ekterya.com

कैसे बवासीर के लक्षणों का पता लगाने के लिए

गठिया और गुदा में बवासीर सूजन, पतला और सूखा नसों होते हैं जिससे दर्द और खुजली होती है। बहुत से लोग, पुरुष और महिला समान होते हैं, बवासीर हो सकते हैं। केवल जब वे फुर्ती और समस्या पैदा करते हैं तो यह है कि आपको लगता है कि वे मौजूद हैं। यदि आप बवासीर के लक्षणों और कारणों को जानते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप समय पर उनका पता लगा सकते हैं और घर पर उनका इलाज कर सकते हैं। हालांकि, कुछ गंभीर मामलों में एक डॉक्टर की मदद आवश्यक है। बवासीर के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

भाग 1
बवासीर को पहचानें

छात्रावास की देखभाल के लिए छाती शीर्षक पोस्टपार्टम चरण 1
1
जांचें कि क्या सूजन की नसें हैं सभी में गुदा या उंगली में नसों के समूहों और निम्न मलाशय भी हैं जब ये नसें दबाव के साथ बढ़ती हैं या उछालती हैं, तो उन्हें बवासीर कहा जाता है। आप गुदा के अंदर या बाहर बवासीर प्राप्त कर सकते हैं और, हालांकि वे अप्रिय हैं, वे आम तौर पर गंभीर नहीं होते हैं दर्द और खुजली सबसे आम लक्षण हैं इसके अलावा, चलने या बैठने के दौरान आपको इस क्षेत्र में दर्द महसूस हो सकता है
  • छात्रावास की देखभाल के लिए शीर्षक छापा चरण 15
    2
    देखें कि जब आप छोड़ते हैं तो आपको दर्द महसूस होता है बवासीर अक्सर बयान के दौरान विशेष रूप से दर्दनाक हो सकते हैं, क्योंकि गुदा और गुदा क्षेत्र में दबाव लागू होता है। दर्द के अलावा, बहुत से लोग दावा करते हैं कि उन्हें असहज महसूस होती है या उन्हें पंक्ति में दो बार निष्पादित करने की आवश्यकता होती है, भले ही उन्हें निष्कासित करने के लिए कोई सामग्री न हो।
  • छवि का शीर्षक हैमर्सहोवर पोस्टपार्टम चरण 3 के लिए देखभाल
    3
    रक्त के प्रति सचेत रहें बवासीर के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक दर्द रहित खून बह रहा है, आमतौर पर जब आप बाथरूम में जाते हैं आप टॉयलेट पेपर या कटोरे में कुछ खून देख सकते हैं। आपका निचला हिस्सा भी आपको डंक कर सकता है, आपको चोट पहुंचा सकता है या आप गुदा के चारों ओर छोटे समान हो सकते हैं।
  • हालांकि, बवासीर इन लक्षणों का एकमात्र संभव कारण नहीं है अन्य समस्याओं से इनकार करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 27 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: बवासीर का पक्का इलाज | बवासीर जड़ से खत्म करें | बवासीर को ठीक करने का तरीका

    देखें कि क्या आपके पास प्रबुद्धता है गुदा के चारों ओर छोटे बाधाएं अंगूर की तरह दिखती हैं बवासीर का संकेत हो सकता है ये विभिन्न आकारों में से हो सकते हैं सामान्य तौर पर, वे परिवेश का रंग हैं। लेकिन अगर ये काले या गहरे लाल या बैंगनी हैं, तो आपको तत्काल डॉक्टर जाना चाहिए, क्योंकि यह एक थ्रोबॉक्स्ड रक्तस्राव का संकेत है, जिसका इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक हैमोरहाइड पोस्टपार्टम चरण 26 के लिए देखभाल
    5
    जांचें कि आपके पास सूजन है या नहीं। बाहरी बवासीर के कारण गुदा क्षेत्र सूजन और संवेदनशील हो सकता है। हालांकि, ऐसी दवाएं हैं जो सूजन को कम कर सकती हैं, जिसमें ओस-द-काउंटर दवाएं शामिल हैं जिन्हें वासोकोनिस्टिडर्स कहते हैं जो बवासीर को कम कर देंगे। आप दर्द और सूजन को राहत देने के लिए क्रीम और पोंछे का कोई नुस्खा बिना या एक छोटे से आइस पैक की भी कोशिश कर सकते हैं। एक बाथटब में अपने आप को गर्म पानी के कुछ सेंटीमीटर से 2 से 3 बार प्रतिदिन विसर्जित करें या एक विशेष कंटेनर का उपयोग करें "सीट स्नान" जो आपके शौचालय की सीट पर फिट बैठता है फिर, धीरे से सूखा
  • भाग 2
    जोखिम कारकों को जानें

