ekterya.com

कैसे जल्दी से ठंड लक्षणों को राहत देने के लिए

आम सर्दी का कोई इलाज नहीं है, इसके अलावा समय और आपके शरीर से लड़ने की क्षमता के अलावा। ठंड औसत पर 3 या 4 दिन तक रहता है। कई उपाय हैं जो आप लक्षणों को कम करने और अपने दैनिक जीवन पर उनके प्रभाव को कम करने के लिए ले सकते हैं। तत्काल राहत पाने के लिए अपने लक्षणों का इलाज करें और अपने आप को आराम करने का समय दें इस तरह से आपका शरीर जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी सामान्य जीवन को फिर से शुरू कर सकता है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों का इलाज

छवि का शीर्षक, आपका सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित चरण 4
1
थर्मामीटर के साथ आपके शरीर का तापमान नियंत्रित करें और उच्च बुखार को कम करें। बुखार शरीर में संक्रमण के खिलाफ रक्षा तंत्र है, इसलिए लोगों को बुखार विकसित करने के लिए सामान्य है जब वे ठंडे होते हैं यदि आप स्वस्थ हैं, तो अलग से 38.8 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) का बुखार होने पर अलार्म का कोई कारण नहीं है। यदि बुखार असुविधा का कारण बनता है या 38.8 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक है, तो इसे कम करने के कई तरीके हैं।
  • आप कुछ काउंटर दर्दनाशक दवाओं ले, इबुप्रोफेन (एडविल, Motrin) या एस्पिरिन की सिफारिश की खुराक में इस तरह के acetaminophen (Tylenol) के रूप में बुखार, कम करने के लिए कर सकते हैं। आपको बच्चों या किशोरों को एस्पिरिन नहीं देना चाहिए इन दवाओं में से किसी को 2 वर्ष से कम आयु के बच्चे को देने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • पेशेवर चिकित्सा सहायता लें अगर बुखार लगातार 39.4 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर है, दवाओं का जवाब नहीं देता, या 3 दिन से अधिक समय तक रहता है। अगर आपका बच्चा एक बुखार है जो 38.8 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक है तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें।
  • इमेज का शीर्षक है Cure a Fever at Home चरण 6
    2
    गर्म पानी से नहाने, एक शॉवर या स्पंज स्नान लें नहाने के अलावा ताजगी और बुखार का पसीना उत्पाद साफ है, यह दिखाया गया है कि गर्म पानी में बुखार कम करने में मदद मिलती है।
  • , ठंडे पानी के साथ स्नान के रूप में यह रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित करता है और आंतरिक अंगों, जो इसे कम करने के बजाय अपने शरीर के भीतरी तापमान बढ़ा सकते हैं करने के लिए अधिक से अधिक रक्त लाता है।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 3 नामक छवि
    3
    एक डॉक्टर के पर्चे के बिना डेंगेंस्टेन्ट्स के साथ नाक की भीड़ का इलाज करता है। अधिक द्रव के साथ साइनस के ऊतकों की सूजन के कारण नाक की भीड़ होती है। यह एक बहने वाली नाक (अनुनासिक निर्वहन) या पोस्टनाल ड्रिप के साथ हो सकती है, जो गले को परेशान करती है। यदि आप इसका इलाज नहीं करते हैं, तो यह एक साइनस संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • आमतौर पर, decongestants टैबलेट (Sudafed, Sudafed पीई) या नाक स्प्रे (Afrin) के रूप में आते हैं। स्यूडोफ़ेड्रिन (सूडैफेड नाक डिकैजेस्टेंट का सक्रिय घटक) रक्तचाप बढ़ा सकता है और इसलिए, उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए। यह उनींदापन या परेशानी पैदा कर सकता है। लगातार 3 दिनों से अधिक के लिए नाक स्प्रे का प्रयोग न करें।
  • नाक की भीड़ के लिए एंटीहिस्टामाइंस न लें, जब तक कि यह एलर्जी का उत्पाद न हो। कई लोग आम सर्दी के साथ मौसमी एलर्जी को भ्रमित करते हैं अगर भीड़ खुजली आँखें और लगातार छींकने के साथ होता है, यह एक मौसमी एलर्जी होने की संभावना है और इसलिए एक हिस्टमीन रोधी लेना चाहिए।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 12 नामक छवि
    4
