ekterya.com

मजदूरों की प्रगति कैसे करें

कभी-कभी, विशेष रूप से पहली बार माताओं के मामले में, श्रम प्रत्याशित से अधिक समय ले सकता है। इस घटना को अव्यक्त श्रम कहा जाता है और तब होता है जब श्रम जन्म प्रक्रिया के माध्यम से मध्य रास्ते को रोकता है। चिकित्सकों को अभी भी यकीन नहीं है कि श्रम की शुरुआत में पूर्ण तंत्र कैसे कार्य करता है, लेकिन इसमें प्रक्रिया शुरू करने के लिए बच्चे से आने वाले संकेत शामिल हैं। ऐसी चीजें हैं जो आप अपने शरीर को उत्तेजित करने के लिए सक्रिय श्रम से ले जाने के लिए कर सकते हैं, प्राकृतिक उपचार (जैसे चलना और चलना) से चिकित्सा विकल्प (जैसे श्रम उत्प्रेरण या स्रोत को तोड़ना) के लिए। हालांकि, आपको इसे बनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए अपने आप पर प्रेरण और आपको कोशिश करने से पहले डॉक्टर या मिडवाफ़ के साथ परामर्श करना चाहिए

परिश्रम में तेजी लाने के लिए कुछ भी।

चरणों

विधि 1
श्रम के लिए तैयार

Video: #PO Interview #RRB : #Bank #IBPS #Interview क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक

Video: देखिए कैसे आयुष्मान भारत योजना से एक गरीब मजदूर और 7 साल के बच्चे को मिला नया जीवन?

