ekterya.com

कार्यालय में शिष्टाचार का अभ्यास कैसे करें

लेबल कार्यालय में हर रोज़ बातचीत को नरम करने में मदद करता है। लोगों के साथ हो जाओ, शायद कभी नहीं अपने घर पर रात के खाने के लिए आमंत्रित करते हैं, यह काम पर अच्छे परिणाम के लिए और एक साथ रहने के लिए आवश्यक है खुशी से लेबल कार्यालय हो रहा के प्रभारी है, तब भी जब वहाँ एक विरोधी या एक आपसी उदासीनता इसके अलावा, लेबल कार्यालय संभालती है कि कि अपनी टिप्पणी या अनावश्यक वाला है कि दूसरों को परेशान करने के लिए कार्यालय में दुश्मन नंबर एक नहीं हो जाते है। ऐसा नहीं है कि आप जानबूझकर कार्यालय में एक समस्या बन रहे हैं, लेकिन कुछ कार्रवाई है कि अनजाने में दूसरों के लिए परेशानी या असुविधा का कारण बन सकती हैं।

इसके अलावा, कार्यालय में लेबल कुंजी और जिस तरह से अपने सहयोगियों के जवाब देंगे और बचाव जब आप मदद की जरूरत होगी में निर्णायक कारक है। जिस तरह से आप लोग हैं, जो वास्तव में अपने "दूसरा परिवार" बन के बीच कार्यालय में व्यवहार करते हैं, यह निर्धारित आप देख सकते हैं और कितनी आसानी से आप अपने आसपास के लोगों से समर्थन पाने के लिए कैसे।

आप लेख को भी जांच सकते हैं ईमेल भेजने पर आपके शिष्टाचार को सुधारने के तरीके.

चरणों

कार्यालय में लेबल का अभ्यास करें

Video: Our Miss Brooks: Another Day, Dress / Induction Notice / School TV / Hats for Mother's Day

प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
कार्यालय में लेबल के उद्देश्य को समझें शब्द "कार्यालय में लेबल" कठोरता और औपचारिकता की तस्वीरों का उल्लेख कर सकते हैं, यह वास्तव में बहुत सरल है। कार्यालय में लेबल एक संगठन में अन्य लोगों के साथ प्राप्त करने के लिए नियमों का एक सरल सेट का पालन है। और एक ऐसे समाज में रहते हैं हर दिन दूसरों के लिए सम्मेलनों का एक सेट (अलिखित उम्मीदों लेकिन अच्छी तरह से समझा) और नियमों और भी काम पर उचित सामाजिक व्यवहार सहानुभूति सुनिश्चित करता है, सम्मान और एक सुखद अनुभव पालन करने के लिए हमें की आवश्यकता है ।
  • हालांकि लेबल के सबसे नहीं लिखा है, क्योंकि यह कागज पर मुद्रित और बुलेटिन बोर्ड पर पिन किया गया नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि हम यह नहीं रखना चाहिए। वहाँ हमेशा किसी भी सामाजिक समूह की उम्मीद लेबल के अलिखित सम्मेलनों कुछ अपवादों के साथ नियमित रूप से मुलाकात कर रहे हैं, के लोगों के लिए किया जाएगा कोई बात नहीं आप कैसे, असाधारण विद्रोही या प्रामाणिक लगता है कि हमेशा दूसरों के प्रति सम्मान की सीमा, हो जाएगा जो आपको अनुपालन करने की आवश्यकता है, क्योंकि हम इस लेख के अनुस्मारक में स्पष्ट करेंगे।
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Joi Lansing on TV: American Model, Film & Television Actress, Nightclub Singer

