ekterya.com

बुखार से संबंधित त्वचा संवेदनशीलता का इलाज कैसे करें

बुखार एक संकेत है कि आपका शरीर कुछ बुराई से लड़ने की कोशिश कर रहा है, जैसे वायरस या संक्रमण। यह आमतौर पर एक विशिष्ट स्थिति या समस्या का लक्षण है, जैसे कि फ्लू, गर्मी थकावट, एक सनबर्न, कुछ भड़काऊ स्थिति, दवाओं के लिए प्रतिक्रियाएं और अधिक। या तो बुखार या अंतर्निहित स्थिति के कारण, जिससे यह पैदा हो रहा है, आपको त्वचा की संवेदनशीलता भी हो सकती है वसूली प्रक्रिया के दौरान अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए आप इस तरह की संवेदनशीलता को कम करने के लिए कई उपाय कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

त्वचा की संवेदनशीलता का इलाज करें
छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड फूवर स्टेप 1
1
नरम और हल्के कपड़े में आराम से पोशाक इसमें चादरें और कंबल शामिल हैं जिन्हें आप सोते हैं या आराम करते हैं। संभव के रूप में कुछ परतों के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड टू बुखार चरण 2
    2
    हीटिंग कम करें यदि यह सर्दियों है और आपके पास हीटिंग है, तो अस्थायी रूप से तापमान को कम करने पर विचार करें कि आप अपने घर को ठंडा होने पर शांत रख सकें।
  • यदि यह सर्दियों नहीं है और आप तापमान को कम नहीं कर सकते, तो प्रशंसक का उपयोग करें। किसी पंखे के सामने खड़े होने पर कभी-कभार पानी का छिड़क भी अच्छा लगता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड टू बुखार स्टेप 3
    3
    स्नान या गर्म पानी के साथ बौछार गर्म पानी के साथ, हम 30 डिग्री सेल्सियस (85 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान का उल्लेख करते हैं। बाथरूम वर्षा से बेहतर है क्योंकि आप पानी में डुबकी रखते हैं, हालांकि बाद में पर्याप्त है अगर आपके पास बाथटब नहीं है
  • स्नान करने के लिए ठंडे पानी का उपयोग न करें
  • आपकी त्वचा को ताज़ा करने की कोशिश करने के लिए आइसोप्राइकल अल्कोहल का उपयोग न करें।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विदर फूवर चरण 4
    4
    ठंडे पैड रखें या गर्दन पर संपीड़ित करें। कई मापदंड हैं जिनका उपयोग आप अपने माथे, चेहरे या गर्दन पर कुछ ठंडा करने के लिए कर सकते हैं। आप एक कपड़े को ठंडे पानी में भिगो उपयोग कर सकते हैं एक आइस पैक या एक कपड़े या तौलिया में बर्फ के टुकड़े (इस विधि का जीवनकाल) लपेट या एक कपड़े नम और फ्रीजर में यह प्रयोग करने से पहले डाल दिया। चावल का एक बैग बनाएं और इसे फ्रीजर में रखें। इसे बनाने के लिए, आप कपड़ा और सूखे चावल के एक बैग का उपयोग कर सकते हैं या आप इसे पहले ही निर्मित में खरीद सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर चरण 5
    5
    गीला मोज़े के साथ सो जाओ सोने से पहले, अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ। फिर ठंडे पानी में कपास मोजे की एक जोड़ी सोखें और उन्हें डाल दें। उनमें से ऊपर, मोटी मोजे की एक जोड़ी डाल दिया और सो जाओ।
  • मधुमेह रोगियों के लिए इस विधि की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि उनके पास पैर में अच्छा संचलन या सनसनी नहीं है।
  • कुछ कंपनियां त्वचा देखभाल उत्पादों के निर्माण में विशेष करती हैं जो आपके पैरों के लिए टकसाल रखती हैं। उन्हें पैरों पर लगाने से, वे त्वचा को ताजा महसूस करते हैं लोशन, क्रीम या इस तरह जेल अपने पूरे पैरों पर पूरे दिन रखने के लिए आप शांत रखने के लिए
  • भाग 2

    बुखार का इलाज
    छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर चरण 6
    1
    ओवर-द-काउंटर दवा ले लो सामान्य तौर पर, डॉक्टर वयस्कों में बुखार के इलाज के लिए एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन या एस्पिरिन लेने का सुझाव देते हैं। यह तय करने के लिए कि आपको कितना उपभोग करना चाहिए और आपको इसे कितनी बार करना चाहिए, बॉक्स में आने वाले खुराक के निर्देशों का पालन करें
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड फूवर फेज 7
    2



    एक डॉक्टर के पर्चे की दवा ले लो क्योंकि बुखार शायद अन्य अंतर्निहित स्थिति का लक्षण है, तो आपका चिकित्सक हालत (जैसे, एक एंटीबायोटिक) का इलाज करने में मदद करने के लिए एक दवा लिख ​​सकता है। केवल उन दवाओं को ले लीजिए जिन्हें विशेष रूप से आपके और आपकी स्थिति के लिए निर्धारित किया गया है। साथ ही, उन्हें मात्रा और आवृत्ति में ले जाएं जो डॉक्टर आपको और पैकेज निर्देश बताता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड टू बुखार चरण 8