सहायता श्रम की प्रगति चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गर्भावस्था के दौरान आकार में रहें श्रम शुरू होने से पहले यह सुनिश्चित करना कि आपका शरीर सबसे अच्छा शारीरिक स्थिति में है, इसके शुरू होने की संभावना कम हो सकती है। आने वाले समय के लिए अपने शरीर को तैयार करना, बच्चे को आने वाले समय से श्रम को आसान और तेज़ बना सकता है। चलना या कुछ और बार कुछ और विशेष अभ्यास शामिल
  • केगेल व्यायाम करते हैं, श्रोणि की मांसपेशियों के छोटे आंतरिक संकुचन, आपके शरीर को उस स्तर पर सहायता कर सकते हैं जहां आपको प्रसव के बाद सप्ताह में हथौड़ा का खतरा कम करना चाहिए। आप केलगेल का उपयोग लगभग कहीं भी कर सकते हैं। बस योनि को घेरने वाली मांसपेशियों का अनुबंध करें, जैसा कि आप मूत्र धारण करते हैं, उन्हें चार सेकंड के लिए इस तरह रखें और फिर उन्हें छोड़ दें। इस कार्रवाई को 10 बार दोहराएं। यह तीन या चार श्रृंखला को दिन में लगभग तीन बार करना आदर्श है।
  • पैल्विक झुकाव, जिसे गुस्सा बिल्ली भी कहा जाता है, पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर सकती है और गर्भावस्था के दौरान दर्द को कम कर सकती है। अपने हाथों और घुटनों को फर्श पर आराम करो और अपनी कोहनी झुकने के बिना अपनी बाहों को सीधे रखें मांसपेशियों को संक्रमित करते हुए पीठ के अंदर नितंबों को बांधना और रख देते हैं। अपनी पीठ के रूप में आराम से आप अपने खुद के गति से ऑपरेशन को दोहराते और दोहराते हैं। अपनी सांस लेने की लय पर जाएं।
  • Squats श्रोणि को खोलने में मदद करते हैं, जो श्रम में महत्वपूर्ण है अपनी पीठ के सामने एक कुर्सी के साथ खड़े हो जाओ और, समर्थन के रूप में कुर्सी का उपयोग कर, पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें, छाती को बढ़ाएं और कंधों को आराम दें जमीनी स्तर पर कसकैक्स कम करें, जैसे कि आप कुर्सी पर बैठने जा रहे थे, और फिर अपने पैरों पर वापस आ जाओ।
  • सहायता श्रम प्रगति चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्भावस्था के दौरान अपना वजन नियंत्रित करें बिना किसी समस्या के श्रम के लिए प्रसव से पहले आपके शरीर को स्वस्थ होना सुनिश्चित करना सुनिश्चित करना। पोषण कसरत के रूप में महत्वपूर्ण है प्रत्येक महिला का शरीर अलग है, इसलिए कोई भी सार्वभौमिक दिशानिर्देश नहीं है कि आपको कितना भार उठाना चाहिए।
  • दोनों के लिए खाने वाली कहावत झूठी है, क्योंकि कैलोरी सेवन डबल नहीं करता है। हालांकि, आपको कैलोरी की मात्रा में वृद्धि करना चाहिए क्योंकि आप गर्भावस्था की प्रगति करते हैं।
  • सामान्य तौर पर, 18.5 और 25.9 के बीच बीएमआई वाली एक महिला को गर्भावस्था के दौरान 11 से 15 किलो (25 और 35 पाउंड) के बीच लाभ होना चाहिए। उच्च बीएमआई वाले एक महिला को केवल 7 से 11 किलो (15 और 25 पाउंड) के बीच ही बढ़ना चाहिए। एक डॉक्टर से बात करें कि आपको कितना वजन बढ़ाना चाहिए और यह जानने के लिए कि आपको इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपके कैलोरी में कितना वृद्धि करना चाहिए। यदि आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हैं या कई बच्चों के साथ, आपको शायद अधिक वजन हासिल करना होगा। इस विषय के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • सहायता श्रम प्रगति चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    गर्भावस्था के दौरान भोजन पिरामिड का पालन करें सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे ताजा फल और सब्जियों का उपभोग करते हैं पूरे अनाज पर ध्यान दें (जैसे पूरे जई, रोटी, पास्ता और चावल, और जौ)। डेयरी उत्पादों को शामिल करना आपको और आपके बच्चे के लिए पोटेशियम और कैल्शियम के बहुत सारे प्रदान करेगा।
  • वसा से सावधान रहें अपने आप को हृदय-स्वस्थ वसा तक सीमित करें, जो कि एवोकाडो, नट और जैतून का तेल में पाए जाते हैं।
  • विटामिन सी, विटामिन ए, लोहा और फोले में समृद्ध फल और सब्जियां विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छे हैं सेब, नारंगी, हरी बीन्स, पालक, मीठे आलू, अनानास, आम और ज़िचरी खाएं।
  • गर्भावस्था के दौरान जस्ता बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक है। चिकन, टर्की, हैम, झींगा, डेयरी उत्पाद, सेम और मूंगफली का मक्खन जस्ता के उत्कृष्ट स्रोत हैं। मछली प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी हो सकता है, लेकिन आपको मछली से बचने चाहिए जो कि उच्च स्तर के पारा हो सकता है (जैसे कि तलवार मछली, मैकेरल, टाइलफिश और शार्क)।
  • सहायता श्रम प्रगति चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    संकुचन के बीच एक ब्रेक ले लो जब संकुचन शुरू होता है, तो शांत होने का प्रयास करें ताकि आप अंतराल में आराम कर सकें। यह क्रिया आपको बाद में और श्रम के चरणों के लिए ऊर्जा बचाने की अनुमति देती है जिसमें आपको कठिन प्रयास करना चाहिए।
  • श्रम के दौरान संकुचन के बीच निरंतर विराम हो जाएगा। विशेष रूप से प्रारंभिक चरण के दौरान उनमें से लाभ उठाएं, जब संकुचन नरम होते हैं।
  • यदि संभव हो तो, संकुचन के बीच सोएं गहरी साँस लेने और अन्य छूट तकनीक का अभ्यास करें कुछ सामग्री पढ़ने और देखने के लिए हाथ में है ताकि आप विचलित और प्रक्रिया के दौरान आराम कर सकते हैं।
  • विधि 2
    प्राकृतिक विकल्पों का प्रयास करें

