ekterya.com

अपनी बौद्धिक क्षमता को कैसे बढ़ाएं

आप अपने मन का काम एक परीक्षण है कि सुबह होगा या सिर्फ बीमारियों कि आपके दिमाग पर हमला से बचने के लिए अपने सबसे अच्छे क्या करना चाहते हैं के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं या नहीं, वहाँ कुछ निश्चित अपने brainpower रूपों को बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
इस समय अपनी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाएं

बूस्ट ब्रेन पावर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बुद्धिशीलता। यह तकनीक आपके मस्तिष्क को काम करने की जरूरत को बढ़ावा दे सकती है। यह मुख्य आयोजन तक पहुंचने से पहले एक उत्कृष्ट वार्म अप अभ्यास है, जैसे एक निबंध लिखना या एक परीक्षा के लिए अध्ययन करना। कई अवसरों पर यह आपकी रचनात्मकता बढ़ाने में मदद कर सकता है
  • यदि आप एक निबंध लिखने जा रहे हैं, तो उस विषय के बारे में ब्रेनस्टॉर्म जो आप विषय के दिल में पहुंचने से पहले निबंध में शामिल करना चाहते हैं और थीसिस दावे यह आवश्यक नहीं है कि आप अपने निबंध के लिए आपके दिमाग में क्या आए। बुद्धिशीलता बस आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करेगा।
  • 2
    एक गहरी सांस लें साँस लेने में गहराई से रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ने में मदद मिलती है, जिससे आपके मस्तिष्क में बेहतर कार्य करने में मदद मिलती है। एक दिन लंबे समय तक, लेकिन इससे पहले और अपने अध्ययन के घंटे के दौरान (और यहां तक ​​कि एक परीक्षा के दौरान) विशेष रूप से गहरी सांस लेने में मदद कर सकते 10 से 15 मिनट के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम करें मदद केवल नहीं होगा करने के लिए ऑक्सीजन का प्रवाह और रक्त को बनाए रखने के अपने मस्तिष्क, इससे चिंता कम हो जाएगी, जो आपके मस्तिष्क में बेहतर काम करती है।
  • जब आप सांस लेने के अभ्यास कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने फेफड़ों के नीचे से साँस लें। कल्पना कीजिए कि वे गुब्बारे जो विस्तार करते हैं, पहले आपके पेट, फिर आपकी छाती और अंत में आपकी गर्दन जब आप श्वास छोड़ते हैं, तो आंदोलन विपरीत दिशा में होगा - यह है कि पहले गर्दन, फिर छाती और अंत में पेट।
  • 3
    हरी चाय पी लो क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अमेरिकी जर्नल में कहा गया है कि एक दिन में हरे रंग की चाय के 5 या अधिक कप पीने से मस्तिष्क की समस्याओं की संभावना 20% तक कम हो सकती है। यह आपको एक अच्छा प्रोत्साहन भी दे सकता है, जैसे कैफीन, आपके दिमाग को पूरे दिन अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करता है।
  • 4
    ब्रेक लें अपने मस्तिष्क में अच्छी तरह से काम करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका ब्रेक ले जा रहा है आप इंटरनेट पर सर्फिंग कर सकते हैं 15 मिनट के लिए या कुछ समय के लिए गतिविधि बदलने के लिए, ताकि आप अपने मस्तिष्क में गति का एक परिवर्तन दे देंगे।
  • यह भी एक अच्छा विचार है कि एक ही गतिविधि में एक घंटे से अधिक खर्च न करें, उस समय आपको एक पल के लिए गतिविधि को बदलना होगा। अगर आपने एक घंटे में जो काम कर लिया था पूरा नहीं किया है, तो उस ढलान पर काम करना जारी रखने के लिए अतिरिक्त समय का प्लान करें
  • 5
    वह हंसते हुए कहते हैं। लोग हमेशा कहते हैं कि हँसी सबसे अच्छी दवा है, लेकिन यह मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को भी उत्तेजित करता है, जिससे लोगों को अधिक मोटे तौर पर और स्वतंत्र रूप से सोचना पड़ता है। हँसी भी तनाव का एक प्राकृतिक reducer है, जो मानसिक क्षमता को रोकता है और सीमित करता है
  • हंसी याद रखें, खासकर यदि यह एक बड़ा परीक्षण करने से पहले या अंतिम मूल्यांकन के लिए एक निबंध लिखने के लिए। अपने कंप्यूटर पर एक मजेदार वॉलपेपर रखें, या जब आप अध्ययन करते हैं तो पास चुटकुले हैं। हँसी को उत्तेजित करने के लिए कभी-कभी उन्हें पढ़ें
  • भाग 2
    अपनी दीर्घकालिक बौद्धिक क्षमता बढ़ाएं

