ekterya.com

कैसे अपने आप में विश्वास है

आत्मविश्वास बहुत कुछ है, बहुत जटिल है अपने आप के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए दूसरों पर निर्भर होना बहुत आसान है, जब वास्तव में आपको केवल आपके पर निर्भर होना चाहिए। अच्छी खबर यह है कि आप आत्मविश्वास के जहाज के कप्तान हैं और आप समुद्रों को पाल करने के लिए तैयार हैं। हम वहां जाते हैं!

चरणों

भाग 1

अपने आप को सुनिश्चित करें
इमेज का शीर्षक
1
अवसर के लिए तैयार हो जाओ अन्यथा, जब तक आपके पास आत्मविश्वास नहीं है तब तक बहाना। यदि आप जानते हैं कि आप एक सक्षम और आत्मविश्वासवान व्यक्ति की तरह देखते हैं, अंत में आप उस तरह से महसूस करना शुरू करेंगे, भी। जिस तरह से आप एक सुरक्षित व्यक्ति के कपड़े सोचते हैं, आपको जिस तरह से सबसे अच्छा लग रहा है, उसे पोशाक करना चाहिए। निम्नलिखित युक्तियों का प्रयास करें:
  • अपनी निजी स्वच्छता पर हर दिन थोड़ा समय व्यतीत करें और सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से पेश आ रहे हैं। एक शॉवर ले लो हर दिन, ब्रश, उपयोग करें डेंटल फ़्लॉस और आपकी त्वचा और बालों को तैयार करें
  • आत्मविश्वास के लिए तैयार हो जाओ अपने कपड़े के साथ बेहतर महसूस करने के लिए एक नई अलमारी खरीदना आवश्यक नहीं है। जब तक यह साफ, आरामदायक और आप अच्छा महसूस करते हैं, तब तक आप आत्मविश्वास के लिए तैयार होंगे। सब के बाद, आप एक पिज्जा देने के लिए एक तीन टुकड़ा सूट नहीं पहनेंगे। अगर आपको लगता है कि आप अच्छे दिखते हैं, तो यह उस तरह से होने की संभावना है।
  • Video: व्यक्तित्व kaise करे विकसित || बेहद आसान तरीके से बनिए स्मार्ट

