ekterya.com

मुंचोजन सिंड्रोम की पहचान कैसे करें

म्यूचुबेनस सिंड्रोम के साथ लोग, जो कि तथ्यात्मक विकार के रूप में भी जाना जाता है, कुछ भौतिक या मनोवैज्ञानिक समस्या के लक्षणों का बहाना है या जानबूझकर स्वयं का कारण बनता है। सामान्य तौर पर, यह सिंड्रोम शारीरिक लक्षणों के माध्यम से प्रकट होता है (हालांकि यह मानसिक विकार के रूप में भी पेश कर सकता है) और समझना मुश्किल है, क्योंकि यह स्वास्थ्य समस्याओं के वास्तविक कारण को आसानी से पहचानने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए लक्षण या व्यवहार में कोई स्पष्टीकरण नहीं है

चरणों

भाग 1
इस विकार में योगदान करने वाले कारकों को समझें

पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 1 नामक छवि

Video: गुंजन सिंह हिट लाइव शो 2018 # हमर जान हो....# New Bhojpuri Live Show 2018

1
पता है कि आमतौर पर म्यूचौसेन सिंड्रोम से पीड़ित हैं। यह आम तौर पर वयस्कों, पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है महिलाओं के मामले में, जो लोग पीड़ित हैं, आमतौर पर चिकित्सा देखभाल (उदाहरण के लिए, नर्सों या प्रयोगशाला तकनीकों) की पृष्ठभूमि से आते हैं और 20 से 40 साल के बीच होते हैं। पुरुषों के मामले में, जो लोग पीड़ित हैं, वे आमतौर पर अकेले होते हैं और 30 से 50 साल के बीच होते हैं।
  • चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 2 पहचानें
    2
    इसे पीड़ित लोगों की प्रेरणा की पहचान करें। सामान्य तौर पर, वे क्या चाहते हैं, उनकी बीमारियों के माध्यम से ध्यान आकर्षित करना ताकि वे दूसरों की देखभाल कर सकें ध्यान की इच्छा मुंचोजन सिंड्रोम का आधार है।
  • इसके विपरीत, जो लोग इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं, वे आमतौर पर उन व्यावहारिक लाभ प्राप्त करने की तलाश नहीं करते हैं जो उनकी झूठी बीमारियां प्रदान करती हैं (उदाहरण के लिए, स्कूल या काम नहीं करना)।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 3 नामक छवि
    3
    पहचान या आत्मसम्मान की समस्याओं की पहचान करें। म्यूचुन्शेन सिंड्रोम वाले लोगों को अक्सर आत्मसम्मान या पहचान की समस्याएं होती हैं। उदाहरण के लिए, उनके पास एक जटिल या असुविधाजनक व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास हो सकता है, साथ ही पारस्परिक या पारिवारिक समस्याएं हो सकती हैं। इससे उस व्यक्ति को सवाल हो सकता है जो खुद के बारे में बहुत कम राय रखता है या होने में पहचान करने में कठिनाई हो रही है।
  • Video: गुंजन सिंह का जबरदस्त स्टेज शो।। Gunjan singh ka stage show .

    पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 4 नामक छवि
    4
    यह अन्य विकारों को सिंड्रोम से संबंधित है जिन लोगों पर मुचसन सिंड्रोम के लक्षण होते हैं, वे उन लोगों के साथ रहने के कारण विकसित हो सकते हैं, जिनके पास प्रॉक्सी द्वारा मुउंचोजन सिंड्रोम है, उदाहरण के लिए, एक माता पिता जानबूझकर अपने बच्चे को उसके माध्यम से देखभाल करने के लिए विवश करता है इन मामलों में, बच्चे को म्यूचौसेन सिंड्रोम विकसित हो सकता है। यह विकार अन्य मनोवैज्ञानिक विकारों से भी जुड़ा हो सकता है, जैसे कि सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार या असामाजिक व्यक्तित्व विकार।
  • दुर्व्यवहार, उपेक्षा और दुरुपयोग के अन्य रूपों और मुउन्चसेन सिंड्रोम के इतिहास के बीच एक संबंध भी पाया गया है।
  • हालांकि, कुछ अन्य विकारों के इस सिंड्रोम से सीधे संबंध नहीं हैं।
  • भाग 2
    व्यवहार में पैटर्न की पहचान करें

    पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 5 नामक छवि
    1
    सबसे सामान्य व्यवहार को पहचानें Munchausen सिंड्रोम से पीड़ित लोगों, उनके खून या मूत्र को झूठा साबित खुद को चोट पहुँचाने या चिकित्सा टीम है जो प्रभार में है धोखा देने के लिए अन्य तरीके खोजने के लिए करते हैं। इसके अलावा, यह संभव है कि इस सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के मेडिकल रिकॉर्ड व्यापक हैं लेकिन उनका विवरण असंगत है।
    • सबसे सामान्य शारीरिक लक्षण जो ये लोग आम तौर पर दिखाते हैं पेट दर्द, मतली या उल्टी, सांस और बेहोशी की कमी
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 6 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि कोई व्यक्ति जानबूझकर बीमार हो रहा है उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जानबूझकर घाव को संक्रमित करने या वायरस या संक्रमण के संक्रमित होने की आशा में भीड़ वाले स्थानों में समय व्यतीत करने का प्रयास कर सकता है। आप बीमार व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए गए कंटेनरों से भी खा सकते हैं और पी सकते हैं
  • इन सभी व्यवहारों का उद्देश्य व्यक्ति को बीमार बनाने के उद्देश्य से है ताकि वे चिकित्सा ध्यान प्राप्त कर सकें।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 7 नामक छवि
    3
    निर्धारित करता है कि क्या रोगी उन लक्षणों की शिकायत करते हैं जो मापना मुश्किल होते हैं। मुउन्चोजन सिंड्रोम वाले लोग अक्सर लक्षणों की शिकायत करते हैं जिन्हें आसानी से मापा नहीं जा सकता है, जैसे कि पुरानी पेट दर्द या दस्त, और यह किसी भी परीक्षा के परिणामों में प्रकट नहीं होते हैं।
  • उसी तरह, वे छाती के दर्द या सांस की तकलीफ और थकान या चक्कर आना भी महसूस कर सकते हैं, जो सभी को मापना आसान नहीं हैं।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 8 की छवि
    4
    परिस्थितियों पर ध्यान दें जिसमें रोगी लक्षण दिखाता है ऐसा होने की संभावना है कि रोगी केवल लक्षणों को पेश करते हैं, जब लोगों द्वारा घिरा होता है लेकिन अकेले नहीं। इसके अलावा, जब आप निरीक्षण (या तो चिकित्सा या अपने मित्रों और परिवार द्वारा) के अंतर्गत होते हैं, तो आपके लक्षण भी हो सकते हैं।
  • यदि वह अपने दोस्तों या रिश्तेदारों की उपस्थिति में खराब हो तो रोगी से पूछें, अगर उसका इलाज तब तक काम करता है जब तक कि उसके परिवार का कोई सदस्य न हो, और यदि वह अपने परिवार में उसके इलाज में शामिल होने से हिचक महसूस करता है
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 9 नामक छवि
    5
    जांच लें कि यदि मरीज़ मेडिकल टेस्ट से गुजरना चाहता है Munchausen सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के मेडिकल टेस्ट, प्रक्रियाओं या आपरेशन से गुजरना करने के लिए तैयार हो जाते हैं और यहां तक ​​कि किसी विशेष बीमारी या विकार का पता लगाने के लिए एक विशेष परीक्षण का अनुरोध करने के मिल सकता है।
  • यदि आप अनुशंसा करते हैं कि आप परीक्षण करते हैं या उपचार का पालन करते हैं, तो यह बहुत खुशी दिखाएगा। बहरहाल, यह लोगों को, जो एक इलाज के सुझाव पर राहत दिखाने जो इस सिंड्रोम से ग्रस्त नहीं है से बहुत अलग है, क्योंकि वे में सुधार लाने और क्योंकि वे रोगी की भूमिका निभाने के लिए जारी रख सकते हैं नहीं करने के लिए उत्सुक हैं।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 10 नामक छवि



    6
    एक चिकित्सा सेटिंग में रोगी के आराम स्तर पर ध्यान दें। मुउन्चोजन सिंड्रोम वाले लोग अक्सर चिकित्सा उपचार, विकार, चिकित्सा शब्दावली और बीमारियों का विवरण का अच्छा ज्ञान रखते हैं। वे एक चिकित्सा माहौल में बहुत सहज महसूस करने और चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त करने के विचार के साथ-साथ महसूस करने का भी अनुभव करेंगे।
  • भाग 3
    उपचार के बाद व्यवहार का निरीक्षण करें

    पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 11 नामक छवि
    1
    देखें कि क्या व्यक्ति कई राय चाहता है। परीक्षाओं के परिणाम नकारात्मक रहे हैं, Munchausen सिंड्रोम के साथ एक व्यक्ति को अगर उनमें से किसी सकारात्मक परिणाम आप देख रहे हैं मिल देखने के लिए एक या एक से अधिक अतिरिक्त चिकित्सा सुविधा भाग लेने के लिए चुन सकते हैं। आप एक ही निदान कई बार पुष्टि करने के लिए भी ऐसा कर सकते हैं किसी भी मामले में, रोगी क्या चाहता है कि यह पुष्टि करता है कि वह बीमारी से पीड़ित है।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 12 के नाम पर छवि
    2
    देखें कि क्या मरीज अपनी वर्तमान चिकित्सा टीम के डॉक्टरों के साथ संवाद करने के लिए अनिच्छुक हैं, जिन्होंने उन्हें अतीत में इलाज किया है। मुचुअससेन सिंड्रोम के एक संकेतक एक व्यापक नैदानिक ​​इतिहास है, जिसके बावजूद रोगी अपने वर्तमान डॉक्टरों को उन डॉक्टरों से संवाद करने से रोकने की कोशिश करेगा जिन्होंने पहले उन्हें इलाज किया है इसका कारण यह है कि रोगी को डर होगा कि उनके पूर्व डॉक्टर अपने वर्तमान डॉक्टरों को सच्चाई बताएंगे या फिर उन्हें संदेह पैदा करेंगे। इसलिए, वे कभी-कभी अतीत में उपचार प्राप्त करने से इनकार करते हैं या उनकी चिकित्सा जानकारी प्रदान करने से इंकार करेंगे
  • यह तब भी हो सकता है जब अस्पताल अपने लक्षण और चिकित्सा के इतिहास की जांच करने के लिए मरीज के परिवार या दोस्तों से संपर्क करना चाहता है।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 13 नामक छवि
    3
    मरीज को मॉनिटर करने के लिए यह देखने के लिए कि उपचार प्राप्त करने के बाद उनके लक्षण खराब हो जाते हैं। यदि ऐसा होता है, तो यह एक अच्छा संकेत हो सकता है कि आपके पास मुउन्चोजन सिंड्रोम है। उदाहरण के लिए, मरीज चिकित्सक के कार्यालय में वापस लौट सकते हैं कि दावा करने के लिए कि उनके लक्षणों के लिए इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं है या लक्षणों के लिए स्वयं के लक्षण बिगड़े हैं
  • अन्य लक्षण भी सहज रूप से दिखाई दे सकते हैं जो लक्षणों से संबंधित नहीं हैं जिसके लिए रोगी उपचार प्राप्त कर रहा है।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 14 नामक छवि
    4
    नकारात्मक परिणामों को प्राप्त करने के बाद उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर ध्यान दें मरीज को अन्य लक्षणों का दावा करना शुरू हो सकता है या फिर उनका लक्षण चिकित्सा परीक्षा से नकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के तुरंत बाद खराब हो सकता है। इसलिए, आप और अधिक पूर्ण परीक्षाएं या परीक्षाओं या चिकित्सा केंद्र में बदलाव के लिए अनुरोध कर सकते हैं
  • नकारात्मक लक्षण प्राप्त करने के बाद रोगी को प्रस्तुत करने वाले लक्षणों को जरूरी नहीं कि स्पष्टीकरण दिया जाएगा और न ही उनसे संबंधित होगा जो परीक्षाओं के लिए मूल रूप से किया गया था।
  • भाग 4
    अन्य संभावित विकारों को पहचानें

    चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 15
    1
    अवसाद त्यागें इससे अस्पष्टीकृत शरीर में दर्द और दर्द भी हो सकता है, साथ ही साथ सिर दर्द, पीठ दर्द और पेट में दर्द भी हो सकता है। इन लक्षणों से अवसाद का संकेत मिलता है, अगर उनके पास कोई चिकित्सा कारण नहीं है।
    • दर्द या बेचैनी, क्योंकि हालांकि वे एक चिकित्सा स्पष्टीकरण नहीं हो सकता है, यह भी अवसाद की अभिव्यक्ति है, जो मामले में रोगी भी इस तरह के कम मूड या एक कम ऊर्जा स्तर के रूप में अन्य लक्षण दिखा देंगे हो सकता है के कारण निर्धारित करता है , भूख या नींद की आदतों में परिवर्तन और कठिनाई को ध्यान में रखते हुए। दूसरी ओर, यदि लक्षणों को ध्यान आकर्षित करने की इच्छा की तरह अधिक लगते हैं, तो यह मुचसन सिंड्रोम हो सकता है।
    • लेख पढ़ें कैसे पता है अगर आपके पास अवसाद है अवसाद के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 16 पहचानें
    2
    जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के लक्षणों की पहचान करें यह स्पष्ट कारण के बिना चिकित्सा लक्षणों की ओर जाता है उदाहरण के लिए, मरीज को यह निश्चित हो सकता है कि वह मरने या दिल के दौरे या किसी अन्य गंभीर विकार से पीड़ित होने वाला है। ओसीडी के साथ रोगी बीमार होने और इलाज की जरूरत के विचार से ग्रस्त हो जाते हैं, इसलिए वे मांग सकते हैं कि उनका परीक्षण किया जाए। हालांकि, उनके और मुचसन सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के बीच का अंतर यह है कि परीक्षाओं की इच्छा के लिए एक बाध्यकारी घटक है, जैसे क्लीनिंग या औपचारिक स्नान, अत्यधिक प्रार्थना या कई परीक्षाएं करने की आवश्यकता
  • एक और अंतर यह है कि जो लोग ओसीसी से पीड़ित हैं वास्तव में सवाल में चिकित्सा समस्या का इलाज करना चाहते हैं और इससे उन्हें बहुत तनाव होता है जबकि वे भी एक रोग से पीड़ित और निराश करता है, तो डॉक्टरों को गंभीरता से अपने लक्षणों नहीं लेते महसूस जोर देते हैं, अंतर यह है कि वे वास्तव में इन गायब हो जाते हैं चाहते हैं और इलाज में ही कुछ सकारात्मक रूप में प्राप्त नहीं किया जाएगा।
  • लेख पढ़ें कैसे पता है कि आप जुनूनी-बाध्यकारी विकार से पीड़ित हैं ओसीडी के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 17
    3
    चिंता का इलाज करें चिंता भी इस तरह के सांस की तकलीफ, पेट की ख़राबी, चक्कर आना, मांसपेशियों में तनाव, सिर दर्द, पसीना, मिलाते हुए या हिल और अक्सर पेशाब के रूप में भौतिक लक्षण हो सकते हैं। इसलिए, गलती से यह निष्कर्ष निकालना भी आसान है कि इन लक्षणों का एक चिकित्सा कारण है। चिंता से पीड़ित लोगों के मामले में, वे जल्दबाजी में नकारात्मक निष्कर्ष आकर्षित करते हैं और हालात की तुलना में अधिक गंभीर होते हैं जो वास्तव में हैं। उदाहरण के लिए, आप एक कम (या यहां तक ​​कि अगर आप कुछ भी नहीं है) चिकित्सा समस्या है, तो, वे इसे एक आपात स्थिति है कि उन्हें तनाव, चिंता, चिंता और निराशा का कारण है, तो डॉक्टरों ने उन्हें गंभीरता से नहीं लेते हैं के रूप में देख सकते हैं। इसलिए, वे अतिरिक्त परीक्षण या दूसरी राय भी अनुरोध कर सकते हैं।
  • ये लक्षण उन्हें चिंता से पीड़ित लोगों, जो लक्षण गायब हो जाते हैं के बजाय (Munchausen सिंड्रोम के साथ लोगों के साथ के रूप में) जारी रहती चाहते हैं कि संकट और परेशानी का कारण।
  • लेख पढ़ें कैसे चिंता की पहचान करने के लिए, कैसे चिंता को रोकने के लिए और आतंक हमलों से निपटने के लिए चिंता के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 18 पहचानें
    4
    हाइपोकॉन्ड्रिया पर विचार करें यह एक ऐसी अव्यवस्था है जो भय पर आधारित है, यानी, जो लोग इससे पीड़ित हैं, वे बहुत बीमार होने के चरम डर के कारण हल्के या काल्पनिक लक्षणों के लिए चिकित्सा उपचार की तलाश करते हैं। ये लक्षण आमतौर पर दिन और सप्ताह के हिसाब से भिन्न होते हैं हाइपोकॉन्ड्रिया के कुछ लक्षण बीमार होने, बीमारी पर घृणा और लक्षणों के गायब होने की इच्छा के भय का अत्यधिक भय है।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 1 नामक छवि
    5
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें नहीं आप स्पष्ट रूप से Munchausen सिंड्रोम का निदान कर सकते हैं, तो आप एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य के साथ, एक मनोवैज्ञानिक, एक मनोचिकित्सक, एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक या नैदानिक ​​चिकित्सक के रूप में (उदाहरण के लिए, एक सामाजिक कार्यकर्ता) से परामर्श कर सकते हैं। इन पेशेवरों Munchausen सिंड्रोम का निदान और इलाज, साथ ही (जैसे अवसाद या चिंता के रूप में) अन्य निदान बाहर शासन या उन्हें इलाज के लिए, उचित रूप में कर सकते हैं।
  • यह एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए अधिक सलाहकार है, क्योंकि चूंकि म्यूचौसेन सिंड्रोम एक मनोवैज्ञानिक प्रकृति का है, इसलिए स्वास्थ्य पेशेवर इसका निदान करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com