ekterya.com

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन की पहचान कैसे करें

ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन पेट में तनाव है जो आसानी से श्रम दर्द के साथ भ्रमित हो सकता है। वे भावी श्रम की तैयारी में गर्भाशय के तनाव और विश्राम के कारण होते हैं, लेकिन वे यह संकेत नहीं हैं कि यह शुरू हो चुका है। ब्रेक्सटन हिक्स संकोचन दूसरी तिमाही में शुरू हो सकता है लेकिन तीसरी तिमाही में अधिक आम है सभी गर्भवती महिलाओं ने इन संकुचन का अनुभव किया है, लेकिन सभी उन्हें महसूस नहीं करते। ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन गर्भावस्था के अंत के निकट आवृत्ति और तीव्रता में वृद्धि होती है और अक्सर श्रम के साथ भ्रमित होते हैं।

चरणों

भाग 1
ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन और श्रम के सही संकुचन के बीच अंतर

बर्कक्सन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन चरण 1 को पहचानें
1
दर्द का पता लगाएं क्या आपके पेट के माध्यम से एक बैंड में संकुचन तनावग्रस्त है? यदि हां, तो यह ब्रेक्सटन हिक्स का संकुचन होने की संभावना है। सच श्रम दर्द आम तौर पर पीठ के निचले हिस्से में शुरू होते हैं और पेट की दिशा में आगे बढ़ते हैं, या पेट से पीठ के निचले हिस्से में।
  • सच श्रम दर्द अक्सर मासिक धर्म के ऐंठन के समान वर्णित हैं।
  • निचले हिस्से में दर्द होता है और जाता है और श्रोणि में दबाव अक्सर संकेत मिलता है कि संकुचन सच है।
  • ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन चरण 2 को पहचानें
    2
    दर्द का मूल्यांकन करें संकोचन असहज या बहुत दर्दनाक हैं? क्या वे प्रत्येक संकुचन के साथ अधिक दर्दनाक हो जाते हैं? ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन आमतौर पर दर्दनाक नहीं होते हैं और हर संकुचन के साथ अधिक दर्दनाक नहीं होते हैं। वे आम तौर पर कमजोर रहते हैं या मजबूत और कमजोर शुरू करते हैं।
  • सच श्रम दर्द तीव्रता में लगातार वृद्धि होगी
  • ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन चरण 3 को पहचानें
    3
    संकुचन का समय ब्रेक्सटन हिक्स अक्सर अनियमित होते हैं वे अधिक लगातार नहीं होते हैं सच श्रम नियमित अंतराल पर होता है जो धीरे-धीरे लगातार अधिक हो जाता है, प्रत्येक संकुचन के बीच 15 से 20 मिनट के बीच और प्रत्येक के बीच कम से कम 5 मिनट तक बढ़ जाता है। सच श्रम दर्द 30 और 90 सेकंड के बीच पिछले।
  • ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन चरण 4 पहचानें शीर्षक वाली छवि
    4
    स्थिति बदलें यदि आप बैठे हुए संकुचन का अनुभव करते हैं, तो चलने की कोशिश करें यदि आप चलते हैं या खड़े होते हैं, तो बैठ जाओ जब आप पदों को बदलते हैं तो ब्रेक्सटन हिक्स का संकुचन अक्सर बंद हो जाएगा श्रम का सही संकुचन बंद नहीं होगा जब आप अपने आंदोलनों को बदलने और अक्सर जब आप चलना तेज करेंगे
  • ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन चरण 5 की पहचान करने वाली छवि
    5
    ध्यान रखें कि आप किस गर्भावस्था में हैं यदि आप अभी तक 37 सप्ताह तक नहीं पहुंचे हैं, तो आपके संकोचन को ब्रेक्सटन हिक्स होने की अधिक संभावना है। अगर आपने 37 सप्ताह बिताए हैं और अन्य लक्षण हैं, जैसे अक्सर पेशाब, ढीले दस्त, योनि खोलना या श्लेष्म प्लग का नुकसान, यह संभव है कि आपके संकुचन सच हैं।
  • 37 सप्ताह से पहले सही संकुचन समय से पहले श्रम का संकेत हो सकता है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आपके पास सच समय से पहले का संकुचन है
  • भाग 2
    ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन के साथ डील करें

    ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन चरण 6 को पहचानें
    1
    सैर करें यदि ब्रेक्सटन हिक्स संकोचन आपको असहज महसूस करता है, तो अक्सर चलते ही उन्हें जाना पड़ेगा यदि आप चल रहे हैं, तो नीचे बैठने के लिए समय निकालकर भी उन्हें रोक सकते हैं



  • ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन चरण 7 के बारे में पहचानें
    2
    रिलैक्स। एक मालिश लेना, स्नान करने या बस एक आवश्यक आराम के समय लेने से आपके संकुचन को राहत देने में सहायता मिल सकती है। पढ़ना, संगीत सुनने या झपकी लेना भी उपयोगी हो सकता है।
  • ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन चरण 8 पहचानें शीर्षक वाली छवि
    3
    डिटोनेटर्स को जानें ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन एक स्वस्थ व्यायाम है जो आपके गर्भाशय वितरण के लिए तैयार करता है। वे स्वाभाविक रूप से होते हैं लेकिन कुछ गर्भवती महिलाओं को पता चलता है कि वे विशेष गतिविधियों से शुरू हो रहे हैं। व्यायाम या ज़ोरदार गतिविधि के बाद आपको ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन का अनुभव हो सकता है। कुछ लिंग या संभोग सुख से शुरू हो रहे हैं कुछ महिलाओं को ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन का अनुभव होता है जब वे कम या निर्जलित होते हैं
  • सीखें कि आपका ट्रिगर्स जब आपको होता है तो ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन को पहचानने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • ब्रेक्सटन हिक्स के संकुचन को रोकने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे पानी और आराम पीने के लिए एक अच्छा याद दिला सकते हैं।
  • भाग 3
    पता है कि जब डॉक्टर को फोन किया जाए

    ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन के चरण 9 को पहचानें
    1
    अगर आपके पास सही जन्म के लक्षण हैं तो डॉक्टर को बुलाएं अगर आपके पास हर 5 मिनट के लिए एक घंटे से अधिक या यदि आप स्रोतों को तोड़ते हैं, तो अपने चिकित्सा सेवा प्रदाता को कॉल करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके लक्षण हैं, तो डॉक्टर या नर्स आपको फोन या व्यक्ति द्वारा उन्हें पहचानने में मदद कर सकते हैं।
    • आपको तुरंत अस्पताल जाना पड़ता है, लेकिन कॉलिंग आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपका अगला कदम क्या है।
    • झूठी अलार्म आम हैं, खासकर प्रारंभिक गर्भधारण में। अस्पताल से समयपूर्व यात्रा करके खुद को शर्मिंदा करने की चिंता मत करो: यह अनुभव का हिस्सा है।
  • शीर्षक की छवि को पहचानें ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन चरण 10
    2
    कॉल अगर आपके पास समय से पहले जन्म लक्षण हैं यदि आपके पास 36 सप्ताह से पहले बच्चे के जन्म के लक्षण हैं, तो अपने मेडिकल प्रदाता से परामर्श करें। यदि आपके पास 36 सप्ताह से पहले योनि के साथ संयोजन में श्रम के लक्षण हैं, तो तत्काल डॉक्टर से बात करें।
  • यदि आप अपनी गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय हल्के खोलने के बजाय योनि खून बह रहा अनुभव करते हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को फोन करें
  • बेकनटॉन हिक्स कॉन्ट्रैक्शंस चरण 11 को पहचानें I
    3
    अगर आपका बच्चा सामान्य से कम चल रहा है तो अपने चिकित्सक को बुलाएं एक बार अपने बच्चे को नियमित रूप से लात मारना शुरू हो गया है, आंदोलन की कमी के लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको दो घंटों में कम से कम दस आंदोलनों नहीं लगती हैं या यदि आंदोलनों में काफी धीमा है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें।
  • युक्तियाँ

    • आपके पेट के पक्ष में तेज या धड़कते हुए दर्द शायद सही संकुचन नहीं हैं ये दर्द कहा जाता है गोल अस्थिभंग के दर्द और क्रॉच पर जाएं वे अपने गर्भाशय का समर्थन करने वाले स्नायुबंधन के फैलने के कारण हो सकते हैं। इन दर्द को दूर करने के लिए, अपनी स्थिति या गतिविधि स्तर को बदलने का प्रयास करें।
    • चिन्तितता इससे अधिक गंभीर हो सकती है जितना कि यह है। अगर यह आपकी पहली गर्भावस्था है या यदि आपको एक दर्दनाक गर्भावस्था का सामना करना पड़ता है, तो यह संभव है कि झूठी संकीर्णता आपको अधिक परेशान कर दे। तनावपूर्ण स्थितियों से बचें और गर्भावस्था के दौरान ठीक से आराम करें। गर्भावस्था के बारे में आपकी चिंताओं के बारे में बात करना आवश्यक राहत प्रदान कर सकता है

    चेतावनी

    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके डॉक्टर से किसी भी समय संपर्क करने में कुछ भी गलत नहीं है। यदि कुछ सही महसूस नहीं करता है, तो इसे कॉल करें
    • यदि आपके योनि खून बह रहा है, तरल पदार्थ का निरंतर ड्रिप, एक घंटो के हर 5 मिनट के लिए संकुचन होता है या यदि आपको हर 2 घंटे में शिशु के 10 से कम घूमने लगते हैं, तो अपने चिकित्सक को कॉल करना आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com