ekterya.com

किसी को सच्चाई कैसे बताऊं

किसी को आपको सच्चाई के बारे में जानने के लिए एक बहुत ही उपयोगी कौशल है, क्योंकि यह घर या काम पर स्थितियों की पूरी श्रृंखला में उपयोगी हो सकता है। जब आपको शायद थोड़ा अभ्यास, धैर्य और आत्मविश्वास की आवश्यकता हो, तो इसे प्राप्त करना संभव है और आप चीजों के दिल में जाने में सहायता कर सकते हैं। एक व्यक्ति को दिखाकर कि आप उनके पक्ष में हैं, बातचीत को ठीक से शुरू करें और ऐसे संकेतों को जानते हैं जो दिखाते हैं कि कोई झूठ बोल रहा है, आप सच्चाई की खोज करने की संभावना बढ़ाते हैं।

चरणों

विधि 1
उसे दिखाओ कि आप उसके पक्ष में हैं

मेक एयोन टू द ट्रेल द ट्रूथ टिप 1 शीर्षक वाला इमेज

Video: क्या The Undertaker सच में मर जाते थे? WWE The Undertaker Secrets In Hindi Is the undertaker deadman

1

Video: दी ग्रेट खली को उत्तराखंड में लगी चोट का सच | The Great Khali Dalip Singh Rana | The Lallantop

एक अभियोग टोन होने से बचें यदि आप एक आरोपी स्वर को दिखाते हैं, तो आप किसी पर भरोसा करने की संभावना कम कर देंगे। शांत रहें और आपके शरीर की भाषा तटस्थ रहें अपनी मुट्ठी के साथ मेज पर टकराते हुए और अपनी बाहों के साथ खड़े होकर चिल्लाते हुए एक डरावना दिखने लगेगा अन्य व्यक्ति जानकारी प्रकट करने के लिए अधिक इच्छुक होगा यदि उन्हें लगता है कि आप इसे समझते हैं।
  • यदि संभव हो तो नीचे बैठो, दूसरे व्यक्ति को आंखों में देखें और एक नरम और आरामदायक स्वर के साथ बात करें अपने हाथों को अपनी गोद में, पक्षों या मेज पर रखें और अपने चेहरे की अभिव्यक्ति को तटस्थ रखें
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू ट्रूथ 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    सहानुभूति दिखाएं विश्वास स्थापित करने का एक हिस्सा उस व्यक्ति को दिखाने के लिए है जिसे आप अपनी स्थिति से समझते हैं और सहानुभूति करते हैं। अगर आपको लगता है कि आप क्रोध के साथ विस्फोट नहीं करेंगे, तो आपको सच्चाई बताने के लिए एक बड़ा स्वभाव होगा। अधिनियम के रूप में यदि आप उसके लिए क्या कारण समझते हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने बच्चे को दोस्तों के समूह के साथ धूम्रपान देख रहे हैं। आप कह सकते हैं "आप इस तथ्य से इनकार करते हैं कि आप धूम्रपान कर रहे थे, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि आप समझ पाएंगे कि क्या आप वास्तव में ऐसा कर रहे थे। कभी-कभी, हमारे दोस्त हमें उन चीजों को करने के लिए दबाव डाल सकते हैं जो हम सामान्य रूप से नहीं करेंगे। "
  • यदि आप इस धारणा को देते हैं कि कोई भी आपके द्वारा जो संदेह करता है वह वास्तव में करता है, या आप उसे सत्य बताकर आपको संभावनाएं बढ़ा देंगे।
  • मेक एयोन टू द टू द ट्रेल टू टुप्टो शीर्षक वाला इमेज
    3
    इसका अर्थ है कि सच्चाई बड़ी बात नहीं है आम तौर पर, लोगों को इसके परिणामस्वरूप पीड़ित होने के डर के कारण सच्चाई प्रकट करने से डरते हैं। हालांकि, यदि आप स्थिति की गंभीरता को कम करते हैं, तो आप को सत्य स्वीकार करने की संभावना अधिक होगी।
  • आप कह सकते हैं "यह वास्तव में बड़ी बात नहीं है मैं सिर्फ सच्चाई जानना चाहता हूं। " यदि आप उसे आश्वस्त करते हैं कि उनकी गलत कार्रवाइयां इतनी गंभीर नहीं हैं, तो आप आपको बता सकते हैं कि वास्तव में क्या हुआ है।
  • हालांकि, इस पद्धति का विकल्प चुन लें, अगर कार्रवाई बड़ी सौदा नहीं है। उदाहरण के लिए, यह संभवत: ऐसे कुछ लोगों के साथ काम नहीं करेगा, जिनके पास कानूनी परिणाम हैं या जेल जाने का खतरा है।
  • मेक एयोन टू द टू द ट्रेल स्टैंट चरण 4
    4
    व्यक्ति को बताएं कि वह केवल एक ही दोष नहीं है। व्यक्ति को लगता है कि वह केवल एक ही नहीं है जिस पर उनका आरोप है। यदि आपके पास यह धारणा है कि ऐसी स्थिति में अन्य लोग हैं जो दोष (और इसके परिणाम भी) साझा करते हैं, तो आप सत्य को बताने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप मानते हैं कि आप केवल एक ही परिणाम वाला होगा, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप चुप रहें।
  • आप कह सकते हैं "मैं जानता हूं कि आप केवल एक ही शामिल नहीं हैं अन्य लोग भी हैं जो दोषी हैं। "
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू द स्ट्रीट 5
    5
    अपनी सुरक्षा प्रदान करें उसे बताओ कि आप सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करेंगे। उसे पता है कि आप उसके पक्ष में हैं और आप अपनी मदद के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। यदि आपके पास कम डर है, तो सबसे ज्यादा संभावना यह है कि आपको क्या हुआ,
  • विधि 2
    स्थिति के बारे में बात करें

