ekterya.com

एक दोस्त से पूछने के लिए कि आप क्या देय है

यदि आपने किसी मित्र को पैसे उधार दिए हैं, तो उसे वापस भुगतान करने के लिए कहें तो थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है हालांकि, जब सही ढंग से संभाला जाता है, तो आप अपनी दोस्ती खोए बिना आपके द्वारा दिए गए धन का दावा कर सकते हैं। आपको एक तैयार वापसी योजना के साथ धन उधार देने से शुरू करना चाहिए और अपने मित्र को आपसे भुगतान करने के लिए उसे पूछकर गंभीरता और दयालुता के बराबर राशि के साथ संपर्क करना सीखना चाहिए। अंतिम प्रयास के रूप में, आप छोटे दावों के लिए इसे अदालत में ले जा सकते हैं। इन मामलों में, आप पैसे वसूल कर सकते हैं, लेकिन शायद आप अपनी दोस्ती खो देते हैं।

चरणों

विधि 1
भुगतान का विषय बताएं

छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र चरण 1
1
व्यक्ति में एक बैठक का समय निर्धारित करें कॉफी या दोपहर के भोजन के दौरान अपने मित्र को चैट करने के लिए आमंत्रित करें स्थिति को आकस्मिक रखें ताकि आप खुले तौर पर आपसे बात करना सहज महसूस कर सकें। आप उसे एक ईमेल भेज सकते हैं, उसे बुला सकते हैं या उसे एक पाठ संदेश भेज सकते हैं - हालांकि, यदि आप व्यक्तिगत रूप से इस विषय पर संपर्क करते हैं, तो व्यक्ति को इसे पूरी तरह से समझने की संभावना होगी, क्योंकि वह आपकी शारीरिक भाषा और चेहरे का भाव देख सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि वे निजी तौर पर मिल सकते हैं आपको अपने मित्र को शर्मिंदा नहीं करना चाहिए
  • उसे एक ईमेल, एक पाठ संदेश भेजें या उसे कॉल करें और कुछ कहें "क्या आपके पास इस सप्ताह के अंत से मिलने और बात करने के लिए कुछ समय है?"।
  • यदि आप वार्तालाप के विषय का एक पूर्वावलोकन देना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "क्या हम कुछ महीनों पहले आपके द्वारा दिए गए धन के बारे में बात करने के लिए मिल सकते हैं?"।
  • यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका मित्र आरामदायक महसूस करता है, तो उसे जगह चुनने दें। जैसे कुछ कहो "मैं चाहूंगा कि हम उस पैसे के बारे में बात करें जो मैंने आपको थोड़ी देर पहले दिया था। क्या हम इस सप्ताह बात करने के लिए अपने घर में या किसी नजदीक से मिल सकते हैं?"।
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 2
    2
    कृपया उसे याद दिलाना कुछ मामलों में, यह संभावना है कि आपका मित्र सचमुच भूल गया है कि आपने उसे पैसा दिया है उसे याद दिलाकर शुरू करो आप कुछ कह सकते हैं "पिछले महीने मुझे उस पैसे के साथ आपकी मदद करने में खुशी हुई, लेकिन मैं किराया भुगतान की तारीख से पहले मुझसे भुगतान करना चाहता हूं।" यह आपकी याद रखेगा कि आपने जो पैसा दिया था उसे याद किया और यह समझ गया कि यह ऋण था, अगर आपने गलती से सोचा कि यह एक उपहार है।
  • एन्फोर्ड थेरेपी चरण 2 नामक छवि
    3
    प्रत्यक्ष रहें यदि रिमाइंडर आपसे माफी नहीं मांगते हैं और ऋण का भुगतान करने की पेशकश करते हैं, तो समस्या का सिर इस पर दें। कभी-कभी, एक प्रश्न के रूप में भुगतान के लिए अनुरोध व्यक्त करते हुए वातावरण को कम कर सकते हैं कुछ कहने की कोशिश करें "क्या आप जानते हैं कि आप मुझे कब भुगतान कर सकते हैं?"
  • अपने प्रत्यक्ष प्रश्न के सही उत्तर पर जोर दें जैसे उत्तर "मैं आपको अगले कुछ महीनों में चुकाने की आशा करता हूं" स्वीकार्य नहीं हैं
  • यदि आपका मित्र उत्तर देना या अस्पष्ट प्रतिसाद देता है, तो उसे समय सीमा निर्धारित करने के लिए दबाएं आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं अगले कुछ महीनों को आज के तीन महीने से ज्यादा समझता हूं, क्या हम सहमत हैं?"
  • इमेन्ट न्यूरिंग पीपुल स्टेप 1 नामक छवि
    4
    ऋण डिफ़ॉल्ट को न दें अब आप अपने दोस्त को भुगतान करने से बचने की इजाजत देते हैं, जितना कम भुगतान किया जाना चाहिए। साथ ही, यदि आपको अंततः कानूनी कार्यवाही करनी है, तो ऋण को समय की अवधि के लिए भुगतान नहीं किया जा सकता है, जो मूल भुगतान की तारीख से कहीं अधिक है, अदालत को बताता है कि आपको रिटर्न की उम्मीद नहीं हुई है।
  • विधि 2
    आप को ऋण का भुगतान करना

