ekterya.com

फार्मेसी कैसे खोलें

एक फार्मेसी होने से किसी के लिए एक पुरस्कृत और लाभदायक कार्य हो सकता है जो जनता की मदद करना चाहता है। हालांकि, एक स्वतंत्र फार्मेसी खोलना एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है। बाजार की जांच करना, वित्तीय व्यवस्था करना, परमिट प्राप्त करना, कर्मियों को किराया करना और कई अन्य चीजें शामिल करना आवश्यक है। एक फार्मेसी खोलने से पहले, आपको अपने बारे में सब कुछ बताएं जो आपको करना होगा।

चरणों

भाग 1
आचरण बाजार अनुसंधान

Video: फार्मा क्लिनिक पंजीकरण की प्रक्रिया, बी फार्मेसी, डी फार्मा अस्पताल, लघु व्यवसाय गांव के लिए विचारों

ओपन ए ड्रग स्टोअर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि आप एक नई फ़ार्मेसी बनाने या मौजूदा एक खरीद लेंगे। जब एक स्वतंत्र फार्मेसी खोलते हैं, तो आपके पास दो विकल्प होते हैं: खरोंच से एक का निर्माण करें या मौजूदा एक खरीदें इसके बारे में अलग राय है कि कौन सा विकल्प बेहतर है प्रत्येक विकल्प में अनोखी चुनौतियों और फायदे हैं, जिनका निर्णय लेने से पहले आपको सावधानी से तौलना चाहिए।
  • एक मौजूदा फार्मेसी खरीदें इस विकल्प के साथ, आपके पास निश्चित ग्राहकों के साथ एक स्थापित फार्मेसी होगी। आप कुछ स्टाफ के सदस्यों को भी रख सकते हैं जिन्होंने पिछली फार्मेसी में काम किया था, जो कर्मचारियों की तलाश में आपको समय बचाएगा। हालांकि, मौजूदा फार्मेसी खरीदने के लिए शायद यह अधिक महंगा है आपको एक बड़ा ऋण के लिए आवेदन करना चाहिए, अधिक निवेशकों को ढूंढना चाहिए और अपने व्यवसाय के साथ मुनाफा कमा लेने से पहले इंतजार करना चाहिए।
  • एक नई फ़ार्मेसी बनाएं सामान्य तौर पर, यह विकल्प मौजूदा व्यापार खरीदने से सस्ता होता है चिंता करने के लिए कम वित्तीय सौदों के साथ, आप एक स्टोर खोल सकते हैं और अधिक तेज़ी से कमाई शुरू कर सकते हैं। हालांकि, जब ग्राहक की बात आती है, तो आप स्क्रैच से शुरू करेंगे आपको अपने फार्मेसी को बड़े पैमाने पर, विज्ञापन से खोलने से पहले विज्ञापन करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अपने व्यवसाय को बचाए रखने के लिए पर्याप्त ग्राहक हैं। एक संगत लाभ मार्जिन प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से आपके व्यवसाय के बारे में लोगों को पता करने से पहले कुछ समय लग सकता है
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    स्थानीय समुदाय का विश्लेषण करें इससे आपको यह पता चलेगा कि आप अपनी फार्मेसी में किस प्रकार की सेवाओं को पेश करना चाहिए ताकि वे दूसरों से अलग हो सकें। स्थानीय निवासियों से अपने स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतों के बारे में कुछ समय बिताएं। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि क्या स्थानीय आबादी की अनूठी ज़रूरतें हैं, जो आपकी फ़ार्मेसी को मिल सकती हैं। अपनी सेवाओं को स्थानीय समुदाय के अनुकूल करते हुए, आप सफलतापूर्वक चेन स्टोर से प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं जो विशेष सेवाओं की पेशकश नहीं करते हैं
  • जनसांख्यिकीय जानकारी निर्धारित करें जो आपके व्यवसाय को प्रभावित कर सकती है। उदाहरण के लिए, अगर पड़ोस की आबादी ज्यादातर बुजुर्ग है, तो आपको इस प्रकार के जनता की जरूरतों को पूरा करने पर विचार करना पड़ सकता है
  • पड़ोस की आर्थिक स्थिति का मूल्यांकन करें यदि क्षेत्र में एक उच्च आर्थिक स्थिति नहीं है, तो आपको ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने मूल्यों को कम रखना चाहिए। यह आपको उस स्थान पर व्यवसाय करने की लागत का निर्धारण करने की भी अनुमति देगा। यदि क्षेत्र अच्छी तरह से बंद है, तो आप उच्च शुल्क लेने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आप किराए, करों, फीस इत्यादि में अधिक भुगतान करने की संभावना भी रखते हैं।
