ekterya.com

बवासीर के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग कैसे करें

बवासीर फैली हुई नसों होते हैं जो गुदा के बाहर या अंदर पर पाए जा सकते हैं। ये श्रोणि और मलाशय नसों में दबाव बढ़ा के कारण होते हैं, और मल निकासी में कब्ज, दस्त और कठिनाई से संबंधित हैं। आंत्र आंदोलन के दौरान सबसे आम लक्षण खून बह रहा है - आप टॉयलेट पेपर या शौचालय के कटोरे में खून की उपस्थिति देख सकते हैं। बवासीर भी खुजली और दर्द पैदा कर सकते हैं। आम तौर पर, आंत्र आंदोलन के दौरान बवासीर के प्रयास के कारण होता है। वे मोटापा, भारी भारोत्तोलन और गर्भावस्था के कारण भी हो सकते हैं। गर्भावस्था में, बवासीर एक बच्चे और पेट के निचले हिस्से की नसों में जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त दबाव पकड़ कर अतिरिक्त प्रयास की वजह से उत्पन्न होती हैं।

चरणों

विधि 1

स्वाभाविक रूप से बवासीर का इलाज करें
छवि का शीर्षक है बवासीर की खुराक स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके पास बवासीर है जब आप साफ करते हैं तो आप बाहरी बवासीर महसूस कर सकते हैं: वे गुदा के उद्घाटन के निकट नरम सूजन हैं। आमतौर पर, आपको आंतरिक बवासीर नहीं लगेगा, लेकिन वे गुदा के उद्घाटन के माध्यम से फैल सकती हैं।
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला छवि
    2
    गर्म स्नान ले लो यदि आप पूर्ण स्नान नहीं करना चाहते हैं, तो आप कुछ सेंटीमीटर (इंच) पानी के साथ एक कंटेनर पर बैठकर सिस्टज़ बाथ ले सकते हैं। एक पूर्ण टब के लिए एप्सम नमक का एक कप और टब में एपसॉम के 2 या 3 चम्मच पानी के कुछ इंच (इंच) नमक जोड़ें। पानी को गर्म रखें, लेकिन बहुत गर्म नहीं। दिन में 2 या 3 बार दोहराएं। यह "कुछ थकाऊ" लग सकता है, लेकिन बवासीर भी हैं!
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें एक साफ कपास तौलिया लें और इसे गर्म पानी में गरम करें (गर्म नहीं) 10 से 15 मिनट के लिए बवासीर पर सीधा सम्मिलित करें। इसे दिन में 4 या 5 बार दोहराएं। यह आपको एक आरामदायक राहत देनी चाहिए
  • स्वाभाविक रूप से चरण 4 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक कसैले के साथ बवासीर कवर आंत्र आंदोलन के बाद, आप चुड़ैल हेज़ेल में लथपथ कपास का एक टुकड़ा का उपयोग कर सकते हैं। चुड़ैल हेज़ल एक कसैले के रूप में कार्य करता है और सूजन को कम करने में सहायता कर सकता है। इसे जितना बार जरूरी है उतना दोहराएं, कम से कम 4 या 5 बार एक दिन।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 5 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    खुद को अच्छी तरह से साफ करो आंत्र आंदोलन के बाद, जलन से बचने के लिए पूरी तरह से अपने आप को साफ करना सुनिश्चित करें। अपने आप को साफ करने के लिए, आप गीले कपड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं या सूखी जगह के बजाय पहले से गीला टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    बवासीर पर बर्फ पैक लागू करें एक आइस पैक में मदद मिल सकती बवासीर की सूजन को कम करने, लेकिन आप एक लंबे समय के लिए उस पर छोड़ नहीं चाहिए आइस पैक 5 से 10 प्रति सत्र मिनट अधिकतम के उपयोग समय-सीमा।
  • प्राकृतिक रूप से चरण 7 में बवासीर से छुटकारा पाने वाला चित्र
    7
    एक तकिया पर बैठो फोम तकिया या डोनट प्रकार की तलाश करें, यह बवासीर से संबंधित कुछ दबाव को राहत देने में मदद कर सकता है। हालांकि यह बवासीर को "चंगा" करने में मदद नहीं करेगा, यह असुविधा को दूर करने में मदद कर सकता है और उनके साथ रहना आसान बना सकता है।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    स्वाभाविक रूप से चरण 8 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    आंत्र आंदोलनों के दौरान अत्यधिक प्रयास से बचें। गुरुत्वाकर्षण की सहायता करने की अनुमति दें, लेकिन आपकी आंतों को अधिकतर काम करने दें। कुछ नहीं होता है, तो मैं के बारे में के लिए postérgalo और फिर एक घंटे के लिए प्रयास करें, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण तनाव या कि स्वाभाविक रूप से नहीं होती है मल त्याग के लिए मजबूर नहीं है।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 9 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    हाइड्रेटेड रहें अपने पानी के सेवन में कम से कम 236 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी के साथ 8 से 10 गिलास पानी में बढ़ोतरी करें। मल (मल) में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है और जितना अधिक पानी होता है, उतना हल्का होता है, जिससे इसे खाली करना आसान हो जाएगा।
  • प्राकृतिक रक्तस्राव के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 10



