ekterya.com

कैसे बुरी आदतों को बदलने के लिए

बुरी आदतों को प्रशिक्षित करना आसान है और रोकने के लिए मुश्किल है हालांकि, अच्छी आदत बनाने में भी मुश्किल है बुरी आदतों को छोड़ने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

बुरी आदत को बदलते हुए शीर्षक छवि 1 चरण
1
सबसे पहले, पहचानें कि आदत कितना बुरा है अगर यह कुछ जंक फूड खाने, बहुत सारे टीवी देख रहा है, या इंटरनेट पर घंटों के लिए सर्फिंग की तरह कुछ है, तो आपके जीवन में इसके लिए कमरा हो सकता है अक्सर, यह जानकर कि कुछ पूरी तरह से निषिद्ध नहीं है, फिर से करना आसान है। (* यदि यह वाकई हानिकारक है, तो यह संभवतः एक विकल्प नहीं है)
  • खराब खराब आदत को बदलकर छवि 2 चरण
    2
    यदि आप तय करते हैं कि आप इसे अपने जीवन में किसी तरह से शामिल कर सकते हैं, तो यह दिन, अवसरों आदि को निर्दिष्ट करता है। इसके लिए विशिष्ट (उदाहरण के लिए, आप मंगलवार और गुरुवार को रात के खाने के बाद चॉकलेट का एक छोटा सा टुकड़ा खा सकते हैं, आप टीवी पर अपने पसंदीदा शो का केवल कुछ का चयन कर सकते हैं, या इंटरनेट प्रवेश करने से पहले एक टाइमर सेट)।
  • बदली की बुरी आदत का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपना छोटा और उचित पुरस्कार दें उदाहरण के लिए, अगर आपने बहुत सी टीवी देखे बिना दो सप्ताह बिताए हैं और इसके बजाय समय व्यतीत किया है, तो एक नई स्पोर्ट्स शर्ट खरीदकर जोखिम उठाएं। अगर आपने जंक फूड छोड़ दिया है, तो दही के आइसक्रीम के लिए फल पर न जाएं? या इंटरनेट पर कम समय बिताए जाने के लिए इनाम के रूप में एक नई किताब खरीदने के बारे में कैसे?
  • खराब बुरी आदतों को बदलते हुए शीर्षक चित्र 4
    4
    यदि आपकी आदत वास्तव में आपके स्वास्थ्य और / या जीवन की गुणवत्ता के लिए हानिकारक है, तो एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सहायता प्राप्त करें एक डॉक्टर, एक नर्स या चिकित्सक आप एक अधिक उचित देने के लिए और मदद एक बुरी आदत योजना समाप्त करने और आप एक तरह से आप अपने दम पर नहीं कर सका में अपनी जीवन शैली बदलने के मदद करने में सक्षम पूरा हो सकता है।
  • बुराई के बदले में छवि बदलें शीर्षक चरण 5
    5
    जब आप अपनी पुरानी आदतों से परीक्षा लेते हैं, तो अपनी कार्रवाई को बदल दें उदाहरण के लिए, यदि आप टीवी के रिमोट कंट्रोल लेने का मोहक हो जाते हैं, तो इसके बजाय फोन लें इंटरनेट पर सर्फिंग के बजाय अपने पालतू चलो
  • बदली की बुरी आदत का शीर्षक चित्र 6
    6
    मित्र से सहायता प्राप्त करें यदि कोई मित्र तुम्हारी तरह एक बुरी आदत को खत्म करने में कामयाब हो गया है, तो उसे अपने अनुभव के बारे में पूछिए, या यदि उसकी एक आदत है जिसे वह रोकना चाहता है शायद वे अपनी बुरी आदतों से जूझते हुए एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं



  • खराब बुरी आदतों को बदलने वाला शीर्षक चित्र 7

    Video: कैसे बुरी आदत छोड़ें और अच्छी आदतें बनाएँ || How to Get Rid of Bad Habits and Develop Good Habits

