ekterya.com

श्रम को प्रेरित करने के लिए एक्यूप्रेशर का उपयोग कैसे करें

कई महिलाएं एक प्राकृतिक तरीके से श्रम को प्रेरित करना चाहते हैं। एक ऐसा तरीका है जो काम शुरू करने या तेज करने में मदद कर सकता है, एक्यूप्रेशर अंक का उपयोग होता है। श्रमिकों को प्रेरित करने के लिए एक सहायक के रूप में एक्यूप्रेशर के अधिवक्ताओं, यह गर्भाशय ग्रीवा को फैलाने और उत्पादक संकुचन को उत्तेजित करने में मदद करके काम करता है।

चरणों

भाग 1

समझे कि क्या एक्यूप्रेशर है
श्रृंगार श्रम चरण 1 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप को एक्यूप्रेशर की अवधारणा से परिचित कराएं एक्यूप्रेशर एक ऐसी चिकित्सा है जिसे एशिया में 5000 साल पहले विकसित किया गया था और यह चीनी दवाओं में महत्वपूर्ण है। इस तकनीक में, चिकित्सक कुछ जगहों पर उंगलियां रखता है और शरीर के विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव डालता है। एक्यूप्रेशर में, उंगलियां, विशेष रूप से अंगूठे, दबाव बिंदुओं को मालिश, रगड़ना और उत्तेजित करने के लिए उपयोग किया जाता है हालांकि, आप अपनी कोहनी, घुटनों, पैर और पैरों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यह सोचा गया है कि अंक के साथ चैनलों का आयोजन किया जाता है, जिसे मेरिडियन कहा जाता है। एशियाई चिकित्सा दर्शन के अनुसार, इन क्षेत्रों को उत्तेजित करने से तनाव जारी हो सकता है और रक्त प्रवाह बढ़ सकता है।
  • लोकप्रिय शियात्सु मसाज़ तकनीक जापान से एशियाई शरीर-कार्य चिकित्सा का एक रूप है।
  • श्रृंगार श्रम चरण 2 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    2
    पता करें कि एक्यूप्रेशर के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि, एक मालिश के मामले में, एक्यूप्रेशर गहरी छूट प्रदान करता है और मांसपेशियों में तनाव कम करता है। इस तकनीक का उपयोग दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है। कुछ के लिए इसका इस्तेमाल मतली और उल्टी, सिर दर्द, पीठ दर्द और गर्दन दर्द, थकान, मानसिक और शारीरिक तनाव और यहां तक ​​कि व्यसनों के इलाज में मदद करने के लिए। यह माना जाता है कि एक्यूप्रेशर और अन्य एशियाई शरीर चिकित्सा हमारे शरीर के माध्यम से चलने वाली महत्वपूर्ण ऊर्जा के प्रवाह की असंतुलन और रुकावटों को सही करती है।
  • कई स्पा और पश्चिमी मालिश सेवाओं ने एक्यूप्रेशर मालिश की पेशकश शुरू कर दी है। हालांकि कुछ एक्यूप्रेशर की प्रभावशीलता के बारे में संदेह रखते हैं, कई चिकित्सकों, चिकित्सकों और समग्र स्वास्थ्य अधिवक्ताओं इसके सकारात्मक प्रभावों में विश्वास करते हैं। उदाहरण के लिए, यूसीएलए में ईस्ट-वेस्ट मेडिसिन के अध्ययन के लिए केंद्र (कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के लिए संक्षिप्त, लॉस एंजिल्स) में शोधकर्ताओं एक्यूप्रेशर और प्रस्ताव स्पष्टीकरण और तकनीकों का व्यावहारिक अनुप्रयोगों के वैज्ञानिक आधार का अध्ययन।