    इमेज शीर्षक से बिन कॉन्फिडेंट स्टेप 2
    2
    अपनी मुद्रा बिल्कुल सही जिस तरह से आप विकास करते हैं वह अपने बारे में बहुत कुछ बताता है, इसलिए उन्हें बताना सुनिश्चित करें कि आपको खुद पर भरोसा है और वह प्रभारी हैं। अपने कंधों को वापस रखें, आपकी रीढ़ सीधे और आपकी ठोड़ी ऊपर अपने पैरों को खींचने और सीधे बैठने के बजाय दृढ़ संकल्प के साथ चलें जब आप अपने आप को एक आश्वस्त व्यक्ति के रूप में देखते हैं, तो दुनिया आपको इस तरह से दिखाई देगी।
  • न केवल आप दूसरों को धोखा देंगे, आप खुद को भी धोखा देंगे हाल के अध्ययनों से पता चला है कि शरीर के आसन से दिमाग को एक निश्चित तरीके से महसूस करने के लिए कहा जाता है, इसलिए आत्मविश्वास का पद संभालने से आप वास्तव में खुद को प्रभारी देख सकेंगे। और इसे दूर करने के लिए, एक सुरक्षित शरीर भाषा होने से तनाव के निचले स्तर से जोड़ा गया है।
  • इमेज का शीर्षक है बिन कॉन्फिडेंट स्टेप 3
    3
    मुस्कान. हमेशा अपने होंठों पर मुस्कुराहट करें आप यह देखकर हैरान होंगे कि छोटी मुस्कान किसी भी सामाजिक स्थिति को कैसे ख़त्म कर सकती है और हर किसी को अधिक सहज महसूस कर सकता है। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आप किसी को भ्रूभंग कर रहे हैं? नहीं, धन्यवाद।
  • यदि आप चिंतित हैं कि आपकी मुस्कुराहट ख़राब दिखती है, तो आप इतना मुस्कान नहीं करते एक गूढ़ मुस्कान दूर से मान्यता प्राप्त किया जा सकता है। दूसरी ओर, यदि आप किसी को देखने या अपने नए आत्मविश्वास कौशल का अभ्यास करने में वास्तव में खुश हैं, तो उन मोती के दाँत दिखाएं!
  • इमेज का शीर्षक
    4
    नेत्र संपर्क स्थापित करें. यह एक सूक्ष्म परिवर्तन है, लेकिन यह अन्य लोगों को आपके अनुभव के तरीके को प्रभावित कर सकता है। डर अन्य व्यक्ति की आँखों में देखो नहीं: न केवल आपको बताएंगे कि आप के लायक कोई बात कर रहे हैं कि लेकिन यह भी आपको लगता है कि सम्मान कहता हूं, उनकी उपस्थिति समझते हैं और बातचीत में रुचि रखते हैं। आप को असभ्य होना नहीं चाहिए, है ना?
  • हमारी आँखें विशेष रूप से मानव हैं वे आत्मा की खिड़की हैं, यदि आप चाहते हैं, और वे हमारा ध्यान और भावनाओं को दिखाते हैं नेत्र संपर्क स्थापित करने से आप अपनी बातचीत की गुणवत्ता में सुधार करेंगे और साथ ही अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास प्रकट करेंगे। वास्तव में, आप अधिक सुखद, विश्वसनीय और आपके वार्ताकारों को अधिक मूल्यवान महसूस करेंगे। यदि आप इसे अपने लिए नहीं कर सकते, तो उनके लिए करो!
  • इमेज का शीर्षक, ब Conf Confidence Step 5
    5
    आपके शरीर की भाषा अधिक सस्ती होने चाहिए यदि आप किसी व्यक्ति को अपने सेलफोन पर खेलने का नाटक करने वाले कोने में देखते हैं, तो क्या आप सचमुच नमस्ते कहने के लिए उससे संपर्क करेंगे? शायद नहीं अगर आप चाहते हैं कि दूसरों को आप के पास आना है, तो सस्ती होना सुनिश्चित करें!
  • अपने शरीर को खुले रखें अगर आपके हाथ और पैरों को पार किया गया है, तो आप यह समझने के लिए हर किसी को दे देंगे कि आपको उन्हें प्राप्त करने में कोई दिलचस्पी नहीं है। वही चेहरा और हाथों के लिए जाता है अगर यह स्पष्ट है कि आप किसी और चीज़ के बारे में चिंतित हैं (यह एक सोचा या आपके आईफोन), तो दूसरों को अप्रत्यक्ष समझ जाएगा।
  • इब्जेक्ट शीर्षक बिव कॉन्फिडेंट स्टेप 6
    6
    देखो रखो अब जब आप नेत्र संपर्क में महारत हासिल कर ली है, तो इसे अभ्यास में डालने का समय है। क्या आप जानते हैं कि दूसरों को आँख से संपर्क करने के दौरान जैसे ही आप शर्मीली हैं? निम्नलिखित आज़माएं: आंखों में किसी को देखो और देखें कि कौन अधिक समय तक रहता है। क्या वह अन्य व्यक्ति आपके सामने दिखता है? आप देखते हैं? उन्हें असहज महसूस होता है!
  • नहीं, विकी अपने पाठकों को हर किसी को देखने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है जब तक वे अपनी आंखों को महसूस नहीं करते और स्पष्ट परेशानी में शर्मिंदा महसूस करते हैं, तब तक किसी को घूरते हुए लक्ष्य नहीं होता है। हालांकि, यह लक्ष्य यह है कि आप यह महसूस करते हैं कि दूसरों को घबराहट जैसा है क्योंकि आप आंखों में किसी को देखने के विचार में हैं। यदि आप पकड़े गए, बस मुस्कुराओ और आप भीड़ के माध्यम से मिलेगा
  • भाग 2