    एस्केपलिंग लोक चरण 6 को समझें
    1
    उसे बताओ पैसे की जरूरत क्यों है कई बार, जो लोग अपने मित्रों या रिश्तेदारों को पैसे उधार देते हैं, उन्हें यह नहीं पता कि व्यक्तिगत वित्तपोषण कैसे अच्छी तरह से प्रबंधित किया जाए उत्तरार्द्ध स्व स्वाभाविक रूप से यह सोच सकता है कि ऋण को चुकाने के लिए खुद को पैसा रखने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। इन मामलों में, लोगों को यह बताने के लिए फायदेमंद हो सकता है कि जल्द ही भुगतान क्यों करना ज़रूरी है
    • कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मुझे अगले महीने अचल संपत्ति करों का भुगतान करना होगा और मैं उस धन पर निर्भर हूं जो मुझे करने के लिए आपको देना है।"
    • आप कुछ भी कह सकते हैं जैसे "मेरे द्वारा किए गए ऋण के कारण मेरा बजट बहुत कम हो गया है और मुझे आपकी वित्तीय समस्याओं को हल करने के लिए मुझे भुगतान करने की आवश्यकता है"
    • याद रखें, आपको पैसे देने के लिए मुझसे पूछने के लिए आपको एक कारण की आवश्यकता नहीं है। ऋण का भुगतान किया जाना चाहिए, लेकिन यह आपकी मित्रता को खोने के बिना अपने दोस्त को आपको भुगतान करने की अधिक संभावना है।
  • लिथुआनियाई चरण 14 सीखिए छवि का शीर्षक
    2
    उसे कुछ पैसे का भुगतान करने के लिए कहें यदि आपका मित्र आपको अपनी पूरी रकम का भुगतान नहीं कर सकता है, तो उसे पूछने के लिए आपसे कुछ पैसे देने के लिए कहें तो उसका भुगतान करने का प्रयास करने के लिए उसका असली इरादा है या नहीं। जितना अधिक प्रत्यक्ष और ईमानदार आपके मित्र अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में है, उतना ही अधिक संभावना है कि आप यह निर्धारित कर सकें कि क्या वह धन वापस कर सकता है या अगर उसे अधिक समय की आवश्यकता है। अपनी वित्तीय स्थिति के बावजूद, कुछ पैसे वसूल करना कुछ भी ठीक नहीं होने से बेहतर है
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "अगर आप मुझे आज ऋण का एक हिस्सा दे सकते हैं तो यह मेरे लिए बहुत मददगार होगा"।
  • यदि आप चिंतित हैं कि आपके दोस्त को वास्तव में आपको परेशानी हो सकती है, तो कुछ कहें "मुझे पता है कि आपको मुश्किलें हैं - लेकिन क्या आपको लगता है कि आप मुझे अब एक छोटा सा हिस्सा दे सकते हैं?"।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 23 बनें

