ekterya.com

बवासीर में रक्तस्राव को रोकने के लिए

मानव शरीर धमनियों और नसों के एक जटिल नेटवर्क से बना है खून धमनियों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों के लिए यात्रा करता है और नसों के माध्यम से हृदय को वापस देता है कभी-कभी, नसों जो मलाशय में रक्त भेजती हैं और गुदा रक्त से ग्रस्त हो जाती हैं और सूजन होती है, जो एक रक्तस्राव बनाती है। बवासीर के कारण दर्द हो सकता है और, यदि वे फट जाती हैं, तो खून बह रहा हो सकता है। जानें कि क्यों बवासीर पैदा होते हैं और उन्हें घर पर ठीक करने का प्रयास करें। निर्धारित करें कि जब रक्तस्राव और लक्षण बने रहें, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान क्यों लेना चाहिए।

चरणों

विधि 1
घर में बवासीर से रक्तस्राव का इलाज करें

स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 1 नामक छवि
1
गर्म पानी में बवासीर को भिगोएँ या सिस्ट्ज स्नान करें। गर्म पानी में बवासीर (गर्म नहीं) 15-20 मिनट के लिए, तीन बार एक दिन में भिगोएँ। यह जलन और दर्द को दूर करेगा, और नसों को हटाना बहुत उपयोगी होगा। यदि आप टब को भरना नहीं चाहते हैं, तो आप शौचालय की सीट पर एक प्लास्टिक टब लगाकर एक सिस्टज़ स्नान कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने नितंबों और कूल्हों को भिगोकर बैठ सकते हैं। यह जलन, रेशेदार मांसपेशियों की ऐंठन और खुजली को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • आप सिस्टज़ बाथ में साढ़े नमक का जोड़ भी जोड़ सकते हैं, फिर इसके लिए प्रति सत्र 30 मिनट तक बैठें। नमक में उत्कृष्ट जीवाणुरोधी गुण होते हैं और संक्रमण घावों और संक्रमण को समाप्त करने के लिए उपयोगी होते हैं।
  • आप चुड़ैल हेज़ेल भी जोड़ सकते हैं, जो कि एक उपाय साबित हुआ है जो बवासीर को उकसाने और रीफ्रेश करता है आपको इसे एक दिन में कम से कम एक बार सिस्टज़ बाथ में जोड़ना चाहिए, और इसे 15 से 20 मिनट तक रहने चाहिए।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 2 नामक छवि
    2
    आइस पैक के साथ बवासीर को कवर करें फ्रीजर में संपीड़ित छोड़ दें, जब तक कि इसे पूरी तरह से जमा न हो जाए। सुनिश्चित करें कि आप सीधे बवासीर पर बर्फ नहीं डालते हैं इसके बजाय, इसे एक साफ तौलिया या कपड़ा में लपेटो और उसके बाद धीरे से बवासीर पर दबाएं संपीड़न बवासीर पर बहुत लंबे समय तक नहीं रहना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को इसके चारों ओर चोट पहुंचा सकती है। यह कुछ मिनट के लिए इसे लगाने के लिए सबसे अच्छा है, जब तक आपकी त्वचा कमरे के तापमान पर वापस नहीं जाती और इसे फिर से रखें
  • यह सूजन को कम करने में उपयोगी होगा, जो दर्द और सूजन को दूर करेगा। यह भी जहाजों को अनुबंध करने के लिए कारण होगा और इसलिए खून बह रहा बंद हो जाएगा।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 3 नामक छवि
    3
    एक सामयिक क्रीम डाल दिया। वाहिकाओं के अनुबंध को बनाने के लिए फिनाइलफ्रिन के साथ एक सामयिक क्रीम का उपयोग करें और इस तरह रक्तस्राव को कम करें। आप दर्द, चिड़चिड़ापन और खुजली से राहत देने के लिए क्रीम का उपयोग भी कर सकते हैं (जिससे रक्तस्राव हो सकता है)। हालांकि, आपको ध्यान में रखना चाहिए कि इससे रक्तस्राव को रोकना नहीं होगा। राहत के लिए क्रीम हाइड्रोकार्टिसोन, मुसब्बर, चुड़ैल अखरोट (हर्बल पौधे निकालने) और विटामिन ई हो सकता है।
  • यदि आप हाइड्रोकार्टेसोन क्रीम का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुबह और शाम को इसका उपयोग करें, लेकिन एक सप्ताह से अधिक समय तक इसका उपयोग न करें। अत्यधिक अवशोषण पिट्यूटरी हार्मोन या हाइपोथैलेमस के स्तर में असंतुलन पैदा कर सकता है।
  • Video: बवासीर के कारण शौच में जान निकाल देने वाला दर्द होता हो या खून आता हो तो ये विडियो जरुर देखें piles