    सहायता श्रम प्रगति चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    इससे पहले एक डॉक्टर या मिडवाइफ़ से परामर्श करें हालांकि गतिविधियों (जैसे कि सेक्स करना या हर्बल पूरक की कोशिश करना) हानिरहित हो सकता है, कुछ मामलों में वे आपको या बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं श्रम की प्रगति में मदद करने के लिए किसी भी प्राकृतिक विकल्प की कोशिश करने से पहले, यह सुनिश्चित करने में सहायता के लिए कि आपके लिए विकल्प सुरक्षित और प्रभावी हैं, डॉक्टर या मिडवाईफ़ से परामर्श करें।
    • यदि आपके पास कोई सवाल है या यदि आप निराश महसूस करते हैं क्योंकि गर्भावस्था में बहुत समय लगता है, तो डॉक्टर या दाई से बात करें इन पेशेवरों को गर्भवती महिलाओं की चिंताओं और सवालों के आदी हैं, और उनके बारे में आपसे बात करने में खुशी होगी।
  • सहायता श्रम की प्रगति चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    चलने की कोशिश करो चलना श्रम शुरू और प्रगति करने में मदद करने के लिए सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है। गुरुत्वाकर्षण मुख्य कारणों में से एक है क्योंकि चलने का काम करता है। बच्चे को श्रोणि में उतरना शुरू होता है, जो श्रम के लिए गर्दन को तैयार करता है। पैदल चलने वाला लय ताल गर्दन के मुकाबले बच्चे के सिर को धक्का देता है और ओक्सीटोसिन की रिहाई को उत्तेजित करता है। यह हार्मोन संकुचन को चालू कर सकता है
  • पैदल चलने से मांसपेशियों को विकसित करने और शारीरिक स्थिति में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे श्रम तेज और कम दर्दनाक हो सकता है।
  • एक धीमी और चिकनी चलना आदर्श है। श्रम के अंतिम चरण में बहुत अधिक मत दूर या शारीरिक रूप से अपने आप पर ज्यादा जोर न दें। ब्लॉक के चारों ओर एक छोटी पैदल चलने वाला शायद सबसे उपयुक्त होगा
  • सहायता श्रम की प्रगति चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि संभव हो, तो सेक्स करें गर्भावस्था के अंतिम चरण में सेक्स को जटिल किया जा सकता है, खासकर यदि श्रम पहले ही शुरू हो गया हो। हालांकि, यौन गतिविधियों के दौरान जारी किए गए कुछ हार्मोनों में तेजी ला सकती है, हालांकि इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए बहुत अधिक सबूत नहीं हैं। गर्भावस्था में कुछ जटिलताओं के कारण बच्चे के लिए निपल की उत्तेजना या सेक्स को असुरक्षित बना सकते हैं, आपको इसे चुनने से पहले हमेशा एक चिकित्सक या मिडवाइफ़ के साथ इस विकल्प पर चर्चा करनी चाहिए।
  • प्रवेश आपके शरीर को प्रोस्टाग्लैंडीन छोड़ने के लिए उत्तेजित कर सकता है, जो हार्मोन हैं जो ग्रीवा को फैलाने में सहायता करते हैं और प्रसव के लिए शरीर को तैयार करते हैं। स्तनों और निपल्स (या संभोग) की उत्तेजना ऑक्सीटोसिन की रिहाई को भी ट्रिगर कर सकती है, जो संकुचन को ट्रिगर कर सकती है।
  • याद रखें, सेक्स केवल सुरक्षित है यदि स्रोत अभी तक टूट नहीं है। यदि स्रोत टूट गया है, तो यौन संक्रमण हो सकता है जो श्रम और वितरण को मुश्किल कर सकता है।
  • सहायता श्रम प्रगति चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    श्रम के दौरान स्थानांतरित करें कई बार, यदि श्रम एक लंबे समय के लिए अव्यक्त रहा है, चलना, चलाना या उस स्थिति को बदलना जिस पर आप झूठ बोल रहे हैं तो फिर से चीजें फिर से मिल सकती है
  • श्रम के दर्द से निपटने का चलना एक अच्छा तरीका है। चलना, बिस्तर में स्थिति बदलना और खड़ा होने का अर्थ है कि आपका शरीर विश्राम और ताज़ा रहता है इसके अलावा, यह आपको अंतिम चरण में बोली लगाने के लिए ऊर्जा बचाने में मदद करता है।
  • आंदोलन से बच्चे को भी चट्टान का कारण बनता है, जो उसे श्रोणि में ले जाने में मदद करता है और अंत में उसे जन्म नहर के साथ धक्का देता है।