    3
    अपने आहार में अधिक फाइबर खाएं फाइबर मल में पानी बनाए रखने में मदद करता है और अधिक आसानी से मलाशय और गुदा खाली करने के लिए जम जाता है, और बवासीर के मामले में, कम दर्द के साथ में। फाइबर के अच्छे स्रोतों में निम्न शामिल हैं:
  • भूरे रंग के चावल, जौ, मक्का, राई, बलगुर, काशा (एक प्रकार का अनाज) और जई सहित पूरे अनाज
  • फल, खासकर छील के साथ
  • सब्जियां (विशेषकर पत्तेदार सब्जी जैसे स्विस चर्ड, जंगली गोभी, पालक, सलाद, बीट साग)
  • सेम और फलियां ध्यान रखें कि कुछ लोगों के लिए बीन्स और फलियां खाने से आंत्र गैस बढ़ सकती है
  • छवि का शीर्षक, बवासीर से छुटकारा, स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    जुलाब से बचें जुलाब एक आदत बना सकते हैं और आंत्रों को भी कमजोर कर सकते हैं, जिससे पुरानी कब्ज पैदा हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपको एक रेचक की आवश्यकता है, तो हर्बल रेचक का प्रयोग करें।
  • सेना और psyllium हर्बल जुलाब हैं सेना एक प्राकृतिक और नरम मल सॉफ़्नर है। आप सेन की गोलियाँ (निर्माता के निर्देशों का पालन करें) या एक रात की चाय का उपभोग कर सकते हैं। आप मेटम्यूसिल में साइलेसियम फाइबर का उपभोग भी कर सकते हैं। Psyllium एक प्राकृतिक volumizing एजेंट है
  • स्वाभाविक रूप से चरण 12 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    5

    Video: बवासीर, भगन्दर, Fissure को जड़ से खत्म कर देगा यह नुस्खा। cure piles permanently at home.

    अक्सर व्यायाम करें व्यायाम एरोबिक, धीरज, हृदयवाहिका या यहां तक ​​कि बस चलता है। विचार यह है कि शरीर आंदोलन आपको मूल रूप से उन्हें मालिश करके चलने में आपकी आंत को बनाए रखने में मदद कर सकता है। हम इसके बारे में अक्सर नहीं सोचते, लेकिन जब आपका शरीर चलता रहता है, आंतरिक अंग चलता है और उन्हें मालिश भी मिलता है
  • छवि का शीर्षक है बवासीर की खुराक स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    प्रकृति के फोन पर ध्यान दें आंत्र महसूस करने के लिए इंतजार मत करो - जितनी जल्दी हो सके बाथरूम में जाएं, लेकिन बैठ जाओ और बहुत लंबा इंतजार न करें। बैठे भी बवासीर के बढ़ते जोखिम से संबंधित है
  • छवि का शीर्षक, बवासीर से छुटकारा स्वाभाविक रूप से चरण 14
    7
    नियमित शेड्यूल को अपनाना जांचें कि क्या आप बिना किसी रुकावट के आंत्र आंदोलन के लिए नियमित समय स्थापित कर सकते हैं, यह एक ही समय और हर दिन होना चाहिए। यह अक्सर रक्त के साथ आंत्र आंदोलनों को आसान बनाता है और नियमित आधार पर आंत्र आंदोलन होने से समग्र अच्छे स्वास्थ्य का एक बड़ा संकेत मिलता है।
  • विधि 3

