ekterya.com

धन्यवाद कैसे करें

क्या आप जानते हैं कि गर्म और स्नेही लग रहा है, जब आप किसी एक व्यक्ति के लिए ईमानदारी से धन्यवाद करते हैं, जिसे आपने उसके लिए किया था? आप केवल एक ही नहीं हैं जो इस तरह से सोचते हैं। कल्पना कीजिए कि यह कितना अद्भुत होगा कि आपने किसी और को ऐसा महसूस किया है क्योंकि आप उनकी सराहना करते हैं। मनुष्य की सराहना करते हुए हम सराहना करते हैं। आपको "धन्यवाद" खुलेआम और ईमानदारी से कहकर आप केवल एक खुशहाल व्यक्ति ही नहीं बना सकते, यह आपको एक स्वस्थ और अधिक जोरदार व्यक्ति बना सकता है इसलिए अगली बार जब कोई आपके लिए बड़ा या छोटा करता है, तो उन्हें धन्यवाद करने के लिए कुछ समय दें।

चरणों

विधि 1
आसान धन्यवाद

आर्टिकल आर्टिकल
1
मुस्कान और आँख से संपर्क करें। यदि आप व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद देने जा रहे हैं, तो उस व्यक्ति के साथ मुस्कान और आँख संपर्क करें जिसे आप धन्यवाद देंगे। ये छोटे इशारों आभार के लिए भारी मात्रा में ईमानदारी जोड़ते हैं।
  • आइंस्टाइज़ का शीर्षक है आइनीक एयोन चरण 2
    2
    इसे सरल रखें किसी और को अपनी आभार दिखा रहा है महान है। बकवास करना और "धन्यवाद" कहना भूलना अतिरंजना है और उस व्यक्ति को शर्मिंदा कर सकता है जिसे आप शुक्रिया अदा करना चाहते हैं। अपने कृतज्ञता को सरल, बिंदु और सुखद पर रखें
  • आर्टिकल आर्टिकल
    3
    अपनी कृतज्ञता में ईमानदार रहें आप किसी को धन्यवाद देना चाहिए क्योंकि ईमानदारी से और ईमानदारी से आप कुछ किया है के लिए आभारी हैं। आपको किसी को धन्यवाद नहीं देना चाहिए क्योंकि उन्होंने आपको यह करने के लिए कहा था या आपको लगता है कि, किसी तरह, आप इसे करने के लिए बाध्य हैं। झूठे कृत्य स्पष्ट और underappreciated है।
  • यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो बिक्री के माहौल में काम करते हैं, जहां वे ग्राहकों को नियमित रूप से धन्यवाद करने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में आभार के बारे में गंभीर नहीं हैं, तो ग्राहक इसे देख सकता है। यहां तक ​​कि अगर एक ग्राहक का शुक्रिया अदा करने के लिए आपका काम है, तो भी आप इसे ईमानदारी से बना सकते हैं।
  • आइएमडी शीर्षक आइए
    4
    एक नोट लिखें या आपका कार्ड धन्यवाद। कुछ ऐसी स्थितियां हैं जो आपको व्यक्तिगत रूप से, डिनर के लिए निमंत्रण, उपहार, इत्यादि से बहुत अधिक धन्यवाद की आवश्यकता होती है। जब ये स्थितियां होती हैं, तो एक लिखित धन्यवाद महत्वपूर्ण है जो भी आपको इस विशेष ध्यान के साथ इलाज किया है बदले में एक ही हकदार है और एक लिखित धन्यवाद नोट या कार्ड यह दिखाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप वास्तव में कितनी सराहना करते हैं कि आपने क्या किया है
  • यदि आप एक कार्ड का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इन परिस्थितियों में रिक्त कार्य बेहतर होते हैं रिक्त कार्ड आपको अंदर एक संक्षिप्त लेकिन व्यक्तिगत नोट लिखने की अनुमति देते हैं
  • जिस भी तरह से आप अपना धन्यवाद नोट लेते हैं, आपको विशेष रूप से उस कारण का जिक्र करना चाहिए जिससे आप शुक्रिया अदा कर रहे हो।
  • हालांकि ईमेल स्पष्ट रूप से अनुकूलित किया जा सकता है, इन स्थितियों में एक ईमेल भेजने से बचें ई-मेल केवल वास्तविक नोट या कार्ड के रूप में ईमानदार और भलाई के तौर पर नहीं हैं
  • आर्टिकल
    5
    प्रतिनिधिमंडल से बचें किसी और से किसी को अपनी ओर से धन्यवाद देने के लिए किसी से नहीं पूछिए, यह स्वयं करें यह निष्ठावान कृतज्ञता नहीं है, अगर यह आपके पास सीधे नहीं आती है।
  • यदि आप बहुत व्यस्त व्यक्ति हैं जो अधिक समय नहीं है, तो कुछ व्यक्तिगत धन्यवाद-पत्र प्राप्त करें और उन्हें आसान रखें। या अपने डेस्क पर स्टोर करने के लिए रिक्त कार्ड के कई बक्से खरीदें
  • विधि 2
    अपने धन्यवाद की योजना बनाएं