  • सहायता श्रम प्रगति चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक गर्म स्नान लो यदि आप घर पर जन्म देंगे या अभी तक अस्पताल नहीं गए हैं, तो गर्म स्नान आपको आराम से महसूस कर सकता है। हालांकि, कोई सबूत नहीं है कि गर्म स्नान श्रम की प्रगति में मदद करता है।
  • सुनिश्चित करें कि पानी पूरी तरह से आपके पेट और स्तन को कवर करता है, क्योंकि यह अधिक दर्द से राहत प्रदान करेगा
  • पानी में कई स्त्रियों के लिए संकुचन कम दर्दनाक होते हैं और अक्सर, बाथटब में रहने के सुखदायक सनसनी महिलाओं को आराम और संकोचन के बीच आराम करती है।
  • पानी आपके लिए स्थानांतरित करने और स्थिति बदलने में आसान बनाता है। जैसा कि पहले कहा गया है, श्रम के दौरान आंदोलन प्रगति में मदद करता है।
  • सहायता श्रम की प्रगति चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    श्रम के दौरान खाएं और पीयें। गर्भाशय के आसपास की मांसपेशियों को सफलतापूर्वक जन्म देने के लिए बहुत अधिक जलयोजन और पोषण की आवश्यकता होती है। श्रम तक के हफ्तों में अच्छी तरह से भोजन करना और इसके शुरुआती चरणों में आप जल्दी से प्रगति कर सकते हैं
  • कई चिकित्सकों ने भोजन के साथ जुड़े जोखिमों के कारण श्रम के दौरान खाने की सलाह नहीं दी है, जो पाचन तंत्र में रहते हैं जब आपातकालीन संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है डॉक्टर से अपनी नीतियों के बारे में अग्रिम पूछिए और अगर आपको खाने की इजाजत नहीं है, अस्पताल जाने से पहले हल्का नाश्ता खाएं।
  • स्पष्ट तरल पदार्थ का आहार (जिसमें गर्म शोरबा या जिलेटिन शामिल हो सकते हैं) भी सहायक हो सकते हैं। अधिकांश अस्पतालों में मरीज़ों को स्पष्ट तरल पदार्थों का उपभोग करने के लिए श्रम की सुविधा होगी।
  • जब आप प्रक्रिया के दौरान नाश्ते खाते हैं तो श्रम कम होता है जिन महिलाओं को काम के दौरान खाने की इजाजत थी उन्हें उन लोगों की तुलना में 45 से 90 मिनट का कम समय था, जिन्होंने नहीं किया था। श्रम कठिन है और भोजन और तरल पदार्थों के रूप में ऊर्जा की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से अंतिम चरण के दौरान धकेलने के लिए।
  • अपने आप को ऐसे पदार्थों तक सीमित रखें जो नरम होते हैं, लेकिन भरना (जैसे कि हैम के साथ टोस्ट, सॉस के बिना पास्ता, सेलेबस और जिलेटिन)। तरल पदार्थ के लिए, आप स्पष्ट शोरबा, पानी और बर्फ के टुकड़े की कोशिश कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को पचाने में आसान होते हैं और मतली या परेशान पेट में वृद्धि नहीं होती है
  • छवि शीर्षक हेल्प श्रम प्रगति चरण 11
    7
    एविता "दादी के उपचार"। विभिन्न तरीकों से "प्राकृतिक" उत्प्रेरण श्रम का इंटरनेट पर प्रसारित होता है, लेकिन उनमें कोई महत्वपूर्ण अनुसंधान नहीं है जो उन्हें समर्थन करता है और कुछ सक्रिय रूप से हानिकारक हो सकते हैं। इन उपायों से बचने और श्रम के तेज होने के सिद्ध, सुरक्षित और प्रभावी तरीकों के बारे में डॉक्टर या दाई से परामर्श करना सर्वोत्तम है।
  • कास्टर का तेल यह श्रम स्वाभाविक रूप से शुरू करने की बात आती है, लेकिन यह कोई सबूत नहीं है कि यह काम करता है और यह आपको बहुत बुरा महसूस कर सकता है, यह सबसे पुरानी सिफारिशों में से एक है। अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फ़ैमिली फिजिशंस श्रम को प्रेरित करने के लिए अरंडी ऑयल के इस्तेमाल की सिफारिश नहीं करता है।
  • हर्बल सप्लीमेंट्स ये आमतौर पर शाम का पीला चकरा वाला तेल, काले या नीले कोहोश, गुलाबी रास्पबेरी पत्ते और काले Hawthorn बेरी शामिल हैं। इन पूरकताओं में से कोई भी इसका उपयोग करने में सहायता करने के लिए बहुत सबूत है। इसके अलावा, हर्बल उपचार अन्य चिकित्सा शर्तों या आपके द्वारा लेने वाली दवाओं में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • एक्यूपंक्चर। यह श्रम में प्रगति या प्रगति करने के लिए एक प्रभावी विधि के रूप में समर्थित नहीं है।
  • विधि 3
    चिकित्सा हस्तक्षेप के लिए खोजें