    वह चिकित्सा हस्तक्षेप के लिए रिसॉर्ट
    स्वाभाविक रूप से चरण 15 में बवासीर के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1

    Video: 3 दिन में पाए बवासीर(Bawaseer) से छुटकारा रामबाण घरेलु इलाज | Permanent Treatment of Piles

    एक बच्चे को पेटी जेल की कोशिश करो यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यदि बवासीर बहुत दर्दनाक और असुविधाजनक है, तो इस क्षेत्र में एक छोटे बच्चे को जेल रखो। जेल में एक स्थानीय एंटीसेप्टिक होता है जो दर्द और असुविधा को कम कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, बवासीर से छुटकारा स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2
    दर्द और खुजली को दूर करने के लिए सामयिक जैल या लोशन का प्रयोग करें। गर्म पानी के साथ गुदा क्षेत्र को सावधानीपूर्वक साफ़ करें और इसे नरम स्पर्श के साथ शुष्क करें फिर मुसब्बर वेरा जेल या मरहम जैसे कि तैयारी एच के रूप में एक छोटी मात्रा में बवासीर के दर्द या बेचैनी का इलाज करने में मदद करें। जितनी बार आवश्यक हो उसे लागू करें
  • बवासीर राहत तैयारी एच के लिए मलहम के रूप में अक्सर वेसिलीन, खनिज तेल, शार्क लिवर तेल और phenylephrine है, जो एक decongestant के रूप में कार्य करता है और बवासीर हटना में मदद करता है होते हैं।
  • मुसब्बर वेरा जेल में ऐसे घटक होते हैं जो संक्रमण को रोकते हैं और छोटे घावों को ठीक करने में मदद करते हैं।
  • स्टेरॉयड के साथ क्रीम से बचें, क्योंकि वे बवासीर के आसपास नाजुक ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है बवासीर के छुटकारा स्वाभाविक रूप से चरण 17
    3
    एक एनाल्जेसिक लें आप लगातार बेचैनी है, तो आप के रूप में एसिटामिनोफेन एस्पिरिन या इबुप्रोफेन एक दर्द निवारक nonprescription लेने पर विचार कर सकते हैं। ये आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। हमेशा की तरह, एक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लें कि यह एक दवा का उपभोग करने के लिए सुरक्षित है जो आप सामान्य रूप से नहीं लेते हैं।
  • प्राकृतिक रक्तस्राह के छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 18
    4
    वह लगातार बवासीर का इलाज करने के लिए एक चिकित्सा हस्तक्षेप में रिसॉर्ट करता है अधिकांश बवासीर 3 से 7 दिनों में प्राकृतिक तरीकों से ठीक हो जाते हैं। यदि वे सुधार नहीं करते हैं, या यदि वे बदतर हो जाते हैं, तो एक डॉक्टर को बुलाओ कभी-कभी, बाहरी बवासीर का इलाज करने के लिए और अधिक बार, आंतरिक बवासीर, आपको वैसे भी चिकित्सा हस्तक्षेप का सहारा लेना पड़ सकता है। अगर वर्णित विधियां पर्याप्त रूप से काम नहीं करती हैं, तो सबसे सामान्य तरीके हैं:
  • लैगचर, जिसमें रक्त प्रवाह को काटने के लिए हीमोरोराइड के आधार के आसपास एक लोचदार बैंड बांधना शामिल होता है
  • हीमोरहाइड को हटना करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक रासायनिक समाधान के इंजेक्शन
  • दबंग, जिसमें हेमोराहॉइड जल रहा है
  • स्टेप्लेड हेमोरेरोइडोपेक्सि, जो एक सर्जिकल स्टेपल के साथ हीमोरहाइड में रक्त के प्रवाह को रोक देता है
  • हेमोराहोइक्टोमी, जो हेमोरेहाइड का शल्य चिकित्सा हटाने है
  • चेतावनी

    • गुदा से खून बह रहा एक बवासीर के कारण नहीं है, तो यह है कि डॉक्टर को अधिक विस्तृत अवग्रहान्त्रदर्शन या कोलोनोस्कोपी बुलाया परीक्षण की सिफारिश की गई है, क्योंकि पेट के कैंसर के लक्षणों में से एक गुदा से खून बह रहा है की संभावना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com