    वक्तव्य रहें समय पर होने के नाते बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास नियुक्ति है इससे पता चलता है कि आप अपने सहयोगियों के समय का सम्मान करते हैं और आप उन्हें अपने समय का सम्मान करने के लिए बाध्य करेंगे। लोकप्रिय स्थिति जो इस स्थिति में फिट बैठती है वह है: "समय और ज्वार किसी के लिए प्रतीक्षा नहीं है।" उदाहरण के द्वारा उपदेश और सब कुछ एक परिणाम के रूप में आ जाएगा।
  • यदि आप उपलब्द हैं, तो अपने बॉस के बाद पहुंचने से बचें। जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं तो यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप चिंतित हैं और काम करने के लिए तैयार हैं
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उचित पोशाक अधिकांश कार्यालयों में एक पूर्वनिर्धारित अलमारी है जिसे आपको सख्ती से पालन करना है। हालांकि, यदि आपके पास ऐसे स्थान पर काम करने का विशेषाधिकार है जहां एक विशिष्ट अलमारी की आवश्यकता नहीं है, तो यह उचित रूप से पोशाक के लिए आपके ऊपर है याद रखें कि दफ्तर पार्टियों के लिए जगह नहीं है और आपको ऐसे तरीके से तैयार करना होगा जिससे आपके सहयोगियों और ग्राहकों के प्रति सम्मान बढ़ता है। वस्त्र अपने ग्राहकों के विश्वास को अपनी क्षमताओं में बहुत प्रभाव डालता है ताकि उनके पैसे का मूल्य मिल सके। पेशेवर या जिस तरह से आपका नियोक्ता आपको यह करने की उम्मीद करता है बहुत आकस्मिक, उत्तेजक या शाम वस्त्र में पोशाक न करें
  • जाहिर तौर पर अपवाद हमेशा अपवाद होते हैं, जैसे कि कार्यालय जो कि आकस्मिक या आकस्मिक कपड़े दान करने के लिए पैसे जुटाने की इजाजत देते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि जो लोग ऐसे कार्यालय में काम करते हैं जहां कपड़े अनौपचारिक होते हैं, उन्हें महत्वपूर्ण व्यवसाय या अन्य अत्यधिक पेशेवर परिस्थितियों के दौरान ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए एक सूट या अन्य पेशेवर पोशाक पहनना चाहिए।
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    गपशप से दूर हो जाओ कार्यालय में गपशप आपके कैरियर को बर्बाद नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह आपको बहुत अधिक अनावश्यक तनाव पैदा कर सकता है, जिसे हर कीमत पर बचा जाना चाहिए। आप किसी को अपने बारे में बात करने के लिए नहीं पसंद करेंगे, न ही किसी को उनके बारे में बात करने के लिए पसंद करेंगे। कुछ मामलों में, अगर आपको लगता है कि आप कुछ दुर्भावनापूर्ण गपशप के मूल के पीछे हैं, तो आपका काम खतरे में हो सकता है। अपने सहकर्मियों के सकारात्मक पहलुओं के बारे में बात करने के लिए खुद को सीमित करें गलियारों में टिप्पणियां प्रकाश की तुलना में तेज़ी से फैल सकती हैं - आप जो भी नकारात्मक कहते हैं वह फैल जाएगा और आप का खराब प्रदर्शन कर सकते हैं या संभवतया आपको कंपनी की गपशप का नाम दे सकते हैं।
  • आप दूसरों की बातचीत सुन सकते हैं अच्छा रहें, भूल जाओ कि आपने उन्हें सुना और "यह मेरी चिंता नहीं करता" नियम का पालन करें। जो आप सुनते हैं उसे प्रकट न करें और निश्चित रूप से अपनी राय मत जोड़ो!
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उधार लेने से पहले, इसके लिए पूछें यदि आपके सहयोगी के साथ अच्छे रिश्ते हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी, अगर आप पूर्व नोटिस के बिना अपने डेस्क से स्टेपलर या मार्कर उधार लेते हैं। ठीक है, सच यह है कि यह सही नहीं है। आपको उन्हें लेने से पहले चीजों के लिए पहले पूछना होगा। यह रवैया यह सुनिश्चित करेगा कि लोग आपकी चीजों को उसी सम्मान के साथ भी मानते हैं और आपकी मीटिंग के बाद आपके डेस्क पर वापस जाने पर आपकी चीजें (जो कि, उधार ली जाती हैं) नहीं हैं।
  • यदि आपके पास कुछ चीजें हैं जो हमेशा आवश्यक होती हैं, तो उन वस्तुओं के लिए संसाधनों का एक पूल बनाएं, ताकि आप इसे जारी रखने से रोक सकें उदाहरण के लिए, स्टेपलर, गोंद और लिफ़ाफ़ा रखने के लिए जगह बनाने के लिए एक अच्छा विचार है, क्योंकि कोई भी ऐसी चीजों का मालिक नहीं है और हमेशा वहां रहेगा।
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6



