ekterya.com

जन्म नियंत्रण कैसे प्राप्त करें

जन्म नियंत्रण महिलाओं और उनके सहयोगियों को अपनी गर्भधारण की योजना बनाने की अनुमति देता है। उनका चयन करने वाले जन्म नियंत्रण का प्रकार यह निर्धारित करेगा कि आप इसे कैसे प्राप्त करेंगे। किसी भी गर्भनिरोधक लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर से जानकारी और सलाह प्राप्त करें आपको एलर्जी हो सकती है या जोखिम वाले कारक जो एक विधि को दूसरे से ज्यादा सुरक्षित बनाते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें और एक डॉक्टर के पर्चे के बारे में पूछने पर जन्म नियंत्रण प्राप्त करें - आप सर्जरी कर सकते हैं या पर्चे के बिना उत्पाद खरीद सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जन्म नियंत्रण की विधि चुनें

छवि का शीर्षक जन्म नियंत्रण चरण 1 प्राप्त करें
1
उपलब्ध विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आपके चिकित्सक को आपको आपके स्वास्थ्य इतिहास और आपके जोखिम कारकों के आधार पर सबसे अच्छी सिफारिशें देनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण चरण 2 प्राप्त करें
    2

    Video: How to treat ovarian cysts without birth control

    इस बारे में सोचें कि आप कितनी बार सेक्स करते हैं और आपके पास कितने जोड़े हैं जन्म नियंत्रण के कुछ रूप आपको यौन संचारित रोगों से नहीं बचाते हैं।
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 3
    3
    यदि आप भविष्य में बच्चे चाहते हैं तो विचार करें कुछ जन्म नियंत्रण विधियां आपके शरीर में कुछ समय तक रहेगी, भले ही आप उन्हें ले जाना बंद कर दें।
  • छवि का शीर्षक जन्म नियंत्रण चरण 4
    4
    संभावित दुष्प्रभावों का अध्ययन करें उदाहरण के लिए, गर्भनिरोधक गोलियां 35 से अधिक धूम्रपान करने वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकती हैं जो रक्त के थक्के होने का खतरा हैं।
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 5
    5
    तुलना करें कि गर्भावस्था को रोकने के लिए एक विधि कितनी अच्छी तरह से काम करती है और आपको उपलब्ध विभिन्न तरीकों का उपयोग करने में कितना सहज महसूस होगा।
  • विधि 2
    एक डॉक्टर के पर्चे के बिना जन्म नियंत्रण के तरीकों का प्रयोग करें

    छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 6
    1
    महिलाओं और पुरुषों के लिए कंडोम खरीदें कंडोम को बाधा पद्धति माना जाता है - इसका मतलब है कि वे शुक्राणु को रोक देते हैं। कंडोम फार्मेसियों और अन्य दुकानों पर खरीदा जा सकता है।
    • स्थानीय परिवार नियोजन क्लीनिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अनुसंधान मुफ्त में कंडोम कैसे प्राप्त करें। कुछ केंद्र इस तरह की गर्भनिरोधक पद्धति को किसी के लिए भी अनुरोध करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 7
    2
    एक गर्भनिरोधक स्पंज खरीदें इसे बाधा पद्धति भी माना जाता है - यह स्पंज महिलाओं द्वारा प्रयोग किया जाता है जो बिना किसी चिकित्सकीय नुस्खे या हार्मोन के अपने खुद के जन्म नियंत्रण रखना चाहते हैं।
  • गर्भनिरोधक स्पंज खरीदने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 8
    3
    फार्मेसी या डिपार्टमेंट स्टोर पर शुक्राणुनाशक खरीदें शुक्राणुनाशक आमतौर पर अन्य तरह के जन्म नियंत्रण जैसे कंडोम के साथ प्रयोग किया जाता है - कुछ लोग अकेले इसका उपयोग करना चुनते हैं यह जेल या फोम के रूप में आता है
  • विधि 3
    एक डॉक्टर के पर्चे के साथ जन्म नियंत्रण के तरीकों का उपयोग करें




    छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 9
    1
    अपने डॉक्टर से गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में पूछें। बाजार पर अलग-अलग गोलियां हैं और आपके डॉक्टर आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कौन सा सबसे अच्छा है।
    • अपनी फार्मेसी में गोलियाँ प्राप्त करें चिकित्सक आपको कुछ महीने या एक साल के लिए पर्याप्त नुस्खे देनी चाहिए यदि फार्मास्युटिकल कंपनियों से उपलब्ध नमूने हैं, तो अपने कुछ डॉक्टर से पूछें
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 10
    2
    डायाफ्राम के लिए तैयार करें ये अलग-अलग आकारों में आते हैं, इसलिए आपके डॉक्टर को यह पता लगाना होगा कि आपके गर्भाशय ग्रीवा से क्या बचा है।
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 11
    3
    पैच निर्धारित करने के लिए पूछें जन्म नियंत्रण की पद्धति एक पैच के रूप में आ सकती है जिसे आपकी त्वचा पर तय किया गया है, जिसे आप एक डॉक्टर के पर्चे के साथ फार्मेसी में खरीद सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 12
    4
    डेपो प्रोवेरावे इंजेक्शन के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। यह चिकित्सक के कार्यालय में उपलब्ध कराया जा सकता है और आपको प्रतिदिन गर्भनिरोधक गोली लेने की याद नहीं होगी।
  • छवि का शीर्षक जन्म नियंत्रण चरण 13
    5
    एक प्रत्यारोपण का उपयोग करने पर विचार करें आपका डॉक्टर आपकी त्वचा के तहत एक हार्मोनल इम्प्लांट के रूप में गर्भनिरोधक पद्धति डाल सकता है सबसे लोकप्रिय ब्रांड इम्प्लानोन और नेक्सप्लानन हैं
  • यदि आप प्रत्यारोपण के साथ असहज महसूस करते हैं, लेकिन योनि की अंगूठी सम्मिलित करने के लिए कहें, लेकिन हर दिन गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेना चाहती या जब आप सेक्स करते हैं गर्भनिरोधक अंगूठी को चिकित्सक द्वारा प्रशासित किया जा सकता है और आपको यह भी सिखाया जा सकता है कि कैसे इसे स्वयं सम्मिलित करें।
  • विधि 4
    आपातकालीन जन्म नियंत्रण का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 14
    1
    अपनी स्थानीय फार्मेसी पर अगली दिन की गोली प्राप्त करें - अगर आपको असुरक्षित यौन संबंध था और आप संभावित गर्भावस्था को रोकना चाहते हैं, तो गोली ले लीजिए।
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 15
    2

    Video: How To Get Periods Immediately To Avoid Pregnancy?

    आपातकालीन गर्भनिरोधक के लिए एक स्वास्थ्य केंद्र या क्लिनिक पर जाएं - यह तब है जब आप इसे फार्मेसी में नहीं खरीद सकते
  • छवि शीर्षक से प्राप्त करें जन्म नियंत्रण चरण 16
    3
    आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करने के बाद शारीरिक समस्याओं के किसी भी लक्षण को देखें - इसमें भारी रक्तस्राव या बुखार शामिल हो सकते हैं। अगर आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान दें तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि जन्म नियंत्रण एक भावनात्मक समस्या है कुछ धार्मिक संस्थाएं इसे प्रदान नहीं करती हैं और अन्य निजी खुदरा प्रदाता बच्चों के उन उत्पादों को नाबालिगों को नहीं बेचते हैं, जिनके माता-पिता मौजूद नहीं हैं हमेशा एक डॉक्टर से शुरू करें जो आपको सुरक्षित और प्रभावी जन्म नियंत्रण विधियों का चयन करने में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com