ekterya.com

एक अच्छी बातचीत कैसे शुरू करें

एक प्रारंभ करें बातचीत

शायद संचार का सबसे मुश्किल भागों में से एक है। आप पाएंगे कि आप तुरंत कुछ लोगों से बात कर सकते हैं, जबकि अन्य थोड़े दूर हैं। लेकिन चिंता न करें, कई सार्वभौमिक चालें हैं जो आपको अधिक आरक्षित लोगों से बात करने के लिए लगभग किसी और के साथ बातचीत शुरू करने में मदद करेंगे। यदि आप सीखना चाहते हैं कि अच्छी बातचीत कैसे आरंभ करें, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
किसी के साथ एक अच्छी बातचीत शुरू करें

आरंभ करें एक अच्छा वार्तालाप चरण 1
1
व्यक्ति को लगता है कि आप परवाह है आप एक मित्र के साथ एक पूर्ण अजनबी को बदल कर उसे महसूस कर सकते हैं कि आप उसकी राय और वह क्या कहते हैं। यदि व्यक्ति सोचता है कि आप सभी का ध्यान बताने के लिए चाहते हैं, तो वे तुरंत छोड़ देंगे इसके बजाय, अपने शरीर को व्यक्ति का सामना करना पड़ता है और आँखों का संपर्क बहुत तीव्र होने के बिना करता है व्यक्ति को पर्याप्त व्यक्तिगत स्थान दें, लेकिन दिखाएं कि आपके पास अपना ध्यान है
  • व्यक्ति को लगता है कि उनके विचार महत्वपूर्ण हैं। यदि आप किसी विशेष विषय के बारे में बात करना शुरू करते हैं, तो उस चीज के बारे में बात करने के बजाय सवाल पूछें, जिसे आप चाहते हैं
  • जब आप उस व्यक्ति का नाम सीखते हैं, तो उसे एक या दो बार उपयोग करें
  • यदि पहले व्यक्ति बोलता है, तो यह दिखाने के लिए सहमत हो कि आप सुन रहे हैं।
  • आरंभ करें एक अच्छा वार्तालाप चरण 2
    2
    प्रश्न पूछें लेकिन इसे ज़्यादा मत करो सवाल एक अच्छी बातचीत शुरू करने की चाबी हैं, लेकिन जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे महसूस नहीं करना चाहिए जैसे कि उन्हें पूछताछ हो रही है। अपनी सलाह दिए बिना या सचमुच बातचीत में शामिल होने के बिना सवाल फेंक न दें। अन्य पार्टी द्वारा पूछताछ किए जाने से बातचीत में कुछ भी बुरा नहीं है। यदि आप कई सवाल पूछते हैं, तो आप केवल व्यक्ति को असहज महसूस करेंगे और बातचीत छोड़ना चाहते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप बहुत सारे सवाल पूछ रहे हैं, तो इसके बारे में मजाक है di, "मुझे माफ़ करना, साक्षात्कार खत्म हो गया है" और दूसरे विषय के बारे में बात करते रहें
  • व्यक्ति को अपने शौक या हितों के बारे में पूछें, उनके सपनों या इच्छाओं के बारे में नहीं।
  • मजेदार विषय के बारे में बात करें उस व्यक्ति से मत पूछो जो वह खबर पर दिखाए गए नवीनतम त्रासदी के बारे में सोचता है या हाल ही में उसे कितना काम करना पड़ा है। व्यक्ति को बातचीत के विषय और स्वयं वार्तालाप का आनंद लें
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने बारे में भी बात करते हैं आदर्श रूप से, दोनों पार्टियां समान मात्रा की जानकारी साझा करती हैं
  • आरंभ करें एक अच्छा वार्तालाप चरण 3
    3
    मज़ा रहें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नियमित करना है स्टैंड-अप कॉमेडी लेकिन हाँ कि आप बर्फ को तोड़ने के लिए कुछ मजाक बनाते हैं या एक अजीब कहानी साझा करते हैं आप आश्चर्यचकित होंगे कि कितना मजेदार कहानियां प्रभावित होती हैं ताकि लोग अधिक खुले हों। हर कोई हंसी और हँसी को प्यार करता है दूसरों को सहज महसूस करता है। तनावपूर्ण लोगों को थोड़ी बात करने के लिए शांत करने का यह एक अच्छा तरीका है।