    मेक एयोन टू द टू द ट्रेल स्ट्रीट चरण 6
    1
    सबूतों के आधार पर संदेह और एक आरोप के बीच के अंतर को भेद। जिस स्थिति से आप इस स्थिति का सामना करते हैं, उस सबूत पर निर्भर करता है जो कुछ दोष बनाए रखता है। आपको ठोस संदेहों के आधार पर स्थितियों को एक अलग तरीके से संभालना चाहिए क्योंकि आप स्पष्ट साक्ष्य के साथ उन लोगों का इलाज करेंगे।
    • यदि आपके पास संदेह है, तो उन्हें गैर-आक्रामक तरीके से पेश करने और बातचीत के दौरान सच्चाई की खोज करने का प्रयास करना सर्वोत्तम है।
    • सबूतों के आधार पर आरोपों के मामले में, आपको अपने दावे को इंगित करना चाहिए और आपके पास मौजूद सबूतों को प्रस्तुत करना चाहिए। इन मामलों में, व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी को अलग करने के लिए लगभग कोई रास्ता नहीं है
  • Video: किसी भी नंबर की Call अपने Keypad फोन पर Transfer कर कैसे ?Forward All call to Your No.Via Using Code

    मेक एयोन टू द ट्रॉल टू स्ट्रेंप 7 शीर्षक वाला इमेज
    2



    अपनी कहानी का एक संस्करण बताओ अपने दृष्टिकोण के बारे में कहानी बताकर आपको बताए गए तथ्यों को व्यक्त करें यदि कोई भी गलत विवरण है, तो अन्य व्यक्ति आपको जो कहते हैं, उसके हिस्से को बीच में और सही कर सकते हैं। इससे आंशिक स्वीकार हो सकता है।
  • आप व्यक्ति को सही करने के लिए लुभाने के लिए आप जानबूझकर कहानी का एक हिस्सा संशोधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "तो आप कल रात बार में गए," तब भी जब आपको लगता है कि वह कहीं और चला गया है। यह आपको स्वयं को सुधारने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे सच्चाई हो सकती है।
  • मेक अोनोन टू द टू द ट्रॉल टू स्ट्रेंप 8
    3
    चीजें बदलें अलग-अलग तरीकों से एक ही सवाल पूछें अगर आप उत्तर देते वक्त जवाब देते हैं, तो यह ध्यान में रखें, क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि आपने अपने उत्तरों को पढ़ा है। यह जवाब देने पर भी विसंगत हो सकता है, जो दिखा सकता है कि वह झूठ बोल रहा है
  • आप उससे कह सकते हैं कि आप कहानी को अंत से लेकर शुरुआत तक कहें या बीच में शुरू करें। यह आपकी कहानी में गलतियां कर सकता है, जो यह साबित कर सकता है कि आप सच्चाई नहीं बता रहे हैं।
  • मेक एयोन टू द टू द ट्रॉल टू स्ट्रेंप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    देखभाल के साथ अपने शब्दों को चुनें आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है कि कोई व्यक्ति आपको सत्य बताता है या नहीं। एक भाषा का प्रयोग करना जो अपराध को इंगित करता है, आपको सच्चाई से बताने से रोक सकता है। इसलिए, कम कठोर शब्द चुनने से आपको सच्चाई प्रकट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, "आपने चुराया" या "आप ने धोखा दिया" के बदले "आपने किसी के साथ वक्त बिताया" के बजाय "आप लिया" शब्द का उपयोग करें। यदि आप अधिक अनुकूल भाषा का उपयोग करते हैं, तो व्यक्ति अपराध स्वीकार करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकता है।
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू द स्ट्रीट 10
    5