  • पता लगाएँ कि क्या एक स्वतंत्र फार्मेसी है जो हाल ही में इस क्षेत्र में बंद हो गई है। यदि संभव हो, तो उसके कारणों की जांच करें। इस तरह से, आप यह पता लगा सकते हैं कि मालिक से क्या बचने के लिए गलती की गई है या यह संकेत भी हो सकता है कि आपको इस क्षेत्र से बचना चाहिए।
  • ओपन ए ड्रग स्टोर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी फार्मेसी के लिए किसी स्थान पर निर्णय लें किसी भी सफल व्यवसाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक स्थान है। एक जगह की जांच करते समय, बहुत सी बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।
  • क्षेत्र में प्रतियोगिता क्या है? अगर कुछ ब्लॉकों में कई फार्मेसी चेन हैं, तो आपके व्यवसाय को विकसित करना आपके लिए मुश्किल होगा। यह असंभव नहीं है और स्वतंत्र फार्मेसियों की चेन से प्रतिस्पर्धा हो सकती है, अगर वे एक बेहतर सेवा या अनुभव के स्तर की पेशकश करते हैं जो जंजीरों में नहीं दिख रहा है। हालाँकि, आपको एक सफल फार्मेसी बनाने के लिए ज़्यादा कठिन काम करना पड़ेगा यदि आस-पास के चेन हैं
  • एक दृश्य क्षेत्र में फार्मेसी है? जो लोग चलते हैं या स्थान के चारों ओर ड्राइव करते हैं वे आपकी फार्मेसी को नोटिस करते हैं? यह पहली बार शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए आप उस क्षेत्र का चयन करना चाहेंगे जो स्थानीय आबादी के लिए दिखाई दे।
  • आसपास के व्यवसाय खोजें कार्यालय भवनों और व्यवसाय न केवल ग्राहकों का संभावित स्रोत हैं, बल्कि यह भी एक संकेत है कि क्या क्षेत्र व्यापार के लिए अच्छा है। मैकडॉनल्ड जैसे बड़े चेन आमतौर पर एक दुकान खोलने से पहले एक स्थान पर व्यापक बाजार अनुसंधान का संचालन करते हैं। अगर आप इन स्थानों में से कुछ मिलते हैं, तो इसका मतलब है कि अन्य व्यवसायों ने इसे एक लाभदायक क्षेत्र के रूप में नामित किया है
  • अपने व्यापार की पहुंच को ध्यान में रखें। यह अच्छा होगा अगर आपके पास पार्किंग की जगह होगी या सड़क पर पार्कों के लिए पर्याप्त जगह होगी। चूंकि आपके कई ग्राहक बड़े वयस्क हो सकते हैं, आपको एक सीढ़ी या लंबी पैरों के साथ भी क्षेत्र की आवश्यकता होगी।
  • ओपन ए ड्रग स्टोर चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अन्य उद्यमियों और स्वतंत्र फार्मासिस्ट से बात करें एक छोटे व्यवसाय की स्थापना हमेशा एक चुनौती साबित होगी। आपके स्थान पर रहने वाले अन्य लोगों के साथ बात करना, आश्वस्त और जानकारीपूर्ण हो सकती है। अन्य उद्यमियों और स्वतंत्र फार्मासिस्ट से मिलो, और उन्हें कुछ सलाह के लिए पूछें जबकि आसपास के क्षेत्रों में स्वतंत्र फार्मासिस्ट्स अपने रहस्यों को साझा करने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं, आप राष्ट्रीय संगठनों में शामिल हो सकते हैं और अन्य पेशेवरों से बात कर सकते हैं, जो आपके साथ बहुमूल्य सलाह के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं।
  • भाग 2
    व्यवसाय का वित्तपोषण

    ओपन ए ड्रग स्टोयर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक एकाउंटेंट किराया एक अच्छा लेखाकार होना ज़रूरी है ताकि एक छोटा सा व्यवसाय सफल हो सके। एक व्यवसाय शुरू करने और एक व्यवसाय शुरू करने के लिए पूंजी को प्राप्त करना एक चुनौती होगी, इसलिए आपको इस प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन करने के लिए किसी के साथ अनुभव की आवश्यकता होगी। एक एकाउंटेंट न केवल आपको करों में मदद करेगा और खाते का संतुलन बना देगा, बल्कि व्यापार से संबंधित निर्णयों के बारे में वित्तीय सलाह भी देगा। इसलिए, आपको भरोसा रखने वाले किसी को भर्ती करना चाहिए। ऐसे कई चीजें हैं जो आपको एकाउंटेंट की तलाश में विचार करना चाहिए।