    आइएमसी शीर्षक चित्र
    1
    धन्यवाद टेम्पलेट का उपयोग करें यदि आपको किसी व्यक्ति को धन्यवाद देना है या आपको धन्यवाद कार्ड के बारे में क्या समस्या है, तो टेम्पलेट का उपयोग करने का प्रयास करें जो, क्या और जब।
  • आर्टिकल आर्टिकल
    2
    जो आपको धन्यवाद देना चाहिए की एक सूची बनाएं। प्रत्येक व्यक्ति की एक सूची बनाने के द्वारा धन्यवाद-प्रक्रिया शुरू करें, जिसे आपको धन्यवाद कार्ड भेजना होगा। उदाहरण के लिए, यदि यह आपका जन्मदिन था और आपको कई उपहार मिले, तो उन सभी लोगों की एक सूची लिखें, जिन्होंने आपको उपहार दिया (और उन्होंने आपको क्या दिया)। इस सूची में किसी भी व्यक्ति के नाम भी शामिल होना चाहिए, जिसने आपको एक घटना (उदाहरण के लिए, जन्मदिन की पार्टी) बनाने में मदद की है।
  • आर्टिकल
    3
    लिखें कि आप आभारी क्यों हैं किसी भी निजी धन्यवाद के लिए छह बुनियादी भागों हैं: प्रारंभिक ग्रीटिंग, धन्यवाद की अभिव्यक्ति, विवरण, अगली बार, पुनः पुष्टि और अंतिम ग्रीटिंग
  • प्रारंभिक ग्रीटिंग सरल है उन लोगों के नामों के साथ धन्यवाद कार्ड शुरू करें जिनसे आप धन्यवाद करेंगे। यदि यह एक औपचारिक धन्यवाद नोट है, तो औपचारिक रूप से उन्हें नमस्कार करें (उदाहरण के लिए, "प्रिय श्री स्मिथ"), यदि आप एक रिश्तेदार या करीबी दोस्त हैं, तो उन्हें अनौपचारिक रूप से नमस्कार करें (उदाहरण के लिए, "हैलो, माँ")।
  • कृतज्ञता की अभिव्यक्ति यह है कि जो भी उसने किया उसके लिए जो भी धन्यवाद करता है। सबसे आसान बात यह है कि इस भाग को "धन्यवाद" शब्द से शुरू करें लेकिन यदि आप चाहें तो आप अधिक रचनात्मक हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, "मैं आपका जन्मदिन खोला जब मैं खुश था")।
  • विवरण वे हैं जहां आप निर्दिष्ट करते हैं। इस बात के बारे में विशिष्ट विवरण जोड़ना है कि आप व्यक्ति का धन्यवाद क्यों करते हैं, नोट बहुत अधिक ईमानदार और व्यक्तिगत है आपके द्वारा प्राप्त विशिष्ट उपहार का उल्लेख करना उचित होगा या आपने जो धनराशि खर्च की थीं, उनमें इत्यादि।
  • अगली बार जब आप अगली बार देखे या इस व्यक्ति से बात करते हैं तो आप के बारे में कुछ का उल्लेख करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दादा दादी के लिए एक धन्यवाद नोट भेजेंगे और आप जल्द ही उन्हें क्रिसमस में देखेंगे, तो इसका उल्लेख करें।
  • पुनः पुष्टि यह है कि आप धन्यवाद के दूसरे संदेश के साथ अपना नोट कहां समाप्त करते हैं। आप एक और वाक्य लिख सकते हैं (उदाहरण के लिए, "आपकी उदारता के लिए फिर से धन्यवाद, मैं कॉलेज जाने के लिए उत्सुक हूं और यह पैसा मेरी मदद करेंगे") या फिर आप एक बार फिर "धन्यवाद" कह सकते हैं
  • अंतिम ग्रीटिंग प्रारंभिक ग्रीटिंग के समान है, सिवाय इसके कि इस समय आप अपने नाम पर हस्ताक्षर करेंगे। जिस पर कृतज्ञता निर्देशित है, उसके आधार पर, यह अधिक औपचारिक (उदाहरण के लिए, "ईमानदारी से") या कम औपचारिक (उदाहरण के लिए, "प्यार से") होना उचित हो सकता है।
  • आर्टिकल
    4
    अपना धन्यवाद भेजने के लिए योजना बनाएं आपको सबसे अधिक कार्ड भेजे जाने चाहिए और आपको घटना के एक महीने के भीतर नोट्स के लिए धन्यवाद देना चाहिए, लेकिन उन्हें पहले भेजना निश्चित रूप से बेहतर है। यदि आप पीछे आते हैं तो आप हमेशा आपका धन्यवाद जारी कर सकते हैं, जिसमें आप अनुमान लगाए जाने से अधिक समय लेने के लिए माफी मांग सकते हैं।
  • यदि आप कई उपस्थित लोगों के साथ एक बड़ी घटना के लिए धन्यवाद-कार्ड भेजते हैं, तो हर दिन कुछ समय बिताने की योजना बनाते हैं, जब तक कि आप उन्हें पूरा नहीं करते हैं।
  • विधि 3
    अपने शिष्टाचार को सही