    छवि का शीर्षक हैमॉराहोइड पोस्टपार्टम चरण 9 के लिए देखभाल
    1
    बाथरूम जाने के समय अपनी आदतों की जांच करें बवासीर का मुख्य कारण बयान के समय का प्रयास होता है, चूंकि मलाशय और गुदा की नसों में एक मजबूत दबाव पड़ता है और वे प्रफुल्लित हो जाते हैं, चोट लगी हैं और खुजली करते हैं। यदि आप अकसर ड्रॉप नहीं करते हैं या कठिनाई के साथ करते हैं, तो आप उस प्रयास को लागू करने की अधिक संभावना रखते हैं। अपनी टॉयलेटिंग आदतों के बारे में सोचें और निर्धारित करें कि क्या आपको बवासीर होने का खतरा है या नहीं।
    • इस प्रयास से आंतरिक बवासीर को गुदा से फैलाना पड़ सकता है, जो कि के रूप में जाना जाता है "बवासीर फैलाने वाले" या "रक्तस्राव संबंधी विस्तार"।
    • यह एक चिकित्सा आपात स्थिति बन सकता है यदि हेमोराहोइड अनुबंध नहीं करता है या सामान्य रूप से लौह के लिए मस्तिष्क के आवेदन के साथ नहीं लौटता है।
  • टोपॉन के चरण 8 के निपटान का शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपके पास कब्ज है कब्ज करने से लोगों को लगता है कि उन्होंने दस्त जमा कर दिया है और उन्हें हटाने का प्रयास किया है। अगर आपको नियमित रूप से मल त्याग करने में परेशानी होती है, तो आप बाथरूम में जाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि कचरे को अपने शरीर से तेज़ी से फ्लश कर सकें।
  • जॉब इंटरव्यू के दौरान चरण 3 के दौरान आपकी संभावना का मूल्यांकन करें
    3
    ध्यान रखें कि यदि आप समय की विस्तारित अवधि के लिए बैठा रहते हैं। पूरे दिन बैठे गुदा क्षेत्र पर दबाव डालता है, जो अंत में बवासीर पैदा कर सकता है। जो लोग कई घंटों तक चलते हैं, कार्यालयों में काम करते हैं या जो विभिन्न कारकों की वजह से नहीं ले जा सकते हैं वे उच्च जोखिम में हैं। यह निर्धारित करने के लिए अपनी दैनिक आदतों की जांच करें कि आपकी समस्या बहुत लंबे समय तक बैठने के कारण है।
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 1 नामक छवि
    4

    Video: ##Ayushman - Kya Hai Bawasir Ke Lakshan (क्या है बवासीर के लक्षण)

    अन्य बीमारियों को ध्यान में रखें जो बवासीर पैदा कर सकते हैं बवासीर अन्य रोगों के परिणामस्वरूप हो सकते हैं जो गुदा और गुदा क्षेत्रों को दबाते हैं या जलन करते हैं। उदाहरण के लिए, गुदा क्षेत्र में एक संक्रमण आसपास के ऊतकों को ऐसे तरीके से प्रभावित कर सकता है जो बवासीर दिखाई देते हैं।
  • स्टॉप कॉन्ट्रैक्शंस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान रखें कि गर्भावस्था बवासीर के लक्षणों का कारण बन सकती है अतिरिक्त वजन, आंतरिक अंगों के खिलाफ दबाव, आहार में परिवर्तन और जन्म की प्रक्रिया ही बवासीर का कारण बन सकती है। यदि आपके पास कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर या प्रसूति के साथ बात करें
  • भाग 3
    बवासीर का इलाज