  • लाइसेंस प्राप्त एक्यूपैर्शरिस्ट सामान्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उपस्थित होते हैं, या तो विशेष एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्चर स्कूलों में या मालिश चिकित्सा कार्यक्रमों में। इन कार्यक्रमों में शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान, एक्यूप्रेशर अंक और मेरिडियन, चीनी दवा के सिद्धांत, तकनीक और प्रोटोकॉल और नैदानिक ​​अध्ययन शामिल हैं। एक्यूप्रेर्शिस्ट के रूप में एक लाइसेंस प्राप्त करना आमतौर पर 500 घंटे का अध्ययन करने की आवश्यकता होती है, हालांकि मालिश चिकित्सा में लाइसेंस प्राप्त होने पर यह कम हो सकता है।
  • श्रृंगार श्रम चरण 3 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    3
    सामान्य दबाव बिंदुओं का पता लगाएं। हमारे शरीर में सैकड़ों दबाव बिंदु हैं। आम लोगों में से कुछ हैं:
  • होकू / हेग्गू / लार्ड आंत 4 (आईजी 4), जो आपको अंगूठे और तर्जनी के बीच अंतरीय झिल्ली में मिलेगा।
  • लीवर 3 (एच 3), जिसे आप बड़ी पैर की अंगुली और दूसरे पैर की अंगुली के बीच नरम मांस में ढूंढेंगे।
  • Sanyinjiao / Spleen 6 (बी 6), जिसे आप बछड़े के निचले हिस्से में ढूंढेंगे।
  • कई दबाव बिंदुओं के कई नाम होते हैं और कभी-कभी संक्षिप्त नाम और एक संख्या, जैसे आईजी 4 या बी 6 द्वारा नामित किया जाता है।
  • श्रृंगार श्रम चरण 4 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    4
    गर्भावस्था के दौरान एक्यूप्रेशर का प्रयोग कब करना चाहिए। माना जाता है कि एक्यूप्रेशर सुबह की कमजोरी और मतली के साथ गर्भवती महिलाओं में मदद करता है, दर्द है, जो प्रसव के दौरान दर्द प्रबंधन में एक सहायता है वापस राहत मिलती है और कहा कि स्वाभाविक रूप से श्रम प्रेरित करता है। हालांकि एक्यूप्रेशर गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, हमेशा सावधानी के साथ इसका उपयोग करें आप अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं, एक ड्यूला जो एक्यूप्रेशर या एक्यूपंक्चर चिकित्सक या लाइसेंस प्राप्त एक्यूप्रेशरिस्टिस्ट को खुद को लागू करने से पहले पेश करते हैं।
  • मानता है कि गर्भवती महिलाओं में श्रम के सम्मिलन से जुड़ा सभी दबाव अंक 40 सप्ताह के बाद तक नहीं होना चाहिए। ध्यान रखें कि इस समय से पहले श्रम उत्पन्न करने वाले बिंदुओं पर दबाव डालने से समस्याएं हो सकती हैं।
  • भाग 2

