ekterya.com

कैसे एक स्थायी संबंध बनाने के लिए

हर कोई एक प्रेम चाहता है जो उन्हें अपने पेट में तितलियों को महसूस करता है और ये अब भी 50 साल बाद प्यार करते हैं। हालांकि, संबंधों और असफल विवाहों पर शोध के अनुसार, सभी इस तरह के प्यार को प्राप्त करने के लिए प्रयास करने के लिए तैयार नहीं हैं। रिश्तों को प्रयास की आवश्यकता होती है यहां तक ​​कि सबसे मजबूत जोड़े स्वीकार करते हैं कि प्यार की लौ को जिंदा रखने में आसान नहीं है। हालांकि, यदि आप प्रयास करने के लिए तैयार हैं, तो आप एक स्थायी संबंध बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रभावी ढंग से संवाद

ट्रीट अ गर्ल द वे वे का उपचार किया जाना चाहिए चरण 1
1
सक्रिय रूप से सुनने के लिए अभ्यास करें इसका अर्थ है अपने साथी के संदेश को सुनने की तैयारी करना और अपना बचाव तैयार करने के लिए नहीं। एक समय और स्थान खोजें जहां कोई विचलन नहीं है और केवल आपके साथी के कहने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने कार्यों या कारणों के बारे में अपनी नकारात्मक धारणाएं अलग करें ताकि आप वास्तविक समय में बातचीत को ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • अपने साथी के पास जाओ दृश्य संपर्क स्थापित करें जब आप उसके साथ सहमत होते हैं और उसे दिखाते हैं कि आप ध्यान देते हैं तो आपके सिर पर ध्यान दें। जब वह बात खत्म करता है, तो उसने कहा था, "मैंने सुना है कि मैंने आपको बताया था ..." और उसने पूछा कि किसी भी तरह से कुछ कहकर उसने कहा था, आपने संदेश को अच्छी तरह समझ लिया, उदाहरण के लिए "क्या मैं सोचने में सोच रहा हूं कि आप चाहते हैं ...?"
  • आपको गैर-मौखिक संकेतों के बारे में पता होना चाहिए, साथ ही साथ ज़ोर से क्या कहा गया है। क्या आपका संदेश आपके साथी को अपने गैरवर्तनीय संकेतों से सहमत है? इसके अलावा, तनाव या हताशा के संकेतों के लिए देखो मुट्ठी, पार किए गए हथियार और एक भ्रूभंग यह दिखा सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति को एक ब्रेक चाहिए या अब किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए बहुत परेशान है।
  • छवि एक वर्ग चुनाव चरण 1 के शीर्षक से
    2
    पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें संचार अपराध के बारे में नहीं होना चाहिए, लेकिन जिम्मेदारी के बारे में है। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों से शुरू होता है कि आप अपने साथी के व्यवहार या कार्यों के बारे में कैसा महसूस करते हैं इसका मतलब है कि आप अपनी भावनाओं के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं और व्यवहार को सुधारने का एक तरीका भी करते हैं। यह आपके साथी को यह बताने के लिए नहीं है कि एक निश्चित कार्रवाई खराब है, लेकिन इसके साथ अपना अनुभव साझा करना है।
  • दूसरा व्यक्ति वाक्यांश आमतौर पर दूसरे व्यक्ति को दोषी ठहराता है। इन प्रकार के वाक्यांशों का उपयोग न करें आप की तरह लग सकता है "आप हमेशा मुझे बिना पूछे बिना बहुत कुछ खरीदते हैं!"
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांश का एक उदाहरण हो सकता है "जब आप मेरे बिना बहुत कुछ खरीदते हैं तो मुझे भ्रम महसूस होता है, क्योंकि मैंने सोचा था कि हम एक साथ जाने के लिए सहमत हुए हैं। अब से, मैं चाहता हूं कि आप मेरे साथ जाएं। "
  • छवि सेव रिलेशनशिप रिजर्व 5 चरण
    3
    जब आप बोलते हैं, एक नरम और गर्म स्वर का उपयोग करें आपका संबंध आपसी सम्मान और प्यार पर आधारित होना चाहिए, डर नहीं होना चाहिए। एक नरम आवाज प्यार, करुणा और समझ को दर्शाती है जो एक चिल्लाते हुए खो जाती है। अपने साथी के साथ एक दृश्य संपर्क स्थापित करें और प्यार और समझ के साथ बात करें। किसी के साथ असहमति को हल करने के लिए, यह गुस्सा या चीख पाने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • यदि आप आमतौर पर अपने रिश्ते में प्यार नामों का उपयोग करते हैं, तो आप इस तरह के नाम का उपयोग करने के लिए यह दिखा सकते हैं कि आप परवाह करते हैं, भले ही वे असहमत हों। उसे बताओ कि "क्या आपको लगता है, शहद क्या है?" या "मैं आपको निराश करने के लिए माफी चाहता हूँ, बेबी मैं कैसे चीजों का हल कर सकता हूं? "तनाव दूर हो सकता है
  • सेव मिस्ट थिंग्स टू गर्ल्स चरण 1
    4
    आपको हमेशा अपने साथी को सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए। अपने आप को कठिन वाक्यांश बचाएं, तब भी जब वे तर्क देते हैं। आप वापस नहीं ले जा सकते, जो कहा गया था। आप अपने साथी के लिए हानिकारक कुछ नहीं कहते हैं, तो आप संकेत देते हैं कि असहमति का मतलब युद्ध है। याद रखें कि दोनों एक ही नाव में हैं
  • आपको अप्रिय चीजों से बचना या परेशान करने के लिए, कई दंपति 24-घंटे के शासन का उपयोग करते हैं। इस मामले में, अगर चीजें मुश्किल हो जाती हैं, तो वे बातचीत को 24 घंटे के लिए स्थगित कर देते हैं ताकि दोनों शांत हो जाएं और बातचीत कर सकें। यह एक ऐसी बातचीत को खोजने के लिए दुर्लभ है, जिसे स्थगित नहीं किया जा सकता ताकि दोनों लोग शांत हो जाएं यदि आवश्यक हो।
  • भाग 2
    संघर्ष और संकट को हल करें