    साइनस से बलगम को निकालने के लिए नेटी बर्तन का उपयोग करें इसका उपयोग करने से पहले इसे साबुन और पानी से साफ करें आसुत या निष्फल पानी से बने गर्म नमक समाधान के साथ भरें। नेटी बर्तन में कभी नल का पानी न लें। यदि आपके पास आसुत जल नहीं है, तो 1 मिनट के लिए इसे उबलकर पानी के नल को बाधित करें और फिर इसे इस्तेमाल करने से पहले इसे शांत करें।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट स्टेप 13 नामक छवि
    5
    भीड़ जारी करने के लिए एक हर्बल भाप स्नान श्वास। 4 से 6 कप पानी उबालें और नीलगिरी, टकसाल पत्ती, दौनी, थाइम, लैवेंडर और नमक के संयोजन के साथ एक कटोरी में डालें। कटोरे को कवर करें और मिश्रण को 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें। भाप को पकड़ने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया रखें और अपनी आँखों के साथ कटोरे के ऊपर 12.5 और 25 सेमी (5 और 10 इंच) के बीच अपने सिर को बंद करें। 10 मिनट के लिए भाप को सबसे अधिक श्वास लें।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर एट होम चरण 25
    6
    भीड़ को साफ करने के लिए मसालेदार भोजन खाएं यह दिखाया गया है कि गर्म मिर्च का कैप्सिकिन साइनस की सूजन कम कर देता है। यदि मसालेदार आपके लिए कोई समस्या नहीं है, तो अपने भोजन पर लाल मिर्च या गर्म सॉस छिड़कें। रक्त परिसंचरण बढ़कर मिर्च भी बुखार को कम करने में मदद करते हैं।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 17 नामक छवि
    7
    गले में गले से छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी के साथ गाढ़ा नमक गले में सूजन के ऊतकों से अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने और बलगम postnasal ड्रिप ढीला मदद करता है। गर्म पानी के गिलास में 1/2 चम्मच नमक भंग करें और फिर मुंह के पीछे 30 से 60 सेकंड या 3 मिनट तक खारा समाधान के साथ कुल्ला करें। नमक पानी और ढीले श्लेष्म को ठुकरा दें। आवश्यक रूप से ऑपरेशन के रूप में कई बार दोहराएं
  • गोलियों, मिठाई कैंडीज या बर्फ के कणों पर चूसने से गले में गले को दूर करना भी संभव है। 4 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को गोलियां या हार्ड कैंडी न दें, क्योंकि वे घुटन पैदा कर सकते हैं।
  • एक अन्य विकल्प गले के स्प्रे का उपयोग करना है जो दर्द और दर्द को बीच में आता है। खुराक के बारे में पैकेज निर्देशों का पालन करें और सिफारिश की तुलना में अधिक बार इसका उपयोग न करें।
  • स्टॉप ए कोल्ड नाम वाली छवि जब आप इसे महसूस करते हैं चरण 6 पर आ रहा है
    8
    नींबू और शहद के साथ एक गर्म चाय लो, गले में दर्द को शांत करने के लिए और कई फायदेमंद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करते हैं। हर्बल चाय जैसे अदरक, तुलसी, कैमोमाइल, ऋषि, सौंफ़, नद्यपान रूट या टकसाल की कोशिश करें। काले, हरे और सफेद चाय उनके प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए भी प्रभावी हैं, जो रोगों के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। जोड़ना नींबू चाय भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत है, क्योंकि यह लोड साइट्रिक विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट है। हनी गले को सुखदायक करने के लिए उत्कृष्ट है और रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण हैं।
  • क्रैंक चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    9
    खांसी, गले में खराश, सिरदर्द, या किसी अन्य शारीरिक दर्द के दर्द को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द से राहत प्राप्त करें। आप सिफारिश की खुराक में एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल), इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन) या एस्पिरिन का उपयोग कर सकते हैं। उचित खुराक जानने के लिए पैकेज निर्देश पढ़ें। यदि आप बुखार को कम करने के लिए इन दवाओं में से कोई भी ले रहे हैं, तो दर्द का इलाज करने के लिए अधिक मत लेना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर आपको अन्यथा नहीं बताए।
  • भाग 2
    शरीर को ठीक करने में मदद करें