    Video: क्यों होता हैं सीने के एक तरफ दर्द ? Seene Ke Dard Ka Gharelu Ilaj | Home Remedies For Chest Pain

    3
    एक समयसीमा स्थापित करें कभी-कभी लोग केवल समयरेखा के साथ बेहतर काम करते हैं अपने दोस्त को बताएं कि आप निश्चित तिथि से पूरा भुगतान करना चाहते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो आपको तिथि स्थगित करने के लिए तैयार होना चाहिए। आप शायद अपने दोस्त को व्यक्तिगत ऋण के लिए नहीं खोना चाहते हैं, लेकिन यदि आपको वास्तव में धन की ज़रूरत है, तो एक निश्चित समय सीमा निर्धारित करने में मदद मिल सकती है।
  • इससे पहले कि वे मिलें, कुछ संभव भुगतान योजनाओं के बारे में सोचें जो आपको लगता है कि आपके मित्र के लिए संभव है। इन विचारों को अपने दोस्त के सामने पेश करने से उन्हें खुद ही सोचने का दबाव दूर होगा।
  • जैसे कुछ कहो "आप प्रत्येक महीने कितना भुगतान कर सकते हैं?"।
  • अपने दोस्त की मदद करने का प्रयास करें जब वह कुछ कहकर भुगतान कर सकता है "क्या आप खाते की शुरुआत या महीने के अंत में पहुंचते हैं? आप मुझे इसके विपरीत होने के लिए विपरीत तिथि पर भुगतान कर सकते हैं"।
  • प्रैक्टिस अभिन्नता चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    4
    भुगतान योजना बनाएं समय सीमा अनुसूची और भुगतान की मात्रा, और अपने दोस्त से अनुबंध का सम्मान करने के लिए कहें। यदि आपने अन्य विधियों की कोशिश की है और परिणाम प्राप्त नहीं किए हैं, तो आप इस बिंदु पर एक औपचारिक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। यह कार्रवाई आपके दोस्त के लिए पैसे वापस करने के लिए आसान बना सकती है, क्योंकि आपको इसे एक साथ सभी भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
  • अपने दोस्त से भुगतान योजना करने या एक औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मत पूछो, खासकर यदि आपने उसे धन का एक हिस्सा दिया है जो आपके लिए सार्थक है।
  • ऐसा कुछ कहकर शुरू करो "यह एक अतिशयोक्ति हो सकती है, लेकिन मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हम इस ऋण के भुगतान के संबंध में एक ही पृष्ठ पर हैं। मैंने कुछ लिखा था ताकि हम चीजों को स्पष्ट कर सकें"।
  • सुनिश्चित करें कि आपका मित्र समझता है कि आरंभिक दस्तावेज़ सिर्फ एक सुझाव है और भुगतान को आसान बनाने के लिए संभावित परिवर्तनों की समीक्षा करें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे पता है कि आपने मई में छुट्टी पर जाने की योजना बनाई है, अगर हम इस महीने छोड़ते हैं तो क्या यह मदद करेगा?"।
  • एक कयाक चरण 9 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    5

    Video: सिंगर मिस पूजा ने किया यमराज का अपमान, कोर्ट ने दिया FIR दर्ज करने का आदेश

