ekterya.com

नहीं कहने के लिए कैसे

कोई कहने में कुछ भी गलत नहीं है कई कारण हैं कि हम कभी-कभी कहें क्योंकि कई कारण हैं क्योंकि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए और इसके लिए पीड़ा चाहिए। नीचे दिए गए कदमों को समझने के लिए इसे समझने में कठिनाई क्यों न करें और चिंता करने के बिना ऐसा करने के लिए सीखें।

चरणों

विधि 1
शुरू

छवि का शीर्षक नहीं है 1 चरण 1
1
जब कोई नहीं कहें तो जानें दो साल के बच्चों को हमेशा बहुत उत्साह के साथ "नहीं" कहते हैं, क्योंकि उन्हें अभी पता चला है कि यह संभव है और नए मौके स्वतंत्र होने के कारण वे मज़ेदार और रोमांचक हैं। दो साल के बच्चे भी स्वार्थी और लापरवाह हैं हालांकि, उन्हें कुछ बहुत अच्छी तरह से पता है: कोई भी कहने में कुछ भी गलत नहीं है हमारे द्वारा वयस्कों को दिए जाने वाले प्रयोग को अलग-अलग करना यह है कि हम सीखते हैं कि यह कब उपयुक्त है या नहीं।
  • जब आप कुछ करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तब तक नहीं बोलना स्वीकार्य है, जब तक कि वे जो मांगते हैं वह काम या स्कूल में आपके प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करता है। अपने लिए समय निकालने में कुछ भी गलत नहीं है
  • ऐसा नहीं कह रहा है क्योंकि आपके पास प्रतिबद्धता बनाने का समय नहीं है स्वीकार्य है। अक्सर दूसरों एहसास नहीं है कितना मुश्किल एक प्रतिबद्धता अपने agenda- दिया कुछ पता है कि बाहर ले जाने हैं और आप बस, बस के मामले में उससे पूछो हालांकि जानते हुए भी कि यह शायद अस्वीकार कर देंगे।
  • ऐसी स्थिति से कोई नहीं कह रही है जिससे आपको असहज महसूस होता है पूरी तरह से स्वीकार्य है। आपको ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जो आपको किसी अन्य व्यक्ति की इच्छाओं को पूरा करने के लिए सहज महसूस न करें (सिवाय यदि आप एक सक्रिय सैनिक हैं जो आदेश जारी करता है)।
  • जब कोई आपसे कुछ खरीदने के लिए कहता है तो कोई भी नहीं कह रहा, यह भी स्वीकार्य है।
  • इमेज शीर्षक से नो ना स्टेप 2

