ekterya.com

किसी को दुखी करने के लिए कैसे दिलासा देना

आपको ऐसे व्यक्ति को सुखद अनुभव नहीं लग सकता है जो दुखी हो। ज्यादातर समय, आप किसी अन्य व्यक्ति की सहायता करने के लिए शारीरिक रूप से कुछ भी नहीं कर सकते। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात आप कर सकते हैं उपलब्ध है और सुनने के लिए तैयार है।

चरणों

भाग 1
पता है क्या कहना है

इमेज का शीर्षक है जो किसी के दिल में है
1
वार्तालाप प्रारंभ करें उस व्यक्ति को पता चले कि आप जानते हैं कि वह दुखी है और आप उसे सुनना चाहते हैं। अगर आप उसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो उसकी पहचान करें कि आप उसकी मदद करना क्यों चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं, तो आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि आप एक कठिन समय से गुज़र रहे हैं क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं? "
  • अगर आप उस व्यक्ति को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आप कह सकते हैं "हाय, मेरा नाम जीन है मैं यहां भी अध्ययन करता हूं और मैंने आपको रोना देखा है। मुझे पता है कि मैं एक अजनबी हूं, लेकिन यदि आप चाहें, तो मैं आपको सुन सकता हूं कि आप दुखी क्यों हैं। "
  • छवि का शीर्षक है जो किसी के दिल में उदास चरण 2 है
    2
    बात के बारे में बात करें क्योंकि यह है। यही है, यदि आपको पता है कि क्या गलत है, तो आप इस मुद्दे को स्पिन करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। आप इस समस्या का उल्लेख नहीं करना चाहें, अगर यह किसी प्रिय व्यक्ति की मृत्यु के बारे में है या आपके प्रेम संबंध को तोड़ने के बारे में है ताकि आपकी भावनाओं को चोट न पहुंचे। हालांकि, व्यक्ति जानता है कि क्या गलत है और शायद इसके बारे में सोचता है उसे उसके बारे में स्पष्ट रूप से पूछे जाने पर, उसे दिखाएगा कि आप उसके बारे में ध्यान रखेंगे और आप इस बारे में बात करने के इच्छुक हैं जैसे कि इसे मधुर किए बिना, जो राहत के साथ समाप्त हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता चला कि आपके पिता का निधन हो गया है यह बहुत मुश्किल हो गया होगा। क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं? "
  • छवि जिसे शीर्षक से किसी को याद दिलाना है चरण 3
    3
    उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है उस व्यक्ति के प्रवाह के साथ बातचीत करने का एक तरीका यह पूछना है कि वह कैसा महसूस करता है जो कुछ भी स्थिति, दुखद क्षणों में भी, लोग सिर्फ एक भावना से ज्यादा अनुभव करते हैं, इसलिए उन्हें उन सभी को व्यक्त करने में सहायक होता है।
  • उदाहरण के लिए, यह स्पष्ट है कि उस व्यक्ति को दुखी महसूस होगा यदि एक लंबे और जटिल बीमारी के बाद उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई है। हालांकि, आप भी राहत महसूस कर सकते हैं कि सब कुछ खत्म हो गया है और इस तरह महसूस करने के लिए थोड़ा दोषी है।
  • छवि का शीर्षक है जो कि किसी के सफ़ेद है चरण 4

    Video: आँखों की खुजली, जलन और सूजन को तुरंत ठीक करने के आसान घरेलू उपाय

    4
    उस व्यक्ति पर अपना ध्यान रखें यह आपकी परिस्थिति की तुलना अतीत में आपके द्वारा अनुभव की गई कुछ चीज़ों के साथ करना है। हालांकि, यदि आप उदास हैं, तो आप जरूरी यह सुनना नहीं चाहते हैं। आप वर्तमान में क्या हो रहा है, इसके बारे में बात करना चाहेंगे।
  • इमेज शीर्षक से कमेंट अोनोन फॉर सड फॉर स्टेप 5
    5
    बातचीत को तुरन्त सकारात्मक बनाने की कोशिश मत करो। एक प्राकृतिक प्रवृत्ति यह है कि आपको बेहतर महसूस करने में मदद करना है, जिससे आप सकारात्मक पक्ष देख सकते हैं। हालांकि, यह संभव है कि, यदि आप करते हैं, तो आपको लगता है कि आप जो गलत हैं, उसे देख रहे हैं। यही है, आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी भावनाएं महत्वपूर्ण नहीं हैं चीजों के सकारात्मक पक्ष को दिखाने की कोशिश किए बिना बस इसे सुनें।
  • उदाहरण के लिए, "ठीक है, कम से कम आप अभी भी जीवित हैं", "यह बहुत बुरा नहीं है" या "चीयर अप!"
  • इसके बजाय, अगर आपको कुछ कहना चाहिए, तो वाक्यों से इसे प्रयास करें जैसे कि "यह बुरा महसूस करना ठीक है क्योंकि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं।"
  • भाग 2
    ध्यान से सुनना सीखें