    • आमतौर पर, एक व्यक्ति रेफ़रल एक विश्वसनीय अकाउंटेंट खोजने का सर्वोत्तम तरीका है अन्य छोटे स्थानीय व्यापार मालिकों से पूछें, जिनके अकाउंटेंट हैं और यदि वे अपने काम से संतुष्ट हैं आप अपने देश के चैंबर ऑफ कॉमर्स से यह भी देख सकते हैं कि क्या यह छोटे उद्यमियों के लिए सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है, जहां आप संभावित एकाउंटेंट से संबंधित हो सकते हैं।
    • संभावित एकाउंटेंट के साथ एक नियुक्ति व्यवस्थित करें उनमें से ज्यादातर आप संभावित ग्राहकों के लिए एक मुफ्त परिचयात्मक बैठक देंगे जब आप उम्मीदवारों की एक सूची बनाते हैं, तो उनके साथ मिलें और अपने अनुभव और योग्यताओं पर चर्चा करें कि वे आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त हों या नहीं।
    • पता लगाएँ कि क्या किसी उम्मीदवार के पास छोटे व्यवसाय के साथ और दवा के क्षेत्र में काम करने का अनुभव है। छोटे व्यवसायों और फार्मेसियों की अनोखी ज़रूरतें हैं, और आपको ऐसे किसी व्यक्ति की तलाश करनी चाहिए जिसने इस तरह के व्यवसाय के साथ काम किया है या दवा के क्षेत्र में अन्य लोगों के साथ काम किया है और जो वे काम करते हैं उन्हें समझता है।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर शीर्षक वाली छवि 6
    2
    एक करें व्यापार योजना. ऋण प्राप्त करने या निवेशकों की तलाश करने से पहले, आपको अपने व्यवसाय के लिए एक योजना तैयार करनी होगी। फिर आपको इसे फार्मेसी शुरू करने में मदद करने के लिए संभावित निवेशकों को पूंजी को आकर्षित करने के लिए पेश करना होगा। अपने एकाउंटेंट और किसी अन्य वित्तीय या कानूनी सलाहकार की सहायता से, आप अपना व्यवसाय खोलने और बढ़ने की योजना तैयार कर सकते हैं। एक अच्छी व्यवसाय योजना में कम से कम निम्न शामिल होना चाहिए:
  • आपके व्यवसाय की सेवा का विवरण दिया जाएगा क्या आप कुछ अन्य फ़ार्मेसियों से बाहर खड़े हैं? क्या आप एक विशेष जगह में विशेषज्ञ होंगे? निवेशक इस विवरण को यह निर्धारित करने के लिए देखना चाहते हैं कि क्या आपका व्यवसाय उस प्रकार की सेवा प्रदान करेगा जो उसे लाभदायक बनाता है।
  • आपके व्यवसाय की लाभप्रदता के लिए एक प्रक्षेपण अपने व्यवसाय के लिए अनुमानित वार्षिक लाभ क्या हैं? लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कितना समय लगेगा? आने वाले वर्षों में आपके व्यवसाय की स्थिति क्या होगी? लंबी अवधि की गणना निवेशकों को दिखाने के लिए महत्वपूर्ण होती है कि वे आवश्यक पूंजी के मुताबिक आपको मुनाफा देंगे।
  • आपकी लागत का पूरा विश्लेषण पूंजी की सटीक राशि क्या है जिसे आपको फार्मेसी खोलने की आवश्यकता होगी? इसमें किराया, कानूनी खर्च, विज्ञापन लागत, मरम्मत और बाकी सब कुछ शामिल है, जिसमें आपके व्यवसाय को खोलना शामिल है इसमें दैनिक कार्यों के लिए एक आवश्यक राशि भी शामिल है। सामान्य तौर पर, फार्मेसियों को बीमा कंपनियों से पैसे देने के लिए कुछ हफ्तों का समय लगता है, इसलिए आपको इस आय को प्राप्त होने तक अपने खर्चों तक पहुंचने के लिए पूंजी की आवश्यकता होगी।
