें।
  • भाग 3
    रिश्ते में सकारात्मक अनुभव बढ़ाएं

    आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टेन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक सकारात्मक अभिव्यक्ति। शायद आप उस महत्वपूर्ण प्रकृति को देख सकते हैं जब आप अपने साथी को खाने के लिए रेस्तरां में खाने के लिए आमंत्रित करते हैं, जब उन्हें भोजन, प्रतीक्षा सेवा या रेस्तरां की आलोचना करने की आवश्यकता महसूस होती है हो सकता है कि आप एक साथ फिल्मों की आलोचना करें। जब आप एक साथ होते हैं तो आनंद और खुशी को व्यक्त करने पर आलोचना और फ़ोकस कम करें सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद से आप एक साथ समय बिताने का आनंद उठा सकते हैं।
    • जब तुम उसके साथ हो, तो आपको कितनी खुशी महसूस होती है। उसे बताएं कि आप अपनी कंपनी का आनंद लेंगे और आप अनुभवों को एक साथ साझा करने का आनंद लेंगे।
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के साथ सेक्स से अबस्टैन का शीर्षक चित्र 27
    2
    दयालुता के साथ कार्य करें अपने साथी को हमेशा दया करो, भले ही ऐसा करना मुश्किल हो। यदि आप उसके प्रति स्नेह या झुंझलाहट महसूस करते हैं, तो आप दयालुता के साथ प्रतिक्रिया और कार्य कर सकते हैं। अन्य लोगों के प्रति दयालु होने के नाते भी आपकी खुद की खुशी के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अगले दस दिनों के दौरान, हर दिन अपने साथी के लिए एक प्रकार का कृत्य करें इसमें दोपहर के भोजन पैकिंग, कपड़े धोने, उपहार खरीदने या रात के खाने की तैयारी शामिल हो सकता है फिर, देखें कि आप कैसा महसूस करते हैं और रिश्ते कैसे बदलते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए, चेक करें कैसे दयालु हो.
  • आपकी दीर्घकालिक प्रेमी के चरण 23 के साथ लिंग से बचें छवि
    3
    आभार व्यक्त करना आभारी रहना स्वास्थ्य के लिए महान प्रभाव हो सकता है, जैसे अवसाद को कम करना, रिश्तों में सुधार करना, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना और समग्र सुख बढ़ाना अपने रिश्ते में आभार व्यक्त करें कृतज्ञता व्यक्त कीजिए क्योंकि आपका साथी आपके जीवन का हिस्सा है, उन दोनों के अनुभवों के लिए वे साझा करते हैं और उनके लिए बेहतर संबंध बनाने के लिए वे क्या करते हैं।
  • कृतज्ञता का एक पत्र लिखें। उन सभी पहलुओं को बताएं जिनके बारे में आप उसकी सराहना करते हैं इस तरह, आप की सराहना करेंगे और आप खुशी में वृद्धि महसूस करेंगे।
  • भाग 4
    तुम्हारा ख्याल रखना

    छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 4
    1
    अपना खुद का प्यार करो रिश्ते के लिए एक उत्कृष्ट आधार आपके प्रति करुणा होना है। विफलता और निराशा के समय में आप के प्रति एक नाजुक रुख रखने का अभ्यास करें। अपने प्रति करुणा का अभ्यास करने से आप दूसरों के साथ अधिक दयालु व्यक्ति बन सकेंगे, जिसमें आपका साथी भी शामिल है। अनुकंपा स्वस्थ रिश्ते का एक महत्वपूर्ण अंग है
    • अपने शरीर की देखभाल करें, और अपनी मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य। अपने बारे में नकारात्मक विचारों की जांच करें और अपने शरीर, आपकी क्षमताओं और आपकी छवि के बारे में स्वस्थ हैं।
    • अधिक जानकारी के लिए, लेख "आपसे प्यार कैसे करें"।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 6
    2
    पर्याप्त सो जाओ सो अभाव आपके दैनिक कामकाज को बहुत प्रभावित कर सकता है, लेकिन आपके रिश्ते पर इसके बहुत प्रभाव भी हो सकता है। क्या आप ध्यान देते हैं कि आपके पास अधिक चिड़चिड़ापन, चिड़चिड़ापन है या जब आप अच्छी तरह सोए नहीं तो अपने साथी के साथ कम सुखद हो जाते हैं? नींद आपकी मानसिक गतिविधि, आपके ऊर्जा के स्तर और आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकती है आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में परेशानी हो सकती है, चिड़चिड़ा महसूस हो रही है, नल की जरूरत हो सकती है या आप पर्याप्त रूप से सोए नहीं होने पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। ज्यादातर वयस्कों को प्रति दिन रात और नौ घंटे तक नींद की जरूरत होती है, और बच्चों को अधिक नींद की आवश्यकता होती है। साथ ही, अपने साथी को अच्छी तरह से नींदने के लिए प्रोत्साहित करें
  • सो जाओ और एक ही समय में हर दिन जगाएं। एक कार्यक्रम के बाद अपने शरीर को एक नियमित रूप से स्थापित करने में सहायता कर सकते हैं। इसी तरह, एक झपकी लेने या जल्दी बिस्तर पर जाने की इच्छा का विरोध करें, भले ही आपको नींद आती है। इसके बजाय, एक रोशनी गतिविधि करें, जैसे फ़ोन कॉल करना या रात के खाने के बाद सफाई करना
  • अगर आपको सोने से पहले आराम करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने दिमाग और शरीर को शांत करने के लिए कुछ छूट की तकनीकें करें। साँस लेने के अभ्यास या अभ्यास करें सचेत ध्यान, गहरी साँस लेने या विश्राम सोने से पहले
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख "बेहतर कैसे सोएं"।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 10

    Video: करें ये 15 उपाय, नहीं रहेंगे कुंवारे, होगी जल्‍दी शादी 15 tips for effect arrange marriage

    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम आपके शरीर और मन को फायदा हो सकता है जो लोग व्यायाम करते हैं, वे खुश हैं, कम तनावपूर्ण और कम निराश होते हैं व्यायाम आपको तनाव से सामना करने में मदद करता है और आपके संबंध में आपकी सहायता कर सकता है। इसके विभिन्न लाभों में शारीरिक स्वास्थ्य जोखिम को कम करने, मनोदशा में सुधार, यौन जीवन में सुधार, नींद को बढ़ावा देने और ऊर्जा में सुधार के माध्यम से मानसिक और भावनात्मक कल्याण शामिल हैं
  • अपने साथी के साथ व्यायाम करने से उन्हें नियमित रूप से करने और उनके स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। अपने साथी के साथ व्यायाम करने के लिए समय निकालें, एक साथ जिम पर जाएं या एक योग या साइकलिंग क्लास को एक साथ ले जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com