ekterya.com

कैसे बवासीर के दर्द को दूर करने के लिए

बवासीर (जिसे बवासीर के रूप में भी जाना जाता है) बढ़े हुए और सूजन वाली नसों हैं जो मलाशय और गुदा के निचले हिस्से में स्थित हैं। वे काफी आम हैं और वयस्कों के लगभग आधे लोगों ने अपने 50 वें जन्मदिन के पहले कम से कम एक बार उनके साथ निपटाया है। मलाशय और गुदा के निचले हिस्से में वृद्धि के दबाव के परिणामस्वरूप बवासीर उत्पन्न होते हैं। हेमोराहाइडल नसों के अंदर बढ़े दबाव उन्हें बढ़ने के कारण पैदा करता है। जिन लक्षणों के आप देख सकते हैं उनमें निम्न हैं: मल की आड़ में दर्द, गुदा (या गुदा) दर्द, गुदा खुजली और गुदा के निकट संवेदनशील रोगों के दौरान दर्द के बिना रक्तस्राव। जब आपके घर में और डॉक्टर के कार्यालय में दोनों अपने बवासीर (और दर्द के कारण) के इलाज के लिए आता है, तो आपके पास बहुत से विकल्प हैं।

चरणों

विधि 1
घर में बवासीर के दर्द का इलाज करें

हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 1 छवि
1
आपके पास बवासीर के प्रकार की पहचान करें बवासीर आंतरिक या बाह्य हो सकते हैं दर्द बाहरी बवासीर के साथ अधिक जुड़ा हुआ है हालांकि, आदर्श रूप से, आप सकारात्मक निदान पाने के लिए चिकित्सक के पास जाते हैं।
  • आंतरिक बवासीर मलाशय के निचले हिस्से में विकसित होते हैं और आमतौर पर दर्द का कारण नहीं होता है, क्योंकि शरीर में मलाशय में संवेदी रिसेप्टर नहीं होते हैं। आप शायद यह भी महसूस नहीं करते हैं कि जब तक आप अपनी मल या रक्ताल्पता के आगे खून (गुदा से उगलने वाले) को देख नहीं पाते, तब तक आपके आंतरिक रक्तस्राव का पता नहीं है।
  • यदि आपके बवासीर के कारण आपको दर्द हो रहा है, तो यह संभव है कि वे बाहरी बवासीर हैं (जो गुदा के आसपास त्वचा के नीचे विकसित होते हैं)। यदि रक्त के थक्के हीमोरोहाइड के अंदर होते हैं, तो इसे के रूप में जाना जाता है "रक्तस्रावी घनास्त्रता" और, सामान्य तौर पर, दर्द को अचानक और तीव्र रूप में वर्णित किया जाता है मरीज गुदा के आसपास के क्षेत्र में एक गांठ को देख सकते हैं (या महसूस कर सकते हैं) आम तौर पर, गुदा के क्षेत्र में घुटन घुल जाता है और एक निशान (या अधिक त्वचा) को छोड़ सकता है
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: बवासीर में होने वाली जलन, खुजली, दर्द का 100% असरदार सस्ता इलाज/Bawaseer ka ilaj,Piles,Hemorrhoids

    Video: पुरानी से पुरानी बवासीर जड़ से खत्म करें | Home Remedies for piles | Health Tips by Divyarishi

