ekterya.com

पैरों की जांच करने के लिए कैसे देखें कि उन्हें मधुमेह से जटिलताएं हैं या नहीं

मधुमेह

यह एक पुरानी बीमारी है जो अग्न्याशय में इंसुलिन उत्पादन की अनुपस्थिति से संबंधित है या कोशिकाओं द्वारा उसके प्रभाव की संवेदनशीलता में कमी। कोशिकाओं को ग्लूकोज को आत्मसात करने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता होती है। यदि मधुमेह का इलाज नहीं किया जाता है, तो रक्त में लगातार ग्लूकोज के उच्च स्तर के अंगों और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाएगा, विशेष रूप से छोटे परिधीय नसों कि आंखों, हाथों और पैरों तक पहुंचे। अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, 60 से 70% मधुमेह रोगों में से कुछ प्रकार के तंत्रिका क्षति (न्यूरोपैथी) से पीड़ित हैं। अक्सर, इन शरीर के अंगों में से पहला मधुमेह से संबंधित लक्षण दिखाने के लिए पैर हैं। इसलिए, यह जानने के लिए उपयोगी होगा कि ये लक्षण क्या हैं और यह देखने के लिए नियमित रूप से जांच करें कि क्या आप उन्हें पता लगा सकते हैं ताकि आप विकलांगता को रोक सकें और अपरिवर्तनीय क्षति हो सकें।

