ekterya.com

प्लान बी वन-स्टेप की गोली कैसे लें

योजना बी वन-स्टेप (लेवोोनोर्जेस्टेल 1.5 मिलीग्राम) एक उच्च खुराक वाली हार्मोनल गोली है, जिसे अन्य तरीकों से विफल होने पर गर्भावस्था को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ओवर-द-काउंटर दवा है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के द्वारा खरीदा जा सकता है। आप योजना बी वन-चरण को जन्म नियंत्रण की नियमित पद्धति के रूप में नहीं लेना चाहिए, लेकिन केवल आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में।

चरणों

भाग 1

प्लान बी वन-स्टेप लें
लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गोली ले लो असुरक्षित यौन संबंध रखने के बाद, यदि आवश्यक हो, तो जल्द ही योजना बी गोली ले लो। आपको अगली सुबह तक इंतजार नहीं करना पड़ता है
  • गोली 24 घंटे के भीतर अधिक प्रभावी होगी, लेकिन यह अभी भी तीन दिनों तक अपेक्षाकृत प्रभावी है। हालांकि, हालांकि यह प्रभावी नहीं होगा, आप अभी भी यौन संबंध रखने के पांच दिन बाद इसे ले सकते हैं।
  • लेयर प्लान बी वन-स्टेप स्टेप 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    भोजन और पानी के साथ योजना बी वन-स्टेप की गोली लें यह बेहतर है कि आप इस दवा को खाली पेट पर नहीं लेते हैं। इसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए, इसे भोजन और पानी से लें
  • योजना का शीर्षक ले प्लान बी वन-स्टेप चरण 3
    3
    यदि आप उल्टी, इसे फिर से ले लो। यदि आप गोली लेने के दो घंटे के भीतर उल्टी कर लेते हैं, तो खुराक प्रभावी नहीं हो सकती है - इसलिए, आप प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए एक और खुराक ले सकते हैं।
  • दूसरी खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करना अच्छा है।
  • लेव प्लान बी वन-स्टेप चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    समझे कि अन्य दवाओं से क्या प्रभावित हो सकता है हालांकि बहुत से अध्ययन नहीं किया है, वहाँ सिद्धांत है कि कुछ दवाओं प्लान बी वन स्टेप-कम प्रभावी पैदा कर सकता है। इस श्रेणी के भीतर, कुछ निरोधी दवाओं जो बीच में फ़िनाइटोइन, felbamate, mephenytoin, ethotoin, phenobarbitone और carbamazepine शामिल किए गए हैं। तपेदिक के लिए प्रयोग किया जाता है जो एक और दवा, राफैंपिन, इसकी प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकते हैं
  • यदि आप इनमें से किसी भी दवा को लेते हैं और आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करने की आवश्यकता करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • यद्यपि एंटीबायोटिक्स जन्म नियंत्रण के सामान्य तरीकों को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन वे योजना बी वन-चरण की गोली को प्रभावित नहीं करते हैं।
  • लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खाते के दुष्प्रभावों में शामिल करें प्लान बी वन-स्टेप पिल कुछ दिनों तक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। आप इस तरह के पेट में दर्द, मतली या के रूप में कुछ पेट की समस्या देख सकते हैं उल्टी-हो सकता है उसके स्तन में दर्द आप भी सिर दर्द या चक्कर आना महसूस कर सकते हैं, या बहुत थक गया लग रहा है। ये लक्षण अपेक्षाकृत सामान्य हैं और गायब होंगे - यदि वे नहीं करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने मासिक धर्म की अवधि पर ध्यान दें प्लान बी आपकी मासिक धर्म की अवधि में देरी हो सकती है - यह आम तौर पर एक सप्ताह के आसपास होगी हालांकि, गोली अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है, जैसे कि एक खोलना यदि आप इसे गोली लेने के एक सप्ताह के बाद पेश करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • इसी प्रकार, अगर गोली लेने के बारे में एक महीने के बाद आपको ऐंठन या असामान्य दर्द हो, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • ये लक्षण समस्याग्रस्त हैं क्योंकि वे एक संकेत हो सकते हैं कि आपके पास गर्भपात है। दूसरी ओर, वे एक एक्टोपिक गर्भधारण का संकेत दे सकते हैं जिसमें डिंब प्रत्यारोपित होता है, लेकिन गर्भाशय में नहीं।
  • लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: जियो फोन मैच पास | इस टी20 सीजन में मुफ्त डाटा जीतें