    सेवा का मूल्य कम करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन जब आपका ज़रूरत होती है, तो आपका दोस्त आपकी सहायता कर सकता है। यदि आपका मित्र आपको हवाई अड्डे पर ले जाता है, तो आपको अपने घर में सुधार करने या अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए एक परियोजना के साथ मदद मिलती है, इस बात पर विचार करें कि आपके द्वारा दी जाने वाली राशि की सेवा के लिए आपको क्या भुगतान करना होगा। यदि आपका मित्र वास्तव में ऋण का भुगतान नहीं कर सकता, तो यह एक अच्छा विचार है
  • कुछ मामलों में, आपको भुगतान के बजाय सेवाओं को करने के लिए कहने के लिए उपयुक्त भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको शहर छोड़ने की आवश्यकता है, तो आप कह सकते हैं "मुझे एक व्यावसायिक यात्रा करना चाहिए और मैं दस दिनों के लिए दूर हो जाऊंगा क्या आप अपने पौधों को पानी दे सकते हैं और अपने कुत्ते की देखभाल कर सकते हैं? मैं आपके द्वारा दी गई राशि से 300 डॉलर काट दूंगा। "
  • यदि आपका दोस्त आपको भुगतान करने की कोशिश करता है, लेकिन वित्तीय समस्याएं हैं, तो उसे आपकी सहायता करने का अवसर दें जैसे कुछ कहो, "मैं आपको उस समय मेरा भुगतान करने की कोशिश करने के लिए बहुत धन्यवाद हूं, जब हम सहमत हुए। हालांकि, क्या आप इस महीने मुझे भुगतान करने के बजाय सम्मेलन में भाग लेने के लिए सप्ताह के लिए अपने बच्चों की देखभाल करना आसान नहीं होगा? आपकी मदद के लिए मैं बहुत आभारी रहूंगा। "
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र चरण 13
    6
    तय करें कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है चरम मामलों में, आपको पैसा वसूलने और दोस्ती रखने के बीच चयन करना होगा। यह शायद एक कठिन निर्णय है, लेकिन अगर आपने अपने दोस्त को भुगतान करने के लिए एक प्रयास किया है, लेकिन वह आसानी से ऐसा नहीं कर सकता है, तो शायद यह उपहार के रूप में ऋण के बारे में सोचने का समय हो सकता है।
  • विधि 3
    कानूनी कार्रवाई करें

    छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 14 बनें



    1
    उसे एक मांग पत्र भेजें कानूनी रूप से एक ऋण उबरने की प्रक्रिया में पहला कदम अपने दोस्त को भुगतान अनुरोध लिखना है और पैसे वापस करने के लिए उसे निश्चित समय देता है। इस पत्र को भेजने से पहले आपको एक वकील से बात करनी चाहिए (जिसे नोटरी होना चाहिए) इसके अलावा, यह पत्र एक कूरियर सेवा के माध्यम से या एक हस्ताक्षर ट्रैकिंग प्रणाली का उपयोग करके मेल के माध्यम से भेजा जाना चाहिए ताकि आप जान सकें और आप यह साबित कर सकें कि आपके मित्र ने इसे प्राप्त किया है। यथासंभव पत्र में ज्यादा विशिष्ट जानकारी शामिल करें
    • इस पत्र में आपको सही राशि का ब्योरा, ऋण भुगतान में अपराध की लंबाई, अदा करने से पहले पैसे की वसूली के अन्य सिद्ध तरीकों और उपस्थित होने की संभावित तिथियां बताई जानी चाहिए अगर आप पैसे का भुगतान नहीं करते हैं
    • उदाहरण के लिए, यह पत्र "3 दिसंबर, 2015 को कुछ कह सकता है, मैंने अपने निर्माण व्यवसाय के लिए $ 600 जुआन पेरेज़ दिया मैंने 3 अक्टूबर 2016 को पैसे का भुगतान करने का अनुरोध किया। मैंने व्यक्तिगत रूप से और लिखित में भुगतान का अनुरोध किया है। इसके अलावा, मैंने एक भुगतान योजना बनाने की कोशिश की है। श्री पेरेस ने मेरे किसी भी अनुरोध पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। यदि मुझे 3 दिसंबर 2016 तक रिफंड नहीं मिलता है, तो मैं पैसे वसूलने के लिए कानूनी कार्रवाई करूँगा। उस दिन, तारीख एक अदालत में पेश होने और कानूनी सलाह की उपस्थिति में मामले पर चर्चा करने के लिए निर्धारित किया जाएगा। "
    • यदि आपका मित्र पत्र का जवाब देता है और ऋण का भुगतान पूर्वकाल के भीतर करता है, तो कानूनी कार्रवाई जारी रखने की कोई जरूरत नहीं होगी।
  • पेरिस टोरेपी चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    2
    कानूनी दावा संसाधन ऑनलाइन खोजें लोगों का दावा सबसे लोकप्रिय उपकरणों में से एक है, लेकिन कई समान वेबसाइटें और यहां तक ​​कि उन एप्लिकेशन भी हैं जो एक त्वरित और आसान कार्य को धन प्राप्त करने के लिए दावा लिखते हैं। सामान्य तौर पर, ये ऑनलाइन कानूनी संसाधन मुफ्त और सशुल्क सेवाएं प्रदान करते हैं ज्यादातर मामलों में, आपको सलाह दी जाएगी कि कानूनी दावे से सेवा के लिए भुगतान किए बिना अपने कानूनी दावे को पूरा करने और भुगतान करने से पहले, प्रारंभिक दावे प्रभावी नहीं है।
  • एप्लिकेशन या ऑनलाइन के आधार पर दावों की जांच करें अधिकांश विश्वसनीय हैं, लेकिन कुछ अन्य केवल आपको अधिक पैसा खो देंगे और आपकी सहायता नहीं करेंगे।
  • आप ऑनलाइन टिप्पणियां पढ़ सकते हैं, बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो से संपर्क कर सकते हैं या वकीलों की साइट पर जानकारी ढूंढ सकते हैं जो आपको सहायता करेंगे।
