ekterya.com

आंतरिक बवासीर का इलाज कैसे करें

बवासीर असामान्य रूप से गुर्दे के अंदर या निकट नसों में बढ़े हुए नसों को बढ़ाते हैं। बाहरी बवासीर बाहर से दिखाई दे रहे हैं आंतरिक बवासीर गुदा नहर के अंदर हैं और आम तौर पर दर्द का कारण नहीं है या दिखाई दे रहे हैं (शायद पता ही नहीं चलता कि जब तक आप एक डॉक्टर से खून बह रहा है और उन्हें एक परीक्षा के दौरान पता लगाएं)। आंतरिक बवासीर आमतौर पर कब्ज के उत्पाद होते हैं और अन्य कारकों से भी बदतर हो सकते हैं, जैसे निकासी के दौरान तनाव। लगातार या गंभीर बवासीर के मामले में, सबसे अच्छा तुम कर सकते हो एक डॉक्टर के पास जाना लेकिन एक उपचार प्राप्त करने के लिए, यह भी इलाज के हिस्से के रूप में अपने आहार और जीवन शैली में कुछ परिवर्तन करने की आवश्यकता है। यदि आंतरिक बवासीर दर्द का कारण बनता है, तो आप इसे राहत देने के लिए कदम उठा सकते हैं जैसा कि आप उपचार से गुजरते हैं।

चरणों

विधि 1

घर के उपचार का उपयोग करें
चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 7
1
बहुत पानी ले लो कब्ज को रोकने के लिए पानी आवश्यक है, जो कि बवासीर का मुख्य कारण है। सुनिश्चित करें कि आप प्रति दिन आठ 236 मिलीलीटर (8 ऑउंस) चश्मा या 1. 9 लीटर पानी पीते हैं। यदि आप एक सक्रिय व्यक्ति हैं या यदि आप अभी भी प्यास हैं, तो थोड़ी अधिक पी लो।
  • आप अधिक तरल पदार्थ प्राप्त करने के लिए अन्य प्रकार के पेय भी पी सकते हैं, जैसे कि रस, हर्बल चाय और स्पार्कलिंग खनिज पानी। बस कैफीन और शराब के साथ पेय से बचने का प्रयास करें इस प्रकार के पेय आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं और कब्ज पैदा कर सकते हैं।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस शीर्षक वाली छवि चरण 9



    2
    अधिक फाइबर खाएं. आवश्यक फाइबर का उपभोग करना निर्वासन को आसान बना सकता है और बवासीर का इलाज और रोका जा सकता है। प्रतिदिन लगभग 25 ग्राम फाइबर का उपभोग करने की कोशिश करें अपने दैनिक फाइबर सेवन में वृद्धि करने के लिए अपने आहार में अधिक फलों, सब्जियों और साबुत अनाज को शामिल करने का प्रयास करें
  • यदि आप कम गिरते हैं, तो फाइबर पूरक लेने की कोशिश करें यदि आप अपने दैनिक फाइबर सेवन लक्ष्य को पूरा नहीं करते हैं, तो शायद आपको फाइबर पूरक शामिल करना चाहिए ताकि आप वहां जा सकें।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 1
    3

    Video: 2 दिनों में करें बवासीर का जड़ से इलाज ये गारंटी है

    हर दिन व्यायाम करें व्यायाम आपकी पाचन तंत्र को उत्तेजित कर सकता है, जो कब्ज को रोक सकता है। शहर के चारों ओर चलने के लिए दैनिक चलने या साइकिल चलाने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि छोटी सी चीजें जैसे द्वार से मॉल तक की पार्किंग या एलेवेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना पूरे दिन में अधिक व्यायाम करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • Video: Piles Treatment at Home in Hindi - Bawaseer ka Ilaj -
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com