    आत्मविश्वास से सोचें
    इमेज शीर्षक से बिन कॉन्फिडेंट स्टेप 7
    1
    अपनी प्रतिभा, अपने गुणों को पहचानें और उन्हें नीचे लिखें। हालांकि आपको निराश महसूस हो रहा है, अपने आप को खुश करने का प्रयास करें और याद रखें कि आप क्या हासिल करते हैं। अपने गुणों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको आपकी कमियों को समझने और अपने व्यक्तिगत मूल्य में वृद्धि करने से विचलित होगा। अपने शारीरिक स्वरूप, आपकी दोस्ती और सभी के ऊपर, आपके व्यक्तित्व के संदर्भ में अपने गुणों के बारे में सोचें।
    • अन्य लोगों ने आपको दिया प्रशंसा याद रखें उन्होंने आपके बारे में क्या कहा है कि आप कभी भी कथित और मान्यता प्राप्त नहीं होंगे? शायद आप अपने मुस्कुराहट या तनावहीन परिस्थितियों में शांत और शांत होने की आपकी क्षमता से खुश हो गए हैं
    • अपनी पिछली उपलब्धियों को याद रखें यह ऐसा कुछ हो सकता है जिसे दूसरों को याद किया जा सकता है, जैसे जब आप पहली बार अपनी कक्षा में थे या कुछ ऐसी चीज जो केवल आप जानते हैं, दूसरे व्यक्ति की जिंदगी में सुधार करने के लिए सेवा की एक मूक कार्रवाई के रूप में। यह कितना महान था के बारे में पता है। आओ!
    • उन गुणों पर गौर करें जो आप खेती करने की कोशिश करते हैं। कोई भी सही नहीं है, लेकिन अगर आप सक्रिय रूप से एक अच्छे और सम्माननीय व्यक्ति बनने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रयास के लिए खुद को श्रेय दें। तथ्य यह है कि आप अपने व्यक्ति को सुधारने की सोच रहे हैं, यह इंगित करता है कि आप नम्र और अच्छे दिल हैं, उन गुण सकारात्मक हैं
    • अब सब कुछ लिखें जो आप सोच सकते हैं और अगली बार जब आपको लगता है कि इसे नीचे पढ़ा जाता है। जैसा कि आप उन्हें याद करते हुए अधिक आइटम जोड़ते हैं, तो आप उन पर गर्व हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, ब Conf Confidence Step 8
    2
    बाधाओं के बारे में सोचें जो आपके आत्मविश्वास में बाधा डालती हैं। एक कागज का एक टुकड़ा लें और सब कुछ लिखें जो आपको लगता है कि आपको एक आत्मविश्वास व्यक्ति से रोकता है, उदाहरण के लिए, निम्न ग्रेड, शर्म, दोस्तों की कमी आदि। अब खुद से पूछिए: क्या यह मान्य, तर्कसंगत है? या वे बस मेरी मान्यताओं हैं? आपकी जानकारी के लिए, उत्तर क्रमशः "नहीं" और "हां" हैं। आपको कैसा लगता है कि कुछ आपके व्यक्तिगत मूल्य को निर्धारित कर सकते हैं? बिल्कुल नहीं!
  • उदाहरण के लिए: आपको अपने हाल के गणित परीक्षण पर अच्छे ग्रेड नहीं मिले, परिणामस्वरूप आपको अपनी अगली परीक्षा के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास न हो। लेकिन खुद से यह पूछिए: यदि आपने अपने शिक्षक के साथ बहुत कुछ पढ़ा है और आप परीक्षा के लिए तैयार हैं, तो क्या आप बेहतर करेंगे? हाँ! यह केवल था एक बुरे दिन और उसके पास नहीं है तुम्हारे साथ कुछ नहीं करना आपके पास विश्वास नहीं करने का कोई कारण नहीं है
  • इमेज का शीर्षक है बिन कॉन्फिडेंट स्टाइल 9
    3