    2
    सीट बाथ का उपयोग करें ये स्नान दर्द से तत्काल राहत प्रदान कर सकती है और खुजली कर सकती है कि बवासीर का कारण होता है मल को खाली करने के बाद, आपको गुदा के क्षेत्र में गर्म पानी के साथ 10 या 20 मिनट के दिन 3 से 4 बार सोख देना चाहिए। फार्मेसियों छोटे प्लास्टिक के टब कि टॉयलेट सीट पर रखा जाता है बेचते हैं। एक विकल्प के रूप में, आप अपने हिप के लगभग स्तर तक गर्म पानी से टब भर सकते हैं।
  • प्रत्येक उपचार के बाद, आपको धीरे-धीरे गुदगुदा क्षेत्र को एक तौलिया या हेयर ड्रायर का उपयोग करके शुष्क करना चाहिए।
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 3
    3
    क्षेत्र पर ठंड उपचार लागू करें इस तरह के उपचार में सूजन और दर्द से छुटकारा दिलाता है जो कि बवासीर का कारण होता है। आप एक कंडोम का उपयोग जमे हुए पानी या एक कपड़ों में बर्फ के लपेटने के क्यूब्स का उपयोग कर सकते हैं, जो गुदा क्षेत्र पर 5 या 10 मिनट में दिन में 3 से 4 बार होता है।
  • प्रत्येक उपचार के बाद, आपको धीरे-धीरे गुदगुदा क्षेत्र को एक तौलिया या हेयर ड्रायर का उपयोग करके शुष्क करना चाहिए।
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 4
    4
    ओवर-द-काउंटर सामयिक एजेंटों का प्रयास करें आपको अपने स्थानीय फार्मेसी में विभिन्न प्रकार के ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट मिल सकते हैं, जो बवासीर के कारण दर्द और असुविधा का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनमें से कुछ उत्पादों में निम्न शामिल हैं:
  • आप पैड का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, ब्रांड टक्स के) चिड़चिड़े हुए बवासीर पर संकोचन करते हैं और दर्द और खुजली को दूर करने के लिए उन्हें दिन में छह बार लागू होते हैं। ये पैड चुड़ैल हेज़ल के साथ आते हैं (जो एक सुखदायक, प्राकृतिक और विरोधी भड़काऊ एजेंट है)।
  • तैयारी एच क्रीम एक सामयिक संवेदनाहारी है जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करती है और त्वचा को बचाती है। बवासीर के उपचार में यह बहुत उपयोगी है क्रीम ने गुदा क्षेत्र के तंत्रिका अंत से आने वाले दर्द के संकेतों को अवरुद्ध किया और सूजन के ऊतकों को कम कर दिया।
  • अति-काउंटर क्रीम या हाइड्रोकार्टेसोन युक्त suppositories भी बवासीर के उपचार में उपयोगी हो सकता है। हाइड्रोकार्टेसीन एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ एजेंट है जो दर्द और खुजली को राहत देने में मदद करता है जो कि बवासीर के कारण होता है सामयिक स्टेरॉयड (जैसे हाइड्रोकार्टेस्टोन) का इस्तेमाल एक हफ्ते से अधिक के लिए नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे गुदा क्षेत्र में त्वचा (या पतली) शोष कर सकते हैं।
  • प्रमोक्सिन (जिसे किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना या बिना खरीदा जा सकता है) बवासीर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल एक और सामयिक अस्थिरता है।
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 5
    5
    मौखिक दर्दनाशक दवाओं के साथ टेस्ट करें आप हार्मरॉयड के कारण असुविधा को राहत देने में सहायता के लिए पेरासिटामोल (टाइलेनॉल), इबुप्रोफेन (एडविल) या एस्पिरिन जैसे ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप हर 4 या 6 घंटों में 650 से 1000 मिलीग्राम एसिटामिनोफिन ले सकते हैं। आपको 24 घंटे की अवधि में 4 ग्राम (0.14 औंस) से अधिक का उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • आप प्रति दिन 4 बार तक 800 मिलीग्राम इबुप्रोफेन ले सकते हैं।
  • जरूरत पड़ने पर आप हर 4 घंटे में 325 से 650 मिलीग्राम एस्पिरिन ले सकते हैं। आपको 24 घंटे की अवधि में 4 ग्राम (0.14 औंस) से अधिक का उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 6
    6
    स्टूल सॉफ्टनर की कोशिश करें बवासीर के कारण कब्ज के मामले में स्टूल सॉफ्टनरर्स उपयोगी हो सकते हैं। ओवर-द-काउंटर स्टूल सॉफ्टनर जैसे डॉकुसेट (कॉलेज़) मल को नरम रखने और कब्ज और दबाव को कम करने के लिए काम करते हैं। आप सप्ताह के लिए एक दिन में 100 से 300 मिलीग्राम का डॉक्टरेट ले सकते हैं।
  • विधि 2
    पेशेवर चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 7
    1
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें कभी-कभी, बवासीर घरेलू तरीकों से बेहतर होगा, क्योंकि चिकित्सा उपचार आवश्यक नहीं हो सकते हैं। हालांकि, आपको चिकित्सक को देखना चाहिए कि यदि लक्षण एक सप्ताह के बाद घरेलू उपचार के साथ सुधार नहीं दिखाते हैं। आपका डॉक्टर दवाओं की सिफारिश कर सकता है कि आप केवल एक नुस्खे के साथ खरीद सकते हैं या सर्जिकल विकल्पों की पेशकश कर सकते हैं।
    • अपने बवासीर के कारण आपको दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर पर जाएं।
    • आपका डॉक्टर आपको बहुत सख्त तरीकों का सहारा लेने से पहले अपने आहार और जीवन शैली को संशोधित करने की सलाह दे सकता है। इन परिवर्तनों में आपके फाइबर सेवन में वृद्धि के साथ-साथ उच्च स्तर के व्यायाम शामिल हो सकते हैं।
  • स्टेम हेमरेहाइड पेन चरण 8
    2
    निस्संदेह के साथ एनेस्थेटिक्स पर परामर्श यदि आपका चिकित्सक आपको सर्जरी के लिए जरूरी नहीं मानता है, तो आपको अभी भी उस दर्द का इलाज करना होगा जो कि बवासीर आपको कारण देते हैं। असुविधा और खुजली से निपटने में आपकी सहायता के लिए आप एक संवेदनाहारी (उदाहरण के लिए, लिडोकेन या ज़ाइलोकेन) लिख सकते हैं।
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 9
    3
    लोचदार बैंड युग्मन पर परामर्श यह सबसे सामान्य प्रक्रिया है जो बवासीर के उपचार के दौरान डॉक्टर का उपयोग करते हैं। परिसंचरण को काटने के लिए आंतरिक लोहेरोहाइड के आधार के आसपास एक छोटा इलास्टिक बैंड रखा गया है। जब रक्त परिसंचरण के बिना छोड़ दिया जाता है, तो एक सप्ताह में हीरेरोहाइड सिकुड़ता है और विल्ट होता है।



