ekterya.com

कैसे विशेष होना

आप कौन हैं? क्या आप विशेष बनाता है? कुछ के लिए, इसका जवाब चिंता और तनाव का एक बड़ा स्रोत हो सकता है लेकिन विशेष रूप से विशेष रूप से किसी खास काम या क्षमता में दूसरों की तुलना में "असाधारण" या "बेहतर" होने का अर्थ नहीं है, विशेष रूप से "सम्मान किया जा रहा है", "प्यार किया जा रहा है" यदि आप भीड़ से बाहर खड़े होना चाहते हैं और एक विशेष व्यक्ति के रूप में मान्यता प्राप्त करना चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे कि आपके अंदरूनी को विकसित करना और उसे उस सम्मान का सम्मान करना संभव है। आप बाहर खड़े हो सकते हैं, यादगार बन सकते हैं, एक विशेष व्यक्ति बन सकते हैं, जो दूसरों की प्रशंसा और खुद की प्रशंसा के योग्य है।

चरणों

भाग 1

व्यक्तिगत रहें
छवि विशेष चरण 1 होना शीर्षक
1
अपनी खुद की जा रही खोज कोई भी आपको बता नहीं सकता कि विशेष कैसे होना चाहिए विशेष रूप से अपने अनूठे आंतरिक केंद्र की तलाश में जो आपके व्यक्तित्व को विकीर्ण करता है और वहां से विकसित होता है, इसे विकसित करना। आप जो भी नाम देते हैं (आत्मा, सार, की, आकर्षण, प्रकाश), आपको इसे अपने लिए अपनाना चाहिए, अपने आप को परिभाषित करना चाहिए और इसे विकसित करना चाहिए। यह कार्य है जिसे काम की आवश्यकता है: इसका क्या मतलब है? आप कौन हैं? आप अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण कैसे बन सकते हैं? ये सवाल और संघर्ष हैं जो जवाब देने के लिए जीवन भर लेते हैं। निम्नलिखित मनोवैज्ञानिक प्रयोगों को याद रखें ताकि आपका मन आपके भीतर की ओर उन्मुख हो:
  • किस समय आपको पूरी तरह से आरामदायक महसूस हो रहा है? क्या आपको सहज महसूस करता है?
  • अपने आदर्श दिन का वर्णन करें इसमें क्या शामिल है?
  • आपके काम या व्यवहार के पहलुओं के कारण आप दूसरों को बधाई देते हैं? क्या आप अच्छी तरह से कर रहे हैं?
  • हाल ही में किसी असहमति के बारे में बताएं जो किसी के साथ हुआ है आप के साथ असहमति में क्या थे?
  • यदि आप अपने बारे में कुछ बदल सकते हैं, तो क्या होगा? क्यों?
  • बीजा स्पेशल चरण 2 नामक छवि
    2
    दूसरों की विशेष विशेषताओं को पहचानें "विशेष" होने का क्या मतलब है? उन लोगों को देखो जो आप अनुकरणीय, असाधारण या किसी विशेष रूप से मानते हैं और उन प्रमुख विशेषताओं की पहचान करते हैं जो उन्हें ऐसा बनाते हैं। शायद आपके लिए जो लोग बाहर खड़े होते हैं और विशेष होते हैं वे हैं, जिनके पास अपनी राय है या वे जो पूरी तरह से अपने काम के लिए समर्पित हैं या जो प्रतिकूल परिस्थितियों के चेहरे में आरक्षित और सियासी हैं। हम सभी की एक अलग परिभाषा होगी, इसलिए कारण जानने पर ध्यान केंद्रित करें कि आप अपने दादाजी, अपने करीबी दोस्तों, आपके प्रियजन की प्रशंसा करते हैं, दूसरों की क्या नहीं कहते हैं।
  • सेलिब्रिटी से दूर रहने की कोशिश करें और सिर्फ वास्तविक लोगों में मिलने वाले लोगों को देखें। यह कहने के लिए सरल है कि ब्रैड पिट खास है क्योंकि वह एक करोड़पति और सुंदर है, लेकिन उसके व्यक्ति की वास्तविक प्रकृति की पहचान करना या उसे जानना भी मुश्किल है। हम केवल उसकी सार्वजनिक छवि देख सकते हैं, जो एक फिल्म स्टार के रूप में अपनी विशेष स्थिति का प्रसार करती है, जो कृत्रिम है, लेकिन हम वास्तविक व्यक्ति को नहीं देख सकते हैं।