  • जिस धन का आप पहले से अधिग्रहण कर चुके हैं या धन आप स्वयं निवेश करेंगे सामान्य तौर पर, निवेशक और बैंक यह देखना चाहते हैं कि आपने व्यवसाय में अपना पैसा निवेश किया है। यह अलग-अलग हो सकता है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने देश में लागू होने वाली शर्तों को पता करें।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर शीर्षक 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    बैंक से ऋण का अनुरोध करें बैंक ऋण कुछ महीनों से कुछ साल तक आपकी फार्मेसी के खर्च को कवर कर सकते हैं, आप जिस प्रकार के ऋण के बारे में बात कर रहे हैं उसके आधार पर। अपनी व्यवसाय योजना को बैंक को पेश करें, जिस पर आप ऋण का अनुरोध करते हैं। एक अच्छी तरह से तैयार की जाने वाली व्यावसायिक योजना बैंक को दिखाएगी कि आपकी फार्मेसी एक सुरक्षित निवेश होगी और आप जिस ऋण का अनुरोध करते हैं उसे आपको देने के लिए तैयार रहेंगे। यह भी याद रखें कि बैंक शायद व्यापार योजना में शामिल किए जाने के अलावा व्यापार के बारे में और सवाल पूछेगा, इसलिए विस्तृत विवरण देने और अपनी खुद की वित्तीय जानकारी देने के लिए तैयार रहें।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर शीर्षक 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    निजी निवेशक खोजें बैंक ऋण के अलावा, आप अपने व्यवसाय के उद्घाटन और परिचालन खर्च को कवर करने में मदद करने के लिए निजी निवेशकों को ढूंढ सकते हैं। आप अपने वित्तीय पोर्टफोलियो को विविधता लाने में दिलचस्पी रखने वाले मित्रों या परिवार या अन्य मालिकों को भी बदल सकते हैं। संभावित निवेशकों को यह दिखाने के लिए कि आपकी फार्मेसी लाभ कमाएगी, अपनी व्यवसाय योजना पेश करेगी।
  • निवेशकों के साथ आपके समझौते में, यह सुनिश्चित करना निश्चित है कि उनके साथ आपके संबंध क्या होंगे। क्या वे उस ऋण को प्रदान करेंगे जो आपको ब्याज के साथ भुगतान करना होगा या क्या वे वास्तव में आपके व्यवसाय को खरीद लेंगे? किसी भी भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए वे आपको पूंजी प्रदान करने के मामले में यह स्पष्ट कर लें कि उनके पास क्या संबंध हैं। यह एक अनुबंध का मसौदा तैयार करने और समझौते के आधिकारिक और कानूनी रूप से बाध्यकारी बनाने के लिए नोटरी से मान्य करने के लिए उपयोगी होगा।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर शीर्षक वाली छवि 9
    5
    अपनी फार्मेसी सुरक्षित करें किसी भी अन्य व्यवसाय के साथ, आपको किसी भी वित्तीय हानि को रोकने के लिए अपनी फार्मेसी का बीमा करना होगा। कुछ बीमा, जैसे कि चोरी और आग से बीमा, छोटे व्यवसायों के लिए मानक हैं। अन्य, जैसे पेशेवर देयता बीमा, अधिक अद्वितीय के साथ सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यवसाय के लिए आवश्यक बीमा के प्रकारों को जानने के लिए अपने एकाउंटेंट, एक बीमा एजेंट और शायद एक वकील से बात कर लें।
  • भाग 3
    फार्मेसी के लिए कर्मचारी किराया

    ओपन ए ड्रग स्टोअर शीर्षक शीर्षक वाला छवि 10 कदम
    1
    कर्मचारियों के लिए मैनुअल लिखें एक छोटे से व्यवसाय होने पर अप्रत्याशित हो सकता है। इसलिए, अपने कर्मचारियों के लिए विभिन्न स्थितियों का उचित रूप से जवाब देने के लिए प्रक्रियाएं करना बहुत महत्वपूर्ण है। सभी कर्मचारियों को अपने प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में मैनुअल पढ़ने के लिए कहें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके सभी कर्मचारी व्यापार नीतियों और प्रक्रियाओं से परिचित हैं।
    • ग्राहकों के साथ इंटरैक्ट करने का सही तरीका पुस्तिका में शामिल करें। छोटे व्यवसाय शुरू करने पर ग्राहकों को खुश रखना आपकी मुख्य चिंता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके सभी कर्मचारी मैत्रीपूर्ण और सहायक होते हैं।
    • इसमें ऐसे नियम भी शामिल हैं जो अनुपयुक्त व्यवहार को इंगित करते हैं। यह स्पष्ट करता है कि किस प्रकार की गतिविधियां एक चेतावनी के कारण होंगी और जो एक बर्खास्तगी का कारण होगा। इस तरह, यदि आप किसी कर्मचारी की बर्खास्तगी का सहारा लेना चाहते हैं, तो आप यह बता सकते हैं कि यह मैनुअल में दर्शाया गया था।