    हाथों और पीठ के दबाव बिंदुओं का उपयोग करें
    श्रृंगार श्रम चरण 5 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि

    Video: एक्यूप्रेशर: श्रम के लिए एक्यूप्रेशर तकनीक

    1

    Video: एक्यूप्रेशर: एक्यूप्रेशर बताते हैं कि श्रम स्वाभाविक रूप से शुरू करने के लिए मदद

    Hoku / Hegu / Large Intestine 4 का उपयोग करें यह माना जाता है कि यह दबाव बिंदु श्रम को प्रेरित करने के लिए सबसे लोकप्रिय में से एक है। अंगूठे और तर्जनी के बीच हाथ में है
    • तर्जनी और अंगूठे के बीच अंतर के ऊतकों को कस लें। हाथ के बीच की तरफ क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें, पहली और दूसरी मेटाकार्पल हड्डियों के बीच। इस बिंदु पर फर्म दबाव लागू करें, फिर अपनी अंगुलियों से मंडलियों में मालिश करना शुरू करें जब आपका हाथ थका हुआ हो, तो उसे हिलाओ और फिर से शुरू करें
    • जब एक संकुचन शुरू हो जाती है, तो दबाव बिंदु पर मालिश बंद करो और जारी होने के साथ-साथ इसे जारी रखें।
    • ऐसा माना जाता है कि इस दबाव बिंदु गर्भाशय को अनुबंध में मदद करता है और बच्चे को श्रोणि गुहा में बसने में मदद करता है। आप संकुचन की भावना को दूर करने के लिए श्रम के दौरान इस बिंदु का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • श्रृंगार श्रम चरण 6 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    2
    जियान जिंग / बाज़ो 21 को आज़माएं प्लीहा 21 गर्दन और कंधे के बीच स्थित है। बी 21 को ढूंढने से पहले, सिर आगे झुकाएं। यदि आप इस तकनीक का प्रयोग अपने आप पर कर रहे हैं, तो किसी को स्पिन पर गोल फलाव लगाने के लिए कहें और फिर अपने कंधे पर गेंद। बी 221 इन दो बिंदुओं के बीच है।
  • इस क्षेत्र में मसाज और उत्तेजित करने के लिए, इस समय एक दृढ़ दबाव और नीचे लागू करने के लिए अपनी तर्जनी या अंगूठे का उपयोग करें। आप अपने विपरीत हाथ के अंगूठे और तर्जनी के बीच के बिंदु को भी चुटकी कर सकते हैं। चुटकी जारी करते हुए तर्जनी के साथ 4 से 5 सेकंड के लिए नीचे की गति के साथ मालिश।
  • यह दबाव बिंदु सामान्य रूप से सुन्न गर्दन, सिरदर्द, कंधे और दर्द के लिए भी प्रयोग किया जाता है।



  • श्रृंगार श्रम कदम 7 का उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    3
    शिलाओ / प्लीहा 32 स्थान पर मालिश। यह दबाव बिंदु पीठ के दीपों और काठ का रीढ़ की हड्डी के बीच, निचले हिस्से में स्थित है। इसका प्रयोग श्रम को प्रेरित करता है, श्रम के दौरान दर्द को दूर करता है और बच्चे को समायोजित करने में मदद करता है।
  • इस बिंदु का पता लगाने के लिए, गर्भवती महिला को फर्श या बिस्तर पर घुटने टेकने के लिए कहें। अपनी उंगलियों को स्तंभ के नीचे चलाएं जब तक कि आपको दो हड्डी के छेद नहीं मिलें, एक स्तंभ के प्रत्येक तरफ से एक। ये छेद डिम्पल और कॉलम के बीच हैं, लेकिन वे स्वयं डिम्पल नहीं हैं
  • परिपत्र आंदोलनों के साथ फर्म दबाव या मालिश प्राप्त करने के लिए बिंदु B32 के अंदर अपने पोर या अंगूठे दबाएं।
  • यदि आपको छेद नहीं मिल सकता है, तो गर्भवती महिला की तर्जनी की लंबाई को मापें बी 32 लगभग गुच्छे की तरफ सूचकांक की लंबाई से एक ही दूरी है, जो रीढ़ की हड्डी के प्रत्येक तरफ एक अंगूठे की मोटाई से अलग होती है।
  • भाग 3

    पैर और टखनों के दबाव बिंदुओं का उपयोग करें
    श्रृंगार श्रम चरण 8 का उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    1
    Sanyunjiao / Spleen 6 का प्रयोग करें यह दबाव बिंदु टखन की हड्डी के ठीक ऊपर, पैर के निचले हिस्से में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि बी 6 ने गर्भाशय ग्रीवा को फैलाया और कमजोर संकुचन को मजबूत किया। आपको सावधानी के साथ इस बिंदु का उपयोग करना चाहिए
    • टखने की हड्डी का पता लगाएं पैर की पीठ की ओर झिल्लीदार हड्डी पर तीन उंगलियां रखें आपको पिंडली के ठीक पीछे नरम स्थान मिलेगा। ध्यान रखें कि यह बिंदु गर्भवती महिलाओं में बहुत संवेदनशील है
    • परिपत्र आंदोलन के साथ मालिश या 10 मिनट के लिए दबाव लागू या जब तक एक संकुचन नहीं है। ऐसा होने पर दबाव फिर से करें।
  • श्रृंगार श्रम चरण 9 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि

    Video: श्रम प्रेरण के लिए एक्यूप्रेशर का उपयोग कैसे करें

    2
    कुनलुन / प्लीएन 60 की कोशिश करो यह दबाव बिंदु बहुत मददगार माना जाता है यदि बच्चा अभी तक नहीं बसा है। आप टखने में इस बिंदु मिल जाएगा
  • टखने की हड्डी और एच्लीस टेंडन के बीच का क्षेत्र ढूंढें अपने अंगूठे के साथ त्वचा को दबाएं और मंडलियों में दबाव या मालिश करें।
  • इस बिंदु को अक्सर श्रम के पहले चरण के दौरान प्रयोग किया जाता है, जब बच्चा अभी तक बस नहीं होता है।
  • यह माना जाता है कि बी 60 संचलन बढ़ता है और दर्द को राहत देता है।
  • श्रृंगार श्रम चरण 10 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    3
    ज़ियिन / स्पलीन 67 को उत्तेजित करता है यह बिंदु पैर की छोटी उंगली पर स्थित है माना जाता है कि पैल्विक (ब्रीच) स्थिति में श्रम को प्रेरित करने और बच्चों को पुनर्व्यवस्था में मदद करना माना जाता है।
  • अपने हाथों में गर्भवती महिला का पैर लो। नाखून के ठीक नीचे पैर की छोटी उंगली की नोक पर दबाव डालने के लिए एक नाखून का प्रयोग करें
  • श्रृंगार श्रम चरण 11 के लिए उपयोग एक्यूप्रेशर शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आपके पास प्रश्न हों तो अपने चिकित्सक या दाई से परामर्श करें आप अपने बच्चे और तुम्हारा की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो आप, पता करने के लिए कारण है कि आप जन्म नहीं दिया है, या सिर्फ सामान्य रूप में एक्यूप्रेशर के बारे में जानकारी चाहते हैं कि आपके प्रसूति, दाई या दाई से संपर्क करना चाहते हैं। वे आपके प्रश्नों का उत्तर दे पाएंगे और आपकी चिंताओं से निपट सकते हैं
  • यदि आप गर्भावस्था के दौरान एक्यूप्रेशर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो लाइसेंस प्राप्त एक्यूप्रेसरिस्ट को देखें एक नियुक्ति करें और यह तय करने के लिए अधिक पता करें कि क्या यह आपके लिए है।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने खुद के शरीर के आईजी 4 और बी 6 पर दबाव डाल सकते हैं या आपके लिए इन तकनीकों को लागू करने के लिए किसी मित्र या जन्म सेवकार से पूछ सकते हैं।
    • कुछ का सुझाव है कि कई दबाव अंक एक साथ या क्रमिक काम करने के लिए अच्छा है। उदाहरण के लिए, आप व्यक्ति के बायीं ओर आईजी 4 का इस्तेमाल कर सकते हैं और विपरीत पैर के बी 6 पर दबाव डाल सकते हैं। कुछ मिनट के बाद एक ब्रेक लें और दूसरे हाथ और पैर में बदलाव करें आप I324 और बी 6 के साथ रोटेशन में B32 भी जोड़ सकते हैं।
    • आप इन बिंदुओं पर कुछ सेकंड या कई मिनट में दबाव लागू कर सकते हैं।
    • विचार करें कि प्रत्येक महिला अलग है और इन दबाव बिंदुओं में अलग-अलग सीमाएं हैं। जब तक यह आरामदायक है तब तक दबाव डालें
    • संकुचन का समय निकालने के लिए पता करें कि क्या वे नियमित अंतराल पर होते हैं। शुरुआत और प्रत्येक संकुचन के अंत रिकॉर्ड करने के लिए एक स्टॉपवॉच का उपयोग करना, ध्यान दें कि इसकी अवधि, समय शुरू से आखिर तक खर्च होता है, जबकि आवृत्ति एक संकुचन की शुरुआत और की शुरुआत के बीच समय है अगले।

    चेतावनी

    • यदि आपको मालिश या इन क्षेत्रों पर दबाने के दौरान दर्द महसूस हो रहा है, तो आपको तुरंत रोकना चाहिए
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com