ekterya.com

यदि आपको बवासीर है तो कैसे बैठना है

आमतौर पर लोग बवासीर के बारे में बात करते समय शर्मिंदा महसूस करते हैं (कभी-कभी "बवासीर" के रूप में संदर्भित), लेकिन लगभग आधे वयस्क उनके साथ कम से कम कभी-कभार बातचीत करते हैं बवासीर होते हैं जब बैठे या तनाव में नसों और गुदा के चारों ओर खून में खून की जेब पैदा करते हैं। हालांकि वे आमतौर पर उपचार योग्य होते हैं और गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं होते हैं, बवासीर काफी असुविधाजनक बैठे हो सकते हैं। यदि आप "अधिक भार उठाते हैं" यदि आपके पास बवासीर हैं, तो आपको कम बैठना, ठीक से बैठकर और असुविधा के अपने छोटे "बवासीर" से निपटना होगा।

चरणों

विधि 1

अधिक आराम से बैठो
बवासीर के साथ बैठो छवि चरण 1
1
शौचालय पर अपनी स्थिति समायोजित करें मानव जाति के अधिकांश इतिहास के लिए, लोगों ने जंगल में बैठे या जमीन के छेद के ऊपर से मुकाबला किया, और दुनिया भर में दस लाख या अधिक लोग आज भी इस स्थिति का उपयोग करते हैं। पेट के खिलाफ घुटनों के साथ घूमने से आंत्र आंदोलन को रिहा करने के लिए एक बेहतर आंतरिक संरेखण होता है (और प्रक्रिया को तेज़ी करने लगता है)। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस स्थिति में बवासीर के विकास की संभावना कम हो जाती है।
  • यदि बवासीर के इलाज में आप क्या करने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने शौचालय पर बैठे हुए पैर उठाकर देखेंगे। अपने पैरों के नीचे एक बैंक या पुस्तकों का एक ढेर रखें इससे आपके आंतरिक संरेखण में सुधार होगा और स्टूल को तेजी से खत्म करने और बवासीर की वजह से दबाव कम करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • बवासीर के साथ बैठो छवि चरण 2
    2
    बैठे हुए अपने गधे को कुशन दें बवासीर की बात आती है तो अपने आप पर बैठना एक वास्तविक समस्या है, इसलिए बहुत अधिक आरामदायक और कुर्सी वाले कुर्सियों में भी लंबे समय तक बैठने से आपको अपने मलाशय और खुजली में दर्द हो सकता है। हालांकि, कड़ी मेहनत से एक नरम सीट बेहतर है, इसलिए एक कठिन कुर्सी, एक बेंच, आदि पर बैठने से पहले अपनी पीठ के नीचे एक मोटी कुशन या तकिया रखें।
  • आप "हेमोराहॉइड कुशन" (या कुछ ऐसा ही) ऑनलाइन के रूप में जाना जाता विभिन्न प्रकार के उत्पादों को भी ढूंढ सकते हैं इसमें कोई गारंटी नहीं है कि इन उत्पादों में से कोई भी एक तकिया से आपको अधिक मदद करेगा, लेकिन वे कर सकते हैं। किसी प्रकार के सर्जरी या गुदा क्षेत्र में चोट होने पर उपयोग किए जाने वाले डोनट-शैली के कुशन एक विकल्प होते हैं जो आप पर विचार कर सकते हैं कोशिश करें और देखें कि क्या वे आपकी सहायता करते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 3
    3
    अपना पिछला हिस्सा ताजा और शुष्क रखें यदि आपको कभी भी बवासीर पड़ा है, तो आप शायद जानते हैं कि "गाल" के बीच गर्म और पसीने से होने पर आपका गुदा आपको असहनीय खुजली और परेशानी पैदा कर सकता है। स्थायी या विशेष रूप से कंज़ेक्टिव कपड़ों पर बैठे गर्मी और आर्द्रता में फंसने से चीजें बदतर हो सकती हैं। क्षेत्र को साफ और सूखा रखने के अलावा, आपको "बाद" दर्द से राहत देने में मदद करने के लिए सही कपड़े चुनना होगा।
  • कपास जैसे सांस कपड़ों से बना ढीले कपड़े (अंडरवियर सहित) चुनें। एक नई जोड़ी अंडरवियर रखो अगर आपके पास पसीने से गीला हो।
  • विधि 2