चरणों

भाग 1

पैरों में सनसनी में बदलाव के लिए देखो
मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पैरों में सुन्नता पर ध्यान दें। पैरों में सनसनी और स्तब्धता का नुकसान पहले लक्षणों में से एक है, और मधुमेह रोगियों की पहचान करने वाले परिधीय न्यूरोपैथी के कुछ सबसे आम लक्षण भी हैं। न्यूरोपैथी पैर की उंगलियों पर शुरू हो सकती है और फिर बाकी के पैर में फैल सकती है, फिर पैर ऊपर, एक मोज़े के समान तरीके से वितरण कर सकता है। सामान्य तौर पर, दोनों पैरों पर आम तौर पर प्रभावित होते हैं, हालांकि यह संभव है कि समस्या दूसरे में से एक की तुलना में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य है।
  • एक और समस्या जो सुन्नता से संबंधित होती है, वह चरम तापमान (या तो बहुत गर्म या बहुत ठंडा) की वजह से दर्द महसूस करने की क्षमता में कमी है। इससे मधुमेह रोगियों को सर्दियों के दौरान गर्म स्नान या ठंड लेने के दौरान जलने का अधिक जोखिम होता है।
  • क्रोनिक स्तब्धता, यह जानने से मधुमेह को रोक सकता है कि पैर काट दिया गया है या उसे फूला हुआ है या किसी अन्य प्रकार की चोट का सामना करना पड़ रहा है। यह घटना अक्सर मधुमेह रोगियों में होती है और इसके परिणामस्वरूप पैर का संक्रमण हो सकता है कुछ मामलों में, न्यूरोपैथी इतनी गंभीर है कि पैर लंबे समय तक संक्रमित हो जाता है बिना रोगी को महसूस कर रहा है, जिससे संक्रमण को ऊतकों के भीतर एक गहरे स्तर तक फैल सकता है और इससे प्रभावित भी हो सकता है हड्डी, जो आवश्यक नश्वर एंटीबायोटिक दवाओं का एक लंबा रास्ता बना सकता है और रोगी के जीवन को खतरे में डाल सकता है।
  • परिधीय न्यूरोपैथी के अस्वस्थता और अन्य लक्षण आमतौर पर रात में बदतर हो जाते हैं, जब रोगी बिस्तर पर होता है
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    जलन या झुनझुनी की भावनाओं पर ध्यान दें असुविधाजनक उत्तेजना, जैसे झुनझुनी, झुनझुनी या जल दर्द, अन्य आम लक्षण हैं ये अनुभूतियां आपके जैसा दिखने लगती हैं जब आपके पैर "सोता है" और फिर रक्त इसकी ओर फिर से शुरू होता है इन असुविधाजनक उत्तेजनाओं को paresthesia के रूप में जाना जाता है और हल्के से गंभीर तक सीमा होती है सामान्य तौर पर, वे दोनों चरणों को उसी हद तक प्रभावित नहीं करते हैं।
  • झुनझुनी और जलने की उत्तेजना आम तौर पर पैरों के तलवों में शुरू होती है, हालांकि वे पैरों को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • कभी-कभी, ये अजीब संवेदना एक कवक संक्रमण (एथलीट के पैर की तरह) या एक कीट के काटने की तरह लग सकते हैं। हालांकि, एक मधुमेह के पैर आम तौर पर इतना खुजली नहीं करता है।
  • रक्त में शर्करा (ग्लूकोज) की बड़ी मात्रा के कारण पैरिफेरल न्यूरोपैथी पैरों में विकसित होती है, जो तंत्रिकाओं के छोटे तंतुओं पर जहरीले और विनाशकारी प्रभाव पड़ती है।
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अधिक संवेदनशीलता को छूने के लिए ध्यान दें, जिसे हाइपेरेथेसिया कहा जाता है संवेदनशीलता को छूने की बढ़ोतरी पैर के द्वारा अनुगामी संवेदनाओं में एक और बदलाव होती है और यह मधुमेह के अल्पसंख्यक रोगियों में होती है। इस मामले में, सबसे आम परिणाम (यानी, पैर में सनसनी और स्तब्ध हो जाना) कुछ मधुमेह रोगियों में अत्यधिक संवेदनशीलता या स्पर्श करने के लिए अतिसंवेदनशीलता द्वारा बदल दिया जाता है। उदाहरण के लिए, मधुमेह रोगियों को जो इस समस्या से पीड़ित हैं, उनके पैरों पर एक शीट का वजन भी पीड़ा हो सकता है।
  • पैरों में इस प्रकार की जटिलताओं को एक गाउट हमले या गंभीर भड़काऊ गठिया के समान हो सकता है या इस तरह के निदान किया जा सकता है।
  • अक्सर, इस वृद्धि की संवेदनशीलता के साथ जुड़े दर्द को विद्युत प्रकृति या दर्द जलन के दर्द के रूप में वर्णित किया गया है।
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    ऐंठन या तेज दर्द पर ध्यान दें। परिधीय न्यूरोपैथी की प्रगति के कारण पैर की मांसपेशियों को प्रभावित करना शुरू हो जाता है। पैरों में, विशेष रूप से पौधों में ऐंठन या तेज दर्द, एक मधुमेह में पेशी की स्थिति के पहले लक्षणों में से एक है। ऐंठन और दर्द इतने गंभीर हो सकते हैं क्योंकि डायबिटीज चलने में असमर्थ होता है और रात में, विशेष रूप से रात में खराब हो सकता है।
  • जब एक नियमित मांसपेशियों की ऐंठन होती है, तो आप मांसपेशी खुद को अनुबंध या चिकोटी देख सकते हैं। हालांकि, मधुमेह के पैर की चक्कर हमेशा नग्न आंखों के साथ नहीं खोजी जा सकती।
  • इसके अलावा, ऐंठन और पैर दर्द मधुमेह रोगियों द्वारा अनुभव को बेहतर बनाने या टहलने के बाद गायब हो जाते हैं, नियमित रूप से ऐंठन के साथ के रूप में नहीं होंगे।
  • कभी कभी, ऐंठन और पैर दर्द मधुमेह से संबंधित तनाव फ्रैक्चर या बेचैन पैर सिंड्रोम जैसे लगते हैं और इस तरह के रूप में उनका इलाज हो सकता है।
  • भाग 2

