ekterya.com

किसी मित्र को पैसे उधार कैसे करें

किसी मित्र को पैसे उधार देना एक खतरा है जो आपको जितना संभव हो उतना से बचना चाहिए। दुर्भाग्य से, एक बिंदु या किसी अन्य पर, कोई मित्र ऋण की मांग कर सकता है, और आप इसे मंजूर या न देने का मुश्किल निर्णय करने के लिए मजबूर हो जाएगा। हालांकि, इसे उधार देने से पहले ध्यान से सोचें कि आपको यह करना चाहिए या नहीं। यदि आप जिस धन की ज़रूरतें उधार देने का निर्णय लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे कानूनी मान देने के लिए लेन-देन को पंजीकृत करें और आपको ऋण की याद दिलाने के लिए डर न दें। यदि आप भुगतान नहीं करते हैं, तो बकाया राशि को ठीक करने के लिए कानूनी उपाय करें।

चरणों

भाग 1

निर्णय लें कि पैसे उधार लेना है या नहीं
अपने बच्चे के लिए माफी मांगने वाली छवि हिम_हेर ऑनलाइन के शर्मिंदा चित्रों को डालने के लिए चरण 6
1
तय करें कि आप अपने दोस्त को पैसे उधार देने के लिए तैयार हैं। आपको किसी को पैसे उधार देने की कोई ज़िम्मेदारी नहीं है और यह भी ध्यान रखें कि अवैतनिक ऋण के कारण कई दोस्ती समाप्त हो जाती हैं। इसलिए, धन की उधार देने की संभावना के बारे में ध्यान से सोचें, खासकर अगर यह काफी राशि है।
  • अपने दोस्तों के लिए धन उधार देने से बचें जो कि उनकी अर्थव्यवस्था में एक गैर-जिम्मेदार रवैया है। हो सकता है कि आप इस व्यक्ति के साथ आपकी दोस्ती का महत्व मानें, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पैसे उधार देने के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हैं।
  • यदि आपके दोस्त को दोपहर के भोजन के लिए केवल दो डॉलर की जरूरत होती है, तो बहुत ज्यादा मत सोचो। शायद आपको उस पैसे को बाद में उधार लेना होगा। आपके मित्र को आप के लिए महत्वपूर्ण है, तो कभी-कभी कुछ डॉलर उधार लेना इतना महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए
  • अपने दोस्त कुछ सौ डॉलर उधार लेने के लिए किराए पर लेने के अपार्टमेंट के लिए वह अपने परिवार रहता है भुगतान करने के लिए, क्योंकि वह सिर्फ अपनी नौकरी खो की जरूरत है, संभावना है कि आप निराशा से प्रेरित है और यह वापस जाने के लिए अपने सबसे अच्छे रूप संभव प्रयास कर रहे हैं। दूसरी ओर, यदि आप $ 1000 के लिए पूछते हैं कि आपकी नई प्रेमिका को किसी पर्यटन स्थल पर जाकर ले जाए, तो आपको उसके चरित्र पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • न्यायालय ए वूमन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    पैसे वापस प्राप्त करने के महत्व को निर्धारित करें जब किसी मित्र (या किसी व्यक्ति) को धन उधार देते हैं, तो हमेशा ऐसा जोखिम होता है कि आप उसे वापस नहीं देते हैं या ऐसा नहीं कर सकते। इसलिए, उधार देने के निर्णय लेने से पहले, इस बारे में सोचें कि अगर आपको पैसा वापस नहीं मिलता है तो आप कैसे प्रभावित होंगे।
  • अगर यह आपका सबसे करीबी और सबसे भरोसेमंद दोस्त है, और यह छोटी राशि (जैसे $ 30) है, तो संभवत: आपको कई समस्याएं नहीं हैं, अगर आपको अपना पैसा वापस नहीं मिलता है दूसरी ओर, $ 10,000 का ऋण आपकी मैत्री और वित्तीय कल्याण को काफी प्रभावित कर सकता है।
  • याद रखें कि आपको खोने का खर्च वहन करने से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आप अपने वित्तीय दायित्वों को कवर नहीं कर सकते हैं, तो आपका मित्र समय पर अपना धन वापस नहीं लौटाता है, तो निश्चित रूप से उसे उधार देना नहीं चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक है जेन्यूइनियल चरण 1 9
    3