  • हेमराहॉइड दर्द रोकें स्टेप 10
    4
    स्क्लेथेरेपी पर परामर्श। इस प्रक्रिया में, डॉक्टर हेमोरेराइड में एक रासायनिक समाधान को पेश करते हैं, जिससे ऊतकों की जलन और संकोचन होता है। स्क्लेयरैरेपी लोचदार बैंड ligation से कम प्रभावी है।
  • हालांकि, कई डॉक्टर स्केलेरेथेरेपी उपचार की सिफारिश नहीं करते हैं क्योंकि अध्ययन में यह दिखाया जाता है कि, हालांकि यह अल्पावधि में प्रभावी है, अधिकांश रोगी आवर्ती रक्तस्रावी विकसित होते हैं।
  • हेमरोहाइड दर्द रोकें चरण 11
    5
    जमावट तकनीक की जांच करें इस प्रकार की तकनीक में, लेजर, अवरक्त प्रकाश या गर्मी का उपयोग छोटे बवासीर में रक्तस्राव को रोकने के लिए किया जाता है और उन्हें ठीक करने और झुर्रियों का कारण भी बनता है। विषमता यह अधिक संभावना है कि बवासीर लोचदार बैंड ligation के विपरीत फिर से घटित होगा।
  • अक्सर, इस तकनीक का प्रयोग छोटे हेमोराहाइडल ऊतक पर किया जाता है जिसके लिए लोचदार बैंड के साथ बंधन एक विकल्प नहीं है। इसके अलावा, यह लोचदार बैंड ligation के साथ संयोजन में किया जा सकता है, क्योंकि यह दिखाया गया है कि दोनों तकनीकों का संयोजन 97% की सफलता दर है।
  • हेमोरहाइड सर्जरी (एक से दो सप्ताह) के लिए कम से कम वसूली की अवधि में यह विधि है।
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 12
    6
    बवासीर को हटाने का विचार करें इस प्रक्रिया को हेमोराहोइएक्टोमी नाम से जाना जाता है बाह्य (या आंतरिक) रक्तस्राव शल्यचिकित्सा से निकाला जाता है। यह गंभीर या आवर्तक बवासीर के उपचार के लिए सबसे प्रभावी तरीका है। इस सर्जरी से गुजरने वाले 9 5% रोगियों को ठीक किया जाता है और जटिलताओं की कम दर भी होती है।
  • आम तौर पर, इस प्रक्रिया को आम तौर पर तब किया जाता है जब रोगी ने आंतरिक बवासीर, मिश्रित आंतरिक और बाहरी बवासीर, या पूर्व-विद्युतीय अनोखा रोगों की गड़गड़ाहट की है जो सर्जरी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह विकल्प उपचार समय के साथ जुड़े उच्चतम स्तर दर्द को प्रस्तुत करता है।
  • एक्सिसेशन ऑप्शन के लिए रिकवरी अवधि लगभग 2 से 3 सप्ताह है। इस अवधि के दौरान, सर्जन को फॉलो-अप विज़िट बनाना चाहिए
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें 13
    7
    मलाशय के लिए स्टेपलिंग बवासीर की तकनीक पर विचार करें। स्टेपल hemorrhoidectomy (या स्टेपल hemorrhoidopexy) में, चिकित्सक अपनी सामान्य स्थिति में खून बह रहा है या haemorrhoidal भ्रंश के लंगर के लिए स्टैपल डिवाइस का उपयोग करता। इस प्रक्रिया में रक्त के प्रवाह को हेमोराहॉइड पर अवरुद्ध करता है, जिसके कारण इसे हटना पड़ता है।
  • hemorrhoidectomy की तुलना में, स्टैपल (जो तब होता है जब मलाशय और गुदा) आवर्तक बवासीर और गुदा आगे को बढ़ के विकास का एक बढ़ा जोखिम है। हालांकि, यह सर्जिकल प्रक्रिया मानक मस्तिष्क-छाती के मुकाबले रोगी में पश्चात दर्द में उसकी कम कमी के लिए भी जाना जाता है।
  • विधि 3
    बवासीर को रोकें

    हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 14
    1
    अपने आहार में फाइबर का स्तर बढ़ाएं अपने फाइबर सेवन में वृद्धि से कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है, जो कि बवासीर का मुख्य कारण है। आप फलों, सब्जियों और साबुत अनाज के माध्यम से फाइबर का उपभोग कर सकते हैं। फाइबर के सेवन में वृद्धि में मदद मिलेगी अपने मल नरम और दबाव जब आप खाली (जो मुख्य कारण बवासीर पाए जाते है) से बचें।
    • आपकी आयु और लिंग के आधार पर प्रति दिन फाइबर की अनुशंसित मात्रा 20 से 35 ग्राम होती है। 51 से कम उम्र के महिलाओं को 25 ग्राम की जरूरत होती है जबकि पुरानी महिलाओं को 21 ग्राम की जरूरत होती है। 51 वर्ष से कम आयु के पुरुषों की प्रति दिन 38 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है, जबकि पुराने पुरुषों, लगभग 30 ग्राम
    • इसके अलावा, आप अपने फाइबर सेवन के साथ ओवर-द-काउंटर स्रोतों को पूरक कर सकते हैं, जैसे कि psyllium husk (मेटामुइल, सिट्रसेल)।
    • गैसों के अत्यधिक उत्पादन से बचने के लिए धीरे-धीरे अपने आहार में फाइबर की खपत को बढ़ाएं।
    • अपने आहार में फाइबर के स्तर में वृद्धि करने में मदद नहीं करता है अपने कब्ज दूर है, तो आप एक अल्पकालिक समाधान के रूप में एक tenderizer esses (जैसे Colace) लेने पर विचार हो सकता है।
  • हेमरोहॉइड दर्द रोकें चरण 15
    2
    अधिक पानी पी लो अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है। एक दिन में 6 से 8 गिलास पानी (230 मिलीलीटर) के बीच पीने की कोशिश करें। इस तरह, आप अपने मल को नरम करेंगे और उन्हें आसानी से खाली करने में मदद करेंगे। यह लोग हैं, जो फाइबर की खुराक का उपयोग करें, के रूप में वे पर्याप्त पानी नहीं पी रहे के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, बढ़ रही है फाइबर कब्ज भड़काने सकते हैं (या पहले से मौजूद कब्ज और खराब हो)।
  • हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 16
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम आंत्र गतिशीलता को बढ़ाता है इस तरह, कब्ज को रोक दिया जाता है। इसके अलावा, यह वजन कम करने में मदद करता है, जिससे मलाशय और गुदा के निचले हिस्से पर दबाव कम हो सकता है (जो बवासीर को रोकने के लिए एक अन्य उपाय है)।
  • कम से कम पांच दिनों में व्यायाम के 30 मिनट व्यायाम चुनें। आप अपने व्यायाम सत्रों को भी छोटे भागों में विभाजित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप दिन में दो बार 15 मिनट या दिन में तीन बार तीन बार व्यायाम कर सकते हैं यदि आपके लिए यह आसान है।
  • एक ऐसी गतिविधि का पता लगाएं, जिसे आप आनंद लेते हैं ताकि आप उससे छड़ी करने की संभावना अधिक हो। रात के खाने के बाद पैदल चलने की कोशिश करें, साइकिल से काम करें या हफ्ते में कुछ बार एरोबिक्स कक्षा के लिए साइन अप करें।
  • Video: बवासीर के कारण शौच में जान निकाल देने वाला दर्द होता हो या खून आता हो तो ये विडियो जरुर देखें piles