    पैरों में अन्य परिवर्तनों के लिए खोजें
    मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    मांसपेशियों में कमजोरी पर ध्यान दें जैसे कि उच्च स्तर की ग्लूकोज को तंत्रिकाओं में पेश किया जाता है, पानी कदम का अनुसरण करेगा और असमस द्वारा तंत्रिकाओं में पेश किया जाएगा। इससे नसों को सूजन होने का कारण बनता है, और इस वजह से, उनकी रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है, इसलिए वे थोड़ा मर जाते हैं अगर एक तंत्रिका ने मांसपेशियों की आपूर्ति की और फिर मर जाती है, तो मांसपेशी इस तंत्रिका से उत्तेजनाओं को प्राप्त करना बंद कर देगी। जब ऐसा होता है, मांसपेशियों के एरोप्रिज़ (जो है, यह मुरझाती है) और, इसके परिणामस्वरूप, आपके पैर में एक छोटी उपस्थिति (खपत) हो सकती है और आपके चलने (चलने का आपका तरीका) पैर में कमजोरी से प्रभावित हो सकता है, जिससे आपको झटका लगा और थोड़ा अस्थिर हो। उन लोगों को देखना असामान्य नहीं है, जिनके पास लंबे समय से डायबिटीज़ चलने वाली स्टिक या व्हीलचेयर का उपयोग होता है।
    • पैरों और टखनों में कमजोरी के अलावा, तंत्रिकाओं को भी क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है जो आपके मस्तिष्क को समन्वय और संतुलन के लिए प्रतिक्रिया प्रदान करता है। इससे मधुमेह रोगियों के लिए जल्दी चलना मुश्किल हो जाता है।
    • टखनों या रंध्र की मांसपेशियों में नसों और कमजोरी के कारण भी रिफ्लेक्स में कमी होती है। इसलिए, यदि आप मधुमेह के एपिलीज़ कण्डरा को मारते हैं, तो आप केवल एक कमजोर प्रतिक्रिया (पैर का एक शेक) प्राप्त करेंगे।
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: Point Sublime: Refused Blood Transfusion / Thief Has Change of Heart / New Year's Eve Show

    2



    पैर की उंगलियों में विकृतियों पर ध्यान दें यह संभावना है कि पैर की मांसपेशियों में कमजोरी और आपकी चाल में बदलाव आपको असामान्य रूप से चलने के लिए प्रेरित करेगा, जो पैर की उंगलियों पर अतिरिक्त दबाव डालेगा। यह, वजन में असामान्य परिवर्तनों के साथ, पैर में विकृति पैदा कर सकता है, जैसे हथौड़ा पैर की अंगुली उत्तरार्द्ध तब होता है जब पैर के मध्य भाग में तीन उंगलियों में से एक बाहर के संयुक्त से अलग होता है। यह एक मुस्कुराता दिखता है या एक हथौड़ा जैसा दिखता है इस प्रकार की विकृतियों के अलावा, असमान घूमना और असंतुलन के कारण पैर के कुछ हिस्सों पर सामान्य दबाव से अधिक दबाव डाला जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दबाव अल्सर में परिणाम होगा। फिर, वे संक्रमित हो सकते हैं और कारण बन सकते हैं, बदले में, कई समस्याएं
  • कभी-कभी, हथौड़ा की अंगूठियां केवल समय बीतने के साथ ठीक होती है हालांकि, आमतौर पर, इस के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • मधुमेह रोगियों में बड़ी पैर की एक अन्य आम विकृति है गुच्छा यह तब होता है जब बड़ी पैर की अंगुली को लगातार दूसरी अंगुलियों की ओर धकेल दिया जाता है।
  • विकृतियों के जोखिम को कम करने के लिए, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि मधुमेह के जूते जूते पहनते हैं जो पैर की उंगलियों को बड़ी मात्रा में उपलब्ध कराते हैं। मधुमेह महिलाओं को विशेष रूप से उच्च एड़ी वाले जूते पहनने से बचा जाना चाहिए।
  • डायबिटीज की जटिलताओं के लिए जांच फीट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    यदि आप चोट या संक्रमण के लक्षणों का पता लगाते हैं तो बहुत सावधान रहें सबसे गंभीर जटिलता है कि मधुमेह रोगियों के साथ निपटने के लिए, गिरने और हड्डियों को तोड़ने के अलावा, पैर की चोटें हैं। संवेदनशीलता की अनुपस्थिति के कारण मधुमेह के कारण मामूली चोटों, जैसे कि अप्राशन, छोटे कटौती, फफोले या कीट के काटने के लिए नहीं लगता है। इससे ये मामूली चोटें संक्रमित हो जाती हैं और अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो वे पूरी तरह से पैर की उंगलियों या पैर की उंगलियों के नुकसान की ओर ले सकते हैं।
  • संक्रमण के दृश्य लक्षणों में महत्वपूर्ण सूजन, मलिनकिरण (लाल या नीले रंग का रंग), और सफेद पीस या अन्य घाव के तरल पदार्थों का निर्वहन
  • जैसे ही घाव से मवाद और रक्त को छिड़कना शुरू हो जाता है, संक्रमण आम तौर पर खराब होने पर गंध शुरू होता है।
  • पुरानी मधुमेह वाले लोग भी ठीक करने की कम क्षमता रखते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। इसलिए, मामूली घाव बहुत अधिक समय तक जारी रहता है, जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
  • अगर एक छोटी सी चोट एक गंभीर दिखने वाली खुजली हो जाती है (जैसे कि बड़े कैंसर की बीमारी) तो तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता पड़ती है।
  • यह सिफारिश की जाती है कि मधुमेह एक सप्ताह में एक बार अपने पैरों के तलवों की जांच कर लेते हैं और अपने सभी चिकित्सा जांच-पड़ताल में, डॉक्टर अपने पैरों की बहुत बारीकी से जांच करते हैं
  • भाग 3