    एक हिपोपोन्द्रीयैक चरण 5 पर काबू पाने वाली छवि का शीर्षक
    1
    समस्याओं को सीधे उन्हें जमा करने की बजाय समस्याओं के बारे में बात करें यह तर्क है कि एक ठोस संबंध के लिए प्रयास की आवश्यकता नहीं है एक मिथक है। एक प्रयास करने के लिए तैयार हालात खराब होने से पहले आप अपने साथी के साथ किसी भी समस्या से निपटने के द्वारा ऐसा कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप ध्यान दें कि साझा किए गए खाते से आपके पार्टनर सामान्य से अधिक पैसा लेता है। समय के साथ सबूत इकट्ठा करने के बजाय, आप तुरंत समस्या से संबोधित कर सकते हैं, "मैंने देखा है कि आपको हाल ही में अधिक धन चाहिए। क्या हमें अपना बजट बदलना चाहिए? "
    • आप कभी भी सही नहीं होंगे और न ही आप अपने साथी से यह उम्मीद कर सकते हैं। समस्याएं हमेशा उठेंगी और आप उनसे व्यवहार करना सीख सकते हैं जैसे आप किसी भी अन्य बाधा को या आप उन्हें छिपाएंगे जब तक कि वे बड़ी समस्या न बनें।
    • सप्ताह में एक बार बातचीत करने के लिए प्रतिबद्ध करें ताकि वे किसी भी समस्या के बारे में बात कर सकें। जैसे ही वे दिखाई देते हैं, उन्हें संबोधित करने के विचार के साथ इन समस्याओं के बारे में बात करते हुए आपको ठोस नींव स्थापित करने में मदद मिलती है।
  • ट्रीट ए गर्ल द वे वे का उपचार किया जाना चाहिए चरण 5