    एक उपहार के रूप में ऋण पर विचार करें यदि यह आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मित्र है, तो ऋण के रूप में उपहार के रूप में विचार करना उचित होगा। यदि आपको लगता है कि आपका दोस्त पैसे वापस नहीं देगा, लेकिन आप इसे वैसे भी उधार देना चाहते हैं, तो इसे एक उपहार पर विचार करें यह आपको असंतोष से बचने में मदद करेगा, अगर आप इसे वापस नहीं करेंगे।
  • आप अब भी अपने दोस्त को बता सकते हैं कि पैसा उधार लिया गया है और वह आपको जल्द से जल्द भुगतान करना चाहिए। हालांकि, वास्तव में, ध्यान रखें कि आपके पास फिर से वह पैसा कभी नहीं होगा। ज्यादातर मामलों में, संभवतः आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, लेकिन अगर आपका दोस्त आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है और धन नहीं है, तो इस संभावना पर विचार करें।
  • छवि जेन्यून 23 कदम
    4
    अपने दोस्त के साथ ऋण की शर्तों पर चर्चा करें ऋण देने से पहले, आपको अपने मित्र से संबंधित शर्तों के साथ बात करनी चाहिए, खासकर यदि यह काफी राशि है आपको ऋण का उद्देश्य जानने का अधिकार है और आपके पास पैसे क्यों नहीं हैं। समझाओ कि आप अपनी दोस्ती को बर्बाद करने के लिए पैसे नहीं चाहते हैं, इसलिए आप रिटर्न के बारे में बात करना चाहते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप इस बातचीत के दौरान ईमानदार रहें। उसे बताओ कि आप उसकी सहायता करना चाहते हैं, लेकिन आप को अपनी रुचि का भी ध्यान रखना चाहिए। यह स्पष्ट करें कि संचार चैनल को खुले रखना बहुत महत्वपूर्ण है और अगर भुगतान में कोई समस्या है, तो आपके मित्र को आपको टालने के बजाय आपको बता देना चाहिए।
  • यदि आप सीधे इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए शर्मिंदा हैं, तो अपने पति या पत्नी, वकील या अकाउंटेंट से आपको अपनी वित्तीय हितों की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रूप से संभालने के लिए कहें।
  • उसे कारण बताएं कि वह एक पेशेवर ऋणदाता से ऋण का अनुरोध क्यों नहीं करता है। यदि ऋण बहुत बड़ी राशि है, तो यह सामान्य है कि आप इस फैसले पर विचार करते समय इस प्रश्न को पूछें। संभवत: आपके मित्र के पास पूछने, या शायद नहीं, बल्कि एक अच्छा कारण है, लेकिन किसी भी मामले में, यह महत्वपूर्ण जानकारी है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए।
  • नाराज चरण 8 होने के बावजूद लड़कियों को आकर्षित करने वाली छवि शीर्षक
    5
    अपने आप को इनकार करने से डरो मत। कुछ मामलों में, संभवतः आपको पैसा उधार देने की संभावना नहीं है या आप बस नहीं करना चाहते हैं जो भी कारण हो, यदि आवश्यक हो तो "नहीं" कहें तो कारण है कि आप अपने दोस्त को धन उधार नहीं करना चाहती है, क्योंकि वे नहीं लगता कि आप इसे वापस देना है, लेकिन दोस्ती रखना चाहते हैं, तो यह आपके इनकार व्याख्या करने के लिए एक अलग कारण बताने की बेहतर हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "एक व्यक्तिगत नियम के रूप में, मैं अपने दोस्तों को पैसे उधार नहीं देता। ऐसा नहीं है कि मैं आपकी मदद नहीं करना चाहता, लेकिन पैसे के कारण मैंने बहुत सारे दोस्त खो दिए हैं और मैं तुम्हारा खोना नहीं चाहता हूं। "
  • यदि यह आपको ऐसी स्थिति में रखता है जहां आपको पता नहीं आता कि क्या कहना है, तो आप उसे बस बता सकते हैं कि आपको घर जाना चाहिए और अपना बजट देखना चाहिए। उसके बाद, उसे एक पाठ संदेश भेजें: "मुझे माफ कर दो, मैं तुम्हारी मदद करना चाहता हूं, लेकिन उस राशि को उधार लेना मेरे साधनों के भीतर नहीं है। मुझे देखने दो कि मैं आपकी किसी भी तरह से मदद कर सकता हूँ। "
  • भाग 2