    सहायता श्रम प्रगति चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: सादुलशहर की खबर देखे नरेश गोयल के साथ

    स्रोत के टूटने को प्रेरित करता है यदि श्रम धीमा है, तो एक दाई या चिकित्सक स्रोत ब्रेक के मैनुअल प्रेरण की सिफारिश कर सकते हैं। यह संभावना नहीं है कि स्रोत श्रम के प्रारंभिक दौर में टूट जाएगा, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, यदि सक्रिय श्रम के दौरान चीजें धीमा हो गई हैं, तो स्रोत को तोड़ने से प्रक्रिया फिर से शुरू हो सकती है
    • आपको अपने नितम्बों को अस्पताल के बिस्तर के किनारे पर रखना होगा। डॉक्टर आपके हाथों पर दस्ताने का उपयोग करने की जांच करेंगे। यदि आवश्यक हो, तो पानी के बाहर आने तक बच्चे के आस-पास झिल्ली को परिमार्जन करने के लिए चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करें।
    • प्रक्रिया दर्दनाक नहीं है, लेकिन यह असुविधाजनक हो सकती है। स्रोत टूटने के बाद संकुचन अधिक तीव्र और तेज हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक हेल्प लेबर प्रगति चरण 13
    2

    Video: आवास योजना बनी मौत योजना, दूसरी किस्त नहीं मिलने से मजदूर ने लगाई फांसी!

