ekterya.com

कैसे समर्थन और आप को प्रेरित करने के लिए

कई बार लोग असंतुष्ट महसूस करते हैं क्योंकि उन्हें यह महसूस नहीं होता कि दूसरों का उनका महत्व है। यह समझ में आता है। बेशक, हम सभी चाहते हैं कि दूसरों को हमें महत्व दें, लेकिन अगर हमारी खुशी दूसरों की प्रेरणा पर निर्भर करती है, तो हम कभी-कभी बेकार से निराश हो सकते हैं।

समाधान आपको अकेले प्रेरित करना है!

ये कुछ तरीके आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

छवि का शीर्षक और अपने आप को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
आप पर गर्व महसूस करना चाहिए या तो एक छोटी उपलब्धि के लिए या सामान्य रूप से जीवन के लिए, आपको खुद पर विश्वास करना होगा यदि आत्मसम्मान आपके लिए एक समस्या है, तो किसी चिकित्सा में जाएं या उस विषय पर थोड़ा शोध करें। अगर आप इसे पसंद नहीं करते हैं तो आप खुद को प्रेरित नहीं कर सकते।
  • छवि का शीर्षक और अपने आप को प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    आपका सबसे अच्छा दोस्त बनें आपको खुद से बात करनी चाहिए क्योंकि आप एक बेहतर दोस्त हैं, जिसे प्रेरित किया जाना चाहिए। ऐसी बातें कहें: "मुझे पता है कि यह मुश्किल है, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं" या "कल इस समय, सब कुछ खत्म हो जाएगा"।
  • समर्थन और प्रोत्साहित करें-खुद-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक और अपने आप को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    हास्य की एक अच्छी समझ है! बहुत मदद करो!
  • समर्थन और प्रोत्साहित करें-खुद-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक और अपने आप को प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    आपको एक शौक बनाकर थोड़े समय बिताना चाहिए
  • छवि का शीर्षक और अपने आप को प्रोत्साहित करें चरण 5



    5
    उन लोगों से जुड़ें जो आपको प्रेरित कर सकते हैं
  • Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक अंग्रेज़ी

    छवि का शीर्षक और अपने आप को प्रोत्साहित करें चरण 6
    6
    फिर सोचें कि आप क्या प्रेरित करते हैं बहुत से लोग पाते हैं कि दूसरों के लिए काम करने से उन्हें यह महसूस करने में मदद मिलती है कि उनकी समस्याएं कम हैं या कम से कम उन्हें एक पल के लिए अपने दिमाग से बाहर निकालना है।
  • छवि शीर्षक और अपने आप को प्रोत्साहित करें चरण 7
    7
    अभ्यास करो! बाहर या ट्रेडमिल पर चलें, एक स्थिर बाइक चलाएं, योग करें आप जिस प्रकार के वर्ग के साथ सबसे अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं आप चुन सकते हैं या आप अपनी पसंद के संगीत के साथ घर पर योग का अभ्यास कर सकते हैं। तनाव को छोड़ने वाली तकनीकों को खींचने में उत्कृष्ट हैं आप पेट में नृत्य कर सकते हैं, पेट नृत्य या कुछ भी जो आपके शरीर में अद्भुत महसूस कर सकते हैं केवल 15, 30 या 45 मिनट का दिन आपके चयापचय में मदद करेगा, जो बदले में आपके मूड में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक और अपने आप को प्रोत्साहित करें चरण 8
    8
    स्वस्थ खाओ! अपने भोजन के लिए स्वस्थ और संपूर्ण आहार जोड़ें - यदि आपको पसंद है तो कुछ जैविक खाद्य पदार्थों का उपयोग करें।
  • Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक गणित

    छवि शीर्षक और अपने आप को प्रोत्साहित करें चरण 9
    9
    संगीत रखो! किसी भी प्रकार का संगीत जो आपके मूड में सुधार करता है, इसे आपके लिए रखे। आप एक रेडियो या स्टीरियो को छोड़ सकते हैं, ताकि आप जहां भी हो वहां पृष्ठभूमि संगीत को सुन सकें।
  • युक्तियाँ