    चित्र जिसका शीर्षक दुख की बात है, चरण 6
    1
    समझे कि वह व्यक्ति आपसे उसे सुनना चाहता है ज्यादातर समय, जो लोग रोते हैं या दुखी होते हैं, उन्हें सुनने के लिए किसी की ज़रूरत होती है। उस व्यक्ति या प्रस्ताव समाधानों के बारे में बात करने की कोशिश न करें
    • बातचीत समाप्त होने से पहले आप समाधान प्रदान कर सकते हैं, लेकिन शुरुआत में नहीं। इसे सुनने पर ध्यान दें
  • चित्र जिसका शीर्षक है Comfort Someone चरण 7
    2
    दिखाएँ कि आप समझते हैं ध्यान से सुनने का एक तरीका यह है कि वह व्यक्ति क्या कहता है। यही है, आप "मुझे जो समझ में आया वह यह था कि आप दुखी हैं, क्योंकि आपके मित्र ने आपकी ओर ध्यान नहीं दिया" का उल्लेख कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है जो कि किसी के सफ़ेद है चरण 8
    3
    विचलित मत हो उस व्यक्ति पर बातचीत को ध्यान में रखें टीवी बंद करें और अपनी आँखें दूर सेल फोन से दूर रखें।
  • ध्यान केंद्रित किया जा रहा का एक हिस्सा भी नहीं है। इसके अलावा, बैठकर मत रहो, यह सोचकर कि आप बाद में क्या कहेंगे। सच कहो वह क्या कह रहा है।



  • छवि का शीर्षक है जो कि किसी के लिए है उदासीन कदम 9
    4
    यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं, अपने शरीर की भाषा का उपयोग करें। यही है, उस व्यक्ति के साथ नजदीक संपर्क करें, जब वह आपको कुछ बताता है, सही समय पर मुस्कुराहट करता है, या फ्रिनेिंग से चिंता दिखाता है
  • साथ ही, खुली शरीर की भाषा भी रखें यही है, अपने हाथों या पैरों को पार मत करो उस व्यक्ति की ओर अपने शरीर के साथ बिंदु
  • भाग 3
    बातचीत समाप्त करें

    इमेज का शीर्षक है जो कि किसी के सदन की ओर से राहत चरण 10 है
    1

    Video: भारत के मशहूर हीरो की नाजायज औलाद रेखा का बचपन, जब सुसाइड के लिए नींद की गोलियां फांक गईं

    पहचानो जब आप मदद नहीं कर सकते ज्यादातर लोग महसूस करते हैं कि जब कोई मित्र मुश्किल हालात से गुजर रहा हो यह कुछ स्वाभाविक है और आपको नहीं पता कि उस व्यक्ति को क्या कहना है हालांकि, उसे पहचानना और उसे बताते हुए कि आप उसके लिए हैं, पर्याप्त है
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि आप इस माध्यम से जा रहे हैं मुझे वाकई पता नहीं है कि आपको बेहतर महसूस करने के लिए क्या कहना है और न ही मुझे पता है कि कौन से शब्द वास्तव में इसे बना सकते हैं हालांकि, मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि यदि आप मुझे चाहिए तो मैं यहाँ आपके लिए हूं। "
  • छवि जिसका नाम है Comfort Someone, सदैव चरण 11
    2
    उसे गले लगाओ यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं, तो गले लगाओ। हालांकि, पहले से पूछना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि यह संभव है कि कुछ लोगों को शारीरिक संपर्क के साथ सहज महसूस न हो, खासकर यदि वे किसी प्रकार के आघात अनुभव करते हैं।
  • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं आपको गले लगा देना चाहता हूं क्या आप इसे पसंद करेंगे? "
  • Video: shree krishna leela | ramanand sagar | mahabharat full in hindi 19 HD shree

