ekterya.com

कैसे अजनबियों के बीच सहज महसूस करने के लिए

क्या आप असहज महसूस करते हैं जब आप लोगों से घिरे होते हैं और आप परेशान महसूस नहीं कर सकते हैं? अजीब बातचीत होने पर, यह महसूस करते हुए कि आपके हाथ झटकों में हैं और आंखों में लोगों को देखने में सक्षम नहीं हैं, जब आप अजनबियों से घिरे हुए हैं, तो असहज महसूस करने की विशेषता है। जब आप नए लोगों से घिरे हों, तब घबराहट महसूस करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है, हालांकि इसे हमेशा ऐसा होना नहीं पड़ता है

चरणों

भाग 1

वार्तालाप प्रारंभ करें
इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 1
1
पहला कदम उठाओ कभी-कभी, सबसे मुश्किल हिस्सा बर्फ को तोड़ रहा है और बाकी केक का टुकड़ा है। उदाहरण के लिए, सबसे पहले एक हैण्डशेक देने के लिए, हेलो कहें, या किसी के करीबी हो और अपना परिचय दें
  • उसे परेशान करने के डर के लिए एक अजनबी के पास जाने से डरना सामान्य बात है। हालांकि, लोगों को आम तौर पर अजनबियों के साथ बातचीत करने का आनंद मिलता है, चाहे वे बातचीत शुरू करें या इसे सुनें। यदि आप करते हैं, तो आप किसी का दिन बेहतर बना सकते हैं!
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 2
    2
    वह मुस्कुराता है। मुस्कुराहट आपके और उस व्यक्ति के बीच किसी भी तनाव को तोड़ने में मदद करती है, जिसकी आप बातचीत करते हैं। अपनी आँखों में चमक से मुस्कुराते हुए आपको खुले और मैत्रीपूर्ण दिखने की सुविधा मिलती है। जब आप तनाव या परेशान महसूस करते हैं, मुस्कान और खुद को समझें कि सबकुछ ठीक हो जाएगा
  • यह मत भूलो कि जिस व्यक्ति के साथ आप बात कर रहे हैं वह संभवतः आपको परेशान है जैसा कि आप हैं। यदि आप मुस्कुराते हैं, तो आप और जिस व्यक्ति से आप बात करते हैं, वे आसानी से महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 3
    3
    अपने आप को परिचय हालांकि, सबवे पर किसी के पास बंद करने और खुद को पेश करने के बावजूद यह एक अजीब सा हो सकता है, यह किसी पार्टी में कर रहा है, एक व्यावसायिक घटना या नेटवर्किंग मीटिंग पूरी तरह उपयुक्त है। जब आप अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति से जोड़ते हैं, तो उन्हें आपके बारे में कुछ जानकारी प्रदान करें जो संदर्भ के अनुसार उचित है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी में हैं, तो अपने आप को परिचय दें और उन लोगों का जिक्र करें जिन्हें आप मिलते हैं। यदि आप किसी व्यावसायिक घटना में हैं या संपर्कों के नेटवर्क स्थापित करने के लिए एक बैठक, अपने आप को परिचय करें और बताएं कि आप किस कंपनी या विशेषता से संबंधित हैं
  • यदि आप किसी सामाजिक संदर्भ में अपने दोस्तों के अजनबियों या मित्रों से मिलते हैं, तो आप कह सकते हैं: "हाय, मेरा नाम ऐना है I स्वेतलाना के दोस्त हैं क्या उसने आपको पार्टी में आमंत्रित किया था?"
  • यदि आप व्यावसायिक सहयोगियों से मिलते हैं, तो निम्न बोलें: "हैलो, मेरा नाम पेड्रो है, मैं विपणन विभाग में काम करता हूं, आप किस विभाग में काम करते हैं?"
  • चारों ओर आराम से रहें, चारों ओर आराध्य छवि शीर्षक चरण 4
    4
    एक तारीफ करें आम तौर पर, लोग प्रशंसा पसंद करते हैं। यदि आप बर्फ को तोड़ना और किसी को अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो उन्हें बधाई दीजिए किसी को प्रभावित करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ हमेशा ईमानदार और झूठे प्रशंसा न बनाएं यदि आप वार्तालाप शुरू करना चाहते हैं, तो आप निम्नानुसार तारीफ जारी रख सकते हैं: "मैं तुम्हारी जैकेट से प्यार करता हूँ, तुमने इसे कहाँ खरीद लिया?" आप ऐसा कुछ भी कह सकते हैं, "यह एक महान चित्रकला है, क्या आपने इसे रंग दिया है?"
  • हालांकि प्रशंसा अच्छा हो सकती है, वे भी प्रतिकारक बन सकती हैं, जब वे बहुत बार-बार होते हैं, फिर भी दोहराए जाने या अत्यधिक बस तारीफ करें
  • Video: Street Fighter Assassin's Fist - Film COMPLET en Français

    इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 5
    5
    प्रश्न पूछें एक सवाल पूछना एक बातचीत में एकीकृत करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप एक जिम के लिए नया हो, तो पूछें कि लॉकर रूम कहाँ हैं, जहां आप तौलिया पा सकते हैं या किस तरह का व्यायाम सर्वश्रेष्ठ है। यदि आप किसी के लिए एक उपहार खरीदने जा रहे हैं, तो किसी ऑब्जेक्ट के बारे में एक अजनबी की राय मांगें। यहां तक ​​कि जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके लिए छोटे प्रश्न पूछने से अजनबियों से बात करते वक्त आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आप किसी को बेहतर जानने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं
  • जब आप पहली बार किसी से मिलते हैं तो कुछ मानक प्रश्न पूछ सकते हैं: "आप कहां से हैं?", "आप क्या करते हैं?", "आप क्या पढ़ते हैं?" या "मस्ती करने के लिए आप क्या कर रहे हैं?"
  • यदि आपको सवाल पूछने में अधिक मदद की आवश्यकता है, तो लेख पढ़ें खुले सवाल कैसे पूछें.
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 6
    6
    दूसरे व्यक्ति के साथ जुड़ें, जिनके पास कुछ समान है। कई चीजें हैं जो अजनबियों को एकजुट कर सकती हैं, एक ही कंपनी में काम करने से, एक ही पड़ोस में रहने के लिए, एक ही शाकाहारी आहार, एक कुत्ता या बिल्ली, होने के कारण। इन समानताओं का लाभ उठाएं और बातचीत शुरू करें किसी के साथ कनेक्ट होने वाले व्यक्ति के साथ मिलकर काम करना अच्छा लगता है और आप नए मित्र भी बना सकते हैं।
  • यदि आप अपने कुत्ते को चलते समय एक कुत्ते के साथ देखते हैं, तो आप अपने कुत्ते को रोक और पूछ सकते हैं। अक्सर, जो लोग जानवरों से प्यार करते हैं वे अपने पालतू जानवरों के बारे में बात करते हैं और उन लोगों से संबंधित होते हैं जो पालतू जानवर होते हैं।
  • आप शायद यह नोटिस करते हैं कि दूसरे व्यक्ति आपके द्वारा वही विश्वविद्यालय से टी-शर्ट पहनता है जो आपके पसंदीदा स्पोर्ट्स टीम का समर्थन करता है या एक sweatshirt है। उससे कुछ पूछिए: "जब आप कॉलेज में गए, तब आप क्या अध्ययन करते थे जब आप कॉलेज में थे? और जब आप पढ़ रहे थे, तो आप किस गतिविधियों में भाग लेते थे?" कई चीजें हैं जो आपको दूसरों के साथ जुड़ने में मदद कर सकती हैं!
  • भाग 2

    बातचीत में सुधार
    इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 7
    1