    • अतीत को याद रखें कभी-कभी यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे भूल जाएं और इसे जाने दें, लेकिन दूसरी बार यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे याद रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र के साथ एक कठिन समय से गुजर रहे हैं, तो याद रखें कि आपने पिछले कुछ समय में एक साथ बिताए थे। जब आप अतीत को याद करते हैं, यह कभी-कभी याद रखना बहुत ही मज़ेदार होता है, जब तक कि बचपन तक नहीं, और मज़ा, रोचक और रोमांचक अनुभव याद रखें अक्सर, यह आपको हँसता है और आपको यह भी देखने में मदद करता है कि आपका जीवन कितना मूल्यवान और अद्भुत है (और, निश्चित रूप से, जारी रहेगा)।
    • अपने आप को प्रेरित करें और अपने लिए भी अच्छी चीजें करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध! यह आपके कुछ दिनों को रोशन करने में मदद करेगा और आप दूसरे दिनों को दूर करने में मदद करेगा।
    • अपनी चिंताओं की एक सूची बनाओ यह आपको प्रेरित करने के लिए एक अजीब तरीके की तरह लग सकता है और आप स्वीकार करेंगे कि शुरुआत में आपकी चिंताओं की एक सूची बनाने से आपको कभी भी तनाव होता है! हालांकि, एक सूची बनाना आमतौर पर सवाल में समस्याओं से निपटने में पहला कदम है और जैसा कि आप उनसे निपटते हैं, आप प्रेरित होंगे। इसके अलावा, जैसा कि आप अपनी चिंताओं की सूची (खासकर यदि आप उनके बारे में एक पत्रिका में लिखते हैं) लिखते हैं, तो आप आम तौर पर देखेंगे कि वे इतने बड़े नहीं हैं और ये आपको उतना जितना सोचना नहीं चाहते जितना आपने सोचा था। अक्सर, जब आप अपनी चिंताएं या चीजें जो आपको हताश करते हैं, लिखते हैं, तो आप देखेंगे कि आप चीजों को अतिशयोक्तिपूर्ण कर रहे हैं और यह स्थिति इतनी बुरी नहीं है जैसा आपने शुरुआत में सोचा था। यह उत्साहजनक है!
    • अपनी प्रतिभा की एक सूची बनाएं आम तौर पर, आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप अच्छे नहीं हैं, जिस तरीके से आप असफल हो जाते हैं या जिसमें आप अलग-अलग होना चाहते हैं सभी लोगों के पास विभिन्न उपहार और क्षमताएं हैं उन पर ध्यान केंद्रित करने से आपको बहुत कुछ प्रेरित हो सकता है आपके लिए उस सूची में कुछ भी बहुत छोटा नहीं है!
    • इनमें से कोई भी लंबे समय तक नहीं लेना पड़ता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दैनिक जीवन के हिस्से के रूप में अपने लिए चीजों की योजना बनाएं। एक बार फिर, छोटी सी बातें गिनती!
    • महान आशीषों के छोटे पहलुओं की एक सूची बनाएं जब आप अपने आप को प्रेरित करते हैं, तो यह बहुत अच्छा है कि आप परिवारों, मित्रों, घर, अन्य लोगों के साथ-साथ ज्ञात और स्पष्ट चीजों से शुरू करते हैं लेकिन एक बार आपने उन चीजों को सूची में डाल दिया है, अधिक विशिष्ट होने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार के लिए आभारी हैं, तो अपने परिवार के सदस्यों को एक-एक करके सूचीबद्ध करें और फिर उन सभी तरीकों की एक विस्तृत सूची लिखें, जो आप उस विशिष्ट परिवार के सदस्य के लिए आभारी हैं। वही अन्य मामलों के लिए भी सच हो सकता है
    • अपने आप को दूसरों से प्राप्त प्रेरणा की याद दिलाएं दरअसल, यह लेख अकेले आपको प्रेरित करना है, लेकिन कभी-कभी आप इसे पिछले प्रेरणा को याद कर सकते हैं जो दूसरों ने आपको दिया था। शायद किसी ने भी पिछले हफ्ते या पिछले महीने भी आपको प्रेरित करने के लिए कुछ नहीं किया है, लेकिन हर किसी ने हमें अतीत में थोड़ा प्रेरित किया है। आप जिन बेहतरीन चीजों में से एक कर सकते हैं उनमें से एक में "प्रेरणा फ़ोल्डर" है उस फ़ोल्डर में सभी छोटी प्रेरणाएं रखें! यदि कोई आपको एक प्रेरक शब्द के साथ एक कार्ड भेजता है, तो उसे कचरे में फेंकने के बजाय, उस फ़ोल्डर में चिपकाएं। जब कोई आपको अपने किसी एक लेख में बहुत दयालु शब्द छोड़ देता है, तो उसे प्रतिलिपि बनाएँ और इसे एक वर्ड दस्तावेज़ में पेस्ट करें, और उसे बचाएं। उस दस्तावेज के छोटे प्रेरणाओं को जोड़ें जैसे कि आप उन्हें प्राप्त करते हैं। और प्रेरणा के शब्दों को भी लिखना मत भूलना जिन्हें आपको बताया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com