ekterya.com

नास्तिक बनने के लिए एक ईसाई को कैसे समझा जाए

विश्वासएं गहराई से निजी होती हैं और इन दोनों में निहित होती है कि उन्होंने कैसे और हमारी भावनाओं को उठाया। हमारे विश्वास दुनिया की भावना बनाने और दूसरों के साथ व्यवहार करने के लिए हमें दिशानिर्देश देने में हमारी मदद करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को अपने विश्वासों का अधिकार है और उन लोगों का अपमान कर रहे हैं जो अपने स्वयं के विश्वास का हिस्सा नहीं हैं, उनके लिए और आपके प्रति एक नैतिक अन्याय है। हालांकि, कुछ मामलों में, आप मान सकते हैं कि एक निश्चित विश्वास उस व्यक्ति के लिए हानिकारक है। नियमित ब्रह्मविदों पर चर्चा करने से आपके मित्र की मानसिकता (या यहां तक ​​कि आपके) को बदलने में मदद मिल सकती है। आपको बस यह जानना होगा कि परिवर्तन एक लंबी प्रक्रिया है

चरणों

भाग 1
विश्वास प्रणालियों की जांच करें

राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-1.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
क्रिश्चियन को ईसाई को चित्रित करने वाला चित्र नास्तिक बनना चरण 1.jpeg
1
खुद को शिक्षित करें आप नास्तिकता, ईसाई धर्म और धार्मिक इतिहास के बारे में सब कुछ पढ़ सकते हैं अन्य धर्मों और विश्वास प्रणालियों के अलावा नास्तिक और ईसाई विश्वास दोनों, सिक्का के दोनों ओर जानें। सभी धर्मों में चर्चा के लिए सामान्य आधार बनाने, नैतिक मूल्यों को विभिन्न विश्वास प्रणालियों में समांतर में विस्तार किया गया है।
  • कई ऑनलाइन संसाधन हैं जो पॉडकास्ट और ऑडियो और दृश्य कक्षाओं सहित धार्मिक प्रणालियों के बारे में जानने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-2.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्रिश्चियन को प्रेरित करने वाला नास्तिक बनना छवि चरण 2.जेपीजी
    2
    अपनी पवित्र पुस्तक पढ़ें और समझें शुरुआत से अंत तक आप कुछ भी नहीं से तर्क और अनुनय का निर्माण नहीं कर सकते। दोनों विश्वास प्रणालियों के बीच एक पुल बनाने के लिए आपको अपने दोस्त के दृष्टिकोण को समझना चाहिए
  • पश्चिमी संस्कृति में साहित्य पर सबसे प्रभावशाली स्रोतों में से एक बाइबल माना जाता है यह इसकी कथा योग्यता के कारण ही एक महान पढ़ाई है।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-3.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्रिश्चियन को प्रेरित करने वाला नास्तिक बनना छवि चरण 3.जिपीग
    3
    आस्तिकों द्वारा की गई आम तर्कों को जानें हालांकि सभी तर्कों के लिए तैयार करना संभव नहीं है, आपको ईसाई अपोलोकेटिक्स के बीच बहस के कुछ सबसे सामान्य विषयों को जानना चाहिए।
  • इसमें उदारता से देखते ब्रह्मांड जैसे तर्क शामिल हैं, जिसका तर्क है कि हमारे ब्रह्मांड जीवन को इतनी अच्छी तरह से समर्थन करते हैं और इतने सटीक कार्य करते हैं कि यह बुद्धिमानी से डिजाइन किया गया होगा। यह तर्क सीधे विज्ञान-आधारित ब्रह्मांड की उत्पत्ति की हमारी समझ को चुनौती देता है।
  • एक और तर्क, पास्कल की शर्त, यह सुझाव है कि किसी को इस धारणा के तहत अपना जीवन जीना चाहिए कि ईश्वर अस्तित्व में नहीं है क्योंकि जो दांव पर है वह पक्षपाती है। यदि भगवान अस्तित्व में नहीं है, तो आपका जीवन समाप्त होता है हालांकि, अगर भगवान मौजूद हैं, जिस तरह से आपने जीवन में व्यवहार किया तो यह तय हो जाता है कि क्या आपको सनातन रूप से स्वर्ग में पुरस्कृत किया जाएगा या नरक में हमेशा सज़ा दी जाएगी। यह तर्क, हालांकि यह तर्क के साथ गर्भवती है, ईमानदारी, नैतिकता और ईश्वर की शक्तियों के विस्तार के प्रश्न उठाती है।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-4.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ईसाई को ईसाई को चित्रित करने वाला चित्र नास्तिक बनना चरण 4.jpeg
    4
    अपने स्वयं के मिथकों, शहरी किंवदंतियों और अंधविश्वासों की जांच करें जानने के लिए कि लोग वास्तविक तथ्य के आधार पर कहानियों का समर्थन क्यों करते हैं। मनोविज्ञान के लिए लागू किए गए एक विश्वास के बारे में कुछ समझना आपको बेहतर जवाब देने के लिए तैयार करेगा और आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आप अपने स्वयं के विश्वासों के बारे में ऐसा क्यों सोचते हैं।
  • उदाहरण के तौर पर, मारिया सांग्रीरिटा जैसे शहरी मिथकों के पास कोई सबूत नहीं है या वैज्ञानिक आधार नहीं हैं और ये झूठे होने का अनुमान है। हालांकि, मिथक किसी भी तरह प्रसारित होता है क्योंकि इस विचार के मुताबिक ऐसी घटनाएं मौजूद हैं आकर्षक और मजेदार हैं।
  • शहरी मिथकों और अन्य किंवदंतियों अक्सर वास्तविक जीवन की घटनाओं से आते हैं या जो लोग अस्तित्व में थे लेकिन उनके पीछे की सच्चाई अतिरंजित हो गई है या समय के साथ मुड़ गई है। उदाहरण के लिए, खूनी मैरी का मिथरी मैरी वर्थ से आ सकती है, एक ऐसी महिला जिसे जादू टोना के लिए फांसी दी गई थी या इंग्लैंड की क्वीन मैरी आई से, जो उसकी क्रूरता के लिए जाने जाते थे।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-5.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शीर्षक वाली छवि, एक ईसाई को नास्तिक बनने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 5.जेपीईजी
    5
    अध्ययन भौतिकी और बुनियादी जीव विज्ञान कुछ तर्क गलत व्याख्याओं और भौतिक विज्ञान और जीव विज्ञान के बारे में गलत जानकारी से आते हैं इन मुद्दों के मूल को समझना आपको गैर-कानूनी तर्कों और मान्यताओं को चुनौती देने की अनुमति देगा।
  • विकास कुछ ईसाई और नास्तिकों के बीच विवाद का सबसे व्यापक रूप से ज्ञात क्षेत्र है। प्राकृतिक चयन का अध्ययन करना और कैसे जीव जीवित और विलुप्त हो जाते हैं आपकी पढ़ाई शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।
  • भाग 2
    वार्तालाप प्रारंभ करें

    राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-6.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्रिश्चियन को प्रोत्साहित करने वाला नास्तिक बनना छवि चरण 6.jpeg
    1
    अपने दोस्त को यह करने दो। अपने मित्र को बातचीत शुरू करें यह किसी भी भावना से बचा जाता है कि आप छिपे हुए इरादे से आपके विश्वास प्रणाली पर हमला कर सकते हैं। शांत, दृढ़ और उचित रहें नास्तिकों का एक आम स्टीरियोटाइप यह है कि वे नाराज और शत्रुतापूर्ण हैं।
    • समझाएं कि आप नास्तिक क्यों हैं और इसका मतलब क्या है। वार्तालाप का लक्ष्य दूसरे के विश्वासों के बारे में किसी भी पूर्वव्यापी धारणा को खत्म करना है।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरा मानना ​​है कि लोगों को अपने स्वयं के जीवन का सामना करने वाले बुरे अनुभवों को पहचानने और चुनने की क्षमता है"।
    • आप यह भी कह सकते हैं: "लोग बहुत जटिल और दिलचस्प हैं मुझे लगता है कि वे गलतियां कर सकते हैं लेकिन उन्हें नियंत्रित किए बिना भी सीख सकते हैं"।
  • Video: The Mark of the Beast Documentary

    राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-7.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शीर्षक वाली छवि एक ईसाई को नास्तिक बनने के लिए प्रेरित करें चरण 7.jpeg
    2