    स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 4 नामक छवि
    4
    एक नरम टॉयलेट पेपर का प्रयोग करें और अगर आप इसे पसंद करते हैं तो खुद को खरोंच नहीं करें। यदि आप किसी न किसी टॉयलेट पेपर का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी त्वचा को और अधिक खरोंच या परेशान कर सकते हैं। औषधीय या गीली पोंछे का उपयोग करें - इस तरह, आप दर्द और जलन से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा, आप चुड़ैल हेज़ेल, हाइड्रोकार्टेसीन, मुसब्बर या विटामिन ई के साथ औषधीय पैड का उपयोग कर सकते हैं। अपने आप को बहुत मुश्किल से साफ न करें, क्योंकि इससे चिड़चिड़ापन या आगे रक्तस्राव हो सकता है। इसके बजाय, क्षेत्र को नरम स्पर्श या कागज के साथ अवशोषित करने से साफ करें।
  • यदि आप खरोंचते हैं, तो आप केवल खून बहने में वृद्धि करेंगे और अधिक जलन महसूस करेंगे, जो आपके बवासीर में अधिक तनाव पैदा करेगा, जो पहले से ही संवेदनशील हो जाएगा। इससे अधिक संक्रमण हो सकता है
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 5 नामक छवि
    5
    खपत की खुराक से खून बह रहा है। आपको फार्मेसियों में इनमें से अधिकांश पूरक खोजने में परेशानी हो सकती है, इसलिए आपको उन्हें ऑनलाइन और हर्बल दुकानों में देखना चाहिए। किसी पूरक को लेने से पहले, आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए, खासकर यदि आप अन्य दवाएं लेते हैं यदि आप गर्भवती या स्तनपान कर रहे हैं और एक पूरक का उपभोग करना चाहते हैं, तो आपको पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए, क्योंकि इनमें से अधिक खुराक का उपयोग गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं में नहीं किया गया है। इन खुराक या पारंपरिक दवाओं में हमारे पास निम्नलिखित हैं:
  • अतिरिक्त Fargelin: इस परंपरागत चीनी दवा गोलियों में 3 या 4 बार एक दिन में खपत करते हैं, इस तरह आप अपनी नसों को मजबूत करेंगे, जो रक्तस्राव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • मौखिक फ्लेवोनोइड्स: इन दवाओं को खून बह रहा, दर्द और खुजली को कम करने और पुनः प्रत्याशा को दिखाया गया है। यह वृद्धि संवहनी स्वर, जिससे छोटे रक्त वाहिकाओं (केशिकाओं) में रिसाव कम हो जाता है।
  • कैल्शियम डोबसीलाट या डॉक्सियम गोलियां: उन्हें दो सप्ताह तक का उपभोग करें और पैकेज पर दिए गए संकेतों का पालन करें। यह दिखाया गया है कि ये दवाएं छोटे रक्त वाहिकाओं (केशिका) में रिसाव को कम करती हैं, थक्के बनाने से रोकती हैं और रक्त की चिपचिपाहट में सुधार उत्पन्न करती हैं। यह सब ऊतकों की सूजन को कम करने के लिए उपयोगी है जो बवासीर का कारण बनता है।
  • रोट ब्लीडिंग बवासीर चरण 6
    6
    बवासीर पर दबाव डाला जाता है हेमराहोइड्स पर कम तनाव (या कोई भी नहीं) को लागू करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है अपने मल को नरम बनाने और कब्ज को कम करने के लिए फाइबर में समृद्ध आहार खाएं। अपने आहार में फलों, सब्जियों और साबुत अनाज शामिल करें या पूरक आहार (महिलाओं के लिए 25 ग्राम या पुरुषों के लिए 38 ग्राम) इसके अलावा, आपको लंबे समय तक बैठा नहीं रहना चाहिए, क्योंकि यह बवासीर के नसों पर लगाए गए दबाव को बढ़ाएगा और उन्हें रक्तस्राव के कारण पैदा करेगा। व्यायाम और चलने से दबाव कम करें
  • डोनट-प्रकार तकिया का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र से अपने शरीर का वजन डालें ऐसा करने के लिए, तकिया के केंद्र में बैठकर और छेद के ठीक ऊपर स्थित गुदा क्षेत्र को जगह दें। यह गुदा क्षेत्र पर अधिक दबाव डाल सकता है - इसलिए, यदि आपके लक्षण खराब हो जाएंगे या यदि खून बह रहा हो या वापस आ जाता है तो आपको इसका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार के लिए सबमिट करें

