ekterya.com

अपने व्यक्तिगत संबंधों में सुधार कैसे करें

यदि आपके पास उन लोगों के साथ सकारात्मक संबंध होते हैं जिनके बारे में आप परवाह करते हैं, तो यह आपके जीवन में सुधार करेगा और आप को खुश कर देगा। भले ही यह आपका मित्र, परिवार या आपके साथी है - कभी-कभी आपको संदेह हो सकता है कि रिश्ते में सुधार कैसे करें। सौभाग्य से, आप इसे प्राप्त कर सकते हैं यदि आप अपने व्यवहार को सही करते हैं, आपके संचार कौशल में सुधार करते हैं और प्रश्न में व्यक्ति के लिए दयालुता का काम करते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने संचार में सुधार करें

अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
उसे पूछिए सवाल इससे व्यक्ति को खोलकर उसे महसूस करना होगा कि आप उसमें रुचि रखते हैं। अगर आप वार्तालाप के विषय में नहीं आ सकते हैं, तो अपने परिवार और दोस्तों के बारे में उन लोगों से, जो आपने दोपहर के भोजन पर खाया है या आप काम पर कैसे कर रहे हैं, किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे याद है कि आपने पिछले महीने मुझसे कहा था कि आप अपनी नौकरी छोड़ना चाहते थे। क्या आप अभी भी वही सोच रहे हैं? "
  • आप वाक्यांशों के साथ "वास्तव में पसंद कर सकते हैं? और अब आप कैसा महसूस करते हैं? "या" महान क्या आपको यह अजीब लगता है? "
  • अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 2
    2
    इसे सक्रिय रूप से सुनें इसमें आपको क्या कहना है, इसके लिए समझदारी और सहानुभूति दिखाती है। अपनी सच्ची राय को समझने के लिए अपने शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें। इसके बारे में ध्यान न दें कि आप आगे क्या कहने की योजना बना रहे हैं - इसके बजाय, इसे वास्तविक के लिए सुनें
  • आप उसे दिखा सकते हैं कि आप उसके सिर हिलाते हैं, उसके चेहरे की अभिव्यक्ति की नकल करते हैं और आँख से संपर्क बनाए रखते हैं।
  • ऐसा करने का एक अन्य तरीका आप ने जो कुछ कहा था, उसका संक्षेप करना है। उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि आप सोचते हैं कि जब आप बोलते हैं तो आप को न देखे यह अनादर है मैं समझता हूं और माफी मांगता हूं, यह मेरे लिए बहुत बुरी आदत है। "
  • आप कुछ भी कह सकते हैं "आप क्या कह रहे हैं कि केंड्रिक इस परियोजना का हिस्सा नहीं है? यह अनुचित है। "
  • अपने रिश्ते को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    समझ और दयालु हो। दूसरे व्यक्ति की राय को समझने की कोशिश करें, भले ही आप उनके साथ सहमत न हों। आप क्या महसूस करने के लिए सहानुभूति दिखाएं और समझने की कोशिश करें। यदि आप कुछ के साथ सहमत नहीं हैं या आपने कहा है, बिना चिल्ला या उसे डांटते हुए उससे बात करो
  • आप कह सकते हैं, "मैं समझता हूं कि आप मुझसे बात करने के बाद परेशान क्यों हैं और आप जिस कारण से रोते थे।"
  • विधि 2
    अपने व्यवहार को संशोधित करें

    अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    शब्दों के साथ अभिव्यक्त करें, जिसे आप उसके लिए महसूस करते हैं सामान्य तौर पर, लोगों को उनकी उपलब्धियों पर बधाई दी जानी चाहिए और यदि वे इसे अनदेखा करते हैं तो उन्हें बहुत कम महसूस होता है। आप जो सकारात्मक चीजें करते हैं उसे पहचानें और यह दिखाने के लिए प्रयास करें कि आप इसकी सराहना करते हैं। यदि आप महत्वपूर्ण घटनाओं जैसे कि वर्षगाँठ या जन्मदिन याद करते हैं तो आप अपनी प्रशंसा भी दिखा सकते हैं
    • आप कह सकते हैं "अरे, मैंने देखा कि आपके पास एक नई टोपी है यह बहुत अच्छी तरह से सूट। "
    • आप निम्न भी कह सकते हैं: "वाह, आपने उस कला परियोजना को बहुत अच्छी तरह से किया है अच्छा काम! "
  • अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    उसके लिए दया करो। यदि आप नाश्ते की तैयारी करते हैं, तो अपने होमवर्क में मदद करें या उपहार खरीद लें, यह आपकी प्रशंसा दिखाने का एक शानदार तरीका होगा। इस तरह, आप उपहार के साथ अपने बंधन को मजबूत कर सकते हैं ध्यान रखें कि आप क्या पसंद करते हैं और उसके लिए कुछ करने की कोशिश करो
  • अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक चित्र 6
    3
    उसके साथ अधिक समय व्यतीत करें यदि वे बहुत बार बार देखते या बात करते हैं, तो उन्हें रिश्ते बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है उस व्यक्ति को अपने दिन का एक अतिरिक्त समय समर्पित करें जिसके साथ आप बेहतर रिश्ते चाहते हैं। अपने कार्यक्रम के अनुकूलन करने का प्रयास करें ताकि आप एक साथ समय व्यतीत कर सकें।
  • वे एक साथ खा सकते हैं, एक टीवी शो देख सकते हैं, एक वीडियो गेम खेल सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं या खरीदारी कर सकते हैं
  • इस समय के दौरान उसके साथ बात करने के लिए मत भूलना
  • अपने रिश्तों को सुधारने के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4

    Video: How To Cure a Pink Eye Naturally

    अनुमति के लिए पूछें और अगर आप परेशान हैं तो दूर रहें। यदि आप देखते हैं कि आप आमतौर पर उसी विषय के बारे में नाराज़ हैं, तो आप अपनी भावनाओं को पा सकते हैं और उन्हें बेहतर नियंत्रण कर सकते हैं। जिन विषयों पर आपको गुस्सा या असुविधा हो, उन पर ध्यान दें, और जब भी आप इस व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं, उनसे बचें। इसके साथ निपटने के लिए तंत्र का प्रयोग करें, जैसे कि गहराई से साँस लें या स्थिति को छोड़ने के लिए अनुमति पूछने पर यदि आप ध्यान दें कि आप नाराज हो रहे हैं
  • अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    5
    विकर्षण को हटा दें सेल फोन, सोशल नेटवर्क या वीडियो गेम जैसे विकार आपके और व्यक्ति के बीच अलग-थलग बना सकते हैं। अगर वे देखते हैं कि वे बात नहीं कर रहे हैं क्योंकि एक या दोनों आप हमेशा विचलित होते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए अपना सेल फ़ोन या कंप्यूटर बंद करना होगा। यदि वह हमेशा विचलित हो जाता है, तो उससे पूछें कि क्या वह अपना सेल फ़ोन, कंप्यूटर या वीडियो गेम बंद कर सकता है जब वे एक साथ समय बिताते हैं।



  • अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 9
    6
    चिकित्सा के लिए पूछें अगर आप साथ नहीं मिल सकते आप परिवार या भावनात्मक रिश्तों को ठीक करने या सुधारने के लिए चिकित्सा का सहारा ले सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि दूसरे व्यक्ति और आप हमेशा एक ही बात के बारे में बहस कर रहे हैं और कुछ भी नहीं किया है, तो उन्हें एक साथ चिकित्सा में जाने का विकल्प पर विचार करना चाहिए। एक प्रमाणित सलाहकार आपकी समस्याओं को ठीक करने और लंबे समय तक उन लोगों को हल करने में आपकी सहायता कर सकता है और आप बार-बार अनुभव करते हैं।
  • समूह चिकित्सा, परिवार के सदस्यों के बीच के संबंध को पुनः स्थापित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 3
    भावुक संबंधों में सुधार करें

    अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक चित्र 10
    1
    एक ही समय में सो जाओ। यदि आप अपने साथी के साथ अकेले बहुत समय नहीं बिताते हैं और एक साथ रहते हैं, तो आप एक ही समय में बिस्तर पर जाने की कोशिश कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपकी नींद की समय-सारिणी से मेल नहीं खाया जाता है, तब तक आप एक साथ बैठ सकते हैं जब तक कि आप सो नहीं करते। यह आपके बीच के नज़दीकी बंधन के विकास को प्रोत्साहित करेगा।
  • अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक चित्र 11
    2
    एक समय की योजना बनाएं जब आपकी गोपनीयता हो जिन अंतरजातियों को अधिक अंतर होता है वे अक्सर खुश होते हैं। अंतरंगता कई मायनों में हो सकती है, सेक्स करने के लिए सोफे पर घूमने से। यदि आप बहुत व्यस्त हैं, कम से कम एक हफ्ते की योजना बनाएं जहां आप एक दूसरे के करीब हो सकते हैं
  • अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक चित्र 12

    Video: How to change mobile number SBI Account बिना बैंक जाए मोबाइल नंबर चेंज करें घर बैठे मोबाइल से

    3
    चीजों को दिलचस्प रखें यदि वे हर हफ्ते एक ही दिनचर्या का पालन करते हैं, तो यह उन्हें महसूस कर सकता है कि रिश्ते रुके हुए हैं। कुछ रोमांटिक स्वैच्छिक तरीके से करें और महीने के दिनों की योजना बनाएं जिसमें आप रात का समय-समय पर नियुक्तियां कर सकते हैं
  • विधि 4
    परिवार के रिश्तों में सुधार

    अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक चित्र 13
    1
    अपने परिवार के सदस्यों को अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें उम्र के बावजूद, एक स्वस्थ परिवार अपने विचारों और भावनाओं के बारे में स्वस्थ संवाद को प्रोत्साहित करेगा। किसी भी समस्या के बारे में खुला और ईमानदारी से बातचीत को प्रोत्साहित करें, ताकि आप इसे हल करने के लिए मिलकर काम कर सकें। अपने परिवार के सदस्यों को झूठ बोलने या छुपाने की आदत अपनाना न करें, क्योंकि वे रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अपने रिश्ते सुधारने के नाम पर छवि चरण 14
    2
    यदि आप एक पिता हैं, तो अपने बच्चे के साथ एक बंधन विकसित करने में कुछ समय बिताएं। बच्चों को खुश रखने के लिए और उनके साथ ठोस बंधन होने के लिए बच्चों को अधिक से अधिक बातचीत और ध्यान देने की आवश्यकता होगी। आइडिया के तरीके जिसमें आप उनसे उच्च स्तर पर बातचीत कर सकते हैं, जैसे कि उनके साथ बात करने से पहले वे सोते हैं या एक साथ किताब पढ़ते हैं। उनसे समर्थन करने के लिए आपको उन घटनाओं पर जाने का भी प्रयास करना चाहिए, जिसमें वे भाग लेते हैं।
  • अपने रिश्तों को सुधारें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    पूरे परिवार को एक साथ मिलाने के लिए रिजर्व का समय। यदि सभी मिलते हैं, तो वे अपने परिवार के बंधन में सुधार कर सकते हैं और उन लोगों के साथ समय बिताने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं जिनके साथ वे सामान्य रूप से नहीं करते हैं बारबेक्यू जैसे क्रियाएं, रात के खाने के लिए बैठे या एक खेल या एक कार्यक्रम को एक साथ देखकर सभी को एकजुट करने का शानदार तरीका होगा।
  • अपने रिश्ते सुधारने का शीर्षक चित्र 16
    4
    अपने सभी रिश्तेदारों को समान रूप से समझें यदि आप अनुचित हैं या उनमें से एक को तरजीही उपचार देते हैं, तो यह एक संघर्ष बनाने का एक आसान तरीका होगा। किसी व्यक्ति की तरफ अक्सर मत बनो और सभी को समान रूप से सुनें। यदि आप अपने सभी रिश्तेदारों को अपना समर्थन देते हैं, तो उन सभी के साथ संबंधों को विकसित करने के लिए यह उपयोगी होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com