    डॉक्टर के साथ बोलो अगली बार जब आप डॉक्टर (किसी डॉक्टर) को देखते हैं, तो उसे बताएं कि आप गोली ले ली है, क्योंकि उसे जानना चाहिए कि क्या वह आपके लक्षणों को बताता है।
  • इसके अलावा, यदि आपके मासिक धर्म की अवधि गोली लेने के तीन सप्ताह से अधिक देर हो रही है तो अपने चिकित्सक से बात करें। योजना बी वन-स्टेप हमेशा 100% प्रभावी नहीं होता है, इसलिए संभावना है कि आप इसे लेने के बाद भी गर्भवती हों।
  • भाग 2

    समझें जब आपको प्लान बी वन-स्पीप लेना चाहिए
    लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को गर्भनिरोधक की दूसरी विधि से सुरक्षित रखें जन्म नियंत्रण के अन्य रूपों के लिए एक स्थान के रूप में योजना बी वन-चरण का उपयोग न करें। यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि आप जन्म नियंत्रण और कंडोम की एक विधि का उपयोग करके मूल्यांकन करें। केवल एक गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग यौन संचरित रोगों के खिलाफ कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता है, जो स्थायी परिणाम हो सकता है, जैसे कि बांझपन और मौत भी। हालांकि, जब भी आप सेक्स करते हैं, कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तो इन रोगों में से एक होने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • डॉक्टर से बात करें या एक मुफ्त क्लिनिक पर जाकर बात करें कि सुरक्षित सेक्स और जन्म नियंत्रण के विकल्प क्या हैं।
  • लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 9 के शीर्षक वाली छवि



    2
    समझें कि किस परिस्थिति में गोली लगती है। गर्भावस्था के बिना किसी भी सुरक्षा के बिना योनि सेक्स करने के बाद, मुख्य स्थिति में गोली लेनी चाहिए। सेक्स "असुरक्षित" या नहीं जन्म नियंत्रण के अन्य तरीकों की विफलता जन्म नियंत्रण की गोलियाँ के अन्य प्रकार के उचित खुराक लेने के लिए सहित कई चीज़ें हो सकता है।
  • लेप प्लान बी वन-स्टेप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    कंडोम में विफल होने पर गोली ले लो। आपातकालीन गर्भनिरोधक लेने का एक अच्छा कारण यह है कि क्या आपको पता चलता है कि संभोग के दौरान कंडोम टूट गया। इसके अलावा, यदि आप योनि क्षेत्र के निकट एक फैल देखते हैं, तो यह योजना बी वन-स्टेप लेने का एक और अच्छा कारण है।
  • लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    4
    योजना बी एक-चरण का उपयोग करें जब आप प्रोजेस्टेरोन-केवल गोलियां लेना भूल जाते हैं। इस गोली को लेने का एक अन्य कारण यह है कि आपने निश्चित समय सीमा के भीतर अन्य गर्भनिरोधक गोलियां नहीं ली हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रोजेस्टेरोन ले केवल गोलियाँ, आप puntualmente- यदि आप घंटे देर से तीन से अधिक हैं करना चाहिए, हो सकता है आप सुरक्षित नहीं रहे हैं और आप प्लान बी एक-चरण लेना है।
  • Video: मधुमेह रोगियों में एल्‍कोहल के सेवन का प्रभाव - Onlymyhealth.com