    कम बार बैठो
    बवासीर के साथ बैठो छवि चरण 4
    1
    शौचालय में कम समय व्यतीत करें शौचालय का प्रयोग अक्सर पानी या टॉयलेट पेपर में लाल रक्त के माध्यम से बवासीर की उपस्थिति का पता चलता है। शौचालय पर बैठकर भी बवासीर के मुख्य कारणों में से एक है, खासकर यदि आप वहां बहुत समय बिताते हैं या शौच करने के लिए मजबूर करते हैं तेजी से आप शौचालय पर बैठ सकते हैं, आंत्र आंदोलन और रोक सकते हैं, बेहतर
    • अनावश्यक रूप से शौचालय में देरी न करें उदाहरण के लिए, अपने बाथरूम रीडिंग सामग्री का एक अध्याय पूरा न करें या अपने फोन पर खेलें।
    • यदि आपके शौचालय नियमित नियमित कब्ज के कारण कुछ मिनट से अधिक समय लेता है, तो राहत के तरीकों की तलाश करें, जैसे अधिक पानी पीने, अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने और फाइबर की खुराक या मल सॉफ्टनर।
    • इसके अलावा, "जब आपको जाना है", शौचालय का तुरंत उपयोग करें "पर लटका" कब्ज पैदा कर सकता है या बढ़ा सकता है।
  • Video: 3 दिन में बवासीर को जड़ से खत्म करने का सबसे सस्ता रामबाण इलाज | Bawaseer (Piles) Ka Gharelu Ilaj

    बवासीर के साथ बैठो छवि चरण 5
    2
    और न ही कहीं और लंबे समय तक फैले हुए हैं। बैठे अपनी नसों और आपके गुदा के दबाव में बढ़ोतरी का कारण बनता है, और इन तनावग्रस्त नसों में बवासीर का निर्माण होता है। बजाय खड़े बैठ जब आप टीवी देखते हैं, आप अपनी दैनिक दिनचर्या के दौरान एक डेस्क (एक समायोज्य मॉडल है कि आप बैठते हैं और खड़े करने के लिए अनुमति देता है के लिए देखो), और अन्य समय पर काम करने के लिए प्रयास करें। यह आपके स्वास्थ्य और बवासीर के खिलाफ आपकी लड़ाई के लिए अच्छा है
  • जब आपको बैठना पड़ता है, खड़े होने के लिए ब्रेक लेना और चारों ओर घूमना होता है इससे रक्त के निर्माण को रोकने में मदद मिल सकती है जो कि बवासीर का कारण बन सकती है और मौजूदा बवासीर के कारण कुछ दर्द को राहत दे सकती है।



  • बवासीर के साथ बैठो छवि शीर्षक चरण 6
    3
    जब आप खड़े हों बैठने के बजाय बैठकर आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, और खड़े रहने के बजाय व्यायाम भी बेहतर है चलना, नाच, छंटाई या मध्यम तीव्रता की किसी अन्य गतिविधि से आपके शरीर को कई तरह से फायदा होगा, जिसमें आपकी कब्ज की संभावित राहत भी शामिल है।
  • व्यायाम भी आपको अधिक वजन कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको लगता है कि पीठ में नसों पर दबाव कम हो जाएगा।
  • विधि 3