    याद रखें कि हर कोई आत्मविश्वास से संघर्ष करता है। कुछ इसे छिपाने में बहुत अच्छे हैं, लेकिन लगभग सभी लोग अपने आत्मविश्वास से कुछ समय या किसी अन्य पर संघर्ष कर रहे हैं। आप अकेले नहीं हैं! और अगर आप अपने बारे में किसी के बारे में सोच सकते हैं, तो उसे सभी स्थितियों में यही सुरक्षा नहीं है। ट्रस्ट शायद ही कभी सार्वभौमिक है।
  • यह एक तथ्य है: अधिकांश लोग भी जिस तरह से खुद को आप पर निरन्तर निर्णय लेने के लिए तैयार करते हैं, वैसे ही व्यस्त हैं। क्या आपने नहीं देखा कि लोगों को बात करने और देखने वाली चीजें हैं जो मुश्किल से परिलक्षित होती हैं? 99% लोग अपने इंटीरियर पर ध्यान केंद्रित करते हैं महसूस करो और महसूस करें कि आपको हर समय परिपूर्ण होना जरूरी नहीं है।
  • अपने आप से प्रत्येक के साथ तुलना करना बंद करो हर कोई प्रतिस्पर्धा में नहीं है और जीवन को देखकर आप थक गए होंगे। आपको जरूरी नहीं कि सबसे लोकप्रिय, सबसे खूबसूरत और सबसे तैयार व्यक्ति को खुश होना है यदि आपके पास प्रतिस्पर्धा के लिए एक मजबूत झुकाव है कि आप पूरी तरह से अनदेखी नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप से प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करें और बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक है बिन कॉन्फिडेंट स्टेप 10
    4
    विश्वास को देखो जैसे कि यह एक प्रक्रिया थी, एक विशेष उपलब्धि नहीं थी आत्मविश्वास का एक लक्ष्य आप एक बार पार नहीं करना है, और प्रक्रिया हमेशा प्रगतिशील नहीं होगी - हमेशा ऐसा दिन होगा जब आपको लगता है कि आप खरोंच से शुरू करते हैं एक गहरी साँस लें, आत्मविश्वास की बाड़ को याद रखें कि आपने सफलतापूर्वक पारित किया है और आगे बढ़ने के लिए संकल्प तैयार किया है। सबसे कठिन क्षणों में, यह अच्छा है कि आप खुद को खुश करने के लिए मजबूर करते हैं, भले ही आपने कुछ भी नहीं किया हो
  • संभावना है कि आपको पता नहीं है कि आप कितने समय तक सुरक्षित हैं। क्या एक दिन था जब आपको एहसास हुआ कि आप स्मार्ट, अजीब, मजाकिया या समयबद्ध थे? शायद नहीं इसलिए यदि आप तत्काल परिवर्तन नहीं देखते हैं, तो ध्यान रखें कि यह केवल इसलिए है क्योंकि आप बहुत निकट से पैनोरमा देख रहे हैं। जैसे ही वृक्ष जंगलों को नहीं देखते हैं आपको यह विचार मिलता है
  • इमेज का शीर्षक
    5
    याद रखें कि आप उसके साथ पैदा हुए थे नहीं, यह मेवेलीलाइन का प्रचार नहीं है जब आप पैदा हुए थे, तो आपने कम से कम उस पर ध्यान नहीं दिया जो आपने रोना सुना या आपका सिर कितना नरम था। आप बस वहां थे यह समाज था जिसने आपको अपनी उंगली से बताया और आपको महसूस किया कि आपको कार्य करने के लिए होना चाहिए। यह कुछ था मुझे पता चला। और, आप जानते हैं कि सीखे गए चीज़ों के साथ क्या किया जा सकता है: आप कर सकते हैं पढ़ना नहीं।
  • उस आत्मविश्वास का शोषण करें जिसके साथ आप पैदा हुए थे। यह वहां है, यह केवल चापलूसी, धमकियों और कथित फैसले के जोखिम के वर्षों में दफन है। संदर्भ से सभी को निकालें, क्योंकि वे रुचि नहीं करते हैं उनके पास आपके साथ कुछ नहीं करना है केवल अच्छी बात "आप" है "आप" किसी भी अन्य परीक्षण से अलग मौजूद हैं