    न्यूरोपैथी के अन्य लक्षणों के लिए खोजें
    मधुमेह के जटिलताओं के लिए जांच फीट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    अपने हाथों में समान लक्षणों पर ध्यान दें। परिधीय न्युरोपटी आमतौर पर हाथ पैरों (विशेष रूप से फुट) के तल पर शुरू होता है लेकिन अंत में भी प्रभावित करता है छोटे परिधीय नसों उँगलियाँ, हाथ और भुजाएं innervating। इस कारण से, आप यदि आप लक्षण और उपर्युक्त मधुमेह के संभावित जटिलताओं का पता लगाने के लिए अपने हाथों के करीब ध्यान देना चाहिए।
    • अंग के शीर्ष पर जटिलताओं की प्रगति एक दस्ताना लिए एक समान पैटर्न फार्म (हाथ शुरू करने और फिर हथियारों से स्क्रॉल), पैर में लक्षणों की मीडिया वितरण के पैटर्न के समान ।
    • मधुमेह हाथ के साथ जुड़े लक्षण कार्पल टनल सिंड्रोम या रेनॉड रोग (जिसमें धमनियों कम तापमान के लिए जोखिम की वजह से सामान्य से अधिक संकीर्ण) या इस तरह के रूप में निदान के समान हो सकता है।
    • चूंकि पैरों को आमतौर पर मोज़े और जूते के द्वारा कवर किया जाता है, इसलिए पैर की तुलना में नियमित रूप से हाथों की जांच करना और हाथ पर होना आसान होता है।
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाला चित्र 9
    2
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पास स्वायत्त न्यूरोपैथी के लक्षण हैं। स्वायत्त प्रणाली नसों कि स्वचालित रूप से नियंत्रित कर हृदय गति, मूत्राशय, फेफड़े, पेट, आंत, गुप्तांग और आंखों में शामिल हैं। मधुमेह (hyperglycemia) इन नसों को प्रभावित करने और उन्हें इस तरह की वृद्धि हुई हृदय गति, हाइपरटेंशन, मूत्र प्रतिधारण या असंयम, कब्ज, सूजन, भूख न लगना, निगलने में कठिनाई, स्तंभन दोष और योनि सूखापन के रूप में विभिन्न जटिलताओं हो सकता है।
  • ऑटोनोमिक न्यूरोपैथी का लक्षण पैरों और शरीर के अन्य भागों में अनियंत्रित पसीना आ रहा है (या पसीने की कुल अनुपस्थिति)।
  • जब स्वायत्त न्यूरोपैथी फैलता है, तब अंततः हृदय की विफलता का कारण बनता है, जैसे हृदय रोग या किडनी की विफलता।
  • मधुमेह के जटिलताओं के लिए चेक फीट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अपनी दृष्टि में परिवर्तनों पर ध्यान दें दोनों परिधीय न्यूरोपैथी और स्वायत्त है, साथ ही विषाक्तता ग्लूकोज की वजह से छोटे रक्त वाहिकाओं के विनाश, आंखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दृष्टिहीनता आमतौर पर अलग संक्रमण और पैर या पैर के संभावित विच्छेदन के लिए चिंता का विषय से मधुमेह का सबसे बुरा आशंका में से एक है,। मधुमेह नेत्र संबंधी जटिलताओं कम रोशनी, धुंधली दृष्टि, पानी आँखें और दृश्य तीक्ष्णता की क्रमिक कमी है, जो अंधापन का कारण बनता है के लिए अनुकूल करने के लिए मुश्किल कर रहे हैं।