    अतिरिक्त तरीकों से बवासीर की परेशानी कम करें
    चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 7
    1
    कब्ज के खिलाफ उपाय करें किसी को भी बवासीर हो सकता है, लेकिन अक्सर कब्ज वाले लोग लगभग हमेशा ही होते हैं। समय और मल को निष्कासित करने के प्रयास की लंबी अवधि के लिए शौचालय पर बैठो कठिन और कॉम्पैक्ट बवासीर और बेचैनी के गठन के लिए एक घातक झटका है।
    • कब्ज का मुकाबला करने के सबसे आसान तरीकों में से एक अधिक पानी पीना है महिलाओं को 9 कप (2.2 लीटर) तरल पदार्थ रोजाना उपभोग करने की सिफारिश की जाती है- पुरुषों के लिए, 13 कप (3 लीटर)
    • इसके अलावा, अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ें फाइबर में अधिक सब्जियां, फलों और अनाजों को खाएं (जैसे जई)।
    • किसी भी दवा या आपके द्वारा ले जा रहे पूरक के साइड इफेक्ट पर ध्यान दें। कब्ज कुछ दवाओं के कारण हो सकता है अगर आपके मामले में यह दवाएं बंद करने या बदलने पर आपके डॉक्टर से बात करें
    • एक फाइबर पूरक या स्टूल सॉफ्टनर का उपयोग करने पर विचार करें। हालांकि, किसी भी दीर्घकालिक आहार का पालन करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें
    • ध्यान रखें कि, कब्ज से अधिक प्रभावी ढंग से बचने के लिए, आपको दोनों के संयोजन करना चाहिए। कसरत में वृद्धि और आपके तरल पदार्थ और फाइबर का सेवन, साथ ही किसी भी समस्याग्रस्त दवा को बंद करने से किसी भी उपचार से बेहतर कब्ज दूर करने के लिए मिलकर काम किया जाएगा।
  • बवासीर के साथ बैठो छवि शीर्षक चरण 8
    2
    अपने "बवासीर के क्षेत्र" को साफ रखें नियमित और कोमल सफाई और सूखना हल्का और आपके बवासीर को राहत देने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, उपयोग करने के लिए है (लेकिन मुक्त खुशबू) premoistened मानक टॉयलेट पेपर, जो अच्छी तरह से कम घर्षण और साफ हो जाता है के बजाय वाइप।
  • स्नान या अधिमानतः लें, रोजाना स्नान करें और अकेले पानी से क्षेत्र को साफ़ करें। पैटिंग द्वारा क्षेत्र सूखा या सबसे कम सेटिंग में हेयर ड्रायर का उपयोग करें।
  • तुम भी एक का उपयोग कर सकते हैं सीट बाथ, जो एक सिंक है जो शौचालय के कटोरे में फिट बैठता है और आपको केवल उस क्षेत्र में शामिल होने और साफ करने की अनुमति देता है। स्वच्छ, ठंडे पानी का उपयोग करें और दिन में 3 बार (या जितनी बार आवश्यक हो) 10 से 15 मिनट तक बैठें।
  • बवासीर के साथ बैठो छवि चरण 9
    3

    Video: यह जंगली जड़ी बूटी बवासीर, शुगर, स्तन कैंसर और नपुंसकता का दुश्मन है | Mimosa Pudica plant benefits.

    चिकित्सा उपचार या विषयों की कोशिश करो किसी भी फार्मेसी में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के उपचार और दवाओं से यह स्पष्ट संकेत मिलता है कि आम रक्तस्रावी कौन सी हैं। कई विकल्प आज़माएं और देखें कि कौन आपको राहत देता है, लेकिन पहले अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना किसी भी बवासीर का इलाज 2 सप्ताह से अधिक के लिए न करें।
  • क्रीम या बवासीर के लिए मलहम (और साथ ही एक "तैयारी" कहा जाता है) बवासीर के ऊतकों को कम करने और खुजली और बेचैनी को राहत देने के कर सकते हैं। मलहम हेज़ेल युक्त मलहम या पैड खुजली और दर्द के उपचार में भी प्रभावी हो सकते हैं।
  • अधिक बुनियादी स्तर पर, अपने इंटरग्ल्यूटल फांक (या रीढ़ की हड्डी) में बर्फ के एक लपेटे हुए पैक या ठंड पैक को रखकर दर्द और सूजन से अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाएं, जैसे कि एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन, बवासीर के कारण परेशानी से कुछ उपाय भी प्रदान कर सकती हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बवासीर के साथ बैठो चरण 10
    4
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें आप बेचैनी और गुदा खुजली है, तो आप अपने गुदा के बाहर छोटे उभार महसूस या रक्त की थोड़ी मात्रा देखने के लिए जब शौच, संभावना है कि आप बवासीर है सकते हैं। हालांकि, दुर्लभ उदाहरणों में, गुदा के उदर और आंतरिक खून से कैंसर तक की सबसे गंभीर स्थितियों का कारण हो सकता है। सबसे चतुर निर्णय अपने चिकित्सक को देखना है, यह जांच लें कि यह बवासीर है और फिर उपचार के विकल्प पर चर्चा करें।
  • जबकि अधिकांश बवासीर का इलाज घर पर किया जा सकता है, कुछ लोगों को चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। उपचार वे बवासीर को "बैंडिंग" से अलग कर सकते हैं ताकि वे शल्यचिकित्सा (हेमोराहोइक्टोमी) हटाए जाने तक गिर जाएंगे और गिर जाएंगे। आपके बवासीर की प्रकृति, आपके स्तर में असुविधा और कई अन्य कारक खेलने में आते हैं क्योंकि आप और आपके चिकित्सक उपचार का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करते हैं।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com