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    दूसरों के भावों की नकल करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अनुकरणक बनना चाहिए, लेकिन आपको उन दृश्य संकेतों पर ध्यान देना चाहिए जो लोगों को उनके बारे में कैसे महसूस होता है। अपने शरीर की भाषा को यह निर्धारित करने के लिए पढ़ें कि वे परेशान, डरे हुए, तनावग्रस्त या शांत महसूस करते हैं संभावना है कि आप यह महसूस करते हैं कि, आपके जैसे, अजनबियों से घिरे हुए बहुत से लोग असहज महसूस करते हैं।
    • एक बार जब आप अन्य लोगों की शारीरिक भाषा पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो आप उनके मनोदशा के अनुसार उचित रूप से प्रतिक्रिया करना शुरू कर देंगे।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 8
    2
    अपने शरीर की भाषा का प्रयोग करें यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य लोगों के दृश्य संकेत पढ़ते हैं, यह भी ध्यान में रखें यदि आप अपनी बाहों को पार करके नीचे देखकर एक कोने में खड़े हैं, तो यह संभव नहीं है कि कोई आपके साथ बात करने के लिए आ जाएगा। हालांकि, यदि आप मुस्कुराते हैं, अपना सिर रखें और एक दोस्ताना शरीर की भाषा बनाएं, लोगों को अधिक आसानी से महसूस होगा और आपके साथ बातचीत करने में खुशी होगी।
  • अपने हाथों को अपने जांघों पर रखें (यदि आप बैठे हों) या अपने पक्षों पर आराम से जब आप खड़े हों यदि आप अपने हाथों को घबराहट करते हैं, तो आपको घबराहट या ऊब लग सकती है। यदि आप अपने हाथों या हथियारों से असहज महसूस करते हैं, तो एक पेय या किसी भी भोजन का सेवन करें जो आपकी सेवा करेंगे।
  • यदि आप बैठने जा रहे हैं, तो अपने पैरों को कसकर नहीं पार करें, लेकिन उन्हें बहुत दूर से न रखें। आप पहुंचने के योग्य होने के "निष्पक्ष तरीक़े" को खोजना चाहिए, लेकिन निर्बाध या उदासीन नहीं। यदि आपके पैर हिलाने लगते हैं, तो ध्यान से उन्हें टखनों में पार करें।
  • इमेज का शीर्षक रहो अस्वार्थणीय अराउंड अजेरों चरण 9