  • इमेज का शीर्षक है बिन कॉन्फिडेंट स्टेप 12
    6
    अपने सिर से निकल जाओ बाहरी विश्व के साथ आत्मविश्वास की कमी का कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए आपको अपने मन से बाहर निकलना होगा। यदि आप अपने आप में एक आंतरिक बातचीत करते हैं, शांति बनाए रखने। दुनिया आपके चारों ओर घूमती है, इसलिए यह इसके साथ घूमती है एकमात्र क्षण है जो अब मौजूद है क्या आप इसका हिस्सा बनना नहीं चाहते हैं?
  • बहुत सारी दुनिया आपके दिमाग के बाहर मौजूद है (अगर हम मानते हैं कि वास्तविकता यह है कि ऐसा लगता है)। आप क्या महसूस करते हैं या आप अपने आप को इस क्षण से बाहर कैसे लेते हैं, इसके बारे में लगातार सोच रहे हैं। अतीत या भविष्य के बारे में सोचना बंद करने का प्रयास करें क्या आप के सामने है पर ध्यान, शायद आप कुछ रोमांचक है
  • भाग 3

    आत्मविश्वास का अभ्यास करें
    इमेज शीर्षक से बिन कॉन्फिडेंट स्टाइल 13
    1
    अपने शौक का लाभ उठाएं यदि आप हमेशा एक खेल या शौक में अच्छा होना चाहते हैं, तो अब समय है! अपने कौशल में सुधार इस विचार को सुदृढ़ करेगा कि आप प्रतिभाशाली हैं, इसलिए आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा एक संगीत वाद्ययंत्र या दूसरी भाषा सीखिए, एक कलात्मक अभिव्यक्ति, जैसे पेंटिंग, परियोजनाओं को डिजाइन करना शुरू करना, जो भी आप अपनी रुचि कहते हैं
    • निराश मत हो अगर आप तुरंत आश्चर्यचकित न हों याद रखें कि सीखना एक प्रक्रिया है, आपको छोटी जीत और मनोरंजक समय से भी सीखना चाहिए, जो आपको आराम देता है, न कि सबसे अच्छी बात हो।
    • एक समूह मनोरंजन का अभ्यास शुरू करें ऐसे लोगों को ढूंढना जो आपके जैसा लगता है और अपने शौक साझा कर सकते हैं, दोस्त बनाने और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने का एक आसान तरीका हो सकता है। ऐसे समूह खोजें जिनसे आप अपने समुदाय में शामिल हो सकते हैं या उन लोगों के साथ समानताएं पा सकते हैं जिनके पास एक ही शौक है।
  • इमेज का शीर्षक है बिन कॉन्फिडेंट स्ट्रिप 14
    2
    अजनबियों से बात करें गंभीरता से, आत्मविश्वास एक मानसिक स्थिति से ज्यादा है, यह एक आदत है। यह सब इंसान वास्तव में हैं तो अपने आप को सुनिश्चित करने के लिए, आपको उन चीजों को करना चाहिए जो सुरक्षा की मांग करते हैं उनमें से एक अजनबियों से बात कर रहा है। शुरुआत में यह डरा देता है, लेकिन समय के साथ आप अधिक से अधिक साहस करेंगे
  • नहीं, आप किसी को डरा नहीं देंगे जब तक कि आप एक कू क्लक्स क्लान के सदस्य नहीं हो, जो आक्रामक क्वासीमोदो पहलू के साथ होता है और आप बहुत खराब गंध करते हैं। अगर कोई अचानक आपको स्वागत करता है और पूछता है कि क्या आपको स्टारबक्स या किसी अन्य कॉफी शॉप पर जाना चाहिए, तो आप कैसा महसूस करेंगे? शायद अच्छा है हर कोई हीरो बनना पसंद करता है, अन्य लोगों से बात करता है और सहज हो। आप अपने अन्यथा नीरस दिन उत्साही हो जाएगा
  • तो आपके पास अवसर नहीं है, है ना? आप अपने कैफेटेरिया में वेटर के बारे में क्या सोचते हैं? सुपरमार्केट बॉक्स में लड़की? सड़क पर जाने वाले अजनबी?
  • इमेज का शीर्षक, बी कॉन्फिडेंट चरण 15
    3
    बहुत ज्यादा माफी माँगो मत माफी माँगने में सक्षम होने के नाते एक सकारात्मक विशेषता है (और ऐसा जो कुछ भी बहुत से लोग संघर्ष करते हैं)। हालांकि, यह कहने की कोशिश करें कि जब आवश्यक हो किसी को शांत या परेशान करने के लिए क्षमा करना विनम्र है, लेकिन जब आप कुछ गलत नहीं करते हैं तो माफी मांगने से आपको अधीनस्थ महसूस हो सकता है और जैसे आपको माफी के लिए पूछना पड़ा इससे पहले कि आप अपने होठों को छोड़ दें, यह सुनिश्चित करने के लिए एक दूसरा ले लें कि यह वाकई एक ऐसी स्थिति है, जो आपके लिए माफ़ी मांगता है।
  • विकल्प के माध्यम से उपयोग करें वास्तविकता में आप अपनी करुणा व्यक्त कर सकते हैं या अफसोस नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, अगर आप किसी को परेशान करने की चिंता करते हैं, तो आप कह सकते हैं, "मुझे उम्मीद है कि आपने" मुझे माफ़ करना "के बजाय स्वचालित रूप से कहने के बजाय आपको बहुत परेशान नहीं किया।
  • अनावश्यक रूप से माफी मांगने से आपको असुरक्षित दिखाई देगा। यह समझ में नहीं आता है, क्योंकि आप किसी से कमजोर नहीं हैं। यदि आपने कुछ गलत नहीं किया है तो आपको माफी क्यों चाहिए? आखिर, क्या आप इसका मतलब है? और अगर आप हर समय माफी मांगते हैं, तो आप अपना साहस खो देंगे। सब कुछ के लिए माफी मांगने का अर्थ है कि आप कुछ के लिए माफी नहीं देते। "मैं माफी चाहता हूँ" वाक्यांश के बारे में सोचें जैसे कि "मैं तुमसे प्यार करता हूँ" आपको सिर्फ इरादे से कहना है
  • Video: apne aap par vishwas rakhe (अपने आप पर विश्वास रखे )