    छवि का शीर्षक हैमोरहाइड पोस्टपार्टम चरण 10 के लिए देखभाल
    1
    चुड़ैल अखरोट की कोशिश करो इस संयंत्र में कसैले गुण हैं जो सूजन और जलन से राहत में मदद कर सकते हैं। चुड़ैल हेज़ेल के साथ एक कपास की गेंद को मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र को रगड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करें। फिर कुछ मिनट के लिए जगह सूखा। यदि आप शुद्ध चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप उस क्रीम को खरीद सकते हैं जिसमें उस पौधे को शामिल किया गया हो।
  • छवि को रोकें त्वचा की रोकथाम के चरण 11
    2
    ओवर-द-काउंटर क्रीम का प्रयास करें कुछ ओवर-द-काउंटर क्रीम जो बवासीर के इलाज में बहुत प्रभावी हैं, इतना है कि कई मामलों में जो लोग उन्हें इस्तेमाल करते हैं उन्हें चिकित्सक से मिलने की आवश्यकता नहीं होती है। फार्मेसी में निम्नलिखित प्रकार की क्रीम देखें:
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम, जो खुजली और सूजन को राहत दे सकती है।
  • लिइडोकिन वाले क्रीम भी दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • वास्कॉन्स्टिक्टोर मलहम, क्रीम और सपोप्सिटरीज
  • Video: बवासीर के लक्षण और उपचार

    हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 21 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टूल सॉफ्टनर का उपयोग करें कई लोगों के मुताबिक, मल softeners उपयोगी होते हैं, क्योंकि बयान का कार्य बहुत दर्ददायक हो सकता है जब बवासीर होते हैं यह पदार्थ गुदा या गुदा क्षेत्र को बिना दबाने की अनुमति देता है। बाथरूम में जाने पर कठोर प्रयास करने की आदत का विरोध करने के लिए स्टूल सॉफ्टनर भी आपकी मदद कर सकते हैं
  • बताएं कि क्या योनि डिस्चार्ज सामान्य चरण 21 है
    4
    सुगंधित टॉयलेट पेपर और अन्य परेशान पदार्थों से बचें। इत्र, रंजक, मोटे टॉयलेट पेपर और अन्य परेशान वस्तुएं बवासीर को बदतर बना सकती हैं। एक नरम सफेद टॉयलेट पेपर (या कपास की गेंदों) का प्रयोग करें, अगर आपका गुदा क्षेत्र बहुत संवेदनशील होता है। इसी तरह, आप पैंट या तंग स्टॉकिंग्स पहने हुए जब जलन महसूस कर सकते हैं।
  • योनि इन्फ़ेक्शंस चरण 8 के अनुसार पहचानें और बचें
    5
    ढीले सूती अंडरवियर पहनें नरम कपास अंडरवियर हवा को अंतरंग क्षेत्र के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति देता है, जो बवासीर को परेशान करने और अधिक चोट पहुंचाने से रोक सकता है। सिंथेटिक अंडरवियर शरीर के खिलाफ नमी जा सकता है। यह स्पष्ट है कि तंग अंडरवियर और पेटी असुविधाजनक हैं और इस कारण जलन होते हैं क्योंकि आपके पास बवासीर होते हैं।
  • छात्रावास की देखभाल के लिए छाती शीर्षक पोस्टपार्टम चरण 6
    6
    सीट बाथ की कोशिश करो स्नान की यह विधि बवासीर के कारण दर्द और असुविधा को राहत दे सकती है। टब को गर्म पानी से भरें (गर्म नहीं) और करीब 15 मिनट तक बैठो। साबुन या बुलबुला स्नान न जोड़ें, क्योंकि वे बवासीर की जलन को खराब कर सकते हैं। आप चुड़ैल हेज़ल को जोड़ सकते हैं ताकि बाथरूम में अधिक प्रभावी पुनस्थापन प्रभाव हो।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 1 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा की तलाश करें यदि ऐसा लगता है कि बवासीर घरेलू उपायों के साथ नहीं छोड़ते हैं या 1 सप्ताह के बाद गायब नहीं होते हैं, तो आपको यह तय करने के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए कि क्या आपको समस्या का समाधान करने के लिए चिकित्सा उपचार की जरूरत है या नहीं। ज्यादातर मामलों में घर में बवासीर का इलाज किया जा सकता है, हालांकि यदि आपकी लंबे समय तक बनी रहती है, तो उन्हें सहन करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • इसी प्रकार, तथ्य यह है कि बवासीर गायब नहीं हो सकता, यह एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है, जैसे कि मलाशय या गुदा की नोक के अलावा किसी अन्य शरीर में कहीं रक्तस्राव।
  • बवासीर के गंभीर मामले का इलाज करने के लिए गर्मी उपचार और सर्जरी सबसे आम तरीके हैं।
  • छात्रावास की देखभाल के लिए नामित छवि पोस्टपार्टम चरण 17
    8
    अपना आहार बदलें अपनी फाइबर खपत में सुधार करें फाइबर मल को नरम करता है और इसे आपके शरीर के माध्यम से अधिक आसानी से स्थानांतरित करता है। आप सेम, साबुत अनाज ब्रेड और अनाज और ताजे फल और सब्जियों जैसी चीजों में फाइबर मिलेंगे। यदि आप पर्याप्त भोजन नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो आप एक पूरक की कोशिश भी कर सकते हैं। गैस और सूजन से बचने में मदद करने के लिए फाइबर को धीरे-धीरे जोड़ें
  • छवि का शीर्षक हैमोरहाइड पोस्टपार्टम चरण 16 के लिए देखभाल
    9
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से मल को नरम रखने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें, ताकि वे पास होना आसान हो। जल सबसे अच्छा विकल्प है पूरे दिन पानी और तरल पदार्थ के बहुत सारे पी लो।
  • बेर का रस भी एक प्राकृतिक रेचक है और आप बाथरूम जाने में मदद कर सकते हैं।
  • हेमराहोइड पोस्टपार्टम चरण 14 के लिए शीर्षक वाली छवि
    10
    नियमित रूप से व्यायाम करें इसके अलावा, चीजें आगे बढ़ने के लिए हर दिन व्यायाम करने की कोशिश करें यहां तक ​​कि हर दिन 20 से 30 मिनट तक चलने से बाथरूम में जाने से बचने में आपकी मदद मिल सकती है
  • युक्तियाँ

    • कई घरेलू उपचार हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पेपरमिंट ऑयल के साथ स्नान तैयार कर सकते हैं या जैतून का तेल के साथ थोड़ा चाय के पेड़ के तेल को मिला सकते हैं और इसे अस्थायी राहत पाने के लिए प्रभावित क्षेत्र में लागू कर सकते हैं।
    • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप डॉक्टर या नर्स से बात करें अगर आपको लगता है कि आपके पास बवासीर है, क्योंकि वे आपको जलन से राहत देने के लिए नुस्खे या ओवर-द-काउंटर दवाएं दे सकते हैं।

    चेतावनी

    • गलत विचारों के बावजूद, बवासीर हमेशा बाहरी नहीं होते हैं और शरीर से उगने से पहले गुदा के अंदर छिपा सकते हैं (यदि वे करते हैं)। इसलिए, यदि आप छोड़ते समय दर्द या बेचैनी का अनुभव करते हैं, तो यह आपके लिए या चिकित्सक को क्षेत्र की जांच करने का समय है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com