    Video: कैसे सजावट के लिए कागज के फूल बनाने के लिए आसान फांसी पेपर फूल यूट्यूब

    2
    आपको प्रतिबद्ध होना चाहिए सावधानी के साथ अपनी लड़ाई चुनें यह आवश्यक नहीं है कि सभी समस्याओं को युद्ध में बदल दिया जाए। उन्हें उनमें से कुछ के बारे में बात करनी होगी, लेकिन दूसरों के बारे में बात करने के लिए आवश्यक नहीं होगा और अंत में कुछ इस रिश्ते से मिलने वाली तुलना में बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं।
  • असहमति को इंगित करने के लिए प्रतिबद्धता में फायदे और नुकसान की एक सूची शामिल हो सकती है और सूची को एक विस्तृत और उद्देश्यपूर्ण तरीके से समझा सकता है। ज़ोर से बोलना स्पष्ट रूप से इंगित कर सकता है कि कौन सा विकल्प आपको दोनों लाभ देता है इसका अर्थ यह भी है कि जिस तरह से दोनों दूसरे की जरूरतों को ख़तरे के बिना उनकी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • एक और तरीका है कि आप चीजों को जिस तरह से एक बार कर रहे हैं और फिर अगली बार दूसरे व्यक्ति की राय का समर्थन कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक रात आप किसी व्यक्ति की पसंदीदा फिल्म और अगली रात को देख सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति चुनता है।
  • छोटी समस्या के लिए युद्ध करने से पहले, खुशी के चेहरे और आपके रिश्ते के विकास में उस समस्या के वास्तविक महत्व का मूल्यांकन करें। अगर यह महत्वपूर्ण नहीं है, तो आगे बढ़ें।
  • कैंसर के चरण 2 के साथ निदान की गई सहायता का शीर्षक वाला चित्र



    3
    समस्याओं को एक साथ मिलें एक रिश्ते दो लोग हैं, एक नहीं ईमानदारी के साथ बातचीत करने पर ध्यान केंद्रित करें ताकि वे समस्याओं को एक साथ हल कर सकें, ध्यान में रखते हुए कि दोनों को देने और प्राप्त करने के लिए स्थान है। एक-दूसरे के खिलाफ जाने के बजाए एक-दूसरे से सीखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको महंगे खरीद के लिए भुगतान करने के लिए धन की आवश्यकता हो, तो आप बैठकर किसी तरह का पता लगा सकते हैं जिसमें दोनों का योगदान होता है दोनों समय की अवधि के लिए पैसा बचा सकते हैं या उन खर्चों को कम कर सकते हैं जो महत्वपूर्ण नहीं हैं।
  • "हमें" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करना जैसे "हम इस पर काबू पायेंगे" या "चलो एक साथ समाधान ढूंढ़ें" एक टीम के रूप में समस्या का समाधान करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • हर रिश्ते को उतार-चढ़ाव होता है जब आपको कोई समस्या आती है, तो तर्कसंगत और निष्पक्ष रूप से दृष्टिकोण करें, और आपसी कल्याण के आधार पर निर्णय लें।
  • छद्म धूम्रपान छोड़ने के लिए किसी व्यक्ति को प्रोत्साहित करने वाला इमेज
    4
    उसे अपने मूल्यों और जरूरतों को समझें सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से परिभाषित करते हैं कि आपको अपने पार्टनर से क्या जरूरत है और आप उन्हें क्या देना चाहते हैं। अपने दायित्वों का अपने साथी से पालन करें और उसे बताएं कि आप क्या सोचते हैं जब वह रचनात्मक तरीके से ऐसा नहीं करता।
  • यह कथन है कि अपने साथी को बताएं कि आप क्या चाहते हैं और इसकी ज़रूरतें गलत हैं। आप यह सोचने में गलत हैं कि आपका साथी आपको प्यार करता है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या चाहिए। किसी दूसरे व्यक्ति के दिमाग को पढ़ना असंभव है और आपके साथी के रिश्ते के विकास को बाधित करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
  • अपनी इच्छाओं को केवल कुछ कहकर, "चैरिटी मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके साथ पालन करने के लिए हम क्या कर सकते हैं? "
  • छद्म धूम्रपान करने के लिए किसी से छेड़छाड़ करने वाला चित्र शीर्षक 9
    5
    उन्हें वित्त के बारे में समान दृष्टि साझा करना चाहिए। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो बहुत खतरनाक हो सकता है यदि आप इसे अनदेखा करते हैं जब तक कि यह बड़ी समस्या बन न हो। सुनिश्चित करें कि वे रिश्ते की शुरुआत से वित्तीय मूल्यों को साझा करते हैं। यदि आप भविष्य में बचत करना चाहते हैं, तो आपका साथी वर्तमान में रहता है, शायद रिश्ते बहुत टिकाऊ नहीं हैं
  • बैठ जाओ और हर एक की वित्तीय स्थिति के बारे में बात करें यदि आप एक ही छत के नीचे रहते हैं तो बजट तैयार करें एक वित्तीय सलाहकार से बात करें यदि आपको यह सहमत होना कठिन लगता है।
  • भाग 3
    एक ठोस नींव बनाए रखें