    Video: ये कहने के बाद पार्टनर कभी छोड़कर नहीं जाएगा breakup se kaise bache

    2
    जानें कि ऐसा क्यों नहीं कहना मुश्किल है वहाँ क्यों किसी को यह मुश्किल नहीं दूसरों के लिए कहने के लिए पाता है कई विशिष्ट कारण हैं, लेकिन आम हर चिंता का विषय है: क्या हुआ होगा कि यह कहना नहीं है के बारे में चिंता नहीं। हमारे द्वारा किए गए फैसलों की चिंता करना सामान्य है, लेकिन दो बिंदुओं को समझना महत्वपूर्ण होगा: पहले, चिंता का फैसला नहीं होगा जो फैसला लेने के बाद होता है। दूसरा, चिंता को कभी भी आपको अपने हित में अभिनय से नहीं रोका जाना चाहिए।
  • जो भी कारण से आप नहीं कहने से डरते हैं, यह आपकी चिंता में निहित है कि यदि आप यह कहते हैं तो क्या होगा: क्या आप अभी भी दूसरों को पसंद करेंगे? क्या आप एक महत्वपूर्ण अवसर याद करेंगे? क्या आप आलसी, लापरवाह या अक्षम व्यक्ति की तरह दिखेंगे? पहचानो कि आप कोई नहीं कहते हैं क्योंकि आप परवाह करते हैं, तो इस तथ्य को स्वीकार करें कि चिंता का कोई कारण नहीं है, नतीजा चाहे जो भी हो।
  • छवि का शीर्षक
    3
    अपनी शक्ति और आपके महत्व को पहचानें पहेली के एक टुकड़े की तरह, आप अपने आसपास के परिदृश्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं: यह तुम्हारे बिना पूरा नहीं होगा। चाहे आप हमेशा दोस्तों के साथ जाएं या यदि आप हमेशा घर पर होते हैं और आप पूरे दिन छिप जाते हैं तथ्य यह है कि, जो भी आप हैं, सामाजिक चित्रमाला में आपकी उपस्थिति मान्य है। इसके अलावा, आपके द्वारा किए गए फैसले उस परिदृश्य को प्रभावित करेंगे। इसका मतलब यह है कि आपके और आपके आस-पास के लोगों के लिए, आपको हर किसी के लिए ईमानदार और फायदेमंद फैसले बनाना होगा, चाहे वे आपकी सहायता से अवगत हों या न।
  • क्या होगा अगर आप कहते हैं कि यह एक बड़ा समस्या का लक्षण नहीं है के बारे में चिंता: शक्ति आप अपने आसपास के अन्य लोगों पर है के बारे में चिंता। पहचानो कि आप उस शक्ति का इस्तेमाल करते हैं, चाहे आप क्या करते हैं या कहते हैं
  • छवि का शीर्षक नहीं है, चरण 4
    4
    स्वीकार करें कि हर कोई एक ही है जबकि लोगों को अपने व्यक्तित्व, विचार और व्यवहार में अलग हैं, सभी वे सभी आम में है ठीक वैसे ही जैसे उनके सामाजिक परिदृश्य में उनकी उपस्थिति है। यह एक मानव समाज में रहने का एक अपरिवर्तनीय तथ्य है इसलिए, को नियंत्रित करने और अपनी खुद की उपस्थिति चैनल ताकि मदद से आप खुश ही समझदार विकल्प आपको ले जा सकते हैं हो सकता है किया जाना है। नहीं आपको लगता है कि और कोई नहीं है प्रभाव के कुछ अद्भुत राशि है: यदि आप कहते हैं कि रूप में हर किसी की है कि न केवल एक ही शक्ति का प्रयोग करेंगे। जिस तरह से वे आपके फैसले पर प्रतिक्रिया देते हैं उनका व्यवसाय है, आपका नहीं।
  • आपको सीमाएं निकालने का पूरा अधिकार है आखिरकार, आपके मित्र ऐसा करते हैं और दूसरों की तरह। वास्तव में, क्या हो सकता है के बारे में मुखर या आक्रामक हो आप चाहते हैं कि आपसे नफरत या घृणा न करें। केवल एक चीज है जिसका कारण यह होगा कि आप दूसरों को खुले तौर पर कमजोर प्राणी के रूप में मानते हैं। कह रही है "नहीं" श्रेष्ठता की अभिव्यक्ति नहीं है, यह पारस्परिक सम्मान की अभिव्यक्ति है।
  • इमेज शीर्षक से नो ना चरण 5
    5
    समझें कि "नहीं" बिल्कुल क्रूर नहीं है। अपने आप में, "नहीं" कह, कठोर, बुरे या लापरवाह नहीं है हम इसे इन विशेषणों के साथ जोड़ देते हैं जब यह एक अशिष्ट, बुरी और लापरवाह तरीके से कहा जाता है। दृढ़ता से किसी को अस्वीकार करने और अभी भी अच्छा और विनम्र नहीं होने का कोई कारण नहीं है - इसलिए, जब तक आप जानते हैं कि आप इसे कह रहे हैं, तब तक कोई भी न कहकर खराब प्रभाव छोड़ने से डरने का कोई कारण नहीं है।
  • दूसरे शब्दों में, जब आप समझते हैं कि नहीं कहने में कुछ भी गलत नहीं है, तो आपको केवल शिष्टाचार के साथ यह कहना सीखना होगा।
  • विधि 2
    तकनीक