  • अपनी बुद्धिमत्ता का उपयोग करें लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए दिखाएँ कि आप जल्दी दिमाग और है कि आप सामान्य रूप से शब्द खेल, मजाकिया मजाक और चुटकुले के साथ सहज महसूस करते हैं
  • यदि आप बहुत ही अजीब कहानी जानते हैं, तो इसका उपयोग करें, जब तक कि यह छोटा है बिना किसी बहुत लंबी कहानी बताएं, इसे परीक्षण के लिए न लगाएं या इसके विपरीत प्रभाव हो सकता है और व्यक्ति को बोर कर सकता है।
  • आरंभ करें एक अच्छा वार्तालाप चरण 4
    4
    खुले प्रश्न पूछें खुले प्रश्न वे प्रश्न हैं जिन्हें एक सरल से अधिक विस्तृत प्रतिक्रिया की आवश्यकता है "हां" या एक "नहीं"। खुले प्रश्न लोगों को अपने जवाब को विस्तृत करने की अनुमति देते हैं और यही वह है जो वार्तालाप बनाता है। इस तरह आप दूसरे व्यक्ति को शामिल करते हैं। खुले प्रश्न वार्तालाप में विपरीत रूप से योगदान करते हैं, जो कि बंद प्रश्नों के साथ होता है।
  • सुनिश्चित करें कि प्रश्न पर्याप्त रूप से खुले हैं उस व्यक्ति से मत पूछो कि वह जीवन के अर्थ के बारे में क्या सोचता है- वह पूछता है कि वह अपने पसंदीदा टीम के अंतिम गेम के बारे में क्या सोचता है।
  • आपको यह भी सीखना चाहिए कि जब बातचीत अच्छी तरह से नहीं हो रही है। यदि व्यक्ति केवल साथ प्रतिक्रिया करता है "हां" या "नहीं" उन प्रश्नों के लिए जो एक और खुली प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, तो शायद मुझे आपके साथ बात करने में दिलचस्पी नहीं है।
  • आरंभ करें एक अच्छा बातचीत चरण 5
    5
    जानें कि आपको क्या नहीं करना चाहिए एक अच्छी वार्तालाप को समाप्त करने के कई तरीके हैं इससे पहले कि यह तेजी से बढ़ता है यदि आप जानना चाहते हैं कि एक अच्छी बातचीत कैसे आरंभ करें, तो कई बुनियादी चीजें हैं जिन्हें आपको शुरुआत से बचना चाहिए।
  • बहुत अधिक निजी जानकारी प्रकट न करें अपने पीठ पर दुर्लभ दाने के बारे में या अपने संदेहों के बारे में अपने प्रेमी के साथ अपने दर्दनाक विराम के बारे में बात न करें कि क्या आपके जीवन में कोई व्यक्ति वास्तव में तुम्हें प्यार करता है आप उन लोगों के लिए ऐसी जानकारी रख सकते हैं जो आपको अच्छी तरह जानते हैं।
  • कुछ भी मत पूछो जो एक असहज प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है अपने साथी, कैरियर या स्वास्थ्य के बारे में बात करने के लिए व्यक्ति पर दबाव डालना न दें उसे मत पूछो कि क्या वह किसी को केवल यह पता लगाना चाहता है कि वह अपने साथी से अलग है।
  • अपने बारे में हर समय मत बोलो यद्यपि स्वयं का मजाक उड़ा रहा है और कुछ व्यक्तिगत जानकारी देने से व्यक्ति को आराम करने की सुविधा मिलती है, अगर आप सब करते हैं, तो आप कितना महान या आपके महान कौशल के बारे में बात करते हैं, केवल एक चीज जो आपको मिलती है वह यह है कि व्यक्ति ब्याज खो देता है
  • ध्यान दें उस व्यक्ति के नाम, कार्य या किसी भी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को न भूलें जिसे व्यक्ति दिखाता है। इससे व्यक्ति को लगता है कि आपको कुछ भी परवाह नहीं है। जब व्यक्ति अपना नाम कहता है, तो उसे ज़्यादा आसानी से याद रखने के लिए इसे दोहराएं।