    Video: dexona tablet uses,side effects , precautions, how to take dose full review in hindi डेक्सोना टैबलेट

    3
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें बुखार आपके शरीर निर्जलीकरण कर सकता है, लेकिन अगर आप इसे अपनी स्थिति से लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत रखना चाहते हैं, तो आपको लगातार हाइड्रेट करना चाहिए जितना संभव हो उतना पानी या रस के रूप में पीने के लिए, जितनी बार आवश्यक हो।
  • ब्रोथ भी उपयोगी होते हैं, क्योंकि इसमें थोड़ा नमक होता है, जो निर्जलीकरण को कम कर सकता है।
  • तरल पदार्थ का एक विकल्प बर्फ़ क्यूब्स या बर्फ पॉपस्किकल्स चूस रहा है। चूंकि आपके पास बुखार है और संभवत: बहुत गर्म है, यह कम से कम अस्थायी तौर पर आपको थोड़ी मात्रा में शांत करने में भी मदद कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 9
    4
    बहुत आराम करो आपके पास बुखार है क्योंकि आपके अंदर कुछ गलत है। आपके शरीर को अपनी समस्या से निपटने के लिए अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता है, अन्य अनावश्यक चीजों के लिए नहीं। इसके अलावा, ऊर्जा की जरूरत वाली गतिविधियों भी आपके शरीर के तापमान में वृद्धि, कुछ निश्चित रूप से आप इस समय की जरूरत नहीं है! बिस्तर पर या सोफे पर रहें कार्य या विद्यालय में जाने न दें या बिना किसी आवश्यक जरूरी कामों को चलाएं। घर के कामकाज की देखभाल न करें जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते।
  • भाग 3

    भविष्य में बुखार को रोकें
    छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 10
    1
    अपने हाथों को धो लें हाथ धोना अत्यधिक कभी नहीं है विशेष रूप से बाथरूम जाने और खाने से पहले, आपको अपने हाथों को धोना चाहिए। सार्वजनिक रूप से होने के बाद या दरवाजों की हैंडल को छुआ या लिफ्ट या बटन के हाथों को छूने के बाद भी उन्हें धोने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 11

    Video: Seven natural remedies to eliminate sunlight allergy and hot urticaria

    2
    अपना चेहरा न छूएं आपके हाथ दुनिया के साथ आपका कनेक्शन हैं दुर्भाग्य से, इसका मतलब है कि वे संभवतः गंदगी, तेल, बैक्टीरिया और अन्य चीजों में शामिल हैं जिन्हें आप कल्पना नहीं करना चाहते हैं, खासकर इससे पहले कि आप उन्हें धो लें।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 12
    3
    बोतलें, चश्मा या कटलरी का हिस्सा मत दो। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप या अन्य व्यक्ति पहले ही बुरा महसूस कर रहे हैं। हालांकि, बस सुरक्षित होना और क्योंकि कई रोग संक्रामक हो सकते हैं भले ही कोई व्यक्ति लक्षण न दिखा सके, आपके मुंह से संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ कुछ भी साझा न करना बेहतर है।
  • छवि का शीर्षक उपचार त्वचा संवेदनशीलता के साथ बुखार चरण 13
    4
    नियमित आधार पर प्रतिरक्षा प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि आप अपने टीकाकरण और प्रतिरक्षा पर तारीख तक रहे हैं। यदि आपको आखिरी बार मिली तारीख याद नहीं है, तो अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि कुछ मामलों में समय से पहले टीकाकरण करना बेहतर नहीं है। ये प्रतिरक्षाएं आपको फ्लू या खसरे जैसे कई बीमारियों से बचने में मदद करेगी, जिससे बुखार हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि एक टीका के लिए असामान्य नहीं है, जिसमें एक सक्रिय वायरस होता है जिसमें उसके आवेदन के दिनों में, बुखार सहित अस्थायी लक्षण उत्पन्न होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन संभावित दुष्प्रभावों से अवगत हैं जब आप अपने डॉक्टर से परामर्श लेंगे।
  • चेतावनी

    • "सामान्य" शरीर तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फारेनहाइट) है। डॉक्टर से संपर्क करता है, तो (क) अपने बेटे 1 से 3 महीने के ऊपर 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 ° एफ) एक तापमान है, (ख) उम्र के अपने महीने 3 से 6 एक तापमान है ऊपर 38.9 डिग्री सेल्सियस (102 ° एफ), (ग) अपने 6 से 24 महीने के ऊपर एक से अधिक दिन के लिए 38.9 डिग्री सेल्सियस (102 ° एफ) एक तापमान है। दो साल से अधिक उम्र के बच्चों के मामले में, अपने बच्चे के अधिक लक्षण होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। आप एक वयस्क हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करता है, तो अपने बुखार 39.4 डिग्री सेल्सियस (103 ° एफ) से अधिक है और तीन से अधिक दिनों तक चला गया है।
    • तापमान के बावजूद, डॉक्टर को देखें यदि आपकी हालत आपको चिंता करती है
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com