    हमेशा शब्दों का प्रयोग करें और धन्यवाद। शब्दों की यह जोड़ी कार्यालय में अच्छा माहौल रख सकती है या कम से कम इसे बदतर नहीं कर सकती जब आप हॉल के नीचे एक सहकर्मी के पास जाते हैं और वह आपका दोस्त नहीं है, मुस्कान या इशारा के साथ उसे बधाई। उन्हें अनदेखा न करें आपको उन्हें गले लगाने के लिए चलाने की ज़रूरत नहीं है, बस उन्हें बधाई। इस बारे में सोचें कि वे आपको कैसे देखेंगे जब आप उन्हें उद्देश्य पर अनदेखा करेंगे
  • जब आप सुबह आते हैं तो अपने आसपास के लोगों को नमस्ते कहें सलामी नहीं की बुरी आदत का गठन किया जा जब लोग इस अच्छी आदत छोड़ने के लिए और भूल जाते हैं जब केवल आने के लिए और एक शब्द है कि बहुत कठोर है और पक्ष नहीं लेते हैं जब आप दूसरों की मदद की जरूरत है कह बिना बैठते हैं। हालांकि वे यह करने के लिए प्रयास नहीं करते हैं, यह भी कर सकते हैं और उन्हें पता चलता है कि इस कस्टम अच्छा है और उन्हें करना चाहिए।
  • अपने शब्दों को मॉडरेट करें जब आप कार्यालय में अन्य लोगों के साथ संबंध रखते हैं, तो याद रखें कि अश्लील लोग कुछ लोगों को अपमान करते हैं यह दूसरों की कीमत पर insinuations या चुटकुले से बचा जाता है
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आग्रह के साथ लोगों को बाधित न करें ऐसा करने से, आप उन्हें समझ लेंगे कि आपका समय या राय उनकी तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आपका सहयोगी फोन पर बात कर रहा है और आपको एक सवाल पूछने की आवश्यकता है, तो कॉल समाप्त होने तक प्रतीक्षा न करें। अपने कंधे और कानाफूसी को छूएं, जिसे आपको पल के लिए उससे बात करने की जरूरत है (या उसके सामने एक छोटी सी नोट छोड़ दें) और उससे कहें कि वह आपको कॉल करने के लिए या आपके लिए तैयार होने के लिए कहें। यदि आपके सहयोगी के पास एक काम से संबंधित वार्तालाप है, तो बाधा न दें, बस इसे खत्म करने के लिए इंतजार करें या उसे पूरा करने के लिए उसे देखने के लिए कहें
  • Video: All Signs JUN '18 *Who's Coming In* Ft. Sexual Tarot Deck