  • ओपन ए ड्रग स्टोर चरण 11
    2
    उन्हें भर्ती करने से पहले सभी कर्मचारियों की जांच करें चाहे कितना अच्छा आप कई कार्य करने में कर रहे हों, आपको अपनी फ़ार्मेसी को सफल बनाने में मदद करने के लिए एक अच्छे स्टाफ की आवश्यकता होगी फार्मासिस्ट से एटीएम तक अपने सभी कर्मचारियों को भर्ती करते समय सावधानी बरतें। उनकी पृष्ठभूमि की जांच करें, उन्हें साक्षात्कार करें और सुनिश्चित करें कि वे नौकरी तक हैं एक खराब कर्मचारी आपके व्यवसाय को खराब प्रतिष्ठा दे सकता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • ओपन ए ड्रग स्टोर चरण 12
    3
    एक फार्मासिस्ट किराया सभी फार्मेसियों को देखभाल के घंटे के दौरान एक लाइसेंस प्राप्त फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है। यदि आप एक फार्मेसी शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो शायद यही कारण है कि आप एक फार्मासिस्ट हैं और आप काम करने के प्रभारी होंगे। यदि यह मामला है, तब भी आपको कुछ बैकअप फ़ार्मासिस्टों की आवश्यकता होगी जिनके लिए आप बीमार पड़ सकते हैं या एक दिन की आवश्यकता हो सकती है। व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपको इसे सफल बनाने पर भी ध्यान देना चाहिए कभी-कभी, इसका मतलब है कि फार्मेसी के कार्यों और व्यापार को सामान्य रूप से प्रबंधित करना।
  • ओपन ए ड्रग स्टोयर 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अनुबंध फार्मास्यूटिकल तकनीशियन तकनीशियन फार्मासिस्टों की गोलियां गिन सकते हैं, नुस्खे लिख सकते हैं और फोन कॉल कर सकते हैं। हालांकि तकनीशियनों को आम तौर पर विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है, कुछ फार्मासिस्ट इन नौकरियों को करने के लिए छात्रों को किराए पर लेना पसंद करते हैं क्योंकि वे दवाइयों और फार्मेसी के प्रशासन से परिचित हैं। यदि आप अच्छे तकनीशियनों की तलाश में हैं, तो पास फार्मेसी स्कूलों में विज्ञापन दें। सामान्य तौर पर, एक फार्मेसी के पास हर समय दो सेवा तकनीशियन होते हैं, हालांकि यदि आपका व्यस्त है, तो आपको अधिक की आवश्यकता हो सकती है।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर चरण 14 शीर्षक वाली छवि



    5
    टेलर किराया सामान्य तौर पर, फार्मेसियों में एक ऐसा विभाग होता है जहां दवाएं बेची जाती हैं और एक और जहां घर के लिए सामान बेचते हैं (आमतौर पर सामने में)। यदि यह मामला है, तो आपके पास दो एटीएम होंगे, प्रत्येक अनुभाग के लिए एक होगा। इस तरह, आप बड़ी कतार नहीं बनाएंगे और आप व्यवसाय के प्रवाह को बनाए रखेंगे।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर शीर्षक वाली छवि 15
    6
    अलमारियों को संग्रहण करने के आरोप में लोगों को किराया। वे यह सुनिश्चित करेंगे कि अलमारियां स्वच्छ और अच्छी तरह से रखी गई होंगी, साथ ही जगह की सफाई सुनिश्चित करने के लिए। आपका काम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि एक गन्दा व्यवसाय ग्राहकों को डरा देगा। छोटे व्यवसायों के मामले में, आमतौर पर इस प्रकार की बदलाव के केवल एक कार्यकर्ता ही पर्याप्त होगा, लेकिन बड़े फार्मेसियों को चीजों को क्रम में रखने की अधिक आवश्यकता होती है।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर शीर्षक 16 शीर्षक वाला छवि
    7