    छवि का शीर्षक नहीं, चरण 6
    1
    अपने आप को स्पष्ट रूप से माफ़ करें सबसे बुनियादी तकनीक दिन अन्य व्यक्ति कह रहा है "नहीं" स्पष्ट रूप से और सूखे, अपने इनकार के लिए एक संक्षिप्त और संक्षिप्त बहाना के बाद बर्बाद कर के बिना कोई कहने के लिए। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, यदि आपको लगता है कि तुम्हारा बहुत अच्छा नहीं है तो झूठ या बहाना बनाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। याद रखें, हम सब एक ही बात के माध्यम से किया गया है इसलिए, यदि आप ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करते हैं जो आपसे पूछते हैं, तो यह आपके लिए आवश्यक बहाना होगा। यह किसी भी तर्कसंगत, ठोस और विशिष्ट बहाना के लिए अनिवार्य नहीं होगा।
    • उदाहरण के लिए, अगर किसी को तुम बाहर पूछता है और आप कोई दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं, सही बस कहेंगे, "नहीं, खेद है, लेकिन मुझे लगता है कि जिस तरह से रुचि नहीं है।" यह वह सब होगा जो अन्य व्यक्ति को यह जानना चाहिए कि उसे आपके पास कोई मौका नहीं मिलेगा। तुम्हें पता है, बहाने बनाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि है तुम सब आप का कारण है कि दूसरे व्यक्ति को नहीं छोड़ता peace- आक्रामक या अशिष्ट अपने जीवन के बाहर ज़ूम करने के लिए होने की कोई जरूरत नहीं है।
    • सबसे अधिक संभावना है, यदि आपका असली मकसद थोड़ा गूंगा या व्यावहारिक रूप से असंभव लगता है, उदाहरण के लिए: "मुझे वास्तव में घर जाना और झपकी लेने की उम्मीद थी", "मुझे ऐसा नहीं लगता", वास्तव में, अन्य व्यक्ति को संदेश मिलेगा पूरी तरह से। अगर आप नहीं, याद रखें: आपकी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है जब तक आप एक सभ्य तरीके से व्यवहार करते हैं, आप अधिक नहीं कर सकते।
    • यह तकनीक है जिसे आप जितनी बार संभव उपयोग करना चाहते हैं। आपकी ईमानदारी और ईमानदारी वास्तव में समय के साथ आपकी प्रतिष्ठा में सुधार करेगी, इससे उसे चोट नहीं पहुंचेगी अगर आपके लिए अतीत में सामाजिक दबाव जैसी चीज़ों के बारे में नहीं कहना मुश्किल हो गया है, तो आप यह आश्चर्यचकित होंगे कि ज्यादातर लोगों के लिए यह कितना कम मायने रखता है जब आप केवल उन्हें बताएंगे कि आप कुछ नहीं स्वीकार करेंगे क्योंकि यह आपको सहज महसूस नहीं करता है।
  • इमेज शीर्षक से नो ना चरण 7
    2
    एक काउंटर ऑफ़र बनाएं कभी-कभी, आपको अपने खुद के लिए कोई नहीं कहना चाहिए, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है। यही है, हम कहते हैं कि आप सभी सप्ताहांत काम करते हैं, लेकिन एक मित्र ने शनिवार को अपने नए अपार्टमेंट में जाने में मदद करने के लिए कहा है यदि आप भाग लेना चाहते हैं लेकिन आपके लिए संभव नहीं है, तो आप उन शर्तों के मुताबिक दूसरी पेशकश कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं। सुझाव दें कि आप कम समय बिताने में मदद करते हैं या कुछ समान करने की पेशकश करते हैं जब आपके पास खाली समय होता है, जैसे कि खुले बक्से और रसोईघर का आयोजन।
  • ये दो काउंटरबॉकर कम प्रतिबद्धता की मांग करेंगे, लेकिन यह अपने आप में एक प्रतिबद्धता होगी। जब आप वास्तव में नहीं कहना चाहते हैं, उन्हें प्रयोग करें, लेकिन आपको बल के कारणों के लिए ऐसा करना होगा वे तब के लिए भी उपयोगी होंगे जब हाँ, आप ऑर्डर के भाग में नहीं कह सकते हैं, सब कुछ नहीं करने के लिए
  • छवि का शीर्षक
    3