    छवि जिसे शीर्षक से याद दिलाया गया है Comfort Someone चरण 12
    3
    पूछें कि वह आगे क्या करेगा यद्यपि एक व्यक्ति को परेशान करने के लिए हमेशा एक समाधान नहीं होता है, कभी-कभी केवल एक योजना बनाने से आपको बेहतर महसूस करने में सहायता मिल सकती है। इसलिए, यह संभव है कि इस बिंदु पर आप समाधान प्रदान कर सकते हैं यदि आपको कोई जानकारी नहीं है। अगर आपके पास कोई है, तो उसे इस बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें और योजना बनाएं कि वह आगे क्या करना चाहेगा।
  • छवि का शीर्षक है जो कि किसी के लिए दुख की बात है चरण 13
    4

    Video: खाटू श्याम का ऐसा भजन नहीं सुना होगा श्याम भक्तों के लिए बाबा का नया भजन | Baba tumko pranaam karte

    उसे चिकित्सा में जाने पर विचार करें यदि आपका मित्र कई समस्याओं से गुजर रहा है, तो उससे पूछने के लिए ठीक है कि क्या उसने एक चिकित्सक के पास जाने के बारे में सोचा है। दुर्भाग्य से, एक चिकित्सक के पास कई सामाजिक कलंक के साथ है हालांकि, अगर उस व्यक्ति को लंबे समय तक समस्याएं आ रही हैं, तो किसी व्यक्ति से बात करना उपयोगी हो सकता है जो वह जानता है कि वे पेशेवर रूप से क्या कर रहे हैं
  • एक चिकित्सक के पास जाने के बारे में मौजूद कलंक निश्चित रूप से अनुचित है। आपको अपने मित्र को समझना पड़ सकता है कि एक के साथ जाने में कुछ भी गलत नहीं है आप इस कलंक से उन्हें यह बताने में मदद करेंगे कि आप उसे हमेशा उसी तरह देख पाएंगे, भले ही उसे थोड़ी मदद की ज़रूरत हो।
  • इमेज का शीर्षक है जो कि किसी के दिल में है
    5
    उससे पूछें अगर आप कुछ कर सकते हैं आप उस व्यक्ति की मदद कर सकते हैं, चाहे वे साप्ताहिक बात करना चाहते हैं या कुछ समय बाद दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाना चाहते हैं। आप कठिन समय के दौरान भी उसकी मदद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जब वह किसी किसी एक के मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करता है तो उसे समर्थन करते हैं। अगर आप विशेष रूप से कुछ की ज़रूरत है तो यह जानने के लिए बस उसके साथ बातचीत शुरू करें
  • यदि वह व्यक्ति आपको मदद के लिए पूछने पर विश्वास नहीं करता, तो उसे ठोस सुझाव दें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं आपकी मदद करना चाहूंगा मैं तुम्हें कहीं भी ले जाऊँ या मैं तुम्हें खाने के लिए कुछ ला सकता हूँ। बस मुझे बताओ अगर आपको मेरी मदद की आवश्यकता है। "
  • छवि का शीर्षक है जो कि किसी के लिए दुख की बात है चरण 15
    6
    ईमानदारी से रहें यदि आप किसी भी तरह से मदद करने की पेशकश करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अनुपालन के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि "मुझे किसी भी समय कॉल करने के लिए बेझिझक," तो आप वास्तव में उसे रोकने के लिए तैयार रहना चाहिए जो आप उससे बात करने के लिए कर रहे हों इसके अलावा, यदि आप कुछ करने की पेशकश करते हैं, तो उस व्यक्ति को आपकी चिकित्सा में कैसे ले जाना चाहिए, वास्तव में इसे करने के लिए खुद को पेश करने के द्वारा ऐसा करें
  • छवि का शीर्षक है जो कि किसी को भी दुख है चरण 16
    7
    फिर से देखें अधिकांश लोगों को किसी के साथ संचार करने में परेशानी होती है, जब उन्हें सहायता की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से भावनात्मक रूप से। इसलिए, समय-समय पर जांचने के लिए भूल जाएं कि आपको इसकी आवश्यकता है। अगर आपको मदद की ज़रूरत है तो यह उपलब्ध होना महत्वपूर्ण है
  • चेतावनी

    • अगर उसे नहीं करना है तो उसे बात करने के लिए मजबूर न करें पहले आप को विश्वास करना चाहिए कि आपको भरोसा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com