    लेनदेन को वैध बनाएं
    छवि शीर्षक से माफी मांगो चरण 7
    1
    एक अनुबंध लिखें खासकर यदि आप एक बड़ी रकम उधार देने के लिए जा रहे हैं (आप जो बड़े विचार करते हैं उसके आधार पर), यह आवश्यक है कि एक दस्तावेज़ बनाओ ऋण की शर्तों को इंगित करने के लिए इस दस्तावेज़ को स्पष्ट जो ऋणदाता है और कौन उधारकर्ता, धन की राशि उधार ली गई, तारीख धन और समय का भुगतान शुरू कर देना चाहिए पूर्ण वापसी पूरा हो जाने की कर देगा। दस्तावेज में कोई भी ब्याज भी शामिल होना चाहिए जिसे भुगतान करना होगा।
    • ध्यान रखें कि यह दस्तावेज मूल रूप से आपकी रक्षा करेगा, अगर आपका दोस्त पैसा वापस नहीं करना चाहता है हालांकि, यह आपको ऋण की शर्तों को स्पष्ट करने में भी मदद करता है, जो उम्मीद है, आप किसी भी गलतफहमी से बचने में मदद करेंगे।
    • उधारकर्ता और तारीख के हस्ताक्षर को शामिल करने के लिए मत भूलना, अन्यथा दस्तावेज़ में कोई कानूनी मूल्य नहीं होगा।
  • आपकी पार्टनर पर धोखा देने के लिए माफी मांगने वाला छवि शीर्षक 3
    2
    सुनिश्चित करें कि दस्तावेज का कानूनी मूल्य है। अपने देश के कानूनी मानकों से परामर्श करें उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, अधिकांश राज्यों को वर्दी वाणिज्यिक संहिता (यूसीसी, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह कोड इंगित करता है कि, एक दस्तावेज़ के लिए वैध वैधता है, इसमें निम्न जानकारी शामिल होनी चाहिए:
  • यह एक लिखित दस्तावेज होना चाहिए जो उधारकर्ता द्वारा हस्ताक्षरित होता है ऋणदाता के रूप में, आप इसे हस्ताक्षर भी कर सकते हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है।
  • दस्तावेज़ को पैसे का भुगतान करने का वादा होना चाहिए।
  • दस्तावेज़ में निश्चित राशि (ब्याज के साथ या बिना) का संकेत होना चाहिए।
  • पैसे वापस करने के लिए एक निश्चित समय होना चाहिए
  • धन धारक को भुगतान किया जाना चाहिए। जैसा कि आप सावकारी और दस्तावेज़ वाहक हैं, इसका मतलब है कि आप धारक हैं।
  • दस्तावेज़ को केवल उस धन का संदर्भ देना चाहिए, जिसे लौटा जाना चाहिए। इसका मतलब है कि दस्तावेज़ में शामिल अन्य विधेयक नहीं होना चाहिए।
  • छवि हिम_हेर ऑनलाइन के चौंका देने वाले चित्रों को डालने के लिए आपके बच्चे से क्षमा करें
    3
    भुगतान योजना शामिल है दस्तावेज़ में आपको उस तिथि को इंगित करना चाहिए, जिस पर आप उम्मीद करते हैं कि उधारकर्ता को पैसे का भुगतान करने के साथ-साथ उस तारीख को जिस पर उन्हें भुगतान करना होगा। जो ब्याज आप प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं, साथ ही साथ समय पर भुगतान न किए जाने के परिणाम भी शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 1 फरवरी को अपने दोस्त से $ 500 भुगतान करते हैं, आप एक योजना है जहाँ आप किए गए भुगतान पर 0.5% ब्याज के साथ $ 100 प्रति माह की राशि 1 अप्रैल को भुगतान करने शुरू करने के लिए निर्देश दिया जाता है को विकसित कर सकता समय या उससे पहले और समय सीमा के बाद किए गए लोगों के लिए 5% ब्याज पर। इसे स्पष्ट करें कि इस वर्ष के 1 अगस्त के बाद अंतिम भुगतान नहीं किया जाना चाहिए।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप इस भुगतान योजना को अपने दम पर विस्तृत करें। आप अपने दोस्त के साथ सहयोग कर सकते हैं ताकि एक साथ वे यह कर सकें, लेकिन लिखित रूप में सभी विवरण शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • ब्याज चार्ज करने के लिए अनिवार्य नहीं है
  • अपने पड़ोसियों से कम शोर के चरण 13 के लिए पूछें
    4
    दस्तावेज़ को नोटराइज़ करें यह दस्तावेज को नोटरी करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उसे यह सत्यापित करने के लिए एक तीसरी पार्टी की आवश्यकता है कि हस्ताक्षर करने वाले हैं वे कौन हैं यह आवश्यक है क्योंकि आपका मित्र वापस नहीं जा सकता और कह सकता है कि आप हस्ताक्षर भूल गए क्योंकि दस्तावेज़ पहले से ही नोटरीकृत है आम तौर पर, यह आवश्यक है कि दोनों जाना जहां एक नोटरी पब्लिक (आम तौर पर, बैंकों के कर्मचारियों पर एक है, लेकिन वकीलों भी काम शुरू कर सकते हैं), दो फोटो आईडी और दस्तावेज़ होने के लिए के साथ notarize।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि नोटरी कोई कानूनी सलाह नहीं देते हैं या एक दस्तावेज को नकारा नहीं मानते हैं कि हस्ताक्षरकर्ता उस सबकुछ को समझते हैं जो इसमें है।
  • यह सब बहुत समस्याग्रस्त लग सकता है, लेकिन यह आपकी खुद की सुरक्षा के लिए है यदि आपका मित्र कहता है कि आप इस प्रक्रिया के माध्यम से एक अच्छा दोस्त नहीं हैं, तो आपको ऋण पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है, क्योंकि एक अच्छा दोस्त समझ जाएगा कि आप केवल अपनी भलाई का ख्याल रखना चाहते हैं।
  • दस्तावेज़ के मूल को बचाएं और अपने दोस्त के लिए एक कॉपी बनाएं जिससे कि दोनों आवश्यक हो तो इसकी समीक्षा कर सकें।
  • भाग 3