    Video: नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का प्रचार कैसे करें | How To Promote Direct Selling | Santosh Maurya

    यदि आवश्यक हो, तो ब्लफ़ यह एक खतरनाक लेकिन अक्सर प्रभावी रणनीति है यह एक धमकी बनाने या कह रहा है कि आप क्या सच कह रहे हैं, भले ही आप वास्तव में आप क्या कहते हैं का पालन करने की योजना नहीं है। झपकी लेते हुए, आप उस व्यक्ति को सच्चाई बताने के लिए उत्तेजित कर सकते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वह नतीजा हुआ है या नतीजा हुआ नतीजा है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मेरे पास गवाह हैं, जो आपको अपराध के दृश्य पर देख चुके हैं।" यह व्यक्ति को डराने और सच्चाई को बताने के लिए पर्याप्त हो सकता है। यदि आप झूठ बोलते रहें तो भी आप अधिकारियों के सामने जाने या किसी को शक्तिशाली करने की धमकी दे सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि अगर आप व्यक्ति की भागीदारी या गलती के बारे में सुनिश्चित हैं तो आपको केवल मौखिक धमकियां ही व्यक्त करनी चाहिए इसके अलावा, जब भी संभव हो, किसी तरह का खतरा पैदा करने से बचें, क्योंकि आप इसे रक्षात्मक पर रख सकते हैं, इस प्रकार सच्चाई जानने की संभावना कम कर सकते हैं।
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू स्ट्रॉयल चरण 11
    6
    शारीरिक जबरन से बचें यदि कोई व्यक्ति आपके चेहरे को देखता है और आपको एक झूठ बताता है, तो आपकी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है अगर आपको खुद को सुधारने के लिए ब्रेक लेना है, तो इसे करें, लेकिन किसी पर हमला न करें या किसी शारीरिक साधन का इस्तेमाल करें और उसे सच्चाई बताएं।
  • विधि 3
    झूठ के संकेतों पर ध्यान दें

    मेक एयोन टू द ट्रॉल टू द स्ट्रीट 12
    1
    ध्यान दें कि यदि यह आपके प्रश्न का उत्तर देता है चोरी आमतौर पर एक सुराग है जो इंगित करता है कि कोई झूठ बोल रहा है। विषय को बदलने की कोशिश या बस जवाब देने से इनकार करना एक बहुत बड़ा संकेत है अगर कोई व्यक्ति कुछ छुपाता है, तो वह अधिकतर समय के बारे में बात करेंगे
  • मेक एयोन टू द ट्रॉल टू स्ट्रॉव चरण 13
    2
    उसकी आवाज़ सुनो किसी व्यक्ति की आवाज़ की आवाज़ और टोन आमतौर पर तब बदलती है जब वह झूठ होता है। आपकी आवाज अधिक हो सकती है, आप अधिक तेज़ी से बोल सकते हैं या आप अपने भाषण में भी एक झंकार सुन सकते हैं। किसी भी प्रकार का परिवर्तन झूठ संकेत हो सकता है।
  • यह जानने के लिए कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है, पहले आपको अपने स्वर की आवाज़ से परिचित होना चाहिए। उन प्रश्नों को पूछ कर प्रारंभ करें, जिनके उत्तर आप पहले से जानते हैं और जवाब देने के तरीके के बारे में ध्यान देते हैं। एक बार जब आप उसकी आवाज़ में इस्तेमाल कर लेते हैं, तो उन सवालों पर जाएं जिनके उत्तर आपको नहीं पता हैं। यदि आप कोई भी परिवर्तन देखते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप झूठ बोल रहे हैं हालांकि, यह एक रोगी झूठा या एक sociopath के मामले में लागू नहीं होता है।
  • मेक एयोन टू द टू द ट्रेल स्ट्रीट चरण 14
    3
    अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें जब वह झूठ होता है तो किसी की उपस्थिति में काफी बदलाव हो सकता है लोग नर्वस हो जाते हैं जब वे सत्य नहीं बताते हैं, और उनके शरीर इस पर आधारित व्यवहार करते हैं। यहां तक ​​कि उनके व्यवहार में सबसे छोटा परिवर्तन भी एक झूठ बोलने का एक संकेत हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, शायद एक व्यक्ति अपने मुंह या आँखों को झूठ बोलने की कोशिश करता है आप यह भी नोटिस कर सकते हैं कि वह एक घबराहट में ले जाती है, आवश्यक से अधिक निगल जाती है और लगातार उसके गले को साफ करती है मैं भी अपने देखो से बचने और घबराहट हंसी सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com