    स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 7 नामक छवि
    1
    बाहरी या आंतरिक बवासीर को खत्म करने के लिए एक हेमोराहोइक्टॉमी में जमा करें यह विधि है जो आम तौर पर बाह्य बवासीर को खत्म करने के लिए प्रयोग किया जाता है। सर्जन अलग-अलग यंत्रों, जैसे कि कैंची, स्केलपेल या लिगजर सिस्टम (उपकरण जो रक्तस्राव के साथ बवासीर को सील करने के लिए बिजली भेजता है) जैसे बवासीर को नष्ट करने के लिए ज़िम्मेदार होगा। आप स्थानीय संज्ञाहरण और शामक, रीढ़ की हड्डी में संज्ञाहरण या सामान्य संज्ञाहरण
    • हेमराहोइएक्टॉमीज गंभीर या आवर्तक बवासीर के उन्मूलन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे प्रभावी और संपूर्ण पद्धति है। आप दर्द महसूस कर सकते हैं - हालांकि, वे दवाएं, सिस्टज़ स्नान या मलहम लिख सकते हैं।
    • हेमोराहोइक्टोमी के विपरीत, स्टेपल हेमोरेरोइडोपेक्सि को पुनरावृत्ति और गुदा के आगे बढ़ने के एक उच्च जोखिम से संबद्ध किया गया है, जो गुदा के माध्यम से निकालने के लिए मलाशय का एक हिस्सा होता है।
  • स्टेप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 8 नामक छवि
    2
    लोचदार बैंड के साथ एक लिगचर के माध्यम से आंतरिक बवासीर को समाप्त करता है। डॉक्टर एक एनोस्कोप के माध्यम से एक जांच डालेगा (एक प्लास्टिक डिवाइस जो गुदा में जाता है जो गुदा पर देखने के लिए होता है)। इसके साथ, आप बवासीर के आधार पर एक लोचदार बैंड के समान एक उपकरण को ठीक करेंगे। डिवाइस रक्त परिसंचरण को बाधित करेगा और रक्तस्राव को ठीक करने के कारण होगा।
  • आप प्रक्रिया के अंत में परेशानी महसूस कर सकते हैं। आप बैठते हुए स्नान कर सकते हैं, गर्म पानी में भिगो सकते हैं या राहत महसूस करने के लिए सामयिक मलहम लगा सकते हैं।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 9