    ट्रीट ए गर्ल द वे वे का उपचार किया जाना चाहिए चरण 8
    1

    Video: वास्तु शास्त्र के अनुसार केसा हो आपका बेडरूम जिससे पति पत्नी में बने रहे मधुर संबंध

    चाहे कितनी देर तक आप एक साथ रहें इसमें आपके साथी को उसी स्तर का सम्मान और ध्यान देना शामिल है जो आपने शुरुआत में दिया था। कई रिश्तों का अंत होता है क्योंकि एक व्यक्ति अपने साथी के मूल्य और भावनाओं का सम्मान करता है, और वे पुरानी आदतों को दोहराते हैं, जो कुछ वे पहले कभी नहीं करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, शादी करने के बाद आपको किसी पुराने प्रेम को एक पाठ संदेश नहीं भेजना चाहिए। यदि आप एक गर्लफ्रेंड को स्वीकार करने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, तो आपकी पत्नी को यह क्यों अनदेखा करना चाहिए क्योंकि वे शादीशुदा हैं?
    • सबसे बड़ा सम्मान के साथ अपने साथी का इलाज करें उसे खुश करने के लिए प्रयास करें उसके साथ गुणवत्ता का समय बिताने का प्रयास करें
  • सेव मिस्ट थिंग्स टू गर्ल्स चरण 17
    2
    वह उसके साथ ईमानदार रहता है और भरोसा बढ़ाता है। एक अच्छे रिश्ते को बनाए रखने में विश्वास के महत्व की कभी भी नज़र डालें। जब कोई व्यक्ति भरोसेमंद नहीं है, तो संदेह रिश्ते में प्रवेश करते हैं आप विश्वास बना सकते हैं या विश्वास हासिल कर सकते हैं:
  • अपने पक्ष में, दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से-
  • अपने कार्यों के अनुरूप रहें-
  • एक समझौता करने के लिए आते हैं जब आप कहते हैं कि आप ऐसा करने जा रहे हैं-
  • विश्वास रखो-
  • अपनी व्यक्तिगत सीमा का सम्मान करें-
  • आप जो कहते हैं वह करो जो आप करेंगे
  • ट्रीट अ गर्ल द वे वे का उपचार किया जाना चाहिए शीर्षक चरण 16

    Video: How To Make Zinnia Paper Flower From Crepe Paper - Craft Tutorial

    3
    उनके पास पारस्परिक और अलग-अलग हित हैं। आपको किसी और को आप को पूरा करने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए या आप के समान ही होना चाहिए। यह अच्छा है कि वे हितों को साझा करते हैं और यह कि वे कुछ गतिविधियों को अलग-अलग करती हैं जब दोनों एक रिश्ते में प्रवेश करते हैं तो वे एक टीम बन जाते हैं, लेकिन आप में से प्रत्येक को कुछ अलग-अलग गतिविधियां भी पड़ती हैं।
  • एक रिश्ते को आप स्वयं होना चाहिए, जबकि किसी को प्यार करने और प्यार करने के लिए। यह आपके लिए या आपके साथी के लिए अच्छा नहीं होगा यदि आप में से एक दूसरे पर निर्भर करता है और किसी को कुछ में दिलचस्पी रखने की जरूरत है।
  • छवि सेव रिलेशनशिप सेक्शन 12 शीर्षक
    4
    आपके पास जुनून और सपनों का समर्थन करें। अपने सपनों का समर्थन करें और यह भी पहचान लें कि आप उन्हें सभी वास्तविकता नहीं बना सकते हैं। आप उनके सपनों को प्यार करने और प्रोत्साहित करने के लिए उनके पक्ष में हैं, उनकी देखभाल करने के लिए नहीं।
  • हालांकि दोनों के पास अलग-अलग सपने हो सकते हैं, आप एक टीम के रूप में एक साथ काम करने वाले लक्ष्य साझा करके उन्हें भी शामिल कर सकते हैं। अपने साथी से बात करें और कुछ सपनों के बारे में बात करें जो वे एक साथ प्राप्त करना चाहते हैं। आप उनके बारे में केवल कहकर कह सकते हैं "मुझे लगता है कि अगर हम कुछ साझा लक्ष्यों को सेट करेंगे तो यह बहुत अच्छा होगा। हम लक्ष्य क्यों एक साथ प्रयास कर सकते हैं? "
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com