    इमेज का शीर्षक
    4
    प्रशंसा विनम्रता स्वीकार करें अपनी आँखें रोल न करें या इसे अनदेखा न करें, यह आपकी तारीफ है! आप इसके लायक हैं! आँख से संपर्क करें, मुस्कान करें और "धन्यवाद" कहें अच्छा होने पर जब कोई आपको चापलूसी करना चाहता है तो आप अपनी नम्रता से समझौता नहीं करते हैं - यह दिखाता है कि आप शिक्षित हैं और एक ठोस व्यक्तिगत मूल्य है।
  • उस व्यक्ति को बधाई दीजिए जिसने आपको एक बनाया। यदि आपको अब भी असहज महसूस करने के लिए प्रशंसा स्वीकार करना है, तो उस व्यक्ति को चापलूसी करने का प्रयास करें, जिसने इसे स्वीकार करने के बाद आपको एक बनाया। ऐसा करने से आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप "बंधे" हैं और आप बहुत अभिमानी नहीं हैं।
  • इमेज का शीर्षक है बिन कॉन्फिडेंट स्टेप 17
    5
    दूसरों की मदद से अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं किसी को चुप्पी करने के लिए समय निकालना या इसे बिना किसी अच्छा काम करने का समय दें। आप अपना दिन विशेष बना लेंगे और आप अपने साथ बेहतर महसूस करेंगे। जब आप सकारात्मकवाद के स्रोत बन जाते हैं, तो दूसरों को आपके साथ रहने की कोशिश करेंगे, इस प्रकार अच्छे वाइब्स को मजबूत करना।
  • बहुत से लोग प्रशंसा स्वीकार करने में अच्छा नहीं हैं सबसे अधिक संभावना है, अगर आप किसी को चापलूसी, उस व्यक्ति को भी यह करना होगा सिर्फ इरादा से कहें, अन्यथा आप संदेह के साथ जवाब दे सकते हैं: "मैं अपनी शर्ट प्यार करता हूँ क्या यह चीन में बना है? "सबसे अच्छा जवाब नहीं हो सकता
  • इमेज का शीर्षक है बी कॉन्फिडेंट स्टेप 18
    6
    उन लोगों को त्याग दें जो आपको बुरा महसूस करते हैं. जब आप अपनी राय में हमेशा आपकी न्याय करते हैं, तो उन लोगों के समूह के साथ होते वक्त स्वयं पर विश्वास रखना मुश्किल होता है आप सबसे अधिक प्रचलित, शोर और स्वभाव से आत्मविश्वास से हो सकते हैं, लेकिन इन प्रकार के लोगों के साथ, आप एक उपेक्षित पिल्ला बन जाएंगे आपको इन लोगों को खारिज करना होगा क्योंकि आप एक बुरी आदत के साथ करेंगे। अभी
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप उन लोगों के साथ अपने चारों ओर बैठें, जो आपकी राय में आपको लगता है कि आप सबसे अच्छा संस्करण हैं। केवल इन लोगों के साथ अपने आस-पास के आस-पास आप जो विकास चाहते हैं (और कर सकते हैं!) प्राप्त करें
  • इमेज का शीर्षक, ब Conf Confidence Step 19