    आर्टिकल
    1



    धन्यवाद-टैग के बारे में जागरूक रहें विभिन्न मौकों और घटनाओं को विभिन्न प्रकार के धन्यवाद-लेबल की आवश्यकता होती है। यद्यपि कोई नियम नहीं है कि आपको ये सामान्य नियमों का पालन करना चाहिए, वे परंपरा बन गए हैं निम्नलिखित कारणों से नोट भेजना या आपका धन्यवाद कार्ड सामान्य है:
    • पैसे सहित किसी भी तरह का उपहार प्राप्त करें यह उपहार आपके जन्मदिन, शादी की सालगिरह, स्नातक, घर खोलने की पार्टी, पार्टियों आदि के लिए हो सकता है।
    • किसी के घर पर डिनर या विशेष घटना (जैसे थैंक्सगिविंग) में शामिल हों
  • आर्टिकल
    2
    3 महीनों के भीतर अपनी शादी के लिए धन्यवाद कार्ड भेजें यह आपकी शादी के लिए निम्नलिखित में से किसी एक ने अपना काम करनेवाले किसी भी व्यक्ति को हाथ से लिखा हुआ कार्ड भेजने के लिए प्रथा है। यह घटना के 3 महीने के भीतर कार्ड भेजने के लिए भी प्रथा है, हालांकि शादी के बाद तक प्रतीक्षा करने के बजाय उपहार मिलने पर अगर आप कार्ड भेजते हैं तो यह बहुत आसान है।
  • कोई व्यक्ति जिसने आपकी वचनबद्धता, बैचलरेट पार्टी या शादी के लिए उपहार भेजा है, जिसमें धन शामिल है।
  • कोई है जो आपकी दुल्हन पार्टी का सदस्य है (उदाहरण के लिए, ब्राइड्समेड्स)।
  • आपके सम्मान में किसी प्रकार की पार्टी का आयोजन करने वाले कोई व्यक्ति (उदाहरण के लिए, बैचलरेट पार्टी, सगाई पार्टी आदि)।
  • किसी ने आपकी शादी की योजना या योजना बनाने में आपकी सहायता की है, जिसमें व्यापारियों और आपूर्तिकर्ताओं सहित, जिन्होंने आपकी शादी को सफल बनाया है (उदाहरण के लिए, बेकर, फूलवाला, डेकोरेटर, शेफ आदि)।
  • जो कोई भी आपकी शादी की तैयारी और नियोजन करते समय आपकी सहायता करने के लिए विशेष प्रयास करता है (उदाहरण के लिए, पड़ोसी जो आपके बगीचे के लॉन को काट देता है आदि)।
  • आइएमडी आर्टिकल
    3
    एक साक्षात्कार के लिए तुरंत एक धन्यवाद नोट लिखें यदि आपको नौकरी के लिए साक्षात्कार दिया गया है, तो एक पेशेवर इंटर्नशिप या स्वयंसेवक की स्थिति, साक्षात्कार को पूरा करने के तुरंत बाद आपको साक्षात्कारकर्ता को एक नोट या धन्यवाद कार्ड भेजना चाहिए।