  • प्राधिकरण एक व्यक्ति को दूसरे से ज्यादा विशेष नहीं बनाता है यदि किसी व्यक्ति पर आप पर ताकत है, यदि वह आपके जीवन में अधिक सफल है या अच्छी तरह से जाना जाता है और सम्मान किया जाता है, तो आपको जरूरी नहीं कि उनका अनुकरण करना होगा।
  • छवि विशेष चरण 3 रहो
    3
    मास्क बंद करो हम सब उन्हें डालते हैं जब आप काम पर जाते हैं, तो शायद आप पेशेवर मास्क डालते हैं और जब आप काम के बाद की तारीख पर जाते हैं, तो शायद आप नियुक्तियों के मुखौटा से इसे बदल सकते हैं जब आप अपने दोस्तों के साथ हों, हो सकता है कि आप एक निश्चित मुखौटा पहनें और जब आप अपने परिवार के साथ हों, एक और जब आप पहचान सकते हैं कि वास्तव में आप क्या परिभाषित करते हैं, तो उन मास्क अब उपयोगी नहीं होंगे। यदि आप विशेष होना चाहते हैं, तो मुखौटा के पीछे क्या दिखाएं।
  • मुखौटे के साथ अपने रिश्ते की खोज करने के लिए, उस समय के बारे में सोचने का प्रयास करें जब आपको पाखंडी महसूस हो या न ही सभी प्रामाणिक पर। उन परिस्थितियों क्या थे? आपको क्या लगता है?
  • दूसरों को फेसबुक और ट्विटर पर पोस्ट करें ताकि आपके पास वर्तमान डिजिटल मास्क का अच्छा उदाहरण हो। लोग खुद की कुछ छवियों को प्रोजेक्ट करना चाहते हैं, ताकि दूसरों को उन्हें देख सकें और उस चित्र को एक विशेष तरीके से बना सकें, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह गलत है क्योंकि यह संस्करण "वास्तविक" नहीं होगा
  • छवि विशेष शीर्षक 4 का शीर्षक
    4
    क्या आपका अहंकार नियंत्रित है विशेष होने की इच्छा आम तौर पर दूसरों के अनुमोदन प्राप्त करने की इच्छा होती है। हम लोगों का सम्मान करना चाहते हैं, हमारी सफलता की प्रशंसा करते हैं, खुश लोगों के रूप में जो ईर्ष्या की जानी चाहिए। हालांकि, विशेष रूप से इसका मतलब यह नहीं है कि "सभी में असाधारण होने" इसका मतलब यह नहीं है कि सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी, सबसे अधिक प्रकाशन वाले लेखक या कानून फर्म में सबसे अमीर वकील हैं। इसके बजाय, इसका मतलब है कि अंदरूनी और प्रामाणिकता के साथ प्रामाणिक होना चाहिए। अपने आप को संतुष्ट करें, अपने अहंकार को बढ़ाने के लिए दूसरों की संतुष्टि का उपयोग न करें।
  • मनोवैज्ञानिक आमतौर पर आंतरिक और बाहरी नियंत्रण के स्थान को देखें। नियंत्रण के एक आंतरिक स्थान के साथ व्यक्ति को उनके भीतर संतुष्टि मिलती है और उनके काम और कार्यों के साथ संतोष मांगी जाती है। नियंत्रण के बाहरी स्थान के साथ व्यक्ति दूसरों के लिए संतुष्ट महसूस करता है आप दोनों में से कौन है?
  • छवि विशेष चरण 5 रहें
    5
    अपने आप को आश्चर्य जो लोग वास्तव में विशेष होते हैं वे हमेशा बदलते रहते हैं, अलग-अलग होते हैं और खुद को एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने और अपने प्रामाणिक आंतरिक आत्म विकसित करने की क्षमता के साथ आश्चर्य की बात करते हैं। यदि आप विशेष होना चाहते हैं, तो आप एक चौंका देने वाले की पहचान करें और वहां से एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ चीजों को देखने की कोशिश करें।
  • नए कौशल सीखना, नई पुस्तकें पढ़ना और खुद को चुनौती रखें एक कभी भी बूढ़ा नहीं है, बहुत चतुर या उनके पूर्वधारणाओं के लिए अनुभवी एक मोड़ लेने के लिए भी अनुभवी एक गलत होने के लिए कभी भी विशेष नहीं है
  • भाग 2