    1
    बौद्धिक क्षमता को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थ खाएं कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी बौद्धिक क्षमता को प्रोत्साहित करने में सहायता कर सकते हैं। बेशक, ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो विपरीत होते हैं, जैसे बहुत सारे चीनी के साथ खाद्य पदार्थ, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, "जंक फूड" और कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, ये उत्पाद मस्तिष्क प्रक्रियाओं में बाधा देते हैं और उन्हें घूमते और धीमे होते हैं
    • टेस्ट खाद्य पदार्थ है कि ओमेगा -3 में अधिक हैं, इस तरह के अखरोट और सामन फैटी एसिड होता है (हालांकि उन्हें कम मात्रा में उपभोग के रूप में वहाँ एक पारा सामग्री होने की संभावना है) के रूप में, जमीन अलसी, सर्दियों स्क्वैश, लाल सेम, पिंटो सेम, पालक , ब्रोकोली, कद्दू के बीज और सोयाबीन ओमेगा -3 फैटी एसिड रक्त परिसंचरण में सुधार और न्यूरोट्रांसमीटर के तेज है, जो मस्तिष्क प्रक्रियाओं और सोच में मदद करता है को बढ़ावा देने के।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • मैग्नीशियम में उच्च खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण हैं (चने की तरह) क्योंकि वे अपने दिमाग में संदेश प्रसारित करने में मदद करते हैं।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • वैज्ञानिकों ने तेजी से सीखने, अधिक से अधिक मानसिक स्पष्टता और बेहतर स्मृति और प्रतिधारण के साथ ब्लूबेरी (ब्लूबेरी) की खपत के साथ भोजन जोड़ा है।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • हिल, ऐसे ब्रोकोली और गोभी के रूप में सब्जियों में मौजूद है, संभावित मदद नई मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ने और पुराने वयस्कों में लंबे समय तक के लिए खुफिया प्रोत्साहित करने के लिए है।
    बस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट आपके मस्तिष्क और लंबे समय तक आपके शरीर की ऊर्जा प्रदान करते हैं। पूरे अनाज ब्रेड, भूरे रंग के चावल, जई, उच्च फाइबर सामग्री और साबुत अनाज के साथ अनाज खाने के लिए प्रयास करें।
    बस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 5 नामक छवि
  • 2
    पर्याप्त नींद जाओ जब आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती, तो आपके मस्तिष्क में अपर्याप्त प्रदर्शन होता है तो रचनात्मकता, सोच, संज्ञानात्मक कार्य और समस्या सुलझना अच्छी तरह से नींद से जुड़े हुए हैं। स्लीपिंग विशेष रूप से स्मृति के कार्यों के लिए आवश्यक है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप मेमोरी प्रोसेस को विकसित करने के लिए सपने के गहरे चरण तक पहुंचें।
  • सोने से पहले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम को कम से कम 30 मिनट बंद करें इसमें सेल फोन, कंप्यूटर, आइपॉड आदि शामिल हैं। अन्यथा जब आप सोए जाने की कोशिश करते हैं, तो आपके मस्तिष्क को अतिरंजित किया जाएगा और आपको नींद आने और आवश्यक नींद के चरणों को प्राप्त करने में अधिक कठिनाई होगी।


    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • वयस्कों के मामले में, कम से कम 8 घंटे सोना आदर्श है

    Video: बच्चों का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज करने के चमत्कारी उपाय || Bachhon Ka Mind Power Badhane Ke Upay -