  • लंबे समय तक विकलांगता लाभों के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 7
    3
    दस्तावेजों को इकट्ठा करो अदालत में जाने या वकील से बात करने से पहले, उपलब्ध सभी साक्ष्य एकत्र करें स्टोर प्राप्तियां, बैंक स्थानांतरण, बैंक स्टेटमेंट और भुगतान से संबंधित कोई लिखित अनुबंध। इसके अलावा, आपको किसी भी ईमेल या पत्र को सहेजना चाहिए जिसे आपने अपने मित्र से बदल दिया है। यह सब जानकारी साबित करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है कि आप वास्तव में इस ऋण के लेनदार हैं। कानूनी मामलों में, सबूत का बोझ हमेशा अभियोजक के साथ झूठ होता है, न कि प्रतिवादी, इसलिए अच्छे रिकॉर्ड रखने से ऋण का भुगतान करने के लिए अपने कानूनी अधिकार साबित करना आसान हो जाएगा।
  • लंबे समय तक विकलांगता लाभों के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 5
    4
    पर्चे की अवधि पता है प्रत्येक शहर में पर्सनल लोन का पैसा वसूल करने के लिए समय की मात्रा अलग-अलग होती है। अपनी स्वयं की जांच करें या कानूनी कार्रवाई करने से पहले किसी भी संभावित सीमा अवधि के बारे में वकील से परामर्श करें।
  • एक व्यक्ति को एक मानसिक अस्पताल में गठित गठित शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    5
    टेस्ट जहां पैसे से आया सफल दावों में से एक चाबियाँ साबित करना है कि आप कानूनी तौर पर आपके द्वारा दिए गए धन को जीता है। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह सबसे सामान्य तरीकों में से एक है जिसमें लोगों को व्यक्तिगत ऋण का भुगतान करने से छुटकारा मिलता है। यदि आपने ऋण के लिए एक चेक बनाया है, तो बैंक स्टेटमेंट पेश करना आपके जमा राशि की उत्पत्ति को साबित करने के लिए पर्याप्त है।
  • यदि आप नकद में ऋण बनाते हैं, तो आपको यह साबित करने में अधिक परेशानी हो सकती है कि ऋण वास्तव में बनाया गया था या आपने एक सम्मानित स्रोत से पैसा प्राप्त किया है।
  • यदि आप यह दिखा सकते हैं कि आपने प्रश्न में तिथि की राशि से बैंक का पैसा निकाला है, तो शायद यह पर्याप्त है
  • खरीदें छवि एक कयाक चरण 13 खरीदें
    6
    यह निर्णय लेने के बाद शुल्क आता है यहां तक ​​कि अगर आप कानूनी मामले जीतते हैं, तो समझौते को लागू करना अक्सर मुश्किल होता है। प्रत्येक भुगतान या भुगतान करने में विफलता को रिकॉर्ड करें, और जितनी जल्दी हो सके अदालत में लौटें। अदालत जुर्माना और कानूनी लागत से बचने का मात्र तथ्य आपके दोस्त को भुगतान करने के लिए सहमत होने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • विधि 4
    पैसा बुद्धिमानी से लें