    बाहर खड़े हो जाओ
    बीजा स्पेशल चरण 6 नामक छवि
    1

    Video: क्या है Dhaakad Khabar चैनल और कैसे करता है Kaam, देखिए विशेष/Dhaakad Khabar News

    अपने आप को कुछ के लिए 10,000 घंटे समर्पित करें बहुत से लोग प्रतिभावान या कुछ में प्रकृति द्वारा संपन्न होते हैं, लेकिन वास्तविकता में उन्हें विशेष नहीं बनाता है एक चीज़ या किसी अन्य के लिए एक प्राकृतिक झुकाव का विकास करना मदद कर सकता है, लेकिन उस प्रतिभा को बहुत विशिष्ट चीज़ों में बदलना आवश्यक है। अपने आप को प्रतिबद्ध करें और जब तक आप एक विशेषज्ञ बनने तक अपनी प्राकृतिक प्रतिभाओं और क्षमताओं का विकास न करें।
    • लेखक मैल्कम ग्लैडवेल ने अपनी पुस्तक में 10,000 घंटे के नियम के बारे में बहुत कुछ लिखा है आप धारावाहिक थे: क्यों कुछ लोग सफल होते हैं और अन्य नहीं होते हैं, जिसमें पता चलता है कि जो लोग जीवन में सफल रहे हैं और वास्तव में विशेष हैं, इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है। किसी विशेष प्रतिभा या अद्वितीय स्वाद का अधिग्रहण किया जा सकता है इससे पहले लगभग 10,000 घंटे का समर्पण एक व्यापार, प्रतिभा या अन्य कौशल में लेता है।
    • अपने आप को और काम करने पर ध्यान केंद्रित करें, न कि कोई खास रातोंरात बनने पर। पहले उपन्यास का पहला मसौदा जिसे आप लिखते हैं वह प्रतिभाशाली नहीं होगा और आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। काम करना जारी रखें, बेहतर रखें।
  • छवि विशेष शीर्षक 7 का शीर्षक
    2
    शेर या शेरनी बनें विशेष लोगों को उनके लिए चीजों का इंतजार नहीं करना पड़ता है, विशेष लोग अपनी इच्छानुसार की तलाश में जाते हैं और स्वयं के लिए इसे लेते हैं, क्योंकि उनके पंजे होते हैं। उन चीजों की पहचान करें जो आपको अधिक संतुष्ट महसूस कर सकें और जो चीजें जो आपकी वर्तमान स्थिति में सुधार करें, उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों की पहचान करें। उन लक्ष्यों, चीजों और चरणों को प्राप्त करने के लिए अपनी खोज में बंद न करें आप जो चाहें प्राप्त करें
  • बहाने पर कम ध्यान दें जो लोग विशेष रूप से अतीत और मान्यताओं के बारे में बात करने में बहुत अधिक समय व्यतीत नहीं करते हैं अपने आप को ऐसा ही न करें
  • बीजा स्पेशल चरण 8 नामक छवि
    3

    Video: पुरषोत्तम मास (अधिक मास ) विशेष : इस महीने को कैसे बिताना चाहिए ? | Satsang | Sant Asharamji Bapu

    अपने आप को सेंसर न करें अपने आप को दिखाएं, जब आप अकेले हों और जब आप सार्वजनिक हो, तो अपना असली "मैं", स्वतंत्र, बिना सेंसर और प्राकृतिक बनें यदि आप का कुछ हिस्सा है जो आप दूसरों से छिपाते हैं, तो अपने आप को खोलने और अधिक संवेदनशील होने पर विचार करें। यदि आप चुप रहना चाहते हैं, तो जब आपको जरूरी हो तो आपको यह कहने के लिए कहें।
  • उन लोगों के बीच मत बनो जो हमेशा "हाँ" कहते हैं यदि आप किसी से सहमत नहीं हैं, तो अपनी असहमति व्यक्त करें। हर कोई उन लोगों का सम्मान करता है जो कहते हैं कि वे क्या सोचते हैं और सच्चाई जानने के लिए डर नहींते। यदि आप उन लोगों के साथ हैं जो अपने अफ़वाहों को बढ़ाने के लिए अपने फ्लैटर की आवश्यकता रखते हैं, तो यह विशेष नहीं होगा उसे छुटकारा पाएं
  • सेंसर न करें, इसका अर्थ यह नहीं है कि आपके दिमाग में आने वाले प्रत्येक विचार को आपके मुंह से बाहर आना चाहिए। विशेष होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उद्देश्य पर अजीब, क्रूर या अशिष्ट होना चाहिए। इसका केवल मतलब है कि जब आपको बोलना, कार्य करना या सोचना चाहिए, तब आपको चुप होना चाहिए। अगर आपको कुछ कहना है, तो कहो, अगर आपको कुछ सोचना है, तो इसके बारे में सोचें।