    Video: खुद पर विश्वास बढ़ाने के 5 tricks | How to increase your Self-Confidence | Personality Development

    7
    धीरे धीरे जाओ बहुत से लोग बड़े दर्शकों को पसंद नहीं करते हैं और बहुत कम लोग सार्वजनिक रूप से बोलना पसंद करते हैं। यदि आप इनमें से कुछ स्थितियों में स्वयं पाते हैं, तो धीरे धीरे आगे बढ़ना महत्वपूर्ण होगा जब हम घबराते हैं, तो हम सब कुछ खत्म करने के लिए जल्दी से व्यवहार करते हैं। ऐसा मत करो, क्योंकि यह एक संकेत है कि आप घबराए हुए हैं। और आप खुद से कह रहे होंगे कि आप भी परेशान हैं!
  • प्वाइंट नंबर एक है सांस लेते हैं। जब हम एक झटकेदार और आकस्मिक तरीके से सांस लेते हैं, तो हम अपने शरीर को कह रहे हैं कि उसे लड़ने या भागने के लिए तैयार करना होगा ऐसा करना बंद करो और आप देखेंगे कि आप स्वचालित रूप से थोड़ा सा शांत हो जाएंगे। सौभाग्य से, मनुष्य क्वांटम भौतिकी के रूप में मुश्किल नहीं हैं।
  • प्वाइंट नंबर दो आपके कार्यों की गति को जानबूझ कर कम कर रहा है। एक 6 वर्षीय बच्चा की कल्पना करें जो बहुत अधिक चीनी का सेवन करने के लिए अति सक्रिय है: वह बच्चा आप है। अपने सांस लेने के साथ अपने कार्यों का मिलान करें बिंगो। शांति।
  • इमेज का शीर्षक है बिन कॉन्फिडेंट स्टाइल 20
    8
    बस सफलता की प्रतीक्षा करें ज़्यादातर ज़िन्दगी आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी है जब हम मानते हैं कि हम असफल हो जाएंगे, तो हम ज्यादा प्रयास नहीं करेंगे। जब हम मानते हैं कि हम पर्याप्त नहीं हैं, तो हम इतनी अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते। यदि आप सफलता की उम्मीद करते हैं, तो आप इसे आकर्षित कर सकते हैं निराशावाद वास्तव में आपकी क्षमताओं को कमजोर कर सकता है
  • यकीन है कि अब आप कहते हैं: "मैं सटीक भविष्य के साथ भविष्यवाणी नहीं करते! सफलता की प्रतीक्षा की जायज है, क्या आप एक दूसरे से पहले तर्क का बचाव नहीं कर रहे थे? "वास्तव में हाँ, लेकिन इसे इस तरह से देखें: आप अक्सर असफल होने की उम्मीद करते हैं, तो सफलता की प्रतीक्षा क्यों नहीं करें? दोनों संभावित परिस्थितियां हैं और अधिकांश भाग के लिए, एक दूसरे की तुलना में अधिक संभावना नहीं है हमारे लिए प्वाइंट!
  • इमेज शीर्षक से बिन कॉन्फिडेंट स्टेप 21
    9

    Video: आत्म-विश्वास क्यूँ और कैसे बढ़ाएं । How to raise Self-confidence | Motivational