  • विधि 2
    विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ बातचीत शुरू करें

    आरंभ करें एक अच्छा वार्तालाप चरण 6

    Video: "कैसे करें बातचीत से दूसरों को प्रभावित"? | उज्जवल पटनी आधिकारिक | संचार पर शीर्ष वीडियो

    1
    किसी के साथ बातचीत करना शुरू करो यदि आप किसी को आपसे मिलते हैं और एक अच्छी बातचीत शुरू करना चाहते हैं, तो आपको किसी व्यक्ति को मूल, मजाकिया और आकर्षक बनाने और साथ ही कुछ छेड़छाड़ करने से आपको आकर्षित करना चाहिए। जब आप अपनी पसंद की किसी व्यक्ति से बात करते हैं, तो जिस तरह से आप कह रहे हैं उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है। नेत्र संपर्क बनाए रखें और व्यक्ति को अपने शरीर को निर्देशित करें, उसे दिखाएं कि आपने ध्यान दिया है। आपके पसंदीदा व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करने के कुछ अच्छे तरीके हैं:
    • यदि आप किसी पार्टी में हैं, तो संगीत सुनें जो आप सुनते हैं इससे आप के बारे में बात करने के लिए एक विषय दिया जाएगा, चाहे आप दोनों संगीत से नफरत या प्यार करें
    • यदि वे एक बार में हैं, तो उन्हें पीने की सिफारिश करने के लिए कहें। तो आप कह सकते हैं कि अगर आपको पेय पसंद है या किसी व्यक्ति को अपने स्वाद के लिए परेशानी है, अगर आपको इसे बहुत पसंद नहीं है।
    • व्यक्ति के शौक के बारे में बात करें बहुत तेज़ होने के बिना, उस व्यक्ति से पूछिए कि वह सप्ताहांत पर मज़े करना चाहता है।
    • काम के बारे में बात मत करो यह एक अच्छा वार्तालाप विषय नहीं है आप बाद में अपने काम के बारे में बात कर सकते हैं
    • थोड़ा बाम यदि यह गर्म है और आप एक स्वेटर पहने हुए हैं, तो अपने आप को आप के बारे में थोड़ा बताएं कि आप किस प्रकार पोशाक करते हैं।
    • पालतू जानवरों के बारे में बात करें लोग अपने पालतू जानवरों के बारे में बात करना पसंद करते हैं यदि आपके पास पालतू भी है, तो आप तस्वीरें भी बदल सकते हैं
  • एक अच्छा वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    एक संभावित मित्र के साथ बातचीत शुरू करें अगर आप तुरंत किसी मित्र के साथ दोस्ती विकसित करते हैं या आप उससे मिलते हैं या यदि आप किसी दोस्त के मित्र के साथ घूमते हैं और उसे बेहतर जानना चाहते हैं, तो आपको ब्याज दिखाना चाहिए, लेकिन उसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए, उसे हंसने के अलावा, वह आपको मिलना पसंद करते हैं।
  • एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रखें निराशावादी या शिकायत न करें - सकारात्मक टिप्पणी से शुरू करें, जैसे कि आपकी टीम कितनी अच्छी तरह से कर रही है (यदि आपको लगता है कि व्यक्ति को खेल पसंद है) या बार या रेस्तरां कितना अच्छा है वे हैं।
  • अपने पड़ोस के बारे में बात करें लोग उस जगह पर गर्व है जहां वे रहते हैं और जिन चीजों को वे उस क्षेत्र में करना पसंद करते हैं, इसलिए यदि वे उसी पड़ोस में रहते हैं, तो वे इस बारे में बात कर सकते हैं कि यह कितना महान है। फिर आप अतिरिक्त जानकारी दे सकते हैं और उन जगहों के बारे में बात कर सकते हैं जहां आप रहते थे।
  • उस व्यक्ति से पूछिए कि वह मज़ेदार होने के लिए क्या करता है। शायद दोनों ही हितों को साझा करते हैं
  • अपने बारे में बहुत कुछ मत बोलो सुनिश्चित करें कि दोनों एक ही समय की मात्रा बोलते हैं आपको व्यक्ति के बारे में नई जानकारी के साथ बातचीत छोड़नी चाहिए
  • यदि आपके मित्र समान हैं, तो उससे पूछें जब वह आपके मित्र से मिले वे उस व्यक्ति के बारे में मजाकिया कहानियां साझा कर सकते हैं, जिसे वे दोनों जानते हैं
  • आरंभ करें एक अच्छा वार्तालाप चरण 8
    3
    एक सहकर्मियों के साथ बातचीत प्रारंभ करें किसी सहकर्मियों के साथ बातचीत शुरू करना किसी संभावित मित्र या प्रेम के साथ बातचीत शुरू करने से थोड़ा अधिक मुश्किल हो सकता है क्योंकि कार्यस्थल में लाइनों को पार नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, अगर आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं और अपनी निजी जिंदगी के बारे में बमुश्किल पर्याप्त बात करते हैं, तो आप एक सक्रिय बातचीत कर सकेंगे।
  • अपने सहकर्मी से अपने परिवार के बारे में पूछें हर कोई अपने परिवार के बारे में बात करना पसंद करता है, इसलिए वे व्यक्ति से आकस्मिक रूप से पूछते हैं कि उनका परिवार कैसे है आपका साझेदार निश्चित रूप से चित्र लेगा और आपको जितना चाहें उतना अधिक जानकारी प्रदान करेगा।
  • इस बारे में बात करें कि वे सप्ताहांत में क्या करने जा रहे हैं यदि वे एक साथ काम करते हैं, तो दोनों शुक्रवार को काम छोड़ने के लिए इंतजार करेंगे और सप्ताहांत में कुछ मज़ा या आराम करेंगे। आपका पार्टनर अपनी योजनाओं को साझा करने में प्रसन्न होगा इसलिए बहुत ज्यादा मत पूछो।
  • नकारात्मक स्थिति के बारे में बात करें जो उन दोनों को प्रभावित करती है। ट्रैफिक, क्षतिग्रस्त फोटोकोपियर या रसोई में क्रीम की कमी का उल्लेख करें, ताकि दोनों उस वास्तविकता पर प्रतिक्रिया दें और अधिक गतिशील बातचीत शुरू कर सकें।
  • काम के बारे में अधिक बात न करें जब तक आपके पास काम से संबंधित कोई प्रश्न नहीं है, तो अपने मानवीय पक्ष को दिखाएं और रिपोर्ट या कार्य के बारे में बात करने के बजाय अपने मित्रों, परिवार और रुचियों के बारे में बात करें। एक मानव कनेक्शन खोजें जो काम से परे है
  • आरंभ करें एक अच्छा वार्तालाप चरण 9

    Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक अंग्रेज़ी

    4
    लोगों के समूह के साथ एक बातचीत शुरू करें लोगों के एक समूह से बात करना और भी मुश्किल हो सकता है एक बातचीत शुरू करने के लिए आप सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि लोगों की समानताएं हैं यद्यपि हर किसी को आसानी से महसूस करना मुश्किल हो सकता है ताकि वे बातचीत में योगदान करने की तरह महसूस कर सकें, आपको सुखद और गर्म वार्तालाप रखने के लिए जितनी संभव हो उतने लोगों को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • आप का मजाक उड़ाएं यह एक उत्कृष्ट रणनीति है, खासकर यदि आप उन लोगों के साथ बातचीत शुरू करने जा रहे हैं जो आपको जानते हैं लेकिन एक दूसरे को नहीं जानते हैं एक आम बंधन बनाने के लिए, लोगों को हँसते हैं या आप का मज़ाक उड़ाते हैं।
  • एक या दो लोगों के बजाय समूह पर जाएं यदि आप एक विशिष्ट व्यक्ति को संबोधित करते हैं, तो दूसरों को बाहर रखा जाएगा।
  • चीजें जो आपको परेशान करती हैं, बातचीत शुरू करने का एक अच्छा विषय हैं क्योंकि हर चीज में कुछ चीजें हैं जो वे नफरत करते हैं। आप उन चीजों में से एक के बारे में एक कहानी बता कर शुरू कर सकते हैं जो आपको नियंत्रण से बाहर निकलते हैं और अन्य लोग इसमें शामिल हो सकते हैं।
  • उन चीज़ों के बारे में सोचें जो समूह के लोगों में समान हैं और उनका उपयोग करें सूक्ष्म होने की कोई ज़रूरत नहीं है आप कह सकते हैं, "आप दो फुटबॉल की तरह, क्या आपने कल रात खेल देखा था?"
  • युक्तियाँ

    • वार्तालाप के बारे में सोचें जैसे कि यह वृद्धि और गिरावट थी। आप दोनों को एक ही समय के साथ बात करनी है, इसलिए टूथपेस्ट जैसे उबाऊ चीज़ों के बारे में बात करने में दिन भर मत बताना क्योंकि आप अपने दोस्त को बोरने जा रहे हैं। और अगर दूसरा व्यक्ति ही बोलता है, तो इसके बारे में कुछ कहें। अगर आप भाग लेते हैं तो आपको बेहतर लगेगा
    • आवाज के बारे में सोचें एक अच्छी वार्तालाप शुरू करने के लिए आपको आवाज की एक मध्यम स्वर का उपयोग करना चाहिए, न तो बहुत मजबूत और न ही बहुत कम।
    • बोलने से पहले कुछ बातचीत विषयों के बारे में सोचो यह आपको अप्रिय बातचीत से बाहर निकलने में भी मदद कर सकता है।
    • अच्छा बातचीत करने के लिए हावी होने की आवश्यकता को महसूस न करें। अन्य व्यक्ति को भी बात करते हैं
    • बंद सवाल पूछने से बचें, इसके बजाय उन प्रश्नों को पूछें, जिनके लिए अधिक विस्तृत प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है और इसे और अधिक समझाया जा सकता है।

    चेतावनी

    • ऐसी चीज़ों के बारे में बात न करें जो शर्मिंदगी या अप्रिय हो सकती है क्योंकि इससे एक असहज मौन या तनावग्रस्त क्षण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com