    व्यवस्थापक को किराए पर लें यदि आपका व्यवसाय काफी छोटा है, तो आप अपने दम पर दवाएं और घरेलू सामानों की छानबीन कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपकी फार्मेसी बड़ी है, तो आपको जिम्मेदारियों को सौंपना चाहिए। एक निश्चित क्षेत्र में कर्मचारियों और गतिविधियों की निगरानी के लिए प्रशासक जिम्मेदार होंगे। वे बीमा, बिलिंग, लेखा और अन्य कार्यालय कार्यों से संबंधित मामलों में भी सहायता करेंगे। यदि आपका व्यवसाय बड़ा है, तो आपको दो प्रशासकों की आवश्यकता हो सकती है, इनमें से प्रत्येक अनुभाग के लिए एक। इस तरह, वे आपको संपूर्ण व्यवसाय की घटनाओं के साथ सूचित और अद्यतित रख सकते हैं।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर शीर्षक वाली छवि 17
    8
    यदि आवश्यक हो तो सुरक्षा कर्मचारी को किराए पर लें। दुर्भाग्य से, फार्मेसियों को चोरी के अधीन हो सकता है क्योंकि वे दवाओं को बेचते हैं। यही कारण है कि प्रत्येक बदलाव पर एक सुरक्षा कर्मचारी रखने का यह एक अच्छा विचार होगा जो चोरी की रोकथाम और जगह की सुरक्षा को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • भाग 4
    खोलने के लिए फार्मेसी तैयार करें

    ओपन ए ड्रग स्टोअर स्टेप 18 नामक छवि
    1
    अपने व्यवसाय के लिए सभी आवश्यक उपकरण प्राप्त करें खोलने के लिए अपनी फार्मेसी तैयार करने के लिए, आपको कम से कम निम्नलिखित की आवश्यकता होगी (यह सिर्फ एक सुझाई गई सूची है और आपको शायद पता चल जाएगा कि आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए अन्य चीज़ों की आवश्यकता है):
    • कंप्यूटर और सभी आवश्यक सॉफ्टवेयर
    • कैश रजिस्टर
    • टेलीफोन और टेलीफोन लाइनें
    • प्रतीक्षा क्षेत्रों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले कुर्सियाँ सुनिश्चित करें कि उनके पास हथियार हैं ताकि वृद्ध या विकलांग मरीज़ आसानी से मिल सकें।
    • फार्मेसी के सामने वाले भाग के लिए इन्वेंटरी, जैसे पेपर टॉवेल, दवाइयां और ओवर-द-काउंटर उत्पाद, सफाई वाले उत्पादों और जो कुछ भी आप बेचना चाहते हैं
    • फार्मेसी के लिए शीशियों और गोली बॉक्स
  • ओपन ए ड्रग स्टोर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी फार्मेसी के स्वभाव को प्रभावी ढंग से स्थापित करना फार्मेसी का डिजाइन महत्वपूर्ण है कि ग्राहकों को वहां खरीदारी करना है। खराब लेआउट वाले भीड़ वाले स्थान से ग्राहकों को डरा दिया जाएगा, जो आपके व्यवसाय को प्रभावित करेगा या यहां तक ​​कि सिंक कर देगा। अपने व्यापार के स्वभाव की स्थापना करते समय निम्न दिशानिर्देशों को ध्यान में रखें।
  • सामने वाले दरवाजे पर एक पंजीकृत बॉक्स रखें ताकि ग्राहक समय पर भुगतान कर सकें।
  • पीछे के कमरे में काउंटर के पीछे फार्मेसी से संबंधित सभी गतिविधियों को रखें। यह कर्मचारियों द्वारा कुशल कार्य की गारंटी देगा और सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • गलियारे को व्यापक बनाओ ताकि व्हीलचेयर और विकलांग लोगों को बिना समस्या के चारों ओर घूम सकें।
  • परामर्श क्षेत्र के लिए एक स्थान निर्दिष्ट करें। फार्मेसी के पास एक निजी क्षेत्र होना चाहिए जहां फार्मासिस्ट और तकनीशियन रोगियों को उनकी दवाओं के बारे में सलाह दे सकते हैं। यह कुछ स्थानों पर कानूनी रूप से बाध्यकारी भी हो सकता है। आदर्श रूप से, इस क्षेत्र को पीठ में स्थापित किया जाना चाहिए ताकि फार्मासिस्ट को रोगी को सलाह देने के लिए उसकी स्थिति से बहुत दूर यात्रा न करें।
  • उत्पादों के द्वारा एआईएसल को व्यवस्थित करें और उन पर हस्ताक्षर करें, जो बताते हैं कि कौन से उत्पाद हैं इससे ग्राहकों को यह जानने की अनुमति मिल जाएगी कि उन्हें कितनी जल्दी जरूरत है और यह सुनिश्चित करें कि वे संतुष्टि की भावना से निकल जाएं।
  • Video: कैसे शुरू करे मेडिकल स्टोर बिज़नेस ?(फार्मेसी )How to Start Medical Store (Pharmacy) Business?