    जोखिम ले लो कभी-कभी एकमात्र तरीका जोखिम उठाना है जीवन में अच्छे होने के लिए, आपको उन अनुभवों का सामना करना पड़ेगा जो आपको सीखने के लिए प्रेरित करते हैं। आप तुरंत विशेषज्ञ नहीं हो सकते यदि आप हमेशा जो कर रहे हैं आप करते रहें, तो आप कभी भी अच्छा नहीं होगा ... कुछ भी नहीं। आपको बढ़ने के लिए जोखिम उठाना चाहिए।
  • विफलताएं अनिवार्य हैं वे हमेशा होते हैं और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता केवल बात यह है कि आप अपने आप को फिर से भरना चाहते हैं हर कोई झटका भुगतना है, लेकिन उन पर काबू पाने से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको पहले असफल होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आपको अपने आप को और अधिक सुनिश्चित करना चाहिए जब आप चलते हैं, तो ध्यान दें कि आप कहां जाना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सीधे बैठें
    • जब आप सुबह उठते हैं, तो दर्पण को देखो और अपने आप से कहें कि आप इतने दूर जिंदगी में आए हैं कि आप कुछ भी नहीं होने देंगे या कुछ भी आपको बुरा न लगे।
    • कभी-कभी लोग ईर्ष्या के कारण बुरी बातें कहते हैं। मुस्कान और जीवन का आनंद लें क्योंकि यह बहुत छोटा है याद रखें।
    • एक सकारात्मक स्वर में बोलें जब आप देखते हैं कि आप अपने बारे में कुछ नकारात्मक कहने जा रहे हैं, तो तुरंत उस टिप्पणी को एक सकारात्मक के साथ बदलें।
    • पूर्णतावादी होने से रोकें कुछ नहीं और कोई भी सही नहीं है। उच्च मानकों का उनका स्थान है, लेकिन आपके दैनिक जीवन में असफलता और कमियों होंगे सीखने के अनुभव के रूप में उन्हें स्वीकार करें और आगे बढ़ें।
    • हर दिन जीवित रहने के लिए याद रखें जैसे कि यह पिछले थे। कोई नहीं जानता कि आखिर कौन होगा जब आपको सकारात्मक लगता है और अच्छा लगता है, तो दूसरों को क्या सोचता है? उन्हें दिखाओ कि मालिक कौन है अपने होंठों पर मुस्कान के साथ हर दिन का आनंद लें, आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें कई बार, असुरक्षा की जड़ और आत्मविश्वास की कमी पर्याप्त नहीं होने की भावना है, चाहे भावनात्मक सत्यापन, शुभकामनाएं, पैसा आदि। आपके पास क्या पहचानने और उनका मूल्यांकन करने के द्वारा, आप अपूर्ण और असंतुष्ट होने की भावना से जूझ सकते हैं। मन की शांति के लिए खोजना आपके आत्मविश्वास को सुधारने के लिए चमत्कार करता है।
    • अपने लक्ष्यों को लाना, उम्मीदें नहीं।
    • आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो हमेशा आपको जानते होंगे अपने आप को प्यार करें और अन्य लोग आपका अनुसरण करेंगे।
    • अपने भीतर की आवाज़ को प्रशिक्षित करें ऐसी परिस्थितियों में जहां आपको लगता है कि आप अपने आप में विश्वास की कमी महसूस करते हैं, आपको पता है कि आपकी आंतरिक आवाज़ आपको नकारात्मक चीजों को बताती है आपको अपने भीतर की आवाज़ को फिर से सुधारने की आवश्यकता होगी सकारात्मक हो उन अवसरों पर
    • वे क्या कहते हैं के बारे में भूल जाओ। आपकी खुशी दूसरों की चिंता नहीं है, यह केवल आपके व्यवसाय है

    चेतावनी

    • अहंकारी होने और अपने आप में विश्वास होने के नाते दो बहुत अलग चीजें हैं। अभिमानी होने के नाते एक नकारात्मक चीज है, जबकि आत्मविश्वास नहीं है। आपको ये पता होना चाहिए कि उन्हें कैसे अलग करना है।
    • अपने जीवन का मिशन आत्मविश्वास के लिए सब कुछ करने के लिए नहीं होना चाहिए। आपको उन चीजों को करना चाहिए जो आपको खुश करते हैं। खुशी में आपको आत्मविश्वास मिलेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com