  • बीजा स्पेशल चरण 9 नाम की छवि
    4
    नए लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें हम अनुशंसा करते हैं कि आपके पास स्वयं के लोग हैं: दोस्तों के मित्र समूह और प्रियजन जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं लेकिन याद रखें कि विशेष लोग अपनी उम्मीदों, पूर्वाग्रहों के पुनर्निर्माण के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, वे सभी प्रकार के लोगों को समझने की कोशिश करते हैं और उनके साथ जुड़ जाते हैं। खुद को सुनने के लिए तैयार दिखाएं
  • यदि आप जवान हैं, तो नौकरी कर रहे सीखना एक महान अनुभव हो सकता है और आपकी सहानुभूति कौशल विकसित करने में मदद करने का एक तरीका हो सकता है। स्कूल के कुछ हफ़्ते बाद नौकरी पाने की कोशिश करें और इसे गंभीरता से ले जाएं
  • Frecuenta लोग जिनके साथ आप धार्मिक, राजनीतिक या नैतिक विषयों में असहमति रखते हैं। उन्हें अपनी त्रुटि के बारे में समझने की कोशिश न करें, बल्कि उन्हें समझने की कोशिश करें। अपना मन खोलो
  • छवि विशेष चरण 10 का शीर्षक
    5
    अपनी शैली का विकास करें आत्म-आत्मविश्वास और विशेष रूप से अपने आप को लाड़ और अपने शारीरिक स्वरूप को गंभीरता से लेने से स्वयं को महसूस करने का अवसर दो। अपने शरीर के लिए चापलूसी वाले कपड़े खरीदें, जिसे आप पहनने का आनंद लें अपने आप को इस तरह व्यवस्थित करें कि आप अपने बारे में सुनिश्चित करें यदि आपको अपने बाल सैन्य शैली को काटने और जूते पर डाल दिया है, तो सही है। यदि आपको कमर पर अपने आप को ड्रिडलॉक्स बढ़ाना है और सैंडल पर डाल देना है, तो बहुत अच्छा है। आपको जरूरी नहीं कि एक गुच्ची मॉडल हो या किसी भी प्रकार के होप्स ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने आप को विशेष रूप से देखना चाहिए। कोई अनूठी विशेष शैली नहीं है आपके लिए क्या अच्छा लग रहा है, इसलिए यह आपको अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस करता है।
  • भाग 3

    यादगार रहें
    छवि विशेष शीर्षक 11
    1
    सकारात्मक रहें या अपने क्रोधी आंतरिक स्व को स्वीकार करें। कोई विशेष रवैया या होने का विशेष तरीका नहीं है एक विशेष व्यक्ति को कान से कान से मुस्कुरा करना नहीं चाहिए या गंभीर होना चाहिए और एक भिक्षु की हास्य की भावना होनी चाहिए। यदि आपके पास एक या दूसरा है, तो चिंता न करें कि कोई "गलत" है या नहीं अपने आप को रहो यदि आप हग्स देना पसंद करते हैं, तो बहुत गले लगाते हैं यदि नहीं, तो दूसरों को बताएं कि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं। विशेष और असाधारण लोगों के अलग-अलग स्वभाव और व्यवहार हैं।
  • छवि विशेष चरण 12 होनी चाहिए
    2
    दूसरों को यह बताना बंद करो कि वे क्या सुनना चाहते हैं वहाँ कुछ भी नहीं है जो आप कह सकते हैं कि दूसरों को विशेष बनाता है हर किसी के साथ सहमत किसी को कोई विशेष नहीं बनाता है, यह केवल सब कुछ के साथ खुश करता है मैं आपको कुछ कदम चढ़ने में मदद कर सकता हूं, लेकिन क्या आप वास्तव में उस रास्ते पर चढ़ना चाहते हैं? यदि आप खुद के साथ प्रामाणिक हैं, तो आप अपने लिए एक अधिक प्रामाणिक और संतोषजनक मार्ग का पालन करेंगे। कहो कि तुम क्या सोचते हो, सच्चाई बताओ
  • छवि विशेष चरण 13 रहें
    3