    Video: नारियल की जटा से करे खुनी बवासीर का एक दिन में इलाज




    3
    आंतरिक बवासीर को खत्म करने के लिए इंजेक्शन (स्केलेरेथेरेपी) को सबमिट करें डॉक्टर मलाशय (एनोस्कोप) का निरीक्षण करने के लिए गुदा में एक प्लास्टिक उपकरण डालेंगे। फिर वह इसका उपयोग सुअर को बवासीर के आधार में लगाने के लिए करेगा। इसके माध्यम से, आप रासायनिक समाधान जैसे कि तेल, वनस्पति तेल, क्विनिन और यूरिया हाइड्रोक्लोराइड या हाइपरटोनिक खारा समाधान में 5% फिनोल का प्रबंध करेंगे। ये रासायनिक समाधान नसों को हटना होगा।
  • स्क्लेयरोपैरेपी की प्रभावकारीता लोचदार बैंड के साथ बंधाव की तुलना में न्यून माना जाता है।
  • स्टेप ब्लीइडिंग बवासीर स्टेप 10 नामक छवि
    4
    आंतरिक बवासीर को खत्म करने के लिए लेजर या रेडियोफ्रीक्वेंसी उपचार (इन्फ़्रारेड जमावट) को सबमिट करें। डॉक्टर इन्फ्रारेड या रेडियोफ्रीक्वेंसी लेसरों का प्रयोग करके नसों के निकट होते हैं। अवरक्त विधि में, डॉक्टर 1-6 सेकंड के लिए बवासीर के आधार पर जांच करेगा। इन्फ्रारेड कौयोगुलेटर की तीव्रता और तरंग दैर्ध्य इस समय का निर्धारण करेगा। रेडियोफ्रीक्वेंसी विधि में, एक गेंद इलेक्ट्रोड रेडियो आवृत्ति जनरेटर से जुड़ा हुआ है। यह बवासीर के ऊतक में रखा जाता है ताकि इसे जांक कर सके और इसे उगल दिया जा सके।
  • लोचदार बैंड के साथ बंधन के विपरीत, अवरक्त उपचार में, बवासीर की वापसी अधिक होने की संभावना है।
  • स्टेप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 11
    5
    आंतरिक बवासीर को खत्म करने के लिए एक cryotherapy के लिए सबमिट करें चिकित्सक एक जांच का उपयोग करेगा जो बवासीर के आधार पर ठंडा उत्पन्न करेगा, जो ऊतक को नष्ट करना चाहिए। हालांकि, इस पद्धति को कभी-कभी उपयोग किया जाता है, चूंकि बवासीर आमतौर पर फिर से प्रकट होते हैं।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    आंतरिक बवासीर को खत्म करने के लिए स्टेपल के साथ एक हेमोरेहाइडोपेक्सि को भेजें सर्जन आंतरिक बवासीर को विस्थापित कर दिया गया है या वे गुदा नहर में दोबारा प्रवेश करने के लिए फैले हुए हैं, इसके लिए वह एक उपकरण का उपयोग करेगा जिसके साथ वह उन्हें मुख्य रूप से इस्तेमाल करेगा। यह रक्त के संचलन को बाधित करने की अनुमति देगा जो ऊतक मरने के कारण और रक्तस्राव को रोकने के उद्देश्य से बवासीर की ओर निर्देशित होता है।
  • सामान्य तौर पर, वसूली की अवधि तेजी से होती है और हेमोराहोइक्टोमी से कम दर्द का कारण बनता है।
  • विधि 3
    बवासीर के बारे में जानें और उनकी समीक्षा करें