  • पत्र या नोट को निजीकृत करना सुनिश्चित करें ताकि यह उस नौकरी के बारे में विशिष्ट हो जिसके लिए आपको साक्षात्कार दिया गया है और यहां तक ​​कि साक्षात्कार के लिए कुछ खास उल्लेख भी किया गया है।
  • सुनिश्चित करें कि आपने सभी नाम उचित तरीके से लिखे हैं एक साक्षात्कार के बाद एक धन्यवाद-पत्र जारी करने और साक्षात्कारकर्ता के नाम को मिटाने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं होगा।
  • अपने शुक्रिया के नोट में औपचारिक शुभकामनाएं का प्रयोग करें जब तक साक्षात्कारकर्ता ने अपने पहले नाम से खुद को पेश नहीं किया है और जोर देकर कहा कि आप उसे फोन करते हैं
  • धन्यवाद के मामले में - साक्षात्कार के लिए आप नोट करते हैं, यह कार्ड या पत्र के बजाए एक व्यक्तिगत ईमेल भेजने के लिए असामान्य नहीं है। तर्कसंगत रूप से, यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है यदि यह शारीरिक रूप से कार्ड भेजना या साक्षात्कारकर्ता को नोट करना मुश्किल हो सकता है या यदि यह बहुत लंबा ले सकता है
  • आर्टिकल
    4
    निजी छात्रवृत्ति या अनुदान के दाताओं के लिए व्यक्तिगत धन्यवाद करें नोट करें। विश्वविद्यालयों या संस्थानों में किसी भी तरह की वित्तीय सहायता प्राप्त करना महान है। छात्रों को प्रदान की गई कई छात्रवृत्ति और अनुदान दान से आते हैं। क्या यह किसी व्यक्ति, परिवार, विरासत या संगठन से दान है, धन को प्रदान करने के लिए आपका धन्यवाद नोट भेजना आपकी प्रशंसा दिखाने का एक अच्छा तरीका है
  • अगर छात्रवृत्ति या अनुदान को आपके स्कूल के माध्यम से सम्मानित किया गया था, तो विजेता को चुनने वाला विभाग आपको आपका धन्यवाद नोट भेजने के लिए एक मेलिंग एड्रेस प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • चूंकि ये लोग नहीं हैं, जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं, औपचारिक और सुरुचिपूर्ण धन्यवाद, कैज़ुअल की बजाय, पत्र को धन्यवाद।
  • पत्र भेजने से पहले, (और दोबारा जांच) जांच लें कि कोई वर्तनी या व्याकरण की त्रुटियां नहीं हैं। यह किसी और के लिए यह आपके लिए पढ़ने के लिए भी उचित होगा यदि आप कुछ छोड़े हैं
  • एक अच्छा कागज़ में एक औपचारिक व्यापार पत्र के माध्यम से, जैसे कि हस्तलिखित नोट या कार्ड के विपरीत, आपको धन्यवाद देना बेहतर होगा।
  • विधि 4
    आभार व्यक्त करना