    हेमराहॉइड दर्द रोकें चरण 17
    4
    जैसे ही आपको जरूरत महसूस होती है, बाथरूम में जाएं शौच में विलंब कब्ज खराब हो सकता है, जो आगे बवासीर को बढ़ाता है। ऐसे समय के दौरान एक बाथरूम के करीब रहने की कोशिश करें कि आप सामान्य रूप से आपके मल त्याग करते हैं ताकि आप जितनी जल्दी महसूस कर सकें।
  • यदि आप लगभग पांच मिनट तक बैठने के बाद शौच नहीं कर सकते, बाथरूम छोड़ दें और बाद में फिर से प्रयास करें। लंबे समय तक बाथरूम में रहकर बवासीर को बदतर बना सकते हैं।
  • स्टेम हेमोराहॉइड दर्द चरण 18
    5
    लंबे समय तक बैठने से बचें यदि आप एक लंबे समय के लिए बैठे रहना है, तो आप कम मलाशय और गुदा में नसों, जो बवासीर विकसित करने के लिए योगदान कर सकते हैं पर दबाव बढ़ जाएगा। तुम्हें नौकरी आप एक लंबे समय के लिए बैठे आवश्यकता है, तो वह खड़े हो जाओ और ब्रेक के दौरान कुछ मिनट के लिए भी चलने के लिए कोशिश करता है।
  • चेतावनी

    • हालांकि इस लेख में हम आपको बवासीर से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं, आपको उसे एक चिकित्सीय निदान के रूप में नहीं लेना चाहिए। किसी विशेष समस्या को हल करने का सबसे अच्छा तरीका सुझाते हुए आपको हमेशा डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • आप एक डॉक्टर देखना चाहिए तुरंत ताकि आप एक आकलन करना यदि आप anorectal खून बह रहा है प्रस्तुत करते हैं और आप इस तरह के warfarin (Coumadin), क्लोपिदोग्रेल (Plavix), enoxaparin (Lovenox), rivaroxaban के रूप में दिया रक्त को पतला (थक्का-रोधी) है (Xarelto) , dabigatran (Pradaxa) या apixaban (Eliquis)।
    • अगर तत्काल रक्तस्राव पेट में दर्द के साथ होता है, तो आपको तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि बवासीर पेट में दर्द पैदा नहीं करते हैं।
    • anorectal खून बह रहा है इस तरह के चक्कर आना, चक्कर या बेहोशी (बेहोशी) के रूप में अन्य लक्षण के साथ होता है, तो आप भी चिकित्सा सलाह के तुरंत ताकि आप एक आकलन करने लेनी चाहिए। ये लक्षण रक्त के एक महत्वपूर्ण नुकसान को ट्रिगर कर सकते हैं जिसके लिए संक्रमण भी हो सकता है
    • गुर्दे के माध्यम से (कम करने) को पीछे नहीं हटाया जा सकता है आंतरिक बवासीर के आगे बढ़ने के लिए आपातकालीन चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है
    • Thrombosed बवासीर कष्टदायी दर्द है कि चिकित्सा मूल्यांकन और खून का थक्का निकासी की आवश्यकता हो सकती है (अगर चिकित्सक द्वारा इंगित) का उत्पादन।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com