    7
    छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें कहने के बजाय, "मैं फिर से टीवी देखने नहीं जा रहा हूं," वह कहने की कोशिश करता है, "आज मैं 15 मिनट के लिए पढ़ रहा हूं।" कहने के बजाय: "यह खत्म हो चुका है अब और जंक फूड नहीं! ", वह सोचता है:" आज मैं आम तौर पर खाने से थोड़ी अधिक फलों को खाने वाला हूँ ", और यह उसी तरह चला जाता है जल्द ही आपको एहसास होगा कि आप नकारात्मक चीज़ों की तुलना में सकारात्मक काम करने के लिए अधिक समय बिताना होगा।
  • बदली की बुरी आदत का शीर्षक चित्र 8
    8
    अप्रिय कुछ के साथ अपनी बुरी आदत को संबद्ध करें यदि आपकी बुरी आदत आसीन है, तो जब आप ऐसा करते हैं तो असुविधाजनक कुर्सी पर बैठें। एक मजबूत स्वाद के साथ गम चबाने की कोशिश करो और चीनी शामिल नहीं है, या इससे पहले कि आप जंक फूड खाते हैं करने के लिए परीक्षा महसूस ताकि आप जब बदसूरत पता अल्पविराम के अपने दाँत ब्रश। बुरी आदतों से निपटने का एक पुराना तरीका आपकी कलाई के आसपास एक मोटी रबर बैंड लगाया जाता है। जब आप वापस गिरने के लिए मोहक हो जाते हैं, तो रबर बैंड को बहुत मजबूत करें जल्द ही आप बुरी आदत को दर्द के साथ जोड़ेंगे, जिससे आप को छोड़ने की संभावना अधिक हो सकती है
  • Video: भविष्य बदलना है तो अपनी आदतें बदलिये

    छवि बदले खराब आदतें का शीर्षक चरण 9
    9
    दूसरी तरफ, यह सकारात्मक पर जोर देता है पैसा जंक फूड पर एक जार में खर्च करें (* यदि आपकी आदत बुरे शब्दों को "बुरे शब्दों के जार" में डाल दी गई है तो!) और महीने के अंत में उस चीज़ पर खर्च करें जो इससे संबंधित नहीं है भोजन और जो आपको करना अपेक्षित है समय व्यतीत सामान्य रूप से टीवी देखने या एक परियोजना तैयार की गई और इसलिए आप प्रशंसा करने के लिए कुछ है, या कुछ है दूर देने के लिए ऐसा करने में इंटरनेट पर सर्फिंग खर्च होगा।
  • बदली खराब आदत का शीर्षक चित्र 10
    10

    Video: अपनी आदतें बदलने के लिए चमत्कारी विधि - How to Change Habit Hindi, overcome bad habit, Sanjiv Malik

    अपने आप से धैर्य रखें! यदि आप एक पतन है, तो याद रखें कि जो लोग अपने माफ कर दो और अगली बार बेहतर करने की कोशिश करते हैं, जो उन लोगों के "एक गलती" बनाने के लिए फटकार भी लगाई थे तुलना में अधिक सफल रहे हैं। जो लोग स्व-भोग का एक अच्छा स्तर है कहने के लिए, "ठीक है, कल एक बेहतर दिन है" करते हैं, और इसलिए यह वास्तव में। जो लोग नहीं करते हैं, अक्सर खुद से पूछते हैं: "क्या उद्देश्य है अगर मैं असफल हूं? मैं भी कोशिश क्यों करता हूं? "और कभी भी कोई सकारात्मक परिवर्तन न करें।
  • बदली की बुरी आदत का शीर्षक चित्र 11
    11
    पहचानो कि आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो खराब आदत से फंस जाता है। हर कोई एक है आप अकेले नहीं हैं, इसलिए अपनी बुरी आदतों के कारण दूसरों से अलग न हो। यदि धूम्रपान आपके लिए एक बुरी आदत है, तो उन गतिविधियों को ढूंढने का प्रयास करें, जिन्हें आप ऐसे वातावरण में आनंद लेते हैं जहां धूम्रपान निषिद्ध है। आप थोड़ी देर के लिए धूम्रपान छोड़ने का आनंद ले सकते हैं और इससे आपको अच्छे के लिए छोड़ने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
  • बदली की बुरी आदत का शीर्षक चित्र 12
    12
    यदि आपको लगता है कि आप आसानी से कुछ आदी हो सकते हैं, तो कभी भी कोशिश न करें
  • युक्तियाँ

    • आप जो भी करते हैं उसके परिणाम के बारे में सोचो अगर आपको लगता है कि यह आपको लाभ नहीं ले रहा है, तो उसमें शामिल होने के लिए पहले कदम न लें।
    • गतिशील रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com