    गेट रीड ऑफ लव हैंडल शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 5



    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ लें, जैसे शुद्ध पानी, रस, ब्रॉथ, नींबू और चाय के साथ गर्म पानी। शरीर को ठीक से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है और जब आप बीमार होते हैं तो कम से कम 8 गिलास एक दिन और कम से कम 250 मिलीलीटर (8 औंस) हर 2 घंटे में होता है। बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से शरीर को पसीना और बलगम के माध्यम से तरल पदार्थ के नुकसान की भरपाई करने की अनुमति मिल जाएगी। यह खाँसी से आपके शरीर से इसे निकालने के लिए बलगम को रिलीज करने में भी मदद करता है।
    • मदिरा पेय, कैफीन, नमकीन भोजन और शीतल पेय जैसे शीतल पेय जैसे मूत्रवर्धक से बचें वे सभी आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं और शरीर की प्राकृतिक वसूली प्रक्रिया को देरी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ठीक वैसे तेज कदम 11
    2
    बहुत सो जाओ और अपने शरीर को जितना संभव हो सके आराम करने दें। नींद शरीर के सबसे प्रभावी तरीका है ठीक है आपको रात में कम से कम 7 से 9 घंटे सोना चाहिए और जब भी आप बीमार हैं
  • यदि संभव हो तो, अपने शरीर को आराम और ठीक करने के लिए कुछ दिनों का काम या विद्यालय छोड़ दें। यदि आप सर्दी के दौरान कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप समाप्त हो जाएगा और आपकी बीमारी को लम्बा खींच लेंगे कुछ दिन बंद करने से आपको ठंड वायरस को दूसरों तक फैलाने से भी रोका जा सकता है।
  • अपने मन जब तुम आराम, उदाहरण के लिए,,, विचलित एक किताब पढ़ी फिल्मों या टीवी शो देख वीडियो गेम खेलते हैं या कुछ और कि शारीरिक श्रम की आवश्यकता नहीं है ऐसा करने के लिए अवसर का लाभ उठाएं। जो चीजें आप चाहें कर रहे हैं, आप सामान्य रूप से महसूस करते हुए असुविधा से विचलित होने में भी आपकी मदद करेंगे।
  • छवि शीर्षक से ताकतवर दृष्टि का चरण 8
    3
    धूम्रपान न करें और निष्क्रिय धुआं से बचें। तम्बाकू धमन नाक के गलतियों, गले और फेफड़ों को परेशान करता है, जो ठंडी लक्षणों को बिगड़ता है। तम्बाकू उपयोगकर्ताओं को ठंडे पकड़ने और इसे और अधिक गंभीर बीमारी जैसे न्युमोनिया जैसे रूपांतरित करने के लिए अधिक संवेदनशील हैं।
  • फ्लश आपका किडनी स्टेप 3 नामक छवि
    4
    सर्दी के खिलाफ एंटीबायोटिक दवाइयां न लें ठंड वायरस के कारण होता है और वे एंटीबायोटिक दवाओं का जवाब नहीं देते हैं। उत्तरार्द्ध केवल बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने के लिए काम करता है।
  • भाग 3
    ठंड को पकड़ने या पकड़ने से बचने के लिए उपाय करें

    एक हॉट नाइट पर स्लीप आराम से शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अक्सर अपने हाथ धोएं यह रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अपने हाथों को ठीक से धोने के लिए, उन्हें गीला करें, साबुन को लागू करें और फिर अपने हाथों को रगड़ कर फोम करें। साबुन को हथेलियों, हाथों के पीछे, उंगलियों और नाखूनों के बीच में वितरित करना सुनिश्चित करें। अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक रगड़ते रहें, फिर कुल्ला और पूरी तरह सूखा।
    • यदि आपके पास पानी और साबुन नहीं चलना है, तो एक हाथ सैनिटाइज़र का उपयोग करें उत्पाद लेबल पर दी गई राशि को लागू करें और जब तक यह सूख न हो जाए, तब तक सभी हाथों और उंगलियों में रगड़ें।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 7 नामक छवि
    2
    ऊतक में या हाथ के अंदर खांसी या छींकें, हवा में नहीं ठंडा वायरस हवा के माध्यम से फैल गया जब आप छींक या खांसी करते हैं, तो आप हज़ारों वायरस कणों को हवा में छोड़ देते हैं जो दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। यह खांसी या छींक से युक्त इसके प्रसार को सीमित करता है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    अपनी बीमारी के दौरान अन्य लोगों के साथ करीबी संपर्क से बचें या उनकी। जब आप या दूसरों की सर्दी हो तो आलिंगन, चुंबन या किसी के हाथ को हिला मत करो इससे इसे एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित करने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, बीमार होने वाले किसी व्यक्ति के साथ भूसे या खाने के बर्तन (जैसे कांटा और चम्मच) साझा नहीं करें
  • लघु अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र 7
    4
    यह उन सतहों को असंगत करता है, जिन्हें आप अक्सर लेटेस, टेलीविज़न के रिमोट कंट्रोल और आपके बच्चों के खिलौने की तरह स्पर्श करते हैं। ऐसी वस्तुओं को अच्छी तरह से साफ करने के लिए एक निस्संक्रामक स्प्रे क्लीनर और पेपर टॉवेल या निस्संक्रामक पोंछे का उपयोग करें। शीत वायरस सतहों पर 24 घंटे तक रह सकते हैं, इसलिए उन्हें अक्सर सफाई एक व्यक्ति से दूसरे में ट्रांसमिशन सीमित कर देगा।
  • युक्तियाँ

