ekterya.com

व्यक्तिगत अखंडता कैसे विकसित करें

व्यक्तिगत अखंडता अपने और दूसरे के साथ ईमानदार होने की गुणवत्ता है, साथ ही एक ऐसा जीवन जीते हैं जो आपके व्यक्तिगत मूल्यों के अनुसार जाती है। यह सिर्फ स्वतंत्रता नहीं है अपनी निजी अखंडता को विकसित करने के लिए, आपको अपने विश्वासों और अपने मूल्यों की समीक्षा करने की आवश्यकता होगी। अपने सिद्धांतों के अनुरूप तरीके से व्यवहार करने के लिए आपको आवश्यक उपायों को लेना चाहिए। यह मार्गदर्शिका आपको अपनी निजी अखंडता को विकसित करने के कुछ तरीके दिखाएगी

चरणों

छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 1 विकसित करें
1
अपने व्यवहार के कुछ हिस्सों को पहचानें जिसे आपको बदलने की आवश्यकता है आप अपने काम में, घर पर, और अन्य सामाजिक स्थितियों में दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, इस पर ध्यान दें कि आपको क्या सुधारने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप हर दिन काम के लिए देर कर रहे हैं और आप दोषी मानते हैं कि बहाने दे रहे हैं, तो बेहतर व्यक्तिगत अखंडता विकसित करने का समय है।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 2 विकसित करें
    2

    Video: Power Rangers RPM Episodes 1-32 Season Recap | Epic Kids Superheroes History

    निर्धारित करें कि आप ईमानदारी से क्यों व्यवहार नहीं करते? उदाहरण के लिए, अपने बॉस के साथ ईमानदार होने के बजाय आप अपने सहकर्मियों को आपके लिए मुश्किल या अप्रिय कार्य करने के लिए दबाव डाल सकते हैं कि आप नौकरी खत्म नहीं कर सकते। शायद आप अपने मालिक को स्वीकार करने से डरते हैं कि आपके पास आवश्यक कौशल नहीं है या यह काम आपके लिए नहीं है।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 3 विकसित करें
    3
    उन बाधाओं का सामना करें जो आपको कमजोर करते हैं और आपको बहाने बनाने, झूठ बोलना या अपने मूल्यों के खिलाफ जाने के लिए मजबूर करते हैं। आपकी प्रतिभा का उपयोग करने के लिए एक बेहतर तरीका खोजने की कोशिश करें, दूसरों के बारे में सोच और अपने व्यक्तिगत समस्याओं और अपने असुरक्षा के बारे में बात करने के लिए चिकित्सा चाहता है के बारे में अपने डर का सामना।
  • छवि शीर्षक व्यक्तिगत अखंडता चरण 4 विकसित करें
    4
    आपके सहकर्मियों और परिवार के साथ पारस्परिक संबंधों को बेहतर बनाएं, अधिक ईमानदार और ईमानदार होने के नाते। उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों की एक टीम के प्रभारी हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति के साथ ईमानदारी से और सीधा बताएं कि आप इससे क्या उम्मीद करते हैं गपशप से बचें
  • अन्य लोगों को चोट पहुंचाने से बचें व्यक्तिगत अखंडता को विकसित करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा यह जानना है कि सच्चाई कब और कैसे बताना है। दूसरे व्यक्ति के प्रति आक्रामक और बेरहमी से ईमानदार टकराव के साथ भ्रामक ईमानदारी से बचें
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 5 विकसित करें
    5
    कार्यों और व्यवहारों की एक सूची बनाएं, जो आपको एक अधिक विश्वसनीय व्यक्ति बनने में मदद करेंगे। इस सूची में सरल कार्य हो सकते हैं, जैसे कि आपने वादा किया था, या समय पर बड़े या छोटे से ऋण का भुगतान करते समय कचरे को बाहर निकालना या अधिक जटिल कार्य करना।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 6 को विकसित करें
    6

    Video: Discussion with Suzin Green, a Kali Worshipper & Yoga-based Life Coach




    अन्य लोगों के सामान का सम्मान करें ध्यान में रखें कि आप उनकी अनुमति के बिना अन्य लोगों के सामान का उपयोग कर के बारे में प्राप्त हुआ है कोई शिकायत, दूसरों की अंतरिक्ष में अपनी कार पार्क या दूसरों की संपत्ति कचरा। दूसरों की चीजों का सम्मान करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक से व्यक्तिगत अखंडता चरण 7 विकसित करें
    7
    सुनो और दूसरों की राय का सम्मान करें व्यक्तिगत अखंडता रखने का एक हिस्सा दूसरों के अधिकारों का सम्मान कर रहा है यदि आप दूसरों के फैसलों और राय का सम्मान करते हैं, तो आप दिखाएंगे कि आप खुले और पूरे हैं
  • छवि का शीर्षक, व्यक्तिगत अखंडता चरण 8 विकसित करें
    8
    क्या दूसरों की अपेक्षा करते हैं उससे अधिक मत करो यदि आप एक स्थान है जहाँ आप दूसरों के विकास में योगदान करने या उन्हें कुछ है कि वे अपने दम पर प्राप्त नहीं कर सकता है प्राप्त कर सकते हैं कर रहे हैं, तो उन्हें समर्थन करने के लिए का प्रयास करते हैं।
  • इमेज नामक निजी इंटिग्रिटी चरण 9 विकसित करें
    9
    पूरी व्यक्ति बनने की प्रक्रिया कठिन है और बहुत प्रयासों की आवश्यकता है अपनी प्रगति को ध्यान में रखें: एक संपूर्ण व्यक्ति एक लक्ष्य नहीं है, यह एक प्रक्रिया है यह आगे बढ़ रहा है प्रगति के लिए, आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए दैनिक सीखने और संघर्ष करना होगा।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 10 विकसित करें
    10
    अन्य लोगों की सहायता लें जो आपको मार्गदर्शन कर सकें। आप अपने सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों के सलाह और इशारों के साथ बहुत सारी प्रगति कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है वे आपको दैनिक रूप से किए गए परिवर्तनों के बारे में आपको रचनात्मक आलोचना दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 11 विकसित करें
    11
    जिम्मेदार रहें जब आप एक गलती की है और माफी मांगते हैं तो कबूल करना सीखें। यदि आप गलती पर हैं (हालांकि अंशत: हालांकि) कि कोई समस्या हुई है, तो आपको इसे दूसरों पर फेंकने के बजाय दोषी मानना ​​चाहिए। यह ईमानदार होना आसान है और यदि आप स्वीकार करते हैं कि आपने कुछ गलती की है, तो आपके लिए भविष्य में एक ही गलती करने से बचना आसान होगा।
  • छवि विकसित करें जिसका शीर्षक निजी अखंडता चरण 12 है
    12
    अधिक स्वतंत्र रहें और कठिन समय में आगे बढ़ें। अपने आप को समस्याओं से अभिभूत न होने दें और अन्य लोगों पर निर्भर न करें यदि आपको इसकी ज़रूरत नहीं है। इस तरह आप अधिक निराशा करेंगे, आप पैसे खो देंगे और आप अनौपचारिक बस्तियों के मालिकों की मदद करेंगे। किसी भी स्थिति में आगे बढ़ने, काम करने, काम करने के लिए स्वतंत्र होने से रोकने के लिए थॉमस जेफरसन का संक्षिप्त विवरण: निर्भरता पुण्य (ईमानदारी) के रोगाणु घुटन होती है और जो लोग प्रसिद्धि और भाग्य के लिए कामना बुरा उपकरण अर्जित के लिए उपयुक्त तैयार करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com