    Video: तुम्हारे कहने पर मैं नहीं बदलने वाला

    सुझाव दें कि वह बाद में फिर से प्रयास करें ऐसी परिस्थितियों में जहां आप आइटम या ऑफर सेवाओं को बेचते हैं, उस व्यक्ति को परेशान किए बिना अपने पैसे और समय को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण होगा, जो आपको एक या दोनों को खर्च करने के लिए दबाव डालता है जब आप नहीं कहते हैं, तो स्पष्ट और दृढ़ रहें, परन्तु फिर इस बात को ध्यान में रखकर वादा करें कि यह एक झूठ है या नहीं, लेकिन कम से कम यह एक सफेद झूठ होगा जो किसी को चोट नहीं पहुँचाएगा।
  • उदाहरण के लिए, एक विक्रेता को धीरे-धीरे अस्वीकार करने के लिए, उसे बताएं कि प्रस्ताव "बहुत सुविधाजनक नहीं है" या "समय की जरूरत नहीं है" और यह कि यदि भविष्य में स्थिति बदलेगी तो आप अपने ब्रांड को याद करेंगे।
  • यह तकनीक उचित नहीं होगी जब आप सत्ता की स्थिति में हों और आपसे यह पूछें कि आप इसका उपयोग कैसे करेंगे (जैसे जब नियोक्ता से पूछा गया है कि किसी को किराये पर लेना है या जब किसी को जाने के लिए आमंत्रित किया जाता है)। ऐसी परिस्थिति में, हम ऊपर बताए गए प्रत्यक्ष होने की मूल तकनीक का उपयोग करना सबसे अच्छा होगा। आपके निर्णय पर निर्भर करता है, जो किसी को झूठी आशा देने के लिए यह क्रूर होगा
  • छवि का शीर्षक
    4
    नम्रता का प्रयोग करें अगर कोई चाहता है कि आपके पास एक और जिम्मेदारी है जो आपको सहज महसूस न करे, अपने लाभ के लिए नम्रता का उपयोग करें। आपके अनुरोध को दृढ़ता से मना कर और समझाएं कि आप जानते हैं कि आप उस कार्य के लिए सही व्यक्ति नहीं हैं। तो फिर तुम एक ईमानदार और सीधा बहाना दे सकता है या आप विचार है कि आप की क्षमता या क्षमता अपने आदेश के साथ न्याय कर की जरूरत नहीं है पर जोर देते हैं करने के लिए जारी कर सकते हैं। जिस पद्धति पर आप चुनते हैं, वे उस चीज़ पर निर्भर करते हैं जो आपसे पूछते हैं और आपके लिए काम करने वाली प्रतिष्ठा का प्रकार है।
  • यदि वास्तव में नहीं आप एक और जिम्मेदारी चाहते हैं, उसे बताएं कि ईमानदार और प्रत्यक्ष बहाना
  • यदि अनुरोध दिलचस्प लगता है, लेकिन आप लगभग निश्चित हैं कि यह गलत हो जाएगा, क्षमता की कमी के बजाय ध्यान दें। बस सुनिश्चित करें कि आप अपने आप पर बहुत मुश्किल नहीं हैं आखिरकार, आपको बेकार नहीं लगना चाहिए क्योंकि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके पास निश्चित क्षेत्र में पर्याप्त कौशल हैं।
  • इमेज शीर्षक से नो ना चरण 10
    5
    अजीबता के साथ समस्याग्रस्त आदेश संभालता है सभ्य और शिक्षित होना सबसे अच्छा है, लेकिन कभी-कभी, आप जो भी करते हैं, दूसरों को आपके शिष्टाचार का सम्मान नहीं करेंगे। किसी को अभी भी अपने सभी बहाने के बावजूद इस बात पर जोर और ईमानदार है जब वहाँ कुछ भी नहीं है समझाने के लिए और अधिक आप आगे स्पष्टीकरण देने को उत्पीड़ित करने वाली है, यह समय बैंड में बंद करने के लिए है। अगली बार जब यह व्यक्ति आपको उस चीज़ के बारे में पूछता है जो आप नहीं करना चाहते हैं, कहते हैं, "नहीं, मैं नहीं कर सकता" या "नहीं, मैं नहीं चाहता।" कुछ और कहना ज़रूरी नहीं होगा जब मैं स्पष्टीकरण मांगता हूं, तो पूछिए: "इनकार का क्या हिस्सा आपको समझ में नहीं आया?"
  • बेशक यह कहने की यह विधि दूसरे व्यक्ति को परेशान कर देगी हालांकि, कुछ मामलों में, जिसमें आप इसका प्रयोग करेंगे, अतीत में आपको कोई कष्टप्रद बोलने की इजाजत देने से इंकार करने के लिए दूसरे व्यक्ति वास्तव में अपनी दवाई के लिए काफी हकदार होंगे। यह बहुत कठिन होना आसान नहीं होगा, लेकिन कभी-कभी यह आपकी खुद की भलाई के लिए आवश्यक होगा।
  • सिर्फ इसलिए कि दूसरे व्यक्ति आप पर पागल हो जाते हैं, इसका जरूरी अर्थ नहीं है कि वे मित्र बनने से रोकेंगे। हालांकि, वह इस तकनीक का उपयोग तब करता है जब कुछ और काम करने लगता न हो।
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक और दयालु रहो जब आप न कहें। यह करना बहुत मुश्किल नहीं है और दूसरों को आश्वस्त करेगा क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि आप इनकार नहीं करेंगे क्योंकि आपके पास उनके खिलाफ कुछ है।
    • यदि आप किसी स्थिति में खुद को पाते हैं जिसमें यह कहना है कि यह कुछ शारीरिक रूप से खतरनाक नहीं होगा, भाग लेंगे और जितनी जल्दी हो सके अधिकारियों की सहायता ले लेंगे। इस बीच शारीरिक क्षति से सुरक्षित रहने के लिए अपने मानदंड का उपयोग करें, लेकिन जब आपको सहायता प्राप्त करने का मौका मिलता है तो विलंब न करें आप जो भी हो, ऐसे लोग होंगे जो आपकी रक्षा करेंगे और आपकी रक्षा के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे: दोस्तों, रिश्तेदारों, पुलिस, रिसेप्शन सेंटर ... सूची अंतहीन है इसका लाभ उठाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com