    प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    8
    बहुत जोर से बात करने से बचें जिन लोगों के पास अपने कार्यालय में कोई दरवाजा नहीं है, उनकी सबसे ज्यादा शिकायत शोर है जो कार्यस्थल में अपने पड़ोसियों से सुनाई देती है। आवाज़ की कम टोन बनाए रखने से आपके सभी कामकाज में प्राथमिकता होनी चाहिए:
  • चाहे आप फ़ोन पर बात कर रहे हों या किसी सहकर्मी से बात कर रहे हों, बहुत ज़ोर से बोलने से बचें
  • हैंडसेट या टेलीफोन का उपयोग करें, लेकिन अपने सभी कॉल लेने के लिए स्पीकर पर बात न करें, जब तक कि आपके पास दरवाज़ा बंद न हो।
  • यदि आपको अपने सेल फोन पर कॉल प्राप्त होनी है या यदि आपको पता है कि आप दूसरों को परेशान कर सकते हैं, तो गलियारे में जाने या एक कमरे का पता लगाने के लिए एक अच्छा विचार होगा जहां आप अपना फोन छोड़ने के लिए दरवाजा बंद कर सकते हैं। जब आपको व्यक्तिगत कॉल मिलती है या आपको यह पता चलता है कि कॉल लंबे समय तक चलेगा, तो इसकी अनुशंसा की जाती है।
  • बहुत ज़ोर से या विवादास्पद बातों से बचें आक्रामक या तेजी से बड़े क्रोध वाले लोगों और यहां तक ​​कि उन लोगों के बारे में बात करना जिनके पास आपकी बातचीत से कोई संबंध नहीं है, उन्हें असुविधा और बेचैनी की भावना के साथ छोड़ना
  • व्यवसाय के घंटे के दौरान अपने सेल फोन को बंद करें, लेकिन अगर आपको इसे रखने की आवश्यकता है, तो इसे कंपन मोड में छोड़ दें। कार्य क्षेत्र में निजी कॉल करने से बचें - आपके सहयोगी को यह जानने की जरूरत नहीं है कि आपकी पत्नी को हाप का एक पौंड लेने के लिए जाना चाहिए।
  • क्या आप एक रेडियो स्टेशन या इंटरनेट रेडियो को सुनना चाहते हैं, कम मात्रा के साथ करें या हेडसेट का उपयोग करें
  • उन क्षेत्रों में बहुत चुप रहें जहां आपके सहयोगी व्यवसायिक कॉल प्राप्त कर रहे हैं या जहां सहयोगियों के बीच बातचीत हो रही है साझा कार्यालयों में लंबे समय तक बात न करें - अगर बातचीत में बहुत समय की आवश्यकता होती है, तो सम्मेलन कक्ष की तलाश करें ताकि आपके सहकर्मियों को विचलित न करें।
  • जब आप कॉन्फ़्रेंस रूम के पास हों, तो ध्यान रखें - भले ही आपको यकीन न हो कि एक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, तो यह विचार प्राप्त करें कि यह सुरक्षा के लिए है।
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    9
    दूसरों की गोपनीयता आवश्यकताओं के बारे में जागरूक रहें फ़ैक्स, ईमेल, ईमेल या अन्य लोगों के कंप्यूटरों के स्क्रीन न पढ़ें सिर्फ काम पर, साझा करें, निजी चीजें जिन्हें आप अगले सप्ताह अखबार में पढ़ना नहीं भूलेंगे। और याद रखें कि जब आप एक ईमेल लिखते हैं, तो कभी ऐसी कोई चीज नहीं लिखें जो आपको किसी और के लिए अग्रेषित की जाती है, तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी - आपको साधारण तथ्य के लिए सावधान रहना चाहिए कि कोई भी ईमेल भेज सकता है
  • यदि आपको किसी अन्य सहयोगी के साथ एक संवेदनशील या निजी मामले पर चर्चा करने की आवश्यकता है, तो एक कमरे की तलाश करें जहां आप दरवाजा बंद कर सकते हैं ताकि कोई भी उन्हें सुन सकें। निजी मुद्दों और काम के प्रदर्शन प्राप्तकर्ता के कानों के लिए ही हैं
  • जब आप द्वार बंद कर देते हैं तो केवल स्पीकर का उपयोग करें खुले क्षेत्रों में काम करते समय, अपने सभी कॉलों के लिए हेडसेट या अपने फोन का उपयोग करें
  • Video: Section 7