    Video: 52.Gaanth Kyu Banti Hai? Kya Hai Sahi ILaaj||Best treatment For Lipoma Tumor By Dr Arun Mishra

    स्वभाव असफल हो स्व-सेंसर न करने का एक बड़ा हिस्सा, अनूठा और विशेष साधन होने के लिए जोखिम लेने के लिए जो आप चाहते हैं विफलता की संभावना को आप इसे पाने से रोकते हैं। विफल होने के लिए तैयार रहें, बहुत जल्दी और अक्सर विफल गलत उत्तरों से जानें ताकि आप लंबे समय में क्या चाहते हो, उसके लिए एक कदम करीब हो सके।
  • सिलिकॉन वैली में फेल-कॉन एक लोकप्रिय सम्मेलन है, जो व्यवसाय विफलताओं का जश्न मना रहा है, जिससे लोग संपर्क बनाने और असफल विचारों और व्यवसायों के बीच मिल सकते हैं। प्रत्येक विफलता सफलता के करीब एक कदम आता है असफलता निष्क्रियता से असीम रूप से बेहतर है
  • बीजे स्पेशल चरण 14 नाम की छवि
    4
    खुद को दूसरों के साथ पहचानो और देखो कि उन्हें क्या विशेष बनाता है अपने आप पर बहुत ध्यान केंद्रित करने का विशेष अर्थ होने पर, यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है कि आप उसी तरह दूसरों पर ध्यान केंद्रित करें। दूसरों के विशेष और असाधारण विशेषताओं को पहचानें अपने अहंकार को आप विशेष लोगों का सम्मान और मनाए जाने से रोक नहीं सकते, क्योंकि इस तरह आप भी अधिक विशेष होंगे।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा खुश रहो, क्योंकि दूसरों के दिल को खुश करने के लिए विशेष प्रयास करने का तथ्य। जो कुछ भी आप प्रयास करते हैं वह हमेशा विशेष होता है
    • वे सभी मूल्यवान हैं और जब आप इसे जानते हैं, तो इससे आपको और अधिक रहने में मदद मिलती है
    • अधिक मुस्कुराओ! मुस्कान से पता चलता है कि आप अपने व्यक्ति के साथ सहज महसूस करते हैं
    • आपको जरूरी नहीं कि एक परी हो, लेकिन बहुत ज्यादा परेशानियों में नहीं आने की कोशिश करें!
    • अन्य लोगों के लिए प्रशंसा करें
    • पहले दिन के परिणामों की अपेक्षा न करें एक विशेष और अनोखा व्यक्ति बनना जो खुद पर गर्व करता है, समय लेता है।
    • जब आप दूसरों के साथ होते हैं, तो हंसोद करो और उन्हें खुश करने की कोशिश करें (लेकिन उन्हें आपको रौंदाना न दें)। यदि वे खुश हैं, तो वे आपके लिए अच्छा होंगे!
    • अगर आप किसी पर मुस्कुराते हैं, लेकिन वे वापस मुस्कान नहीं करते हैं, तो उन्हें पूछें कि क्या होता है। अक्सर, लोग इस तथ्य को छुपते हैं कि वे उदास हैं, लेकिन बात कर रहे हैं वास्तव में, वास्तव में।

    Video: How Star Wars Rogue One Should Have Ended

    चेतावनी

    • यदि आप किसी को सहायता प्रदान करते हैं, लेकिन इसे स्वीकार करने से इनकार करते हैं, तब तक आग्रह रोक दें जब तक कि यह आपके पास नहीं आता। इस प्रकार, आप समय और समस्याओं की बचत करेंगे, इसके अतिरिक्त आपकी मदद प्राप्त करने के लिए हमेशा दूसरे लोग उत्सुक होंगे।
    • इससे पहले कि आप बोलें या कार्य करें कभी-कभी आप मदद करना चाहते हैं, लेकिन दूसरा अकेला होना चाहता हो अगर आप ऐसा करने पर जोर देते हैं, तो आप अपने गर्व को नुकसान पहुंचा सकते हैं या आप कितने विशेष महसूस कर सकते हैं, जो उस व्यक्ति के साथ आपके संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है
    • क्रोधी और शिकायत से सावधान! वे आपको हर चीज के लिए बुरा महसूस करेंगे और वास्तव में विशेष रूप से किसी की तरह महसूस करने से आपको रोकांगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक अच्छी अलमारी (आप रात के लिए और सप्ताहांत के लिए कुछ मजेदार कपड़े सकते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com