    • सर्दी की शुरुआत में एक या दो दिन का काम या विद्यालय लापता होने से आपको और भी गुम होने से रोका जा सकता है अगर संक्रमण बनी रहती है या इससे बदतर हो जाता है क्योंकि आपने अपने शरीर को पर्याप्त समय तक ठीक करने की इजाजत नहीं दी है। यदि आपकी स्थिति की अनुमति देता है, तो आपको बाकी की जरूरत के लिए 1 या 2 दिन घर पर रहें और अपने सहयोगियों को ठंडा वायरस फैलाने से बचें।
    • अपने घर के अन्य सदस्यों को रोगाणु फैलाने से बचने के लिए अक्सर व्यंजन और चादरें धोएं। अपने पेय के लिए एक कप का उपयोग करने के लिए संक्रमित कप का उपयोग करके किसी और के जोखिम को सीमित करने पर विचार करें।
    • यदि आप नियमित रूप से किसी के साथ बिस्तर साझा करते हैं, तो अपनी बीमारी के दौरान अलग से सोने की व्यवस्था करने के बारे में सोचें। एक व्यक्ति के करीब सो रही सर्दी वायरस होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप खाँसी, छींक या टॉस और रात में बिस्तर पर बारी, वह निश्चित रूप से बिना किसी रुकावट के सोने के लिए अपनी खुद की जगह होने की सराहना करेंगे।

    Video: इन 10 घरेलू नुस्खो से कीजिए किसी भी प्रकार के बुखार का स्थायी इलाज

    Video: बच्चों में सर्दी जुकाम और खांसी के प्रकार, बचाव और उपचार | cough & cold prevention and treatment

    चेतावनी

    • पेशेवर चिकित्सा सहायता लें अगर बुखार लगातार 39.4 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर है, दवाओं का जवाब नहीं देता, या 3 दिन से अधिक समय तक रहता है। अगर आपका बच्चा एक बुखार है जो 38.8 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक है तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें।
    • हमेशा ओवर-द-काउंटर दवाओं के लेबल पढ़ें कुछ में विभिन्न लक्षणों का इलाज करने के लिए कई अवयव होते हैं यदि आप एक शीत दवा लेते हैं जिसमें डेंगेंस्टेन्ट और एनाल्जेसिक होता है, तो किसी भी अन्य दवा से अलग नहीं लेते हैं।
    • यदि आपके पास सामान्य रूप से सिरदर्द और शरीर में दर्द के साथ लगातार बुखार है, तो शायद आपके पास फ्लू है यदि आपके लक्षण 3 दिनों के बाद सुधार नहीं करते हैं, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए
    • अगर आप सर्दी या फ्लू के लक्षण दिखाते हैं और डायबिटीज, अस्थमा, वातस्फीति, हृदय रोग या किडनी की विफलता जैसी पुरानी बीमारी से ग्रस्त हैं, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें।
    • यदि खांसी 10 दिनों से अधिक समय तक रहती है या गले में खराश 7 दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो आपको अपने डॉक्टर से फोन करना चाहिए। यह संभव है कि यह एक और अधिक गंभीर संक्रमण है जिसके लिए चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ठंड दवा
    • प्रचुर मात्रा में पानी
    • कुछ मसालेदार भोजन और गर्म पेय
    • साबुन या हाथ सेनेटरीज़र
    • आपके आराम की अवधि के दौरान मनोरंजन के लिए कुछ (उदाहरण के लिए, एक अच्छी किताब, कोई मूवी या वीडियो गेम)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com