    ऋण भुगतान का अनुरोध करें
    छवि एक लेडी आउट से पूछें अगर आप` class=
    1
    याद रखें कि आपके पास उस धन को प्राप्त करने का अधिकार है जो आपने दिया था। यदि आपका मित्र आपको निर्धारित समय के अनुसार भुगतान नहीं करता है, तो कार्रवाई करने का समय है हालांकि, कानूनी कार्रवाई करने से पहले, आपको उसके साथ बात करनी चाहिए। कुछ कारण हो सकते हैं कि आपने भुगतान क्यों नहीं भेजा या हो सकता है कि आप इसे भूल गए कभी-कभी, लोगों को इस मुद्दे को लाने के बारे में बुरा लगता है, लेकिन इस मामले में, आपको निश्चित रूप से उस तरह महसूस नहीं करना चाहिए।
    • याद रखें कि यह आपके द्वारा अर्जित धन के बारे में है और आपके मित्र को लगा कि वह इसके लिए पूछ सकता है, इसलिए आप उसे इसके लिए वापस भी पूछ सकते हैं।



  • आपकी पार्टनर पर धोखा देने के लिए माफी मांगने वाला छवि शीर्षक 14
    2
    उसे बुलाओ या उसे ईमेल लिखकर देखें कि वह कैसा है। पहली बार जब आप उससे संपर्क करने के लिए उससे संपर्क करने का कारण बताते हैं कि उसने पैसे क्यों नहीं लौटाए हैं, तो एक हल्का और आकस्मिक बातचीत करने की कोशिश करें। इसे स्पष्ट कर दें कि आप उससे परहेज करने का आरोप नहीं करते हैं, लेकिन आप अपने कल्याण से चिंतित हैं और जितना संभव हो उतना उसकी मदद करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "मैं सिर्फ तुम्हारे साथ बात करना चाहता था कि कैसे चीजें हैं मैंने अपने कैलेंडर पर देखा कि कल मुझे मुझे भुगतान करना था, लेकिन मुझे नहीं लगता कि आपने मेरे खाते में पैसे जमा किए हैं। क्या सब कुछ ठीक है? "
  • एक बहुत ही आक्रामक तरीके से उसे बात कर तुरंत उसे रक्षात्मक पर रखा जाएगा यदि आप कहते हैं और कहते हैं, "आप मुझे पैसे देने हैं और मैं तुम्हें वापस नहीं होगा, क्या हो रहा है?" लगेगा आप परेशान हैं और आप मान लिया है कि आप पैसे वापस कभी नहीं।
  • कोई दोस्त होने के साथ कॉप शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    3
    सबसे पहले, स्थिति को समझने की कोशिश करो। यदि यह एक पुराना दोस्त है और आप पूरी तरह से भरोसा करते हैं, तो आप उसे आजादी के एक छोटे से अंतर दे सकते हैं यदि आप चाहते हैं अगर आप उससे संपर्क करते हैं और वह बताते हैं कि वह भुगतान नहीं भूल गया है, लेकिन उसके बेटे ने अपना हाथ तोड़ दिया और चिकित्सा उपचार के लिए पैसे की जरूरत है, और वह अगले हफ्ते आपको दे सकता है, तो उसे लाभ देने के लिए विवेकपूर्ण हो सकता है संदेह का
  • आप अपनी दोस्ती के नाम पर संदेह का लाभ देते हैं, लेकिन अगर यह एक दोस्त है जो आपको बहुत अधिक विश्वास नहीं करता है, या भुगतान में देरी के बारे में चिंतित नहीं है या नहीं, तो समझने का कोई कारण नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक, नए मित्र को जल्दी से चरण 10 बनाएं