    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 7 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • 3
    व्यायाम करें। शारीरिक व्यायाम आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो इससे बेहतर काम करने में मदद करेगा। शारीरिक गतिविधि आपको उन रसायनों को छोड़ने का भी कारण बनती है जो आपके मनोदशा को सुधारते हैं और आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को सुरक्षित करती हैं। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि व्यायाम मस्तिष्क में अधिक न्यूरॉन्स के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।
  • नृत्य और मार्शल आर्ट brainpower बढ़ाने के रूप में वे मस्तिष्क प्रणाली, इस तरह के संगठन, समन्वय, योजना और निर्णय के रूप में पहलुओं की एक किस्म को प्रोत्साहित बहुत अच्छा तरीके हैं। आपको संगीत के सिंक्रनाइज़ेशन में अपना शरीर (शरीर के विभिन्न भागों) को स्थानांतरित करना होगा।
  • 4
    ध्यान करने के लिए जानें ध्यान, विशेष रूप से दिमाग ध्यान, मस्तिष्क को फिर से शिक्षित करने में मदद कर सकता है ताकि यह बेहतर काम करता है और नकारात्मक न्यूरोलॉजिकल रास्ते में नहीं उतरता है। ध्यान तनाव को कम करता है (जो मस्तिष्क में बेहतर काम करता है) और स्मृति को भी बढ़ाता है
  • चुपचाप बैठने की जगह ढूंढें, भले ही यह केवल 15 मिनट के लिए हो। अपनी सांस लेने पर ध्यान दें जब आप साँस लेते हैं तो अपने आप को पुनः प्राप्त करें "साँस लेना, साँस छोड़ना"। जब आपको लगता है कि आपका मन घूमता है, तो धीरे से अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। ध्यान का सबसे अच्छा अभ्यास के रूप में, ध्यान दें कि आपके आस-पास होता है, आपके चेहरे पर सूरज लग रहा है, पक्षियों और बाहर कारों की आवाज़ को सुन, पेस्ट की गंध महसूस दोपहर के भोजन के लिए अपने साथी तैयार ।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 9 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आप पूरी जागरूकता के साथ गतिविधियों को भी ले सकते हैं, उदाहरण के लिए, जब आप पानी की सनसनी, अपने शैम्पू की गंध आदि पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इससे आपको अपना ध्यान ध्यान में रखने और पल में अपनी पूरी जागरूकता को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 9 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • 5
    बहुत कुछ हाइड्रेट करें आपके शरीर के लिए जरूरी तरल पदार्थ की मात्रा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके मस्तिष्क लगभग 80% पानी से बना है। यह वैसे ही काम नहीं करेगा यदि आप अपने आप को निर्जलित खोजते हैं तो पूरे दिन पानी पीना सुनिश्चित करें, कम से कम 8 6 औंस चश्मा
  • फल या सब्जी के रस को पीने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल, मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं और अपने मस्तिष्क के उच्च स्तर पर कार्य कर सकते हैं।
  • 6
    तनाव कम करें गंभीर तनाव मस्तिष्क की कोशिकाओं को नष्ट कर सकती है और हिप्पोकैम्पस को नुकसान पहुंचा सकती है, जो मस्तिष्क का हिस्सा है जो पुरानी यादों को ठीक करने में मदद करता है और नई यादों का आयोजन करता है। प्रभावी ढंग से तनाव से निपटना सीखना अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके जीवन से पूरी तरह समाप्त करना असंभव है।
  • एक बार फिर याद रखें कि ध्यान आप तनाव का प्रबंधन करने में मदद करने की कुंजी है, भले ही आप इसे केवल 5 से 10 मिनट के लिए करते हैं, यह आपके मस्तिष्क की मदद करेगी।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 11 बुललेट 1 नामक छवि
  • गहरी साँस लेने में भी मदद मिल सकती है, क्योंकि यह आपके तत्काल तनाव को समाप्त कर देता है और आपकी चिंता को दूर करता है।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 11 बुलेट 2 नामक छवि
  • 7
    कुछ नया जानें कुछ सीखना आपके मस्तिष्क की कसरत करता है, उसी तरह जब आप अपनी ताकत और धीरज बढ़ाने के लिए शारीरिक व्यायाम करते हैं। यदि आप अपने आप को पहले से जानते हैं, तो आपके मस्तिष्क के विकास के लिए और बढ़ने के लिए जारी नहीं रहेंगे।
  • सीखना भाषा आपके मस्तिष्क के कई हिस्सों को उत्तेजित करती है और नए न्यूरोलोलॉजिकल रास्ते बनाती है। इसके लिए मानसिक प्रयास की आवश्यकता है और आपके ज्ञान को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आप खाना बनाना, बुनना, एक उपकरण खेल सकते हैं या हथकंडा सीख सकते हैं। जब तक आप इसे आनंद लेते हैं और नई चीजें सीखते हैं, तब तक आपका मस्तिष्क अधिक खुश होगा और यह बेहतर काम करेगा।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 12 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • आनन्द सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने और अपनी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि यदि आप क्या पसंद करते हैं, तो आपको प्रतिबद्ध और सीखने की संभावना अधिक होती है।
    बूस्ट ब्रेन पावर चरण 12 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • युक्तियाँ

    Video: 5 मिनट में स्मरण शक्ति को बढ़ने का तरीका

    • हमेशा सवाल पूछें इससे आपको अपना मन बढ़ाने और नई चीजें सीखने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    Video: How to boost memory power in hindi #sankarsproductions

    • अपने मस्तिष्क को आराम से याद रखें जैसा आप अपने शरीर के साथ करेंगे। आपका दिमाग दिन में 24 घंटे काम करता है, इसलिए इसे आराम करने के लिए कुछ समय दें। योग का अभ्यास करें या नरम संगीत सुनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com