    3
    सीमा का अभ्यास करें सामाजिक स्वीकार्य सीमा की निगरानी का अभ्यास करें लोगों के करीब रहने और लोगों को शारीरिक रूप से असहज महसूस करने से बचने से बचें इसके अलावा, बातचीत में एक्सचेंज की निगरानी करें बहुत अधिक व्यक्तिगत विवरण साझा न करें या वार्तालाप का मोनोपैकेज करें। बात करना और सुनना जारी रखें।
  • यदि आप देखते हैं कि आप उनसे सुनने के बजाय अन्य व्यक्ति से ज्यादा बोलते हैं, तो खुले प्रश्न पूछना शुरू करें ताकि दूसरे व्यक्ति को बोलने का मौका मिले।
  • अपने जीवन के बारे में बहुत सारे व्यक्तिगत विवरण साझा न करें यद्यपि ऐसा करना मित्रों के साथ अच्छा और अजीब हो सकता है, निजी जानकारी जैसे एक मर्ट हटाना, आपकी "पागल" बहन और अधिक उपयुक्त बातचीत के लिए जीवन की कठिनाइयों को सुरक्षित रखें।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 10
    4
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें कभी-कभी, यह स्वीकार करते हुए कि आप परेशान महसूस करते हैं, बर्फ तोड़ सकते हैं अगर आप एक अंधे तारीख पर हैं और वार्तालाप नहीं फैलता है, तो कुछ कहें, "मुझे खेद है कि मैं अजीब तरह से काम करता हूं, बस यही है कि मुझे अभी परेशान लग रहा है"। कभी-कभी ऐसा करने से आप और दूसरे व्यक्ति दोनों को अधिक राहत महसूस कर सकते हैं। शायद दूसरे व्यक्ति कहता है: "उह! अच्छा! मुझे खुशी है कि मैं केवल एक ही परेशान नहीं हूं!"
  • अपनी भावनाओं को स्वीकार करना आपको और दूसरे व्यक्ति को अधिक सहज महसूस कर सकता है या अन्य व्यक्ति आपके साथ पहचाना महसूस कर सकता है
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 11
    5
    आप को छोड़कर सब कुछ पर ध्यान दें जब आप असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो आपको परेशानी की भावनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करना, आपकी खामोशी और तल्लीन होना शुरू होता है। जब आप अपने असहजता में अवशोषित महसूस करते हैं, तो आपका ध्यान उन सभी के प्रति निर्देशित करें जो आपके आस-पास है। उस जगह पर ध्यान दें, जहां आप हैं, अपने आसपास के लोगों का निरीक्षण करें और सुनना दूसरों की बातचीत यदि आप बाहरी पर ध्यान देते हैं, तो आप नकारात्मक विचारों से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर सहज रहें चरण 12
    6
    किसी बातचीत को नकारने की कोशिश न करें यदि कोई आपके साथ बातचीत शुरू करता है, तो सोचें कि वह आपके दोस्तों में से एक है। अन्य व्यक्ति को भाग लेने, सवाल पूछने और रुचि दिखाने के द्वारा बातचीत का मौका दो। यदि आप वास्तव में असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो संभवत: सबसे अधिक हानिरहित तरीके से बातचीत समाप्त करें।
  • अगर आपको वार्तालाप समाप्त करना है, तो आप ऐसा कर सकते हैं: "मेरे साथ बात करने के लिए धन्यवाद, मुझे इस समय छोड़ना चाहिए, लेकिन शायद हम बाद में एक दूसरे को देखेंगे।" आप कुछ भी कह सकते हैं जैसे "मैं आपके समय की सराहना करता हूं। अलविदा। "
  • भाग 3