    लेयर प्लान बी वन-स्टेप स्टेप 12
    5
    योजना बी एक-चरण ले लो जब आप किसी अन्य गर्भनिरोधक गोली की खुराक को भूल जाते हैं। इसके अलावा, यदि आप 21 या 28 खुराक लेना जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और पहले सप्ताह या तीन या अधिक दूसरे या तीसरे सप्ताह के दौरान के दौरान एक भूल जाते हैं, हो सकता है आप सुरक्षित नहीं कर रहे हैं। गर्भनिरोधक पैच के मामले में, आप अगर आप पहले तीन सप्ताहों के दौरान एक से अधिक दिन नहीं रखा था संरक्षित नहीं किया जाएगा, और यदि पहले तीन हफ्तों के दौरान, आप इसे बाहर से अधिक के लिए है योनि की अंगूठी (NuvaRing) असुरक्षित हो जाएगा तीन घंटे इसके अलावा, एंटीबायोटिक्स गर्भनिरोधक गोलियों की प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    प्लान बी वन-स्टेप प्राप्त करें
    लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    1
    एक गहरी सांस लें कई अन्य लोग आपकी स्थिति में हैं और यह दुनिया का अंत नहीं है आप प्लान बी वन-स्टेप प्राप्त कर सकते हैं और, सबसे अधिक संभावना है कि, गोली आपके लिए समस्या का समाधान करेगी।
  • लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अगले तीन दिनों में प्लान बी वन-स्टेप प्राप्त करें प्लान बी वन-स्टेप की गोली के लिए और अधिक प्रभावी होने के लिए, आपको इसे प्राप्त करना चाहिए और सेक्स करने के बाद इसे 72 घंटे के भीतर लेना चाहिए। वास्तव में, जितनी तेज़ी से आप इसे पीते हैं, उतना ही बेहतर होता है - इसी कारण इसे कभी-कभी "अगली दिन की गोली" कहा जाता है। अगले 24 घंटों में इसे लेने के लिए सबसे अच्छा है
  • आप इसे हाथ में लेने के लिए गोली खरीद सकते हैं गोली काफी महंगा हो सकती है और उसकी समाप्ति तिथि हो सकती है। हालांकि, आप जेनेरिक गोलियां प्राप्त कर सकते हैं जो कम कीमत के लिए समान कार्य करते हैं। उदाहरण के लिए, इंटरनेट पर आप लगभग 20 डॉलर के लिए गोली का एक सामान्य संस्करण खरीद सकते हैं (आपके देश में कीमतें अलग हो सकती हैं)
  • यदि आप एक विश्वविद्यालय के छात्र हैं, तो छात्र स्वास्थ्य केंद्र, कुछ अवसरों पर, कम कीमत पर योजना B एक-स्तरीय गोलियों पर भरोसा कर सकते हैं।
  • लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 15
    3
    फार्मेसी पर जाएं फार्मेसी में जाकर योजना बी वन-स्पीप प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। आपको पहले डॉक्टर से मिलने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपको इसे खरीदने के लिए पर्ची की ज़रूरत नहीं है: यह ओवर-द-काउंटर गोली है
  • योजना बी वन-स्टेप खरीदने के लिए, पहले, अगर आप सोलह साल से कम उम्र के थे, तो आपको एक नुस्खे की जरूरत थी हालांकि, अब जो कोई भी गोली की जरूरत है वह इसे खरीद सकता है और यहां तक ​​कि एक पहचान दस्तावेज नहीं दिखाया जा सकता है (यह आपके देश में अलग हो सकता है)
  • गोली पाने के लिए आपको एक फार्मासिस्ट से परामर्श करना पड़ सकता है
  • यदि आप शर्मिंदा हैं, तो एक फार्मेसी में जाने की कोशिश करें जो आपके पड़ोस में नहीं है शहर की दूसरी तरफ स्थित एक प्रतिष्ठान पर जाएं या उस समय पर जाने की कोशिश करें जब आसपास कई लोग न हों। इसके अलावा, अगर आपको कम शर्मिंदा महसूस करने में मदद मिलती है, तो अपने किसी एक ही सेक्स से बात करने की कोशिश करें: एक फार्मासिस्ट या कैशियर
  • लेयर प्लान बी वन-स्टेप चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    उसे एक स्वास्थ्य क्लिनिक में खोजें यदि आप जल्दी से फार्मेसी तक नहीं पहुंच सकते, तो आप एक स्वास्थ्य क्लिनिक पर भी जा सकते हैं। नियोजित माता-पिता (संयुक्त राज्य अमेरिका में) जैसे स्थानों में इन गर्भ निरोधकों भी हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक दो-शॉट आपातकालीन गर्भनिरोधक खरीदते हैं, तो दोनों गोलियां एक साथ लें। अब, चिकित्सा दिशानिर्देश बताते हैं कि दूसरी गोली लेने के लिए बारह घंटे इंतजार करना जरूरी नहीं है।
    • कंडोम और एक अन्य गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करने के लिए याद रखें। योजना बी आपको यौन संचारित बीमारियों के खिलाफ नहीं बचाएगा और आपके जन्म नियंत्रण की मुख्य विधि नहीं होनी चाहिए। इसका उपयोग केवल आपातकालीन स्थितियों में ही किया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com