ekterya.com

कैसे एक सुन्न पैर से छुटकारा

रक्त की आपूर्ति (गरीब संचलन) की कमी शायद, पैरों में सुन्नता का सबसे आम कारण है, हालांकि टखने में या यहाँ तक कि घुटने के पास नसों के अस्थायी संपीड़न भी एक झुनझुनी सनसनी उत्पादन कर सकते हैं। पैर का अस्थायी दर्दनाशकता (सुन्नता का चिकित्सा नाम) आमतौर पर कुछ नहीं है जिसके बारे में आपको चिंता करनी चाहिए और आमतौर पर काफी आसानी से इसका इलाज किया जाता है हालांकि, यदि आपका पैर या पैरों को लगातार सुन्न कर दिया जाता है, तो इसका मतलब एक अधिक गंभीर बीमारी हो सकता है, जैसे कि मधुमेह, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप चिकित्सा ध्यान रखना चाहते हैं

चरणों

भाग 1
अपने दम पर सुन्नता कम करें

एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 1
1
अपने पैर की स्थिति बदलें ज्यादातर मामलों में, आपके पैर सुन्न होने का कारण है, क्योंकि आप पैरों को पार करते समय परिसंचरण को काटते हैं पैरों को पार करने या अन्य मजबूर मुद्राओं को गोद लेने के दौरान, घुटने के आसपास के रक्त वाहिकाओं को संकुचित किया जाता है। इसके अलावा, नसों जो पैर की मांसपेशियों से जुड़ी होती हैं, रक्त वाहिकाओं के बगल में स्थित होती हैं, इसलिए उन्हें फंस जाने या संपीड़ित करने के लिए असामान्य नहीं है। इसलिए, जब आप अपने पैरों को पार करना बंद कर देते हैं, तो केवल आपकी स्थिति में परिवर्तन करें ताकि आपके पैर को पर्याप्त रक्त की आपूर्ति मिल सके और तंत्रिका प्रतिक्रिया करें।
  • सामान्य तौर पर, जो पैर पार करता है वो वह है जो सो जाता है।
  • चूंकि रक्त आपके पैर से ठीक से प्रवाह करने के लिए वापस आ जाता है, आपको थोड़ी देर के लिए थोड़ी सी गर्मी और एक झुकाव महसूस करना चाहिए।
  • एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 2
    2
    खड़े हो जाओ अपने पैर की स्थिति को बदलने के अलावा (यदि आप उन्हें पार कर चुके हैं तो अपने पैरों पर झुका हुआ है), रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए खड़े हो जाओ खड़े होकर, आप गुरुत्वाकर्षण की मदद से पैर को ऊपर से पैर तक ले जा सकते हैं। धमनियों में नाजुक मांसपेशियों के फाइबर्स होते हैं जो दिल की धड़कन के अनुसार रक्त संक्रमित करते हैं और रक्त को धक्का देते हैं, लेकिन रोकना प्रक्रिया को तेज़ी से बढ़ सकता है।
  • पैर को सभी दिशाओं में (15 से 20 मिनट के लिए परिपत्र आंदोलन) चलाना संभवतः परिसंचरण को बढ़ावा देने और संवेदना को कम करने या थोड़ी तेजी से झुकने में मदद करेगा।
  • खड़े होने पर, आप पैरों के "जाग" करने में मदद के लिए पैर की एक छोटी सी खिंचाव (जैसे कि कमर पर झुकने और पैर की अंगूठी तक पहुंचने की कोशिश) कर सकते हैं
  • एक छवि & quot; सो & quot; पैर चरण 3
    3
    चलता है। स्थिति बदलने और निचले पैर में स्थित रक्त वाहिकाओं या तंत्रिकाओं को रिहा करने के बाद, परिसंचरण में सुधार करने के लिए चलने पर विचार करें। बेशक, सुनिश्चित करें कि आपके पैरों में एक निश्चित भावना और सामान्य ताकत है, अगर आप ट्रिपिंग या गिरने और चोट लगने का खतरा नहीं चलाते हैं।
  • स्थिति बदलने के बाद, पैर में झुकाव केवल कुछ मिनटों के लिए महसूस होगा।
  • यदि आप रक्त के प्रवाह को सीमित करते हैं और बड़ी संख्या में घंटों के लिए तंत्रिकाओं को सम्मिलित करते हैं, तो पैर की स्थायी क्षति हो सकती है।
  • यदि आप अभी भी काफी सुन्नता या झुनझुनी महसूस करते हैं, तो पैदल चलने के लिए एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है,
  • एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 4
    4
    जूते पहनें जो पूरी तरह फिट हैं पैर की झुकाई या स्तब्ध हो जाना कभी-कभी उन जूते से होता है जो ठीक से फिट नहीं होते हैं। अपने पैरों को कस कर जब एक संकीर्ण जूता डालना परिसंचरण या नसों के लिए अच्छा नहीं है और सुन्नत का कारण बन सकता है, खासकर यदि आप लंबे समय तक चलते हैं या खड़े होते हैं इसलिए, जूते चुनें जो आपकी एड़ी को दृढ़ता से पकड़ते हैं, अपने धनुषों को समर्थन देते हैं, अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करते हैं और एक सांस सामग्री (जैसे एक चमड़े की धूप में सुखाना) से बने होते हैं
  • एक ऊँची ऊँची एड़ी के साथ एक संकीर्ण पैर की अंगूठी पहनने से बचें।
  • यदि सूजन मुख्य रूप से पैर के ऊपरी हिस्से में होती है, तो अपने जूते के लेस ढीले करें।
  • एक जूता विक्रेता आप दिन के अंत पर जूते की कोशिश से पूछो, यह आमतौर पर सूजन और मेहराब की मामूली संपीड़न के कारण, उस पल कि अपने पैरों उनके सबसे बड़ा कर रहे हैं पर है।
  • जब आप अपने कार्यालय में बैठते हैं, तो अपने जूते बंद करने पर विचार करें ताकि आपके पैरों को कम संकुचित और साँस ले सकें।
  • एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 5
    5
    अपने पैरों को गर्म पानी से धो लें कुछ मामलों में, पैरों के झुकाव पैर के निचले हिस्से में स्थित मांसपेशियों के दबाव या तनाव की वजह से हो सकता है, जैसे कि बछड़ों के एप्सॉम लवण के साथ गर्म स्नान में दोनों पैरों और निचले पैरों को भिगोना संचलन को उत्तेजित कर सकता है और मांसपेशियों में दर्द और तनाव को कम कर सकता है। नमक में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों की छूट को बढ़ावा देता है। यदि आपके पैर सुजले हो जाते हैं, तो उन्हें नमक पानी और बर्फ के साथ सूखना जारी रखें, जब तक वे सुन्न हो जाते हैं (लगभग 15 मिनट में)।
  • स्लीप्स और गिरने से बचने के लिए बाथरूम से निकलने से पहले हमेशा अपने पैरों को अच्छी तरह से सूखा लें
  • आपके आहार में खनिजों की कमी (जैसे, कैल्शियम या मैग्नीशियम) या विटामिन (जैसे, बी 6 या बी 12) आपके पैरों और पैरों में असुविधाजनक लक्षणों में योगदान कर सकते हैं।
  • भाग 2
    वैकल्पिक चिकित्सा के लिए ऑप्ट

    एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 6
    1
    अपने पैरों पर एक मालिश प्राप्त करें एक मालिश करनेवाले पर जाएं या किसी दोस्त को अपने पैरों और बछड़े को मालिश करने के लिए कहें। इससे मांसपेशियों की तनाव कम हो जाएगी और बेहतर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलेगा। उंगलियों से रगड़ना शुरू करो और हृदय को शिरापरक रक्त की वापसी को बढ़ावा देने के लिए बछड़ा की तरफ बढ़ो। चलिए चिकित्सक (या मित्र) मस्तिष्क को गहन रूप से पेश करते हैं क्योंकि आप दर्द महसूस किए बिना सहन कर सकते हैं।
    • आपके शरीर से भड़काऊ उप-उत्पादों और लैक्टिक एसिड को समाप्त करने के लिए मालिश के तुरंत बाद तुरंत भरपूर पानी पीते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपके सिरदर्द या हल्के मतली हो सकती है
    • पैर पर टकसाल मालिश करने के लिए एक लोशन लगाने की संभावना पर विचार करें, यह एक झुनझुनी पैदा करेगा और एक अच्छा तरीके से उन्हें मज़बूत करेगा।
  • एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 7



    2
    एक योग कक्षा में शामिल हों योग पारंपरिक चीनी चिकित्सा का एक हिस्सा है जो सही साँस लेने, ध्यान और चुनौतीपूर्ण शरीर की आसनों के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करने के अलावा शरीर शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने और मजबूत बनाने की अनुमति देता है, और संपूर्ण मुद्रा में सुधार करता है। विशेष रूप से पैरों में लचीलापन बढ़ाना, जब आप अपने पैरों को पार करते हैं या उन्हें पकाए हुए स्थिति में डालते हैं, तो अपने पैरों को सुन्न होने से रोका जा सकता है।
  • सबसे पहले, योग के कारण पैरों और अन्य क्षेत्रों की मांसपेशियों में कुछ दर्द हो सकता है, लेकिन यह कुछ दिनों में गायब हो जाएगा।
  • यदि कुछ योग पैरों में झुनझुनी में वृद्धि करता है, तुरंत बंद करो और अपनी तकनीक की समीक्षा करने के लिए अपने प्रशिक्षक से परामर्श करें।
  • Video: सर्दी मे हाथ पैर सुन होने के कारण और घरेलू इलाज ,hath pair sujan