    आइएमसी शीर्षक आइए
    1
    समझिए कि क्या आभार है कृतज्ञता सरल धन्यवाद से थोड़ा अलग है। कृतज्ञता के बारे में आभारी और सम्मानजनक है, लेकिन यह भी विनम्र, उदार और सराहनापूर्ण है। यह आपके अलावा अन्य लोगों के बारे में चिंतित है। दूसरों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने से स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव डालने में मदद मिल सकती है और दूसरों के व्यवहार को भी बदल सकता है।
  • आर्टिकल आर्टिकल
    2
    एक आभार पत्रिका लिखें दूसरों को कृतज्ञता व्यक्त करने का पहला कदम यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आप वास्तव में आभारी क्यों हैं। एक पत्रिका में लिखना जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं, यह समझने में आपकी मदद करने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने और दूसरे लोगों के बारे में कैसा महसूस करते हैं जर्नल में लिखना उस दिन तीन चीजें सूचीबद्ध करने के लिए कम से कम कुछ मिनट लग सकते हैं जो आप उस पल के लिए आभारी हैं।
  • आप कृतज्ञता जर्नल के विचारों का उपयोग बच्चों की आभार बढ़ाने के लिए और आभारी होने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। उन्हें तीन चीजें लिखने में मदद करें जो वे रात भर जाने से पहले प्रत्येक रात के लिए आभारी होते हैं। यदि आप लिखने के लिए बहुत छोटे हैं, तो उन्हें उन चीजों की तस्वीर बनाएं जिनके लिए वे आभारी हैं।
  • आइएमपी शीर्षक आइए
    3

    Video: Kahaniya#1 Always be thankful to god...हमेशा भगवान का धन्यवाद करें

    कृतज्ञता दिन में कम से कम 5 बार आभार व्यक्त करें। हर दिन 5 गुना कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए खुद को चुनौती दें। आपका आभार सभी के लिए व्यक्त किया जाना चाहिए, न कि आपके परिवार और करीबी दोस्त। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो ऐसे कई लोग हैं जो आपको हर दिन मदद करते हैं, जो शायद बस चालकों, रिसेप्शनिस्ट, टेलीफोन विक्रेताओं, दरवाजे को खोलने वाले लोग, बस पर अपनी सीट छोड़ने वाले, क्लीनर , आदि।
  • इस कृतज्ञता व्यक्त करने में, किसी व्यक्ति का नाम (यदि आप जानते हैं) का उपयोग करना याद रखें, तो आप आभारी क्यों हैं और क्यों उदाहरण के लिए, "एलेवेटर को रोकने के लिए धन्यवाद, मुकदमा, मुझे मेरी बैठक के लिए देर होने के बारे में चिंतित था, अब मैं समय पर पहुंचने जा रहा हूँ!"
  • यदि कोई व्यावहारिक कारण है कि आप व्यक्ति में अपना आभार व्यक्त नहीं कर सकते हैं, तो इसे अपने सिर में व्यक्त करें या इसे लिखिए।
  • आर्टिकल
    4
    अपना आभार दिखाने के नए तरीकों की तलाश करें कृतज्ञता न केवल विशिष्ट तरीके से (उदाहरण के लिए, धन्यवाद) में दिखाया जाना है, यह बहुत अधिक हो सकता है समय-समय पर, किसी के लिए आपका कृतज्ञता व्यक्त करने का एक नया तरीका खोजें, जो आपने पहले कभी नहीं किया है या जो आपने लंबे समय तक नहीं किया है।
  • उदाहरण के लिए: रात में एक रात्रि को तैयार करें जब आप देख रहे हैं कि आपका साथी समाप्त हो गया है, तो एक रात अपने बच्चों की देखभाल करें ताकि आपका साथी अपने दोस्तों के साथ बाहर जा सकें, स्वयंसेवक नामित चालक बन सकता है, परिवार क्रिसमस पार्टी को व्यवस्थित करने की पेशकश कर सकता है वर्ष, आदि
  • Video: जन्मदिन की बधाई देने वाले लोगों को रवि ने किया धन्यवाद, लाइव आकर कही ये बात | Ravi Kishan Live