  • मधुमेह रोगियों में दृष्टि हानि का सबसे आम कारण मधुमेह की रेटिनोपैथी है, जो आंखों के रेटिना में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है।
  • वास्तव में, वयस्क मधुमेह रोगियों की तुलना में मोटाश विकसित करने की संभावना 2 से 5 गुना ज्यादा होती है, जो मधुमेह नहीं हैं।
  • नेत्र मधुमेह की वजह से बीमारियों को भी मोतियाबिंद के विकास (लेंस में बादल) और मोतियाबिंद (दबाव और ऑप्टिक तंत्रिका नुकसान में वृद्धि) का खतरा बढ़ जाता।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास मधुमेह है, हालांकि दवाओं के माध्यम से नियंत्रण, आपको यह देखने के लिए हर दिन अपने पैरों की जांच करनी चाहिए कि क्या आपने इस रोग से संबंधित जटिलताओं विकसित की हैं।
    • यदि आप इस आलेख में उल्लिखित किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, तो आपको अपने परिवार के डॉक्टर या मधुमेह के विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए।
    • अपने आप को कट नाखून नियमित रूप से (प्रत्येक 1 या 2 सप्ताह के बीच)। यदि आप अपने पैर की उंगलियों को चोट पहुँचाने से डरते हैं, तो आप एक पोडियाडिस्ट का दौरा कर सकते हैं
    • हमेशा जूते और मोजे पहनें या, यदि आप घर पर हैं, तो चप्पल का उपयोग करें नंगे पैर चलना या बहुत तंग जूते पहनना न हो, क्योंकि इससे आपको फफोले के विकास का अधिक खतरा होगा।
    • यदि आपके पास मधुमेह है, तो आपने यह पाया होगा कि आपके पैर अधिक पसीना करते हैं और चमकदार दिखने लगते हैं। यदि हां, तो आप मोजे को अधिक बार बदल सकते हैं ताकि वे गीली न हों।
    • हर दिन अपने पैरों को गर्म (लेकिन गर्म नहीं) साबुन पानी से धो लें, अच्छी तरह से कुल्ला और उन्हें अलग स्पर्श के साथ शुष्क करें लेकिन उन्हें बिना रगड़ते हुए। यह भी सुनिश्चित करें कि पैर की उंगलियों के बीच का क्षेत्र बहुत शुष्क है
    • आप नमक के स्नान में अक्सर अपने पैरों को डुबाना कर सकते हैं, क्योंकि यह त्वचा को विसर्जित करता है और बैक्टीरिया संक्रमणों का खतरा कम करता है।
    • यदि आपके पैर सूख रहे हैं, तो वे दरारें और दबाव अल्सर विकसित कर सकते हैं इसलिए, लोशन या वेसलीन के साथ शुष्क क्षेत्रों को चिकनाई करके उन्हें नम रखें। हालांकि, आपको इन उत्पादों को अपने पैर की उंगलियों के बीच कभी लागू नहीं करना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि आपके पैरों के कुछ हिस्से में एक काला या हरा रंग है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह गैंग्रीन (ऊतक की मृत्यु) को दर्शा सकता है।
    • यदि आप अपने पैर की उंगलियों के बीच लोशन लागू करते हैं, तो इससे विकास को बढ़ावा मिलेगा मशरूम.
    • अपने चिकित्सक से तुरंत परामर्श करें यदि आपके पैर या गले में दर्द होता है जो ठीक नहीं होता है।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com