    4
    उसे चेतावनी देते हैं कि क्या होगा अगर वह आपको भुगतान नहीं करेगा यदि आपका मित्र अभी भी आपको भुगतान नहीं करता है, तो उसे बताएं कि क्या वह पैसे वापस नहीं करेगा इसके साथ हम यह सुझाव नहीं देते हैं कि आप उसे हिंसा से धमकाते हैं, बल्कि आप यह संकेत देते हैं कि आप वह धन जमा करने में विफल नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, समझाएं कि अगर वह आपको भुगतान नहीं करता है, तो आप उसे फिर से पैसा उधार देने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आप यह भी समझा जा सकता है कि कैसे अपने असमर्थता नहीं वास्तव में सहमति आपके आत्मविश्वास क्षतिग्रस्त को पूरा करने और आप शायद किसी को आप पर भरोसा नहीं करते के बगल में होना चाहता हूँ नहीं होगा।
  • यह भी याद दिलाएं कि आपके पास एक लिखित अनुबंध है। इसलिए, न केवल आप दोस्ती खत्म कर सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो आप भी मुकदमा कर सकते हैं।
  • इट कूल तो गर्ल्स नाम वाली इमेज का नोटिस आप चरण 8
    5
    अपराधी सूचनाएं भेजना प्रारंभ करें अगर आपको लगता है कि लंबे समय में आपको अपने दोस्त पर मुकदमा करना होगा, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप दस्तावेज़ीकरण का रिकॉर्ड बना लें। इसलिए, 30, 60 और 90 दिनों के बाद लिखित में आपराधिक सूचनाएं भेजने से आपको कोई कानूनी उपाय अपनाने के मामले में क्या हुआ यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।
  • पत्रों की प्रतियां रखने और उन्हें प्रमाणित डाक द्वारा भेजना सुनिश्चित करें ताकि आपका मित्र यह नहीं कह सकता कि उन्हें कभी नहीं मिला।
  • इस पत्र में ऋण की शर्तों और जिस तारीख को उसने माना कि आपको भुगतान किया गया है
  • छवि का शीर्षक एक एस्ट्रांडेड एक्स` class=
    6
    बताएं कि आप कानूनी उपायों को अपनाना होगा। यदि आपका मित्र अभी भी आपको भुगतान नहीं करता है, तो यह कार्रवाई करने का समय हो सकता है, खासकर यदि आप ऐसा नहीं करने के कारण दिए गए कारणों पर विश्वास नहीं करते हैं। उसे फिर से संपर्क करें, या तो ईमेल, फोन या व्यक्ति द्वारा। चुपचाप समझाओ कि आप इस बिंदु तक नहीं पहुंचना चाहते थे, लेकिन अगर आप किसी निश्चित तिथि से जो कुछ भी देना चाहते हैं, वह भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आप कानूनी उपाय अपनाएंगे।
  • ध्यान रखें कि यह आपको अपमान कर सकता है और आप दोस्ती को बर्बाद करने के जोखिम को चला सकते हैं। हालांकि, अगर आप दोस्ती से ज्यादा पैसा कमाते हैं, तो यह ठीक है कि आपको क्या करना चाहिए।
  • भाग 4