    मिल-रिड-ऑफ-ए-% 22 सो स% 22-फुट-स्टेप -8-वर्जन -2। जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 8
    3
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन को कम करने और बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए त्वचा या मांसपेशियों के विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं में पतली सुइयों के आवेदन में शामिल हैं। पैर और संबंधित लक्षणों में खराब परिसंचरण की एक गंभीर समस्या के मामले में, एक्यूपंक्चर प्रभावी हो सकता है, हालांकि डॉक्टर आमतौर पर इसकी सिफारिश नहीं करते हैं। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के अनुसार, यह अभ्यास उन पदार्थों की एक श्रृंखला जारी करता है जिनमें से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन होते हैं, जो असुविधा को कम करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • सभी एक्यूपंक्चर बिंदु जो पैरों और पैरों में समस्याओं का इलाज करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, वे करीब हैं जहां आपके लक्षण हैं, क्योंकि वे कभी-कभी शरीर के दूर के हिस्सों में पाए जाते हैं।
  • एक्यूपंक्चर एक ऐसी तकनीक है जो कई चिकित्सकों, चिकित्सकों, चिकित्सक, निसर्गोपचारियों, फिजियोथेरेपिस्ट और माईसाइजर्स सहित कई पेशेवरों द्वारा अभ्यास किया है, जिनके पास एनसीसीएओएम प्रमाणीकरण होना चाहिए।
  • भाग 3
    चिकित्सकीय ध्यान लेने के लिए सही समय निर्धारित करें

    मिल-रिड-ऑफ-ए-% 22 सो स% 22-फुट-स्टेप-9-वर्जन -2। जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 9
    1
    अपने परिवार के डॉक्टर पर जाएं यदि आपके पैर लगातार सुन्न हों और आप अन्य लक्षण पेश करते हैं जैसे कि दर्द, कमजोरी, तापमान में परिवर्तन या मलिनकिरण, तो यह आपके डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करने का समय है वह अपने पैरों और जांच करेंगे, और आप अपने परिवार के इतिहास, आहार और जीवन शैली के बारे में सवाल करते हैं, और यहां तक ​​कि (रक्त शर्करा के अपने स्तर की जांच और एक संभव मधुमेह से इनकार करने के लिए) एक रक्त परीक्षण के लिए आप पूछ सकते हैं।
    • जीपी न्यूरोलॉजी या संचार प्रणाली में एक विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए आपको ऐसे विशेषज्ञ को भेजा जा सकता है जो अधिक योग्य है।
  • Video: 15 दिन में हाथ पैरों के सुन्न होने का आयुर्वेदिक उपाय | Home Remedies for Numbness in Hands & Feet

    एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 10
    2
    उन्हें एक विशेषज्ञ के पास भेजने के लिए कहें पैरों में समसामयिक स्तब्ध हो जाना, केवल एक बाधा एक गंभीर समस्या माना जाता है नहीं है, लेकिन, लेकिन वहाँ कुछ गंभीर स्थिति है कि इस तरह के मधुमेह न्युरोपटी, शिरापरक कमी (कम पैर के वाल्व की लीक) के रूप में इसी तरह के लक्षण पैदा कर सकता है कर रहे हैं क्रोनिक कम्पार्टमेंट सिंड्रोम (निचले पाय में मांसपेशियों की सूजन) या परिधीय धमनी रोग (पीएडी)। इसलिए, आप शायद जहां एक चिकित्सा विशेषज्ञ इस तरह के एक संवहनी सर्जन, एक न्यूरोलॉजिस्ट या आर्थोपेडिक (musculoskeletal विशेषज्ञ) के रूप में अपनी हालत का निदान करने, जाने की जरूरत है।
  • मधुमेह न्युरोपटी के साथ जुड़े लक्षणों में शामिल हैं: स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी, कम दर्द या तापमान में परिवर्तन महसूस करने की क्षमता, मांसपेशियों में ऐंठन, जल दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी, दर्दनाक घावों कि नहीं भरते हैं, थोड़ी सी भी स्पर्श में दर्द, परिवर्तन पैरों की नाखूनों में
  • न्यूरोपैथी के विकास के लिए जोखिम कारक प्रकार 1 और 2 मधुमेह, डिस्लेपीडिमिया, धूम्रपान और उच्च रक्तचाप हैं। मानक हृदयवाहिनी रोग न्युरोपटी के दो बार जोखिम से संबंधित है।
  • शिरापरक अपर्याप्तता के आम लक्षण निम्न हैं: पैरों में निचले पैर और टखनों, दर्द या थकान में सूजन, पैर और निचले पैर पर फीका और पतले त्वचा, स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी , स्टैसिस अल्सर निदान एक विषम अल्ट्रासाउंड की सहायता से उल्टे प्रवाह के साथ किया जाता है।
  • शिरापरक अपर्याप्तता के लिए जोखिम कारक निम्नलिखित हैं: उम्र, पारिवारिक इतिहास, एक लंबे समय के लिए खड़े, में वृद्धि आईएमसी, धूम्रपान, गतिहीन जीवन शैली और निचले हिस्सों में आघात।
  • संवहनी अल्ट्रासाउंड एक दर्दनाक प्रक्रिया है जो डॉक्टर को पैर के निचले हिस्से में स्थित नसों और धमनियों के कामकाज का विश्लेषण करने की अनुमति देता है।
  • पैड एक बीमारी है जो निचले सिराओं की धमनियों में होती है और चलने, सीढ़ियों पर चढ़ने या कसरत करने पर कूल्हे, जांघों या बछड़ों में दर्दनाक मांसपेशी ऐंठन से विशेषता होती है। हालांकि, आराम करते समय यह दर्द गायब हो जाता है। दर्द एक संकेत है कि पैर और पैर पर्याप्त रक्त प्रवाह प्राप्त नहीं करते हैं पैड कोरोनरी धमनी रोग, एक स्ट्रोक, और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • पीएडी के जोखिम कारक निम्न हैं: 70 वर्ष से अधिक उम्र का होना, धूम्रपान या मधुमेह, असामान्य धड़कन और ज्ञात एथेरोस्लेरोसिस का इतिहास है।
  • विद्युत संदेशों को संचारित करने के लिए आपके पैरों और पैरों में नसों की क्षमता का विश्लेषण करने के लिए तंत्रिका विज्ञानी तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन (एनसीएस) या एक इलेक्ट्रोमोग्राफी (ईएमजी) का अनुरोध कर सकते हैं।
  • एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 11
    3
    एक पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं एक पोडियास्ट्रिस्ट एक पैर विशेषज्ञ है जो आपको आपकी समस्या के बारे में सूचित राय दे सकता है यदि यह स्थायी है और वह पुराना हो रहा है। वह अपने पैरों की जांच करेगा कि उस आघात की उपस्थिति की तलाश करें जिससे तंत्रिकाओं को क्षतिग्रस्त हो, या एक सौम्य ट्यूमर जो तंत्रिकाओं या रक्त वाहिकाओं को परेशान या संपीड़ित कर रहा हो। यह विशेष जूते या आर्थोपेडिक उपकरणों के इस्तेमाल को भी लिख सकता है जो आपके आराम को बढ़ाते हैं और सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • न्यूरोमा तंत्रिका ऊतक का एक सौम्य ट्यूमर है जिसे आमतौर पर तीसरी और चौथी अंगुलियों के बीच पाया जाता है, और पैर में दर्द और झुनझुने पैदा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जब आपको लगता है कि अपने पैरों या टखनों को पार करने से बचें, क्योंकि यह पैर की सुन्नता का कारण बन सकता है।
    • लंबे समय तक एक स्थान पर बैठकर खड़े न हों। अक्सर चलो, खासकर यदि आप डेस्क पर बैठे काम करते हैं
    • धूम्रपान बंद करो, क्योंकि यह नकारात्मक रक्तचाप और संचलन को प्रभावित करता है।
    • अधिक में शराब पीना मत, क्योंकि इथेनॉल शरीर के लिए विषाक्त है, खासकर छोटे रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं के लिए जो पैर से जुड़ते हैं
    • मधुमेह वाले लगभग दो-तिहाई लोग हल्के से गंभीर तंत्रिका क्षति से ग्रस्त हैं, जो पैरों में झुनझुनी पैदा कर सकता है।
    • प्रत्येक उंगली अलग-अलग स्थानांतरित करने की कोशिश करें, फिर पैर की अलग-अलग मांसपेशियों और अंत में, पूरे पैर यह दर्दनाक हो सकता है, लेकिन इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • बहुत कुछ ले जाएं
    • रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए अपने पैरों पर गर्म पानी डालना
    • अपनी उंगलियों और पैरों को ले जाएं

    चेतावनी

    • यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी से पीड़ित हैं, तो तत्काल अपने चिकित्सक से परामर्श करें: पैर में दर्द और सूजन में तेजी से वृद्धि, पैर या पैर में कमजोरी, तेज बुखार, पैर की तीव्र मलिनकली, अचानक और अस्पष्टीकृत वजन घटाने।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com