    उसे अपने विश्वासों के बारे में प्रश्न पूछें आपको एक विशिष्ट विश्वास क्यों है? कभी-कभी, समय-समय पर एक ही भ्रम को इंगित करना पर्याप्त है। उनसे अपने धर्म के बारे में कुछ समझाने के लिए कहें कि आप गहरे अर्थों के बारे में सोचने में मदद करने के लिए समझ नहीं पाते हैं।
  • आप अपने मित्र से पूछ सकते हैं: "कैसे भगवान दुनिया में कुछ भूख से मरने के लिए और दूसरों को खाने के लिए अनुमति दे सकते हैं?"।
  • आप यह भी पूछ सकते हैं: "मुझे इस बात में दिलचस्पी है कि मसीही इस तथ्य के बारे में क्या सोचते हैं कि बाइबल कई लोगों द्वारा लिखी गई थी क्या इस तरह के विभिन्न खातों पर विश्वास करना मुश्किल है?"।
  • सुझाव दें कि आपका मित्र रोज़ की घटनाओं पर सवाल पूछना शुरू करता है प्रश्न पूछने से सत्य को प्रमाणित होता है और आपको अपना मन बदलने में मदद करने की आदत बन सकती है।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-8.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्रिश्चियन को ईसाई को चित्रित करने वाला चित्र नास्तिक बनना चरण 8. जेपीईजी
    3
    आरामदायक रहें दिखाएँ कि नास्तिकता ने आपके जीवन को नकारात्मक तरीके से प्रभावित नहीं किया है यदि आपका मित्र आपके विश्वास को लाता है कि आपके जीवन में किसी घटना के साथ भगवान का कुछ करना है, तो अन्य कारक बताते हैं, जैसे आपकी खुद की क्रियाएं या पेशेवरों के कौशल।
  • उदाहरण के लिए, कॉलेज में प्रवेश एक दिव्य उपहार की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक व्यक्ति की कड़ी मेहनत थी जिसने रास्ता खोल दिया। आप कह सकते हैं: "बधाई! सभी अध्ययन वास्तव में बंद का भुगतान किया"।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-9.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्रिश्चियन को ईसाई को चित्रित करने वाला चित्र नास्तिक बनना चरण 9। जेपीईजी
    4
    तर्क अव्यवस्था से बचें किसी भी बहस के दोनों पक्ष अक्सर गलत तर्क बनाते हैं और इसे साकार किए बिना बयानबाजी पर निर्भर करते हैं।
  • वाद-विवादों में आम अनौपचारिक भ्रमों में परिपत्र तर्क शामिल होता है, जो एक ही विचार से तर्क को शुरू और समाप्त करता है। उदाहरण के लिए: "बाइबल झूठी दावे नहीं करती - बाइबल कहती है कि सब कुछ सच है। इसलिए, बाइबल में केवल सत्य हैं"। तर्क के दूसरे और तीसरे हिस्से एक ही अवधारणा हैं और इसलिए, योग्यता का तर्क नहीं है।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-10.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्रिश्चियन को प्रेरित करने वाला नास्तिक चरण 10.jpeg बनने वाली छवि
    5
    उनके साथ सामूहीकरण करें जीवन के सभी क्षेत्रों से आने वाले दोस्तों के एक उदार समूह के साथ एक दिन व्यतीत करें। दूसरों के विचारों और विचारों के प्रति एक्सपोजर हमारी सोच को बढ़ाने के लिए हम सभी को मदद करते हैं।
  • ऐसी गतिविधियों से बचें जो आपके विश्वास के कुछ दोस्त बना सकते हैं असहज महसूस करते हैं, जैसे कि अनैच्छिक दलों या हिंसक फिल्में
  • बोर्ड गेम, शॉपिंग या हाइकिंग उत्कृष्ट गतिविधियां हैं जो हर किसी का आनंद ले सकते हैं।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-11.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्रिश्चियन को प्रेरित करने वाला नास्तिक चरण 11. जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: Lifestyle Christianity - Movie FULL HD ( Todd White )

    अपनी समस्याओं के लिए अपने दोस्त को व्यावहारिक सलाह दें प्रामाणिकता की पेशकश करने के लिए अपने व्यक्तिगत अनुभव का उपयोग करें यदि आपका मित्र बाइबल से ज्ञान साझा करता है, तो एक बुद्धिमान ऐतिहासिक व्यक्ति के दूसरे विश्वास प्रणाली से कुछ समान बोली दें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र स्कूल में खराब करता है, तो आप कह सकते हैं: "मैं आपको समझता हूँ उन सभी कार्यों से निपटने में भी मुझे कठिनाइयां थी क्या आपने अध्ययन समूहों में शामिल होने की मांग की है? मैंने इसे अपने सहपाठियों के साथ किया और हम आधे समय में होमवर्क कर रहे थे"।
  • ऐसे समय में जब आपके मित्र का विश्वास कम होता है, तो आप कह सकते हैं: "जब मैं उदास महसूस करता हूं, तो मैं हमेशा इस महान बौद्ध बोली के बारे में सोचता हूं: `आप उस ब्रह्मांड की खोज कर सकते हैं जो अपने प्यार और आपके स्नेह को अपने से अधिक हकदार है और आप उस व्यक्ति को कहीं भी नहीं मिलेगा`"।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-12.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: 3 - The Role of the US in the Growing Conflict