    ओपन ए ड्रग स्टोर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सुरक्षा व्यवस्था स्थापित करें सभी व्यवसायों को अपने कर्मचारियों को सुरक्षित रखने और अपने वित्तीय निवेश को सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षा प्रणाली की आवश्यकता है। प्लेस निगरानी कैमरे, अलार्म, खिड़कियों के लिए सलाखों और चोरों thwart एक सुरक्षित है कि।
  • ओपन ए ड्रग स्टोर चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    फार्मेसी खोलने के लिए आपको आवश्यक सभी परमिट और प्रमाणपत्र प्राप्त करें। ये परमिट उस स्थान पर निर्भर करेगा, जहां आप खुद को स्थापित करते हैं, इसलिए आपको अपने इलाके के कानूनों से परामर्श करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप सभी आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। आप एक वकील के साथ परामर्श भी कर सकते हैं जो इस विशिष्ट क्षेत्र के कानूनों से परिचित है ताकि आप सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मेक्सिको में रहते हैं और एक फार्मेसी खोलना चाहते हैं, तो आपको एक स्वास्थ्य लाइसेंस या ड्रग व्यापार के लिए एक ऑपरेटिंग सूचना की आवश्यकता होगी। राज्य भी एक औद्योगिक पेटेंट पंजीकरण, ट्रेजरी में पंजीकरण, साथ ही छोटे करदाताओं के शासन में एक पंजीकरण की मांग करेगा, अगर बिक्री सामान्य जनता के लिए समर्पित है अंत में, आपको एक फार्मासिस्ट, फार्माकोबोलॉजिस्ट या रसायनज्ञ से पेशेवर डिग्री और प्रमाण पत्र पेश करने की आवश्यकता होगी।
  • इसी तरह, कोलंबिया जैसे देशों के मामले में, आपको एक लिखित अनुरोध की आवश्यकता होगी, जो फार्मास्यूटिकल प्रतिष्ठान के लिए एक भूमि उपयोग प्रमाणीकरण है जिसे आप योजना के सचिवालय, परिसर के स्केच, चैंबर ऑफ कॉमर्स से प्रमाणन और उद्योग और वाणिज्य में एक शिलालेख अतिरिक्त जानकारी के अनुसार, स्थापना को 2005 के डिक्री 2200 और 2007 के संकल्प 1403 के प्रावधानों का पालन करना चाहिए और अगर आप इनजेक्टेबल एप्लीकेशन सेवा प्रदान करना चाहते हैं, तो आपको डिक्री 2230 में स्थापित आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए वर्ष 2006 के अन्य नियमों के अलावा
  • ओपन ए ड्रग स्टोयर शीर्षक वाला इमेज
    5
    "भव्य उद्घाटन" से पहले अपनी फार्मेसी खोलें कभी-कभी, इसे "प्री-ओपनिंग" कहा जाता है हर नए व्यवसाय में कुछ ऐसी त्रुटियां होंगी जिन्हें हल किया जाना चाहिए और आपका अपवाद नहीं होगा इसलिए, किसी भी पर्ची को हल करने के लिए आधिकारिक भव्य उद्घाटन से कुछ समय पहले यह एक अच्छा विचार होगा।
  • अगर आपके पास ग्रैंड ओपनिंग और अनुभव की समस्याओं के दौरान ग्राहकों का एक बड़ा प्रवाह है, तो आप और आपके कर्मचारी आसानी से महसूस कर सकते हैं यदि सेवा इसके कारण ग्रस्त है, तो आपका व्यवसाय शुरुआत से खराब प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकता है
  • बड़ी समस्याओं से बचने के लिए, भव्य उद्घाटन से एक या दो महीने पहले दरवाजे खोलें। यह आपको केवल कुछ क्लाइंट के साथ किसी भी त्रुटि को हल करने में मदद करेगा। इस तरह, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि जब आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं तो सबकुछ पूरी तरह से काम करता है।
  • भाग 5
    अपनी फार्मेसी का विज्ञापन दें

    ओपन ए ड्रग स्टोअर 23 का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी फार्मेसी विज्ञापन खोलने से पहले इसे खोलें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उद्घाटन के दिन समुदाय में हर कोई आपके व्यापार को जानता है। भव्य उद्घाटन से पहले आपके व्यवसाय का विज्ञापन करने के कई तरीके हैं