    बदलें कि आपको कैसा महसूस होता है
    इमेज का शीर्षक रहो अस्वार्थणीय अराउंड अजेरों चरण 13
    1
    अपने आप में विश्वास का विकास करें जब आप दूसरे लोगों से घिरे हो, तो महसूस करना भी अपने आप के साथ सहज महसूस करना यदि आप खुद के साथ असुरक्षित महसूस करते हैं, तो अन्य लोगों को यह सामाजिक संबंधों में देखा जाएगा। ऐसे गतिविधियों की खोज करें जो आपके लिए आत्मविश्वास को बढ़ावा या विकसित करें और ध्यान रखें कि आप उन भावनाओं को अपने सामाजिक संबंधों में स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • शायद आप एक उत्कृष्ट पानी स्कीयर, बैले डांसर या कार मॉडल बिल्डर हैं। यदि आप उत्सुक या असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो आत्मविश्वास की भावनाओं का उपयोग करें कि अन्य गतिविधियां आपको सहज महसूस करने में सहायता करती हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आरामदायक रहें अजनबी के चारों ओर कदम 14
    2
    सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करें यदि आप नकारात्मक विचारों में खो गए हैं, जैसे कि "मैं कुछ शर्मनाक करने जा रहा हूं" या "मुझे मजा करने नहीं दिया जा रहा है," यह एहसास है कि आप एक नकारात्मक विचार कर रहे हैं और एक तर्क प्रदान करते हैं जो इसका विरोधाभास है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे शायद बहुत मज़ा आता है, इसलिए मैं अपना अच्छा समय दूँगा" आप यह भी कह सकते हैं: "मैं नए कौशल का अभ्यास करने में असहज महसूस नहीं कर रहा हूं"।
  • सोशल इवेंट्स से न बचें, क्योंकि आपको असहज महसूस होता है। हर बार जब आप इन घटनाओं में भाग लेने के बारे में संकोच महसूस करते हैं, तो उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक तरीके से अपने साथ बात करें। सोचें कि यह एक साहसिक है जो आपको अपने आराम क्षेत्र से परे जाने के लिए मजबूर करेगी।
  • याद रखें कि आप सामाजिक "कौशल" का अभ्यास करेंगे, न कि सामाजिक प्रतिभाएं। अपने आप को अधिक सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करने के लिए समायोजित करने का समय दें।
  • आपको महसूस हो सकता है कि आप भविष्य के नतीजों को नकारात्मक तरीके से "जैसे यह भयानक होगा" या "मुझे यकीन है कि कोई भी वहां नहीं होगा, मैं अकेला होगा और मैं जगह से बाहर महसूस करूँगा" के माध्यम से अतिरंजना करता हूं। हालांकि, आपको इन विचारों और अधिक सकारात्मक विचारों पर पुन: फोकस को अनदेखा करना सीखना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 15
    3
    दूसरे लोगों की प्रतिक्रियाओं पर अपना मूल्य निर्धारित करने से बचें कभी-कभी, आप लोग और अन्य समय के साथ साथ शायद नहीं। अगर आपको पता है कि आप किसी के साथ नहीं मिलते हैं, तो याद रखें कि यह एक अलग घटना है और इसका मतलब यह नहीं है कि आप सामाजिक रूप से अजीब हैं, आप एक खराब बोलते हैं या आप लोगों को पसंद नहीं करते हैं यदि आप प्रतिक्रियाओं के बारे में चिंतित हैं जो आप अन्य लोगों में भड़क सकते हैं या वे आपको न्याय कहते हैं, तो याद रखें कि दूसरों के विचारों को ज्यादा महत्व न दें।
  • निम्नलिखित विचार करें: "लोगों की राय मेरी पहचान को परिभाषित नहीं करती हैं, उनके पास मेरी राय रखने का अधिकार है, जैसे मेरा मेरा है।"
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 16
    4
    अपनी सांस का प्रयोग करें अपने शरीर से कनेक्ट करें, विशेष रूप से अपनी श्वास के साथ। यदि आप अजनबियों से घिरे रहते हैं, तो आप अपने शरीर के साथ जुड़ने पर चिंतित होना शुरू करते हैं। आप शायद यह ध्यान देते हैं कि आपकी श्वास तेज है या अधिक प्रतिबंधित लगता है। अपनी सांस शांत करके अपने मन को शांत रखें
  • गहरी साँस लेना, कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और हवा को धीरे-धीरे अपने शरीर से बाहर निकालने दें। यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 17

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    5
    रिलैक्स। पहचानने के लिए जानें कि आपके तनाव का कारण क्या होता है और शांत करने के लिए छूट तकनीकों का उपयोग करें यह पहलू विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब एक सामाजिक परिस्थिति आती है मनोविज्ञान और योग जैसे विश्राम तकनीकों का प्रदर्शन करना, नए लोगों से मिलने से पहले आपको शांत महसूस कर सकता है
  • जब आप किसी घटना या सामाजिक समारोह से पहले अपने शरीर को तनाव महसूस करते हैं, तो अपनी भावनाओं का ध्यान रखें और अपने शरीर को आराम करने के लिए सीखें। तनाव की ओर ध्यान दें (शायद आपके कंधों या गर्दन पर) और जानबूझकर इसे छोड़ दें
  • विशिष्ट तकनीकों का उपयोग करें जो आप नए लोगों से मिलने के लिए बाहर जाने से पहले उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको एक प्रमुख कार्य स्थल में भाग लेना है, तो घटना से पहले थोड़ा ध्यान दें या योग कक्षा में अग्रिम रूप से भाग लें। अपने दिन की योजना बनाएं ताकि आप स्थिति को सबसे अच्छा संभव दृष्टिकोण के साथ सामना कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com