    क्रिश्चियन को प्रेरित करने वाला नास्तिक चरण 12. जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    7
    पता है कि कब चले जाओ मतभेद और बहस के कारण एक दोस्ती समाप्त होने दें। आपको पता होना चाहिए कि वार्तालाप कब जाना चाहिए
  • अपनी आवाज़ मत उठाएं यह अक्सर क्रोध को इंगित करता है या क्रोध की ओर जाता है, जो चर्चा को हटा सकते हैं अगर आपका दोस्त अपनी आवाज उठाने शुरू करता है, तो बातचीत को हल्का करो।
  • भौतिक से चर्चा को रोकें एक चर्चा जो भौतिक हो जाती है वह अब चर्चा नहीं है। अगर आप या आपके मित्र को घबराहट करने लगते हैं, तो बातचीत समाप्त करें और अपने आप को समय के लिए एक स्थान दें।
  • अपने विचारों के पीछे की भावनाओं के बारे में बात करने से अधिक शांतिपूर्ण और रचनात्मक माहौल तैयार होता है। अपने दोस्त को दिखाएं कि आप तर्क के साथ जीत हासिल करने के बजाय उसके बारे में चिंता करते हैं
  • सही रास्ते पर चर्चा रखें यदि वार्तालाप अन्य मुद्दों पर केंद्रित है, जैसे व्यक्तिगत हमलों या अपमान, तो समय निकल जाने का समय है
  • अगर आपका दोस्त गुस्सा या चोट लगी है, तो बातचीत से दूर रहें और माफी मांगें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप सही हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचाना बातचीत का इरादा नहीं है और आप अपनी दोस्ती को खतरा नहीं करना चाहते हैं।
  • राजी-ए-ईसाई-टू-बन-नास्तिक-चरणीय-13.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Thoughts On Asia Bibi And The Need To Fight Blasphemy Laws(HINDI SUBTITLES)

    क्रिश्चियन को ईसाई को चित्रित करने वाला चित्र नास्तिक बनना चरण 13.जेपीईजी
    8
    एक खुले दिमाग रखें सुनो और अपने दृष्टिकोण को समझें। यदि आपकी मान्यता आपको शांति और संतुष्टि देती है, तो इसे स्वीकार करें किसी दूसरे व्यक्ति को शांति की भावना को नुकसान पहुंचाए या न लें।
  • युक्तियाँ

    • सम्मान दोनों तरीकों से आता है यदि आप बदले में सम्मान प्राप्त करना चाहते हैं, तो आस्तिक के प्रति सम्मान दिखाएं।
    • एक मजबूत प्रतिरोध के लिए तैयार करें
    • बहुत अधिक जोर न दें विश्वास का परिवर्तन एक अत्यधिक व्यक्तिगत गतिविधि है जो आंतरिक रूप से एक लंबा समय लगता है। परिवर्तन एक क्रमिक प्रक्रिया है व्यक्ति को स्वयं के लिए चीजों को समझने दें। स्व-खोज की यात्रा से अधिक ठोस परिणाम उत्पन्न होंगे।
    • यदि आप अपने दोस्त की राय की ओर एक ग्रहणशील रवैया दिखाते हैं, तो आपको इसे बदले में ही देना चाहिए
    • आस्तिक के चिंताओं और आरक्षणों के बारे में ध्यान से सुनो। विश्वास करने के लिए अपने कारणों को समझने की कोशिश करें और फिर इन सभी चिंताओं को सीधे बताएं।
    • हर संभावित अवसर पर सहकर्मी की समीक्षा की गई वैज्ञानिक प्रकाशनों का हवाला देते हुए थोड़ा सा सत्तावादी हो सकता है और आपके तर्क को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • प्रत्येक व्यक्ति अलग है, यहां तक ​​कि एक ही धर्म के भीतर। यह मत मानो कि आपका मित्र केवल एक व्यक्ति के लिए विश्वास करता है या सोचता है क्योंकि वह ईसाई है इसके बजाय, उसे इसके बारे में पूछिए
    • यह अपनी स्वयं की सफलताओं और दोस्ती के माध्यम से नास्तिक के लिए जीवन की सामान्य स्थिति को दर्शाता है। यदि आपका मित्र देखता है कि नास्तिक होने का मतलब कम लाभदायक जीवन नहीं है, तो यह नास्तिकता के बारे में कुछ गलत विचारों से निपट सकता है।
    • यह नास्तिकों के नेतृत्व में कुछ सकारात्मक और परोपकारी संगठनों को बताता है, जैसे अमेरिकन ह्यूमनिस्ट एसोसिएशन।
    • अपने दोस्त को भयभीत न करें जब तक वह नास्तिकता में परिवर्तन न करे।

    चेतावनी

    • उनकी दोस्ती के बारे में सोचो क्या वे करीब हैं? धार्मिक बहस भी सबसे अच्छी दोस्त और एक फर्म आधार के लिए जटिल हो सकता है जिस पर आप समर्थन कर सकते हैं यदि परिणाम सकारात्मक नहीं है, तो आप सभी अंतर कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com