    • फार्मेसी के बाहर "बहुत जल्द" वाक्यांश के साथ एक बड़ा संकेत रुको, ताकि पैदल चलने वालों और ड्राइवरों को पता चल जाए कि जल्द ही एक व्यवसाय खोला जाएगा। वह स्थानीय समाचार पत्रों में "बहुत जल्द" कहकर एक विज्ञापन प्रकाशित करता है
    • पत्रकों को मेल से भेजें या उन्हें मैन्युअल रूप से घर से घर भेज दें उन में आपको अपने व्यवसाय का वर्णन करना चाहिए और आपको जो सेवाएं दी जाएंगी। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कुछ खोलने की बोलियां शामिल करना भी एक अच्छा विचार होगा
    • सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें अपने व्यवसाय के लिए एक विशेष सोशल नेटवर्क में एक खाता खोलें। इसे अपने स्वयं के व्यक्ति पृष्ठ पर साझा करें और अपने दोस्तों, परिवार और कर्मचारियों को ऐसा करने के लिए कहें। यदि पर्याप्त लोग इसे साझा करते हैं, तो आप बहुत प्रचार प्राप्त कर सकते हैं
  • ओपन ए ड्रग स्टोयर शीर्षक वाली छवि 24
    2
    अपने भव्य उद्घाटन के लिए एक महान उत्सव प्रायोजित करें जब सब कुछ खोलने के लिए तैयार है और आप सभी समस्याओं का समाधान कर चुके हैं, तो अपने स्थानीय समुदाय के आधिकारिक उद्घाटन की घोषणा करें। स्थानीय समाचार एजेंसियों से संपर्क करें और पता करें कि क्या वे घटना को कवर करेंगे। यह भी पता करें कि महापौर या अन्य प्राधिकरण एक उद्घाटन समारोह में भाग ले सकते हैं, क्योंकि इससे प्रेस और कई अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित किया जाएगा। एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पूरे समुदाय को आपके व्यवसाय के उद्घाटन के बारे में पता है।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर शीर्षक वाली छवि 25
    3
    स्थानीय सामुदायिक संगठनों में शामिल हों फार्मासिस्ट और अन्य छोटे व्यापार मालिक अक्सर अपने स्थानीय समुदायों में सक्रिय तत्व होते हैं। इससे उन्हें अपने और अपने व्यवसायों को जनता के सामने उजागर करने में सहायता मिलती है, जिससे उनके मुनाफे में बढ़ोतरी होती है। पता करें कि आपके इलाके में स्कूलों, पार्कों, धार्मिक संस्थानों और नागरिक संघों में कोई भी घटनाएं हैं या नहीं।
  • ओपन ए ड्रग स्टोअर नामक छवि का शीर्षक स्टेप 26
    4
    क्षेत्र में अन्य चिकित्सा पेशेवरों के साथ एक सहयोग बनाएं डॉक्टरों से रेफरल आपके क्लाइंट बेस को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है यदि पास एक डॉक्टर का कार्यालय है, तो उसके पास जाएं और अपने आप को परिचय दें डॉक्टर से पूछिए कि क्या वह आपको ऑफिस में कुछ बिजनेस कार्ड या पुस्तिका छोड़ने की अनुमति देगा। यदि आप एक अच्छा प्रभाव बनाते हैं और दिखाते हैं कि आप एक स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो मरीज़ों की परवाह करता है, तो आप अपने व्यवसाय में मरीजों को भेजना शुरू कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उद्योग में नए विकास के बराबर रखने के लिए संगठनों और व्यावसायिक संगठनों में शामिल हों
    • एक रोजगार एजेंसी की सेवाओं का उपयोग करने पर विचार करें यदि आपको योग्य कर्मियों को खोजने में कठिनाई हो रही है

    चेतावनी

    • पर्याप्त बीमा कवरेज के बिना फ़ार्मेसी खोलें कभी नहीं
    • दवा व्यवसाय की विफलता के मुख्य कारणों में से एक है अंडर-कैबिटलाइजेशन सुनिश्चित करें कि आप ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने दैनिक खर्चों की अच्छी गणना करें। अन्यथा, आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है और दिवालिएपन को घोषित करना पड़ सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com