    डॉक्टर से हार्मोनल ड्रिप के बारे में पूछें यह प्रक्रिया उन्हें तेज करने और उन्हें अधिक प्रभावी बनाने के लिए संकुचन को उत्तेजित कर सकती है। इसके अलावा, यह आपको गुप्त कार्य से सक्रिय कार्य तक ले जाएगा।
  • पिटोकिन (श्रम के दौरान जारी प्राकृतिक हार्मोन का कृत्रिम रूप) हार्मोनल ड्रिप में इस्तेमाल किया जाएगा
  • इस प्रक्रिया के दौरान बच्चे को अधिक ध्यानपूर्वक निगरानी करनी चाहिए, क्योंकि पिटोकिन अधिक तीव्र और अधिक लगातार संकुचन पैदा कर सकता है जो बच्चे को परेशान कर सकता है।
  • हार्मोनल ड्रिप बनाने से पहले एक एपिड्यूलल दिया जा सकता है। आपको श्रम तीव्रता की वृद्धि के कारण दर्दनाशक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि कई महिलाएं भी पिटोकिन के साथ एक प्राकृतिक जन्म देती हैं।
  • सहायता श्रम प्रगति चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    गर्भाशय ग्रीवा तैयार करता है गर्भाशय ग्रीवा के दो तरीकों में से एक में बढ़ाया जा सकता है यह श्रम की प्रक्रिया को गति देता है और संकुचन की दर को बढ़ाता है।
  • सिंथेटिक हार्मोन जो गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव को उत्तेजित करता है मौखिक रूप से लिया जा सकता है या योनि के अंदर रखा जा सकता है।
  • गर्भाशय ग्रीवा के आकार का चिकित्सा कैथेटर के साथ मैन्युअल रूप से फैलाया जा सकता है, यही वजह है कि इसे कभी-कभी कहा जाता है "ग्लोब विधि"।
  • अधिकांश मेडिकल प्रेरण विधियों के साथ, बच्चे की हृदय गति और महत्वपूर्ण लक्षणों को ध्यानपूर्वक निगरानी की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी जटिलताएं नहीं हैं
  • सहायता श्रम की प्रगति चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    चिकित्सकीय जन्म के श्रम को प्रेरित करता है आम तौर पर, चिकित्सक या डॉक्टर की सिफारिश पर प्रेरण किया जाता है। यद्यपि यह आमतौर पर इंतजार करना बेहतर होता है, डॉक्टर निम्न कारणों में से एक के लिए श्रम को प्रेरित करना चाह सकता है। सबसे अच्छा निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए अपने साथ अपने कारणों पर चर्चा करें।
  • यदि आपके पास स्थापना की तारीख के दो सप्ताह की देरी है, तो चिकित्सक चिंतित हो सकता है कि बच्चा बढ़ता है। इससे डिलीवरी अधिक मुश्किल हो जाती है और जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। जब आपके दो या दो से अधिक हफ्तों के विलंब हो जाते हैं, तो यह भी संभोग के जोखिम का युगल होता है
  • यदि स्रोत टूट जाता है, लेकिन आपके पास संकुचन नहीं है, तो डॉक्टर आपके और आपके बच्चे के संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • चिकित्सा की स्थिति, जैसे कि रक्तचाप और मधुमेह, स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे में आपको और आपके बच्चे को डालते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि डॉक्टर प्रेरण के लिए विकल्प चुनते हैं।
  • किसी भी प्रकार के संक्रमण श्रम को प्रेरित करने का एक कारण है।
  • दुर्लभ मामलों में, नाल गर्भाशय की दीवार में अलग हो जाती है। यह जटिलताओं का कारण बन सकता है और, यदि ऐसा होता है, तो डॉक्टर शायद प्रेरण के लिए विकल्प चुन लेगा।
  • गर्भावस्था के 39 वें सप्ताह से पहले कोई पूरी तरह से वैकल्पिक प्रेरण नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि बच्चे के लिए जटिलताएं हो सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • चिकित्सक के साथ श्रम की समस्याओं पर चर्चा करना और उनकी सिफारिशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • कई चिकित्सा शर्तों और गर्भावस्था की जटिलताओं के कारण भी तरीके "प्राकृतिक" श्रम पैदा करने के लिए आप और बच्चे के लिए असुरक्षित हैं कोशिश करने से पहले हमेशा एक चिकित्सक या मिडवाइफ से जांच करें "कोई" घर पर तकनीक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com