    कानूनी कार्रवाई करें
    इमट शीर्षक से वायु चुंबन चरण 1
    1
    निर्धारित करें कि पैसे वापस प्राप्त करना दोस्ती से ज्यादा महत्वपूर्ण है। आप अपने दोस्त से बात कर रहा है, लेकिन आप को चुकाने के लिए की उम्मीद नहीं है द्वारा पैसे की वसूली करने की कोशिश की है, तो आप दो विकल्प हैं: आप में देने के लिए और अपने आप को समझाने कि एक उपहार था पैसे या आप इसे ठीक करने के लिए कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप दूसरे विकल्प पर निर्णय लेते हैं, तो ध्यान रखें कि दोस्ती समाप्त होने पर एक उच्च संभावना है।
    • उधार ली गई धन की राशि के आधार पर, कानूनी कार्यवाही करने के योग्य हो सकता है (जब आप कर्ज देकर इस संभावना के लिए तैयार थे) भले ही वह दोस्ती को बर्बाद करने का मतलब हो। जो कोई बड़ी धनराशि लेता है और वापस जाने की भी परेशान नहीं करता, वह सच्चा दोस्त नहीं है
    • ध्यान दें कि पैसा तुम उसे एक दोस्त को "उपहार" के रूप में देने के कर कटौती-योग्य नहीं है, तो आप अपने कर रिटर्न में कटौती के रूप में यह दावा नहीं कर सकते। दूसरी ओर, यदि आप अमेरिका में करदाता हैं UU। और आप कैलेंडर वर्ष में $ 13,000 से अधिक का भुगतान करते हैं, तो आप दान कर के अधीन हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 2 होना
    2
    दस्तावेज़ीकरण तैयार करें उम्मीद है, आप इस समस्या से खुद को बचाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे, इसलिए आपके पास एक हस्ताक्षरित और नोटरीकृत दस्तावेज होगा जिसमें कहा गया है कि आपने अपने दोस्त को पैसे उधार दिए हैं और वह आपको किसी निश्चित तिथि पर भुगतान करना था। यदि आपके पास यह दस्तावेज नहीं है, तो आप अभी भी अपने दोस्त को मुकदमा कर सकते हैं, क्योंकि मौखिक अनुबंधों को बंधन माना जाता है। समस्या यह है कि मौखिक अनुबंध के अस्तित्व को साबित करना बहुत मुश्किल है
  • यदि आपने एक मौखिक अनुबंध किया है, तो आप उसके अस्तित्व को साबित कर सकते हैं, अगर कोई समझौता गवाह हो।
  • उन सभी ईमेल को इकट्ठा करें जिन्हें आपने अपने दोस्त से ऋण का भुगतान करने के लिए भेजा है। इस तरह, आपके पास दस्तावेज़ीकरण का एक रिकॉर्ड होगा, जो दिखाएगा कि आपने इस समस्या को अन्य तरीकों से हल करने की कोशिश की है।
  • बिहवे इन कोर्ट कोर्ट 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक वकील का किराया. इस बिंदु पर, आपको दावे प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए एक वकील को किराए पर लेना होगा। आप अपने आधिकारिक पत्र को अपने दोस्त से लिखकर शुरू कर सकते हैं कि वह आपको पैसे देने के लिए या मामले को अदालत में लेने के लिए तैयार हो।
  • कभी-कभी, ऐसा आधिकारिक पत्र आपको भुगतान करने के लिए प्रेरित करने के लिए पर्याप्त होगा
  • ध्यान रखें कि वकील नि: शुल्क नहीं छोड़ेगा आपको अपनी सेवाओं के लिए भुगतान करना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि जो पैसा वे वापस देते हैं उनकी फीस से अधिक है। अन्यथा, यदि आप पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं, तो संभवत: आपको शेष राशि तक पहुंचने के बजाय धन खोना होगा, सवाल में राशि और वकील आपको प्रदान की जाने वाली सेवाओं के आधार पर।
  • Video: लक्ष्मी प्राप्ति का 2 मिनट का सिद्ध तंत्र उपाय |Virat Anand | Lakshmi prapti ke upay