    आर्टिकल आर्टिकल
    5
    अपने बच्चों को आभारी होना सिखाओ संभवत: आपके माता-पिता की यादें आपको किसी को धन्यवाद करने के लिए याद दिला रही हैं, जब आप छोटे थे, जब आपको आश्चर्य या कैंडी दी थी। आभारी होना हमेशा एक बच्चे के दिमाग में सबसे पहले नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वे सीखते हैं। निम्नलिखित चार-चरण विधि आपके बच्चों को कृतज्ञता के बारे में सिखाने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकती हैं:
  • कृतज्ञता के बारे में अपने बच्चों से बात करें, इसका क्या अर्थ है और क्यों यह महत्वपूर्ण है अपने स्वयं के शब्दों का प्रयोग करें और उदाहरण दें।
  • अपने बच्चों के लिए अपने कृतज्ञता कौशल दिखाएं। आप इसे व्यायाम या वास्तविक जीवन में कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को किसी और को आभार व्यक्त करने में मदद करें। यदि आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति को उदाहरण दें और एक-दूसरे को टिप्पणी दें।
  • अपने बच्चों को आभारी होने के लिए प्रोत्साहित करना बंद न करें। जब उन्हें एक अच्छा काम किया है तो उन्हें एक सकारात्मक सुदृढीकरण दें
  • आर्टिकल आर्टिकल
    6
    केवल उन लोगों के लिए कृतज्ञता दिखाने से बचें जो आपके लिए दयालु हैं जितना मुश्किल हो सकता है, आपको उन लोगों को भी आभार व्यक्त करना होगा जो आपको परेशान कर सकते हैं या आपको थोड़ा सा पागल बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए धैर्य रखें और व्यंग्यात्मक बजाने से बचें।
  • जो लोग आपको नियंत्रण से बाहर निकालते हैं, वे कुछ चीजों पर पूरी तरह से अलग-अलग दृष्टिकोण कर सकते हैं। यद्यपि आप उन्हें पसंद नहीं कर सकते हैं या इन दृष्टिकोणों से असहमत हैं, फिर भी वे मान्य राय हैं इस तथ्य के लिए आभारी रहें कि आपने उन रायओं को आपके साथ साझा किया और एक अलग परिप्रेक्ष्य से स्थिति देखने के लिए सीखा।
  • यहां तक ​​कि अगर ये लोग आपको पागल बनाते हैं, तो शायद आप उनके बारे में कुछ भी प्रशंसा कर सकते हैं। वे परेशान हो सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि वे हमेशा पाबंद हों या बहुत संगठित हों। इन लोगों के साथ बात करते समय उन सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें
  • इस तथ्य पर विचार करें कि इस परेशान व्यक्ति से निपटने से आप वास्तव में कुछ नए कौशल सिखेंगे आभारी रहें कि आप निराशाजनक परिस्थितियों में धीरज और शांत रहना सीखेंगे।
  • आर्टिकल आर्टिकल
    7
    पहचानो कि आभार लाभ लाता है आभारी होने और कृतज्ञता व्यक्त करने में सक्षम होने के नाते वास्तव में आपके और आपके आस-पास के लोगों पर एक अविश्वसनीय प्रभाव हो सकता है। कृतज्ञता खुशी से जुड़ी हुई है: जो अधिक खुश हैं वे अधिक आभारी होते हैं। वह किसी के लिए आभारी है कि आप बहुत अच्छा महसूस कर सकते हैं। आप आभारी क्यों हैं इसके बारे में सोचकर आप अपने जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और न ही नकारात्मक व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • बिस्तर पर जाने से पहले आप जो आभारी हैं, उसके लिए लेखन का समय व्यतीत करना आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है। सकारात्मक चीजों के बारे में सोचने से पहले ही आप न केवल आखिरी क्षण बिताते हैं, लेकिन आप अपने विचारों को अपने सिर से बाहर कर सकते हैं और उन्हें कागज पर रख सकते हैं।
  • आभारी होने के नाते आप अधिक संवेदनशील बनाते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आभारी लोग नकारात्मक भावनाओं के बजाय सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए जब कोई उनके साथ बुरा होता है तो वे इतना परेशान नहीं होते।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com