    Whiplash चरण 32 के लिए दावा मुआवजा शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने मित्र को एक वचन पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें। बहुत से लोग यह सुनिश्चित करने के लिए धन उधार देने से पहले करते हैं कि वे सुरक्षित हो जाएं, अगर मित्र भुगतान करने से इनकार करते हैं ऋण संबंधों को सही तरीके से शुरू करने का यह एक अच्छा तरीका है, क्योंकि समझौते की शर्तों को शुरुआत से स्पष्ट है यदि आपके मित्र को आपको भुगतान करने के लिए और अधिक समय की ज़रूरत होती है, तो प्रोमोरी नोट की शर्तों को आसानी से बदल दिया जा सकता है। एक वचन पत्र के साथ शुरू करने से आपके लिए कानूनी कार्यवाही करना भी आसान हो जाता है, क्या यह उपाय आवश्यक होना चाहिए लेख पढ़ें एक वचन पत्र को कैसे भरें अधिक जानकारी के लिए
  • चैलेंज ए एथलेटिक ड्रग टेस्टिंग पॉलिसी शीर्षक वाली छवि 11
    2
    भुगतान योजना को लिखित में रखें। यदि आपने अपने दोस्त को धन उधार देने से पहले एक वचन पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए नहीं कहा है, तो उस तिथि को बताते हुए एक योजना लिखें, जिस पर आप भुगतान करना शुरू कर सकते हैं इस योजना को लिखित में रखें और इसे नोटरी करें। इस कार्रवाई से कानूनी रूप से बाध्यकारी हो जाती है, इस घटना में आपको बाद में अदालत में जाने की ज़रूरत होती है, और अपने दोस्त को ऋण का भुगतान अधिक गंभीरता से लेना होगा
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 10
    3
    भुगतान को आसान बनाने के लिए एप्लिकेशन का उपयोग करें वहाँ कई आवेदन उपलब्ध हैं जो दोस्त को किसी भी राशि का भुगतान करते हैं (एक डिनर के लिए 50 डॉलर से लेकर 50000 तक छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए) एक त्वरित और आसान कार्य। पैसे मांगने और प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए स्प्लिट्ज़े, वेंमो, स्क्वायर कैश, स्प्लिटिव, पे पाल या Google वॉलेट जैसे ऐप्स का उपयोग करें।
  • यदि धन का ऋण साझा व्यय के लिए होता है, स्प्लिटज़े, स्प्लिज़वेट और स्क्वायर कैश आपके सर्वोत्तम विकल्प होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपार्टमेंट के मासिक बिल का भुगतान करते हैं और आपके पास कमरे में रहने वाले हैं जो आपको बाद में भुगतान करते हैं।
  • वेनो, पे पाल और Google बटुआ को बड़ी मात्रा में पैसे के लिए दिखाया गया है ये एप्लिकेशन आपको आपके मित्र को पैसे और अनुस्मारक भेजने की अनुमति देते हैं। यदि आप बस एक बैंक से दूसरे बैंक में धन हस्तांतरित करते हैं, तो इनमें से अधिकतर सेवाओं के लिए कोई लागत नहीं होती है।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें चेक चरण 3
    4
    उसे पैसे उधार देने से पहले अपने दोस्त का मूल्यांकन करें पूछें कि वह वित्तपोषण प्राप्त करने के लिए अधिक परंपरागत चैनलों (बैंक, क्रेडिट कार्ड आदि) क्यों नहीं गया है। यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आपकी वर्तमान समस्याएं अस्थायी हैं या यदि वित्त आप कुछ के साथ अक्सर संघर्ष करते हैं यदि यह मित्र ऋण का भुगतान करने की संभावना नहीं है, तो आपको उसे पैसा उधार नहीं देना चाहिए
  • कुछ के रूप में सरल रूप में पूछकर शुरू करें "आप एक ऋण के लिए क्यों पूछते हैं?"।
  • यह असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन अपने मित्र से पूछें "आपके पास बकाया ऋण की राशि कितनी बड़ी है?"। आपको धन उधार देने से पहले, यह अपेक्षाकृत उचित है कि आप अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में ईमानदार रहें।
  • पूछें कि क्या आप धन उधार देने से पहले एक भुगतान शेड्यूल करने के लिए सहमत हैं। आप कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि इस समय आपको वित्तीय समस्याएं हैं - लेकिन आपको कब लगता है कि आप ठीक हो जाएंगे?"।
  • शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने दोस्त से पूछना चाहिए कि वह कर्ज से बाहर निकलने के लिए क्या करेगा। जैसे कुछ कहो "आप अपनी वित्तीय स्थिति को बदलने के लिए इस समय क्या कर रहे हैं? क्या आप काम पर अतिरिक्त नौकरी कर सकते हैं या अतिरिक्त घंटे कर सकते हैं?"।
  • एक सीनियर रिहाइसे के लिए ले जाएँ कॉन्वेन्ंस आपका बुजुर्ग जनक शीर्षक वाली छवि 17
    5
    उन दोस्तों को धन उधार देने से बचें, जो आप खोना नहीं चाहते हैं आप अपने सबसे अच्छे प्रयासों के बावजूद, यह संभावना है कि आप अपने दोस्त, पैसा या दोनों को खो देते हैं, अगर आप पैसे उधार देने का फैसला करते हैं अपने दोस्त के साथ आर्थिक रूप से शामिल होने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप उस धन को खोने के लिए तैयार हैं जो आपने दे दिया है या स्वयं को।
  • चेतावनी

    • यदि आपका मित्र पैसे का एक बड़ा हिस्सा खर्च करता है तो आप उसे शराब, ड्रग्स या दांव पर उधार देते हैं, मदद के लिए पूछें। आपके दोस्त एक लत हो सकता है यदि आप उसे लत को रोकने के लिए मदद करते हैं, तो आप धन की वसूली की संभावना अधिक होगी और, सबसे महत्वपूर्ण बात, आप अपने दोस्त को एक स्वस्थ और सुरक्षित जीवन प्राप्त करने में मदद करेंगे।
    • अपने मित्र से संभावित नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए तैयार करें पैसे के बारे में बात करना तनावपूर्ण, शर्मनाक और मुश्किल में सबसे अच्छा हो सकता है। जब किसी मित्र को पैसे उधार देने की बात आती है, तो पूरे मामले में एक अतिरिक्त चिंता है। संभावित रूप से नकारात्मक प्रतिक्रिया जब पैसे वसूलने की कोशिश कर रही है, तो मैत्री को बर्बाद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com