    रोट ब्लीडिंग बवासीर चरण 13
    1
    जानें कि बवासीर के कारण क्या हैं बवासीर के कारणों में हमारे पास लंबे समय तक कब्ज, तनाव और शौचालय पर बैठा है। ये सभी कारक अधिक दबाव पैदा कर सकते हैं और नसों को रोक सकते हैं, जो आपको अच्छे संचलन होने से रोकेंगे। गर्भावस्था भी विशेष रूप से प्रसव के समय इन नसों में बहुत दबाव डालता है, आम तौर पर एक प्रयास है कि बवासीर का कारण बन सकती है क्योंकि वहाँ।
    • बवासीर आंतरिक (मलाशय के अंदर) या बाह्य (गुदा के बाहरी क्षेत्र के निकट) हो सकते हैं। बाह्य बवासीर के विपरीत, आंतरिक बवासीर दर्द का कारण नहीं है। हालांकि, यदि वे फट फेंकते हैं तो दोनों खून बह रहा हो सकते हैं।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 14 नामक छवि
    2
    पहचानें कि बवासीर के लक्षण क्या हैं आंतरिक बवासीर के मामले में, आपको लक्षणों की पहचान करने में कठिनाई हो सकती है और वे दर्द का कारण नहीं बन सकते हैं। दूसरी ओर, बाहरी बवासीर के मामले में, कई लक्षण उत्पन्न होंगे, जैसे कि निम्नलिखित:
  • गुदा के क्षेत्र में खुजली या जलन
  • दर्द या बेचैनी
  • गुदा के पास सूजन
  • गुदा के पास ऊतक का फलाव, जो निविदा है या दर्द का कारण बनता है
  • मल निस्पंदन-
  • आंत्र आंदोलनों के दौरान दर्द के बिना रक्तस्राव। थोड़ा खून होगा और इसमें चमकदार लाल रंग होगा
  • स्टेप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 15
    3
    जांचें कि आपके पास बवासीर है या नहीं। अपनी पीठ पर दर्पण के साथ अपने आप को देखो और देखो कि क्या कोई उभाड़ना या उभाड़ना है जो गुदा के निकट जन की तरह लग रहा है। इसका रंग आपकी त्वचा के आम टोन से भिन्न हो सकता है, इसमें एक गहरा लाल रंग हो सकता है यदि आपको गांठों को दबाने पर दर्द महसूस होता है, तो यह संभव है कि आपके पास बाहरी बवासीर हो। देखें कि क्या शौचालय पेपर पर खून का कोई निशान है जब आप शौचिंग के बाद साफ़ करते हैं। आम तौर पर, बवासीर के कारण रक्त में एक उज्ज्वल लाल रंग होता है और अंधेरा नहीं होता है। गहरे रक्त आपके पाचन तंत्र के किसी अन्य क्षेत्र में रक्तस्राव की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।
  • यदि आपके पास सही उपकरण नहीं है, तो आपको घर में आंतरिक बवासीर को देखने में कठिनाई हो सकती है। एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बुक करें आपको एक पूर्ण चिकित्सा के इतिहास के बारे में पूछा जाएगा कि क्या कोई अन्य कारण है जो रक्तस्राव पैदा कर सकता है। यह बृहदान्त्र कैंसर या पॉलीपस हो सकता है, क्योंकि ये दोनों लोग हैं जो रक्तस्राव कर सकते हैं।
  • रोट ब्लीडिंग बवासीर चरण 16
    4
    निर्धारित करें कि आपको चिकित्सक को कब देखना चाहिए। यदि आप एक सप्ताह के लिए घरेलू उपचार ले चुके हैं और अभी भी लक्षण या दर्द होने पर आपको डॉक्टर की जांच करनी चाहिए। खून बहना एक समस्या का विचार हो सकता है, खासकर यदि आप एक और शर्त विकसित करने का खतरा हो, जैसे सूजन आंत्र रोग या कोलन कैंसर। इसके अलावा, अगर आपको रक्त लाल या लाल है या आपकी मल गडद या टार हैं, तो आपको मेडिकल ध्यान रखना चाहिए। यह आपकी आंतों के ऊपरी भाग में रक्तस्राव की उपस्थिति का संकेत दे सकता है या यह रक्तस्राव से द्रव्यमान के कारण होता है।
  • आपके द्वारा खो चुके खून की मात्रा की गणना करने का प्रयास करें तुम्हें पता है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए रक्त खोने के अलावा, आप थका हुआ या चिंतित महसूस करने लगते हैं, या यदि आप एक पीली त्वचा टोन है, हाथ और पैर ठंड, हृदय की धड़कन तेज, और भ्रम। इसके अलावा, आपको उन्हें जांचना चाहिए कि क्या रक्त की मात्रा में वृद्धि हुई है।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग बवासीर चरण 17 नामक छवि
    5
    जानें कि चिकित्सा परीक्षा में क्या शामिल है डॉक्टर आपके गुदा के बाहर की जाँच करेगा और एक डिजिटल गुदा परीक्षा की जाएगी तथा यदि आप बवासीर है की खोज करेंगे। डॉ अपनी तर्जनी चिकना और अगर वहाँ गांठ, जनता और रक्त हैं अपने मलाशय की दीवारों टटोलना और निर्धारित करने के लिए आप का परिचय देंगे। चिकित्सक का मानना ​​है कि आप आंतरिक बवासीर हो सकता है, यह मलाशय के लिए गुदा से एक anoscope (प्लास्टिक की एक ट्यूब) शुरू करने की संभावना है। यह डॉक्टर को एक प्रकाश चालू करने और सूजन, फैली हुई या रक्तस्राव नसों की जांच करने की अनुमति देगा।
  • यह संभावना है कि डॉक्टर एक ग्यायाक परीक्षण करेंगे, जिसके द्वारा वह कागज की एक पट्टी पर कुछ बुखार वाले पदार्थ रखेगा। इस तरह, मल में सूक्ष्म रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति को पहचाना जा सकता है, जो कि कई स्थितियों की पहचान करने की अनुमति देगा, जैसे कि बवासीर, कोलन कैंसर और पॉलीप्स।
  • यदि आप गौएक परीक्षण से गुजर रहे हैं, तो आपको पिछले 3 दिनों में लाल मांस, शलजम, मूली, सहिजन, खरबूज या कटा हुआ ब्रोकोली का उपभोग नहीं करना चाहिए - अन्यथा, आप एक झूठी सकारात्मक पा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com