    Behave in Court चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: उधार कैसे वसूले कैसे मिले उधार दिए पैसे

    भुगतान प्रक्रिया में विवाद का समाधान करता है जब तक आप अपने दोस्त को एक असाधारण राशि का ऋण नहीं देते हैं, तो आपको शायद इस समस्या से निपटने के लिए एक व्यवस्थित प्रक्रिया है यदि आपने एक वकील को काम पर रखा है, तो वह आपको मुकदमा दायर करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए जिम्मेदार होगा। यदि आपके पास नहीं है, तो आप, संबंधित अधिकारियों में आप रहते हैं (या जहां समझौते बनाया) से संपर्क करने के लिए एक मुकदमा दायर स्थान के आधार पर भिन्न हो सकते हैं के नियमों के रूप में की जरूरत है।
  • आम तौर पर आपको यह पुष्टि करने वाले एक हलफनामा पर हस्ताक्षर करना चाहिए कि आपने अदालतों के बाहर समस्या को सुलझाने का प्रयास किया है, एक दावा फ़ॉर्म भरें जहां आप दावे के विवरण की व्याख्या करते हैं और दाखिल शुल्क का भुगतान करते हैं, जिसका भुगतान आम तौर पर $ 15 से $ 100 के बीच होता है जहां आप रहते हैं
  • इस बिंदु पर, आपको प्रतिवादी (आपके मित्र) को "दावा बयान" भेजना होगा। आप इसे स्वयं कर सकते हैं, अपने वकील के माध्यम से या एक निजी कंपनी रख सकते हैं जो प्रतिवादी को सूचित करता है
  • यदि आपका मित्र अभी भी आपको भुगतान नहीं करता है, तो आमतौर पर दोनों को एक न्यायाधीश के समक्ष उपस्थित होना चाहिए, जो कि अनुपालन करने के लिए कार्य का निर्धारण करेगा। ध्यान रखें कि यदि, इस बिंदु पर, आपका मित्र आपको बकाया राशि का भुगतान करने का फैसला करता है, तो यह आपको सूचित करने के लिए अदालत से संपर्क करने के लिए निर्भर करेगा।
  • युक्तियाँ

    • तो अपने दोस्त का भुगतान नहीं करता, जैसा कि आप ने कहा कि आप और आप उससे संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो आप आप से परहेज किया जा सकता है, क्योंकि वे शर्मिंदा महसूस या आप भुगतान करने के साधन नहीं है। इस मामले में, आप उन्हें वॉइसमेल या ईमेल के माध्यम से बताना चाहते हैं कि यदि आप किसी निश्चित तिथि पर उनसे संपर्क नहीं कर सकते, तो आपको कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जाएगा इसे स्पष्ट कर दें कि यदि वह आपको भुगतान करता है, तो आप उन कारणों की बात सुनना चाहते हैं, जिन्होंने उनसे संपर्क क्यों नहीं किया, लेकिन जितनी जल्दी हो सके आपको पैसे की ज़रूरत है।
    • यदि आपका मित्र आपको बड़े ऋण के लिए कहता है, तो शायद यह संभव है क्योंकि उसे बैंक से प्राप्त करने के लिए पर्याप्त क्रेडिट रेटिंग नहीं है हालांकि, ऋण न होने के बिल्कुल अच्छे कारण हो सकते हैं, क्रेडिट रेटिंग एक संकेतक है कि आपने अपने पिछले भुगतान वादों को नहीं रखा है

    चेतावनी

    • सामान्य तौर पर, एक दोस्त को पैसे उधार देने के लिए यह एक बुरा विचार है यदि आप इसे वापस नहीं करते हैं, तो आप दोस्ती और पैसे खो देंगे। इसी तरह, आवश्यक धन की एक छोटी राशि देकर ऋण के लिए एक अच्छा विकल्प है।
    • यदि आप एक प्रतिबद्ध रिश्ते में हैं, तो इसे प्रदान करने से पहले अपने पार्टनर के साथ ऋण के बारे में बात करना सुनिश्चित करें। यदि आप अपने साथी से पहले बात करने के बिना अपनी सारी बचत को मित्र के साथ उधार देते हैं, तो आप खुद से परेशान हो सकते हैं इसके अलावा, अगर आपको इसे वापस नहीं मिलता है, तो शायद मैं आपको इसे भूलने नहीं दूँगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com