    प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    गंध का एक स्रोत होने से बचें आपके डेस्क पर भोजन की बदबू आ रही है, दिन के दौरान अपने जूते निकालकर या इत्र या पर्यावरणीय चीजों को पहनने से उन लोगों को परेशान किया जा सकता है जो दुर्गंध के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं कोई भी अपने पैरों की गंध की गंध नहीं चाहता, चाहे चाहे गंध या नहीं, न अपने लंच की गंध महसूस करते हैं - ये बहुत ही निजी चीजें हैं, इसलिए ऐसा मत मानो कि दूसरों के लिए यह सुखद ही है जितना आपके लिए है। इसके अलावा, आप डेस्क पर क्या खा रहे हैं? निकल जाओ और ताजी हवा ले जाओ!
  • यदि आप यह नहीं बता सकते हैं कि आप जो कुछ कर रहे हैं, ड्रेसिंग या खाने से मजबूत गंध का कारण बनता है, ऐसा मत करो हमारी गंध की गलती हमें धोखा दे सकती है जब हम पहले से ही एक प्रकार की गंध के आदी हो गए हैं कि दूसरों को अपनी नाक में अपनी ताकत को कम करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जबकि दूसरों को भी डुबो सकता है यह आपके "अधिकारों" के लिए लड़ने का समय नहीं है, आप क्या कर रहे हैं दूसरों को परेशान करना है
  • यदि कार्यालय में कोई ऐसा करता है, तो एक सहयोगी से निपटने के लिए जांच करें जो बदबूदार लंच लाता है
  • प्रैक्टिस ऑफिस शिष्टाचार चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने काम के क्षेत्र को तेज रखें गन्दा मत हो एक गंदा डेस्क या कक्ष आपको दिखाता है कि आप कितने भ्रमित, गंदे और लापरवाह हैं। साथ ही, यह आपके व्यक्तित्व या घर पर आपकी निजी ज़िंदगी को प्रतिबिंबित कर सकता है। इसलिए लोगों को ऐसा मत समझे कि आप हमेशा इस अव्यवस्थित हैं। अपने कक्ष को साफ और सजाया रखें (केवल प्रासंगिक सामग्री के साथ, उदाहरण के लिए, ग्राफिक्स या लेख आदि)
  • यदि आप व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, जैसे फ़ोटो या आकर्षण, तो केवल कुछ स्वीकार्य चुनें। अंतरिक्ष को अधिभार न करें, जैसे कि यह एक कलेक्टर के कोने थे। कई निजी चीजों को न केवल इस धारणा को देते हैं कि आप क्षेत्रीय और भावुक हैं, लेकिन अन्य लोगों के लिए आपको काम के पहलू में गंभीरता से लेना भी मुश्किल होता है। इसके अलावा, यदि आप कार्यालयों को अक्सर बदलते हैं, तो जब आप कदम लेते हैं तो आगे बढ़ने के लिए अधिक चीजें होंगी।
  • यदि आप रसोई को साझा करते हैं, तो इसे साफ रखने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप इसे गंदे करते हैं, तो इसे साफ़ करें, अगर आप कुछ बूट करते हैं, तो इसे ऊपर उठाएं आपकी माँ आपके लिए जो गड़बड़ी है, उसे साफ करने के लिए नहीं है, और न ही आपके सहयोगियों को यह करने की उम्मीद है।
  • युक्तियाँ

    • सभी सहायक कर्मचारियों को उसी शिष्टाचार और सम्मान के साथ व्यवहार करें जिनके साथ आप अपने बॉस का इलाज करते हैं।
    • यदि आप कॉफी मशीन साझा करते हैं, तो हमेशा अंतिम कप की सेवा करें या जब पर्याप्त कॉफी न हो, तो एक नया बैच बनाएं।
    • अगर आपको अपनी नाक को साफ करना है, तो अपने नाखून काट लें या अपने जांघकों को अपने नितंबों के बीच से हटा दें, यह बाथरूम में करें!
    • बैठने के लिए छह सूत्री नियम का अभ्यास करें, जो कि कुर्सी के चार पैरों और फर्श पर आपके दो चरणों को रखने के लिए है। किसी को कुर्सी पर अपने पैर रखे जाने के लिए दुर्भाग्यपूर्ण और आक्रामक है और फिर अपने घुटनों को अपने घुटनों पर डालें या किसी के पैर पर बैठे हुए। आराम से बैठे एक गतिविधि आपके घर की गोपनीयता के लिए आरक्षित है
    • अपने अधीनस्थों को "प्रेम, बच्चा, प्रिय या आकर्षण" के रूप में न बताएं और उन्हें डराओ मत। यह यौन उत्पीड़न है और यह कानून के खिलाफ है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com